Blog Show

6/recent/blog-posts

How To Accomplish More In A Fraction Of The Time

 Prioritizing

जीवन में हर चीज प्राथमिकता नहीं हो सकती। कई महत्वपूर्ण चीजें आपके जीवनकाल पर ध्यान देने के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगी, लेकिन किसी के भी जीवनकाल में पर्याप्त घंटे नहीं हैं जो हर उस चीज़ पर ध्यान दे जो संभवतः एक प्राथमिकता हो सकती है।


How To Accomplish More In A Fraction Of The Time
Accomplish More In A Fraction
अपने मूल प्राथमिकता को निर्धारित करना आपके समय के अधिक कुशल उपयोग की ओर बढ़ने में एक महत्वपूर्ण अभ्यास है। आपकी प्राथमिक प्राथमिकताएं समय विकल्प बनाने के लिए एक साधन प्रदान करती हैं, जिससे आपको यह तय करने में मदद मिलती है कि कहां खुद को निवेश करना महत्वपूर्ण है और आप कहां जाने देने में सक्षम हैं।


प्राथमिकताएं तय करना बहुत महत्वपूर्ण है। इस मामले में, "महत्वपूर्ण" आपके लिए महत्वपूर्ण है। आपके जीवन को कौन सी गतिविधियाँ और भूमिकाएँ प्रदान करती हैं? ये आपके जीवन के घटक हैं जहां आप सबसे अधिक सफल होना चाहते हैं।


आपके जीवन में सब कुछ प्राथमिकता नहीं हो सकता है। कई महत्वपूर्ण चीजें आपके जीवनकाल पर ध्यान देने के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगी, लेकिन किसी के भी जीवनकाल में पर्याप्त घंटे नहीं हैं जो हर उस चीज़ पर ध्यान दे जो संभवतः एक प्राथमिकता हो सकती है। अपनी बुनियादी प्राथमिकताओं का निर्धारण अपने समय के अधिक कुशल उपयोग की ओर बढ़ने में एक महत्वपूर्ण अभ्यास है। Accomplish More In A Fraction Of The Time.


आपकी प्राथमिक प्राथमिकताएं समय विकल्प बनाने के लिए एक साधन प्रदान करती हैं, जिससे आपको यह तय करने में मदद मिलती है कि कहां खुद को निवेश करना महत्वपूर्ण है और आप कहां जाने देने में सक्षम हैं।


दैनिक आधार पर, आपको कार्य प्राथमिकताएं निर्धारित करना सीखना होगा।

प्राथमिकता वाले कार्यों में दो चरण शामिल हैं:

  • पहचानने की जरूरत है कि क्या किया जाना चाहिए

  • कार्यों को करने के क्रम में निर्णय लेना।

आप यह कैसे निर्धारित करते हैं कि किस काम की जरूरत है? अधिकांश भाग के लिए, यह आपकी मूल प्राथमिकताओं से संबंधित है। अपने समय के उपयोग में कुशल होने के लिए, आपको उस काम को पूरा करना होगा जो आपकी प्राथमिक प्राथमिकताओं में फिट नहीं है। अपने समय के उपयोग में कुशल होने के लिए, आपको उस काम को पूरा करना होगा जो आपकी प्राथमिक प्राथमिकताओं में फिट नहीं है। उन नौकरियों को "नहीं" कहना सीखें जो दिलचस्प दिखती हैं और यहां तक ​​कि उन्हें निपुणता की एक सुरक्षित भावना प्रदान कर सकती है, लेकिन आपकी बुनियादी प्राथमिकताओं के साथ फिट नहीं है। Accomplish More In A Fraction Of The Time.


आपको उन कार्यों को भी अलग करने में सक्षम होना चाहिए जो व्यस्तता की आवश्यकता होती है जो आपके समय पर दूर खाने के लिए होती है। आपके दिन को भरने वाले कई कार्यों को वास्तव में करने की आवश्यकता नहीं हो सकती है या कम बार किया जा सकता है। कार्य को प्राथमिकता देने का अर्थ है कि सबसे महत्वपूर्ण कार्यों पर पहले काम करना, भले ही आप जिस तरह से कम महत्वपूर्ण कार्यों के लिए ललचाए हों।


कुछ कौशल समय का प्रभावी ढंग से उपयोग करने में मदद करते हैं। इनमें से अधिकांश कौशल मानसिक हैं। हालांकि यह सभी कौशल विकसित करने के लिए आवश्यक नहीं है, प्रत्येक समय के उपयोग को निर्देशित करने की आपकी क्षमता में योगदान देता है।


समय बोध यह आकलन करने का कौशल है कि किसी कार्य को पूरा करने में कितना समय लगेगा। समय का एक सामान आपकी गतिविधियों की योजना बनाने में अधिक यथार्थवादी होने में आपकी सहायता करेगा। यह कार्यों को पूरा करने के लिए कभी भी पर्याप्त समय न होने की हताशा को रोकने में मदद करता है।


अपने समय के अर्थ को बढ़ाने के लिए, मानसिक नोट्स बनाकर शुरू करें कि वास्तव में कुछ नियमित कार्यों को करने में कितना समय लगता है जैसे सुबह तैयार होना, कपड़े धोने का भार चलाना या अपने बच्चे को शहर से लेकर बेस बॉल अभ्यास तक पहुंचाना।


लक्ष्य निर्धारण यह निर्णय लेने का कौशल है कि आप किसी विशिष्ट समय के अंत में कहां होना चाहते हैं। लक्ष्य निर्धारण आपकी सुबह, आपके दिन, आपके सप्ताह और आपके जीवनकाल को दिशा देता है। अपनी जीवन भर की प्राथमिकताओं को तय करने का अभ्यास लक्ष्य निर्धारण का एक रूप है।

Learn to write your goals

यदि आप ज्यादातर लोगों की तरह हैं, तो लक्ष्य केवल इच्छाएं हैं जब तक आप उन्हें लिखते नहीं हैं। अपने लक्ष्यों को विशिष्ट रखें, जैसे कि "यार्ड पर फूलों के बिस्तर घर के सामने" के बजाय "यार्ड पर काम करते हैं।" अपने लक्ष्यों को यथार्थवादी रखें या आप लगातार विफलता की भावना से निराश होंगे।


परिस्थितियाँ बदलते ही मानक स्थानांतरण आपके मानकों को समायोजित कर रहा है। आपके मानक वही हैं जो आप यह निर्धारित करने के लिए उपयोग करते हैं कि क्या कुछ पर्याप्त है, पर्याप्त साफ है, बहुत पर्याप्त है, अच्छी तरह से पर्याप्त है।

 

