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How To Do Digital Marketing

 Digital Marketing

डिजिटल मार्केटिंग ऑनलाइन व्यवसायों के लिए लीड पैदा करने का एक आवश्यक उपकरण है। कई प्रकार के डिजिटल मार्केटिंग हैं जो सभी अलग-अलग परिणामों को ध्यान में रखते हुए केंद्रित हैं। इसका मतलब यह है कि आपके और आपके व्यवसाय के लिए क्या सही है, यह जानने के लिए सभी शब्दजाल में कटौती करना कठिन हो सकता है। यहां बुलेटपॉइंट मार्केटिंग में, हम डिजिटल मार्केटिंग विशेषज्ञ हैं, इसलिए हमने नीचे की मुख्य तकनीकों के लिए त्वरित गाइड को एक साथ रखा है। 

SOCIAL MEDIA

सोशल मीडिया मार्केटिंग एक प्रकार का डिजिटल मार्केटिंग है जो कॉर्पोरेट सोशल मीडिया अकाउंट्स का उपयोग करके ऑनलाइन और मार्केट बिजनेस का निर्माण करता है। यह विकल्प सोशल मीडिया की खगोलीय वृद्धि के साथ हाल के वर्षों में विशेष रूप से लोकप्रिय हो गया है, एक युवा दर्शकों के साथ जुड़ने का महत्व और ऑनलाइन एक वांछनीय ब्रांड छवि का निर्माण।

Analytics Manager

एनालिटिक्स मैनेजर कच्चे डेटा को मूल्यवान व्यावसायिक अंतर्दृष्टि में अनुवाद करने के लिए उपकरणों और रणनीतियों के कार्यान्वयन के लिए जिम्मेदार है। यहां Analytics मैनेजर की डिजिटल मार्केटिंग भूमिकाएं और जिम्मेदारियां हैं:

  1. व्यावसायिक उद्देश्यों और जरूरतों को समझें।
  2. प्रभावी डेटा विश्लेषण और रिपोर्टिंग के लिए सही रणनीति विकसित करें।
  3. कंपनी के मैट्रिक्स और प्रासंगिक डेटा स्रोतों को परिभाषित करें।
  4. विश्लेषणात्मक समाधानों को चुनें, कॉन्फ़िगर करें और कार्यान्वित करें।
  5. डेटा विश्लेषकों की टीम का नेतृत्व और विकास करना।
  6. आईटी, संचालन और ग्राहक प्रतिक्रिया जैसे कई स्रोतों से रिपोर्ट निकालें।
  7. आँकड़ों और डेटा मॉडल के माध्यम से कच्चे डेटा को कार्रवाई योग्य व्यवसाय अंतर्दृष्टि में बदलना।
  8. वरिष्ठ प्रबंधन को विश्लेषणात्मक निष्कर्ष प्रस्तुत करें।

SEO एसईओ

एक एसईओ विशेषज्ञ या एक एसईओ कार्यकारी की प्राथमिक भूमिका खोज इंजन परिणाम पृष्ठ पर एक वेबसाइट पेज को रैंक करना और वेबसाइट के ट्रैफ़िक को बढ़ाना है। एसईओ क्षेत्र दिन-प्रतिदिन फलफूल रहा है, और एसईओ कार्यकारी नौकरियां हमेशा मांग में रहेंगी। एसईओ कार्यकारी भूमिका केवल विपणन विभागों के साथ बड़ी कंपनियों में उपलब्ध होगी। एसईओ कार्यकारी नौकरी की भूमिका सभी डिग्री छात्रों के लिए उपलब्ध है, लेकिन डिजिटल मार्केटिंग में डिग्री होने पर यह एक प्लस पॉइंट होगा। आपके पास प्रासंगिक अनुभव और तकनीकी कौशल का उच्च स्तर होना चाहिए। यहां एक एसईओ कार्यकारी की डिजिटल मार्केटिंग भूमिकाएं और जिम्मेदारियां हैं:

  • विभिन्न उद्योगों में ग्राहकों के ऑन-साइट और ऑफ-साइट विश्लेषण का संचालन करें।
  • Google Analytics प्रोग्राम का उपयोग करके संकलन प्रदर्शन रिपोर्ट।
  • Google के एल्गोरिथम के अपडेट पर ध्यान रखें।
  • ऑन-पेज और ऑफ-पेज अनुकूलन के लिए कंपनी के ब्लॉग में योगदान करें।
  • नवीनतम खोजशब्द अनुसंधान रणनीतियों के अनुसार खोजशब्द अनुसंधान का संचालन करें।

SEO - या सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन - डिजिटल मार्केटिंग का एक रूप है जो आपकी वेबसाइट को सर्च इंजन के परिणाम पृष्ठों में उच्च रैंक करने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, ऐसा करने के लिए विभिन्न और कभी-बदलती तकनीकों के असंख्य का उपयोग कर रहा है।

PPC पीपीसी

पे-पर-क्लिक (पीपीसी) खोज इंजन के परिणाम पृष्ठों में विज्ञापन का एक रूप है। इसका आधार यह है कि आप खोज इंजन को उनके खोज परिणामों के शीर्ष पर प्रदर्शित होने के लिए भुगतान करेंगे, जब आपसे उपयोगकर्ता द्वारा आपके विज्ञापित लिंक पर क्लिक करने पर हर बार शुल्क लिया जाएगा। आप उन खोजशब्दों के लिए एक मूल्य का भुगतान करेंगे जिन्हें आप प्रदर्शित करना चाहते हैं, जो उनकी खोज संख्या और प्रतिस्पर्धा के आधार पर भिन्न होते हैं।

VIRAL MARKETING तेजी से फैलने वाला विपणन

वायरल मार्केटिंग ट्रैफ़िक या एंग्जाइटी में एक विशाल स्पाइक प्राप्त करने के लिए एक ट्रेंड (या एक बनाने) पर रोक लगाने का माध्यम है जो आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले माध्यम पर निर्भर करता है। वर्तमान जलवायु में प्रौद्योगिकी के महत्व के साथ, वायरल सामग्री कुछ ऐसी बन गई है जो व्यवसायों को अपनी जागरूकता और संभवतः बोलचाल, ग्राहक-सामना करने वाली ब्रांड छवि दिखाने के लिए लाभ ले सकती है।

INFLUENCER MARKETING प्रभावी विपणन

यह एक प्रकार का विपणन है जो एक er प्रभावितकर्ता के मौजूदा निम्नलिखित का उपयोग करने और अपने उत्पाद / सेवा के साथ प्रभावकार को जोड़ने के लिए अपने प्रशंसकों को लक्षित करने के लिए केंद्रित है। विशेष रूप से सोशल मीडिया के उदय के साथ, दर्शकों को स्थापित करने वाले लोग ब्रांडों के लिए आकर्षक भागीदार हैं जो अपने चुने हुए जनसांख्यिकीय की पहचान कर सकते हैं और उनके साथ एक प्रभावशाली व्यक्ति के माध्यम से अपील कर सकते हैं कि वे संबंधित या विश्वास से संबंधित हैं, जो यकीनन आधुनिक शब्द के समकक्ष है ' मुँह की मार्केटिंग।

 FIND THE TYPE OF DIGITAL MARKETING METHOD FOR YOU आप के लिए डिजिटल विपणन विधि का प्रकार

अनिवार्य रूप से, विभिन्न प्रकार के डिजिटल मार्केटिंग हैं जो सभी विभिन्न परिणामों का लाभ देते हैं। एसईओ खोज परिणामों में उच्च प्रदर्शित होने के आसपास डिज़ाइन किया गया है और एक लंबी उम्र है, लेकिन अक्सर धीमी गति से प्रक्रिया होती है, जबकि वायरल मार्केटिंग थोड़ी लंबी अवधि की सफलता के साथ एक त्वरित हिट है। आपके व्यवसाय के लिए सर्वश्रेष्ठ डिजिटल मार्केटिंग समाधान का निर्धारण कई कारकों पर निर्भर करेगा, लेकिन हमारे ब्लॉग को आपको विभिन्न प्रकार के डिजिटल मार्केटिंग के बारे में बहुत ही बुनियादी जानकारी देनी चाहिए।

