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What is affiliate marketing and digital marketing?

What is affiliate marketing and digital marketing? 

एफिलिएट मार्केटिंग डिजिटल मार्केटिंग का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। इस प्रदर्शन-आधारित प्रकार की मार्केटिंग सामग्री रचनाकारों को उनकी वेबसाइट के माध्यम से बेचे जाने वाले प्रत्येक आइटम के विक्रय आयोगों को पुरस्कृत करती है।

  • सहबद्ध विपणन विज्ञापनों को प्रदर्शित करने का सहारा लिए बिना आपकी वेबसाइट के लिए राजस्व उत्पन्न करता है, जिस पर प्रकाशक का नियंत्रण कम होता है।
  • इस लेख में, हम आपको इस प्रकार के विपणन के बारे में जानने के लिए और इसके साथ पैसे कमाने के तरीके के बारे में जानने के लिए सब कुछ समझने में मदद करेंगे।
  • सीखने के लिए तैयार? यह सामग्री आपको मार्गदर्शन करेगी:
  • सहबद्ध विपणन के साथ अपनी यात्रा शुरू करने से पहले, आपको यह समझना चाहिए कि यह क्या है और यह क्यों काम करता है।

सहबद्ध विपणन वेबसाइट मालिकों के लिए अपनी वेबसाइटों पर उत्पादों के लिंक को बढ़ावा देकर निष्क्रिय आय बनाने का एक विकल्प है।

उसके द्वारा, हमारा मतलब है कि जब आप काम नहीं कर रहे हैं तब भी आप पैसा कमा सकते हैं।

सहबद्ध विपणन की अवधारणा विशिष्ट उत्पादों या ब्रांडों के डिजिटल मार्केटिंग फ़नल का एक हिस्सा बनकर वेबसाइट के लिए बिक्री के लिए अपनी सामग्री का लाभ उठाना है।

एक प्रकाशक, एक आला दर्शकों की ओर निर्देशित सामग्री के माध्यम से, एक वेबपेज पर विचार एकत्र कर सकता है और फिर एक कमीशन के बदले में उस पर संबद्ध लिंक को बढ़ावा दे सकता है।

इसका मतलब है कि सामग्री का एक टुकड़ा लंबे समय के लिए राजस्व उत्पन्न कर सकता है। आपके पास जितनी अधिक सामग्री और विज़िटर होंगे, ऑनलाइन संबद्ध विपणन के साथ पैसे कमाने की संभावना उतनी ही अधिक होगी।

सभी बिक्री स्वचालित रूप से आपके सहबद्ध लिंक कोड के माध्यम से ट्रैक की जाती हैं, और हर बार जब कोई आगंतुक आपके लिंक से खरीदता है, तो आपको लाभ का एक हिस्सा मिलता है।

एफिलिएट मार्केटिंग डिजिटल मार्केटिंग का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। इस प्रदर्शन-आधारित प्रकार का विपणन सामग्री रचनाकारों को उनकी वेबसाइट के माध्यम से बेचे जाने वाले प्रत्येक आइटम के बिक्री आयोगों को पुरस्कृत करता है।

सहबद्ध विपणन विज्ञापनों को प्रदर्शित करने का सहारा लिए बिना आपकी वेबसाइट के लिए राजस्व उत्पन्न करता है, जिस पर प्रकाशक का नियंत्रण कम होता है।

इस लेख में, हम आपको इस प्रकार के विपणन के बारे में जानने के लिए और इसके साथ पैसे कमाने के तरीके के बारे में जानने के लिए सब कुछ समझने में मदद करेंगे।

  • सीखने के लिए तैयार? यह सामग्री आपको मार्गदर्शन करेगी:
  • सहबद्ध विपणन क्या है?
  • सहबद्ध विपणन कैसे काम करता है?
  • सहबद्ध विपणन के क्या लाभ हैं?
  • सहबद्ध विपणन चैनल किस प्रकार के होते हैं?
  • एक सहबद्ध बाज़ारिया कैसे बनें और इसके साथ पैसे कमाएँ?
  • कैसे एक सफल सहबद्ध विपणन रणनीति बनाने के लिए?
  •  

What is affiliate marketing?

सहबद्ध विपणन के साथ अपनी यात्रा शुरू करने से पहले, आपको यह समझना चाहिए कि यह क्या है और यह क्यों काम करता है।

सहबद्ध विपणन वेबसाइट मालिकों के लिए अपनी वेबसाइटों पर उत्पादों के लिंक को बढ़ावा देकर निष्क्रिय आय बनाने का एक विकल्प है।

उसके द्वारा, हमारा मतलब है कि जब आप काम नहीं कर रहे हैं तब भी आप पैसा कमा सकते हैं।

सहबद्ध विपणन की अवधारणा विशिष्ट उत्पादों या ब्रांडों के डिजिटल मार्केटिंग फ़नल का एक हिस्सा बनकर वेबसाइट के लिए बिक्री के लिए अपनी सामग्री का लाभ उठाना है।

एक प्रकाशक, एक आला दर्शकों की ओर निर्देशित सामग्री के माध्यम से, एक वेबपेज पर विचार एकत्र कर सकता है और फिर एक कमीशन के बदले में उस पर संबद्ध लिंक को बढ़ावा दे सकता है।

इसका मतलब है कि सामग्री का एक टुकड़ा लंबे समय के लिए राजस्व उत्पन्न कर सकता है। आपके पास जितनी अधिक सामग्री और विज़िटर होंगे, ऑनलाइन संबद्ध विपणन के साथ पैसे कमाने की संभावना उतनी ही अधिक होगी।

सभी बिक्री स्वचालित रूप से आपके सहबद्ध लिंक कोड के माध्यम से ट्रैक की जाती हैं, और हर बार जब कोई आगंतुक आपके लिंक से खरीदता है, तो आपको लाभ का एक हिस्सा मिलता है।

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सहबद्ध विपणन कैसे काम करता है?

जैसा कि आप देख सकते हैं, ऑनलाइन सहबद्ध विपणन के लिए काम करने के लिए, आपके पास एक वेबसाइट या कोई अन्य चैनल होना चाहिए जहां आप व्यापारियों के लिंक को बढ़ावा दे सकते हैं।

कई बड़े ब्रांडों द्वारा उपयोग किया जाता है, जैसे कि अमेज़ॅन, सहबद्ध विपणन अभियानों में चार प्रमुख खिलाड़ी हैं:

  • व्यापारियों: खुदरा विक्रेताओं या ब्रांड जो सहबद्ध विपणन विज्ञापनों को बढ़ावा देते हैं;
  • नेटवर्क: जो सामग्री उत्पादकों को प्रस्ताव प्रदान करते हैं;
  • प्रकाशक: जो अपनी सामग्री के भीतर संबद्ध लिंक को बढ़ावा देते हैं;
  • ग्राहक: विपणक के लिए अंतिम लक्ष्य।

इस तरह से राजस्व के निर्माण की प्रक्रिया आसान है और इसमें निम्न चरण शामिल हैं:

  • उन उत्पादों के लिंक के साथ सामग्री प्रकाशित करें जो उस सामग्री के दर्शकों को रुचि दे सकते हैं;
  • संभव के रूप में कई क्लिक और खरीदारी उत्पन्न करने के लिए ऑफ़र को आकर्षक बनाते हैं;
  • जब भी कोई ग्राहक आपके लिंक पर क्लिक करता है, वे भागीदार की वेबसाइट पर चले जाते हैं;
  • यदि आपका ग्राहक खरीदारी करने का निर्णय लेता है, तो आप भाग्य में हैं;
  • स्टोर आपके कमीशन की गणना करने के लिए आपके अद्वितीय सहबद्ध लिंक का उपयोग करके लेनदेन को रिकॉर्ड करेगा;
  • जैसे ही लेन-देन की पुष्टि हो जाएगी, कमीशन आपके खाते में जमा हो जाएगा;

नियत समय में, आप अपने मासिक कमीशन के लिए भुगतान करते हैं और अपनी वेबसाइट पर अन्य उत्पादों से जुड़कर प्रक्रिया को फिर से शुरू करने के लिए स्वतंत्र हैं।

सहबद्ध विपणन के साथ, आप अपने भागीदारों को चुन सकते हैं

Google विज्ञापनों जैसी सेवाओं का उपयोग करने वाले विज्ञापनों का प्रचार करते समय एक बड़ी चुनौती प्रकाशकों के सामने होती है, जो यह संदेश देते हैं कि कौन सी सामग्री उनकी सामग्री से जुड़ी है।

एफिलिएट मार्केटिंग आपको उन भागीदारों को चुनने देता है जो आपकी वेबसाइट पर दिखाई देंगे, जिन्हें चुनने से आपके ग्राहकों के साथ बातचीत करने की अधिक संभावना है।

इसके अलावा, आप उन ब्रांडों के साथ काम कर सकते हैं जिन्हें आप जानते हैं और विश्वास करते हैं।

ब्लॉगर

सहबद्ध विपणन के लिए डिजिटल मार्केटिंग चैनलों के सबसे लोकप्रिय प्रकारों में से एक ब्लॉग है।

वे सामग्री से भरे हुए हैं, पहले से ही एक ठोस दर्शक हैं, और कुछ और की तरह ब्रांडों को विश्वसनीयता उधार दे सकते हैं।

चाहे उत्पाद की नमूना लेने से पहले उसकी सिफारिश की जाए या उसकी विशेषताओं का विश्लेषण किया जाए, ऑनलाइन सहबद्ध विपणन की दुनिया में एक ब्लॉग का बहुत योगदान है।

यही कारण है कि बहुत से प्रमुख खिलाड़ियों ने सहबद्ध आयोगों से पैसा बनाने के लिए ब्लॉगिंग शुरू की

ईमेल सूचियाँ

यद्यपि ईमेल मार्केटिंग लंबे समय से आसपास है, यह सहबद्ध लिंक के लिए ट्रैफ़िक प्राप्त करने का एक शानदार तरीका है।

ईमेल सूचियों में कई प्रकार के विषय शामिल हैं और, अक्सर, एक बंदी दर्शक।

सहबद्ध सामग्री वितरित करने के लिए एक चैनल के रूप में उनका उपयोग करने से आपको सहबद्ध विपणन के साथ पैसे कमाने में मदद मिल सकती है।

3. कूपन साइटें

ग्राहक हमेशा सबसे अच्छे सौदे की तलाश में रहते हैं। यही कारण है कि इंटरनेट कूपन वेबसाइटों से भरा है, आपको यह दिखाने के लिए तैयार है कि अधिकांश श्रृंखलाओं में पैसे कैसे बचाएं।

सहबद्ध लिंक को बढ़ावा देने के लिए इस प्रकार के पृष्ठ शानदार तरीके हैं। अपने दर्शकों की बेहतर समझ वाले प्रकाशक इस चैनल में बहुत अधिक रूपांतरण करने की संभावना रखते हैं।

प्रभावकारी व्यक्ति

जबकि मार्केटिंग और एफिलिएट मार्केटिंग समान रूप से प्रभावित नहीं होती है, इस पैसे का उपयोग करने के लिए इस रणनीति का उपयोग करने से बहुत अधिक लाभान्वित हो सकते हैं।

उनके पास एक वफादार दर्शक होता है और उपभोक्ताओं को आसानी से उत्पाद लिंक के लिए व्यवस्थित रूप से निर्देशित कर सकता है।

5. साइटों की समीक्षा करें

ऑनलाइन सहबद्ध विपणन रणनीति को बढ़ावा देने के लिए एक और बढ़िया चैनल है समीक्षा साइटें।

इस प्रकार के पृष्ठ उन उपभोक्ताओं द्वारा देखे जाते हैं जिनके पास पहले से ही, कम से कम, वे क्या देख रहे हैं, इसकी अस्पष्ट समझ रखते हैं, और उनकी खरीद से पहले अधिक सीखना चाहते हैं।

अच्छी तरह से रखा सहबद्ध लिंक सही समय पर सही जगह पर हैं और इसकी वजह से उच्च रूपांतरण दर हैं।

एक सहबद्ध बाज़ारिया कैसे बनें और इसके साथ पैसे कमाएँ?

प्रत्येक सहबद्ध विपणन कार्यक्रम अलग है, और आप उनके साथी पृष्ठों से बहुत कुछ सीख सकते हैं।

लेकिन ऐसे सामान्य दिशानिर्देश हैं जिनका आप जल्द से जल्द संबद्ध विपणन के साथ काम करना शुरू कर सकते हैं।

एक आला उठाओ

सहबद्ध बाज़ारिया तब अधिक सफल होते हैं जब वे आला दर्शकों पर ध्यान केंद्रित करते हैं।

इससे विज्ञापनों को लक्षित करना और अपनी वेबसाइट या मेलिंग सूची में ट्रैफ़िक चलाने के लिए सामग्री विपणन का विकास करना आसान हो जाता है।

सहबद्ध कार्यक्रम का नेतृत्व करता है

कार्यक्रमों पर शोध करें

आपके द्वारा अपने आला को फिट करने की कल्पना से अधिक संबद्ध कार्यक्रम हो सकते हैं। इसलिए अपना होमवर्क करें और कम से कम काम शुरू करने के लिए खोजें।

उनके दिशा-निर्देशों को पढ़ें और अन्य सामग्री रचनाकारों की तलाश करें जिन्होंने कार्यक्रम के साथ अतीत में काम किया, यह सुनने के लिए कि उन्हें इसके बारे में क्या कहना है।

एक कदम: छोटा शुरू करो

सहबद्ध विपणन के मुख्य जोखिमों में से एक आप के रूप में कई कार्यक्रमों में प्रवेश कर रहा है। यह केवल सहबद्ध विपणन के माध्यम से आय जमा करना कठिन बना देगा, क्योंकि यह आपकी कमाई को कई अलग-अलग चैनलों पर फैलाएगा।