पूर्णतावादियों के पास बहुत अधिक, कठोर मानक होते हैं, और उन्हें अपने जीवन की बदलती मांगों या परिस्थितियों को समायोजित करने में परेशानी होती है। मानकों को शिफ्ट करने की क्षमता विकसित करें ताकि आप सही से कम से संतुष्ट हो सकें जब आपकी समय की मांग अधिक हो, बजाय महसूस करने के कि जैसे आप किसी तरह कम हो रहे हैं।

 

समय नियोजन उस समय से आगे निकल रहा है जिस कार्य को आपको एक विशिष्ट अवधि में करने की आवश्यकता है। कभी-कभी समय की योजना बनाना बहुत आसान होता है क्योंकि "टू डू" सूची को लिखने के लिए मन को बहुत अधिक विस्तार से पकड़ना आसान होता है।

 

विशेष रूप से तनावपूर्ण समय में, "टू डू" सूची का विस्तार तब हो सकता है जब कार्यों को किया जाएगा। जबकि एक विस्तृत समय अनुसूची सभी समय का उपयोग करने के लिए बहुत ही सीमित हो सकती है, यह असाधारण मांग वाले समय में दबाव को दूर करने का एक अच्छा तरीका है।

 

शिथिलता को पहचानना अपने आप में एक कौशल है क्योंकि शिथिलीकरणकर्ता अपनी शिथिलता को स्वयं से छिपाने का एक अविश्वसनीय काम कर सकते हैं। निर्णय या कार्यों को स्थगित करना अनावश्यक रूप से है।


आप किसी बहाने के साथ शिथिलता की प्रतिक्रिया को अस्वीकार कर सकते हैं जैसे कि प्रेरणा की प्रतीक्षा करना, या किसी बड़े ब्लॉक की आवश्यकता है ताकि आप अपना पूरा ध्यान केंद्रित कर सकें, या किसी प्रोजेक्ट से निपटने से पहले अधिक जानकारी की आवश्यकता हो।


निर्णय या कार्रवाई में देरी के लिए शिथिलता बहाने और वैध कारणों के बीच अंतर करने के लिए कौशल लेता है। जब आप कर रहे हैं, तो पहचानने की क्षमता के बिना, इस स्थिर आदत पर काबू पाने की संभावना कम है।


To help you prioritize.

 

यहां आपको प्राथमिकता देने में मदद करने के लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं। ध्यान केंद्रित रहने में मदद करने के लिए नियमित रूप से इन युक्तियों का उपयोग करना महत्वपूर्ण है। इनमें से प्रत्येक तकनीक आपके समय के साथ अधिक प्रभावी बनने के आपके लक्ष्य के करीब जाने में आपकी मदद कर सकती है।

 

Each of these techniques can help you get closer to your goal of becoming more effective over time

 

Take ownership of your time.

 

ज्यादातर लोग आश्चर्यचकित होंगे अगर कोई बिना पूछे उनके बटुए में पहुंच गया और वहां मिले पैसे की मदद की। लेकिन यह कितना अलग है कि दूसरे लोगों को आपके समय के लिए खुद को मदद करने दें? अपने स्वयं के समय पर कब्जा कर लें और अन्य लोगों को आपकी अनुमति के बिना अपने समय की प्रतिबद्धता बनाने की अनुमति न दें। अपने समय का उपभोग करने से दूसरे लोगों को दूर रखना स्वार्थी नहीं है। जब आप चाहें तब अपना समय स्वतंत्र रूप से दें लेकिन जब आप अन्य लोगों को इसे बर्बाद करने की अनुमति नहीं देते हैं, तो इस संसाधन को कम करने की गलती न करें, या दोषी महसूस करें। एक समय के बारे में सोचो जब किसी ने अपना समय बर्बाद किया। आप बेहतर स्थिति से कैसे निपट सकते थे?

Priority

अपने आप को यह देखने के लिए लगातार जांचें कि आप सबसे अधिक हस्ताक्षर वाली चीजों पर काम कर रहे हैं। अपने बच्चे को एक समस्या के माध्यम से बात करने में मदद करना, वह जीवनसाथी या दोस्त के साथ दिन की घटनाओं पर चर्चा कर रहा है या हो सकता है कि बर्तन पूरी करने या कपड़े धोने का भार पूरा करने से अधिक महत्वपूर्ण हो। केवल उन कार्यों के रूप में प्राथमिकताएं न सोचें जिन्हें करने की आवश्यकता है। जैसा कि आप खुद को सबसे महत्वपूर्ण कार्यों के लिए खुद को निर्देशित करने के लिए याद दिलाते हैं, आप अपने आप को उन कार्यों को जाने देंगे जो वास्तव में पहली जगह में करने की आवश्यकता नहीं थी।


Learn to say "no".


ऐसा नहीं है कि यह कहना इतना कठिन है। यह अपराध की भावना अधिक है कि कई महिलाएं जैसे ही शब्द का उपयोग करती हैं। उन महत्वपूर्ण चीज़ों पर केन्द्रित करने का प्रयास करें जो कि की जाएंगी क्योंकि आपने उस दो-अक्षर के शब्द का उपयोग किसी चीज़ को अस्वीकार करने के लिए किया था जो आपकी प्राथमिकताओं का हिस्सा नहीं था। अपने पिछले सप्ताह को ध्यान में रखते हुए, आपको किन कुछ चीजों को "नहीं" कहना चाहिए था?

 

Protect your blocks

 

 अपने दिन को प्राकृतिक रुकावटों से विभाजित ब्लॉकों के साथ समय के कई बड़े ब्लॉकों के रूप में सोचें। जहां आपका नियंत्रण है, अपने ब्लॉकों को पूरा रखें, नियुक्तियों और बैठकों, बीच के बजाय एक ब्लॉक की शुरुआत या अंत में चलने वाले कामों को रखें। एक ब्लॉक के बीच में एक नियुक्ति होने से काम का एक बड़ा टुकड़ा निपटने के लिए या तो अंत में बहुत कम समय निकलता है। समय के अपने ब्लॉक को जितना संभव हो उतना बड़ा रखने से आपको अधिक समय उपलब्ध होने का एहसास होता है।

 

वहाँ है कि "डी" शब्द। प्रतिनिधिमंडल का अर्थ किसी अन्य व्यक्ति को किसी कार्य के लिए जिम्मेदारी सौंपना है। यह दर्शाता है कि आपको अब कार्य करने की आवश्यकता नहीं है, और न ही आपको किसी और को यह करने के लिए याद दिलाना है। कुछ कार्यों को प्रत्यायोजित करने में सक्षम होना आपके कामों के लिए अपने कुछ समय को मुक्त करने का एक तरीका है जो केवल आप कर सकते हैं। जैसा कि कोई और व्यक्ति नौकरी करना सीखता है, अगर वे इसे ठीक से नहीं कर रहे हैं, तो इसे लेने का लालच न करें। आपको सीखना होगा कि "किया" "काफी अच्छा" हो सकता है।


