Blog Show

6/recent/blog-posts

How To Get And Stay Motivated Personal Transformation Mastery

How To Get And Stay Motivated Personal Transformation Mastery

अक्सर, वे 'अधिक नींद लेने' और 'धीरे-धीरे नई आदतें शुरू करने' जैसे सुझाव देते हैं। ये विचार एक हद तक उपयोगी हैं, लेकिन अंततः वे कम पड़ जाते हैं। यदि आप प्रेरणा के साथ संघर्ष करते हैं और अपने आप को नए कार्यों पर केंद्रित नहीं रख सकते हैं, तो इस तरह एक टिप रात भर ध्यान केंद्रित करने की आपकी क्षमता को बदलने वाली नहीं है। और यदि आप अपने आप को प्रेरित करने के लिए संघर्ष करते हैं, तो आपको उन परिवर्तनों को कैसे बनाए रखने की अपेक्षा की जाती है जो अधिक से अधिक प्रेरणा देते हैं? यह एक दुष्चक्र के बारे में कुछ है जो आपको नहीं लगता है? यदि आप वास्तव में बदलाव देखना चाहते हैं, तो आपको थोड़ा और गहरा दिखने की जरूरत है।

How To Get And Stay Motivated Personal Transformation Mastery
Personal Transformation Mastery
आपको वास्तविक तंत्रिका विज्ञान पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है जो प्रेरित होने और रहने की हमारी क्षमता को कम कर देता है। इस रिपोर्ट में, आप वास्तव में सीखेंगे कि प्रेरणा वास्तव में जैविक स्तर पर कैसे काम करती है और इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि आपको पता चलता है कि आप उस प्रक्रिया को अपने स्वयं के सिरों पर कैसे जोड़ सकते हैं। ..


पेश है सलीज नेटवर्क (Introducing the Salience Network)


हम यहाँ क्या रुचि रखते हैं जो कि न्यूरोसाइंटिस्ट और मनोवैज्ञानिक re एटेंटिकल कंट्रोल ’या interested एग्जीक्यूटिव के रूप में संदर्भित करते हैं PERSONAL TRANSFORMATION MASTERY


 ध्यान'। (attention’)


यह उस क्षमता का वर्णन करता है जिसे हमें अपना ध्यान निर्देशित करना है और इसे पकड़ना है - हमारे पास जो नियंत्रण है उस पर हम ध्यान केंद्रित करने के लिए चुनते हैं और जिसे हम अनदेखा करना चुनते हैं। यह कैसे काम करता है? यह मस्तिष्क के भीतर कई ललाट क्षेत्रों में आता है जो इस कार्य को नियंत्रित करते हैं। शायद सबसे उल्लेखनीय पूर्वकाल सिंगुलेट कॉर्टेक्स है जो अनुसंधान की उचित मात्रा का परिणाम रहा है।


वास्तव में, हालांकि, मस्तिष्क में मस्तिष्क क्षेत्रों के दो अलग-अलग नेटवर्क द्वारा ध्यान को नियंत्रित किया जाता है: वांछित परिणाम प्राप्त करने के लिए एक साथ काम करने वाले क्षेत्र। विशेष रूप से, इन नेटवर्कों को 'पृष्ठीय ध्यान नेटवर्क' कहा जाता है, जिसमें मस्तिष्क क्षेत्र शामिल होते हैं जो मस्तिष्क के शीर्ष पर चलते हैं (जीव विज्ञान में पृष्ठीय अर्थ 'शीर्ष' - इसलिए 'पृष्ठीय फिन') और 'उदर ध्यान नेटवर्क' (जो नीचे दौड़ता है)।


इन दो अलग-अलग ध्यान नेटवर्क को समझना महत्वपूर्ण है क्योंकि उनके अलग-अलग उद्देश्य हैं जो हमें इस बात का संकेत देते हैं कि बेहतर ध्यान कैसे दिया जाए। पृष्ठीय ध्यान नेटवर्क हमारे जानबूझकर ध्यान (एक जीभ भांजनेवाला के सा) के साथ संबंध है। दूसरे शब्दों में, जब आप तय करते हैं कि आप कुछ समय के लिए किसी पुस्तक पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं, या आप समय की जांच करना चुनते हैं, तो आप पृष्ठीय नेटवर्क का उपयोग कर रहे हैं।


उदर ध्यान नेटवर्क का उपयोग तब किया जाता है जब हमारा ध्यान हमारे नियंत्रण से परे एक सहज तरीके से निर्देशित होता है। व्यक्तिगत परिवर्तन मास्टर। (PERSONAL TRANSFORMATION MASTERY)


दूसरे शब्दों में, जब आप एक जोरदार धमाके की आवाज सुनते हैं और आप इसे देखने के लिए मुड़ते हैं, तो यह आपका उदर ध्यान देने वाला नेटवर्क है। लेकिन आपका उदर ध्यान नेटवर्क भी अन्य जैविक सुराग की एक श्रृंखला से विचलित हो सकता है। यदि आप उदाहरण के लिए भूखे हैं, तो आपका उदर ध्यान नेटवर्क भोजन प्राप्त करने की ओर आपका ध्यान निर्देशित करना शुरू कर देगा और यदि आप थके हुए हैं, तो आपका उदर ध्यान नेटवर्क आपके ध्यान को इस तरह निर्देशित करेगा। इसलिए, यदि आप काम पूरा करने की कोशिश कर रहे हैं और चीजें आपका ध्यान चुरा रही हैं, तो आपका ध्यान बनाए रखना आपके लिए कठिन होगा!


अगला सवाल हमें पूछने की ज़रूरत है कि मस्तिष्क कैसे जानता है कि किस पर ध्यान देना है। जवाब नीचे आता है फिर भी एक और तंत्रिका नेटवर्क जिसे 'सलेंस नेटवर्क' कहा जाता है। यह नेटवर्क हमें बताता है कि क्या महत्वपूर्ण है और क्या नहीं है और यह खुद को प्रेरित करने की हमारी क्षमता से बहुत निकट से जुड़ा हुआ प्रतीत होता है। दूसरे शब्दों में, जो अपने मस्तिष्क को यह बताने की क्षमता रखते हैं कि वास्तव में क्या महत्वपूर्ण है, काम पर ध्यान केंद्रित रहने में सक्षम होंगे, वे लंबी दूरी तक नहीं चल पाएंगे और वे प्रतिस्पर्धा के दौरान तीव्रता से केंद्रित रह पाएंगे।


लेकिन यदि आप एक शक्तिशाली सलामी नेटवर्क के साथ पैदा नहीं हुए हैं, तो आप स्थिति को ठीक करने के लिए क्या कर सकते हैं?


नमकीन नेटवर्क कैसे काम करता है? यह महत्वपूर्ण के रूप में क्या करता है?
How does the salience network work? What does it deem as important

जवाब हमारे विकासवादी इतिहास के लिए नीचे आता है। हमारे मनोविज्ञान के हर पहलू ने हमें जीवित रहने में मदद करने के लिए जिस तरह से विकसित किया है। हमारे दीर्घकालिक अस्तित्व के लिए अनुकूल साबित होने वाले लक्षण हमारी संतानों और उन लोगों पर पारित किए जाएंगे जो अंततः नहीं थे। इस प्रकार, इस नेटवर्क का काम हमें उन चीजों के लिए सतर्क करना है जो हमारे अस्तित्व के लिए महत्वपूर्ण हैं - जो शरीर और हमारे संघों से जैविक संकेतों पर आधारित है। यदि आप एक शेर को देखते हैं, तो आपका सलामी नेटवर्क महत्वपूर्ण के रूप में इसकी पहचान करेगा, यह वेंट्रल ध्यान नेटवर्क को ट्रिगर करेगा और इससे आपका ध्यान वहां जाएगा।


इसका परिणाम यह होगा कि आपका पैरासिम्पेथेटिक नर्वस सिस्टम हार्मोनल और न्यूरोकेमिकल प्रतिक्रिया में घुसता है और ट्रिगर होता है: आप एड्रेनालाईन, डोपामाइन, कॉर्टिसोल और नॉरपेनेफ्रिन का उत्पादन करेंगे और ये रसायन हर्ट्रेट को आपकी मांसपेशियों को अनुबंधित करेंगे और आपका ध्यान उस एक चीज़ पर केंद्रित करेंगे।


कुछ हद तक, यह तब होता है जब आप भूखे हों, बहुत गर्म हों, बहुत ठंडे हों, या अगर आपको किसी और चीज के बारे में जोर दिया जाए, चाहे वह कर्ज हो, आपका रिश्ता हो या कुछ और।व्यक्तिगत परिवर्तन मास्टर। (PERSONAL TRANSFORMATION MASTERY)


ध्यान केंद्रित करने और प्रेरित रहने की अपनी क्षमता में सुधार करने के लिए आपको सबसे पहले जो काम करने की ज़रूरत है, वह यह सुनिश्चित करना है कि आप इन विकर्षणों को दूर करें जो आपके पृष्ठीय ध्यान नेटवर्क को ओवरराइड कर सकते हैं। इसका मतलब है कि आपको एक काम करने का माहौल बनाने की जरूरत है जो विक्षेपों से मुक्त होगा और जो आपको यथासंभव आरामदायक बनाता है।


किसी भी जोर का शोर, किसी भी असुविधा, किसी भी भूख या किसी भी भयावह तनाव से संभावित रूप से आपके लिए अपना ध्यान बनाए रखना मुश्किल हो सकता है। एक चाल जिसे आप इस अंत तक मन की अधिक केंद्रित स्थिति को प्रोत्साहित करने के लिए उपयोग कर सकते हैं, वर्डप्रेस निर्माता मैट मुलेनवेग से आता है। उन्होंने पॉडकास्ट साक्षात्कार के दौरान टिम फेरिस से वर्णन किया कि कैसे वह संगीत सुनेंगे जिसे वह दोहराने पर अच्छी तरह से जानते थे। संगीत बार-बार बजता और वह इससे काफी परिचित हो जाता। नतीजतन, मस्तिष्क फिर उस संगीत को चरणबद्ध करना शुरू कर देगा। दूसरे शब्दों में, यह उसके प्रति असंवेदनशील हो जाएगा, जैसे कि आप अंततः घड़ी की टिक को सुनना बंद कर देते हैं। केवल अगर आप हेडफ़ोन के माध्यम से उस संगीत को सुन रहे हैं, तो यह अन्य सभी ध्वनि को बाहर निकाल देगा।


यह प्रभावी रूप से एक प्रकार का संवेदी अभाव पैदा करता है। एकमात्र ध्वनि है, मस्तिष्क द्वारा पूरी तरह से अवरुद्ध है। आप सफेद शोर का उपयोग करके कुछ ऐसा ही हासिल कर सकते हैं और यह एक ऐसी चीज है जिसका उपयोग कई लोग काम करते समय ध्यान केंद्रित करने के लिए करेंगे। सफ़ेद शोर के समान अन्य अस्वाभाविक आवाज़ें हैं, जो इस प्रकार के लूपिंग प्रदान करती हैं


व्यक्तिगत परिवर्तन मास्टर। (PERSONAL TRANSFORMATION MASTERY)

आपको अपने परिवेश को अवरुद्ध करने के लिए लगता है। इसी तरह, वाइडस्क्रीन मॉनिटर का उपयोग करने से आपको काम पर अधिक ध्यान केंद्रित रखने में मदद मिल सकती है। अध्ययन बताते हैं कि वाइडस्क्रीन मॉनिटर उत्पादकता को 30% तक बढ़ा सकते हैं! लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात जो आप कर सकते हैं वह है अपने दिमाग से अन्य सभी तनावों को दूर करना। इसका मतलब है कि आपको अपने ऋण के बारे में चिंता करने की कोशिश करने और रोकने की जरूरत है और यहां तक ​​कि उस दिन के अन्य काम के बारे में भी। 


यदि आप उन चीजों के बारे में चिंता कर रहे हैं, तो आपका मस्तिष्क आपको क्या करने की आवश्यकता है, से विचलित होता रहेगा। इसलिए, तनाव और चिंता की भावनाओं को बाहर निकालने और केवल उस कार्य पर ध्यान केंद्रित करने के लिए सीखने की कोशिश करें जो हाथ में है। यह अभ्यास हो सकता है, लेकिन यह एक मांसपेशी की तरह बहुत काम करता है - जितना अधिक आप अपने दिमाग को प्रशिक्षित करते हैं, उतना अधिक नियंत्रण आप पर मिलेगा। व्यक्तिगत परिवर्तन मास्टर। (PERSONAL TRANSFORMATION MASTERY)

  
नटखट दिमागी शरारत। (Jedi Mind Tricks)


लेकिन हमें इससे भी आगे जाने की जरूरत है अगर हम अपनी प्रेरणा पर पूर्ण नियंत्रण रखने जा रहे हैं। आदर्श रूप से, हमें यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि हमारे वेंट्रल और पृष्ठीय ध्यान नेटवर्क संरेखित हैं। हम इसे कैसे करते हैं? इसका उत्तर इस कारण से है कि हम पहले स्थान पर विचलित हैं। वास्तविकता यह नहीं है कि हम सोचते हैं कि अन्य चीजें अधिक महत्वपूर्ण हैं, बल्कि यह भी कि हमें लगता है कि हमें जो करना चाहिए वह महत्वपूर्ण नहीं है। आप जान-बूझकर जान सकते हैं कि आपको घर को साफ करने, जिम जाने या साफ-सुथरा रहने की जरूरत है। यह आपका पृष्ठीय नेटवर्क अपना काम कर रहा है।


लेकिन आपका शरीर यह नहीं जानता है। आपके शरीर के लिए, यह एक अस्थिर गतिविधि है जो आपके किसी भी मुख्य निर्देश की सेवा नहीं कर रही है। एक चीज जो हमारे मस्तिष्क की जरूरत है वह है उत्तेजना और यह तंत्रिका गतिविधि से मेल खाती है जो कुछ ऐसा करने से आती है जो जैविक रूप से महत्वपूर्ण लगता है। यही कारण है कि हमें कंप्यूटर गेम या फिल्मों पर ध्यान केंद्रित करना आसान लगता है - वे रोमांचक, महत्वपूर्ण घटनाओं का अनुकरण करते हैं, जो सभी भावनाओं के साथ आरोपित होते हैं।


हालांकि स्प्रेडशीट में जानकारी दर्ज करना? इतना नहीं। (Entering information into a spreadsheet though? Not so much)


लेकिन हमारी मानवीय बुद्धिमत्ता इस बात पर ध्यान केंद्रित करने की क्षमता से आती है कि अभी जो जैविक रूप से महत्वपूर्ण है उस पर ध्यान केंद्रित करने की जरूरत नहीं है दूर के भविष्य में कर रहे हैं। दूसरे शब्दों में, यह हमारी योजना को अतिरिक्त रूप देने, योजना बनाने और भविष्यवाणी करने की क्षमता है जिसने हमें इतना प्रभावी बना दिया है। यह हमारी कार्यशील मेमोरी से आता है, जो हमारे eye माइंड्स आई ’में सूचनाओं को संग्रहित करने की हमारी क्षमता है जैसा कि यह था। हम उन चीजों पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं जो हुई हैं या जो हमें लगता है कि होने जा रहा है और इससे मस्तिष्क हल्का होता है जैसे कि वे हो रहे हैं। यह वास्तव में हमारा विज़ुअलाइज़ेशन है - हम अपने अनुभव को आंतरिक कर रहे हैं ताकि चर में हेरफेर करने में सक्षम हो। व्यक्तिगत परिवर्तन मास्टर। (PERSONAL TRANSFORMATION MASTERY)


अपने आप को और अधिक प्रेरणा देने का एक तरीका यह है कि आप जिस सार्थक और महत्वपूर्ण लक्ष्य को प्राप्त करना चाहते हैं, उस उबाऊ घटना या उस चीज से जोड़ना सीखें जो आप करना नहीं चाहते। दूसरे शब्दों में, आपको अपने मस्तिष्क को याद दिलाने की आवश्यकता है कि आप विज़ुअलाइज़ेशन का उपयोग करके ऐसा क्यों कर रहे हैं। यदि आप एक स्प्रेडशीट टाइप कर रहे हैं, तो कल्पना करें कि यह आखिरकार आपको कितना धनी होने जा रहा है, अपने करियर में अधिक सफल और आज रात कम तनावग्रस्त। विचार करें कि यदि आप ऐसा नहीं करते हैं तो क्या होगा - आप काम के साथ पीछे रहेंगे और आप उन लक्ष्यों को पूरा करने में सक्षम नहीं होंगे जिनके लिए आप लक्ष्य बना रहे हैं!


यदि आप जिम जाने के लिए खुद को प्रेरित करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, तो कल्पना करें कि रिंपलिंग एब्स और 10% शरीर में वसा होना क्या होगा। अब इसके लायक लगता है? व्यक्तिगत परिवर्तन मास्टर। (PERSONAL TRANSFORMATION MASTERY) एक और टिप यह है कि आप जो भी कर सकते हैं उसे और अधिक मज़ेदार और मज़ेदार बना सकते हैं, जिससे यह आपके मस्तिष्क के लिए अधिक नमकीन बनता है। मैं हमेशा कहता हूं कि विशेष रूप से लेखक के ब्लॉक के लिए सबसे अच्छा इलाज दृश्य या पैराग्राफ बनाना है जो आप अधिक दिलचस्प लिख रहे हैं। यदि यह लिखने के लिए पर्याप्त दिलचस्प नहीं है, तो संभावना है कि यह पढ़ने के लिए दिलचस्प नहीं होगा!


यदि आप डेटा प्रविष्टि कर रहे हैं, तो इसे कुछ टीवी पर मौन पर पृष्ठभूमि में रखकर और अधिक पुरस्कृत करें - जब तक कि आप जो कर रहे हैं उस पर ध्यान देने से रोकने के लिए यह बहुत विचलित नहीं है। एक अच्छा विकल्प लोगों को YouTube पर कंप्यूटर गेम खेलना देखना है, क्योंकि इसमें कोई साजिश नहीं है लेकिन फिर भी उत्तेजना प्रदान करता है। ओह, और एक बार जब आप प्रवाह में आते हैं - सुनिश्चित करें कि उस एकाग्रता को तोड़ने के लिए कुछ भी नहीं है। अपना फोन चुप कराओ। व्यक्तिगत परिवर्तन मास्टर। (PERSONAL TRANSFORMATION MASTERY)


ध्यान की शक्ति। (The Power of Meditation)


ध्यान का अभ्यास करने के लिए एक और चाल है। ध्यान कुछ भी रहस्यमय नहीं है, यह सब ध्यान केंद्रित करने और अपने ध्यान को नियंत्रित करने के बारे में है। जब आप ध्यान करते हैं, तो आप विचलित करने वाले विचारों को दूर करने और कुछ नहीं पर ध्यान केंद्रित करने का अभ्यास करते हैं। यह शाब्दिक रूप से आपके नमकीन नेटवर्क को प्रशिक्षित करने का एक तरीका है, जैसा कि आप जिम में अपनी मांसपेशियों को प्रशिक्षित कर सकते हैं और यह महान ध्यान और अनुशासन का निर्माण कर सकता है।


जो अधिक है, वह यह है कि ध्यान आपको उन विचलित करने वाले तनावों से अलग होना और उन चीजों को छोड़ना सिखाता है जो आपके दिमाग में चल रही हैं।ध्यान शायद आपकी भलाई, उत्पादकता और फ़ोकस को सबसे बड़ा उन्नयन प्रदान कर सकता है - इसलिए यह कुछ ऐसा है जो हर किसी को करना चाहिए।


एकमात्र समस्या? यदि आपके पास प्रेरणा कम है तो ध्यान रखना कठिन है! मेरी टिप तब सिर्फ 5 मिनट के छोटे सत्रों के साथ शुरू करने और इस आदत से निपटने की कोशिश करने के लिए है जो पहले से ही आपकी दिनचर्या का हिस्सा है। यदि आप नियमित रूप से वर्कआउट करते हैं, तो अपने जिम सेशन के बाद ध्यान लगाने की कोशिश करें। या कैसे प्रत्येक टूथ-ब्रशिंग सत्र के बाद ध्यान से निपटने के बारे में? और यदि आप यह जानने के लिए संघर्ष करते हैं कि आप ध्यान करते समय क्या कर रहे हैं, तो इसके माध्यम से मार्गदर्शन करने के लिए हेडस्पेस (www.headspace.com) जैसे ऐप का उपयोग करने पर विचार करें।


अंत प्रोक्स्ट्रेशन। (End Procrastination)


प्रोकार्टेशन आपकी सबसे बड़ी बाधाओं में से एक है जिसे आप प्राप्त करना चाहते हैं। हम में से बहुत सी ऐसी चीजें हैं जिन्हें हम पूरा करना चाहते हैं जिन्हें हम कभी पूरा नहीं कर पाते हैं। बहुत बार, यह मुख्य रूप से केंद्रित, रणनीतिक प्रयास की कमी के लिए है। तो, हम शायद समय को दोष देते हैं। हम दावा कर सकते हैं कि हम अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना पसंद करेंगे / अपने घर को बेहतर बनाएंगे / एक उपन्यास लिखेंगे / आकार में प्राप्त करेंगे / वास्तव में रसोई को साफ करेंगे ... लेकिन हमारे पास अभी समय नहीं है क्योंकि हम काम में व्यस्त हैं और बाद में देख रहे हैं हमारा परिवार।


यह बस असत्य है। (This is simply untrue)


24 घंटे (जिनमें से 16 जागते हुए बिताए गए हैं) भले ही उस तरह से नहीं बजते हों, लेकिन यह उन सभी को पूरा करने के लिए पर्याप्त होना चाहिए, जिनसे आप उम्मीद करते हैं।


आखिरकार, आपने पिछले महीने ही अपने पसंदीदा टीवी शो का पूरा बॉक्ससेट नहीं देखा?


क्या आपने ड्यूटी कॉल के नवीनतम कॉल को पूरा नहीं किया है?


क्या आप पिछले हफ्ते एक घंटे से अधिक टीवी देखने या फेसबुक ब्राउज़ करने में खर्च नहीं करते हैं? व्यक्तिगत परिवर्तन मास्टर। (PERSONAL TRANSFORMATION MASTERY)


यदि आप उस समय को एक तरह से खर्च कर रहे थे जो उपयोगी और उत्पादक था, तो निश्चित रूप से आपने अपने लक्ष्यों को पूरा किया होगा। और शायद बहुत अधिक। हेक, आप शायद अभी पाँच भाषाएँ बोलेंगे! समस्या का एक हिस्सा शिथिलता के लिए नीचे आता है। लेकिन वास्तव में यह कुछ बहुत बड़े मुद्दों का परिणाम है: ऊर्जा और अनुशासन। इस गाइड में, आप उन सभी समस्याओं को हल करने के लिए सीखने जा रहे हैं। आप अनुशासन में कमी क्यों करते हैं अनुशासन की कमी से प्रोक्रिस्ट्रेशन होता है। ऐसा तब होता है जब आप कुछ काम करने के लिए बैठते हैं और तुरंत ही आपका दिमाग आश्चर्य करने लगता है।


यह शब्द कुछ कारकों के लिए नीचे आता है। शुरुआत के लिए, आपको जो काम करने की ज़रूरत है वह कुछ हद तक उबाऊ और अप्राप्य है। यदि आपको कंप्यूटर गेम खेलना या स्वादिष्ट पाई खाना शामिल करना था, तो शायद आप शिथिल नहीं होंगे।


दूसरी समस्या तनाव और चिंता को कम करती है। जब हम चिंतित और तनावग्रस्त महसूस करते हैं, तो हमारा दिमाग उस तनाव के स्रोत की ओर मुड़ना चाहता है और उस पर ध्यान केंद्रित करना चाहता है - यह हमें उन चीजों में संलग्न होने की अनुमति नहीं देता है जो हमें करने की आवश्यकता है। यही कारण है कि हम अक्सर वेब ब्राउज़ करके खुद को मारते हुए पाते हैं: यह थोड़ा सा है जैसे रेत में अपना सिर दफनाना और उम्मीद करना कि समस्या दूर हो जाएगी।


 बेशक, विडंबना यह है कि देरी केवल मामलों को बदतर बना देगी! (Of course, the irony is that delaying will only make matters worse!)