इसलिए, शुरुआत करने का सबसे अच्छा तरीका छोटा है। एक कार्यक्रम में दाखिला लें, परिणामों को मापें, और उन उत्पादों पर ध्यान केंद्रित करें जो आपके दर्शकों को रुचि देते हैं।

समय के साथ-साथ अधिक ऑनलाइन संबद्ध विपणन कार्यक्रमों को आज़माना ठीक है, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप अपने ब्रांड के लिए सही का उपयोग कर रहे हैं, लेकिन इसे गेट-गो से न करें।

याद रखें कि कम विज्ञापन स्रोत आपके लक्ष्यों को ट्रैक करना आसान बनाते हैं और जब आप संबद्ध विपणन से शुरू करते हैं तो सबसे अच्छा विकल्प होते हैं।

चरण दो: अपने ब्रांड का निर्माण करें

आप जितनी आय प्राप्त कर सकते हैं, करने के लिए आपको अपने लिए एक ब्रांड बनाने की आवश्यकता होगी।

आपके वेबपेज को आसानी से पहचानने योग्य और विश्वसनीय होना चाहिए ताकि आगंतुक आपके विज्ञापनों पर क्लिक करने में सुरक्षित महसूस करें।

आपकी वेबसाइट के साथ जैविक परिणाम प्राप्त करने के लिए एक अच्छी ब्रांडिंग नींव भी आवश्यक है।

आगंतुकों के साथ तालमेल विकसित करने पर ध्यान केंद्रित करें, इसलिए वे आपके सहबद्ध लिंक का उपयोग करके खरीदारी करने के अवसर पर कूदेंगे।

तीन चरण: गुणवत्ता सामग्री बनाएँ

आपकी वेबसाइट द्वारा प्रकाशित की जाने वाली सामग्री की गुणवत्ता, सहबद्ध विपणन के साथ आपके द्वारा किए गए धन में एक बड़ा अंतर लाएगी।

एक आला ढूँढना, इसके लिए बड़ी मात्रा में सामग्री का उत्पादन करना - ब्लॉग पोस्ट से लेकर इंटरैक्टिव कैलकुलेटर और कुछ और जो आप अपना दिमाग लगा सकते हैं - लंबी यात्राओं की गारंटी और आपके लिंक के अधिक जोखिम की गारंटी है।

वह एक्सपोज़र, अच्छी तरह से खट्टी सामग्री के साथ संरेखित, ग्राहकों पर आपके प्रभाव को प्रदान करेगा और उन्हें आपके सहबद्ध विपणन लिंक पर क्लिक करने के लिए अधिक प्रवण बना देगा।

चरण चार: मोबाइल आगंतुकों को मत भूलना

क्या आपकी साइट मोबाइल नेविगेशन के लिए तैयार है?

आज, ऑनलाइन ट्रैफ़िक का एक बड़ा हिस्सा मोबाइल उपकरणों से आता है। इस प्रकार, उस वास्तविकता के अनुकूल होना भूल जाना एक बड़ी समस्या है जो संबद्ध विपणन के साथ आपकी कमाई को प्रभावित करेगी।

सीएनबीसी द्वारा प्रकाशित शोध के अनुसार, दुनिया के लगभग तीन-चौथाई लोग फोन का उपयोग 2025 तक इंटरनेट का उपयोग करने के लिए अपने मुख्य साधन के रूप में करेंगे।

आपकी साइट को मोबाइल के अनुकूल बनाने की गारंटी होगी कि वे आगंतुक आपकी सामग्री का उपभोग कर सकते हैं और सहबद्ध विपणन लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।

चरण पाँच: अपनी वेबसाइट के डेटा को पढ़ना सीखें

डेटा सहबद्ध विपणक का एक बड़ा दोस्त है, और इसे कोई आश्चर्य नहीं होना चाहिए।

अपनी वेबसाइट के Google Analytics पृष्ठ की जानकारी का उपयोग करते हुए, आप बेहतर तरीके से समझ पाएंगे कि कौन आपके पृष्ठों पर जाता है, किस प्रकार की सामग्री सबसे अधिक ध्यान आकर्षित करती है, और सबसे बड़ी आय प्राप्त करने के लिए आपको सहबद्ध लिंक कहां रखना चाहिए।

हर महीने कम से कम एक बार उस डेटा की जांच करना और सबसे महत्वपूर्ण डिजिटल मार्केटिंग मैट्रिक्स का साफ रिकॉर्ड रखना उसकी आदत बना लें।

समय के साथ उन्हें देखना आपकी सामग्री को बेहतर बनाने और ऑनलाइन सहबद्ध विपणन को आपके मुख्य जिग्स में से एक बनाने में मदद करने के लिए मौलिक होगा।

रॉक कंटेंट मैगज़ीन 4 का अंक - प्रोमोशनल बैनर

चरण छह: आय के किसी एक स्रोत पर निर्भर न हों

चरण एक में, हमने कहा कि आपको यथासंभव कम से कम विपणन कार्यक्रमों के साथ पानी का परीक्षण करना चाहिए।

लेकिन जब आप आगे बढ़ते हैं और इस मार्केटिंग रणनीति के बारे में अधिक सीखते हैं, तो आप अन्य कार्यक्रमों का पता लगाने के लिए अधिक सहज महसूस करेंगे और देखेंगे कि क्या वे आपके आगंतुकों के साथ गूंजते हैं।

कुछ ब्रांडों के साथ संबंध बनाए रखना और एक से अधिक संबद्ध विपणन कार्यक्रम में भाग लेना स्वाभाविक है, जब आप चीजों को लटका देना शुरू करते हैं।

यह देखने के लिए कि आपकी वेबसाइट के संबद्ध लिंक में से प्रत्येक कैसे काम करता है, यह देखने के लिए कि कौन सा प्रोग्राम सबसे अच्छा आरओआई लाता है और किन लोगों को आपके प्रदर्शन की अपेक्षा में सुधार करने की आवश्यकता है।

सातवें चरण: ईमेल मार्केटिंग का उपयोग करें ताकि आगे बढ़ सकें

यह सोचने में मूर्ख न हों कि आपकी वेबसाइट सहबद्ध लिंक के साथ पैसा बनाने का एकमात्र तरीका है।

ईमेल मार्केटिंग अधिकांश नचों के लिए एक प्रभावी रणनीति है और अधिक उत्पादों को बेचने में बहुत मदद करेगी।

ईबुक और श्वेत पत्र जैसे मुफ्त उच्च मूल्य की सामग्री सौंपकर अपने ब्लॉग आगंतुकों की सूची बनाने पर काम करें। फिर अपनी बिक्री बढ़ाने के लिए उस सूची का उपयोग करें।

आरंभ करने के लिए कई ईमेल विपणन उपकरण हैं, जैसे कि मेलचिम्प या बेंचमार्क ईमेल। दोनों मुफ्त विकल्प प्रदान करते हैं ताकि नए उपयोगकर्ता उपकरण आज़मा सकें।

एक अनगढ़ घंटे पर जागना। कुल ग्रिडलॉक के माध्यम से कार्यालय के लिए ड्राइव करें, अन्य आधे सोते यात्रियों के साथ सड़कें जाम हो जाती हैं। पाँच बजे मधुर रिलीज़ होने तक ईमेल के माध्यम से ईमेल करें।

भयानक लग रहा है?