Think in terms of buying time

 

समय और धन के बीच एक अंतरंग संबंध है, जहां एक को अक्सर दूसरे के लिए प्रतिस्थापित किया जा सकता है। आपका कार्यक्रम जितना अधिक व्यस्त होगा, उतना ही उचित होगा कि आप उन वस्तुओं और सेवाओं का चयन करें, जो आपको निवेश के समय से बचाती हैं। किसी को अपने यार्ड का भुगतान करना या अपने बच्चों को बेसबॉल अभ्यास के लिए परिवहन करना समय की खरीद के उदाहरण हैं। कुछ अतिरिक्त तरीके हैं जो आप कर सकते हैं या कुछ समय के लिए खरीद सकते हैं?


Learn to work with your biological clock.
 

लोगों के पास दिन का चरम समय होता है जब उनकी ऊर्जा अपने उच्चतम स्तर पर होती है और सबसे अच्छी तरह से एकाग्रता होती है। निर्धारित करें कि दिन का कौन सा समय आपके चरम प्रदर्शन का समय है और उसी के अनुसार अपने काम की योजना बनाएं। जब आपके पास पसंद हो तो दिन के अन्य हिस्सों के लिए मीटिंग और रूटीन टास्क रखें। वास्तविक एकाग्रता लेने वाले कार्य को करने के लिए दिन का कौन सा हिस्सा आपके लिए सबसे अच्छा है?

 

Break large jobs into manageable pieces


शिथिलता के स्रोतों में से एक यह है कि कुछ कार्य शुरू करने के लिए बहुत ही अटपटा लग सकता है। एक बड़े कार्य को प्रबंधनीय टुकड़ों में तोड़ना सीखें और फिर एक ऐसे टुकड़े से शुरू करें जिसे आप जानते हैं कि आप संभाल सकते हैं। प्रमुख उपक्रमों पर सबसे चुनौतीपूर्ण कदम अक्सर पहला होता है। इसके अलावा, आपके पास संतुष्टि का एक बड़ा अर्थ होगा क्योंकि आप कार्य के प्रत्येक व्यक्तिगत हिस्से को पूरा करते हैं और यह आपको अंत तक प्रेरित रख सकता है। आपके सामने एक प्रमुख कार्य के बारे में सोचें। आप इसे प्रबंधनीय टुकड़ों में कैसे तोड़ सकते हैं?

Work on overcoming procrastination

एक बार जब आप पहचान लेते हैं कि आप विरासत में हैं, तो अगला कदम इस समय को बर्बाद करने वाली आदत पर काबू पाने का है। इसके अलावा, शिथिलता एक आदत है, उन कार्यों से निपटने का एक अभ्यस्त तरीका जो आपको अरुचिकर लगता है या जो आपको असफलता से डरते हैं। जब आप देखते हैं कि आप नेतृत्व कर रहे हैं, तो कार्य पूरा करने की दिशा में पहला कदम उठाने के लिए अपने साथ एक नियुक्ति करें। यह निर्धारित करें कि पहला कदम क्या होगा और फिर काम शुरू करने के लिए निकट भविष्य में एक विशिष्ट समय निर्धारित किया जाएगा।

 

Reward yourself

 

जब कोई बड़ा काम पूरा हो जाए या कोई बड़ी चुनौती पूरी हो जाए तो जश्न मनाएं। एक व्यस्त जीवन के साथ समस्याओं में से एक यह है कि आप इतने व्यस्त हो सकते हैं कि आप काम का एक बड़ा टुकड़ा पूरा करने में विफल रहे। आप बस अपनी पिछली सफलता का जश्न मनाए बिना अगली नौकरी पर चले जाएं। यह विफलता इस बात पर ध्यान केंद्रित करने की ओर ले जाती है कि जो अभी तक पूरा हो चुका है उसका आनंद लेने के बजाय जो अभी भी पूर्ववत है उसे छोड़ दिया जाए। अपने लिए एक इनाम प्रणाली स्थापित करें जो कुछ कठिन कार्यों को पूरा करने के लिए एक प्रेरक के रूप में कार्य करती है और यह स्वीकार करती है कि आप अपने समय का प्रभावी उपयोग कर रहे हैं। यह एक बुलबुला स्नान हो, अपनी नई पुस्तक में दो अध्याय, या किसी मित्र को फ़ोन कॉल, स्वयं को पुरस्कृत करके अपनी उपलब्धि को स्वीकार करें।


धड़कन का प्रसार।

 

यदि आपने स्वयं को बार-बार महत्वपूर्ण कार्य करते हुए पाया है, तो आप अकेले नहीं हैं। वास्तव में, बहुत से लोग कुछ हद तक विलंब करते हैं। इस विनाशकारी आदत को नियंत्रित करने की कुंजी यह है कि जब आप पहचानना शुरू करें, तो समझें कि ऐसा क्यों होता है, और अपने समय का बेहतर प्रबंधन करने के लिए सक्रिय कदम उठाएं। संक्षेप में, जब आप उन चीजों को बंद कर देते हैं, जिन्हें आप अभी से केंद्रित कर रहे हैं।


Beats spread

 

यदि आपने स्वयं को बार-बार महत्वपूर्ण कार्य करते हुए पाया, तो आप अकेले नहीं हैं। वास्तव में, बहुत से लोग कुछ हद तक शिथिल हो जाते हैं। इस विनाशकारी आदत को नियंत्रित करने की कुंजी यह है कि जब आप पहचानना शुरू करें, तो समझें कि ऐसा क्यों होता है, और अपने समय का बेहतर प्रबंधन करने के लिए सक्रिय कदम उठाएं। संक्षेप में, जब आप उन चीजों को बंद कर देते हैं, जिन्हें आप अभी से केंद्रित कर रहे हैं।

 
How to overcome procrastination?