BULLETPOINT MARKETING पूर्ण विपणन

यदि आप बुलेटपॉइंट पर हमारे द्वारा उपलब्ध कराए जाने वाले डिजिटल मार्केटिंग के प्रकारों के बारे में अधिक सुनना चाहते हैं, जिसमें SEO और PPC शामिल हैं, तो कृपया 01706 361708 पर कॉल करके या हमारे सरल संपर्क फ़ॉर्म को भरकर संपर्क करें।

CONTENT MARKETING विषयवस्तु का व्यापार

सामग्री का विपणन उपयोगकर्ताओं को संलग्न करने और सूचित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जो किसी भी रूप में - दृश्य और श्रव्य सहित - सामग्री का उपयोग करने के इरादे से उत्पन्न होता है, लेकिन आमतौर पर एक वेबसाइट पर एक ब्लॉग पेज होता है। कंटेंट मार्केटिंग सोशल मीडिया मार्केटिंग के अनुरूप है जिसमें यह एक दिलचस्प ब्रांड प्रोफाइल बनाने के आसपास केंद्रित है।

 Digital Marketing Copywriter डिजिटल मार्केटिंग कॉपीराइटर

एक कॉपीराइटर की कई भूमिकाएँ होती हैं। एक डिजिटल लेखक वेब पेजों के लिए लिखित सामग्री का उत्पादन करता है। वे स्वतंत्र सामग्री लेखक या कंपनी के कर्मचारी के रूप में काम कर सकते हैं। कॉपीराइटर कंटेंट टीम को अपनी सामग्री को परिष्कृत करने और अधिक रिसेप्शन प्राप्त करने के लिए उपयोग किए जाने वाले शब्दों को खोजने में मदद कर सकता है, सर्च इंजन मार्केटर को एक बेहतर विज्ञापन कॉपी लिखने में मदद कर सकता है, सोशल मीडिया चैनलों पर पोस्ट करने के लिए बेहतर शब्दों के साथ सोशल मीडिया मैनेजर की मदद कर सकता है। डिजिटल कॉपीराइटर की कुछ कार्य डिजिटल मार्केटिंग भूमिकाएँ और जिम्मेदारियाँ इस प्रकार हैं:

  1. बेचने या सूचित करने के लिए अपने उद्देश्य के अनुसार लेखन कार्य की सामग्री और शैली दर्जी।
  2. लक्षित दर्शकों को समझें क्योंकि सामग्री लेखन ग्राहकों के लिए नहीं है। यह पाठकों के लिए है। तो एक copywriter को लक्षित दर्शकों के हितों को समझना चाहिए।
  3. शब्दों के पूरक वेब पेज के गुणवत्ता परिणाम और गुणवत्ता दृश्य तत्वों को सुनिश्चित करने के लिए अलग-अलग टीम के साथ काम करें।
  4. एक लेख के लिए हर बार दिलचस्प और ताजा कोणों की पहचान करना।
  5. ब्लॉग, वेब पेज, सोशल मीडिया, ईबुक, स्लोगन और वीडियो स्क्रिप्ट के लिए लिखें।
  6. नए ग्राहकों और परियोजनाओं को जीतने के लिए व्यापार पिचों के साथ सहायता करें।
  7. डिजिटल सामग्री प्रदान करें जैसे कि वीडियो, इन्फोग्राफिक्स और चित्र इत्यादि।

Conversion Rate Optimizer रूपांतरण दर अनुकूलक

रूपांतरण दर अनुकूलक किसी कंपनी की रूपांतरण रणनीति और लीड पीढ़ी के रूपांतरण दर अनुकूलन के लिए ज़िम्मेदार है। यह सबसे महत्वपूर्ण डिजिटल मार्केटिंग जॉब रोल है। वे डिजिटल मार्केटिंग फ़नल में रूपांतरण बिंदुओं के प्रबंधन, परीक्षण और कार्यान्वयन के लिए जिम्मेदार हैं। यहाँ रूपांतरण दर अनुकूलक के डिजिटल मार्केटिंग भूमिकाएँ और उत्तरदायित्व हैं:

  • ए / बी परीक्षण, सीटीए के प्रदर्शन को मापते हैं और रूपांतरण दर में लगातार सुधार करते हैं।
  • विपणन रूपांतरण पथ का अनुकूलन करें।
  • लीड-टू-ग्राहक रूपांतरण दर का अनुकूलन करें।
  • CTAs, लैंडिंग पेज और प्रमुख पीढ़ी रूपों का प्रबंधन और अनुकूलन।
  • सोशल मीडिया पोस्ट, ईमेल और ब्लॉगिंग के लिए जिम्मेदार प्रत्येक टीम के साथ प्रत्येक रूपांतरण पथ का अनुकूलन करने के लिए

 Facebook Ads Manager फेसबुक विज्ञापन प्रबंधक

फेसबुक विज्ञापन प्रबंधक पूरी तरह से उपयोग करने के लिए स्वतंत्र है - इस तथ्य के अलावा आपको विज्ञापनों के लिए भुगतान करना होगा। मंच सीधे नेविगेट करने के लिए पर्याप्त है, खासकर यदि आप यहां और वहां कुछ पोस्ट को बढ़ावा देना चाहते हैं, या अपने अनुयायियों को बढ़ा सकते हैं। एक बार जब आप वास्तविक विज्ञापन अभियान का निर्माण करने के लिए उत्सुक हो जाते हैं, तो वह चीजें जटिल हो सकती हैं।

हालांकि, इसका उपयोग करने के लिए एक बढ़िया मंच है, और कुछ वास्तविक रूपांतरण चला सकते हैं। विज्ञापनदाता सहायता केंद्र आपको एक बिंदु के माध्यम से मार्गदर्शन कर सकता है - लेकिन केवल इतना ही आप कर सकते हैं जब तक कि आपको वास्तविक मानव से बात करने की आवश्यकता न हो (कुछ ऐसा जिसमें फेसबुक की कमी है)। सौभाग्य से, हमारे पास एक स्टर्लिंग सोशल मीडिया विज्ञापन अभियान बनाने और प्रबंधित करने में सहायता के लिए विशेषज्ञ हैं - साथ ही हम वास्तविक लोग भी हैं।

   AdRoll

AdRoll खुद को एक 'ग्रोथ मार्केटिंग प्लेटफॉर्म' के रूप में पेश करती है और हमें लगता है कि यह एक बहुत अच्छा अवलोकन है। ब्रांड जागरूकता विज्ञापन, पुन: विज्ञापन विज्ञापन, ईमेल मार्केटिंग, ऑडियंस इनसाइट्स इत्यादि जैसी सुविधाओं के साथ, मुफ्त टूल के लिए, AdRoll को वास्तव में यह सब लगता है

बेशक, इनमें से कई विशेष रूप से प्रदर्शित उपकरण, यदि आप अधिक करना चाहते हैं, तो आप हमेशा भुगतान कर सकते हैं, लेकिन फिर भी, प्लेटफ़ॉर्म सस्ती है और आपको वास्तव में कुछ बहुत बढ़िया एक्स्ट्रा कलाकार मिलते हैं, जैसे उच्च ईमेल भेजता है, प्रदर्शन बेंचमार्क, और रिपोर्टिंग भागीदारों के एकीकरण। यह केवल एक विज्ञापन प्लेटफ़ॉर्म से अधिक है, लेकिन वास्तव में आपको अपने ब्रांड और व्यवसाय के लिए नए विचारों के साथ सब कुछ एक स्थान पर रखने में मदद करता है।

HubSpot Blog Ideas Generator हबस्पॉट ब्लॉग विचार जनरेटर

यदि आप वास्तव में अपने अगले ब्लॉग लेख के नुकसान पर हैं, तो हबस्पॉट से इस महान, मुफ्त टूल का लाभ उठाएं। बस एक विषय या संज्ञा दर्ज करें जो आपके उद्योग या सेवाओं से संबंधित है, और हबस्पॉट आपके लिए पहले से बनाए गए शीर्षकों के साथ एक सप्ताह के ब्लॉग लेख के विचारों को उत्पन्न करेगा। इट्स दैट ईजी।

