Blog Show

6/recent/blog-posts

Make it happen

The goal that never happens.

वर्तमान में आपके एजेंडे में कितने अधूरे लक्ष्य हैं? यदि आप हम में से अधिकांश की तरह कुछ भी कर रहे हैं, तो संभावना है कि आपके पास सैकड़ों परियोजनाएं हैं जो आपने शुरू कीं और कभी पूरी नहीं हुईं, अनगिनत लक्ष्य जो आपने अपने दोस्तों को बताए लेकिन कभी भी नहीं देखा और सभी प्रकार के सपने जो कम होते दिख रहे हैं और कम आने की संभावना है।

Make It Happen
Make it Happen


और यह इस कारण से है, कि जब आप उन्हें अपना project अगला बड़ा प्रोजेक्ट ’बताते हैं, तो आप लोगों को उनकी आँखों को लुढ़का सकते हैं। जब आप अपना वजन कम करने के लिए एक नया प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू करते हैं, तो आपके साथ - यह जानता है कि आपको महीने दो तक खो जाने की संभावना है।

  • या जब आप उस ऐप के बारे में बात करते हैं जिसे आप वेबसाइट, या व्यावसायिक परियोजना बनाने का इरादा रखते हैं।

  • या जब आप उस ऐप के बारे में बात करते हैं जिसे आप वेबसाइट, या व्यावसायिक परियोजना बनाने का इरादा रखते हैं।

  • या जब आप उस सपने की यात्रा के बारे में बात करते हैं।


यह हम में से कई लोगों के लिए चीजों का तरीका है। हम उन चीजों पर अविश्वसनीय रूप से कड़ी मेहनत करते हैं, जिन्हें हम केवल मेज पर खाना लगाने के लिए भावुक महसूस नहीं करते हैं लेकिन जब सपनों को पूरा करने की बात आती है, तो हम उल्लेखनीय रूप से अप्रभावी होते हैं।


यह सब बदलने और उन लक्ष्यों को पूरा करने के लिए शुरू करने का समय है। लेकिन आप इसे चारों ओर कैसे मोड़ सकते हैं?


हम आपके लक्ष्य निर्धारण को कैसे ठीक करने जा रहे हैं और आपको अपने सपनों के जीवन को शुरू करने में मदद करते हैं।


लक्ष्यों को पूरा करना रणनीति के बारे में है, यह आपके सोचने के तरीके को बदलने के लिए एक संज्ञानात्मक बदलाव करने के बारे में है और यह इस बारे में स्मार्ट है कि आप प्रत्येक लक्ष्य के बारे में कैसे दृष्टिकोण रखते हैं। यह आपके लक्ष्यों को चुनने के बारे में और यहां तक ​​कि उन्हें वाक्यांश बनाने के तरीके के बारे में जानने के बारे में भी है।


यह ब्लॉग आपको यह दिखाने जा रही है कि उन परिवर्तनों को कैसे किया जाए। आप सीखेंगे कि कैसे लक्ष्यों को प्रभावी ढंग से चुनना और लिखना है, कैसे प्रभावी कार्ययोजना लिखना है और कैसे सुनिश्चित करें कि आप अपने लक्ष्यों के साथ रहें और कभी हार न मानें।


लेकिन यह ब्लॉग अधिकांश लक्ष्य-निर्धारण करने वाले टमाटरों की तुलना में थोड़ी अलग है। आपके द्वारा अपने लक्ष्यों को निर्धारित करने और पूरा करने के लिए आवश्यक व्यापक उपकरण दिए जाने के बाद, हम फिर आप पर नज़र डालेंगे कि आप उन्हें कैसे अभ्यास में लाना शुरू कर सकते हैं।


क्योंकि जबकि एक लक्ष्य बहुत कुछ हो सकता है, हम में से कई के लिए वे कुछ अलग श्रेणियों में से एक में विफल होने जा रहे हैं। हम में से अधिकांश हमारे रिश्तों के लिए लक्ष्य, हमारी फिटनेस के लिए लक्ष्य, हमारे करियर के लिए लक्ष्य और यात्रा के लिए लक्ष्य हैं। हम आपको न केवल अमूर्त रणनीतियों को प्रदान करने जा रहे हैं, बल्कि आपको प्रभावी लक्ष्य बनाने की शुरुआत करने की आवश्यकता है, लेकिन चरण-दर-चरण प्रक्रियाएं जो आपको इनमें से प्रत्येक क्षेत्र में इन रणनीतियों को लागू करने देंगी। इस पुस्तक के अंत तक, आप किसी भी लक्ष्य को निर्धारित करने और पूरा करने में माहिर नहीं होंगे। और उसी समय, आपके पास अपने रिश्तों, अपनी फिटनेस, अपने करियर और अधिक सुधार के लिए शक्तिशाली रणनीतियाँ होंगी।