 

Follow these steps to deal with sag and control

 

यदि आप अपने आप से ईमानदार हैं, तो आप शायद जानते हैं कि आप कब नेतृत्व कर रहे हैं। यहां कुछ उपयोगी संकेतक दिए गए हैं जो आपको यह पता लगाने में मदद करेंगे कि आप कब ले रहे हैं:

 

• अपने दिन की सूची से कम प्राथमिकता वाले कार्यों के साथ अपना दिन भरना। • उन पर काम शुरू करने या आप उनके साथ क्या करने जा रहे हैं, यह तय किए बिना कई बार ई-मेल पढ़ना। • एक उच्च प्राथमिकता वाले कार्य को शुरू करने के लिए नीचे बैठना, और लगभग तुरंत एक कप कॉफी बनाने के लिए रवाना होना। • अपने टू डू सूची पर कुछ समय के लिए एक आइटम को छोड़ना, भले ही आप जानते हों कि यह महत्वपूर्ण है। • नियमित रूप से "हाँ" कहना महत्वहीन कार्यों के लिए जो अन्य लोग आपको करने के लिए कहते हैं, और आपकी सूची में पहले से ही महत्वपूर्ण कार्यों के साथ होने के बजाय इन के साथ अपना समय भरना।


Waiting for the "right mood" or "the right time" to deal with an important task.


एंटी-प्रोक्ट्रैशन रणनीतियों को अपनाएं।

 

प्रोक्रैस्टिनेशन एक आदत है - व्यवहार का एक गहन रूप से बाधित पैटर्न। इसका मतलब है कि आप इसे रात भर नहीं तोड़ेंगे। आदतें केवल आदतें होने से रोकती हैं जब आपने लगातार उन्हें अभ्यास करना बंद कर दिया है, इसलिए अपने विलंब को कम करने की संभावना को अधिकतम करने के लिए अधिक से अधिक दृष्टिकोण का उपयोग करें। कुछ टिप्स कुछ लोगों के लिए दूसरों की तुलना में बेहतर काम करेंगे और कुछ कार्यों के लिए दूसरों की तुलना में। कभी-कभी आपको शिथिलता को हरा देने के लिए एक नए दृष्टिकोण की आवश्यकता हो सकती है।


These general tips will help motivate you to move forward

 

• अपने खुद के पुरस्कार बनाओ। उदाहरण के लिए, यदि आप एक निश्चित कार्य पूरा कर चुके हैं, तो दोपहर के भोजन के समय अपने आप को स्वादिष्ट फ्लैपजैक का वादा करें। इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि आप नोटिस करते हैं कि चीजों को खत्म करना कितना अच्छा लगता है! • किसी और को आप पर जांच करने के लिए कहें। सहकर्मी दबाव काम करता है! यह स्लिमिंग और अन्य स्वयं सहायता समूहों के पीछे का सिद्धांत है, और इसे व्यापक रूप से एक अत्यधिक प्रभावी दृष्टिकोण के रूप में मान्यता प्राप्त है। • कार्य न करने के अप्रिय परिणामों को पहचानें। • अपने नियोक्ता को अपने समय की लागत को पूरा करें। जैसा कि आपके नियोक्ता आपको उन चीजों को करने के लिए भुगतान कर रहे हैं जो उन्हें लगता है कि महत्वपूर्ण हैं, यदि आप उन चीजों को नहीं कर रहे हैं तो आप पैसे के लिए मूल्य नहीं दे रहे हैं। अपने आप को शर्म आ रही है! • "एक हाथी बीटल खाने" का लक्ष्य, पहली बात, हर दिन!

 

याद रखें: जितना अधिक समय आप विरासत के बिना खर्च करने में सक्षम होंगे, अच्छे के लिए इस विनाशकारी आदत को तोड़ने की आपकी संभावनाएं उतनी ही अधिक होंगी!


ध्यान केंद्रित करने के लिए युक्तियाँ कुछ लोग यह कह सकते हैं क्योंकि हमारे पास जो करने की हम इच्छा करते हैं उसे पूरा करने के लिए आवश्यक इच्छा शक्ति नहीं है। कुछ लोग कहते हैं क्योंकि हम बहुत व्यस्त हैं या अपने संकल्प पर कार्रवाई करने के लिए बहुत अभिभूत हैं। मेरा अनुमान है कि यह उन चीजों में से कोई भी हो सकता है, लेकिन यह अधिक संभावना है कि आपने अपने कम्पास के बिना बस एक रास्ता शुरू कर दिया है और आपने अपना रास्ता खोना शुरू कर दिया है।

 

चीजों की एक सूची को बंद करने के बजाय, आपको "जो भी कारण हो, उसके लिए" करना चाहिए, बैठकर सोचना चाहिए कि आप वास्तव में क्या हासिल करना चाहते हैं और अपने लक्ष्य को पूरा करने के लिए एक ठोस उद्देश्य निर्धारित करें। मेरा यह भी सुझाव है कि आप एक समय में केवल एक या दो इरादों पर ध्यान दें। कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह क्या है जिसे आप प्राप्त करना चाहते हैं, एक इरादा स्थापित कर सकते हैं और आपको सफलता के लिए एक कोर्स पर सेट करेंगे।

Tips to stay focused.

कुछ लोग यह कह सकते हैं क्योंकि हमारे पास जो करने की इच्छा है उसे पूरा करने के लिए आवश्यक इच्छा शक्ति नहीं है। कुछ लोग कहते हैं क्योंकि हम बहुत व्यस्त हैं या अपने संकल्प पर कार्रवाई करने के लिए बहुत अभिभूत हैं। मेरा अनुमान है कि यह उन चीजों में से कोई भी हो सकता है, लेकिन यह अधिक संभावना है कि आपने अपने कम्पास के बिना बस एक रास्ता शुरू कर दिया है और आपने अपना रास्ता खोना शुरू कर दिया है।

 

चीजों की एक सूची को बंद करने के बजाय, आपको "जो भी कारण हो, उसके लिए" करना चाहिए, बैठकर सोचना चाहिए कि आप वास्तव में क्या हासिल करना चाहते हैं और अपने लक्ष्य को पूरा करने के लिए एक ठोस उद्देश्य निर्धारित करें। मेरा यह भी सुझाव है कि आप एक समय में केवल एक या दो इरादों पर ध्यान दें। कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह क्या है जिसे आप प्राप्त करना चाहते हैं, एक इरादा स्थापित कर सकते हैं और आपको सफलता के लिए एक कोर्स पर सेट करेंगे।

 
Here are tips to achieve your goal:

 

टिप 1 स्पष्ट हो। एक इरादा स्थापित करने में, आप अपने आप को और अन्य लोगों को स्पष्ट कर रहे हैं कि आप क्या करने की योजना बना रहे हैं। अपने लक्ष्य को पूरा करने की परिभाषा को परिभाषित करें। उदाहरण के लिए, आप जानते हैं कि जब आप लगातार कठिन परिस्थितियों से निपटने और अपने कर्मचारियों को प्रेरित करने की अपनी क्षमता से अधिक संतुष्ट महसूस करते हैं, तो आप अपने प्रबंधन कौशल को सुधारने के अपने लक्ष्य तक पहुँच गए हैं। तुम भी हो सकता है कि पदोन्नति के बाद आप कर रहे हैं!