अंतत:, यह आपके स्वयं के मन के नियंत्रण में नहीं होने का एक उदाहरण है। यह सबसे खराब स्थिति में 'बंदर दिमाग' है और इसका एक बड़ा उदाहरण है कि जब हम अपनी ऊर्जा को निर्देशित करना चाहते हैं, तो हम नियंत्रण से बाहर कैसे महसूस कर सकते हैं। और यह हमें दूसरी समस्या में लाता है: ऊर्जा। अक्सर, हम बस उस चीज़ को करने के लिए बहुत थक जाते हैं जो हमें करने की ज़रूरत है। शायद आपके पास कार्यालय में बस एक लंबा दिन था और अब आपको hoes को साफ या साफ करने की आवश्यकता है। आप ऐसा करने के लिए बहुत थक गए हैं और इसलिए आपको लगता है कि आपको पहले आराम करने के लिए खुद को पांच मिनट का समय देना चाहिए। जो जल्दी से दस मिनट, या बीस हो जाता है। और फिर यह बिस्तर का समय है।


हेक, कभी-कभी हमारे पास इस हद तक ऊर्जा और इच्छा-शक्ति की कमी होती है कि हम वास्तव में बिस्तर के लिए समय से पहले ही विलंब कर सकते हैं! हम वास्तव में खुद को बकवास टीवी देख रहे हैं या फेसबुक ब्राउज़ कर रहे हैं जब हम सब करना चाहते हैं तो नींद है - क्योंकि हम उठने और अपने दांतों को ब्रश करने के विचार का सामना नहीं कर सकते हैं। और इसके लिए बड़े पैमाने पर ऊर्जा भी जिम्मेदार है। आप देखें, अनुशासन के लिए वास्तव में ऊर्जा की आवश्यकता होती है। जब भी हम कोई विकल्प चुनते हैं, तो कठिन चुनाव को वास्तव में ऊर्जा की आवश्यकता होती है। यही कारण है कि हम भी कम नैतिक हो जाते हैं क्योंकि यह दिन में हो जाता है।


हमारी इच्छा शक्ति इस बिंदु पर थक गई है और इसलिए हम अक्सर आसान रास्ता अपनाते हैं - अन्य लोग दुविधा में पड़ जाते हैं! अब आप यह सब जानते हैं, अगला सवाल यह है कि आप उस शिथिलता को कैसे समाप्त कर सकते हैं और अजेय इच्छाशक्ति प्राप्त कर सकते हैं।


अनुशासन क्यों इतना महत्वपूर्ण है। (Why Discipline is So important)


इच्छाशक्ति और अनुशासन वास्तव में एक ही सिक्के के दो पहलू हैं और यह आपके जीवन का एक ऐसा क्षेत्र है जिसमें आपको खेती करनी चाहिए, यदि आप एक अधिक प्रभावशाली, शक्तिशाली और सफल संस्करण बनना चाहते हैं। अनुशासन अंततः अपनी भावनाओं और कार्यों पर नियंत्रण करने के लिए नीचे आता है। और बदले में इसका मतलब है कि आपको जिस तरह से आप महसूस करते हैं, उसके लिए एक गुलाम बनना सीखना होगा।


हम रात के माध्यम से काम नहीं करना चाहते हैं क्योंकि यह अच्छा नहीं लगता है। और इसलिए हम इसे धीरे-धीरे करते हैं और हमारा मन हमें हर कदम पर लड़ता है। हालाँकि अनुशासित व्यक्ति बस खुद को यह बता सकता है कि यह कोई फर्क नहीं पड़ता कि वे इसे पसंद करते हैं: यह किया जाना है और वह है वे एक लक्ष्य, एक उद्देश्य चुनते हैं और वे अन्य सभी विचलित करने वाले विचारों और आवेगों को बंद कर देते हैं। व्यक्तिगत परिवर्तन मास्टर। (PERSONAL TRANSFORMATION MASTERY) यह शक्तिशाली सामान है क्योंकि यह आपको लेजर फोकस हासिल करने की अनुमति देता है कि आप क्या कर रहे हैं और किसी भी कार्य को पूरा करने के लिए। हालाँकि, एक ही समय में, यह आपके द्वारा कहे गए और किए गए हर काम में भी उत्साह पैदा करता है। लोग ध्यान देंगे कि आप उन चीजों से आसानी से परेशान नहीं होंगे जो लोग कहते हैं, उन्हें खुश करने के लिए बेताब हैं, या क्या करें के बारे में फटे: आप जीवन की चिंताओं के लिए निर्णायक, अनुशासित और प्रतिरक्षा हैं।


यह इतना महत्वपूर्ण है। इसलिए अक्सर हम सभी को खुश करने की कोशिश करते हैं क्योंकि हम चाहते हैं कि हम पसंद करें और हम कमजोर निर्णय लेते हैं जो सभी को परेशान करते हैं। इसलिए अक्सर हम अपनी भावनाओं को अपनी बातचीत और विवादों में ले जाते हैं जिसके कारण हम बातचीत में बुरी तरह से प्रतिक्रिया करते हैं। और इसलिए अक्सर हम एक गेंद में कर्ल करते हैं और उन चीजों को नहीं करते हैं जिन्हें करने की आवश्यकता होती है, जिसके कारण हमारा जीवन अधिक कठिन हो जाता है। अनुशासित व्यक्ति इससे ऊपर उठता है और वे अपने कार्यों और प्रतिक्रियाओं पर पूर्ण नियंत्रण में रहते हैं।


तो आप कैसे उस व्यक्ति बन सकते हैं? (So how do you become that person?)
अजेय अनुशासन कैसे प्राप्त करें? (How to Gain Unstoppable Disciplin)
आप अनुशासन कैसे हासिल करते हैं? (How do you gain discipline?)


उसी तरह आप कुछ और हासिल करते हैं: अभ्यास और प्रशिक्षण के माध्यम से और इसका मतलब यह भी है कि आपको हर पल मौजूद अनुशासन को पहचानने की जरूरत है। अनुशासन एक चीज़ पर ध्यान केंद्रित करने और विक्षेप को बंद करने के लिए जागरूक विकल्प है। व्याकुलता शिथिलता है और शिथिलता व्याकुलता है। इसलिए, जब कोई आपसे बातचीत कर रहा है, तो यह कहना आपका काम है कि वे क्या कह रहे हैं। जब आप कार्यालय में काम करने के लिए होते हैं, लेकिन आप कमरे के दूसरी तरफ क्या हो रहा है, में रुचि रखते हैं, तो यह देखने के लिए उस आग्रह को अनदेखा करना आपका काम है।


जब आप व्यायाम करने की कोशिश कर रहे होते हैं लेकिन आप थका हुआ महसूस करते हैं, तो यह आपकी नौकरी है कि आप इस भावना को अनदेखा कर सकें और किसी भी तरह से बिजली बना सकें। यह पहचानने के साथ शुरू होता है कि आपकी भावनाएं मायने नहीं रखती हैं। जब तक आप खुद को चोट नहीं पहुँचा रहे हैं, तब तक कोई बात नहीं है अगर आप थोड़ा भूखे हैं, थोड़ा ऊब गए हैं, थोड़ा ठंडा है, थोड़ा थक गए हैं। यदि आपको लगता है कि आप एक इलाज के लायक हैं तो यह कोई बात नहीं है। एक वयस्क होने के नाते सभी विरोध करते हैं


अपने लक्ष्यों को पूरा करने के लिए जिन चीजों पर ध्यान देने की आवश्यकता है, उन पर आग्रह करें और ध्यान केंद्रित करें। यह एक प्रकार का 'आकस्मिक' प्रशिक्षण है जो आपके सभी इंटरैक्शन और अनुभवों को आपके फोकस और अनुशासन को सुधारने के अवसरों में बदल देता है। लेकिन आप अपनी दिनचर्या के दौरान प्रशिक्षण के और अवसर भी स्थापित कर सकते हैं। एक उदाहरण एक ठंडा स्नान लेने के लिए हो सकता है। ठंडे शावर में खड़े रहने से दृढ़ इच्छाशक्ति और अनुशासन का एक बड़ा हिस्सा होता है और यह कुछ ऐसा है जो आपके शरीर और दिमाग से हर तरह से लड़ता है। लेकिन अगर आप किसी भी तरह से खुद को उस ठंडे पानी में शामिल कर सकते हैं, तो आप अपनी इच्छा शक्ति का प्रशिक्षण और दोहन करेंगे। और वास्तव में, ठंड की बारिश हमारे लिए बहुत अच्छी है क्योंकि वे हमें अधिक टेस्टोस्टेरोन का उत्पादन करने में मदद करते हैं, वे रक्त परिसंचरण को बढ़ाते हैं और वे हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को प्रशिक्षित करते हैं।


एक और उदाहरण आपका बिस्तर बनाने का है। यह कुछ बहुत ही सरल है, लेकिन इसमें शामिल होने की एक बड़ी आदत है: यदि आप हर सुबह अपने बिस्तर को बनाने के लिए सफलतापूर्वक खुद को प्रेरित कर सकते हैं, यहां तक ​​कि जब आप तनाव में होते हैं, तब भी जब आप जल्दी में होते हैं, तो यह महान प्रशिक्षण होगा अपने आप को अन्य चीजों को करने के लिए प्राप्त करें जिनकी आपको आवश्यकता है। और लोग: यहाँ एक बड़ा है। सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक जो आप अपने अनुशासन को बढ़ाने के लिए कर सकते हैं वह है हस्तमैथुन को रोकना। यह 'नोफैप' की शक्ति है - एक आंदोलन जो पुरुषों को पोर्न देखने से रोकने और केवल सेक्स के माध्यम से संतुष्टि प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करता है।

 

पोर्न के साथ समस्या यह है कि यह हमें बहुत अधिक उत्तेजना और बहुत अधिक इनाम भी आसानी से प्रदान करता है। हमारे पास एक अद्भुत रासायनिक इनाम है 'टैप ऑन' जिसे हम किसी भी समय आसानी से एक्सेस कर सकते हैं और यह अनिवार्य रूप से हमें बेसर आग्रह में देने के लिए प्रशिक्षित करता है। हमारे पास इंतजार करने का कोई कारण नहीं है, कोई काम नहीं करना है और न ही कोई अनुशासन जरूरी है।


वही किसी अन्य habit बुरी आदत ’के लिए जाता है जिसे आप अक्सर देते हैं - भले ही इसका मतलब केवल बुरे विचारों का मनोरंजन करना हो। यह चरम लग सकता है, लेकिन जब आप शारीरिक या मानसिक रूप से खुद को भोगते हैं, तो आप बुरे व्यवहार को मजबूत कर रहे हैं और अपने संकल्प को कमजोर कर रहे हैं।


यही कारण है कि संयम के विभिन्न रूपों का अभ्यास वास्तव में आपके अनुशासन का सम्मान करने के लिए शक्तिशाली उपकरण हो सकता है। मैं आपको साधु बनने का सुझाव नहीं दे रहा हूं - मैं सुझाव दे रहा हूं कि यदि आप वास्तव में शिथिलता को मारना चाहते हैं, तो आपको सीखना होगा कि सभी प्रकार के प्रलोभन से कैसे बचें।


इनाम का महत्व। (The Importance of Reward)


मैं वास्तव में आपको यहां साधु बनने के लिए नहीं कह रहा हूं। जबकि अनुशासित होना और शिथिलता से लड़ना महत्वपूर्ण है, जीवन का आनंद लेना भी महत्वपूर्ण है। और कोई भी 100% अनुशासित नहीं होने जा रहा है 100% समय - कोई फर्क नहीं पड़ता कि वे आपको क्या बताते हैं। बहुत दमित और बहुत सख्त होने के कारण लाइन के नीचे और अधिक गंभीर मुद्दे हो सकते हैं। मैं आपको इसके बजाय क्या करने के लिए कह रहा हूं, अपने आप को निर्धारित समय पर पुरस्कार देना है और केवल एक बार आपने उनके लिए काम किया है। एक बड़ा चॉकलेट बार खाना चाहते हैं? सुनिश्चित करें कि आप कर सकते हैं। लेकिन केवल एक बार जब आप पूरे दिन अपनी कैलोरी को एक्स राशि तक रखते हैं। वापस किक करना चाहते हैं और एक अच्छी किताब का आनंद लेना चाहते हैं? कोई बात नहीं। लेकिन पहले आपको एक्स की राशि को पूरा करने की आवश्यकता है ताकि आपको अपने बेल्ट के तहत मिल गया।


क्या यह नोफ़ैप नहीं हो सकता है? ललित: लेकिन इसे एक निर्धारित समय पर सप्ताह में एक बार सीमित करें और इसे जल्दी करें! अच्छे व्यवहार के लिए खुद को पुरस्कृत करना अपने आप को प्रेरित करने और आपको अनुशासित और सख्त होने के लिए पूरी तरह से त्याग दिए बिना अपने जीवन में थोड़ा सा मज़ा जोड़ने की अनुमति देने का एक शानदार तरीका है।


इसका एक सरल उदाहरण आपके दैनिक कार्य के साथ हो सकता है। यदि आप सामान्य रूप से एक कप चाय प्राप्त करके और फिर चैट करते हुए अपने दिन का काम शुरू करते हैं, तो उसके सिर पर मुड़ने का समय है। अब से, आप चाय के कप और अन्य अच्छे काम करने के लिए इनाम के रूप में चैट करते हैं। आपके द्वारा एक्स राशि पूरा करने के बाद आप केवल उन चीजों की अनुमति देते हैं। यह आपको प्रेरित करता है और यह आपको कम बाधित काम करने की अनुमति देता है। वही आपके फ़ोन की जाँच करने के लिए जाता है - इसे चुप कर दें और अपने आप को एक घंटे में एक बार पाँच मिनट तक जाँचने दें।


ऐसा करने से शिथिलता को रोकने में मदद मिलती है क्योंकि आपकी इच्छा शक्ति इतनी मजबूत नहीं होती है जितना कि उस चीज़ को करने से पूरी तरह से बचने के लिए। इसके बजाय, बस कुछ समय के लिए पकड़ मजबूत होना चाहिए।


एक और चीज। (One More Thing)


और एक आखिरी चीज आप खुद को शिथिलता से बाहर निकालने के लिए कर सकते हैं: ध्यान। ध्यान अनिवार्य रूप से अनुशासन में एक अभ्यास है। यह केवल थोड़े समय के लिए सभी विचलित करने वाले विचारों को दूर करने की कोशिश करने का अभ्यास है और इस कौशल का उपयोग करके, आप तनाव से, भूख से या अन्य आवेगों से बहुत कम आसानी से नियंत्रित होना शुरू कर सकते हैं। ध्यान हमें अधिक अनुशासित बनाता है और साथ ही बहुत कम तनावग्रस्त और लंबे समय तक ध्यान केंद्रित करने और ध्यान केंद्रित करने में सक्षम बनाता है।


ज़ाहिर है कि अपने आप में अनुशासन की आवश्यकता है। हफ्ते में कुछ बार छोटे पाँच मिनट के सत्रों से शुरुआत करें और वहाँ से निर्माण करें!


डर पर काबू। (Overcoming Fear)


खुद का सबसे अविश्वसनीय, अजेय संस्करण बनना चाहते हैं?


मैं सामान्य 'स्व-सहायता' सामान के बारे में बात नहीं कर रहा हूँ यह विपरीत लिंग के साथ थोड़ा बेहतर होने या थोड़ा अधिक उत्पादक होने से परे है।


सभी नई चुनौतियों को लेना चाहते हैं, नए मोर्चे तलाशते हैं, विकास करते हैं और खुद को बदलते हैं? फिर जवाब है अपने डर को दूर करने के लिए। आपका डर वही है जो आपको वापस पकड़ रहा है। आपका डर वही है जो आपको कम सक्षम और कम दुर्जेय बना रहा है। और आपका डर वही है जो आपकी खुशी और आपकी पूर्ति से दूर ले जा रहा है।


यह समय हमने एक बार और सभी के लिए भय को नष्ट कर दिया और हमारी पूरी क्षमता को अनलॉक कर दिया। समुराई कोड यदि हम सीखना चाहते हैं कि वास्तव में डर पर विजय कैसे प्राप्त की जाए, तो हम इतिहास से कुछ उदाहरणों की ओर मुड़ सकते हैं। सभी के सबसे निडर, दुर्जेय योद्धाओं में से कुछ समुराई थे। तो उन्होंने भय के इस पूर्ण अभाव को कैसे प्राप्त किया?


किंवदंती के अनुसार, एक तकनीक थी कि उनके डर को खत्म करने के लिए समुराई लड़ाई से ठीक पहले अभ्यास करेंगे। ऐसा करने के लिए, वे हर संभव तरीके से कल्पना करेंगे कि वे मारे जा सकते हैं। वे कल्पना कर सकते हैं कि वे अधमरे, विघटित और विघटित हो रहे हैं।


तब वे इन संभावनाओं को स्वीकार करने और उनके संदर्भ में आने पर ध्यान केंद्रित करेंगे। वे एक भयावह और क्रूर मौत के साथ ठीक हो जाते। समुराई वास्तव में बहुत रुग्ण और भाग्यवादी गुच्छा थे। बुशिडो कोड ने समझाया कि यह युद्ध में मरने के लिए एक सम्मान था और उन्हें लगातार मौत पर अपना ध्यान रखना चाहिए।


आपको लगता है कि इससे वे अधिक भयभीत होंगे लेकिन विरोधाभासी रूप से, यह उन्हें पूरी तरह से निर्मम, निडर योद्धा होने का अधिकार देता है। यह समझ में आता है: यदि आप मृत्यु से डरते हैं, तो आप जीवन से डरेंगे।


यदि समुराई ने सबसे बुरी चीज को स्वीकार किया है जो उनके साथ हो सकता है और अगर वे इसके साथ आए हैं, तो उन्हें डरने का क्या कारण है?


अब किसी ऐसे व्यक्ति से लड़ने की कल्पना करें जिसके पास मृत्यु का शून्य भय हो: जो खुद को जोखिम में डालने के लिए तैयार हो, एक आंदोलन में 100% शुरू करने और संभावित परिणाम के लिए चिंतित न हो। वे विनाशकारी होंगे।


अच्छी खबर यह है कि हम बहुत कम खतरनाक समय में रहते हैं और शायद आपको अपनी मौत के बारे में उसी तरह से आने की जरूरत नहीं है। लेकिन हम इसी धारणा को ले सकते हैं और हम इसे अपने जीवन में लागू करने के तरीकों पर गौर कर सकते हैं।

Stoics से सीखना


दिलचस्प बात यह है कि जब उनके भय की बात आई तो कट्टर दार्शनिकों ने भी ऐसा ही एक विश्वदृष्टि निकाला। स्टोइक का मानना ​​था कि खुशी के रहस्य को सभी सबसे खराब संभावित परिणामों के लिए और उन संभावनाओं के अंदर रहने के लिए तैयार किया जाना था। उन्होंने सोचा कि अंधे आशावाद खुद को दुखी और निराश छोड़ने के सबसे तेज तरीकों में से एक था।


इसके बारे में सोचें: यदि आप लगातार सबसे खराब की उम्मीद करते हैं और सबसे अच्छा प्राप्त करते हैं, तो आप खुद को सुखद आश्चर्यचकित करते हुए महसूस करेंगे या आप जो उम्मीद करेंगे, वह आपको मिलने वाला है।


यदि आप लगातार सर्वश्रेष्ठ की उम्मीद करते हैं और सबसे खराब हो जाते हैं, तो आप लगातार निराश होने वाले हैं। यदि आप स्वीकार करते हैं कि नकारात्मक चीजें होती हैं और आपने उनके लिए तैयार किया है, तो कोई कारण नहीं है कि आप मौके और जोखिम न लें।


और गलत हो रही चीजों में एक सौंदर्य है। हमारे जीवन के सबसे दुखद बिंदु भावनाओं से समृद्ध हैं क्योंकि हमने उन चीजों को खो दिया है जिनकी हम परवाह करते हैं। इससे बचने का एक ही तरीका है कि हम एक निंदा करें और अनजाना जीवन। जिन क्षणों को हमने अपने जीवन के लिए पवित्र महसूस किया है वह समय था जब हमारे जीव विज्ञान और मनोविज्ञान का परीक्षण किया गया था और हमें जीवित रहने के लिए अपनी बुद्धि और साहस का उपयोग करना पड़ा था।


स्टॉइक ने बताया कि जिस समय हम स्वर्ग को शाप देने की संभावना रखते हैं, वह समय ऐसा होता है कि हम चौंक जाते हैं। उदाहरण के लिए, जब आप बरसात शुरू करते हैं तो यह कसम नहीं खाते हैं - यह एक सामान्य घटना है और कुछ ऐसा है जिसका हम अनुमान लगाते हैं। जब आप अपना हाथ जलाते हैं तो आप कसम खाते हैं क्योंकि आप हैरान थे।


यदि आप चीजों को गलत होने की उम्मीद करते हैं, तो वे आपको पकड़ नहीं पाते हैं।
(If you expect things to go wrong, they don’t catch you out)


डर सेटिंग। (Fear Setting)


टिम फेरिस लेखक हैं जिन्होंने द फोर आवर वर्कवीक लिखा था। यह एक ऐसी पुस्तक है जो आपकी जीवनशैली को आपके काम के लायक बनाने के बजाय, आपकी नौकरी को आपकी जीवन शैली के अनुकूल बनाने के तरीकों के बारे में बताती है। इसका मतलब यह है कि आप जीवन से क्या चाहते हैं, यह तय करना और फिर एक कैरियर बनाना जो उस संदर्भ में काम करेगा।


टिम बताते हैं कि हममें से बहुत से लोग उन नौकरियों में फंस गए हैं जिनसे हम घृणा करते हैं और जीवन जीते हैं जो हमें अप्राप्य लगता है क्योंकि हम डरते हैं कि अगर हम मौका लेंगे तो क्या होगा। यदि हम यात्रा पर जाते हैं, तो हमारे साथी हमें छोड़ सकते हैं। यदि हम एक नया करियर बनाते हैं, तो हम असफल हो सकते हैं और दिवालिया और निराश्रित को समाप्त कर सकते हैं। यदि हम एक नई नौकरी की तलाश करते हैं, तो हम सभी के ठुकरा सकते हैं।



डर हमें जमे रखता है और हमें आगे बढ़ने से रोकता है। हम स्वाभाविक रूप से जोखिम में हैं, जिसका अर्थ है कि हम बड़े पुरस्कार जीतने के लिए आगे जाने के बजाय हमारे पास बहुत कम हैं।


इसके चारों ओर पाने के लिए, टिम ने कट्टर दार्शनिकों से अवधारणाओं को उधार लिया और उन्हें एक ऐसी प्रक्रिया में औपचारिक रूप दिया, जिसका उपयोग कोई भी अपने भयावह डर से कर सकता था।


प्रक्रिया इस प्रकार है:


1. सबसे पहले, उस लक्ष्य या चीज़ की पहचान करें जिसे आप बदलना चाहते हैं। मान लीजिए कि आप अपनी नौकरी छोड़ना चाहते हैं और अपना व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं।

 

2. इसके बाद, उन सभी चीज़ों के बारे में लिखिए जिनसे आप डरते हैं और उन सभी चीज़ों से जो गलत हो सकती हैं। पहले, आपका साथी सोच सकता है कि आप गैर जिम्मेदार हैं और वे आपको छोड़ सकते हैं। दूसरा, आपका नया व्यवसाय विफल हो सकता है और आप कर्ज से बचे रहेंगे। तीसरा, आपके घर में मरम्मत हो सकती है। चौथा, आप योनि को समाप्त कर सकते हैं। पांचवां, आपके दोस्त आप पर हंस सकते हैं। छठी, यह सब योजना पर जा सकता है लेकिन आप पाते हैं कि आपको अपनी नई स्थिति से और भी अधिक नफरत है। तुम्हें नया तरीका मिल गया है।

 

3. अब उन चीजों में से प्रत्येक को कैसे ईमानदारी से होने की संभावना है पर स्कोर करें। क्या आपका साथी वास्तव में आपको छोड़ देगा? जब तक आपकी शादी में समस्याएँ न हों, तब तक इसकी संभावना नहीं है, इसलिए हम इसे '2' दे सकते हैं। क्या आप निराश्रितों को समाप्त करेंगे या


क्या आप शायद एक और नौकरी पा सकते हैं, भले ही यह उस कदम से कम हो जो आप पहले कर रहे थे? वह एक that 3 'दें।

 

4. अगला: क्या ये चीजें वास्तव में मायने रखती हैं? उन्हें स्कोर 1-10। अगर आपके दोस्त आपको जज करते हैं ... कौन परवाह करता है?

