Blog Show

6/recent/blog-posts

How Can You Classify Science Bloggers

Dear readers, Happy New Year 2021 Congratulations to you on the New Year.

बहुत पहले नहीं, किसी ने मुझसे एक ब्लॉग शुरू करने के बारे में पूछा। मैंने जो सलाह दी, उनमें से एक सिर्फ लिखना शुरू करना था। एक बार जब आप कई पोस्ट जमा कर लेते हैं, तो लोग यह पता लगा सकते हैं कि आप किस तरह के ब्लॉगर हैं। और यह सवाल है: मैं किस तरह का ब्लॉगर हूं? किस तरह के ब्लॉगर हैं।

How Can You Classify Science Bloggers?
You Classify Science Bloggers
ब्लॉग पढ़ने और लिखने के अनुभव से मैं सोच रहा हूं, मैं निम्नलिखित श्रेणियों के साथ आया हूं जो एक विज्ञान ब्लॉग पोस्ट पर लागू हो सकती हैं। मैं विज्ञान ब्लॉगिंग के लिए अपने वर्गीकरण को सीमित कर रहा हूं क्योंकि यही मैं सबसे ज्यादा परिचित हूं। यहाँ मेरे पहले विचार हैं:

विश्लेषक: ये पोस्ट कुछ नई सामग्री बनाते हैं। मान लीजिए मैं कुछ गणना करता हूं, कुछ मापता हूं, या कुछ मॉडल करता हूं। यह एक विश्लेषण होगा।


व्याख्याकार: मुझे नहीं लगता कि इसमें स्पष्टीकरण की अधिक आवश्यकता है। इस प्रकार के पदों का लक्ष्य कुछ अवधारणा को स्पष्ट करना है।


Linker: यह पोस्ट या तो किसी साइट या सीक्वल्स का लिंक है। मुख्य लक्ष्य कुछ साझा करना है। एक लिंक एग्रीगेटर की तरह। कभी-कभी ये पोस्ट कुछ छोटी टिप्पणी भी दे सकती हैं, लेकिन बहुत ज्यादा नहीं।


समीक्षक: यह लिंकर से अलग है कि लिंक में महत्वपूर्ण मात्रा में टिप्पणी जोड़ी गई है। बेशक, यह एक शोध पत्र हो सकता है जिसकी समीक्षा की जाए, या एक वीडियो या एक किताब या जो भी हो।


शॉर्ट ब्लरबर: यह किसी भी प्रकार का पोस्ट हो सकता है, लेकिन यह सुपर शॉर्ट है। वास्तव में, यह एक ट्विटर फीड की तरह होगा। शायद मुझे भी इस श्रेणी की आवश्यकता नहीं है।


अन्य: शायद मैं अपने ब्लॉग का उपयोग अपनी बिल्ली की तस्वीरें साझा करने के लिए करना चाहता हूँ (हालाँकि मेरे पास बिल्ली नहीं है)। शायद मैं कुछ राजनीतिक टिप्पणी जोड़ना चाहूंगा। ये महत्वपूर्ण पद हो सकते हैं, लेकिन ये मुख्य रूप से विज्ञान नहीं हैं। शायद मैं साझा करना चाहता हूं कि दोपहर के भोजन के लिए मेरा पनीर सैंडविच कितना भयानक था। यह "अन्य" होगा।


स्पष्ट रूप से, एक विशेष ब्लॉगर केवल एक श्रेणी में आने वाला नहीं है। यहां तक ​​कि एक विशेष पद को विभिन्न श्रेणियों द्वारा वर्णित किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, क्या होगा यदि मैं एक जर्नल लेख की समीक्षा करता हूं, लेकिन अपना विश्लेषण जोड़ें? क्या वह समीक्षक या विश्लेषक होगा?


कुछ ब्लॉगर्स का सर्वे।


तो मैंने यह किया। मैंने उन कुछ ब्लॉगों को देखा, जिनका मैं अनुसरण करता हूं और कुछ नवीनतम पोस्टों को श्रेणीबद्ध करता हूं। कभी-कभी मुझे एक निर्णय कॉल करना पड़ता था - क्या यह पोस्ट समीक्षा की अधिक थी या किसी लिंक की अधिक थी? प्रत्येक पोस्ट में सिर्फ एक श्रेणी थी। यह हमेशा आसान नहीं था। ओह, मैंने कितने पोस्ट देखे? खैर, यह सिर्फ निर्भर करता है। प्रत्येक ब्लॉग के लिए समान संख्या के बारे में, लेकिन इनमें से कुछ ब्लॉग दिन में 3 बार और अन्य सप्ताह में 3 बार पोस्ट करते हैं। You Classify Science Bloggers.


यहाँ डेटा है। ओह, और याद रखें, मैं प्रत्येक पोस्ट पर एक निर्णय कॉल कर रहा हूं। मैं इन ब्लॉगर्स को एक निश्चित प्रकार में टाइप करने की कोशिश नहीं कर रहा हूँ, भले ही मैं हूँ। अरे रुको। कुछ और नोट: 


ये सभी महान ब्लॉग हैं, मैं आपको अपने खुद के आरएसएस फ़ीड रीडर में डालने की सलाह देता हूं।


यह कहना नहीं है कि यहाँ सूचीबद्ध ब्लॉग महान नहीं हैं। बेशक हर ब्लॉग अपने खास तरीके से महान है। You Classify Science Bloggers.


रुको! मुझे खाली ब्लॉग से रिक्त पोस्ट याद आ गई। हां, यह 23 मई से पहले का डेटा है।


खराब खगोल विज्ञान।


ठीक है, एक त्वरित नोट। स्टार्स की खोपड़ी एकमात्र ऐसा ब्लॉग था जिसमें "शॉर्ट ब्लगर" श्रेणी में कोई भी था। मुझे लगता है कि मैं ब्लॉगों को देख रहा था और मुझे नहीं पता था कि इन अजीब विज्ञान तथ्यों को कहां रखा जाए। मुझे लगता है कि इन सभी को लिंकर्स में स्थानांतरित करने के लिए सबसे अच्छी बात होगी। ऐसा लगता है कि ये पोस्ट अन्य श्रेणियों की तुलना में काफी अलग हैं।


इस सबका क्या मतलब है?


मुझे केवल यह कहने दें कि कुछ ब्लॉग एक क्षेत्र पर अधिक ध्यान केंद्रित करने का विकल्प चुनते हैं और हम इसे प्रोत्साहित करते हैं, ठीक है?


डिअर रीडर्स, आशा करता हूं कि इस ब्लॉग ने आपको उपलब्ध कई विकल्पों की बेहतर समझ हासिल करने में मदद करेगी। और इस जानकारी को शेयर करें। ताकि ज्यादा लोगों के पास जानकारी पहुंचे। 

धन्यवाद। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