 Portent's Content Idea Generator पोर्टेंट कंटेंट आइडिया जेनरेटर

एक अन्य उपकरण जो कुछ समय के लिए आसपास रहा है, वह है पोर्टेंट कंटेंट आइडिया जेनरेटर। बस अपने विषय को दर्ज करें और उपकरण आपको प्रेरित करने के लिए एक शीर्षक उत्पन्न करेगा। उनमें से कुछ थोड़े अवेंट-गार्ड हैं, लेकिन ऑल-इन-ऑल, यह उन लोगों के लिए एक शानदार तरीका है जो निम्नलिखित जूस बनाते हैं और आपको कुछ आवश्यक प्रेरणा प्रदान करते हैं।

  YouTube यूट्यूब

वीडियो सामग्री का सबसे आकर्षक रूप है। आप अपने ग्राहकों के साथ बहुत अधिक व्यक्तिगत स्तर पर जुड़ सकते हैं और उन्हें उपयोगी जानकारी प्रदान कर सकते हैं जिसे वे आसानी से पचा सकते हैं। यह सामग्री के अन्य प्रकारों की तुलना में बहुत अधिक सुलभ है, जिससे आप ऑडियो विवरणों को स्थानांतरित और बना सकते हैं।

सबसे प्रसिद्ध और मुफ्त प्लेटफार्मों में से एक, निश्चित रूप से, YouTube है। हालाँकि Wistia और Vimeo भी बहुत समान हैं। YouTube आपको अपने सभी वीडियो सामग्री को मुफ़्त में होस्ट करने की अनुमति देता है और एक खोज इंजन के रूप में भी कार्य करता है, जिससे आपको पूरे अन्य दर्शकों तक पहुंच मिलती है। एक बार जब आप YouTube पर कुछ बना लेते हैं, तो आप इसे एक ब्लॉग लेख या इन्फोग्राफिक या पॉडकास्ट के रूप में पुन: पेश कर सकते हैं, जो आपको ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए विभिन्न सामग्री प्रदान करता है।

  Pixlr पिक्सलर

यदि आप एक फोटो संपादन नौसिखिया हैं, और प्रत्येक सप्ताह आपके द्वारा लगाए गए कुछ सोशल मीडिया पोस्ट के लिए फ़ोटोशॉप सीखने के बारे में नहीं सोचेंगे, तो Pixlr एक उत्कृष्ट मुफ्त विकल्प है। इसका उपयोग करना आसान है और इसमें कई विशेषताएं हैं, जैसे कि एआई कटआउट (आपको मैन्युअल रूप से इसे किए बिना फोटो से पृष्ठभूमि को हटाने की अनुमति देता है), जो आपको इंस्टा-योग्य छवियां बनाने की अनुमति देगा।

आप फ़िल्टर भी लागू कर सकते हैं, छवि आकार बदल सकते हैं, और फ़ोटो को पुनर्प्राप्त कर सकते हैं। यद्यपि नि: शुल्क संस्करण केवल आपको सीमित विकल्प प्रदान करता है, लेकिन यह वास्तव में ऐसा महसूस नहीं करता है। यदि आप इसके लिए भुगतान करने के लिए खिंचाव कर सकते हैं, तो Pixlr प्रीमियम आपको और भी अधिक संपादन उपकरण और हजारों अतिरिक्त प्रदान करता है - ये सब केवल $ 4.90 एक महीने के लिए।

   Pixabay पिक्साबे

शामिल होने के लिए स्वतंत्र और उपयोग करने के लिए नि: शुल्क, Pixabay Pexels और Unsplash को सभी व्यवसायों के लिए एक शानदार फोटोग्राफी संसाधन होने में शामिल करता है - हर 1 सहित। बस आप जो खोज रहे हैं और कलाकारों और रचनाकारों की एक अद्भुत श्रेणी से चुनें, चाहे आपके आला कोई भी हो।

EMAIL MARKETING ईमेल व्यापार

चाहे आप पहले से ही एक ईमेल मार्केटिंग सूची स्थापित कर चुके हों या आप एक निर्माण करना चाह रहे हों, आपकी वेबसाइट के माध्यम से आकर्षक ट्रैफ़िक, ड्राइविंग ट्रैफ़िक बनाने में मदद करने के लिए बहुत सारे मुफ़्त उपकरण हैं। हालाँकि, ईमेल मार्केटिंग कुछ समय (अच्छे कारण के साथ) के आसपास रही है, लेकिन अभी तक इसके गायब होने की कोई संभावना नहीं है - और एक छोटे व्यवसाय के रूप में, आप रूपांतरण उत्पन्न करने के लिए एक वफादार और लगे हुए ईमेल आधार का निर्माण कर सकते हैं।