क्या होगा, अगर कुछ रुपये कमाने के लिए चूहा दौड़ की एकरसता और मूर्खता से निपटने के बजाय, आप किसी भी समय, कहीं से भी पैसा कमा सकते हैं - सोते हुए भी?

सहबद्ध विपणन के पीछे यह अवधारणा है।

संबद्ध विपणन बिक्री बढ़ाने और महत्वपूर्ण ऑनलाइन राजस्व उत्पन्न करने के लिए एक लोकप्रिय रणनीति है। दोनों ब्रांडों और सहबद्ध विपणक के लिए बेहद फायदेमंद, कम पारंपरिक विपणन रणनीति की ओर नए धक्का ने भुगतान किया है। असल में:

81% ब्रांड और 84% प्रकाशक एफिलिएट मार्केटिंग की शक्ति का लाभ उठाते हैं, एक ऐसा आंकड़ा जो संयुक्त राज्य अमेरिका में हर साल एफिलिएट मार्केटिंग खर्च बढ़ने के रूप में बढ़ता रहेगा।

संयुक्त राज्य अमेरिका में प्रत्येक वर्ष सहबद्ध विपणन खर्च में 10.1% की वृद्धि हुई है, जिसका अर्थ है कि 2020 तक यह संख्या $ 6.8 बिलियन तक पहुंच जाएगी।

2018 में, सामग्री विपणन लागतों को पारंपरिक विपणन योजनाओं के 62% होने का अनुमान लगाया गया था, जबकि एक साथ पारंपरिक तरीकों के तीन गुना उत्पादन होता था। वास्तव में, ऑनलाइन किए गए सभी आदेशों का 16% सहबद्ध विपणन के प्रभाव के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है।

2017 के मार्च में, अमेज़ॅन की संबद्ध संरचना बदल गई, रचनाकारों के लिए उत्पाद राजस्व के 1-10% की दर की पेशकश, संबद्धों के लिए नाटकीय रूप से अपनी ऊर्ध्वाधर आय के आधार पर वृद्धि करने का अवसर प्रदान करता है जो वे बेच रहे हैं।

जेसन स्टोन की संबद्ध मार्केटिंग, जिसे करोड़पति मेंटर के रूप में जाना जाता है, 2017 में सिर्फ जून और जुलाई के महीनों में खुदरा बिक्री में $ 7 मिलियन के लिए जिम्मेदार था।

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संबद्ध विपणन क्या है?

संबद्ध विपणन वह प्रक्रिया है जिसके द्वारा एक संबद्ध किसी अन्य व्यक्ति या कंपनी के उत्पादों के विपणन के लिए कमीशन कमाता है। सहबद्ध बस एक उत्पाद की खोज करता है जिसका वे आनंद लेते हैं, फिर उस उत्पाद को बढ़ावा देते हैं और प्रत्येक बिक्री से होने वाले लाभ का एक टुकड़ा कमाते हैं। बिक्री को एक वेबसाइट से दूसरी वेबसाइट से संबद्ध लिंक के माध्यम से ट्रैक किया जाता है।

  • सर्वश्रेष्ठ संबद्ध विपणन परिभाषा
  • स्रोत: JustLearnWP.com
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  • उद्योग-अग्रणी आयोग
  • आपकी वेबसाइट के लिए पूर्व-निर्मित सामग्री
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  • आज ही शामिल हों
  • सहबद्ध विपणन कैसे काम करता है?

क्योंकि संबद्ध विपणन उत्पाद विपणन और पार्टियों के निर्माण की जिम्मेदारियों को फैलाकर काम करता है, इसलिए यह लाभ के हिस्से के साथ योगदान प्रदान करते हुए अधिक प्रभावी विपणन रणनीति के लिए विभिन्न व्यक्तियों की क्षमताओं का लाभ उठाने का प्रबंधन करता है। इस कार्य को करने के लिए तीन अलग-अलग दलों को शामिल होना चाहिए:

  • विक्रेता और उत्पाद निर्माता।
  • संबद्ध या विज्ञापनदाता।
  • उपभोक्ता।

आइए इन तीनों पक्षों के जटिल संबंधों में शामिल हों, जो यह सुनिश्चित करते हैं कि संबद्ध विपणन एक सफलता है।

1. Seller and product creators.विक्रेता और उत्पाद निर्माता।

विक्रेता, चाहे एक एकल उद्यमी या बड़ा उद्यम हो, एक विक्रेता, व्यापारी, उत्पाद निर्माता, या एक उत्पाद के साथ खुदरा विक्रेता होता है। उत्पाद एक भौतिक वस्तु हो सकती है, जैसे घरेलू सामान, या सेवा, जैसे मेकअप ट्यूटोरियल।

ब्रांड के रूप में भी जाना जाता है, विक्रेता को विपणन में सक्रिय रूप से शामिल होने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन वे सहबद्ध विपणन से जुड़े राजस्व साझाकरण से विज्ञापनदाता और लाभ भी हो सकते हैं।

उदाहरण के लिए, विक्रेता एक ई-कॉमर्स व्यापारी हो सकता है जिसने एक ड्रिपशीपिंग व्यवसाय शुरू किया और अपने उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए सहबद्ध वेबसाइटों का भुगतान करके एक नए दर्शकों तक पहुंचना चाहता है। या विक्रेता एक सास कंपनी हो सकती है जो अपने मार्केटिंग सॉफ्टवेयर को बेचने में मदद करने के लिए सहयोगी कंपनियों का लाभ उठाती है।

2. The affiliate or publisher.संबद्ध या प्रकाशक।

एक प्रकाशक के रूप में भी जाना जाता है, सहबद्ध या तो एक व्यक्ति या एक कंपनी हो सकती है जो संभावित उपभोक्ताओं के लिए आकर्षक तरीके से विक्रेता के उत्पाद का विपणन करती है। दूसरे शब्दों में, संबद्ध उत्पाद को उपभोक्ताओं को यह समझाने के लिए प्रेरित करता है कि यह उनके लिए मूल्यवान या लाभदायक है और उन्हें उत्पाद खरीदने के लिए मना लें। यदि उपभोक्ता उत्पाद खरीदना समाप्त करता है, तो संबद्ध को राजस्व का एक हिस्सा प्राप्त होता है।

सहबद्धों के पास बहुत विशिष्ट दर्शक होते हैं, जिनके लिए वे बाजार करते हैं, आम तौर पर उस दर्शकों के हितों का पालन करते हैं। यह एक परिभाषित आला या व्यक्तिगत ब्रांड बनाता है जो संबद्ध को उन उपभोक्ताओं को आकर्षित करने में मदद करता है जो पदोन्नति पर कार्य करने की सबसे अधिक संभावना होगी।