 

टिप 2 यह महसूस करें कि एक इरादा कई आकारों में आता है और हर बड़ा लक्ष्य बड़े और छोटे इरादों से भरा होता है। पालन ​​के साथ, प्रत्येक इरादा अंततः सफलता की ओर ले जाएगा। उदाहरण के लिए, यदि आपकी


रिज़ॉल्यूशन आपके प्रबंधन कौशल को बेहतर बनाने के लिए है, आपका पहला इरादा आपकी कंपनी के साथ बात करना हो सकता है कि आप किन कौशल और लक्षणों पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं।


भ्रम को अपने इरादे पर हावी न होने दें। आपके संकल्प के बारे में आपको बहुत जुनून हो सकता है, लेकिन बिना किसी योजना के जुनून ऊर्जा को बर्बाद कर सकता है और अंततः बाहर निकाल देगा। प्रत्येक दिन अपने लक्ष्य की ओर कदम बढ़ाने का इरादा निर्धारित करना आपको सही रास्ते पर रखेगा और भ्रम को दूर करने में मदद करेगा। अपने संसाधनों का उपयोग करें। जो आप चाहते हैं, उसकी माँग करें और अन्य लोगों से भी माँगें। जब आप स्पष्ट रूप से अपने इरादे और अन्य लोगों के अपने अनुरोध को बताते हैं, तो आपके पास एक साथी और एक उत्साही अनुभाग हासिल करने का अवसर होता है। उदाहरण के लिए, यदि आप किसी की प्रबंधन शैली को देखते हैं, तो उससे युक्तियों के लिए पूछें और संभवतः समर्थन भी करें। संभावना है कि वे चापलूसी की जाएगी और सलाह साझा करने के लिए बहुत इच्छुक हैं।

 

जवाबदेह बनें। वास्तव में आपके हित क्या हैं, यह तय करके अपने संकल्पों को ध्यान से चुनें। आप किसी ऐसे व्यक्ति से पूछ सकते हैं जिस पर आपको भरोसा रखने में मदद करने के लिए भरोसा है। फिर भी, कुछ भी आपके इरादों का सम्मान करने की जगह नहीं ले सकता है। जब आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त करेंगे तो आपका आत्मसम्मान और उपलब्धि की भावना कैसे बढ़ेगी, आप चकित होंगे।

Get more done less

यदि आप इस पर अधिक काम कर रहे हैं, अभिभूत या सीधे सादे महसूस कर रहे हैं, तो निम्नलिखित समय-प्रबंधन युक्तियां आपको अपनी उत्पादकता को बढ़ाने में मदद कर सकती हैं, ताकि आप अधिक हासिल कर सकें।


Different work from home.

 

व्यक्तिगत ईमेल के जवाब के बीच, त्वरित संदेश और अपने बच्चों से सेल फोन कॉलिंग, यह कार्यों पर ध्यान केंद्रित रहने के लिए बहुत मुश्किल हो सकता है। इसलिए, जब आप कार्यालय में हों, तो जितना संभव हो उतना काम करने की कोशिश करें। फिर जब आप घर पर होते हैं, तो आप वास्तव में बिना किसी व्याकुलता के अपने मुद्दों से निपट सकते हैं। आप दोनों स्थानों पर बेहतर गुणवत्ता वाले समय का समापन करेंगे। घर से संबंधित लोगों से अपने काम के कर्तव्यों को अलग करने से आप अपने मन को काम पर रखने की अनुमति देंगे जब आप वहां होंगे और बदले में, कम शिथिलता महसूस करेंगे, कम अभिभूत महसूस करेंगे और अधिक पूरा करेंगे।


Establish boundaries and stay with them.

 

हालांकि हर समय हर किसी को खुश करने की कोशिश करना हमेशा शानदार होता है, लेकिन समय और स्थान के अकाट्य कानूनों द्वारा शासित कार्यस्थल में यह संभव नहीं है। जानें कब कहना है नहीं। ऐसे समय होते हैं जब काम पर कॉल की ड्यूटी से परे जाना सही होता है। उदाहरण के लिए, जब यह वास्तविक आपातकाल होता है, तो मुझे देर से रहने या किसी अंग के बाहर जाने का कोई ऐतराज नहीं है। हालाँकि, यह सिर्फ लोगों को आपके डेस्क पर काम करने की अनुमति देने से अलग है, ताकि वे इसे जल्दी घर बना सकें। जबकि आपको अपना काम करने की आवश्यकता है, आपको अपनी देखभाल करने और अपनी नौकरी की सीमाओं को जानने की भी आवश्यकता है।

Get Organized

फ़ाइलों या गुम हुए फोन नंबरों के लिए समय बिताने का इस्तेमाल आपकी टू-डू सूची में प्रगति करने के लिए किया जा सकता है। किसी भी समय-प्रबंधन योजना में अच्छे संगठनात्मक ढांचे आवश्यक हैं। हर रोज़ आने वाले ध्वनि मेल, और ईमेल के अंत में कुछ पल बिताएं। यह हमेशा संगठित रहने में मदद करता है और संदेशों को ढेर नहीं होने देता। यह हमेशा आपका समय बचाएगा। आपके कीबोर्ड पर पोस्ट किए गए स्टिकी नोट्स आपको सबसे महत्वपूर्ण कार्य याद रखने में मदद कर सकते हैं, जो पूरे दिन किए जाने की आवश्यकता है। संगठित होने के लिए सभी की अपनी व्यवस्था है। इन टिप्स को आजमाएं। वे आपके दिन के साथ कुछ मिनट जोड़ सकते हैं और साथ ही साथ आप पहले से ही अभ्यास करते हैं।

Make time for yourself

किसी भी अच्छी तरह से बनाई गई सूची में आराम करने और खुद को केंद्रित करने के लिए कुछ समय शामिल करना होता है, या आप किसी भी अच्छा काम करने के लिए बहुत अधिक जोर दे सकते हैं।


Hard work is the opposite of resistance and flow

 

सबसे पहले, किसी को "कुछ भी करना" पसंद नहीं है। जब आप कहते हैं कि मुझे "मेरे बिलों का भुगतान करना है, तो मुझे" पैसा पाने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी। पहले से ही आप "स्वाभाविक रूप से कुछ करने" के लिए "होने" के विचार में निराशा और शक्तिहीनता को महसूस करने में सक्षम हैं। जब आपको "कुछ भी करना" पड़ता है, तो आप प्रतिरोध की स्थिति में होते हैं। आप स्वयं को ऊपर की ओर इंगित करते हुए, प्राकृतिक प्रवाह से लड़ रहे हैं। इस प्रतिरोध के कुछ दशकों के बाद, आप यह देख सकते हैं कि कुछ व्यक्ति अंततः कैसे जलते हैं, अपना दृष्टिकोण खो देते हैं, आनंद खो देते हैं, बीमारी पैदा कर लेते हैं और अंततः खुद ही जीवन खो देते हैं। नहीं, जो हम चाहते हैं उसे पाने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी


जवाब नहीं है। किसी चीज को दूर करना जीवन में सभी निराशाओं का मूल कारण है। इस विचार को घुमाएँ।

Discover and pursue your path of least resistance.