Ready to change your life

सबसे शक्तिशाली कौशल आप सीख सकते हैं: लक्ष्य निर्धारण।


सीखना कि लक्ष्य को ठीक से कैसे सीखा जाए, यकीनन सबसे शक्तिशाली कौशल है जिसे आप संभवतः सीख सकते हैं। क्यों? क्योंकि यह आपको अन्य लक्ष्यों की एक विशाल श्रृंखला को पूरा करने की अनुमति देगा। जब आप लक्ष्य निर्धारित करना जानते हैं, तो यह आपको किसी भी चीज की ओर प्रभावी ढंग से काम करने की अनुमति देता है। यह जीवन से आप जो कुछ भी चाहते हैं, बहुत कुछ अनलॉक करने की कुंजी है।


तो विडंबना यह है कि, आपको जिस लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए, वह पहला लक्ष्य निर्धारित करना है! और अब तक, आप शायद यह सब गलत कर रहे हैं ..अपने वर्तमान लक्ष्यों के साथ समस्या कोई लक्ष्य गलत कैसे हो सकता है? निश्चित रूप से, कोई भी उद्देश्य एक सार्थक है, लेकिन जिस तरह से आप अपने लक्ष्यों को वाक्यांश देते हैं और उनकी संरचना करते हैं, वह सफलता पाने की आपकी संभावना को व्यापक रूप से बदलने वाला है।


आइए एक उदाहरण के रूप में वजन कम करें क्योंकि यह अधिक स्पष्ट लक्ष्यों में से एक है लागू करने में आसान।


जब आप अपना वजन कम करने के लिए निकलते हैं, तो आपको एक ठोस लक्ष्य के साथ शुरुआत करनी चाहिए। और ज्यादातर लोगों के लिए यह कुछ इस तरह दिखेगा:


यह एक भयानक लक्ष्य है।


क्यों? सबसे पहले, यह बहुत अस्पष्ट है। आप अपना वजन कैसे कम कर रहे हैं? वजन कहां से? आप अपना वजन कम क्यों करना चाहते हैं? आप वास्तव में क्या देखना चाहते हैं?


उसी समय, यह आपके नियंत्रण से बाहर है। भले ही आप अपने लक्ष्य के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध हों, आप हो सकता है कि बाहर की ताकतें आपको सफल होने से रोकें। शायद तुम बीमार हो जाओ, शायद तुम गलती से गलत कार्यक्रम का पालन करें, शायद यह पता चला है कि आपके पास एक खराब चयापचय है! अंत में, लक्ष्य भविष्य में बहुत दूर है। यदि आपका लक्ष्य अगले वर्ष तक वजन कम करना है, तो अनिवार्य रूप से आपको शिथिलता देने का लाइसेंस दिया गया है। लक्ष्य इतना दूर है, कि आप अपने आप को थोडा अधिक खाने में व्यस्त रखें या थोड़ी देर के लिए व्यायाम करें और अगले महीने तक इसके बारे में चिंता न करें। 6 महीने बीत जाते हैं और आपको एहसास होता है कि आप वास्तव में अपने लक्ष्य से आगे हैं। और क्योंकि यह बहुत देर हो चुकी है, आप इस बिंदु पर बस देने की संभावना है।


Not a good target!


क्या अच्छा लक्ष्य की तरह लग रहे हो तो, एक अच्छा लक्ष्य कैसा दिखता है? आप इसे उसी उद्देश्य से कैसे लिख सकते हैं जिससे आपकी सफलता की संभावना बढ़े?


पहली बात यह है कि, उन चीजों पर ध्यान केंद्रित करें जो आपके नियंत्रण में हैं और जो बाहरी कारकों से बिल्कुल प्रभावित नहीं हैं। ये लक्ष्य ऐसी चीजें होनी चाहिए, जिन्हें आप गारंटीड तरीके से पूरा कर सकते हैं और आपको तुरंत पास-फेल के आधार पर ग्रेड किया जाएगा।


उदाहरण के लिए, अगले साल तक 2 पत्थर खोने के लक्ष्य के बजाय, आप इस लक्ष्य का उपयोग करेंगे: "मैं सप्ताह में तीन बार, हर हफ्ते, कम से कम 15 मिनट के लिए काम करूंगा"


अब यह एक लक्ष्य है जिसे आप लक्ष्य कर सकते हैं। आपके चयापचय के बावजूद, या चोट, या किसी अन्य बाहरी कारक के बावजूद, यह एक ऐसा लक्ष्य है जिसे आप पूरा कर सकते हैं। इसका मतलब यह भी है कि आप लक्ष्य को 'टाल' नहीं सकते और इसका मतलब है कि आप उस निराशाजनक बिंदु तक कभी नहीं पहुँचेंगे जहाँ आप उसे पूरा करने का कोई मौका नहीं छोड़ सकते। आपके जीवन के किसी भी बिंदु पर, कोई कारण नहीं है कि आप इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए तैयार नहीं हैं और सफल होने की उम्मीद कर सकते हैं।