3. The consumer.उपभोक्ता।

उपभोक्ता इसे जानता है या नहीं, वे (और उनकी खरीद) सहबद्ध विपणन के चालक हैं। सहयोगी इन उत्पादों को सोशल मीडिया, ब्लॉग और वेबसाइटों पर उनके साथ साझा करते हैं।

जब उपभोक्ता उत्पाद खरीदते हैं, तो विक्रेता और सहयोगी लाभ साझा करते हैं। कभी-कभी सहबद्ध उपभोक्ता के साथ यह प्रकट करने का विकल्प चुनते हैं कि वे बिक्री के लिए कमीशन प्राप्त कर रहे हैं जो वे बनाते हैं। अन्य बार उपभोक्ता अपनी खरीद के पीछे संबद्ध विपणन अवसंरचना से पूरी तरह से बेखबर हो सकता है।

किसी भी तरह से, वे शायद ही कभी सहबद्ध विपणन के माध्यम से खरीदे गए उत्पाद के लिए अधिक भुगतान करेंगे; लाभ का संबद्ध हिस्सा खुदरा मूल्य में शामिल है। उपभोक्ता खरीद प्रक्रिया को पूरा करेगा और संबद्ध विपणन प्रणाली से अप्रभावित उत्पाद को सामान्य रूप में प्राप्त करेगा, जिसमें वे एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं।

How Do Affiliate Marketers Get Paid?कैसे संबद्ध विपणक भुगतान मिलता है?

वास्तव में किसी उत्पाद को बेचने की परेशानी के बिना पैसा बनाने की एक त्वरित और सस्ती विधि, सहबद्ध विपणन में उन लोगों के लिए एक निर्विवाद ड्रॉ है जो ऑनलाइन अपनी आय में वृद्धि करना चाहते हैं। लेकिन विक्रेता को उपभोक्ता से जोड़ने के बाद एक सहबद्ध भुगतान कैसे किया जाता है?

जवाब जटिल हो सकता है।

संबद्ध को किकबैक प्राप्त करने के लिए उपभोक्ता को हमेशा उत्पाद खरीदने की आवश्यकता नहीं होती है। कार्यक्रम के आधार पर, विक्रेता की बिक्री के लिए सहयोगी के योगदान को अलग तरीके से मापा जाएगा।

संबद्ध को विभिन्न तरीकों से भुगतान किया जा सकता है:

Pay per sale.प्रति बिक्री भुगतान करें।

यह मानक संबद्ध विपणन संरचना है। इस कार्यक्रम में, व्यापारी संबद्ध विपणन रणनीतियों के परिणामस्वरूप उत्पाद को खरीदने के बाद व्यापारी उत्पाद की बिक्री मूल्य के प्रतिशत का भुगतान करता है। दूसरे शब्दों में, संबद्ध को वास्तव में निवेशक को मुआवजा देने से पहले उत्पाद में निवेश करना चाहिए।

Pay per lead. प्रति लीड का भुगतान करें।

एक अधिक जटिल प्रणाली, प्रति लीड सहबद्ध कार्यक्रमों का भुगतान लीड के रूपांतरण के आधार पर संबद्ध को मुआवजा देती है। संबद्ध को उपभोक्ता को व्यापारी की वेबसाइट पर जाने और वांछित कार्रवाई पूरी करने के लिए राजी करना चाहिए - चाहे वह संपर्क फ़ॉर्म भरना हो, किसी उत्पाद के परीक्षण के लिए साइन अप करना, न्यूज़लेटर की सदस्यता लेना, या सॉफ़्टवेयर या फ़ाइलों को डाउनलोड करना।

Pay per click. प्रति क्लिक भुगतान करें।

यह कार्यक्रम अपने मार्केटिंग प्लेटफॉर्म से व्यापारी की वेबसाइट पर उपभोक्ताओं को पुनर्निर्देशित करने के लिए सहबद्ध को प्रोत्साहित करने पर केंद्रित है। इसका अर्थ है कि संबद्ध को उपभोक्ता को उस सीमा तक संलग्न करना होगा जो वे संबद्ध साइट से व्यापारी की साइट पर जाएंगे। सहबद्ध का भुगतान वेब ट्रैफ़िक में वृद्धि के आधार पर किया जाता है।

Why Be an Affiliate Marketer?

What are the reasons to become an affiliate marketer?EARN MONEY एक विश्व-स्तरीय ECOMMERCE कंपनी के साथ साझेदारी

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  • आज ही शामिल हों
  • एक संबद्ध बाज़ारिया क्यों बनें?
  • सहबद्ध बाज़ारिया बनने के क्या कारण हैं?
  • Passive income.निष्क्रिय आय।

जबकि किसी भी "नियमित" नौकरी के लिए आपको पैसा बनाने के लिए काम करने की आवश्यकता होती है, सहबद्ध विपणन आपको सोते समय पैसा बनाने की क्षमता प्रदान करता है। किसी अभियान में प्रारंभिक राशि का निवेश करके, आप उस समय लगातार रिटर्न देखेंगे क्योंकि उपभोक्ता अगले दिन और सप्ताह में उत्पाद खरीदते हैं। इसे पूरा करने के बाद आपको अपने काम के लिए धन प्राप्त होता है। यहां तक ​​कि जब आप अपने कंप्यूटर के सामने नहीं होते हैं, तो आपके मार्केटिंग कौशल आपको आय का एक निरंतर प्रवाह अर्जित करेंगे।

No customer support. कोई ग्राहक सहायता नहीं।

उत्पादों या सेवाओं की पेशकश करने वाले व्यक्तिगत विक्रेताओं और कंपनियों को अपने उपभोक्ताओं के साथ व्यवहार करना होगा और यह सुनिश्चित करना होगा कि उन्होंने जो खरीदा है उससे संतुष्ट हैं।

सहबद्ध विपणन संरचना के लिए धन्यवाद, आपको कभी भी ग्राहक सहायता या ग्राहक संतुष्टि से संबंधित नहीं होना चाहिए। सहबद्ध बाज़ारिया का पूरा काम विक्रेता को उपभोक्ता से जोड़ना है। बिक्री से अपना कमीशन प्राप्त करने के बाद विक्रेता किसी भी उपभोक्ता शिकायतों से निपटता है।

Work from home.घर से काम करना।

यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं जो कार्यालय जाने से घृणा करते हैं, तो सहबद्ध विपणन इसका सही समाधान है। आप अभियान शुरू करने और उन उत्पादों से राजस्व प्राप्त करने में सक्षम होंगे जो विक्रेता अपने घर के आराम से काम करते समय बनाते हैं। यह एक ऐसा काम है जिसे आप अपने पजामे से बाहर निकाले बिना कर सकते हैं।

Cost-effective.प्रभावी लागत।

अधिकांश व्यवसायों को बेची जाने वाली उत्पादों को वित्त करने के लिए स्टार्टअप शुल्क के साथ-साथ नकदी प्रवाह की आवश्यकता होती है। हालांकि, एफिलिएट मार्केटिंग कम लागत पर की जा सकती है, जिसका अर्थ है कि आप जल्दी और बिना किसी परेशानी के शुरुआत कर सकते हैं। चिंता करने के लिए कोई सहबद्ध कार्यक्रम शुल्क नहीं है और उत्पाद बनाने की आवश्यकता नहीं है। इस कार्य की शुरुआत अपेक्षाकृत सरल है।