क्या आप प्यार करते हैं? मेरा मतलब वास्तव में प्यार है! आप "पर खेलना" क्या पसंद करते हैं? क्या आप अनायास अच्छे हैं? कौन सी गतिविधि आपको इस हद तक उत्तेजित करती है कि जब आप इसमें लगे हों, तो आप वास्तव में समय के प्रति अपनी जागरूकता खो देते हैं? इन सवालों के बारे में गहराई से सोचें। "खेल" के इस विचार के भीतर हर्षित, आसान, आराम, प्राकृतिक, आलसी निर्माण का बीज है। जब आप ऐसा करने के लिए पैदा हुए थे, तो आपको लगता है कि कोई गतिविधि नहीं है। यदि आपके पास एक विचार है जिसे आप खेलना पसंद करते हैं, तो क्या आप अपने आप को इसके साथ खेलने के लिए मजबूर करते हैं? बिलकूल नही। आप स्वाभाविक रूप से इसके लिए तैयार हैं। तुम प्यार से हो


इसमें लगा हुआ है। चीजें आसान हैं। इसमें कोई काम शामिल नहीं है और आपकी रचना के परिणाम लगभग स्वर्ग-भेजे हुए लगते हैं।

 

आपके पूरे जीवन को प्रतिबिंबित करना चाहिए कि आप स्वाभाविक रूप से क्या करने के लिए तैयार हैं। अपने दिल की इच्छा को पूरा करना आवश्यक है। अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत करते हुए अपनी कीमती जीवन ऊर्जा के एक सेकंड का व्यापार न करें। अपने सबसे बड़े उपहारों की खोज करें जो आपके जन्म के दिन से आपके साथ हैं और उन्हें एक सरल और आराम से मूल्य बनाने के लिए उपयोग करें! अपनी सफलता बनाने के लिए आपको जो कुछ भी चाहिए वह पहले से ही आपके भीतर है।

 

किसी भी उपयोगी विचार जिसने व्यक्तियों के जीवन के अनुभव को ऊंचा कर दिया है, क्योंकि लोग कठिन परिश्रम करने से बचना चाहते हैं। पूरे इतिहास में हमारे सभी नवाचार जीवन को आसान और बेहतर बनाने के लिए बनाए गए हैं। विकास और जीवन के विस्तार की दिशा में कड़ी मेहनत प्रति-उत्पादक है। कड़ी मेहनत रचनात्मक, प्रेरित ऊर्जा के प्रवाह को बंद कर देती है। कड़ी मेहनत के साथ संरेखण में नहीं है


सृजन के नियम। आप एक ही सामान से बने हैं और यह प्राकृतिक नियम आपके लिए उपयुक्त या अनजाने में लागू होता है। आप कभी भी स्वस्थ, धनी और बुद्धिमान नहीं बनेंगे:

 

  • अपनी नाक को ग्रिंडस्टोन पर रखना।

  •  गेंद को ऊपर की ओर धकेलना।

  •  अपनी उंगलियों को हड्डी तक काम करना।

  •  एक नमक की खान में जा रहा है।

  •  एक गुलाम चालक के साथ दिन बिताना।

 

वहाँ एक आसान, आलसी है, जीवन को हमेशा वांछित बनाने के लिए कुछ भी न करें। आपको अपने आप से जुड़ना चाहिए कि आप क्या प्यार करते हैं, खेलते हैं और साथ में मस्ती करते हैं। हर चीज के साथ खेलें। यदि यह मज़ेदार नहीं है, और कड़ी मेहनत की तरह महसूस करता है, तो आप अपने जीवन में बड़े पैमाने पर सफलता बनाने की क्षमता कम कर रहे हैं। अपना ध्यान और ध्यान केवल उसी से संरेखित करें, जिससे आप प्यार करते हैं। फिर ऐसे साथी ढूंढें जो उन गतिविधियों को करना पसंद करते हैं जिन्हें आप करने से रोकते हैं। जब आप यह सब एक साथ करते हैं, तो आप अपनी इच्छा को बनाने के लिए अपनी शक्ति में एक क्वांटम छलांग लेंगे।


What is the problem?


दर्शन हमें दूसरे लोगों के दुर्भाग्य को समभाव से सहन करना सिखाता है।


मेरियम-वेबस्टर तनाव के तहत मन की समता के रूप में समानता को परिभाषित करता है - मन की एक आदत जो महान तनाव के तहत शायद ही कभी परेशान होती है; इच्छा और आदत के माध्यम से भावनात्मक या मानसिक आंदोलन का नियंत्रण; तनाव का सामना करने पर एक स्थिरता।

  

समभाव।

 

समभाव क्या है?

 

दर्शन हमें दूसरे लोगों के दुर्भाग्य को समभाव से सहन करना सिखाता है।

 

मेरियम-वेबस्टर तनाव के तहत मन की समता के रूप में समानता को परिभाषित करता है - मन की एक आदत जो महान तनाव के तहत शायद ही कभी परेशान होती है; इच्छा और आदत के माध्यम से भावनात्मक या मानसिक आंदोलन का नियंत्रण; तनाव का सामना करने पर एक स्थिरता।

 

समानता एक अभ्यास है, जो अक्सर बौद्ध और सूफी परंपराओं में चर्चा की जाती है। सम्यक्त्व ज्ञान और स्वतंत्रता के लिए और करुणा और प्रेम के लिए आधार है। कुछ व्यक्ति समान विचारधारा वाले व्यक्त करने में सक्षम हैं जो उनके सामाजिक परिवेश के पूर्वाग्रहों से भिन्न हैं। अधिकांश व्यक्ति ऐसी राय बनाने में असमर्थ होते हैं।

 

What does parity look like?