 

5. अब, आप फिर से उस सूची से गुजरने जा रहे हैं और आप उन सभी तरीकों को लिखने जा रहे हैं जिनसे आप गलत चीजों का सामना कर सकते हैं। ये आपकी आकस्मिक योजनाएं और वे चीजें हैं जो आप सामना करने के लिए कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप समाप्त हो गए तो आप लाभ प्राप्त कर सकते हैं, आप अपनी बचत में डुबकी लगा सकते हैं, आप अपने माता-पिता से मदद मांग सकते हैं, आप अंशकालिक नौकरी ले सकते हैं। यदि आपका साथी आपको छोड़ देता है, तो आप दुनिया की यात्रा करने के उस सपने को पूरा कर सकते हैं।

 

6. फिर दूसरी बार सूची से गुजरें। इस बार, उन सभी तरीकों को लिखें जिनसे आप जोखिम को कम कर सकते हैं ताकि ऐसा होने की संभावना कम हो। कर्ज में डूबने की चिंता? फिर एक व्यावसायिक मॉडल लिखें जिसमें एक बड़ा अग्रिम व्यय शामिल हो और सफलता के लिए आपके रास्ते को बूटस्ट्रैप करें। अपनी नौकरी छोड़ने की चिंता? फिर अपने खाली समय में अपना व्यवसाय शुरू करें।


अब आप कुछ और करने जा रहे हैं: यदि आप अपनी योजना का पालन नहीं करते हैं तो आप सबसे खराब स्थिति के बारे में सोचने वाले हैं।


यह हो सकता है कि आप एक ऐसी नौकरी में फंस जाएं, जिससे आप नफरत करते हैं। वह एक दिन जब आप 80 वर्ष का हो जाएगा और आप अपने जीवन को फिर से देखेंगे और महसूस करेंगे कि आपने कभी भी कुछ नहीं बनाया है। कि आपका शरीर और आपका दिमाग चुनौती या अनुभव की कमी से ग्रस्त है।


इससे खराब और क्या होगा? मुझे पता है कि मुझे कैसा लगता है!


और इस बात पर ध्यान केंद्रित करें कि हमने इस खंड पर स्टोकिज्म पर क्या चर्चा की: बुरी चीजें होंगी। आप संभवतः होने वाली सभी बुरी चीजों से बच नहीं सकते।


इस बीच, आप केवल अपनी भावनाओं के लिए जिम्मेदार हैं। आप सभी को हर समय खुश नहीं रख सकते, इसलिए कोशिश भी न करें। आपको जिस चीज़ पर ध्यान देना चाहिए वह इस वास्तविकता को स्वीकार कर रहा है और फिर इस बीच आपको अपने स्वयं के भावनात्मक और मनोवैज्ञानिक भलाई के लिए क्या करना चाहिए।


यही कारण है कि टिम का भी मंत्र है कि आप अनुमति न मांगें, क्षमा मांगें '। यदि आपका साथी दुखी हो रहा है कि आप यात्रा करते हैं, कि आप एक व्यवसाय करते हैं ... तो ऐसा ही हो। आप अपने पूरे जीवन किसी और की वजह से बिना मौके के नहीं रह सकते हैं या आप आक्रोश से भर जाएंगे। और आप कल मर सकते हैं, या कार दुर्घटना में अपने पैर खो सकते हैं। हो सकता है कि आपका साथी किसी अन्य पुरुष / महिला के साथ भाग जाए! वे आपके निर्णय पर कैसे प्रतिक्रिया देते हैं यह उनके ऊपर है। लेकिन आप इसे अपने कार्यों को परिभाषित नहीं कर सकते। व्यक्तिगत परिवर्तन मास्टर। (PERSONAL TRANSFORMATION MASTERY )

 

आप चीजों को उस तरह से पकड़ नहीं सकते जैसे वे हैं। आप बुरी चीजों को होने से नहीं रोक सकते। आप अभी कर सकते हैं जीवन अपने पूर्ण और सबसे अमीर जीवन जीने के लिए अभी। इसलिए आपको उन अवसरों को लेना होगा।


जोखिम उठाना। (Taking Chances)


उपरोक्त तकनीक तब काम कर सकती है जब आपको कोई बड़ा निर्णय लेने या अपने जीवन के पाठ्यक्रम को बनाने की आवश्यकता होती है। लेकिन उस तीव्र भय का क्या? वह अल्पकालिक डर?


यहाँ, ठीक वही प्रक्रिया लागू होती है। जनता में बोलने से डरते हैं? फिर जल्दी से उस डर-सेटिंग तकनीक के माध्यम से चलाएं जहां आप संभावित परिणामों पर विचार करते हैं और वे वास्तव में क्यों नहीं करते हैं। आपके पास अंततः दो विकल्प हैं: शांत रहें और भयभीत रहें, या संभावनाएं लें और एक व्यक्ति के रूप में बढ़ें ताकि आप अगली बार कम डरें।


बंजी जंप करने की सोच रहे हैं? फिर, उन सभी चीजों के माध्यम से चलाएं जो गलत हो सकती हैं और वे कितनी संभावना / गंभीर हैं। निश्चित रूप से, रस्सी बहुत लंबी हो सकती है या बाहर निकल सकती है, लेकिन आप जानते हैं कि ऐसा होने की संभावना कहीं न कहीं 0.0001% या उससे कम है।


इतना ही नहीं, लेकिन यह तुरंत खत्म हो जाएगा, आप इसके बारे में कुछ भी नहीं जानते। और आप डर में अपना जीवन नहीं जी सकते।


तो, कूदो! (So, jump!)


एक पल के लिए स्टॉकिक्स पर लौटते हुए, एक कहावत है कि आप नियंत्रित नहीं कर सकते कि आपके साथ क्या होता है, लेकिन आप इस पर अपनी प्रतिक्रिया को नियंत्रित कर सकते हैं। इसे ध्यान में रखें और अपनी प्रतिक्रिया को शांत रखें, तब भी जब दुनिया आपके आसपास दुर्घटनाग्रस्त हो रही हो।


यह सब थोड़ा ध्यान, माइंडफुलनेस और सीबीटी के साथ मदद की जा सकती है। सीबीटी itive संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी ’है, जो मनोचिकित्सात्मक हस्तक्षेप का एक रूप है जो आपके सोचने के तरीके और आपके व्यवहार के तरीके को बदलने के लिए आपके विचार पैटर्न को बदलने की सिफारिश करता है। तकनीकों में शक्तिशाली challenging विचार चुनौतीपूर्ण ’शामिल है जो अनिवार्य रूप से डरने की मात्रा में हैं। यहाँ आप केवल उन विचारों और विश्वासों को देखते हैं जो आपके पास हैं और फिर आकलन करते हैं कि वे कितने यथार्थवादी या मान्य हैं। जाना पहचाना?


और आश्चर्यजनक रूप से, सीबीटी फोबिया पर काबू पाने के लिए पसंदीदा तरीकों में से एक है! लेकिन सीबीटी से जो कुछ अधिक शक्तिशाली है वह esis परिकल्पना परीक्षण ’की धारणा है। इसका मतलब है कि आप अपने दिमाग में सिर्फ विचारों का परीक्षण नहीं करते हैं: आप वास्तव में वहां से बाहर निकलते हैं और उन्हें व्यक्तिगत रूप से परखते हैं।

 

 यदि आपको सार्वजनिक बोलने का डर है, तो आप मंच पर निकल जाते हैं और आप उद्देश्यपूर्ण ढंग से बकवास भाषण देते हैं। आप अनुभव करते हैं कि 'सबसे खराब स्थिति' का पहला हाथ है और आप खुद को साबित करते हैं कि यह वास्तव में बुरा नहीं है। ऐसा करने में, आप उन चीज़ों से खुद को दूर करना सीख सकते हैं जिन्हें आप सामान्य रूप से डरावना पाएंगे और आप खुद से बहुत अधिक निडर और आश्वस्त संस्करण बन सकते हैं।


और यह वास्तव में डर को दूर करने का सबसे अच्छा तरीका है: यह अपने आप को धक्का देना और अपने आप को चुनौती देना है। अपने आप को उन चीजों के अधीन रखें जो आपको चुनौतीपूर्ण लगती हैं। डर एक अच्छा संकेत है - यह एक संकेत है कि आप बढ़ रहे हैं - और जितना अधिक आप इन परिस्थितियों में अपने दिमाग को शांत और स्थिर रखने का अभ्यास करते हैं, उतना ही अधिक आप पाएंगे कि प्रतिक्रिया स्वाभाविक रूप से आती है।


और एक और बात: सांस लेना याद रखें! गहरी साँस लेने से आपका आराम और पाचन तंत्र सक्रिय हो जाएगा - पैरासिम्पेथेटिक नर्वस सिस्टम - और यह आपकी हृदय गति को धीमा कर देगा और आपकी घबराहट प्रतिक्रिया को कम कर देगा। पुरस्कार पर अपनी नज़र रखें: यदि आप अंततः भय को समाप्त कर सकते हैं, तो आप किसी भी चुनौती को ले सकते हैं और सफल हो सकते हैं।


सेल्फ-कॉन्फिडेंस बूस्ट। (Self-Confidence Boost)


यदि आप हर एक तरीके से अपने जीवन को बेहतर बनाना चाहते हैं, तो अपने आत्मविश्वास को बढ़ाना, ऐसा करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। कम आत्मसम्मान के साथ आप अपने आप को अपने बारे में बुरा महसूस करने जा रहे हैं और आप जो कुछ भी करते हैं वह कम सुखद होगा। एक ही समय में, कम आत्मसम्मान कुछ ऐसा है जिसे आप दूसरों के लिए छोड़ देंगे। यह आप से विकिरण करता है कि आप इसके लिए इसका मतलब है या नहीं और बदले में, यह दूसरों पर आपके प्रभाव को कमजोर कर सकता है। एक पदोन्नति पाने के लिए खोज रहे हैं? कम आत्मसम्मान यह संचार करेगा कि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आप अपने नियोक्ताओं को क्या करने की आवश्यकता है और वे आपको जिम्मेदारी में बढ़ावा देने के बारे में कम आत्मविश्वास महसूस करेंगे।


अपनी लव लाइफ में सफल होना चाहते हैं? कम आत्मसम्मान एक शक्तिशाली संकेत भेजता है कि आप एक अच्छी पकड़ नहीं हैं। स्पष्ट रूप से आपको नहीं लगता कि आप एक अच्छे कैच हैं, इसलिए दूसरा व्यक्ति यह क्यों सोचेगा कि आप एक अच्छे कैच हैं?


यह अंततः एक आत्म-भविष्यवाणी की भविष्यवाणी को जन्म दे सकता है। यदि आप वैसे कार्य करते हैं जैसे कि आप बेकार हैं और यदि आप मौके नहीं लेते हैं, तो लोग आपके साथ ऐसा व्यवहार करेंगे जैसे कि आप बेकार हैं और आपने अवसर नहीं खोजे हैं। आप इस प्रकार अपने समकालीनों के पीछे और आगे बढ़ेंगे और इससे केवल आपके आत्मसम्मान का ही नुकसान होगा।


तो आप इस रट से कैसे निकल सकते हैं? उत्तर क्या है?
(So how can you get out of this rut? What is the answer?)


इस गाइड में, हम इस पर एक नज़र डालने जा रहे हैं कि आप अपने आत्मविश्वास को बढ़ाने के लिए क्या कर सकते हैं और आप कैसे उस शक्तिशाली अल्फा पुरुष, या उस प्रमुख आश्चर्य-महिला बन सकते हैं जो आपके पास होने की क्षमता है।


क्यों आत्म विश्वास आपके जीवन को बदल देगा।
(Why Self-Confidence Will Change Your Life?)


सबसे पहले, इस बात पर ध्यान दें कि आत्मविश्वास इतना महत्वपूर्ण क्यों है और यह सब कुछ कैसे बदल सकता है। आपको पता है कि जब आप छोटे थे और आपने स्कूल में लड़के / लड़की की फैन फॉलोइंग की थी? आपने अपनी मम्मी को बताया और उसने कहा: यह आत्मविश्वास के बारे में है।


आपने शायद सोचा था कि यह झूठ था: कि वास्तव में यह सब लग रहा था या पैसे के बारे में था। यह कहना कि ’आत्मविश्वास के बारे में सब कुछ’ और आपको ‘बस खुद होना चाहिए’ कार बम्पर-स्टिकर सलाह है। यह एक अच्छा पलटन है जो अंततः हमें केवल अपने बारे में बेहतर महसूस कराने के लिए झूठ है। सही? गलत!


आत्म-विश्वास वास्तव में यही सब कुछ है। मैं कुछ लोगों को जानता हूं जो पारंपरिक अर्थों में अनाकर्षक हैं, धनी नहीं हैं और अच्छे शारीरिक आकार में भी नहीं हैं। फिर भी उन्हें लड़कियों का भार मिलता है और इसका कारण सरल है: वे आउटगोइंग और मज़ेदार हैं।


यही कारण है कि 'बुरे लोग' प्रसिद्ध रूप से सभी लड़कियों को प्राप्त करेंगे। ये वे लोग हैं जो इस बात की परवाह नहीं करते हैं कि दूसरे उनके बारे में क्या सोचते हैं और वे जो चाहते हैं / करते हैं। यह आत्मविश्वास के रूप में आता है और यह बहुत आकर्षक होता है।


महिलाओं के लिए भी यही सच है। एक महिला जो दस में से 6 है, वह दस में से 8 को हरा सकती है अगर वह जानती है कि उसे कैसे फ्लर्ट करना है (जो आत्मविश्वास से आता है) और यदि वह प्रभावित करने के लिए कपड़े पहनती है (जो आत्मविश्वास से आता है!)।


एक चेतावनी है: यदि आपके पास सामाजिक कौशल की कमी है तो आत्मविश्वास की कोई भी राशि आपको नहीं बचाएगी। यह कुछ और है जिस पर आपको काम करने की आवश्यकता है (और आप यहां सीखेंगे)। अन्यथा, यह आत्मविश्वास के बारे में है।


वही आपके करियर के लिए जाता है और वही आपके दोस्तों के साथ फिट बैठता है। हम सभी ऐसे लोगों को जानते हैं जो अति आत्मविश्वास में हैं और हम जानते हैं कि वे अत्यधिक आकर्षक और अत्यधिक सफल हैं। हम सभी उन लोगों की तरह बनना चाहते हैं


और इसका कारण यह है कि विश्वास यह संकेत भेजता है कि आप दूसरों की तुलना में पदानुक्रम में उच्च हैं। डेटिंग गेम में, हम उन लोगों को डेट करना चाहते हैं, जिनका मानना ​​है कि 'हमारे लीग से बाहर हैं'। यह हमें अपने बारे में अच्छा लगता है और जैविक दृष्टिकोण से, यह हमारे डीएनए को सुनिश्चित करने का सबसे अच्छा तरीका है।



यदि किसी में आत्मविश्वास है, तो यह हमें बताता है कि उन्हें एक विकासवादी पकड़ होना चाहिए। अचेतन स्तर पर हम उनके लिए तैयार हैं क्योंकि हमें लगता है कि यह हमारी स्थिति को बढ़ावा देगा। इस बीच, हालांकि, कोई व्यक्ति जो खुद के बारे में कुछ नहीं सोचता है उसे नजरअंदाज कर दिया जाएगा और इसका फायदा उठाया जाएगा।


यह कठोर लगता है लेकिन दुर्भाग्य से, यह सिर्फ मानवीय स्वभाव है।


अपने आत्मविश्वास को कैसे बढ़ाएं?


तो आप आत्मविश्वास में वृद्धि कैसे प्राप्त करें?


लेने के दो अलग-अलग रास्ते हैं और ये बाहरी और आंतरिक हैं। बाहरी आत्मविश्वास हासिल करना बहुत आसान है, लेकिन यह आंतरिक आत्मविश्वास ही असली अंतर पैदा करेगा कि आप कौन हैं और आप अपने बारे में कैसा महसूस करते हैं। हम आसान, शुद्ध विकल्प से शुरू करते हैं और फिर हमारे द्वारा किए जाने वाले अधिक गहन बदलाव पर आगे बढ़ते हैं।


उथला आत्मविश्वास बूस्ट। (How to Boost Your Confidence)


पहली बात यह है कि आप अपने आप को विश्वास में एक त्वरित बढ़ावा देने के लिए कर सकते हैं कि आप अपने बारे में खुद को अधिक संरेखित करने के लिए क्या कर सकते हैं जो आपको लगता है कि एक सफल व्यक्ति होना चाहिए। उदाहरण के लिए, हम में से अधिकांश को लगता है कि जो लोग अधिक आकर्षक और होशियार हैं वे अधिक सफल हैं। सबसे बड़ो में से एक जिन कारणों से हम अपने बारे में बुरा महसूस कर सकते हैं, वह यह है कि हम जिस तरह से देखते हैं, वैसा नहीं है। तो, एक आसान कदम यह तय करना है!


हम जिस तरह से अपने लुक के बारे में महसूस करते हैं, उसे बदलने का एक सबसे अच्छा तरीका यह है कि किसी तरह का बड़ा बदलाव करें। एक बदलाव खुद को आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए एक आकर्षक तरीके की तरह लग सकता है लेकिन यह वास्तव में काम करता है।


यहाँ कुंजी बोल्ड होना है और अपने बारे में ऐसी चीजें बदलना है जिन्हें आप सामान्य रूप से बदलने में शर्माते हैं। आप ऐसे परिवर्तन करना चाहते हैं जो लोग वास्तव में नोटिस करेंगे ताकि जब आप एक कमरे में चलें, तो सिर मुड़ जाएं। आप चाहते हैं कि लोग आपके बारे में एक अलग तरीके से सोचें, जैसा कि वे पहले करते थे और आप एक नए व्यक्ति की तरह महसूस करना चाहते हैं। इसलिए, महिलाओं के लिए, चमकीले लाल रंग की लिपस्टिक पहनना, लम्बे हील पहनना, या लो-कट टॉप पहनना सभी मदद कर सकते हैं, खासकर अगर ये ऐसी चीजें हैं जो आप सामान्य रूप से नहीं करेंगे। लोगों के लिए, इसका मतलब सूट जैकेट पहनना हो सकता है, इसका मतलब हो सकता है कि बहुत कम बाल कटवाना हो, या फिर अपनी बाहों को दिखाने के लिए टैंक टॉप पहनना हो।


हम में से ज्यादातर लोग कुछ ऐसे आउटफिट्स के बारे में सोच सकते हैं, जो हम नहीं पहनते हैं, लेकिन यह कि हम आत्मविश्वास से भरे, आकर्षक लोगों को अच्छे से जानते हैं। अंदाज़ा लगाओ?


आप आकर्षक भी हैं और केवल एक चीज गायब है आत्मविश्वास है। उस पोशाक को पहनें और आप उस आत्मविश्वास को देखेंगे और वह आपको बहुत अधिक आत्मविश्वास का अनुभव कराएगा।


बेशक, आप अभी भी आप होना चाहिए। इसलिए, उन चीजों को न पहनें जो आप पसंद करते हैं या जो आपको किसी और की तरह महसूस करते हैं।


लेकिन बस अपने कम्फर्ट ज़ोन से बाहर निकलने की कोशिश करें और शायद लोगों की उम्मीदों को चौंका दें। इसी तरह, अपने कपड़ों और अपनी ग्रूमिंग की बात करें तो अपने आप में निवेश करने के लिए कुछ समय निकालें। बेहतर गुणवत्ता वाले कपड़ों पर थोड़ा अधिक पैसा खर्च करें, अपने बालों को करने और मॉइस्चराइज करने के लिए समय निकालें। यदि आप दिखाते हैं कि आपको लगता है कि आप इसके लायक हैं 'तो यह शक्तिशाली सिग्नल भी भेजता है।


और अगर यह सब आपके परे है, तो स्टाइलिस्ट को काम पर रखने पर विचार करें! वहाँ से बाहर लोग हैं जो एक जीने के लिए ऐसा करते हैं और जो आपको अद्भुत महसूस करने में मदद कर सकते हैं। महिला: मेकअप कोर्स पर विचार करें!


जब आप कार्यालय में आते हैं और काम करते हैं, तो उन शीर्षों का आनंद लें।


आंतरिक आत्मविश्वास।


विश्वास निर्माण का यह बाद का उदाहरण काम करता है क्योंकि यह एक 'पुण्य चक्र' बनाता है। अन्य कार्यों में, एक अच्छी चीज दूसरे को आगे बढ़ाने जा रही है। आप अधिक आत्मविश्वास से पोशाक करेंगे और यही करेंगे


दूसरे लोगों से अलग व्यवहार करें। बदले में यह आपको अधिक आत्मविश्वास का अनुभव कराएगा और आप अधिक आश्वस्त होने लगेंगे।


लेकिन अगर आप वास्तव में अपने आत्मविश्वास को उन्नत करना चाहते हैं तो आपको संतोष की उस आंतरिक भावना पर और काम करने की जरूरत है।


और आप जानते हैं कि यह कहां से आता है? यह सीखने से आता है चिंता करना बंद करने के लिए कि दूसरे लोग क्या सोचते हैं।


यह वास्तव में आत्मविश्वास है। कमरे में सबसे अधिक आत्मविश्वास वाला व्यक्ति वह व्यक्ति है जो खुद को इस तरह से फैलाता है कि उन्हें is अधिक प्रभावशाली ’बनाने के लिए ऐसा नहीं किया जाता है, लेकिन जो इस तरह से किया जाता है कि वह दूसरों की सोच की परवाह किए बिना उन्हें सहज महसूस कराता है।


वास्तव में प्रभावशाली व्यक्ति वह व्यक्ति होता है जो किसी के कहने पर परेशान होने से नहीं डरता। वे आम सहमति से सहमत होने के बारे में नहीं सोचते हैं ताकि वे पसंद कर सकें। वे अपने मन की बात करते हैं - जबकि निश्चित रूप से अभी भी दूसरों के प्रति सम्मानजनक है।


तो आप इस अवस्था में कैसे पहुँच सकते हैं? जहाँ आप वास्तव में दूसरों की सोच की देखभाल करना बंद कर देते हैं?


इसका उत्तर यह है कि आपको खुद को जानना होगा और आपको यह जानना होगा कि आपके लिए क्या महत्वपूर्ण है। अपने जीवन का is लक्ष्य ’क्या है, आपका वास्तविक उद्देश्य क्या है और आप क्या हासिल करना चाहते हैं, यह दर्शाते हुए कुछ समय बिताएं।


एक बार जब आप ऐसा कर लेते हैं, तो आप उस लक्ष्य की ओर काम करना शुरू कर पाएंगे और अपनी ऊर्जा को उन चीजों पर केंद्रित कर पाएंगे जो आपके लिए मायने रखती हैं। और एक बार जब आप ऐसा कर लेते हैं, तो आप अपमान या दूसरों की राय को समझने में सक्षम हो जाएंगे।


लोग आपको छोटा होने के लिए तंग कर रहे हैं? जब आपका लक्ष्य एक महान लेखक बनना है तो इससे क्या फर्क पड़ता है?