लेकिन इस छोटे से अल्पकालिक लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करके, आप तब पाएंगे कि वजन कम करने का दीर्घकालिक लक्ष्य खुद का ख्याल रखता है।


कैसे अपने लक्ष्यों को बनाने के लिए लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि कोई भी अल्पकालिक लक्ष्य जो प्रकृति में द्विआधारी है, उसे काटने जा रहा है।


सबसे पहले, आपको यह जानना होगा कि आप क्या चाहते हैं और यह सुनिश्चित करें कि जो लक्ष्य आप खुद के लिए निर्धारित कर रहे हैं, वह आपको वहां पहुंचने में मदद करने वाला है। आपको अपने लक्ष्यों को आंतरिक रूप से प्रेरित करने की आवश्यकता है और इसका मतलब है कि आपको उनके बारे में वास्तव में भावुक होना होगा। यह केवल एक लक्ष्य का अनुसरण करता है जिसके बारे में आप वास्तव में उत्साहित महसूस करते हैं, कि आप पाएंगे कि आपको ऊर्जा और प्रेरणा मिलती रहेगी। दिन में 15 मिनट काम करना एक प्रभावी लक्ष्य है क्योंकि वजन कम करने के अपने व्यापक लक्ष्य के करीब ले जाना निश्चित है। उस अंतिम लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए, जब आप थका हुआ महसूस कर रहे हों, या जब आप इच्छाशक्ति कम महसूस कर रहे हों, तब भी काम करने के लिए प्रेरित रहने का बेहतर मौका खड़ा होना चाहिए।


और आपको सिर्फ अपना वजन कम करने का लक्ष्य नहीं रखना चाहिए। इसके बजाय, आपके पास इस बारे में अधिक ठोस दृष्टिकोण होना चाहिए कि यह किस पर जोर देता है। क्या आप पतले होना चाहते हैं? क्या आप अधिक मांसल होना चाहते हैं? आप उस चीज को क्यों चाहते हैं? क्या ऐसा है कि आप विपरीत लिंग के लिए अधिक आकर्षक होंगे? या इसलिए कि आप अधिक ऊर्जा चाहते हैं? अपने आप से ईमानदार रहें और उस ड्राइव को सुनें जो आपको उस लक्ष्य की ओर धकेल रही है जिसे आप पूरा करना चाहते हैं।


यदि आपका लक्ष्य पैसा कमाना है, तो इस बात पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें कि भावनात्मक हुक क्या है जो आपको बना रहा है वह पैसा चाहिए। यह संभावना है कि नकदी की तुलना में अधिक उबलता है - शायद यह वह स्थिति है जो आप वास्तव में चाहते हैं?



Power? शक्ति


विश्वास? आजादी? केवल अपने स्वयं के सपनों की वास्तविक प्रकृति को समझकर ही आप ए)

उन्हें पूरा करने के लिए सबसे तेज़ रास्ता लें और बी) उस ड्राइव और प्रेरणा को बनाए रखें, जिसे आप वहाँ पहुँचाने जा रहे हैं।


यह कुछ आत्मा खोज की आवश्यकता है! इसके अलावा, आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि लक्ष्य प्राप्त करने योग्य और यथार्थवादी हैं और आपने उन्हें छोटे पर्याप्त चरणों में तोड़ दिया है। बिंदु में मामला: वजन घटाने के लिए हमारा लक्ष्य प्रति दिन 15 मिनट काम करना है। यह एक छोटी राशि है लेकिन यह काम करता है क्योंकि यह प्राप्त करने योग्य और यथार्थवादी है। यदि आप अपने लक्ष्य को कठिन बनाते हैं - जैसे कि दिन में एक घंटे के लिए काम करना - तो आप समय या ऊर्जा नहीं मिलने पर आपको जल्दी निराश होने वाले हैं। आप व्यायाम बंद कर देंगे और बहाना बना देंगे। केवल 15 मिनट के लिए प्रशिक्षण के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि एक बार शुरू करने के बाद, आप अक्सर पाएंगे कि आप अधिक समय तक चलते हैं।


इसे इस तरह से रखें: एक छोटे, आसान-से-लक्ष्य को पूरा करना और इसके साथ रहना बहुत बेहतर है, क्योंकि यह एक बड़े पैमाने पर, जीवन को बदलने वाला लक्ष्य है जिसे आप प्रबंधित नहीं कर सकते हैं!