 

समभाव, तटस्थ रहने की क्षमता है, दूर से देखने की, और जो हम निरीक्षण करते हैं, उसमें पकड़े बिना शांति से रहें। यह बड़ी तस्वीर को समझने और प्रतिक्रिया के बिना, उदाहरण के लिए, दूसरे के शब्दों, विचारधारा, परिप्रेक्ष्य, स्थिति, आधार, या दर्शन के बिना देखने की क्षमता है। अनिवार्य रूप से, हम व्यक्तिगत रूप से कुछ भी नहीं लेते हैं; हमारे या अन्य लोगों के नाटक में पकड़े जाने से इंकार करें।

 

समानता हमें एक तरह से संघर्ष या संकट की स्थिति में "बीच में खड़े होने" की अनुमति देती है, जहां हम संतुलित, केंद्रित और केंद्रित हैं। समभाव


आंतरिक शांति के गुण, अच्छी तरह से रहना, जीवन शक्ति, शक्ति और दृढ़ता। समरसता हमें संघर्ष और संकट की तेज हवाओं के सामने ईमानदार बने रहने की अनुमति देती है, जैसे: दोष, असफलता, दर्द, या तिरस्कार - वे हवाएँ जो हमें पीड़ा के लिए स्थापित करती हैं जब वे उड़ना शुरू करते हैं। समस्वरता हमें "उड़े हुए" होने से बचाती है और हमें "यहाँ तक कि उलटने" में मदद करती है।

How do we develop equality?

कई मन / शरीर गुण हैं जो सम्यक्त्व के विकास का समर्थन करते हैं। एक अखंडता है। जब हम बोलते हैं और कार्य करते हैं तो अखंडता में डू-इन और इंग-विंग हमारी भावना को आश्वस्त करती है। अखंडता में होने से एक समानता पैदा होती है जिसके परिणामस्वरूप "दोषहीनता" होती है, किसी भी सेटिंग में या किसी समूह के साथ गलती या दोष खोजने की आवश्यकता के बिना सहज महसूस करना। एक और गुण जो समभाव का समर्थन करता है वह है विश्वास (जरूरी नहीं कि धार्मिक या धार्मिक विश्वास) - एक विश्वास पर आधारित है


ज्ञान, दृढ़ विश्वास या आत्मविश्वास। इस प्रकार का विश्वास हमें चुनौती, संकट या संघर्ष सिर पर विश्वास के साथ, समानता के साथ मिलने की अनुमति देता है। एक तीसरा गुण यह है कि अच्छी तरह से विकसित दिमाग एक ऐसा दिमाग है जो स्थिरता, संतुलन और शक्ति को दर्शाता है। हम ध्यान, एकाग्रता, ध्यान और ध्यान की एक जागरूक और सुसंगत अभ्यास के माध्यम से इस तरह के दिमाग का विकास करते हैं। एक अच्छी तरह से विकसित, शांत मन हमें संघर्ष और संकट की हवाओं से उड़ाए रखने से रोकता है।

 

एक गुणवत्ता जो समभाव का समर्थन करती है वह वास्तविकता को देख रही है कि यह क्या है, उदाहरण के लिए, यह परिवर्तन और असमानता एक अप्रिय तथ्य है। हम अलग-थलग हो जाते हैं और अपने अटैचमेंट में कम उलझते हैं। इसका मतलब यह है कि हमारे अनुभव के बारे में नकारात्मक निर्णय लेने दें और उन्हें प्यार की दयालुता या स्वीकृति के दृष्टिकोण के साथ प्रतिस्थापित करें और एक दयालु मामला-दर-तथ्य। जितना अधिक हम अलग हो जाते हैं, हम उतनी ही गहनता का अनुभव करते हैं। अंतिम गुणवत्ता को अलग करना है


हमारी प्रतिक्रियाशील होने की जरूरत है ताकि हम देख सकें, देख सकें और देख सकें, बिना झंझट के पकड़ सकें, हवाएँ - हमारे शरीर के भीतर एक सुसंगत आराम की स्थिति बनाए रखें क्योंकि संवेदनाएँ गति करती हैं।


समानता, इस प्रकार, दो पहलू हैं: परावर्तन की शक्ति और एक आंतरिक संतुलन, दोनों ही एक का समर्थन करने के लिए मन, जागृत, जागरूक और जागरूक हैं। हम जितने बड़े पैमाने पर माइंडफुल होते हैं, सम्यक्त्व की हमारी क्षमता उतनी ही अधिक होती है। हमारी समतुल्यता जितनी अधिक होगी, उतनी ही अधिक स्थिर और संतुलित रहने की हमारी क्षमता होगी क्योंकि हम किसी न किसी पानी और परिवर्तन, चुनौती और संघर्ष की तेज हवाओं के माध्यम से नेविगेट करते हैं।

What happens when we are out of balance?

हमारी रोजमर्रा की भौतिक दुनिया में, जब हम अपना संतुलन खो देते हैं, हम गिर जाते हैं। हमारी भावनात्मक दुनिया में, हम अपनी भावनाओं और भावनाओं को सामान करते हैं, उन्हें अस्वीकार करते हैं या उनके आसपास अनुबंध करते हैं। या हम एक विशेष विचार, भावना या भावना के साथ की पहचान करते हैं, इस पर पकड़ के बजाय इसे हमारे माध्यम से प्रवाह करने या आकाश में एक बादल की तरह गुजरने की अनुमति देते हैं। मध्य मैदान सम्यक्त्व है - अ-हस्तक्षेप की स्थिति।

 

सम्यक्त्व एक गहन, अधिक पूर्ण अनुभव की अनुमति देता है।

 

जैसा कि हम समभाव के लिए अपनी क्षमता विकसित करते हैं, हम तब ध्यान देना शुरू कर सकते हैं जब हम "समभाव की स्थिति" में आते हैं। अपने अनुभव से अवगत होने के नाते, हम राज्य का पता लगा सकते हैं और इस अभ्यास से समता के अधिक लगातार और गहरे राज्यों का नेतृत्व होगा। हम इस तरह के अभ्यास के साथ पाते हैं कि लोग, घटनाएं और परिस्थितियां जो एक बार हमें प्रतिक्रियाशील बनाती हैं उनके पास कोई "शुल्क" नहीं है और हम अधिक से अधिक जाने और कम महसूस करने में सक्षम हैं "परेशान।" हम कम पीड़ित हैं।


Affirmations का उपयोग करना यदि आप affirmations का उपयोग करते हैं, तो उन्हें अक्सर उपयोग करने के लिए एक बिंदु बनाएं और भले ही आपकी स्थिति बेहतर हो रही हो, उनका उपयोग करना बंद न करें। आप जितनी अधिक पुष्टि का उपयोग करेंगे, स्थिति उतनी ही बेहतर होगी। हर प्रकार की स्थिति के लिए प्रतिज्ञान हैं; प्राथमिकताएँ, शिथिलता, फ़ोकस, और शांति कुछ ही हैं। यहां कुछ पुष्टि दी गई है जो आपको पूरे दिन में मदद कर सकती हैं।