Google Analytics गूगल विश्लेषिकी

अपनी वेबसाइट को अंदर और बाहर जानना यह जानने के लिए आवश्यक है कि आपको किस प्रकार की सामग्री प्रकाशित करनी चाहिए, अपने ग्राहकों को कैसे संलग्न करना चाहिए, और क्या आप अधिक रूपांतरण चला सकते हैं या नहीं। लेकिन ऐसा करने का एकमात्र तरीका एक मजबूत वेबसाइट एनालिटिक्स टूल है।

Google (हाँ, वे इसे फिर से नि: शुल्क उपकरणों के साथ ...) डिजिटल मार्केटिंग की दुनिया में कुछ समय के लिए एनालिटिक्स लगभग रहा है; इसने पिछले महीने अपना 15 वां जन्मदिन मनाया था। उस अवधि में, यह सभी क्षेत्रों में विपणक के लिए एक महत्वपूर्ण संसाधन के रूप में विकसित हुआ। प्लेटफ़ॉर्म आपको यह देखने की अनुमति देता है कि आपकी वेबसाइट का ट्रैफ़िक कहां से आ रहा है, आपकी साइट पर वह ट्रैफ़िक कितनी देर तक रुक रहा है, वे पृष्ठ जिन पर वे जा रहे हैं, और बहुत कुछ।

यद्यपि प्रदान किया गया डेटा गहराई और जटिल लग सकता है, लेकिन सेटअप वास्तव में नहीं है। आपको बस अपनी साइट पर कुछ कोड लागू करने की आवश्यकता है (जो आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली वेबसाइट CMS पर अपेक्षाकृत सीधा निर्भर है), और आप ट्रैकिंग को शुरू कर सकते हैं।

यह मुफ़्त है और हमेशा रहा है - बस उम्मीद है कि यह इस तरह से रहता है!

 Google Search Console Google खोज कंसोल

Google Analytics के साथ-साथ, आपको अपनी वेबसाइट पर Google खोज कंसोल को लागू करने पर भी विचार करना चाहिए। यह आसान, मुफ़्त उपकरण आपको सूचनाएँ प्रदान करता है जब आपकी साइट में तत्काल सुधार होते हैं जो आपके एसईओ को प्रभावित कर सकते हैं, साथ ही आपको ऐसे अंतर्दृष्टि और डेटा प्रदान करते हैं जो आप कहीं और नहीं पा सकते हैं।

यदि आप खोज कंसोल का उपयोग करने के बारे में आशंकित हैं, तो Google ने आपको कुछ उपयोगी वीडियो उपलब्ध कराए हैं, साथ ही इसका उपयोग कैसे करें, साथ ही अपनी वेबसाइट को कैसे ऑप्टिमाइज़ करें। विशेषज्ञों से मुफ्त सलाह, बोनस।

  Google Keyword Planner Google कीवर्ड प्लानर

जब आप अपनी वेबसाइट को अनुकूलित करने की बात करते हैं तो आप भी कहाँ से शुरू करते हैं? एक शानदार स्थान Google का निःशुल्क कीवर्ड प्लानर है। बस कुछ शब्द दर्ज करें जो आपके व्यवसाय या आपके द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं से संबंधित हैं, और Google अधिक विषय और वाक्यांश उत्पन्न करेगा, साथ ही आपको यह दिखाएगा कि ये कितने प्रतिस्पर्धी हैं।

यदि आप भुगतान किए गए विज्ञापन पर भी हाथ आजमाने की उम्मीद कर रहे हैं, तो यह भी आपका शुरुआती बिंदु होना चाहिए। Google कीवर्ड प्लानर आपके विज्ञापन अभियान के परिणामों का पूर्वानुमान लगा सकता है, जिससे आपको प्रति रूपांतरण संभावित लागत मिल सकती है - सभी मुफ्त में (ठीक है, वास्तविक विज्ञापन बजट बार!)। 

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