यकीन नहीं होता कि आप जैसे लोगों का समूह? जब आप जानते हैं कि आपके सच्चे दोस्त कौन हैं तो इससे क्या फर्क पड़ता है?


अपने आप को जानने और अपने मानकों से खुद को आंकने से आप दूसरों के निर्णय के प्रति प्रतिरक्षा बनेंगे और आपको अपने संकल्प और अपने दृढ़ संकल्प को मजबूत करने में मदद मिलेगी।


और अब, आप कोई ऐसा व्यक्ति बन जाएंगे जो बहुत अधिक दिलचस्प है और बहुत अधिक आकर्षक है। आपके बोलने के तरीके में आपका जुनून स्पष्ट होगा और इस तथ्य के बारे में कि आप दूसरे लोगों के बारे में इतना चिंतित नहीं हैं कि वे आपके बारे में अधिक रहस्यपूर्ण और दिलचस्प बना देंगे। जिन लोगों को आप अपने आस-पास के सभी लोगों को खुश करने की कोशिश नहीं कर रहे हैं, अन्य लोग आपको खुश करने की कोशिश शुरू करने जा रहे हैं।


और यह सर्वोच्च, बुलेटप्रूफ आत्मविश्वास का मार्ग है।


व्यक्तिगत परिवर्तन मास्टर।


आपका आत्मविश्वास प्रशिक्षण।


बाकी सब चीजों की तरह, यह विश्वास रातोंरात प्रकट नहीं हुआ। इसे प्रशिक्षित करने की आवश्यकता है और इसका अभ्यास करने की आवश्यकता है। और यह कुछ और के लिए प्रशिक्षण की तरह ही काम करता है: SAID सिद्धांत के आधार पर।


SAID का अर्थ ands विशिष्ट मांगों के लिए विशिष्ट अनुकूलन ’है। दूसरे शब्दों में, हम जो कुछ भी करते हैं, उसे बेहतर बनाते हैं। यदि आप अधिक आश्वस्त होना चाहते हैं और दूसरों के बारे में क्या सोचते हैं, इसकी चिंता करना बंद कर देते हैं, तो आपको अपने आप को उन चीजों के अधीन करने की आवश्यकता है, जो आपको सामान्य रूप से चुनौतीपूर्ण लगेंगे और लगातार आपकी सकारात्मक भावनाओं को मजबूत करेंगे।


यदि आप आम तौर पर उदाहरण के लिए सार्वजनिक रूप से बोलने में बहुत शर्मीले और अपुष्ट हैं, तो यह आपके व्यक्तिगत सम्मान का अभ्यास करने का सही तरीका है। लोगों के सामने बोलने के लिए खुद को मजबूर करें। बेहतर अभी तक, अपने आप को उद्देश्य पर गलत होने के लिए मजबूर करें ताकि आप संगीत का सामना करना सीखें। अपने आप को याद दिलाएं: इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि ये लोग क्या सोचते हैं और सबसे बुरा यह हो सकता है कि आप किसी अजनबी को मना कर दें।


लोगों से बात करने और बातचीत करने का अभ्यास करें और हमेशा अपने आप को याद दिलाएं कि यह क्या होता है। आप अपने आप को उस व्यक्ति में विकसित कर रहे हैं जिसे आप बनना चाहते हैं और यह सब मायने रखता है। आप कक्षाओं में शामिल होने की कोशिश भी कर सकते हैं - एक स्टैंड-अप व्यक्तिगत परिवर्तन मास्टर। (PERSONAL TRANSFORMATION MASTERY)


कॉमेडी क्लास या ड्रामा क्लास उदाहरण के लिए निषेध खोने का एक शानदार तरीका हो सकता है। ध्यान और सीबीटी (संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी) आपको दूसरों की टिप्पणियों और प्रतिक्रियाओं के लिए उचित रूप से प्रतिक्रिया करने और आपके लिए वास्तव में क्या मायने रखता है पर अधिक ध्यान केंद्रित करने के लिए सीखने में मदद कर सकता है।


यदि आप ऐसा कर सकते हैं, तो आप पाएंगे कि आप अंततः खुद को पसंद करने लगते हैं। आप अपने लिए निर्धारित मानकों को पूरा कर रहे हैं और परिणामस्वरूप आप संपन्न हो रहे हैं।


उस बोल्ड और अधिक रंगीन तरीके से कपड़े पहनने के लिए, आपको इस बारे में चिंता करने से रोकने की जरूरत है कि दूसरे क्या सोचते हैं और इसके बजाय इस पर ध्यान केंद्रित करें कि यह आपको कैसा महसूस कराता है।


और एक बार जब आप इस तरह का आत्मविश्वास प्राप्त कर लेते हैं, तो आप पाएंगे कि यह बढ़ने लगा है और किसी बड़ी चीज में विकसित होने लगा है। आपके द्वारा की जाने वाली हर चीज को आपके आस-पास के लोगों द्वारा प्रबलित किया जाएगा और प्रत्येक जीत आपको अधिक चुनौतियों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए अधिक आत्मविश्वास प्रदान करेगी।

 
एक स्वस्थ आप। (A Healthier You)


यदि आप खुद का एक बेहतर संस्करण बनना चाहते हैं और एक बदलाव शुरू करते हैं जो आपके जीवन के हर पहलू तक पहुंच जाएगा, तो शुरू करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण स्थानों में से एक आपके स्वास्थ्य के साथ है। आपका स्वास्थ्य आपकी सारी शक्ति का स्रोत है। जिस तरह से आप सुबह उठते ही महसूस करते हैं, वह यह निर्धारित करता है कि आप उस दिन कितना कर सकते हैं। आपका स्वास्थ्य सीधे आपके मनोदशा, शारीरिक या मानसिक रूप से मांगलिक कार्यों और यहां तक ​​कि आपके लुक को पूरा करने की आपकी क्षमता पर प्रभाव डालता है। फिर यह तथ्य है कि आपका स्वास्थ्य यह निर्धारित करेगा कि आप कितने समय तक जीवित रहे और उस अवधि के दौरान आपके जीवन की गुणवत्ता कैसी रही।


दूसरे शब्दों में, आपका स्वास्थ्य इस बात पर विचार करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण है कि क्या आप जीवन को उद्देश्यपूर्ण रूप से बेहतर बनाना चाहते हैं। और फिर भी यह कुछ ऐसा है जो हममें से बहुत से लोगों ने सोचा नहीं है। गंभीरता से: हम में से अधिकांश अपने करियर पर ज्यादा ध्यान देंगे, चाहे घर सुव्यवस्थित हो या न हो और हमारे दोस्त हमारी शारीरिक शक्ति, हमारे दिल की स्थिति या शरीर की कितनी मोटी चर्बी को ले जा रहे हैं, की तुलना में हम क्या सोचते हैं। चारों ओर।


और यह कोई आश्चर्य की बात नहीं होनी चाहिए कि हम में से एक बड़ा हिस्सा अविश्वसनीय रूप से अस्वस्थ हैं। हम में से कई लोग हर दिन काम करने के लिए गाड़ी चलाते हैं और फिर बहुत तनाव महसूस करते हुए पूरे दिन ऑफिस में बैठे-बैठे फुर्ती से बिताते हैं। हम घर आकर खाना खाते हैं।

 

रेडी-मेड भोजन जो नमक और चीनी और शून्य पोषक तत्वों के साथ पैक किया जाता है और फिर हम फिट और सभी-बहुत-संक्षिप्त रात की नींद से पहले सोफे पर दुर्घटनाग्रस्त हो जाते हैं। तब हमें आश्चर्य होता है कि हम अधिक वजन वाले, अनाकर्षक, थके हुए, उदास और बीमारी के शिकार क्यों होते हैं।


हम्म! (Hmm!)


बड़ी समस्या यह है कि हम में से बहुत से लोग इस समस्या को ठीक करने और स्वस्थ होने के बारे में नहीं जानते हैं। और इसके अलावा, हम में से बहुत से लोग सोचते हैं कि एक स्वस्थ स्थान में शामिल होने से बड़ी मात्रा में काम और प्रयास शामिल होंगे - हमारे लिए प्रयास करने के लिए बहुत अधिक।


हो सकता है कि आप किसी नए प्रशिक्षण कार्यक्रम या किसी बिंदु पर आहार लेने गए हों और पाया कि यह उन परिणामों को प्रदान नहीं कर रहा है जिन्हें आप खोज रहे थे? या हो सकता है कि आपने इसे छोड़ दिया और फिर बस जल्दी ऊर्जा से बाहर भाग गए?


आइए देखें कि हम इसके बारे में क्या कर सकते हैं?


भोजन के बारे में कैसे सोचें।


हम आहार के साथ शुरू करेंगे क्योंकि यह अंततः बदलने की आसान चीज है।


यहां हमारा उद्देश्य पहले स्वास्थ्य और सबसे महत्वपूर्ण है, इसे देखने से वजन कम और फिटनेस आसान हो जाएगा। इसलिए खुद को भूखा रखने पर ध्यान केंद्रित न करें - भले ही यह 'स्वस्थ' क्यों न हो, भले ही इससे वजन कम हो। सोच में महत्वपूर्ण बदलाव यह महसूस करना है कि भोजन केवल 'ईंधन' नहीं है। हम में से बहुत से लोग अपने आहार का इलाज करते हैं जैसे हम उस गैस का इलाज कर सकते हैं जिसे हम अपनी कार में डालते हैं। हमें भूख लगने लगती है, हम थकने लगते हैं और इसलिए हमें एहसास होता है कि हमें टैंक को फिर से भरना है। इस प्रकार हम किसी भी तरह के भोजन की तलाश कर सकते हैं - अधिमानतः कुछ ऐसा जो हमें स्वादिष्ट लगेगा - और तब तक हम खाते हैं जब तक हम पूर्ण न हों।


लेकिन भोजन सिर्फ ईंधन नहीं है। अभिनय से ज्यादा महत्वपूर्ण ईंधन है, तथ्य यह है कि भोजन भी एक सामग्री और एक संसाधन है। यह शरीर से बनाया गया है। हमारे शरीर हमारे आहारों में क्या लेते हैं और फिर हमारी हड्डियों, हमारी मांसपेशियों और हमारे दिमाग का निर्माण करने वाले कच्चे माल में पुनर्चक्रण करते हैं। यह महत्वपूर्ण हार्मोन और न्यूरोट्रांसमीटर बनाता है जो हमारे पूरे शरीर में अनगिनत प्रतिक्रियाओं और प्रक्रियाओं को सक्षम करते हैं। और यह वही है जो हम बीमारी और कैंसर से लड़ने के लिए उपयोग करते हैं।


यदि आप सभी के बारे में सोचते हैं कि 'अपने आप को भर रहा है', तो आपका शरीर महत्वपूर्ण पोषक तत्वों को याद नहीं करेगा और जब आप महसूस करना शुरू करेंगे धीमी गति से। यही कारण है कि जब आप अपनी त्वचा को झड़ते हुए देखना शुरू करते हैं, तो आपकी आँखें रक्तयुक्त दिखती हैं और आपके बाल भंगुर हो जाते हैं।


क्या आप जानते हैं कि अमेरिका की 80% आबादी उदाहरण के लिए मैग्नीशियम की कमी है? यह एक बड़ी संख्या है और यह तब विनाशकारी है जब आपको लगता है कि यह खनिज क्या करता है: यह कैल्शियम के उत्थान में मदद करके हड्डी और संयोजी ऊतक बनाने में मदद करता है, यह मांसपेशियों में दर्द और दर्द को रोकता है, यह मस्तिष्क की प्लास्टिसिटी के माध्यम से सीखने में तेजी लाता है, यह हमारी शक्ति को बढ़ाता है। नींद और यह पुरुषों को अधिक पौरुष और पुरुषत्व के लिए अधिक टेस्टोस्टेरोन का उत्पादन करने में मदद करता है।


यह सिर्फ एक पोषक तत्व है और यह सब करता है। पर्याप्त नहीं होने के प्रभाव की कल्पना करें। और फिर विटामिन डी है: जिसे हम सूर्य या कुछ आहार स्रोतों से प्राप्त कर सकते हैं। फिर से, हम में से बहुत से हमारे डेस्क-बाउंड इंडोर लाइफस्टाइल के लिए कम धन्यवाद हैं, जिसके परिणामस्वरूप कम टेस्टोस्टेरोन उत्पादन फिर से होता है, खराब नींद, कम मूड और बीमारी और बीमारी के लिए संवेदनशीलता। विटामिन डी आपके कई हार्मोनों के लिए एक key मास्टर कुंजी ’की तरह काम करता है और आपकी भूख और आपकी ऊर्जा के स्तर को कई अन्य चीजों के बीच विनियमित करने में मदद करता है। अध्ययनों से पता चलता है कि विटामिन डी को आहार में शामिल करने से हर साल हजारों लोगों की जान बचाई जा सकती है जो गंभीर बीमारियों को रोकते हैं!

 

तब विटामिन बी 12 होता है। यह एक विटामिन है जो शरीर के गठन और लाल रक्त कोशिकाओं के उपयोग को बढ़ाता है, जिससे हम अपने मस्तिष्क और मांसपेशियों में ऊर्जा और पोषक तत्वों का परिवहन कर सकते हैं। बहुत से लोग इसमें कम हैं - विशेष रूप से शाकाहारी - जो तंत्रिका क्षति, अवसाद सूजन का कारण बन सकते हैं।


मैं आगे बढ़ता रह सकता हूं। आवश्यक फैटी एसिड, विटामिन, अमीनो एसिड, खनिज ... ये सभी पूरे शरीर में अनगिनत महत्वपूर्ण और महत्वपूर्ण कार्य करते हैं और हममें से अधिकांश पर्याप्त नहीं हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि हम केवल प्रसंस्कृत शर्करा वाले खाद्य पदार्थ खा रहे हैं - केक, सॉसेज रोल और कोका-कोला: खाली कैलोरी जैसी चीजें।


इसलिए, तीन चीजें हैं जो मैं आपको करना चाहता हूं:
(So, there are three things I want you to do:)


ए) ताजा, प्राकृतिक खाद्य पदार्थों पर स्विच करें। इसका मतलब है कि आप उन चीजों को खाने की कोशिश करने जा रहे हैं, जिन्हें आप सप्ताह में कम से कम चार बार ताजा सामग्री से तैयार करते हैं। यह जटिल या महंगा नहीं होगा। ब्रोकोली और चावल के किनारे के साथ कुछ चिकन होने के रूप में यह आसान हो सकता है, या इसका मतलब एवोकैडो, टमाटर और टूना मछली के साथ सलाद होता है। इसे बनाने में मिनट लगते हैं और यह तैयार भोजन से अधिक महंगा नहीं है।

 

बी) एक मल्टी-विटामिन लें। हालांकि यह सच है कि हमें अपने आहार से जिन पोषक तत्वों की आवश्यकता है, उन्हें प्राप्त करना बेहतर है, हम में से कई इस प्रयास में असफल होंगे और इसलिए हमें पूरक के अलावा इसे प्राप्त करने के अलावा कोई विकल्प नहीं बचा है। ऐसा करने में कुछ भी गलत नहीं है जब तक यह अवशोषित होता है और यह निश्चित रूप से उन महत्वपूर्ण पोषक तत्वों के आपके स्तर को बढ़ाने के लिए चोट नहीं पहुंचा सकता है।

 

ग) सुपरफूड और पोषक तत्वों के घने स्रोतों की तलाश करें। उदाहरण के लिए, यदि संभव हो तो आपको कभी-कभी स्मूदी का सेवन करना चाहिए। मैं फ्रूट स्मूदी (या बेहतर अभी तक, एक वनस्पति स्मूदी जो चीनी में कम है) के लिए काम करने के तरीके पर अपनी सुबह की कॉफी को स्वैप करने की सलाह देता हूं। इसी तरह, मैं अंडे का एक गुच्छा उबालने की सलाह देता हूं और फिर पूरे सप्ताह उन पर स्नैकिंग करता हूं। ये मस्तिष्क में oline choline ’को बढ़ाने के साथ-साथ आवश्यक अमीनो एसिड के पूर्ण स्रोत हैं। एवोकाडोस महान हैं क्योंकि उनमें मैग्नीशियम, स्वस्थ संतृप्त वसा और अधिक शामिल हैं।


अंत में, यदि आप अपने आहार को और पूरक करना चाहते हैं, तो यहां कुछ चीजें दी गई हैं, जिन्हें आप जोड़ सकते हैं और आपको बेहतर महसूस करने में मदद करेंगे:


ल्यूटिन: पहले आंखों के लिए इसके लाभों के लिए मुख्य रूप से प्रशंसा की जाती है, ल्यूटिन एक पोषक तत्व है जो ऊर्जा के स्तर को बढ़ा सकता है, साथ ही मस्तिष्क को भी बढ़ा सकता है।

 

मैग्नीशियम थ्रेओनेट: बिस्तर से पहले लिया गया, यह आपकी नींद को बढ़ाएगा और आपके मस्तिष्क को मजबूत करेगा।

 

ओमेगा 3 फैटी एसिड: यह कोशिकाओं को नुकसान से बचाता है, सूजन को कम करता है (जोड़ों के दर्द और मस्तिष्क कोहरे से निपटने के लिए)


और मस्तिष्क के प्रदर्शन को बढ़ावा देने के लिए कोशिकाओं के बीच संचार को गति देता है।

 

कॉर्डिसेप्स: कॉर्डिसेप्स आपको फिर से अधिवृक्क थकान और पुराने तनाव को मजबूत कर सकते हैं। यह आज हमारे स्वास्थ्य के साथ सबसे बड़ी समस्याओं में से एक है और इसके खिलाफ पूरक द्वारा, आप अपनी ऊर्जा के स्तर को बढ़ा सकते हैं और बीमारी को रन-डाउन होने से रोक सकते हैं।


मुद्दा यह है कि इन परिवर्तनों को करके, आपको स्वस्थ दिखना और महसूस करना शुरू करना चाहिए। आपके पास अधिक ऊर्जा होगी, बेहतर मूड होगा और आपका दिमाग तेज काम करेगा। यह तब आपके लिए आपके स्वास्थ्य के अन्य पहलुओं जैसे वजन घटाने और फिटनेस पर ध्यान केंद्रित करना शुरू करना आसान बना देगा।


अपनी फिटनेस फिक्सिंग। (Fixing Your Fitness)


ज्यादातर लोग अपने स्वास्थ्य और फिटनेस को सुधारने की कोशिश करते समय जो गलती करते हैं, वह यह है कि वे बहुत अधिक लक्ष्य रखते हैं। उनका उद्देश्य अक्सर अपने शरीर को इन एथलेटिक नमूनों में बदलने की कोशिश करना है जो वे पत्रिका कवर पर देखते हैं जब वे वर्तमान में सीढ़ियों को बनाने में मुश्किल से सक्षम होते हैं।


दौड़ते समय यह विशेष रूप से स्पष्ट है। बहुत से लोग दौड़ना छोड़ देते हैं क्योंकि उन्हें यह भयानक लगता है। और वे इसे भयानक पाते हैं क्योंकि वे खुद को बहुत मुश्किल से धक्का देते हैं - वे बहुत तेज और दौड़ते हैं


बहुत दूर क्योंकि वे शीर्ष धावक बनना चाहते हैं या वे हजारों कैलोरी जलाना चाहते हैं। लेकिन दौड़ने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप सबसे पहले दौड़ने में बेहतर बनने पर ध्यान दें। बेहतर अभी तक, आपको दौड़ना पसंद करना सीखना चाहिए।


ऐसा करने के लिए, आपको शुरू करने के लिए छोटे रनों के लिए जाना चाहिए और आपको उन्हें अधिक धीरे-धीरे लेना चाहिए। एक दर्शनीय क्षेत्र के माध्यम से एक हल्के जॉग के लिए जाएं और जैसे ही आप इसका आनंद लेना बंद कर घर आते हैं। इसे नियमित रूप से पर्याप्त करें और आप अंततः आनंद लेना शुरू कर देंगे और उन रनों के लिए तत्पर रहेंगे। यह तब है जब वे आपकी फिटनेस और आपकी जीवनशैली को बदलना शुरू कर सकते हैं।


सप्ताह में एक या दो बार भी बस इस तरह से दौड़ना आपको अपने दिल को प्रशिक्षित करने में मदद करेगा। यह अंतर आपकी खुशी और स्वास्थ्य को कम कर सकता है, इसे कभी भी कम करके नहीं आंका जाना चाहिए। जब आप दौड़ते हैं, तो आप विशेष रूप से बाएं वेंट्रिकल को मजबूत और बड़ा करेंगे। अंतिम परिणाम यह है कि आपका दिल कम धड़कन के साथ शरीर के चारों ओर अधिक रक्त पंप करने में सक्षम होगा। बदले में, इसका अर्थ है कि आपकी महत्वपूर्ण ’आराम करने वाली हृदय गति’ मीट्रिक धीमी हो जाएगी। जैसे ही आप ट्रेन करेंगे आपका दिल कम धड़कने लगेगा, जिसके परिणामस्वरूप आपका सहानुभूतिपूर्ण स्वर बेहतर होगा। दूसरे शब्दों में, आप हर समय कम तनाव में रहेंगे और आपका दिल उच्च रक्तचाप से काफी कम होगा।


लेकिन दौड़ना आपके लिए नहीं हो सकता है। यह आप से परे हो सकता है। फिर शुरू करने के लिए एक और बढ़िया प्रकार का व्यायाम है प्रतिरोध प्रशिक्षण AKA भारोत्तोलन।


भारोत्तोलन आपके जीवन को बदल सकता है और यह कुछ ऐसा है जिस पर अधिक लोगों को विचार करना चाहिए। कई महिलाएं - और वास्तव में कई पुरुष भी - वजन उठाने के विचार से दूर हो जाएंगे, क्योंकि वे अत्यधिक भारी या मांसल नहीं बनना चाहते हैं। यह मुद्दा जो लोग याद कर रहे हैं, वह यह है कि ’अकस्मात रूप से बहुत अधिक कर्कश या मांसल हो जाना असंभव है। अर्नोल्ड श्वार्ज़नेगर दुर्घटना से अपने आकार के लिए नहीं मिला! बल्कि, उस तरह के आकार को प्राप्त करने के लिए, आपको गहन प्रशिक्षण और कार्य की आवश्यकता होती है।


एक अधिक मध्यम प्रशिक्षण कार्यक्रम बस आपको टोन, शक्ति और आपके शरीर पर अधिक नियंत्रण देगा। और अंदाज लगाइये क्या? मांसपेशियों का निर्माण आपको बहुत अधिक वजन कम करने में मदद करेगा, क्योंकि बस मांसपेशी होने से आपके चयापचय में इस बिंदु तक वृद्धि होगी कि आप सोते हुए भी अधिक कैलोरी जला रहे हैं। ओह, और यह आपको आदर्श अनुपात भी देता है जो आप चाहते हैं।


शुरुआती लोगों के लिए एक शानदार प्रशिक्षण कार्यक्रम है पीपीएल - पुश पुल लेग्स। इसका मतलब है कि आप एक दिन सभी धक्का आंदोलनों को प्रशिक्षित करते हैं, सभी दूसरे आंदोलनों को खींचते हैं और फिर तीसरे दिन पैर रखते हैं। फिर से, अपने आप को बहुत तेज़ नहीं धकेलना चाहिए। प्रशिक्षण का आनंद लेने और नए तरीकों से अपने शरीर का उपयोग करने पर ध्यान दें।

 

आप एथलीट नहीं हैं और यहां कोई भीड़ नहीं है। जो आपको सुखद लगता है उससे परे खुद को आगे बढ़ाने का कोई कारण नहीं है।


अंत में, ध्यान दें कि आपको बाकी समय में अधिक सक्रिय होने की आवश्यकता है। सप्ताह में दो या तीन एक घंटे का सत्र एक गतिहीन जीवन शैली के लिए नहीं बनेगा। इसलिए अपनी दिनचर्या में शामिल होना शुरू करें - यह एक शानदार तरीका है कि एक दिन में अतिरिक्त 2-300 कैलोरी बर्न की जाए और हर काम सप्ताह में 1,000 से 1,500 कैलोरी की मात्रा!