लेकिन निश्चित रूप से यदि आप अपने लक्ष्य को छोटा कर रहे हैं, तो इसका मतलब है कि आपको अंतिम लक्ष्य तक पहुँचने में अधिक समय लगेगा। यह कोई समस्या नहीं है: यह केवल एक और चीज है जिसे आपको स्वीकार करने की आवश्यकता है यदि आप कुछ भी पूरा करना चाहते हैं। समय के लायक चीजें। छोटे स्थिर कदम उठाएं और यात्रा का आनंद लें।

How to create goals and make your plan.

अब आप जानते हैं कि एक महान लक्ष्य क्या है, यह वास्तव में अपने लिए इस प्रकार के लक्ष्यों का निर्माण शुरू करने का आधार है। इस अध्याय में, हम कुछ सरल निर्देश देंगे जिन्हें आप इन विचारों को व्यवहार में लाना शुरू कर सकते हैं।


बाद में हम आपके जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में यही सूत्र लागू करेंगे, ताकि आप एक बेहतर शरीर, बेहतर वेतन और बेहतर प्रेम जीवन के बाद शुरू कर सकें। लेकिन प्रत्येक उदाहरण में, हम इसी रणनीति को फिर से लागू करेंगे।

1: visualization. विज़ुअलाइज़ेशन।

पहला और सबसे महत्वपूर्ण कदम यह है कि आप जो चाहते हैं उसकी कल्पना करें और वास्तव में जो आप चाहते हैं उसे समझें। अमीर बनने के संबंध में हमने पहले ही थोड़ी चर्चा की। अक्सर आप पाएंगे कि यह वास्तव में वह धन नहीं है जो आप चाहते हैं, बल्कि यह कि वह धन आपकी जीवनशैली या आपकी स्थिति के संदर्भ में क्या दर्शाता है।


वही फिट रहने के लिए जाता है। यह पतला या स्वस्थ नहीं होना चाहता, आपको इसकी आवश्यकता है उस चाहने के लिए अपनी खुद की प्रेरणाओं को समझें। क्या आप अधिक शारीरिक रूप से सक्षम महसूस करना चाहते हैं, शायद एक पेशेवर एथलीट बन गया? क्या आप बिगड़ने से रोकना चाहते हैं कि कई उम्र के रूप में अनुभव? या क्या आप अद्भुत दिखना चाहते हैं ताकि आप विपरीत लिंग के साथ अधिक सफल हो सकें।


किसी भी क्षेत्र में जीवन से आप क्या चाहते हैं, इसका अंदाजा लगाने का सबसे अच्छा तरीका अक्सर कल्पना करना है तुम्हारा भविष्य। इसका मतलब है कि अपनी आँखें बंद करना और बस अपने आदर्श भविष्य को ध्यान में रखना। आप कहाँ हैं?


तुम किसकी तरह दिखते हो? जीविका के लिए आप क्या करते हैं? तुम किसके साथ हो?


इस अमूर्त तरीके से अपने भविष्य का चित्रण करके, आप विश्लेषण करना शुरू कर पाएंगे कि यह क्या है वास्तव में पूरा करने की कोशिश कर रहा है और वहाँ से आप और अधिक ठोस कदमों को देखना शुरू कर सकते हैं जो आपको वहाँ पहुँचाने के लिए लेने होंगे।


कुछ अन्य रणनीतियाँ जो इसके साथ मदद कर सकती हैं वे हैं:


अपने रोल मॉडल को देखने और यह देखने के बाद कि उनमें क्या चीजें हैं जो आपके बारे में उत्साहित करती हैं, आपके शौक, उन चीजों के बारे में जिनके बारे में आप प्रशंसक हैं, आदि। पिछली बार के बारे में सोचकर आप वास्तव में खुश महसूस करते थे, या वास्तव में जीवित वहां से, वास्तविक वास्तविकता के बारे में सोचना और वहां पहुंचने और उस जीवन को जीने के लिए क्या होगा, इसकी कल्पना करना एक अच्छा विचार है। क्या आपको वह अभी भी चाहिए?


उदाहरण के लिए, सिद्धांत में रॉक स्टार बनना बहुत आसान है, लेकिन आप वास्तविक को पसंद नहीं कर सकते हैं जीवनशैली: इसका अर्थ होगा अपने जीवन की बहुत सारी यात्रा करना, लोगों की नज़रों में और शायद परिवार बढ़ाने के लिए संघर्ष करना।


यही कारण है कि हम इस बिंदु पर सार में सोच रहे हैं। क्योंकि आप पा सकते हैं कि रॉक स्टार होने की वास्तविकता वह चीज नहीं है जो आप वास्तव में चाहते हैं - जिस स्थिति में आप फिर से शुरू करने जा रहे हैं और उस जीवनशैली के बारे में टैप करें जो आपके लिए अपील की थी। क्या ऐसे अन्य तरीके हैं जिनसे आप समान भावनात्मक लक्ष्यों को पूरा कर सकते हैं? यदि आप अपने संगीत के लिए पहचाना जाना चाहते हैं, तो आप YouTube या बैंड कैंप में एक वाद्य यंत्र बजाने का प्रयास कर सकते हैं! यदि आप केवल एक पेशेवर संगीतकार बनना चाहते हैं, तो आप कंप्यूटर गेम या वीडियो के लिए संगीत रचना कर सकते हैं।