 Convenient and flexible.सुविधाजनक और लचीला।

चूंकि आप अनिवार्य रूप से एक फ्रीलांसर बन रहे हैं, इसलिए आपको अपने स्वयं के लक्ष्यों को निर्धारित करने में परम स्वतंत्रता मिलती है, जब आप ऐसा महसूस करते हैं, तो आपके द्वारा रुचि रखने वाले उत्पादों को चुनने और यहां तक ​​कि अपने खुद के घंटों का निर्धारण करने के लिए अपने रास्ते को पुनर्निर्देशित करते हैं। इस सुविधा का मतलब है कि आप अपने पोर्टफोलियो में विविधता ला सकते हैं यदि आप इसे सरल और सरल अभियानों पर पूरी तरह से ध्यान केंद्रित करते हैं या करना चाहते हैं। आप कंपनी के प्रतिबंधों और नियमों के साथ-साथ बीमार प्रदर्शन करने वाली टीमों से भी मुक्त होंगे।

Performance-Based rewards.प्रदर्शन-आधारित पुरस्कार।

अन्य नौकरियों के साथ, आप 80 घंटे का सप्ताह काम कर सकते हैं और अभी भी समान वेतन कमा सकते हैं। सहबद्ध विपणन विशुद्ध रूप से आपके प्रदर्शन पर आधारित है। आप उससे प्राप्त करेंगे जो आपने उसमें डाला है। अपने समीक्षात्मक कौशल को सम्मानित करना और आकर्षक अभियान लिखना आपके राजस्व में प्रत्यक्ष सुधार करना होगा। आप आखिरकार आपके द्वारा किए गए उत्कृष्ट कार्य के लिए भुगतान करेंगे!

Do Not Underestimate the Power of SEO.एसईओ की शक्ति को कम मत समझना।

यदि आप SEO ठीक से करते हैं तो एक टन ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक आपको खोज इंजन से मिल सकता है। जिन दिनों सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन के बारे में था कि Google धोखा दे रहा है। आज, यह आगंतुकों के लिए आपकी वेबसाइट को बेहतर बनाने के बारे में है। लोग स्वाभाविक रूप से ऑनलाइन जानकारी की तलाश करते हैं। इसलिए आपको पहले खोजे जाने वाले सूचना स्रोत होने के लिए ऑन-पेज एसईओ, कीवर्ड रिसर्च और लिंक बिल्डिंग की मूल बातें सीखना चाहिए। Google में "सर्वश्रेष्ठ उत्पाद" या "उत्पाद समीक्षा" जैसे शब्दों के लिए कौन # 1 रैंक नहीं लेना चाहेगा?

संबद्ध विपणन चैनल के सामान्य प्रकार

अधिकांश सहयोगी यह सुनिश्चित करने के लिए सामान्य प्रथाओं को साझा करते हैं कि उनके दर्शक लगे हुए हैं और प्रचारित उत्पादों को खरीदने के लिए ग्रहणशील हैं। लेकिन सभी सहयोगी एक ही तरीके से उत्पादों का विज्ञापन नहीं करते हैं। वास्तव में, कई अलग-अलग मार्केटिंग चैनल हैं जिनका वे लाभ उठा सकते हैं।

Influencers.प्रभाव डालने वाला।

एक प्रभावित व्यक्ति एक व्यक्ति होता है जो आबादी के एक बड़े हिस्से के क्रय निर्णयों को प्रभावित करने की शक्ति रखता है। यह व्यक्ति सहबद्ध विपणन से लाभ पाने के लिए एक बढ़िया स्थिति में है। उनके पास पहले से ही एक प्रभावशाली दावा है, इसलिए उपभोक्ताओं के लिए सोशल मीडिया पोस्ट, ब्लॉग और अपने अनुयायियों के साथ अन्य इंटरैक्शन के माध्यम से विक्रेता के उत्पादों को निर्देशित करना आसान है। प्रभावित करने वाले तब लाभ का एक हिस्सा प्राप्त करते हैं जो उन्होंने बनाने में मदद की थी।

Bloggers.ब्लॉगर्स।

खोज इंजन प्रश्नों में व्यवस्थित रूप से रैंक करने की क्षमता के साथ, ब्लॉगर्स एक विक्रेता के रूपांतरण को बढ़ाने पर ज़ोर देते हैं। ब्लॉगर उत्पाद या सेवा का नमूना लेता है और फिर एक व्यापक समीक्षा लिखता है जो ब्रांड को एक आकर्षक तरीके से बढ़ावा देता है, विक्रेता की साइट पर ट्रैफ़िक वापस लाता है।

ब्लॉगर को उत्पाद के मूल्य के बारे में प्रचार करने, विक्रेता की बिक्री को बेहतर बनाने में मदद करने के लिए सम्मानित किया जाता है। उदाहरण के लिए, सर्वश्रेष्ठ ईमेल मार्केटिंग सॉफ़्टवेयर के मेरे लेख में उत्पाद समीक्षा और संपूर्ण लिंक शामिल हैं।

Affiliate marketing blogसहबद्ध विपणन ब्लॉग

3Paid search focused microsites. पेड सर्च में केंद्रित माइक्रोसाइट्स हैं

माइक्रोसाइट विकसित और मुद्रीकरण भी बिक्री की एक गंभीर राशि जुटा सकता है। इन साइटों को एक भागीदार साइट के भीतर या किसी खोज इंजन की प्रायोजित लिस्टिंग पर विज्ञापित किया जाता है। वे संगठन की मुख्य साइट से अलग और अलग हैं। एक विशिष्ट दर्शकों के लिए अधिक ध्यान केंद्रित, प्रासंगिक सामग्री की पेशकश करके, माइक्रोसाइट्स अपने सरल और सरल कॉल टू एक्शन के कारण वृद्धि हुई रूपांतरणों का नेतृत्व करते हैं।

Email lists.ईमेल सूचियाँ।

अपनी पुरानी उत्पत्ति के बावजूद, ईमेल मार्केटिंग अभी भी सहबद्ध विपणन आय का एक व्यवहार्य स्रोत है। कुछ सहयोगी के पास ईमेल सूचियाँ होती हैं जिनका उपयोग वे विक्रेता के उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए कर सकते हैं। अन्य लोग ईमेल न्यूज़लेटर्स का लाभ उठा सकते हैं जिसमें उत्पादों के लिए हाइपरलिंक शामिल हैं, उपभोक्ता द्वारा उत्पाद खरीदने के बाद कमीशन अर्जित करना।

एक अन्य विधि सहबद्ध के लिए समय के साथ एक ईमेल सूची बनाने के लिए है। वे अपने विभिन्न अभियानों का उपयोग ई-मेल को इकट्ठा करने के लिए करते हैं, फिर उन उत्पादों के बारे में ईमेल भेजते हैं जिन्हें वे बढ़ावा दे रहे हैं।