इसी तरह, एक कक्षा लेने पर विचार करें, मार्शल आर्ट, नृत्य या कुछ और सक्रिय हो जो आपको आकार देगा।

 

कैसे शक्तिशाली आदतें विकसित करने के लिए। (How To Develop Powerful Habits)

 

हम इंसान आदत के प्राणी हैं। हम दिनचर्या को पसंद करने, पूर्वानुमान लगाने और घटनाओं की एक निश्चित श्रृंखला में शामिल होने के लिए हजारों वर्षों में विकसित हुए हैं।


इसलिए हममें से ज्यादातर लोगों की दिनचर्या होती है कि हम हर एक दिन का पालन करते हैं। हो सकता है कि आप अपने दिन की शुरुआत जागने, नाश्ता करने, शॉवर लेने, कपड़े पहनने और फिर बस चलाने से पहले एक कप कॉफी के साथ 10 मिनट तक समाचार देखने से करें।


आप शायद शाम को एक समान दिनचर्या रखते हैं, जिसमें आपके स्थानीय ग्रॉसर्स पर 10 मिनट की दुकान करना, रात का खाना बनाना, कुछ टीवी देखना, शॉवर लेना और फिर बिस्तर में किताब पढ़ना शामिल हो सकता है। आप शायद हर दिन एक ही समय पर बिस्तर पर जाते हैं।


यह कोई संयोग नहीं है। यह उस पूरे रास्ते पर आता है जिस पर हम कठोर हैं। जिस तरह से हमारा दिमाग काम करता है और जिस तरह से हमारी जीव विज्ञान संचालित होता है।


एक ही क्रिया या विचारों को बार-बार दोहराने का अर्थ अनिवार्य रूप से यह है कि हम बार-बार एक ही न्यूरोनल मार्ग का उपयोग कर रहे हैं और एक ही कनेक्शन को प्रकाश और आग पैदा करते हैं। जैसा कि हम ऐसा करते हैं, वे कनेक्शन 'myelinated' हो जाते हैं।


इसका मतलब है कि वे माइलिन शीट्स द्वारा अछूता है, जिससे मजबूत और मजबूत हो जाता है। यदि आप एक के बाद एक क्रियाओं को बार-बार पर्याप्त रूप से दोहराते हैं, तो अक्सर वे इतने सहज हो जाते हैं जैसे कि स्वचालित हो जाना और हमारे जागरूक नियंत्रण से परे।


यह मनोवैज्ञानिक इवान पावलोव द्वारा पूरी तरह से प्रदर्शित किया गया था जो घंटी की आवाज़ पर लार करने के लिए कुत्तों की स्थिति में कामयाब रहे।


यही कारण है कि गंभीर रूप से मस्तिष्क क्षतिग्रस्त व्यक्तियों, जो अपने स्वयं के नाम को याद नहीं कर सकते, अभी भी अविश्वसनीय पियानो संगीत कार्यक्रम खेलने में सक्षम हो सकते हैं। कुछ लोग यह जानते हुए भी कर सकते हैं कि वे पियानो बजा सकते हैं! साधारण तथ्य यह है कि अभ्यास के वर्षों में मोटर न्यूरॉन्स कठोर होते हैं। अंतिम प्रभाव छोड़ने के लिए नाली को बार-बार बढ़ाया जाता है।


हमारे जीव विज्ञान के लिए, यह पूरी तरह से लय और पैटर्न पर आधारित है। सूरज एक निश्चित समय पर उगता है और यह कोर्टिसोल और नाइट्रिक ऑक्साइड की रिहाई को ट्रिगर करता है। ये न्यूरोट्रांसमीटर पूरे मस्तिष्क में गतिविधि का एक झरना ट्रिगर करते हैं जो हमें अधिक जागृत और सक्रिय बनाता है। फिर हम खाते हैं और यह हमें थोड़ा धीमा कर देता है और काम के लिए तैयार हो जाता है।


शाम 4 बजे के बाद, हमारा दोपहर का भोजन बसता है और हम मेलाटोनिन और सेरोटोनिन की एक खुराक के लिए धीमे और अधिक सुस्त होने लगते हैं। जब तक सूरज ढलने लगता है, तब तक हम अधिक मेलाटोनिन का उत्पादन कर रहे होते हैं और हमारे मस्तिष्क में एडेनोसिन का निर्माण कठिन और कठिन होता है।


f आप एक अलग समय पर उठते हैं, यदि सूर्य एक अलग समय पर उगता है, या यदि आप एक बड़ा भोजन खाते हैं, तो यह पूरी दिनचर्या को अजीब से बाहर फेंक सकता है और परिणामस्वरूप आप सभी को एक प्रकार का महसूस होगा। यह जेट लैग का कारण बनता है और जेट लैग के एक समाधान में आपके भोजन के समय को बदलना शामिल है।


संक्षेप में, जितना अधिक हम एक ही व्यवहार को बार-बार दोहराते हैं, उतना ही हमारे लिए उस व्यवहार को बदलना कठिन होता है।


यदि प्रश्न में व्यवहार में धूम्रपान शामिल है, तो यह बुरी खबर है। लेकिन अगर व्यवहार में जिम जाना शामिल है, तो यह बहुत अच्छी खबर है। मैं सप्ताह में कम से कम चार दिन काम कर रहा था जब से मैं 13 साल का था (मैं इस साल 30 वर्ष का था)। इसका मतलब है कि मैं 17 सालों से लगातार कुछ कर रहा हूं। जैसा कि आप उम्मीद कर सकते हैं, मुझे अब इसे रोकना लगभग असंभव है। मुझे बाहर काम करना पसंद है, यह मैं कौन हूं और जिम जाना मेरे लिए कोई प्रयास नहीं है।


दूसरे शब्दों में, आदत की शक्ति का उपयोग आपको जीवन से जो कुछ भी प्राप्त करने में मदद करने में एक शक्तिशाली उपकरण हो सकता है: चाहे वह एक बेहतर शरीर हो या एक अमीर बैंक खाता।


सवाल यह है कि आप उन आदतों के बारे में कैसे जाने…


न्यू हैबिट्स कैसे बनाएं।


30 दिन का नियम।


अक्सर आप पढ़ेंगे कि एक नई आदत बनाने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप तीस दिनों तक उस क्रिया को दोहराएं। यदि आप ऐसा कर सकते हैं, तो अंततः आपने व्यवहार को बहुत गहराई से प्रभावित किया होगा जिसे आप रोक नहीं पाएंगे।


क्या ये सच है? तीस दिन सैद्धांतिक रूप से आपके लिए लंबे समय तक कार्रवाई करने के लिए पर्याप्त रूप से लंबे समय तक रहेंगे ताकि वह कम से कम कुछ हद तक निपुण हो सके, लेकिन यह कि 'मैजिक नंबर' वास्तव में बहुत अधिक मनमाना है। कोई कारण नहीं है कि तीस दिनों के लिए कुछ करना 29 दिनों या 31 दिनों के लिए कुछ करने से बेहतर होना चाहिए।


यह विचार इसके लिए क्या हो रहा है, यह एक महत्वपूर्ण साक्ष्य है: शोध के अनुसार, यह वास्तव में सटीक प्रतीत होता है और यदि आप उस लंबे समय के लिए एक नए व्यवहार से चिपके रह सकते हैं, तो आप कम से कम सही रास्ते पर होंगे।


यह थोड़ा आसान सेटिंग भी बनाता है। यदि आप जानते हैं कि आपको केवल तीस दिनों के लिए सुबह सबसे पहले व्यायाम करना है, तो यह सोचने से पेट भरना आसान हो सकता है कि आपको इसे स्थायी रूप से करना है।


माइक्रो हैबिट्स। (Micro Habits)


हर दिन अपने दांतों को फ्लॉस करने के लिए संघर्ष करना, यहां तक ​​कि उन 30 दिनों के लिए भी? फिर उस स्थिति में, आप 'माइक्रो आदतों' नामक किसी चीज़ का उपयोग करने का प्रयास कर सकते हैं। एक सूक्ष्म आदत का विचार अनिवार्य रूप से 30 दिनों के परीक्षण को हैक करने का है जो आपकी आदत को लंबे समय तक आसान रखने और फिर परिणामों को एक्सट्रपलेट करने का तरीका ढूंढकर हैक कर सकता है।


व्याख्या करने के लिए, एक सूक्ष्म आदत का मतलब है कि अपनी नई अभिप्रेरित आदत को किसी ऐसी चीज में तोड़ना जो बेहद आसान और सरल हो। इसलिए, उदाहरण के लिए, अब आपका लक्ष्य सिर्फ एक दांत को फ्लॉस करना और प्रत्येक रात एक अलग दांत को फ्लॉस करना हो सकता है। यह दो सेकेंड का काम है इसलिए इसमें चिपके रहने में कोई कठिनाई नहीं होनी चाहिए।


लेकिन एक sized पूर्ण आकार ’की आदत के साथ, आपको यह पता लगाना चाहिए कि यह सूक्ष्म आदत थोड़ी देर के बाद गहरी हो जाती है और आखिरकार आपको छड़ी करने में आसानी होती है। अब आपको बस इतना करना है कि उस आदत को बढ़ाना है ताकि आप अपने सभी दांतों को फुला लें!


इसका एक और अधिक यथार्थवादी संस्करण हो सकता है यदि आप एक उपन्यास लिखना चाहते हैं, तो जिस स्थिति में आप प्रति रात सिर्फ एक पंक्ति लिखने का लक्ष्य बना सकते हैं। इसी तरह, यदि आप आकार में आना चाहते हैं, तो आप हर दिन सिर्फ 20 प्रेस अप करने का लक्ष्य रख सकते हैं।


यह सबसे अच्छा काम करता है यदि आप जो कर रहे हैं वह अभी भी अपने आप में उपयोगी है। यदि आप केवल 20 प्रेस अप कभी करते हैं, तो आप अभी भी कुछ नोटिस करेंगे


उदाहरण के लिए mprovement। इसी तरह, प्रति रात एक वाक्य अभी भी अंततः एक पूरी किताब को जन्म देगा! ऐसे परिदृश्य से बचने की कोशिश करें जहाँ आप अपनी सूक्ष्म आदत को देख सकें और महसूस कर सकें कि यह 'व्यर्थ' है इसलिए आप इसे अनदेखा कर सकते हैं।


सूक्ष्म आदतों के बारे में महान बात यह है कि शुरू से ही सही, आप कभी-कभी अधिक करने के लिए आपको खोजने जा रहे हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपने 20 प्रेस करने का लक्ष्य निर्धारित किया है, तो आप अक्सर पाएंगे कि आप किसी भी तरह से पूरी कसरत कर रहे हैं - सबसे कठिन हिस्सा बस शुरू हो रहा है!


हालांकि सबसे महत्वपूर्ण यह है कि आपके पास माइक्रो आदत के लिए डिफ़ॉल्ट करने का विकल्प है। महत्वपूर्ण बात यह है कि आप इसे अपनी दिनचर्या का हिस्सा बना रहे हैं - इतना नहीं कि यह आदत खुद के लिए है (अभी के लिए!)।


प्रसंग। (Context)


एक नई आदत बनाने के लिए एक और टिप यह है कि इसे अपनी पुरानी आदतों और अपने परिवेश से जोड़कर देखें।


दूसरे शब्दों में, यदि आप अपने दांतों को फ्लॉस करने की आदत बनाना चाहते हैं, तो एक अच्छा विकल्प यह है कि आप पहले से ही चिपके रहने की आदत पर इस तरह से संलग्न करें: जैसे कि अपने दांतों को ब्रश करना!

 

 इसी तरह, यदि आप अपनी शर्ट को इस्त्री करने की आदत में शामिल होना चाहते हैं, तो इसके बाद आने वाले दिन के लिए एक विशिष्ट बिंदु चुनें - जैसे कि आपकी सुबह की चाय बनाना।


यह काम करता है क्योंकि यह नए व्यवहार को आपके मस्तिष्क के अंदर पुराने लोगों से जोड़ता है। आपके पास न्यूरॉन्स का एक नेटवर्क है जो जब भी आप अपनी सुबह की चाय बनाते हैं तो आग लग जाती है। अब, जब न्यूरॉन्स के उस नेटवर्क में आग लग जाती है, तो उन्हें नए नेटवर्क - इस्त्री शर्ट नेटवर्क - को प्रकाश में लाना चाहिए। दो जुड़े हुए हैं।


यह एक व्यावहारिक स्तर पर भी काम करता है: आपको अपनी नई आदत लेने के लिए एक सुविधाजनक समय खोजने की आवश्यकता है और आपको इसे करने के लिए एक सुविधाजनक समय और स्थान खोजने की आवश्यकता है। और आपको यह जानना होगा कि कहा गया समय और स्थान हमेशा सुविधाजनक होने वाला है। आपको इस समय, इस स्थान पर हमेशा वर्कआउट करने में सक्षम होना चाहिए।


मैं अपनी दिनचर्या के नियमित भाग के रूप में उदाहरण के लिए कुछ समय पहले ध्यान करना चाहता था। मैंने पहली बार संघर्ष किया क्योंकि ऐसा करने के लिए हमेशा अधिक महत्वपूर्ण चीजें थीं और मुझे कभी भी सही अवसर नहीं मिला। इसलिए, मैंने जो किया वह मेरे ध्यान सत्र को अपने कसरत सत्र में संलग्न करना था। मैंने पहले से ही सप्ताह में 4-5 बार काम किया, इसलिए मैंने केवल इतना कहा कि कसरत के बाद सीधे, मैं सिर्फ 5 (हाँ 5!) मिनटों के लिए ध्यान लगाऊंगा। यह एक माइक्रो आदत है जो कभी भी अधिक समय नहीं लेगा और मैं इसे (जिम) अभ्यास करने के लिए हमेशा सही जगह पर रहूंगा।


अपने परिवेश और अपने परिवेश को लगातार रखना भी महत्वपूर्ण है क्योंकि आपकी परिधि की सभी चीजें आपकी आदत को प्रोत्साहित करने में मदद कर सकती हैं। यही कारण है कि जब एक आदत को तोड़ने की कोशिश की जाती है, तो सलाह हमेशा अपने परिवेश को तुरंत बदलने की होती है। यदि आप उदाहरण के लिए, या ड्रग्स के लिए शराब छोड़ने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपके द्वारा बताई गई पहली चीजों में से एक ही जगह और एक ही लोगों के साथ घूमना बंद करना है। ये आदत से जुड़े हुए हैं - ये अब 'ट्रिगर' हैं।


लेकिन अगर यह एक अच्छी आदत है, तो ट्रिगर एक अच्छी बात है!
(But if it’s a good habit, then triggers are a good thing!)


दिनचर्या की शक्ति। (The Power of Routine)


एक क्रिया एक आदत है लेकिन अगर आप इन्हें एक साथ जोड़ते हैं, तो आपकी दिनचर्या है।

मैंने हाल ही में एक साथ स्ट्रिंग करने की आदतों के व्यावहारिक पहलू को छुआ और यह जानना कि आप कहाँ होंगे और उस समय क्या होगा जब आप उस चीज़ को करेंगे। लक्ष्यों को पूरा करने के लिए यह अविश्वसनीय रूप से महत्वपूर्ण है और यदि आप अपने लिए एक ऐसी दिनचर्या बना सकते हैं जिसमें कई अच्छी आदतें हैं, तो आप पाएंगे कि आप सभी क्षेत्रों में सफलता की संभावना बढ़ाते हैं।


उदाहरण के लिए, यदि आप एक नया प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू करने जा रहे हैं, तो आपको ठीक से पता होना चाहिए कि आप कसरत कब करेंगे और आप कहाँ काम करेंगे। और आपको अपनी मौजूदा दिनचर्या और कार्यों से इस नई आदत को existing लटकाना ’चाहिए।

 

यदि आप बस यह कहते हैं कि आप सप्ताह में simply पांच दिन प्रशिक्षित करने जा रहे हैं, तो यह पर्याप्त नहीं है: आप खुद को इसे दूर रखना, भूल जाना या बहुत थका हुआ महसूस करेंगे। इसके बजाय, अपनी दिनचर्या में एक स्थान खोजें जहाँ आप हमेशा जगह बना सकें। मेरे लिए, ट्रेन में सबसे अच्छा समय तब होता है जब मैंने अपनी पत्नी को कार में स्टेशन पर उतार दिया। मैं हर सुबह ऐसा करता हूं और जिम अगले दरवाजे पर है। मुझे बस अपने जिम किट में चलना है और फिर घर चलाने से पहले शुरू करना है!


तथ्य यह है कि मैं पहले से ही यात्रा कर रहा हूं इसका मतलब है कि यात्रा में कोई अतिरिक्त समय नहीं लगा है। और जब तक मैं घर नहीं जाता, तब तक मैं नहीं धोता, इसलिए मैं या तो अधिक धुलाई नहीं करता (जिसमें समय भी लगता है)।


इसी तरह, यदि आप एक स्वस्थ आहार से चिपके रहना चाहते हैं, तो आपको यह पहचानने की आवश्यकता है कि आप भोजन कब बनाने जा रहे हैं और आप इसे कैसे खाने जा रहे हैं। मैंने एक स्थानीय सलाद बार ढूंढ कर ऐसा किया, मैं अपने दोपहर के भोजन के ब्रेक पर जा सकता था। मुझे पता था कि यह हमेशा रहेगा, यह हमेशा सस्ता होगा और मैं इसे लगातार रख सकता हूं।


दिनचर्या बनाना अपने लक्ष्यों को पूरा करने का एक शक्तिशाली तरीका है।


लेकिन यह मत भूलो कि जीवन में मूल्य चीजों को मिलाने और नई चीजों को आजमाने से आता है। अपने आप को पीछे की ओर न जाने दें, या आप शोष शुरू कर देंगे और बढ़ना बंद कर देंगे। आदतें आपको पाने में मदद करती हैं।


तुम कहाँ जा रहे हो, लेकिन रास्ते में दृश्य का आनंद लेना मत?

 

कैसे एक सार्थक जीवन बनाने के लिए?

 

जीवन को सार्थक क्या बनाता है?


यह निश्चित रूप से एक मुश्किल सवाल है। सभी के पास एक अलग उत्तर होगा और आपके जीवन को जीने का कोई एक तरीका नहीं है। कोई भी उत्तर उतना ही मान्य होगा और यह आपके ऊपर होगा कि आप दुनिया में अपना रास्ता कैसे चुनते हैं।


लेकिन निश्चित रूप से कुछ चीजें हैं जो जीवन को सार्थक नहीं बनाती हैं। और निश्चित रूप से कुछ चीजें हैं जो आप अपना खुद का अर्थ खोजने में मदद कर सकते हैं। इस गाइड में, हम यह देखने जा रहे हैं कि आप अपने जीवन में अर्थ की खोज कैसे कर सकते हैं और यह इतनी शक्तिशाली और महत्वपूर्ण चीज क्यों है।


क्या आपका जीवन सार्थक है? (What makes life meaningful?)


  • शायद शुरू करने के लिए एक अच्छी जगह हमारे जीवन की स्थिति को देखकर है। अभी आपको अर्थ कहां से मिला?

  • एक अच्छा विकल्प है कि आप निम्नलिखित में से कुछ जवाब देंगे:
  • कैरियर परिवार मित्र।
  • साथी बच्चे यात्रा।


हम में से बहुत कम लोग इस बात का जवाब देंगे कि जो चीज जीवन का अर्थ देती है वह है 'भोजन' या 'कंप्यूटर गेम'। किसी तरह, हमारे रिश्ते और हमारे करियर अधिक महत्व रखते हैं और हमारी यात्रा के बारे में भी यही सच है।


यह मोटे तौर पर 'आवश्यकताओं के पदानुक्रम' के मास्लो के सिद्धांत का पालन करता है। मास्लो एक मनोवैज्ञानिक थे और उनके सिद्धांतों के अनुसार, हमारी ज़रूरतों को शीर्ष पर सबसे महत्वपूर्ण और नीचे सबसे जरूरी के साथ एक तरह के पिरामिड में प्लॉट किया जा सकता है।


हमारी तत्काल, बेसल जरूरतों में हमारी शारीरिक ज़रूरतें शामिल हैं जैसे कि भोजन, ऑक्सीजन और शायद सेक्स, जबकि चीजें थोड़ी अधिक सारगर्भित और प्रेरणादायक बन जाती हैं क्योंकि हम शीर्ष पर बढ़ते हैं।


उनका पिरामिड नीचे से ऊपर तक कुछ इस तरह दिखता है:


शारीरिक जरूरतें - भोजन, ऑक्सीजन, पानी, सेक्स सुरक्षा - आश्रय, स्वास्थ्य, शिकारियों / हमलावरों से बचना प्रेम / संबंधित - समुदाय, दोस्त, परिवार, साथी एस्टीम - आत्म स्वीकृति, आत्म-मूल्य, आत्मविश्वास आत्म बोध।

 

इसलिए पहली बात जो हम इस सूची से आश्चर्यचकित होने के रूप में देख सकते हैं, वह यह है कि प्यार और अपनापन शीर्ष के पास नहीं है - वास्तव में वे बीच में हैं। यह ऐसा है जैसे कि मास्लो हमें बता रहा है कि प्रेम वह नहीं है जो जीवन को अर्थ देता है।


कवि और गीत-लेखक असहमत हो सकते हैं लेकिन यह वास्तव में सटीक है। दिन के अंत में, आप अपनी खुशी, अर्थ और सिद्धि के लिए दूसरे लोगों पर पूरी तरह भरोसा नहीं कर सकते।


शुरुआत के लिए, यह आपके रिश्तों में आपदा के लिए एक नुस्खा है। यदि आपका सारा अर्थ किसी अन्य व्यक्ति से आता है और आपको अपने आत्म-मूल्य की भावना के लिए उनकी आवश्यकता है, तो आप उस संबंध में अच्छी तरह से योग्य, ईर्ष्यालु, कंजूस या अन्यथा विषाक्त हो सकते हैं।


इसी तरह, यह आपको अविश्वसनीय रूप से कमजोर छोड़ देता है। यदि आपका अर्थ किसी अन्य व्यक्ति से आता है और उन्हें छोड़ देना चाहिए, तो आपकी पूरी दुनिया दुर्घटनाग्रस्त हो जाएगी।


आपको ऐसे लोग मिलते हैं जिनके पास अद्भुत, परिपूर्ण, खुशहाल परिवार हैं और फिर भी उनके पास दिशा के उद्देश्य की भावना नहीं है। वे एक असभ्य में फंस गए हैं और वे दुखी नहीं हैं क्योंकि उनके पास उद्देश्य की भावना नहीं है।


वास्तव में, यह अविश्वसनीय रूप से सामान्य है और यह कुछ ऐसा है जिससे हममें से बहुत से लोगों को निपटना है। यह बहुत ज्यादा है जहाँ मध्य जीवन-संकट आता है!


सीढ़ी पर उच्च हम सम्मान है। कहने का तात्पर्य यह है कि जीवन को अर्थपूर्ण बनाने के लिए, खुश और पूर्ण होने के लिए, आपको यह जानना होगा कि अपने साथ कैसे रहना है और अपने आप को कैसे पसंद करना है। अन्यथा, आप अपने हर काम में नाखुश होंगे और आपके पास अपने जीवन को अगले कदम पर ले जाने के लिए आवश्यक उपकरण नहीं होंगे।


लेकिन वह अभी भी नंबर एक नहीं है। तो बस आत्म-बोध क्या है?