लेकिन यह सब आपके करियर के बारे में भी नहीं है: आप बस आसानी से पा सकते हैं कि आप बस खाली समय में खुश हैं, या संगीत बना रहे हैं।


इस तरह से आप जो चाहते हैं उसके मूल में आना भी असंभव बाधाओं को दूर करने में आपकी मदद कर सकता है। यदि आप उदाहरण के लिए एक अंतरिक्ष यात्री बनना चाहते हैं, तो आपको इस तथ्य के साथ आना पड़ सकता है कि आप बहुत बूढ़े हो चुके हैं और यह अब होने की संभावना नहीं है। लेकिन अपने आप से पूछें कि भावनात्मक स्तर पर यह आपसे क्यों अपील करता है। हो सकता है कि यह अंतरिक्ष के आपके प्यार के लिए नीचे आता है, जिस स्थिति में आप एक खगोल विज्ञानी होने के नाते समान रूप से संतुष्ट हो सकते हैं? हो सकता है कि यह अन्वेषण और खोज के आपके प्यार के लिए नीचे आता है, जिस स्थिति में आप एक खोजकर्ता हो सकते हैं, या शायद सिर्फ एक शोधकर्ता।


Step 2: Honestly and fully assess your situation. ईमानदारी और पूरी तरह से अपनी स्थिति का आकलन करें।


अगला महत्वपूर्ण कदम आपके वर्तमान स्थिति बनाम उस आदर्श का आकलन करना है जिसे आपने कल्पना की है।


यह वह जगह है जहां आप वास्तविक जीवन और अपने सपने के भविष्य के बीच खाड़ी का विश्लेषण करने जा रहे हैं और फिर कोशिश करें और देखें कि उस खाड़ी को पाटने का सबसे अच्छा तरीका क्या है।


अपनी वर्तमान स्थिति का एक ईमानदार मूल्यांकन करना आपकी वर्तमान स्थिति का आकलन करने के लिए और जिससे आपकी ताकत और कमजोरियों का अंदाजा लगाया जा सकता है।


और विशेष रूप से, आपको यह सोचने की ज़रूरत है कि आपके पास क्या फायदे हैं, क्या नेटवर्क हैं, क्या संपर्क हैं और क्या अवसर हैं। आपको लग सकता है कि आपके पास कोई नहीं है, लेकिन इसका मतलब है कि आप अभी पूरी तरह से पर्याप्त नहीं हैं। जैसा कि कहा जाता है: संसाधनों की कमी जैसी कोई चीज नहीं है, केवल संसाधन की कमी है।


यह वह जगह भी है जहां आप अपने लक्ष्यों के होने की संभावना का विश्लेषण करने जा रहे हैं और फिर शायद उन्हें उसी आधार पर फिर से वाक्यांश दें। यदि आपने देखा है कि आप एक अंतरिक्ष यात्री बनने की संभावना नहीं रखते हैं, तो यह एक और अधिक प्राप्त लक्ष्य बनाने का समय है जैसे कि एक खगोलविद बनना।


यदि आपका लक्ष्य अविश्वसनीय रूप से गर्म महिलाओं को डेट करना है, तो शायद यह समय फिर से आश्वस्त करने का है और कम से कम उन महिलाओं के लिए लक्ष्य करके शुरू करें जो खुद के समान स्तर पर हैं।


इस चरण के लिए आपका मंत्र आपकी स्थिति का ईमानदारी से आकलन करना है और फिर कम से कम least रास्ता लेना है प्रतिरोध '। आप न्यूनतम समय और काम से अधिकतम लाभ देख रहे हैं।


3: एक योजना तैयार करें।


यह हमें अगले चरण में लाता है, जो आपकी वर्तमान स्थिति के आधार पर एक योजना तैयार करना है, जहां आप होना चाहते हैं और आपके पास क्या विकल्प उपलब्ध हैं।


वजन कम करने या आकार में आने के लिए, इसका मतलब है - उदाहरण के लिए - विभिन्न प्रशिक्षण कार्यक्रमों में। हालांकि, अंतिम चरण में अपने आप को और आपकी स्थिति का ईमानदार मूल्यांकन करके, आपको एक ऐसी प्रणाली चुनने की बेहतर स्थिति में होना चाहिए जो आपकी विशेष ताकत और कमजोरियों के लिए अपील करती है और जिसे आप वास्तव में देख सकते हैं।