 Large media websites.बड़ी मीडिया वेबसाइटें।

हर समय भारी मात्रा में ट्रैफ़िक बनाने के लिए डिज़ाइन की गई, ये साइट लाखों लोगों के दर्शकों के निर्माण पर ध्यान केंद्रित करती हैं। ये वेबसाइट बैनर और प्रासंगिक सहबद्ध लिंक के उपयोग के माध्यम से अपने बड़े पैमाने पर दर्शकों के लिए उत्पादों को बढ़ावा देती हैं। यह विधि बेहतर प्रदर्शन प्रदान करती है और रूपांतरण दरों में सुधार करती है, जिसके परिणामस्वरूप विक्रेता और संबद्ध दोनों के लिए शीर्ष पायदान राजस्व होता है।

युक्तियाँ आपको एक सफल सहबद्ध बाज़ारिया बनने में मदद करने के लिए

Develop a rapport.एक तालमेल का विकास करना।

अपने संबद्ध विपणन करियर की शुरुआत करते समय, आप ऐसे दर्शकों को साधना चाहते हैं, जिनके बहुत विशिष्ट हित हों। इससे आप अपने संबद्ध अभियानों को उस आला में दर्ज़ कर सकते हैं, जिससे आप उस रूपांतरण को बढ़ा सकते हैं, जिसे आप परिवर्तित करेंगे। उत्पादों की एक बड़ी सरणी को बढ़ावा देने के बजाय एक क्षेत्र में खुद को एक विशेषज्ञ के रूप में स्थापित करके, आप लोगों को उत्पाद खरीदने के लिए सबसे अधिक संभावना है।

Make it personal.यह व्यक्तिगत बनाओ।

उन उत्पादों की कोई कमी नहीं है जिन्हें आप बढ़ावा नहीं दे पाएंगे। आपके पास उन उत्पादों को चुनने और चुनने की क्षमता है, जिन पर आप व्यक्तिगत रूप से विश्वास करते हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपके अभियान वास्तव में मूल्यवान उत्पादों के आसपास हैं जो उपभोक्ता आनंद लेंगे। आप अपने व्यक्तिगत ब्रांड की विश्वसनीयता स्थापित करते हुए एक प्रभावशाली रूपांतरण दर प्राप्त करेंगे।

आप अन्य ब्लॉगर्स और प्रभावितों के साथ काम करने के लिए ईमेल आउटरीच पर वास्तव में अच्छा होना चाहते हैं। लोगों की संपर्क जानकारी एकत्र करने और अतिथि ब्लॉगिंग और संबद्ध अवसरों को प्राप्त करने के लिए व्यक्तिगत ईमेल भेजने के लिए ContactOut या Voila Norbert जैसे टूल का उपयोग करें।

 Start reviewing products and services.उत्पादों और सेवाओं की समीक्षा करना शुरू करें।

उन उत्पादों और सेवाओं की समीक्षा करने पर ध्यान केंद्रित करें जो आपके आला में आते हैं। फिर, एक विशेषज्ञ के रूप में आपने अपने दर्शकों और अपने रुख के साथ जो तालमेल बनाया है, उसका लाभ उठाते हुए, अपने पाठकों को बताएं कि वे आपके द्वारा प्रचारित उत्पाद या सेवा को खरीदने से क्यों लाभान्वित होंगे। ऑनलाइन बेचा जाने वाली लगभग किसी भी चीज़ की समीक्षा की जा सकती है अगर कोई संबद्ध प्रोग्राम है - आप भौतिक उत्पादों, डिजिटल सॉफ़्टवेयर, या यहां तक ​​कि ऑनलाइन सेवाओं की समीक्षा कर सकते हैं, जैसे कि सवारी-साझाकरण या यात्रा रिसॉर्ट बुकिंग। एक ही श्रेणी में इस उत्पाद की दूसरों से तुलना करना विशेष रूप से प्रभावी है। सबसे महत्वपूर्ण बात, सुनिश्चित करें कि आप रूपांतरण को बेहतर बनाने के लिए विस्तृत, स्पष्ट सामग्री उत्पन्न कर रहे हैं।

Use several sources.कई स्रोतों का उपयोग करें।

केवल एक ईमेल अभियान पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय, एक ब्लॉग के साथ पैसा बनाने में समय व्यतीत करें, सोशल मीडिया पर अपने दर्शकों तक पहुंचें, और यहां तक ​​कि क्रॉस-चैनल प्रचार भी देखें।

विपणन रणनीतियों की एक किस्म का परीक्षण करें, यह देखने के लिए कि आपका कौन सा दर्शक सबसे अधिक प्रतिक्रिया करता है। इस तकनीक का लगातार उपयोग करें।

अधिक जानकारी के लिए, आप इस वर्ष एक सफल ब्लॉग कैसे शुरू करें, इस लेख को देख सकते हैं।

 Choose campaigns with care.देखभाल के साथ अभियान चुनें।

कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपके मार्केटिंग कौशल कितने अच्छे हैं, आप एक मूल्यवान उत्पाद की तुलना में खराब उत्पाद पर कम पैसा कमाएंगे। इसे बढ़ावा देने से पहले किसी उत्पाद की मांग का अध्ययन करने के लिए समय निकालें। टीम बनाने से पहले विक्रेता को सावधानी से अनुसंधान करना सुनिश्चित करें। आपका समय बहुत अधिक है, और आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आप इसे उस उत्पाद पर खर्च कर रहे हैं जो लाभदायक है और एक विक्रेता जिसे आप मान सकते हैं।

 Stay current with trends.रुझानों के साथ वर्तमान रहें।

सहबद्ध विपणन क्षेत्र में गंभीर प्रतिस्पर्धा है। आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आप प्रतिस्पर्धी बने रहने के लिए किसी नए ट्रेंड के शीर्ष पर बने रहें। इसके अतिरिक्त, आप संभवतः कम से कम कुछ नई मार्केटिंग तकनीकों से लाभ उठा पाएंगे जो लगातार बनाई जा रही हैं। सुनिश्चित करें कि आप यह सुनिश्चित करने के लिए इन सभी नई रणनीतियों पर अप टू डेट रहते हैं कि आपकी रूपांतरण दरें और इसलिए राजस्व, जितना संभव हो उतना अधिक होगा।

2020 के शीर्ष संबद्ध विपणन रुझान क्या हैं?