अभिकथन।

 

यदि आप पुष्टि का उपयोग करते हैं, तो उन्हें अक्सर उपयोग करने के लिए एक बिंदु बनाएं और अगर आपकी स्थिति बेहतर हो रही है, तो भी उनका उपयोग करना बंद न करें। आप जितनी अधिक पुष्टि का उपयोग करेंगे, स्थिति उतनी ही बेहतर होगी। हर प्रकार की स्थिति के लिए प्रतिज्ञान हैं; प्राथमिकताएँ, शिथिलता, फ़ोकस, और शांति कुछ ही हैं। यहां कुछ पुष्टि दी गई है जो आपको पूरे दिन में मदद कर सकती हैं।

To Prioritize

• मैं एक शांत जीवन जीने का हकदार हूं, आनंद और व्यवस्था से भरा हुआ।


• मैंने यथार्थवादी लक्ष्य निर्धारित किए, यह याद करते हुए कि मेरी पहली प्राथमिकता स्वयं है।


• मैं अपने लिए सही गति से कार्य निर्धारित करता हूं।


• मैं निश्चित रूप से तय करता हूं कि मुझे पहले कौन से कार्य करने चाहिए और कौन से अधिक महत्वपूर्ण हैं।


• इससे पहले कि मैं एक को जोड़ने पर अपने कार्यक्रम से कुछ निकाल लूँ।


• मैं अपने जीवन में कुछ भी नया करने के लिए समय निकालता हूं।


• मुझे एक विशेष बात पर अपना समय व्यतीत करने की कोई आवश्यकता नहीं है।


• मैं उन कार्यों को सौंपने में सक्षम हूं जो मैं नहीं कर सकता - या नहीं करना चाहिए - कर रहा हूं।


• मैं खेलने और आराम करने के लिए समय निकालता हूं और खुद को नॉन स्टॉप काम नहीं करने देता।


• मैं अपनी प्रगति को स्वीकार करता हूं क्योंकि यह मेरी अपनी गति पर है।


• मुझे पता है कि मेरा धैर्य, सहिष्णुता और प्रयास मुझे सीखने में मदद करते हैं और मेरे लिए एक मजबूत संस्करण बनते हैं।


• मैं अपने प्रयासों से कोमल हूँ, यह जानते हुए कि मेरे जीने के नए तरीके के लिए बहुत अभ्यास और धैर्य की आवश्यकता है।


टालमटोल।

 

• मैं कार्रवाई करता हूं और परिणाम को भगवान तक छोड़ देता हूं।


• कोई कोशिश नहीं है, केवल करते हैं।


• चीजों को पाने की मेरी इच्छा शिथिल करने की मेरी इच्छा से अधिक मजबूत है।


• प्रोक्स्ट्रेशन मेरा दुश्मन है।


• मैं अपने लक्ष्यों के लिए दैनिक रूप से कार्रवाई करता हूं।


• मुझे किसी कार्य को पूरा करने में सफलता मिलती है।


• मैं एक छोटे से अपूर्ण कदम के साथ इस कार्य को शुरू करना चुनता हूं। मैं बहुत अच्छा महसूस करूंगा और खेलने के लिए बहुत समय दूंगा!


• मैं चीजों को पाने के लिए तत्पर हूं।


• मैं जो कुछ भी करता हूं, उसमें मुझे सबसे ज्यादा काम करना पसंद है।

Focus.

• मैं हर समय सतर्क और चौकस हूं।


• मैं हमेशा इस बात पर केंद्रित रहता हूं कि मैं क्या कर रहा हूं।


• मैं अपने पूरे दिन चौकस और चौकस हूं।


• मैं हर समय जागरूक और वर्तमान हूं।


• मैं जो कुछ करता हूं, उसमें शांत और केंद्रित हूं।


• मैं वर्तमान क्षण में पूरी तरह से अवशोषित हो गया हूं।


• मैं पूरी तरह से इस बात पर केंद्रित हूं कि मैं क्या कर रहा हूं।


• मैं आसानी से उन सभी को अवशोषित कर लेता हूं जो मैं करता हूं।


• मैं रोमांचित हूं और अपने हर कार्य में शामिल हूं।


• मैं जो भी करता हूं, उसमें केंद्रित और तनावमुक्त रहता हूं।


• मैं दूसरों के साथ सभी बातचीत में पूरी तरह से केंद्रित और मौजूद हूं।


शांति।

 

• मेरे पास हर समय मन की शांति है। • मुझे इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि मैं शांत रहूंगा। • मुझे आंतरिक शांति है। • मेरा मन हमेशा एक शांत प्रेममयी जगह पर है।


समेट रहा हु।

 

आमतौर पर, जब हम जीवन में प्रगति करते हैं तो यह होता है क्योंकि जीवन हमें आगे बढ़ने के लिए दबाता है। शायद ही कभी यह हमारी अपनी पसंद और पहल के कारण होता है। हमारे जीवन के लंबे समय के दौरान, ऐसी मजबूर उन्नति अप्रत्याशित तरीकों से होती है, कभी-कभी खुशियों के माध्यम से, लेकिन अक्सर दुखी अनुभवों के माध्यम से। निश्चित रूप से, यह जीवन में प्रगति का सबसे प्रभावी तरीका नहीं है।

 

यतिहाट जीवन में प्रगति का एक बहुत बड़ा जरिया है। हम ऐसी अकुशल, अप्रत्याशित, जीवन की प्रगति को कहते हैं। हालाँकि, इस ब्लॉग और इन युक्तियों के साथ हम सचेत रूप से जोड़े गए तनाव के बिना अपने व्यवहार को बदल सकते हैं।

 

हम जीवन में संतुलन और सफलता पा सकते हैं। इसके अलावा, हम अपनी प्राथमिकताओं को लाइन में ला सकते हैं और उन्हें वहां रख सकते हैं। आपके दिन में उन अतिरिक्त मिनटों और घंटों को हथियाने से क्या रोक रहा है? एकमात्र उत्तर है, आप! इसलिए अपने रास्ते से हट जाओ और कम करके अधिक पूरा करना शुरू करो!


डिअर रीडर्स, मैं आपके इस प्रयास में पूर्ण सफलता की कामना करता हूं और आशा करता हूं कि इस ब्लॉग ने आपको उपलब्ध कई विकल्पों की बेहतर समझ हासिल करने में मदद करेगी। और इस जानकारी को शेयर करें। ताकि ज्यादा लोगों के पास जानकारी पहुंचे। 

धन्यवाद। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