इतने सारे लोग महंगे प्रशिक्षण कार्यक्रमों के लिए भुगतान करेंगे जिसमें एक बहुत सख्त आहार खाने और एक सत्र के लिए सप्ताह में 10 बार काम करना शामिल है। लेकिन क्या यह वास्तव में यथार्थवादी है? यदि आपने पिछले वर्कआउट्स पर टिकने की कोशिश की है और असफल रहे हैं, तो इसका उत्तर शायद नहीं है। जब आप अपनी वर्तमान स्थिति का आकलन करते हैं, तो इसका मतलब यह भी है कि अतीत में गलत होने पर आपकी जीवनशैली और व्यक्तित्व के लिए कौन सी चीजें गलत हैं।


और यह जानने के बाद, आप एक प्रशिक्षण कार्यक्रम की तलाश कर सकते हैं या एक को तैयार कर सकते हैं जो आपके लाभ के लिए काम करेगा। हो सकता है कि आपके नियमित दिनचर्या के आसपास सीवी को फिट करने का एक तरीका मिल जाए, या शायद इसका मतलब है कि आप ऐसे आहार से चिपके रहेंगे, जो आपको सुखद और सुविधाजनक लगे।


वही यात्रा के लिए और आपके करियर की योजना के लिए जाता है। वास्तविक समय और अपने सिर को बादलों से बाहर निकालने का समय है। दुनिया की यात्रा करने के बारे में सपने देखना बंद करें और इसके बजाय, सोचें कि आप अपनी व्यक्तिगत जिम्मेदारियों, बजटीय सीमाओं आदि के बावजूद अधिक यात्रा करने वाले हैं। आप चाहते हैं कि आप अमीर हों और यह सोचना शुरू करें कि आप अपने करियर में सीढ़ी पर कैसे चढ़ने जा रहे हैं। वास्तव में वहाँ जाओ।


अपनी योजना बनाते समय, बॉक्स के बाहर सोचना और आम तौर पर अस्वीकार करना भी महत्वपूर्ण है प्रत्येक लक्ष्य को पूरा करने के लिए आपको क्या करना चाहिए, इसके बारे में स्वीकृत मान्यताएं।


Reject the criteria. मानदंड अस्वीकार करें।


क्योंकि हमें वास्तव में केवल एक ही तरीका सिखाया जाता है कि हम जो चाहते हैं उसे प्राप्त करें और वह है अपने करियर के माध्यम से प्रगति करना। और इसी वजह से हममें से कई लोग फंस जाते हैं। हम तय करते हैं कि हम अमीर बनना चाहते हैं और इसलिए हम मेहनत करते हैं, यह महसूस करने के बजाय कि हम कम खर्च करके और शायद एक माध्यमिक आय पाकर अपने वर्तमान वेतन पर अमीर हो सकते हैं। हमें लगता है कि संगीत में सफल होने का एकमात्र तरीका इसके लिए भुगतान करने के लिए हमारे दिन का काम करना है। हमें लगता है कि अधिक यात्रा करने का एकमात्र तरीका कठिन परिश्रम करना है और फिर जल्दी सेवानिवृत्त होना है।


लेकिन जीवनयापन की लागत अनिवार्य रूप से आपके वेतन को पूरा करने के लिए बढ़ जाएगी, आपके पास कम और कम समय होगा क्योंकि आप कठिन और कठिन काम करते हैं और अधिक जिम्मेदारी लेते हैं और आप अपने लक्ष्यों को पूरा करने के लिए कभी भी 'अच्छा समय' नहीं पाते हैं।


और इसलिए इसके बजाय आपको कम यात्रा करने के लिए रास्ता निकालना होगा। जहां आप होना चाहते हैं, वहां पहुंचने के अन्य तरीके हैं और यदि आप दीवार के खिलाफ अपना सिर पीट रहे हैं, तो उस रणनीति पर पुनर्विचार करने का समय आ गया है।


अभी आपके खाली समय में व्यवसाय शुरू करने से कुछ भी नहीं है। वहाँ कोई नहीं कारण कि आप अपनी नौकरी छोड़कर कल यात्रा शुरू नहीं कर सकते। आपके पास वह क्षमताएं हैं जिनकी आपको आवश्यकता है उच्च वेतन वाली नौकरियों के लिए आवेदन करना शुरू करें। क्या आप वापस पकड़ रहा है?