द मोनोमिथ।


हम इस बात का सुराग पा सकते हैं कि आत्म-बोध का अर्थ क्या हो सकता है, जो मोनोमेंट को देखकर आत्म-साक्षात्कार कर सकता है। एकाधिपत्य को कभी-कभी journey नायक की यात्रा ’के रूप में भी जाना जाता है और अनिवार्य रूप से, यह एक सामान्य कहानी है जिसे पूरे इतिहास और संस्कृति में बार-बार बताया जाता है। हमारे पास कई कहानियां हैं जो हम फिल्मों के माध्यम से, किताबों के माध्यम से और कॉमिक्स के माध्यम से बताते हैं ... लेकिन वे सभी अंततः हमें एक ही बात बताते हैं। वही नायक है, उसी यात्रा का अनुभव कर रहा है।


यह यात्रा ठीक क्या है? इसकी शुरुआत 'साधारण दुनिया' में नायक से होती है। यहां हम उन्हें हमेशा की तरह अपने परिवार और दोस्तों के साथ बातचीत करते देखते हैं और हम उनके आसपास का माहौल तलाशते हैं। तब कार्रवाई के लिए एक कॉल है। अक्सर, यह नायक की खुद की खोज करने, यात्रा करने की आवश्यकता से आता है। यह एक उकसाने वाली घटना से भी प्रेरित हो सकता है (हालांकि राजकुमारी चोरी हो गई है) या माता-पिता की मृत्यु।

 

नायक फिर अज्ञात भूमि में घुसकर यात्रा शुरू करता है। इसे 'सीमा पार करना' के रूप में जाना जाता है। नायक नए सहयोगियों, नए विरोधियों और नए खतरों का सामना करेगा। आखिरकार, वे जानवर के पेट में पहुंच जाएंगे - नई भूमि का सबसे खतरनाक हिस्सा जिसे 'सबसे विशाल गुफा' के रूप में जाना जाता है।


इसके बाद काम आता है। नायक को एक दुर्गम दुश्मन के खिलाफ एक अंतिम चुनौती का सामना करना पड़ता है और आमतौर पर, वे हार जाते हैं।


फिर एपोथिसिस। यह कहानी का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है, जहाँ नायक किसी प्रकार के परिवर्तन से गुजरता है और कई मामलों में 'दिव्य' बन जाता है। वे मृतकों में से लौट सकते हैं, या वे चढ़ सकते हैं और एक सुपर सायन बन सकते हैं। किसी भी तरह से, नायक अब वह नहीं है जो वे थे और वे अब पहले की तुलना में बड़े और मजबूत हैं।


वे दुश्मन को पकड़ लेते हैं और उन्हें हरा देते हैं और वे अपने प्यार / अमृत / शांति के साथ घर की यात्रा करते हैं।


इस कहानी को बार-बार बताया जाता है। कभी-कभी कहानी काफी शाब्दिक होती है, जैसे कि लॉर्ड ऑफ द रिंग्स या स्टार वॉर्स। अन्य समय, कहानी बहुत अधिक रूपक या मनोवैज्ञानिक है। एक रोम कॉम में, नायक आमतौर पर अपने प्यार की कमी से असंतुष्ट होता है, दहलीज को पार करते हुए अक्सर एक महिला का पीछा करने का फैसला करता है एक दोस्त बनाने casual सिर्फ आकस्मिक ’होने की कोशिश करता है और एपोथोसिस आमतौर पर एक एपिसोड होता है जिसमें नायक पहचानता है कि वे क्या गलत कर रहे हैं / कि उनका प्यार उनके सामने सही था।


किसी भी तरह से हालांकि, इस कहानी का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है और इसलिए सभी कहानियों में एपोथोसिस, परिवर्तन, पुनरुत्थान है। यही चरित्र चाप है और यही पूरी यात्रा को अर्थ देता है।


यात्रा केवल व्यक्ति को विकसित करने के लिए प्रशिक्षण थी।


और हम इस पर इतनी अच्छी प्रतिक्रिया क्यों देते हैं? सरल: क्योंकि यह हमारी कहानी है। क्योंकि हम सब वो हीरो हैं। हम सभी अपने माता-पिता के घरों के सापेक्ष आश्रय से एक नया करियर शुरू करने या कॉलेज में जाने के लिए तैयार हैं। ऐसा करने के माध्यम से, हम सीखते हैं और बढ़ते हैं और अनुकूलन करते हैं। यह हमें उस नौकरी को खोजने में मदद करता है जिसे हम वास्तव में चाहते हैं और शादी करने और बच्चे पैदा करने के लिए। कहानी का अंत। सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा हमारी वृद्धि और हमारी चुनौती थी - और उस लक्ष्य की ओर आगे बढ़ना।


यह हमारे विकास से भी हैंगओवर है। जंगली में, हम एक समुदाय के हिस्से के रूप में जीवन शुरू कर चुके होते हैं और तब अधिक संसाधनों, आश्रय, भोजन का प्रयास करने और खोजने के लिए बाहर निकलते हैं ताकि हम अपनी जनजाति शुरू कर सकें। जिस तरह से हम चुनौतियों (सांपों!) का सामना करेंगे, लेकिन परिणामस्वरूप हम मजबूत और चालाक बन गए।

 

 यह कहानी विकास, रोमांच, चुनौती के बारे में है - और ये ऐसी चीजें हैं जो हमें व्यक्तियों और मानव जाति के रूप में आगे बढ़ाती हैं। अगर हम सहज रहें, तो हम कभी सफल नहीं होते।


विकासवादी छाया।


अब यह डरावना हिस्सा है।


अगर यह हमारे अंदर इतनी गहराई तक समाया हुआ है कि हमें जीवन में उन चीजों के बाद जाना चाहिए, जो नई चुनौतियों का सामना करती रहेंगी और कुछ नया बनने के लिए अपने कम्फर्ट जोन से बाहर निकलेंगी ... तो फिर ऐसा क्यों है कि हममें से बहुत से लोग आखिर में खत्म हो जाते हैं। एक परिणाम के रूप में नहीं बल्कि मृत अंत नौकरियों और लग रहा है?


यह विकासवादी छाया कहलाने वाली चीज़ के लिए नीचे आ सकता है।


याद रखें कि विकास कैसे काम करता है? यह सभी अस्तित्व के बारे में है। जो व्यक्ति जीवित रहता है, वह अपने लक्षणों पर गुजरता है - जो संभवतः सकारात्मक लक्षण हैं जिन्हें देखकर लगता है कि उन्हें जीवित रहने में मदद मिली। इस प्रकार, हमारे सभी डीएनए पिछले 'विजेताओं' से बने होते हैं और हमारा मनोविज्ञान हमें जीने और पनपने में मदद करने के लिए अनुकूलित होता है।


क्यों? क्योंकि एक बार जब आप उस उम्र में पहुंच जाते हैं, तो आपके पास पहले से ही आपके बच्चे होने की संभावना थी (या आप ऐसी स्थिति में हैं जहां आप तैयार हैं)। आप अपने बचे हुए जीन पर पास हो गए हैं और आपने अपनी भूमिका पूरी कर ली है। इसलिए, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपके बाद क्या होता है।


और यह हमारे जीवन जीने के तरीके से परिलक्षित होता है। एक बार जब हम एक स्थिर कैरियर पाते हैं और अपने बच्चों को उठाते हैं, तो हमारे जीवन से सारी यात्रा, खोज, नयापन और रोमांच निकल जाता है। हम एक रट में पड़ जाते हैं और हम आगे की बजाय पीछे की ओर जाने लगते हैं।


फिल्में इसे भी दर्शाती हैं: शादीशुदा जोड़ों के बारे में इतनी कम कहानियाँ क्यों हैं? राजाओं के बारे में कुछ कहानियाँ जो पहले ही राजा बन चुकी हैं और अब उन्हें दिन-प्रतिदिन के प्रशासन से निपटना चाहिए।


और यही कारण है कि हमारे जीवन अक्सर महसूस कर सकते हैं जैसे उनके पास अर्थ की कमी है। इसका कारण यह है कि उनके पास दिशा का अभाव है।


बोध एपोकोसिस है। बोध वृद्धि है। यह सबसे अच्छा बन रहा है जो हम हो सकते हैं।

बोध का वर्णन करने के लिए अक्सर बोली का उपयोग किया जाता है:

"एक आदमी क्या हो सकता है, वह होना चाहिए।"


यदि आप अपनी क्षमता को पूरा नहीं कर रहे हैं, या आप के बेहतर संस्करण की ओर बढ़ रहे हैं ... तो आप पिछड़ते जा रहे हैं।


मस्तिष्क का शाब्दिक रूप से जीवन तब आता है जब इसका एक लक्ष्य होता है, जब हम नई चीजें सीखते हैं और जब हम इसे चुनौती देते हैं। यह अधिक युवा और प्लास्टिक बन जाता है क्योंकि यह अधिक डोपामाइन, अधिक norepinephrine और अधिक BDNF (मस्तिष्क व्युत्पन्न न्यूरोट्रॉफिक कारक) पैदा करता है। हमारी यादें बेहतर होती हैं, हमारा ध्यान बेहतर होता है और हम अधिक ऊर्जावान और सकारात्मक हो जाते हैं।


जैसे ही आप ऐसा करना बंद कर देते हैं, आप अल्जाइमर और संज्ञानात्मक गिरावट के अन्य रूपों को विकसित करने के लिए शुरू करने के अपने जोखिम को बहुत बढ़ा देते हैं। आपका शरीर हमेशा बदल रहा है और आपकी एकमात्र पसंद है कि वह आगे बढ़े या पिछड़े।


अपना जीवन कैसे दें। (How to Give Your Life Meaning)


तो आप इस सिद्धांत को कैसे लेते हैं और इसे उपयोगी अभ्यास में बदलते हैं। जीवन को अर्थ देने के लिए आपको वास्तव में क्या करना है?


इसका उत्तर पहले यह है कि आपको यह पहचानना होगा कि एक खुशहाल परिवार और अच्छी नौकरी होना पर्याप्त नहीं है। यह आपकी खुशी के लिए महत्वपूर्ण है हां: लेकिन यह विकास प्रदान नहीं करता है और यह चुनौती प्रदान नहीं करता है।


जीवन को अर्थ देने के लिए, आपको फिर से नायक बनने की आवश्यकता है। आपको उस यात्रा पर जाने और नई चुनौतियों का सामना करने की आवश्यकता है।


इसका मतलब यह हो सकता है कि आप अपने कैरियर के कुछ अद्भुत बनाने के लिए तैयार हैं - एक रॉक संगीतकार, एक शीर्ष वकील या एक व्यवसाय के मालिक बनकर।


या इसका मतलब यह हो सकता है कि आप एक सार्थक शौक का पीछा करते हैं। हो सकता है कि आप एक किताब लिखें, हो सकता है कि आप प्रोग्राम बनाना और ऐप बनाना सीखें। हो सकता है कि आप दर्शन ग्रहण करें और जीवन के कुछ गहरे सवालों के जवाब देने की कोशिश करें।


और यह परिवार या दान के बारे में भी हो सकता है। आप अपने समुदाय को वापस देने का फैसला कर सकते हैं या आप एक और बच्चा पैदा करने का विकल्प चुन सकते हैं।


हो सकता है कि आपका अर्थ आपकी आस्था से हो और वह चीज जिसे आप एक्सप्लोर करना चाहते हैं। शायद आप दुनिया को देखना चाहते हैं और यात्रा करना चाहते हैं।


लेकिन जो भी हो, इसे एक यात्रा और एक चुनौती बनने की जरूरत है। इसे आपको बढ़ने के लिए मजबूर करने की आवश्यकता है और इसे आपको एक अंतिम गंतव्य देने की आवश्यकता है - भले ही वह गंतव्य असंभव लगता हो। आपको प्रयास करने, सीखने, बढ़ने और आपके पास कुछ ऐसा होना चाहिए जो आपको पूरा करने के लिए सही मायने में भावुक हो।


क्योंकि जब आपके जीवन की दिशा होती है, तो इसका अर्थ होता है।


यह मास्लो के पदानुक्रम की उन निचली परतों में लिप्त होने के लिए लुभावना हो सकता है: महान भोजन पर रंजित करना और अपने आप को गर्म रखने के लिए, व्यक्तिगत परिवर्तन मास्टर। (PERSONAL TRANSFORMATION MASTERY)

 

आरामदायक और आलसी। लेकिन जब यह आपके शरीर को संतुष्ट कर सकता है, तो यह आपकी आत्मा को संतुष्ट नहीं करेगा। आप धीरे-धीरे सड़ने और सड़ने लगेंगे और जीवन अपना रंग और अर्थ खो देगा।


जब आपको परीक्षण, थका, चुनौती और मार पड़ी है तो आप सबसे अधिक जीवित महसूस करेंगे… लेकिन आप इसे जारी रखना चाहते हैं। जब आप पहाड़ों पर विजय प्राप्त करेंगे तो आप सबसे अधिक जीवित महसूस करेंगे। अपनी आरामदायक कुर्सी, सिर को उस सबसे ऊँची गुफा में छोड़ दें और पहले की तुलना में अधिक शक्तिशाली हो जाएँ।


मास्टर योर ब्रेन। (Master Your Brain)


यदि आप एक कार, एक कंप्यूटर, एक गेम कंसोल या यहां तक ​​कि किसी प्रकार का एक खिलौना खरीदने के लिए थे, तो सभी संभावना में यह किसी प्रकार का एक निर्देश मैनुअल के साथ आएगा ताकि आपको इसके चारों ओर अपना रास्ता मिल सके और आपको कैसे उपयोग करना चाहिए यह।


यह महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपको इससे सबसे अधिक प्राप्त करने की अनुमति देता है और यह आपको ऐसी गलतियां करने से बचने की अनुमति देता है जो इसे नुकसान पहुंचा सकती हैं।


लेकिन दुर्भाग्य से, दुनिया में सबसे महत्वपूर्ण और सबसे जटिल चीजें ऐसी कोई निर्देश पुस्तिका नहीं हैं। उदाहरण के लिए बच्चों को लें: कोई भी नया अभिभावक आपको बताएगा कि वे कितने निराश थे जब उन्हें एहसास हुआ कि कोई भी उन्हें यह नहीं बता सकता है कि एक प्रभावी माँ / पिता कैसे बनें।


और फिर वहाँ एक बड़ा है: हमारे अपने दिमाग ये पूरी दुनिया में सबसे जटिल सुपर कंप्यूटर हैं और वे वही हैं जो हमारी सभी व्यक्तिपरक भावनाओं, संवेदनाओं और अनुभवों को बनाते हैं। और फिर भी हमारे दिमाग में कोई निर्देश नहीं है और कोई मार्गदर्शन नहीं है: हमें बस जीतने की कोशिश करने और उन्हें जीतने के लिए छोड़ दिया गया है।


तो, सवाल बन जाता है: आप अपने मस्तिष्क को कैसे मास्टर कर सकते हैं?


सौभाग्य से, न्यूरोसाइंटिस्ट और मनोवैज्ञानिक हर एक दिन मस्तिष्क के अधिक रहस्यों को उजागर कर रहे हैं। जबकि सीखने के लिए अभी भी एक बड़ी राशि बाकी है, हम जितना जानते हैं उससे कहीं अधिक जानते हैं। व्यक्तिगत परिवर्तन मास्टर। (PERSONAL TRANSFORMATION MASTERY)


इस जानकारी के बहुत से व्यावहारिक रूप से हमें खुश, होशियार और खुद के अधिक प्रभावी संस्करण बनने में मदद करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।


आगे पढ़ें और हम देखेंगे कि कैसे आप अपने मस्तिष्क को पूर्ण और पूर्ण आत्म-निपुणता के लिए तैयार कर सकते हैं।


आपका दिमाग कैसे काम करता है। (How Your Brain Works)


न्यूरोसाइंस एक ऐसा विषय है जिसे सीखने में कई दशक लग सकते हैं और फिर भी एक क्षेत्र में विशेषज्ञ होना आवश्यक होगा - जैसे मैंने कहा, यह मशीनरी का एक जटिल टुकड़ा है। संभवतया यहाँ समझाए जाने की तुलना में बहुत अधिक है, लेकिन हम आपको कुछ महत्वपूर्ण सुराग देने के लिए संक्षिप्त विवरण दे सकते हैं कि मस्तिष्क कैसे अनिवार्य रूप से काम करता है।


तो हम क्या जानते हैं?


सबसे पहले, मस्तिष्क न्यूरॉन्स से बना है। ये न्यूरॉन ऐसी कोशिकाएँ होती हैं जिनमें एक्सट्रॉन और डेंड्राइट्स नामक लंबी निविदा होती है। ये लगभग एक-दूसरे को छूने के लिए इतनी दूर तक पहुंचते हैं और बदले में इसका मतलब है कि वे छोटे संकेतों के लिए पर्याप्त अंतर होंगे। यह बदले में अविश्वसनीय रूप से जटिल कनेक्शन के साथ अरबों न्यूरॉन्स से बना एक विशाल नक्शा बनाता है। इस नेटवर्क को 'कनेक्‍टोम' कहा जाता है और हर कोई थोड़ा अलग है। ये अलग-अलग अंतर हैं जो हमें हमारे विभिन्न कौशल और क्षमताओं और हमारी अलग-अलग व्यक्तित्व प्रदान करते हैं।


आपके द्वारा अनुभव किया जाने वाला हर एक अनुभव इन न्यूरॉन्स में से एक या अधिक के लिए मैप किया जा सकता है। प्रत्येक न्यूरॉन एक सनसनी, एक स्मृति, एक अनुभव, एक भावना या कुछ और का प्रतिनिधित्व करता है। आपकी दृष्टि न्यूरॉन्स की एक विशाल सरणी पर मैप की जाती है जो यह दर्शाता है कि आप क्या देख रहे हैं और इसी तरह, आपकी मेमोरी बहुत सारे इंटरलिंक किए गए न्यूरॉन्स से बनी है जो आपके विचारों और विचारों को दर्शाते हैं।


ये न्यूरॉन्स अपने कार्य के आधार पर लगभग पूरे मस्तिष्क में अलग-अलग क्षेत्रों में समूह होते हैं। उदाहरण के लिए पश्चकपाल पालि में हमारी दृष्टि के लिए जिम्मेदार सभी न्यूरॉन्स हैं। मोटर कोर्टेक्स में हमारे पूरे शरीर में आंदोलनों और संवेदनाओं के अनुरूप न्यूरॉन्स होते हैं। हमारा प्रीफ्रंटल कॉर्टेक्स वह जगह है जहां हम योजना और प्रेरणा जैसी चीजों को संभालते हैं। हमारा मस्तिष्क स्टेम श्वास को संभालता है। और हमारे हिप्पोकैम्पस हमारी कई यादें संजोते हैं। यही कारण है कि मस्तिष्क के एक विशिष्ट क्षेत्र को नुकसान के कारण विशिष्ट कार्य का नुकसान हो सकता है और यह संगठन इतना चरम है कि यहां तक ​​कि ऐसे मामले भी सामने आए हैं जहां एक सिर के आघात के कारण एक मरीज को सब्जियों की याददाश्त खोने लगी है और कुछ नहीं।


'एक्शन पोटेंशिअल' के माध्यम से न्यूरॉन्स के बीच बातचीत होती है। ये विद्युत आवेग हैं जो एक न्यूरॉन को पर्याप्त उत्तेजना प्राप्त होने के बाद होते हैं। यह उत्तेजना आम तौर पर आस-पास के बहुत से न्यूरॉन्स का परिणाम है जो इसे एक निश्चित उत्तेजना सीमा से परे रखने के लिए पर्याप्त फायरिंग करता है। जब कोई एक्शन पोटेंशिअल होता है, तो इससे न्यूरोट्रांसमीटर भी निकल सकते हैं। ये वेसिकल्स (थैली) से निकलने वाले रसायन होते हैं जो इस तरह से परिवर्तन करते हैं।


 न्यूरॉन्स काम करते हैं - शायद उन्हें अधिक या कम आग लगने की संभावना बनाते हैं, या शायद घटना को कम या ज्यादा महत्वपूर्ण / दुखद / खुश / यादगार लगता है।


एक अन्य कारक जो हमारे व्यक्तिगत अंतर को प्रभावित करता है, वह है न्यूरोट्रांसमीटर और हार्मोन का हमारा संतुलन। यदि आपके पास बहुत सारे फील-गुड न्यूरोट्रांसमीटर सेरोटोनिन हैं, तो आप अक्सर अच्छे मूड में होंगे और आप तनावमुक्त रहेंगे। यदि आपके पास बहुत से कोर्टिसोल और ग्लूटामेट हैं, तो आप एक अधिक वायर्ड और आतंकित व्यक्ति होंगे।


न्यूरोट्रांसमीटर और बाहर के प्रभाव। (Neurotransmitters and Outside Influences)


यहाँ पहचानना महत्वपूर्ण है, यह है कि वे न्यूरोट्रांसमीटर मस्तिष्क में जो कुछ भी हो रहा है, उसका परिणाम नहीं हैं, बल्कि हमारे शरीर से जैविक संकेतों का भी परिणाम हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास कम रक्त शर्करा है, तो आपका मस्तिष्क तनाव हार्मोन कोर्टिसोल का अधिक उत्पादन करता है। यह एक विकासवादी प्रतिक्रिया है जिसका उद्देश्य हमें अधिक भोजन की तलाश करना है - लेकिन यह भी कारण है कि जब हम कुछ समय के लिए भोजन नहीं करते हैं तो हम चिंतित और क्रोधित महसूस करते हैं। यहीं से of हैंग्री ’होने का अनुभव होता है!


इसके विपरीत, सेरोटोनिन को तब छोड़ा जा सकता है जब हम कुछ खाते हैं और हमारे रक्त शर्करा में वृद्धि होती है। यही कारण है कि जब हम सिर्फ खाना खाते हैं तो हमें अच्छा महसूस होता है। वह सेरोटोनिन अंततः मेलाटोनिन में परिवर्तित हो जाता है, जो कि स्लीप न्यूरोट्रांसमीटर है, और जो है


तंत्रिका गतिविधि को दबा देता है। यही कारण है कि हम अक्सर एक बड़े भोजन के बाद थकान और डोप महसूस करेंगे।


अनगिनत अन्य चीजें हमारे मस्तिष्क के रसायनों के संतुलन को भी प्रभावित करती हैं। उदाहरण के लिए उज्ज्वल प्रकाश वास्तव में मेलाटोनिन के उत्पादन को कम कर सकता है और हमें जगाने के लिए कोर्टिसोल और नाइट्रिक ऑक्साइड के उत्पादन को बढ़ा सकता है। याद रखें: जंगली में कोई कृत्रिम रोशनी नहीं थी और इसलिए हमारा मस्तिष्क इस संकेत पर पूरी तरह भरोसा कर सकता है कि यह दिन का समय क्या है!