 Improved affiliate reporting and attribution.बेहतर संबद्ध रिपोर्टिंग और अटेंशन।

कई सहबद्ध कार्यक्रम अंतिम क्लिक अटेंशन के साथ चलते हैं, जहां बिक्री से पहले अंतिम क्लिक प्राप्त करने वाले सहयोगी को रूपांतरण के लिए 100% क्रेडिट मिलता है। यह बदल रहा है। संबद्ध प्लेटफ़ॉर्म के साथ नए एट्रिब्यूशन मॉडल और रिपोर्टिंग सुविधाएं प्रदान करने के साथ, आप एक पूर्ण-फ़नल, क्रॉस-चैनल दृश्य देख सकते हैं कि व्यक्तिगत मार्केटिंग रणनीति एक साथ कैसे काम कर रही है।

उदाहरण के लिए, आप देख सकते हैं कि एक भुगतान किए गए सामाजिक अभियान ने पहला क्लिक उत्पन्न किया, संबद्ध X को क्लिक 2 मिला, और संबद्ध Y को अंतिम क्लिक मिला। इस पूरी तस्वीर के साथ, आप अपने सहबद्ध आयोगों की संरचना कर सकते हैं ताकि संबद्ध X को बिक्री के लिए क्रेडिट का प्रतिशत प्राप्त हो, भले ही उन्हें अंतिम क्लिक न मिले।

 Influencer niches are becoming hyper-targeted.इन्फ्लूएंसर निचे हाइपर-टार्गेट हो रहे हैं।

अतीत में, बड़े सहयोगी मुख्य आधार थे, क्योंकि कैच-सभी कूपन और मीडिया साइटों ने सैकड़ों या हजारों विज्ञापनदाताओं को यातायात दिया। अब ऐसा नहीं है। लंबे पूंछ वाले कीवर्ड का उपयोग करने वाले और बहुत विशिष्ट उत्पादों और सेवाओं की खोज करने वाले उपभोक्ताओं के साथ, प्रभावशाली लोग संबद्ध विपणन सफलता के लिए अपने हाइपर-केंद्रित आला का लाभ उठा सकते हैं। इन्फ्लुएंसर्स विज्ञापनदाताओं को भारी मात्रा में ट्रैफ़िक नहीं भेज सकते हैं, लेकिन वे जो ऑडियंस भेजते हैं, वह विश्वसनीय, लक्षित और उच्च रूपांतरण दर वाली होती है।

GDPR is changing how personal data is collected.जीडीपीआर बदल रहा है कि व्यक्तिगत डेटा कैसे एकत्र किया जाता है।

जनरल डेटा प्रोटेक्शन रेगुलेशन (GDPR), जो 25 मई, 2018 को प्रभावी हुआ, यूरोपीय संघ में व्यक्तिगत डेटा के उपयोग को नियंत्रित करने वाले नियमों का एक समूह है। यह कुछ सहयोगी कंपनियों को ऑप्ट-इन सहमति (अद्यतन गोपनीयता नीतियों और कुकी नोटिस) के माध्यम से उपयोगकर्ता डेटा प्राप्त करने के लिए मजबूर कर रहा है, भले ही वे यूरोपीय संघ में स्थित न हों। इस नए विनियमन से आपको एफटीसी दिशानिर्देशों का पालन करने के लिए याद दिलाना चाहिए और स्पष्ट रूप से खुलासा करना होगा कि आपको अपनी सिफारिशों से संबद्ध कमीशन प्राप्त हैं।

4.Affiliate marketers are getting smarter. संबद्ध विपणक होशियार हो रहे हैं।

सहबद्ध चैनल से अपने राजस्व का एक बड़ा प्रतिशत प्राप्त करने वाले व्यापारी अपने सहयोगी भागीदारों पर निर्भर हो सकते हैं। इससे संबद्ध विपणक अपने विज्ञापनदाताओं के साथ उच्च कमीशन और बेहतर सौदे प्राप्त करने के लिए अपनी महत्वपूर्ण स्थिति का लाभ उठा सकते हैं। चाहे वह सीपीए, सीपीएल या सीपीसी आयोग संरचनाएं हों, बहुत सारे उच्च भुगतान करने वाले सहबद्ध कार्यक्रम हैं और संबद्ध विपणक चालक की सीट पर हैं।

2020 में आपको क्या संबद्ध विपणन रणनीतियाँ चाहिए?

1.Only recommend products you are extremely familiar with. केवल उन उत्पादों की सलाह दें जिनसे आप बेहद परिचित हैं।

अपने दर्शकों के साथ विश्वास का निर्माण करना संबद्ध विपणन में सर्वोपरि है, और विश्वास खोने का सबसे तेज़ तरीका उन उत्पादों की सिफारिश करना है, जिनका उपयोग आपने पहले नहीं किया है या जो आपके दर्शकों के लिए अच्छा नहीं है। यह भी सुनिश्चित करें कि आप कभी किसी को सीधे उत्पाद खरीदने के लिए नहीं कहते हैं, आप बस उत्पाद की सिफारिश कर रहे हैं। आप जितने अधिक सहायक होंगे और जितनी अधिक आप गुणवत्ता की सिफारिशें करेंगे, उतने ही आपके वेब आगंतुक आपकी विशेषज्ञता के लिए वापस आएंगे।

Promote products from many different merchants.  कई अलग-अलग व्यापारियों के उत्पादों को बढ़ावा देना।

अपने सभी अंडे एक टोकरी में न रखें। यदि आप केवल एक व्यापारी के उत्पादों को बढ़ावा देते हैं, तो आप उनके कमीशन, उनके लैंडिंग पृष्ठ और अंत में, उनकी रूपांतरण दर के साथ फंस जाते हैं। अपने आला में कई अलग-अलग व्यापारियों के साथ काम करना और उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला को बढ़ावा देना महत्वपूर्ण है।

संबद्ध वेबसाइट बनाते समय यह सहबद्ध विपणन रणनीति आपके द्वारा किए जाने वाले कमीशन की संख्या में विविधता लाएगी और राजस्व की एक स्थिर धारा बनाएगी। सहबद्ध व्यापारियों के कुछ उदाहरणों में BigCommerce, Bluehost और SimplyBook.me जैसे ब्रांड शामिल हैं।

Constantly test and optimize your conversion rates.   अपनी रूपांतरण दरों का लगातार परीक्षण और अनुकूलन करें।

मान लें कि आपके पास एक प्रचार पृष्ठ है जहां आप संबद्ध लिंक के माध्यम से किसी उत्पाद का प्रचार कर रहे हैं। यदि आपको वर्तमान में 2% रूपांतरण दर पर 5,000 दौरे / महीने मिलते हैं, तो आपके पास 100 रेफरल हैं। 200 रेफ़रल पर जाने के लिए, आप या तो 5,000 अधिक विज़िटर प्राप्त करने पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं या केवल रूपांतरण दर को 4% तक बढ़ा सकते हैं।

जो आसान लगता है? अधिक ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक प्राप्त करने के लिए ब्लॉगिंग और गेस्ट पोस्ट के साथ डोमेन अथॉरिटी बनाने के महीनों के खर्च के बजाय, आपको बस रूपांतरण दर 2% बढ़ानी होगी। इसमें लैंडिंग पृष्ठ ऑप्टिमाइज़ेशन, आपके कॉल-टू-एक्शन का परीक्षण करना और रूपांतरण दर अनुकूलन रणनीति शामिल हो सकती है। अपनी साइट का परीक्षण और अनुकूलन करके, आप बहुत कम प्रयास के साथ बेहतर परिणाम प्राप्त करेंगे।

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