छोटे चरणों में अपने लक्ष्यों को प्राप्त करें।


अब आप जानते हैं कि आप क्या हासिल करना चाहते हैं और आप वहां कैसे जाना चाहते हैं, आप जा रहे हैं। आप अब 'बड़ी तस्वीर' जानते हैं और इसके बजाय छोटे विवरण के बारे में सोचने का समय है।

आप जानते हैं कि आप फिट होना चाहते हैं, आप जानते हैं कि जिम जाना आपके लिए व्यवहार्य नहीं है और आप जानते हैं कि घर से बाहर काम करना बहुत अधिक मायने रखता है।


इसलिए यह करना बाकी है कि इसे एक लक्ष्य के रूप में उद्धृत करें जिसे आप हर दिन या सप्ताह पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। इसलिये:


"मैं हर दिन कम से कम 15 मिनट तक कसरत करूंगा"


हो सकता है कि आपने फैसला किया हो कि आप टोनिंग की मांसपेशी में दिलचस्पी नहीं रखते हैं, लेकिन वजन कम करने पर ध्यान केंद्रित करके शुरुआत करना चाहते हैं ताकि आप एक सूट में बेहतर दिखें और अधिक ऊर्जावान महसूस करें। उस स्थिति में, आपका लक्ष्य हो सकता है:


"मैं हर दिन काम से जाऊँगा और यह बारिश नहीं करूँगा"


एक से अधिक गोल होने या अधिक विस्तृत लक्ष्य बनाने में कुछ भी गलत नहीं है। आप इसे द्वितीयक लक्ष्य के साथ जोड़ सकते हैं, जो हो सकता है:


"मैं सूची से बचने के लिए अपने not खाद्य पदार्थों पर कुछ नहीं खाऊंगा"


इन छोटे कदमों पर ध्यान दें और एक समय में अपने आप को अपने लक्ष्य के करीब ले जाएं।


इसी तरह, यदि आप अपने करियर को आगे बढ़ाना चाहते हैं, तो आपका लक्ष्य निम्न हो सकता है:


"मेरे सीवी को बढ़ाने के लिए उठने वाले हर अवसर को ले लो"


या "शाम को एक नौकरी के लिए आवेदन करें, सप्ताह में तीन बार" आपके कुछ व्यापक लक्ष्य कई कदम उठाने जा रहे हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपका लक्ष्य एक प्रसिद्ध संगीतकार बनना है, तो शायद आपको निम्नलिखित कदम उठाने चाहिए:


प्रत्येक शाम आधा घंटा, सप्ताह में चार दिन खर्च करके गिटार बजाना सीखें। $ 15 एक दिन बचाएं स्टूडियो उपकरण में निवेश करने के लिए आउटपुट 1 सप्ताह में एक दर्शक बनाने के लिए आउटपुट 2 वीडियो एक सप्ताह में एक दर्शक बनाने के लिए आउटपुट 2 वीडियो जारी रखें सप्ताह और स्वयं-प्रचार गतिविधियों में प्रति सप्ताह 1 घंटा खर्च करें चैनल से बेचने के लिए एक एल्बम पर काम करने के लिए सप्ताह में 2 घंटे खर्च करें यह एक लंबी प्रक्रिया है लेकिन यह एक वास्तविक रणनीति भी है। यह एक रणनीति है जिसे आपको सफल होने की आवश्यकता है यह एक संज्ञानात्मक बदलाव का प्रतिनिधित्व करता है, जहाँ आप अब एक प्रसिद्ध रॉक स्टार होने के बारे में नहीं सोच रहे हैं और आप इसके बजाय ठोस, यथार्थवादी, प्राप्त करने योग्य चरणों को देख रहे हैं।


और जब आप वास्तविक, वास्तविक प्रगति करना शुरू करते हैं!


गो ऑफ फियर।


मैं अब आपके साथ ईमानदार होने जा रहा हूं: एक मौका है कि आप पहले से ही इसे गहराई से जानते हैं।


यह तार्किक समझ देता है कि आपको अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए छोटे, ठोस कदम बनाने चाहिए, जैसे कि 'रॉक स्टार' बनना है या अमूर्त दर्शन जैसे 'अमीर होते हैं'।


तो आपको ऐसा करने से क्या रोका गया है?


दो चीज़ें:


यह बहुत काम की बात है - बड़े सपने देखना और उससे मिलने वाले इनाम को प्राप्त करना बहुत आसान और अधिक संतोषजनक है, बजाय इसके कि आप अपने लक्ष्यों के प्रति पीस की वास्तविकता का सामना करें। हम इस पुस्तक के बारे में और बाद में बात करेंगे जब हम चर्चा करते हैं कि कैसे प्रेरित रहें और अपने से चिपके रहें जब लक्ष्य कठिन हो जाता है तब भी। तब इसे महसूस करने का अधिकार नहीं है समय: आप अन्य काम की तलाश करने के बजाय शिथिलता बरतते हैं। फिर, इसके लिए थोड़ा रॉकेटफ्यूल की आवश्यकता है, जिसे हम बाद में देख रहे होंगे।


तुम डरते हो यह वही है जो मैं अक्सर देखता हूं और यह एक सुस्त और अस्पष्ट जीवन शैली के लिए हम में से कई की निंदा करता है। हम केवल उस छलांग को नहीं लेना चाहते हैं और खुद को वहां से बाहर रखना चाहते हैं। और वास्तव में, अपने आप को बहुत सफल होने के रूप में कल्पना करना आसान है और हम इसे प्राप्त करने का नाटक कर रहे हैं, क्योंकि यह खुद को वहां से बाहर निकालने और हमारे अहंकार को कम करने का जोखिम है जब चीजें हमारे रास्ते में नहीं आती हैं।


हम उस दूसरे मुद्दे को संबोधित करने वाले हैं। क्योंकि अगर आप सफल होना चाहते हैं, तो यह अच्छा नहीं है कि आप लगातार आगे बढ़ते रहें या उस डुबकी को लगाने की कोशिश करें!