जबकि इससे बहुत अधिक है, यह आमतौर पर मस्तिष्क के रूप और कार्य का वर्णन करता है और यह हमारे व्यक्तिगत अनुभवों को कैसे जन्म देता है।


मस्तिष्क की प्लास्टिसिटी। (Brain Plasticity)


मस्तिष्क का एक और पहलू जो अपने आप को परिचित करना बहुत महत्वपूर्ण है, वह है प्लास्टिसिटी। मस्तिष्क प्लास्टिसिटी - जिसे न्यूरोप्लास्टी भी कहा जाता है - मस्तिष्क की अनुकूलन और बढ़ने की क्षमता है।


लंबे समय तक, यह सोचा गया था कि मस्तिष्क ने केवल बचपन के दौरान नए न्यूरॉन्स और नए कनेक्शन का गठन किया था और उस बिंदु के बाद, इसे पत्थर में सेट किया गया था। हालांकि, अब हम जानते हैं कि यह प्रक्रिया तब तक जारी रहती है जब तक हम मर नहीं जाते हैं और यह हमारे मस्तिष्क के काम करने के तरीके का एक महत्वपूर्ण पहलू है। यह वयस्कों में थोड़ा धीमा पड़ता है लेकिन यह अभी भी वही है जो हमें सीखने, अपने दिमाग को बदलने और नए कौशल प्राप्त करने की क्षमता देता है। व्यक्तिगत परिवर्तन मास्टर। (PERSONAL TRANSFORMATION MASTERY)

 

तंत्रिका प्लास्टिसिटी अभ्यास, पुनरावृत्ति और घटनाओं के माध्यम से होती है जिन्हें हम बहुत महत्वपूर्ण मानते हैं। न्यूरोसाइंटिस्टों के बीच कहावत है: ires क्या एक साथ आग, एक साथ तारों ’। दूसरे शब्दों में, यदि आप कुछ अनुभव करते हैं, तो एक न्यूरॉन प्रकाश करेगा। यदि आप एक ही समय में उस चीज़ का अनुभव करते हैं, तो दो न्यूरॉन्स प्रकाश कर सकते हैं (या अधिक संभावना है, हजारों न्यूरॉन्स के दो समूह)।


यदि आप उन दो चीजों को फिर से एक साथ रखते हैं, तो उनके बीच एक संबंध बनने लगेगा। इसके बाद, उस कनेक्शन को एक प्रक्रिया के माध्यम से मजबूत किया जाएगा जिसे माइलिनेशन कहा जाता है, जिसके दौरान बिजली के प्रवाह का बेहतर संचालन करने के लिए डेंड्राइट्स और अक्षतंतु अछूता हो जाते हैं। आखिरकार, एक न्यूरॉन फायरिंग से दूसरे न्यूरॉन में आग लग जाएगी। यह तब है जब आप नृत्य करते समय आंदोलनों की एक जटिल श्रृंखला सीख सकते हैं, या आप एक नई भाषा में शब्दों को कैसे याद रख सकते हैं।


अपने दिमाग को कैसे हैक करें और अपने प्रदर्शन पर नियंत्रण रखें।
(How to Hack Your Brain and Take Control of Your Performance)


यह बोर्ड पर लेने के लिए बहुत कुछ लग सकता है, लेकिन उम्मीद है कि आपके मस्तिष्क के कार्यों के बारे में बुनियादी जानकारी है। उम्मीद है, आपको भी इसमें से कुछ बेहद दिलचस्प लगे होंगे। आखिरकार, यह हम सभी के लिए बहुत प्रासंगिक है! तो अब सवाल यह है कि आप वास्तव में इस जानकारी का उपयोग उत्पादक तरीके से कैसे कर सकते हैं?


न्यूरोट्रांसमीटर को नियंत्रित करना। (Controlling Neurotransmitters)


अधिक उत्पादकता, खुशी या जो कुछ भी है, उसके लिए अपने मस्तिष्क को हैक करने का एक तरीका न्यूरोट्रांसमीटर के उत्पादन को प्रभावित करता है। हमने सीखा है कि ये हमारे मूड और सीखने की हमारी क्षमता को प्रभावित करते हैं ... इसलिए इन रसायनों का संतुलन बदलना निश्चित रूप से बहुत उपयोगी हो सकता है।


यही कारण है कि बहुत से लोग 'nootropics' के विचार में रुचि रखते हैं। नुट्रोपिक्स स्मार्ट ड्रग्स हैं - पूरक और दवाएं जो न्यूरोट्रांसमीटर के उत्पादन को प्रभावित कर सकती हैं ताकि हमारे पास अधिक लक्ष्य-उन्मुख डोपामाइन या कम भयभीत कोर्टिसोल हो। Modafinil ऑरेक्सिन के उत्पादन को बदल देता है, जो हमारी नींद / जागने के चक्र को पूरी तरह से बदल सकता है ताकि हम अधिक समय से अधिक जागृत महसूस करें। यह भी कैफीन क्या करता है, निरोधात्मक न्यूरोट्रांसमीटर एडेनोसिन को हटाने (या इसे बेअसर करने के लिए, बहुत सटीक होने के लिए)।


इस रणनीति के साथ समस्या यह है कि यह मस्तिष्क को एक विशिष्ट, अप्राकृतिक स्थिति में ठीक करता है और आपको आसानी से 'स्विच मोड' में सक्षम होने से रोकता है। कोई भी मस्तिष्क की स्थिति अन्य सभी से बेहतर नहीं है - उदाहरण के लिए, रचनात्मकता को वास्तव में विश्राम की आवश्यकता होती है, उत्तेजना की नहीं।


इससे भी बदतर, मस्तिष्क कमोबेश sites रिसेप्टर साइट्स ’(उन बिंदुओं पर जहां न्यूरोट्रांसमीटर काम करता है) को बनाकर हमें उन परिवर्तनों के अनुकूल बना सकता है, जो हमें विचाराधीन न्यूरोट्रांसमीटर के प्रति अधिक या कम संवेदनशील बनाते हैं। इससे अंततः लत लग सकती है।


कुछ न्यूरोट्रांसमीटर न्यूरोप्लास्टिक पर अधिक ध्यान केंद्रित करके या ऊर्जा उत्पादन पर अधिक बेहतर तरीके से काम करते हैं, लेकिन अधिकांश भाग के लिए यह समाधान नहीं है।


एक बहुत अधिक उपयोगी उपाय उन कारकों को देखना है जो प्राकृतिक प्रभाव न्यूरोट्रांसमीटर जारी करते हैं। यदि आप किसी भी सिस्टम को हैक करना चाहते हैं, तो इसका उत्तर यह देखना है कि इनपुट क्या हैं।


तो, हम जानते हैं कि उज्ज्वल प्रकाश ऊर्जा को बढ़ा सकता है और हमें कम नींद दे सकता है, इसलिए एक दिन के दीपक में निवेश करने पर विचार क्यों नहीं किया जाता है जो कि सूर्य की किरणों का अनुकरण करके एसएडी (सीजनल अफेक्टिव डिसऑर्डर) से निपटने के लिए बनाया गया है? हम जानते हैं कि ठंड इसी तरह फोकस बढ़ा सकती है, जबकि गर्मी हमें अधिक आराम और खुश महसूस करने में मदद कर सकती है। हम जानते हैं कि सूरज और वह व्यायाम सेरोटोनिन के उत्पादन के माध्यम से हमारे मूड को बढ़ा सकता है।


हम यह भी जानते हैं कि हमारा मस्तिष्क कुछ प्राकृतिक चक्रों के अधीन है - उदाहरण के लिए नींद और भूख से संबंधित। उन चीजों के आसपास हमारी उत्पादकता समय से, हम और अधिक प्रभावी ढंग से काम कर सकते हैं और व्याकुलता से मुक्त कर सकते हैं।


और अगर आप खुद को बहुत तनावग्रस्त या उदास महसूस कर रहे हैं, तो यह उन कुछ जैविक कारकों पर विचार करने का भुगतान कर सकता है जो इसका कारण हो सकते हैं। शायद तुम भूखे हो? या शायद आप थोड़े बीमार हैं और प्रो-इन्फ्लेमेटरी साइटोकिन्स मस्तिष्क कोहरे का कारण बन रहे हैं? एक बार।

 

आप जानते हैं कि समस्या क्षणिक और जैविक है, इसे पारित करने के लिए बहुत आसान हो सकता है।


अपने मस्तिष्क को नियंत्रित करना। (Controlling Your Brain)


इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि यह महत्वपूर्ण है कि आप मूड और भावनाओं को बनाना सीखते हैं जो आपको सोचने के तरीके को बदलने और अपने दिमाग का उपयोग करने की आवश्यकता होती है।


वह चीज़ जो मानव को अद्वितीय बनाती है, वह है- कल्पना करने की क्षमता - घटनाओं को आंतरिक बनाना और भविष्य के परिदृश्य या संभावनाओं की कल्पना करना। यह खेल में हमारी कामकाजी स्मृति है और यही वह चीज है जो हमें दीर्घकालिक लक्ष्यों के बारे में सोचने और नए विचारों का आविष्कार करने में सक्षम बनाती है। और यदि आप od सन्निहित अनुभूति के सिद्धांत ’में विश्वास करते हैं, तो आप पा सकते हैं कि यह वही है जो हम सादे अंग्रेजी को समझने के लिए उपयोग करते हैं (इसे देखें - यह आकर्षक है!)।


जब हम कल्पना करते हैं या कल्पना करते हैं, तो हम मस्तिष्क में उसी न्यूरॉन्स को रोशन करके ऐसा करते हैं जैसे कि वास्तव में घटना हो रही थी। न्यूरोलॉजिकल रूप से, हम वास्तव में कुछ कर रहे हैं और इमेजिंग कुछ अप्रभेद्य कर रहे हैं।


इसका मतलब है कि आप चीजों का अभ्यास करने और कौशल विकसित करने के लिए विज़ुअलाइज़ेशन का उपयोग कर सकते हैं - आप मस्तिष्क प्लास्टिसिटी को वैसे ही ट्रिगर कर सकते हैं जैसे आप वास्तव में घटना का अभ्यास कर रहे थे! केवल इतना ही नहीं, बल्कि आप अपने आप को सही स्थिति में रखने के लिए सही न्यूरोट्रांसमीटर को ट्रिगर करने के तरीके के रूप में भी इसका उपयोग कर सकते हैं।


अंततः, यह आपकी स्वयं की भावनाओं को नियंत्रित करने की क्षमता को बढ़ावा देगा - हाथ में कार्य के लिए सर्वोत्तम संभव मानसिक स्थिति को ट्रिगर करने के लिए। इसके लिए आपके विज़ुअलाइज़ेशन स्किल्स की ट्रेनिंग और उसके बाद उन कौशलों का इस्तेमाल करना चाहिए जिससे आपकी चिंता कम हो सके और खुद को फ़ोकस करने के लिए प्रेरित किया जा सके और ज़रूरी हो सके। यह तंत्रिका विज्ञान है जो संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी और स्टॉकिज़्म जैसे दर्शन जैसे मनोवैज्ञानिक दृष्टिकोणों को रेखांकित करता है।


यह भी है कि बुरी आदतों से बचने के लिए इतना महत्वपूर्ण क्यों है - हमारे विचारों में भी बुरी आदतें - जैसा कि वास्तव में रोना और लिप्त होना उन संबंधों को मजबूत करता है जो उन आदतों को तोड़ने के लिए कठिन और कठिन बनाते हैं।


आपके अपने मस्तिष्क से सबसे अधिक बनाने के लिए और भी बहुत कुछ है, लेकिन मुझे उम्मीद है कि इस मूल प्राइमर ने आपको थोड़ा और अधिक नियंत्रण की बेहतर समझ दी है।


लक्ष्य सेटिंग सरल। (Goal Setting Made Simple)


जीवन से आप जो चाहते हैं उसे पाने के लिए, आपको सबसे पहले यह जानना होगा कि वह क्या है। यदि आप यह नहीं जानते कि आप कौन हैं या क्या आपको खुश करता है तो आप अपनी क्षमता को कैसे पूरा कर सकते हैं? यही कारण है कि लक्ष्य निर्धारण खेती करने के लिए एक महत्वपूर्ण कौशल है और कुछ ऐसा है जिसे सभी को सीखने में अधिक समय देना चाहिए। यदि आप नहीं जानते कि आपके लक्ष्य क्या हैं, तो जीवन थोड़ा सा हो जाता है जैसे बिना किसी गंतव्य के साथ यात्रा पर जाना। यहां तक ​​कि अगर आप यात्रा का आनंद ले सकते हैं, तो आप अभी भी कहीं न कहीं जोखिम को खत्म करने जा रहे हैं जो आप नहीं करना चाहते हैं और आप निश्चित रूप से वहां पहुंचने के लिए सबसे कुशल मार्ग नहीं लेंगे!


तो, यह सही है? आपको बस अपने आप से पूछना है कि आप वास्तव में जीवन से क्या चाहते हैं और फिर जाकर इसे प्राप्त करें। सही?


दुर्भाग्य से नहीं। दुर्भाग्य से, लक्ष्य निर्धारण कुछ भी है लेकिन आसान है और अपने आप में बहुत कौशल है। समस्या यह है कि बहुत से लोगों को इसका एहसास नहीं है और वे कभी भी लक्ष्यों की गुणवत्ता का आकलन करने के लिए नहीं सोचते हैं। वे अपनी प्रेरणा, अपनी परिस्थितियों या यहां तक ​​कि अन्य लोगों को दोषी मानते हैं।

लेकिन शायद ही कभी वे आकलन करते हैं कि क्या लक्ष्य के साथ ही गॉल्ट झूठ हो सकता है।


इस मार्गदर्शिका में, आप यह जानने जा रहे हैं कि क्या एक महान लक्ष्य बनाता है और आप यह जानने जा रहे हैं कि लक्ष्यों और लक्ष्यों को कैसे बनाया जाए जिसे आप वास्तव में पूरा करने का एक अच्छा मौका दे सकते हैं। एक बार जब आप समाप्त कर लेते हैं, तो आप अच्छी तरह से महसूस कर सकते हैं कि जीवन अभी तक क्यों नहीं निकला है जिस तरह से आप इसे चाहते हैं।


खराब लक्ष्य निर्धारण का एक उदाहरण। (An Example of Bad Goal Setting)


एक अच्छा लक्ष्य कैसे लिखना है, यह समझने के लिए, सबसे पहले यह देखने में मदद मिल सकती है कि एक बुरा लक्ष्य क्या है। ऐसा क्यों है कि कुछ लक्ष्य अभी जिस तरह से काम करने चाहिए वे नहीं हैं? अगली बार ऐसा होने से बचने के लिए हमें क्या अलग करना चाहिए?


आइए एक पल के लिए कल्पना करें कि आप किस आकार में आना चाहते हैं। आप वजन कम करने और मांसपेशियों के निर्माण की योजना बना रहे हैं - जो एक बहुत लोकप्रिय लक्ष्य है कि बहुत सारे लोग पूरा करने में रुचि रखते हैं।


इस मामले में, एक विशिष्ट लक्ष्य में आदर्श बॉडीवेट और / या माप लिखना शामिल हो सकता है जिसे आप तक पहुँचने और फिर अपने आप को एक लक्ष्य निर्धारित करने की कोशिश कर रहे हैं - 3 महीने, 6 महीने या 1 वर्ष। और फिर आप इसे पाने के लिए!


लेकिन यह एक ऐसा लक्ष्य है जो असफलता के लिए किस्मत में है। क्यों? क्योंकि यह अभी तक बहुत अस्पष्ट है, बहुत दूर है और आपके नियंत्रण से बहुत दूर है।


दो सप्ताह का उपवास करें, जिस बिंदु पर आप उम्मीद कर रहे हैं कि आप थोड़ी देर के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं और अपना आहार बदल रहे हैं। अचानक, जीवन रास्ते में आने लगता है। आप अपने आप को अन्य चीजों से जोड़कर देखते हैं जो आपको करना है और आज जिम करने के लिए आपके पास समय या ऊर्जा नहीं है। या कल। और बुधवार मुश्किल भरा लग रहा है। तो गुरुवार है।


लेकिन कोई बात नहीं। क्योंकि आपको वर्कआउट करने की आवश्यकता नहीं है। उन दिनों वर्कआउट नहीं करना आपके लक्ष्य को नहीं तोड़ रहा है। आपके पास अपने लक्ष्य तक पहुंचने के लिए बहुत समय है और यह आपके ऊपर है कि आप इसे कैसे बनाने जा रहे हैं। इसलिए, यदि आप आज समय निकालते हैं, तो आप कल में कुछ और समय देंगे। या अगले दिन। यदि यह सप्ताह राइट-ऑफ है, तो आप हमेशा अगले सप्ताह के लिए बना सकते हैं। और इसलिए यह जारी है, सप्ताह के बाद सप्ताह, जब तक आप अपने आवंटित समय अवधि के अंत तक नहीं पहुंच जाते और आपको पता चलता है कि आपने उस लक्ष्य को पूरा करने का कोई मौका नहीं दिया है।


या इस वैकल्पिक परिदृश्य के बारे में कैसे? कल्पना कीजिए कि आपने समय दिया और आकार में आने के लिए आपने हर दिन बहुत मेहनत की। लेकिन पाउंड अभी बंद नहीं हुए हैं। शायद यह एक धीमी चयापचय के कारण है, हो सकता है कि यह आपको रात के खाने के लिए बाहर ले जाने की पेशकश करने वाले लोगों को उबालता है।


किसी भी तरह से, आप एक निश्चित बिंदु पर पहुंचते हैं और आपको एक बार फिर एहसास होता है कि आप इसे बनाने नहीं जा रहे हैं। भले ही आपने पूरी कोशिश की।


तो तुम क्या करते हो? आप हार मान लेते हैं, निराश हो जाते हैं, और इससे पहले कि आप फिर से कोशिश करें, आप इसे लंबे समय तक छोड़ देते हैं।


एक बेहतर लक्ष्य। (A Better Goal)


इसलिए, उसी परिदृश्य की कल्पना करें लेकिन इस बार लक्ष्य को सही ढंग से लिखें। यदि आप वजन कम करना चाहते हैं और मांसपेशियों का निर्माण करना चाहते हैं तो एक अच्छा लक्ष्य क्या होगा?


शुरुआत के लिए, आपको समय तत्व को हटा देना चाहिए। एक्स दिनों की संख्या में कुछ पूरा करने के लक्ष्य के बजाय, आप के बारे में कैसे हर दिन कुछ करने का लक्ष्य है। उस लक्ष्य को देखें, जिसे आप पूरा करना चाहते हैं और फिर उसे बहुत छोटे चरणों में तोड़ दें। वजन कम करने के लिए, आपको एक दिन में 2,000 कैलोरी या उससे कम खाने की जरूरत है। और आपको सप्ताह में तीन बार कसरत करने की आवश्यकता है।


यदि आप ऐसा कर सकते हैं, तो आप अंततः परिवर्तनों को नोटिस करेंगे - वे बड़े या छोटे हो सकते हैं।


इसलिए अंतिम लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय, अपने आप को एक अल्पकालिक लक्ष्य निर्धारित करें। यह कुछ ऐसा है जो पूरी तरह से आपके नियंत्रण में है - जिसका अर्थ है कि आप अपने नियंत्रण से बाहर के कारणों के लिए 'विफल' नहीं हो सकते। यह पूरी तरह से बंद या विलंबित होने के लिए भी प्रतिरोधी है। आप आज 'कल' काम नहीं कर सकते! इसी तरह, एक धीमी चयापचय आप केवल 2,000 कैलोरी खाने से रोकने के लिए नहीं जा रहा है।


जेरी सीनफेल्ड एक ऐसी तकनीक की व्याख्या करता है जिसका उपयोग वह इस प्रकार के लक्ष्यों के लिए सुनिश्चित करने के लिए करता है और वह इसे 'श्रृंखला' कहता है। विचार यह है कि वह एक श्रृंखला का निर्माण करता है क्योंकि वह अपने दैनिक लक्ष्यों को पूरा करता है और इसके बाद श्रृंखला को नहीं तोड़ने के लिए एक विशाल दबाव बनाता है।


आप इसे कैलेंडर और पेन के साथ कर सकते हैं। इसलिए, हर दिन जो आप सफलतापूर्वक काम करते हैं, आप उस दिन के लिए कैलेंडर पर एक टिक लगाते हैं। इसके बाद धीरे-धीरे टिक्स की एक पंक्ति का निर्माण शुरू हो जाएगा और समय के साथ, आपको टिक्सेस की उस पंक्ति पर गर्व महसूस होगा और इसे याद नहीं करना चाहिए। आप 'श्रृंखला को तोड़ना नहीं चाहते'


आप इस अतिरिक्त रणनीति का उपयोग करते हैं या नहीं, मुद्दा यह है कि आपको ऐसे लक्ष्य लिखने चाहिए जो तत्काल और सरल हों। इस बीच, आप ओवररचिंग उद्देश्य को 'खुद का ध्यान रखने' दे सकते हैं।


क्या आपका लक्ष्य बहुत महत्वाकांक्षी है? (Is Your Goal Too Ambitious?)


एक महत्वाकांक्षी लक्ष्य के साथ कुछ भी गलत नहीं है। कई लोग कहते हैं कि 'बड़ा सपना देखना' यहां तक ​​कि आप अपने उद्देश्य को पूरा करने की अधिक संभावना बना सकते हैं क्योंकि यह ध्यान आकर्षित करता है, लोगों को आपकी ओर आकर्षित करता है और लोगों को बोर्ड पर लाने में मदद करता है। यदि आप उन लोगों को बताते हैं जिन्हें आप अंतरिक्ष में उड़ना चाहते हैं, तो आपको बहुत अधिक सकारात्मक ध्यान मिलेगा, यदि आप उन लोगों को बताते हैं जो आप माउंट स्नोडाउन (वेल्स का एक छोटा सा पहाड़) पर चढ़ना चाहते हैं।

 

यही कारण है कि सलाह का एक और टुकड़ा जो अक्सर के बारे में फेंका जाता है, वह है, दर्शन होते हैं, लक्ष्य नहीं ’। दर्शन अमूर्त हैं और वे भव्य हैं। ये ऐसी चीजें हैं जिनके बारे में आप कल्पना करते हैं और सपने देखते हैं, न कि उन चीजों के बारे में जो आप लिखते हैं और बंद करते हैं। यदि आप आकार में आना चाहते हैं, तो आपका लक्ष्य सप्ताह में तीन बार प्रशिक्षित करना हो सकता है, लेकिन आपकी दृष्टि सबसे अच्छा शारीरिक नमूना बनने की होगी - जो सभी के लिए आकर्षक हो और आत्मविश्वास और ऊर्जा से भरपूर हो।


लेकिन जबकि एक दृष्टि आपके जैसी ही भव्य और चरम हो सकती है, वे छोटे कदम अभी भी छोटे होने चाहिए और उन्हें आसान होना चाहिए। कम से कम बहुत शुरुआत में ये कदम आसान होना चाहिए और इसके बाद आप अपने उच्च अतिव्यापी उद्देश्य की ओर निर्माण कर सकेंगे। इसे एक पदानुक्रम की तरह समझें। शीर्ष पर, आपके पास भविष्य के लिए आपकी भव्य दृष्टि है - कुछ ऐसा रोमांचक है जो आपको सुबह बिस्तर से खुद को बाहर निकालने में मदद करता है।


उसके नीचे, आपके पास अपने वर्तमान संसाधनों के साथ जो भी आप प्राप्त कर सकते हैं, उसका, यथार्थवादी ’संस्करण हो सकता है। इसके नीचे, आपके पास इसे प्राप्त करने के लिए हर दिन आपके द्वारा उठाए जा रहे कदम हो सकते हैं।


बहुत सारे लोग जो गलती करते हैं, वह यह है कि इन सभी चीजों को एक साथ जोड़ देना चाहिए और एक चरण से दूसरे चरण तक आवश्यक प्रगति पर विचार नहीं करना चाहिए। यही कारण है कि कोई व्यक्ति जो पहले कभी जिम नहीं गया है, वह अच्छी तरह से खुद को एक नया प्रशिक्षण कार्यक्रम लिख सकता है जिसके लिए उन्हें सप्ताह में सात दिन, सप्ताह में सात दिन और 1,000 कैलोरी के आहार पर प्रशिक्षण देना पड़ता है। फिर वे उसके ऊपर स्ट्रेचिंग करेंगे और एक योगा क्लास शुरू करेंगे।


क्या यह कोई आश्चर्य है कि हम इन लक्ष्यों से चिपके नहीं हैं?

(Is it any wonder that we don’t tend to stick to these goals?)


समस्या वास्तव में अधीरता को उबालती है। लोग अब अपना लक्ष्य पूरा करना चाहते हैं। वे उस बिंदु पर पहुंचने के लिए वास्तव में लगने वाले समय या दोहराए जाने वाले काम को नहीं करना चाहते हैं। और वे अनिश्चितता नहीं चाहते हैं कि उस काम के बाद, वह भुगतान नहीं कर सकता है।


लेकिन आपको उस सोच को बदलने की जरूरत है। काम और परिश्रम के साथ सब कुछ होने के लायक है और यह अक्सर अत्यधिक दोहराव और उबाऊ होता है। यदि आप आकार में आना चाहते हैं, तो आपको नियमित रूप से प्रशिक्षित होने की जरूरत है और एक ऐसे बिंदु पर पहुंचने में कई साल लगते हैं, जहां आपकी नई काया प्रभावशाली और into स्थायी ’हो। यदि आप अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं, तो अच्छी तरह से एक टन है जो आपको जाने से पहले सीखने की जरूरत है।


(एक लक्ष्य पर आगे बढ़ना वैसे भी उतना ही बुरा है - जो एक और कारण है कि यह इतना महत्वपूर्ण है कि आपके पास एक ठोस योजना है!)


इसे कंप्यूटर गेम की तरह समझें। कंप्यूटर गेम कुछ स्तरों से शुरू होते हैं जो अविश्वसनीय रूप से आसान होते हैं और यह आपको खिलाड़ी को गुस्से में छोड़ने से रोकने के लिए आवश्यक है। आपके लक्ष्य समान होने चाहिए - यदि आपका 'स्तर एक' एक बड़े पैमाने पर बॉस की लड़ाई है, तो आप सफल नहीं होंगे।


बहुत से लोगों को यह गलत लगता है जब वे पहली बार भाग रहे हैं। यहां, वे तुरंत लंबी दूरी दौड़ना शुरू करते हैं और वजन कम करते हैं। यह भीषण, दर्दनाक और अपरिवर्तनीय है और यह उन्हें दिन के लिए हांफते और अकड़ता है।


उन्हें क्या करना चाहिए, पहले दौड़ने में अच्छा होने पर सीखना चाहिए और दौड़ना पसंद करना सीखना चाहिए।


तो इसका मतलब है कि उन्हें कम दूरी पर चलना चाहिए, बहुत तेज नहीं दौड़ना चाहिए, बहुत दूर नहीं दौड़ना चाहिए और आमतौर पर खुद को समझदार बिंदु से परे नहीं धकेलना चाहिए। इस तरह, वे धीरे-धीरे दौड़ना पसंद करना शुरू कर सकते हैं और वे धीरे-धीरे खुद को आगे और आगे भी दौड़ते हुए पा सकते हैं।


और वास्तव में, अक्सर यह केवल उस स्थान को पाने के लिए छोटे परिवर्तन लेता है जो आप चाहते हैं। यह 'काइज़ेन' की जापानी धारणा से सबसे अच्छा उदाहरण है। काइज़ेन का अनिवार्य रूप से मतलब है of बहुत से छोटे परिवर्तन जो बड़े परिणामों तक का निर्माण करते हैं।


उदाहरण के लिए, यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो बड़े पैमाने पर होने वाले छोटे बदलावों को देखना आसान हो सकता है।


अपने आवागमन पर अपने गंतव्य से पहले बस स्टॉप से ​​चलें, सुबह के समय कैफीन पीने से रोकें।


हाइड्रेशन के मुख्य स्रोत के रूप में अभी भी पानी के लिए शक्कर वाला सोडा पेय पियें, अपने लंचबॉक्स से अपने लंच स्नैक को लें।


ये केवल कुछ छोटे बदलाव हैं जो अधिकांश लोगों के लिए छड़ी करने के लिए काफी आसान होने चाहिए और फिर भी वे वास्तव में आपके कैलोरी को आपके पक्ष में कुल करने के लिए पर्याप्त हो सकते हैं - अंततः संचयी वजन घटाने के लिए अग्रणी!


टिप्पणियाँ बंद करना। (Closing Comments)


जैसा कि आप देख सकते हैं, अपने लक्ष्यों को सही ढंग से संरचना करने के लिए सीखना तब बड़ा बदलाव ला सकता है जब उन्हें पूरा करने की संभावना हो। कुंजी यह है कि आप अपने दर्शनीय स्थलों को ऊंचा सेट करें, लेकिन वहां पहुंचने के लिए ठोस, छोटे कदमों को आप रास्ते में ले जा सकते हैं। यह भूल जाओ कि यह कितना समय लेने वाला है, इससे and उबाऊ ’होने से निपटें और हर दिन केवल उन्हीं कुछ क्रियाओं को दोहराने पर ध्यान केंद्रित करें, जब तक कि आप उस चीज को प्राप्त नहीं कर लेते, जिसे आप प्राप्त करना चाहते हैं या बनना चाहते हैं।


और यदि आप एक वर्ष में स्थिति का आकलन करते हैं और आपने अभी भी वह प्रगति नहीं की है जिसकी आपने आशा की है? तब शायद आपको उन लक्ष्यों पर फिर से विचार करने की जरूरत है। किसी भी चीज़ की तरह, इसमें समय, अभ्यास और प्रयास लगता है। लेकिन आप किसी भी भीड़ में नहीं हैं!


मन साफ़ करें। (Clear The Mind)


आपका पूरा अनुभव और जीवन की गुणवत्ता आपके दिमाग को साफ और नियंत्रित करने की क्षमता पर टिका है।


हम में से कई लोग मानते हैं कि हमारी खुशी बाहरी कारकों पर और हमारे साथ क्या होती है, पर निर्भर है। हालांकि यह सच नहीं है। इसके बजाय, हमारी खुशी इस बात पर निर्भर करती है कि हम उस पर प्रतिक्रिया करते हैं जो हमारे साथ होता है। और वही हमारे अनुभव के हर दूसरे पहलू के लिए भी जाता है: आपके तनाव का स्तर घटनाओं के प्रति आपकी प्रतिक्रिया का परिणाम है, और उत्पादक होने की आपकी क्षमता आपकी प्रतिक्रियाओं पर भी निर्भर करती है।


मुझे विश्वास नहीं है? यह साबित करने के लिए, आइए कल्पना करें कि आप एक कारवां में हैं और यह एक चट्टान के किनारे पर लटका हुआ है। यदि आप बहुत आगे बढ़ते हैं तो यह एक खड्ड में किनारे पर जा रहा है।


यदि आप इस स्थिति के बारे में जानते हैं, तो सभी संभावना में आप भय से ग्रस्त हो जाएंगे। आपके दिल की धड़कन बढ़ जाएगी, आपकी रक्त वाहिकाएं फैल जाएंगी, आपकी मांसपेशियां सिकुड़ जाएंगी और आप जल्दी सांस लेने लगेंगे। आपको पसीना आ जाएगा और आपका मन सभी जगह हो जाएगा।


लेकिन अब कल्पना कीजिए कि आप उसी स्थिति में हैं, लेकिन आप मानते हैं कि आप उड़ सकते हैं। उस स्थिति में, आप शायद ख़ुशी से पढ़ रहे हैं और अपनी अनिश्चित स्थिति के बारे में बहुत अधिक चिंता न करें!


जैसा कि आप यहां देख सकते हैं, स्थिति के बारे में आपका विश्वास और घटनाओं के बारे में जो न केवल आपके मनोदशा के नियंत्रण में है - बल्कि आपका बहुत ही शरीर विज्ञान है। और अंदाजा लगाइए कि किस व्यक्ति के कारवां को गिरने दिए बिना इस स्थिति से बचने की संभावना अधिक है?


अब इस मोड़ को न लें: मैं यहाँ आपको यह बताने के लिए नहीं हूँ कि पूरी तरह से प्रचलित मान्यताओं को पकड़ना ही आगे का रास्ता है! और न ही आपको खुद को समझाना चाहिए कि आप उड़ सकते हैं।


लेकिन यह केवल मन की शक्ति और आपके विश्वासों का प्रदर्शन है। अब यदि आप अपने आप को एक और अधिक यथार्थवादी सेटिंग में कल्पना करते हैं तो आप देख सकते हैं कि आपकी मान्यताएं आपके प्रतिक्रिया करने के तरीके को कैसे बदल सकती हैं।


मान लीजिए कि आप मंच पर खड़े हैं और आप बहुत सारे लोगों के सामने भाषण देने वाले हैं।


हममें से कुछ का मानना ​​है कि हम उड़ सकते हैं। हम में से कुछ लोग सोचते हैं कि हम गलत बात कहने जा रहे हैं, कि हम हकलाने वाले हैं और लोग हम पर हंसने वाले हैं! हम इस प्रकार घबराहट करने लगते हैं और क्या अनुमान लगाते हैं? हमारी रक्त वाहिकाएं पतली हो जाती हैं, हमारी मांसपेशियां सिकुड़ जाती हैं और हमारा दिल टूट जाता है। हमारा दिमाग दौड़ना शुरू कर देता है जिससे हमें गलतियाँ करने की अधिक संभावना होती है और हमारा गला सूखा और कर्कश हो जाता है। विडंबना यह है कि भाषण के गलत होने की संभावना बहुत अधिक है क्योंकि हम चिंतित हैं कि यह हो सकता है!

 

और अब उसी परिदृश्य की कल्पना करें, लेकिन जहां आप मानते हैं कि यह अच्छी तरह से चल रहा है, या जहां आप बस इस बारे में परेशान नहीं हैं कि अन्य लोग क्या सोचते हैं। इस तरह की शांत मनोदशा आपको कार्य करने में मदद करने वाली है जैसे कि वहां भी कोई दर्शक नहीं है!


फिर, यह उस घटना पर आपकी प्रतिक्रिया है जो खाड़ी में तनाव रखने वाली है।
(Again, it is your reaction to the event that is going to keep stress at bay)


और यह सिर्फ इन तनावपूर्ण स्थितियों में नहीं है जो मन और शांति से लाभ उठा सकते हैं। उदाहरण के लिए कल्पना करें कि आप काम से घर आते हैं और आप अपने बॉस / ग्राहक / सहकर्मी ने आपसे कही गई अंतिम बात के बारे में सोचना बंद नहीं किया है। तब आपको आश्चर्य होता है कि क्या आपने वह महत्वपूर्ण अंतिम ईमेल भेजा है ..


जब आप घर जाते हैं तो आप कितने उपस्थित होते हैं? आपके परिवार के साथ आपके साथ समय बिताने की कितनी संभावना है?


कल्पना कीजिए कि आप एक शानदार छुट्टी पर हैं, लेकिन आप इस बारे में सोच सकते हैं कि आपने घर पर ओवन छोड़ा था या नहीं। आपको कितना लगता है कि आप अपनी खिड़की से पहाड़ों के अविश्वसनीय दृश्यों का आनंद लेंगे?


कल्पना करें कि आप जिम में हैं और आपका दिमाग उस कंप्यूटर गेम के बारे में सोच रहा है जिसे आप कल रात या एक्स फैक्टर खेल रहे थे। क्या आप वास्तव में सोचते हैं कि आप उस कसरत में अधिकतम बल लगाने में सक्षम होने जा रहे हैं?


पेश है सी.बी.टी. (Introducing CBT)


हमारा उद्देश्य आपको अपने मन पर नियंत्रण वापस लेने में मदद करना है और ऐसा करने में, आप अपनी भावनाओं और अपनी भावनाओं पर नियंत्रण रखना चाहते हैं।


अंतिम परिणाम यह है कि आप किसी भी क्षण में और पूरी तरह से you माइंडफुल ’बनने में सक्षम होने जा रहे हैं, जिससे अनचाही चिंताओं, तनाव और भावनाओं का त्याग हो जाता है।


मनोविज्ञान का एक स्कूल है जो सीबीटी नामक इसे करने में हमारी मदद कर सकता है। CBT का अर्थ है 'संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी' और यह आपके विचारों को नियंत्रित करने के बारे में है। क्या अधिक है, सीबीटी वास्तव में माइंडफुलनेस मेडिटेशन के एक रूप का उपयोग करके शुरू होता है।


माइंडफुलनेस मेडिटेशन का अर्थ है कि आप इस तरह से ध्यान कर रहे हैं जैसे कि अपने स्वयं के विचारों और भावनाओं के बारे में अधिक जागरूक हों। ध्यान के अन्य रूपों में - जैसे कि ट्रान्सेंडैंटल मेडिटेशन - उपयोगकर्ता को अपने दिमाग को आज़माने और पूरी तरह से खाली करने के लिए कहें, अक्सर अंतरिक्ष में एक बिंदु पर ध्यान केंद्रित करके, या शायद एक ध्वनि या एक शब्द (इसे 'मंत्र' कहा जाता है और यह है) क्यों हम बौद्ध भिक्षुओं को मानने की कल्पना करते हैं! माइंडफुलनेस के साथ अंतर यह है कि आप अपने विचारों को मिटाने की कोशिश नहीं कर रहे हैं, बल्कि आप उन्हें केवल 'देखने' की कोशिश कर रहे हैं क्योंकि वे आपके ऊपर तैरते हैं। विचार यह है कि आप उन चीजों के बारे में जागरूक हो रहे हैं जिन्हें आप सामान्य रूप से सोचते हैं, लेकिन आप उनसे उलझे नहीं हैं और आप नहीं हैं।

 

उन्हें आप को प्रभावित करने देना। विवरण अक्सर यह होता है कि आपको उन्हें ’आसमान में बादलों की तरह’ गुजरते हुए देखना चाहिए।


कुछ समय के लिए ऐसा करें और फिर उन विचारों में से कुछ की सामग्री लिखें। उन चीजों को देखें जिनके बारे में आप चिंता करते हैं और नियमित आधार पर चिंता करते हैं और उन्हें एक उद्देश्य, डिस्कनेक्ट तरीके से प्रतिबिंबित करते हैं - गैर-आकस्मिक रूप से।


संज्ञानात्मक पुनर्गठन। (Cognitive Restructuring)


CBT पेशेवर आपको अगली बार उन विचारों का विश्लेषण और विश्लेषण शुरू करने का निर्देश देगा। इनमें से कुछ ऐसी चीजें होंगी, जिनके बारे में आप चिंता करने और तनाव में रहने वाले हैं और जो आपको पल भर में आनंद लेने से रोकने वाली हैं।


आप उन्हें खारिज करने का अभ्यास करने जा रहे हैं, लेकिन मदद करने के लिए, आप पुनर्गठन तकनीकों का उपयोग करके उन्हें अलग करने जा रहे हैं।


इसका एक उदाहरण challenging विचारशील चुनौती ’कहा जाता है, जो आपको आपकी चिंताओं या आपके विचलित होने की वैधता को चुनौती देने के लिए सिखाने वाला है।


उदाहरण के लिए, मान लें कि आपने काम में ईमेल नहीं भेजा है, तो आप चिंतित हैं। सोचा था कि इस पर काबू पाने में मदद मिलेगी। सबसे पहले, आप अपने आप से पूछते हैं कि क्या इसके बारे में आप कुछ कर सकते हैं। यदि नहीं, तो चिंता करने में भला क्या है? वास्तव में, यह अधिक है।


महत्वपूर्ण है कि आप आराम करें और खुद का आनंद लें ताकि आप कल की चुनौतियों को संभालने के लिए नए और अच्छे बन सकें।


अगला, आप पूछते हैं कि यह वास्तव में कितना मायने रखता है। सबसे खराब स्थिति क्या है? हर कोई गलतियाँ करता है और सभी संभावना में, आपका बॉस उग्र नहीं होगा - वे समझ रहे होंगे।


क्या आप का कुछ छोटा हिस्सा लगता है कि आप निकाल रहे हैं? फिर बस अपने आप को याद दिलाएं कि यह किसी भी व्यवसाय के लिए कानूनी रूप से करने के लिए अविश्वसनीय रूप से कठिन है और यह आपके लिए इससे भी बुरा होगा जितना कि यह आपके लिए होगा।


और आखिरकार, यदि आपका कार्यस्थल आपको इतनी आसानी से आग लगा देगा, तो क्या आप वास्तव में वैसे भी रहना चाहेंगे?


क्या आप चिंतित हैं कि लोग आप पर पागल होंगे? आपने एक गलती कर दी! तो क्या? और कब से आपको अपने काम के सहयोगियों के साथ सबसे अच्छे दोस्त होने की आवश्यकता है?


यह इस चिंता के लिए तार्किक और उचित प्रतिक्रिया है और एक बार जब आप अपनी चिंताओं को इस तरह से कम करना सीख सकते हैं, तो यह आपको बस उन्हें भूल जाने और जो भी आप कर रहे हैं उसका आनंद लेने के लिए वापस जाने की अनुमति देगा - या जब आप दबाव में हों तो शांत रहें। ।


बॉडी स्कैन मेडिटेशन का उपयोग कैसे करें। (How to Use the Body Scan Meditation)


आमतौर पर ध्यान, मन को शांत और आत्म-नियंत्रण को बढ़ावा देने के सबसे महत्वपूर्ण तरीकों में से एक है।


अपनी पुस्तक टूल ऑफ़ टाइटन्स में टिम फेरिस दुनिया के सबसे सफल लोगों की आदतों और दिनचर्या को देखते हैं। वह जो पाता है, वह यह है कि उनमें बहुत सी चीजें समान हैं और इन सामान्यताओं में सबसे अधिक प्रचलित यह है कि वे सभी ध्यान करते हैं! अर्नोल्ड श्वार्ज़नेगर से लेकर टोनी रॉबिन्स तक, एलोन मस्क तक सभी ने ध्यान को एक महत्वपूर्ण उपकरण बताया है जिससे उन्हें वह सब कुछ हासिल करने में मदद मिली जो उन्होंने किया।


जब आप ध्यान करते हैं, तो आप अपनी चिंताओं को भूल जाते हैं और बस अपने दिमाग को you रहने ’के लिए एक विधि सीखते हैं। अधिक महत्वपूर्ण बात यह है कि, आप अधिक से अधिक एकाग्रता विकसित करते हैं और अधिक ध्यान केंद्रित करते हैं जो आपके दिमाग को शुरू करने के लिए उत्सुकता से गड़बड़ करने से रोकता है!


तो आप ध्यान कैसे शुरू करें? (So how do you begin meditation?)


एक उपयोगी रणनीति बॉडी स्कैन तकनीक से शुरू करना है। आरंभ करने के लिए, अपने पैरों के पार और अपने हाथों को अपने घुटनों पर रखकर आराम से बैठें। अपनी पीठ को सीधा रखें, अपनी ठोड़ी ऊपर और आगे और आपकी आँखें बंद हैं - लेकिन सुनिश्चित करें कि आप उस स्थिति में नहीं हैं जहां आप सो सकते हैं!

 

अब आप एक बार में प्रत्येक भाग पर फ़ोकस करके अपने शरीर को ’स्कैन’ करने जा रहे हैं और फिर इसे कैसा महसूस करते हैं और इसे आराम करते हैं, इस पर ध्यान दें। हालांकि इससे पहले, आप अपनी इंद्रियों के साथ शुरू करते हैं। अपने आसपास की दुनिया को ध्यान से सुनें। आप पाएंगे कि ऐसी आवाज़ें हैं जो आपने अब तक पूरी तरह से अवरुद्ध कर दी हैं और आप पक्षियों को चहकते हुए, कारों को सम्मान करते हुए, बच्चों को खेलते हुए और हवा में झूमते हुए देखेंगे।


अपनी त्वचा के तापमान को महसूस करें, ध्यान दें कि क्या आप थोड़ी ढाल पर हैं और यहां तक ​​कि प्रकाश को भी देखें क्योंकि यह आपकी पलकों के माध्यम से नृत्य करता है।


ठीक है, अब अपने सिर के शीर्ष पर ध्यान केंद्रित करें और अपना ध्यान नीचे की ओर अपने गाल, जबड़े और फिर गर्दन और कंधों पर ले जाएं। प्रत्येक बिंदु पर रुकें और इस बात पर ध्यान दें कि यह कैसा लगता है: क्या आप कोई तनाव ले रहे हैं? क्या आपको कोई दर्द महसूस हो रहा है? मांसपेशियों में तनाव छोड़ें और फिर चलते रहें।


आखिरकार, आप अपने शरीर के बहुत नीचे तक पहुंच जाएंगे। किस बिंदु पर आप थोड़ी देर के लिए अपनी श्वास पर ध्यान केंद्रित करना शुरू कर सकते हैं। श्वास को ly बेली ब्रीदिंग ’होना चाहिए, जो आंत के विस्तार के साथ शुरू होता है और फिर फेफड़ों को सभी तरह से भरता है। लगातार और लयबद्ध रूप से साँस लेने से पैरासिम्पेथेटिक नर्वस सिस्टम के माध्यम से हृदय गति धीमी हो जाएगी और आपको एक शांत अवस्था में डाल देगी। अंत में, अपना ध्यान नाभि के ठीक नीचे ले आएं और उसे वहीं पकड़ें। यह आपके गुरुत्वाकर्षण का केंद्र है और यहाँ ध्यान आपको केंद्रित करेगा।

 

इस प्रक्रिया के दौरान, आप अपने विचारों को समय-समय पर बहाव शुरू कर सकते हैं। यदि ऐसा होता है, तो आप इसे चिंता न करें। यह सामान्य है और दुनिया का अंत नहीं है - बस चुपचाप उन विचारों को खारिज करें और फिर ध्यान केंद्रित करें।


अंत में, रिवर्स ऑर्डर में चरणों को दोहराएं और अपने आप को चारों ओर वापस लाएं। यह एक बॉडी स्कैन मेडिटेशन था!


यह एक शक्तिशाली उपकरण है क्योंकि यह आपको अपना ध्यान निर्देशित करने और बाहरी विचारों को अनदेखा करने के लिए मजबूर कर रहा है। इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि यह आपको अपने शरीर, शारीरिकता और परिवेश से उलझा रहा है। और जब आप ऐसा करते हैं, तो आपकी संवेदनाएं और अधिक समृद्ध हो जाती हैं।


आखिरकार, यदि आप इस कौशल का अभ्यास करते रहते हैं, तो आपको उस बिंदु पर पहुंचना चाहिए, जहां आप अपनी इच्छा से और अधिक मनचाहा बनना शुरू कर सकते हैं - यहां तक ​​कि चलते समय और अन्य कार्यों में संलग्न रहते हुए। इसका मतलब है कि वास्तव में आपके चारों ओर की दुनिया को देखने के लिए कुछ समय चाहिए। यह देखने के लिए कि आप क्या सुन सकते हैं। और अपने आसन को ठीक कर रहा है। इसका मतलब यह है कि अपने स्वयं के विचारों में ऐसा न फंसे कि आप जीवन को अपने पास से गुजरने दें, या आप तनाव और चिंता की स्थिति में रहते हैं।


एक बार जब आप ऐसा कर सकते हैं, तो आप पाएंगे कि कुछ भी आपको उसी तरह से शांत नहीं कर सकता जब तक आप इसे नहीं चाहते। आप हमेशा केवल क्षण में होने का आनंद ले सकते हैं और एक समय के लिए अतीत और भविष्य को भूल सकते हैं। आप रहने का आनंद ले सकते हैं और उस का अद्भुत स्वाद ले सकते हैं चॉकलेट बिस्किट जबकि वह ईमेल आपके आउटबॉक्स में पूरी तरह से नदारद है।


यह खुशी की कुंजी है: आप नकारात्मक के बजाय सकारात्मक प्रतिक्रिया करने का विकल्प चुन सकते हैं। आप एक गंभीर खतरे के बजाय चीजों को एक चुनौती या मनोरंजक हिचकी के रूप में देखना चुन सकते हैं। लेकिन यह आपकी पूरी क्षमता को अनलॉक करने की कुंजी भी है ताकि आप बेहतर प्रदर्शन करें और अधिक प्राप्त करें!


डिअर रीडर्स, मैं आपके इस प्रयास में पूर्ण सफलता की कामना करता हूं और आशा करता हूं कि इस ब्लॉग ने आपको उपलब्ध कई विकल्पों की बेहतर समझ हासिल करने में मदद करेगी। और इस जानकारी को शेयर करें। ताकि ज्यादा लोगों के पास जानकारी पहुंचे। 

धन्यवाद। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