कैसे पता करें कि क्या आप प्रोक्रिस्टिंग हैं?

 

किताबें पढ़ने और खर्च करने के बजाय सिर्फ अंदर फंस जाने के लिए उम्र पर शोध करना यह एक टन जब यह फिटनेस के लक्ष्यों की बात आती है। इतने सारे लोग अनगिनत घंटे पढ़ने में खर्च करेंगे फिटनेस कार्यक्रमों पर किताबें और ब्लॉग, सलाहकारों को काम पर रखना और जिम किट खरीदना। लेकिन एक बात वे कभी नहीं करते? वास्तव में बाहर काम करना शुरू करो! शोध में कुछ भी गलत नहीं है स्वास्थ्य और बेशक। वास्तव में, इसकी सराहना की जानी चाहिए। समस्या तब है जब आप उपयोग करते हैं यह वास्तव में प्रशिक्षण के लिए सुविधाजनक बहाने के रूप में नहीं है। वास्तविकता यह है कि कोई भी प्रशिक्षण कार्यक्रम कुछ नहीं से बेहतर है। यदि आप आकार में आना शुरू करना चाहते हैं - यदि आप वास्तव में किसी भी अवसर पर खड़े हैं सफलता की - तो आपको अभी से प्रेस अप और पुल अप करना शुरू कर देना चाहिए। बस नहीं है कारण नहीं। आप समय के साथ अपनी दिनचर्या में सुधार कर सकते हैं लेकिन आप अभी शुरुआत करें।

 

परियोजनाओं पर काम करना और उन्हें कभी पूरा नहीं करना। मैं एक ऐप डेवलपर के रूप में काम करता हूं और करता हूं अपने जीवनकाल में दो बेहद सफल ऐप जारी किए, जिन्होंने मुझे एक साथ कमाया $ 90,000 का क्षेत्र। कुछ वर्षों के दौरान जीवन परिवर्तनशील मात्रा नहीं, लेकिन निश्चित रूप से मेरे जीवन को थोड़ा और अधिक आरामदायक बनाने के लिए पर्याप्त है, खासकर जब तक वे पैसे कमाते रहते हैं जबकि मैं अपनी नियमित नौकरी करता हूं। इसके परिणामस्वरूप, मुझे अक्सर ऐसे लोगों से संपर्क किया जाता है जो मुझे बताते हैं वे एक सफल ऐप भी जारी करने की योजना बना रहे हैं। वे फिर तीन साल तक इस पर काम करते हैं और इसे कभी जारी न करें। उनके और मेरे बीच का अंतर? मैंने अपना ऐप जारी किया जब यह था एमवीपी - न्यूनतम व्यवहार्य उत्पाद। इसे 'विफल तेज़ दृष्टिकोण' कहा जाता है और हम इसके बारे में बात करेंगे यह बाद में है। बिंदु हालांकि, मैंने खुद को वहां रखा था जबकि उन्होंने बहाना बनाया था।


पूर्णतावाद अक्सर एक देरी रणनीति है। खुद का आकलन करें!


समय का दावा करना सही नहीं है। हमने इसे संक्षेप में छुआ लेकिन सिर्फ पुनर्कथन करने के लिए: समय कभी नहीं सही। आप अब यात्रा नहीं कर रहे हैं क्योंकि पैसा अच्छा नहीं है? ज़रूर, कुछ नकदी बचाओ - लेकिन द्वारा तब आप शायद अपने करियर में एक रोमांचक मोड़ पर होंगे और ब्रेक नहीं लेना चाहेंगे।


तब आपके पास एक साथी होगा और उन्हें छोड़ना नहीं चाहिए। फिर आपके पास एक बच्चा होगा। कभी नहीं है एक रिश्ता शुरू करने, शादी करने, बच्चे पैदा करने, यात्रा करने, व्यवसाय शुरू करने का अच्छा समय। आप इसे वैसे भी करते हैं। और अगर आप चिंतित हैं कि अन्य लोग क्या कह सकते हैं? तो का पालन करें सलाह के लिए iveness माफी मांगें, अनुमति नहीं ’। यह करो और परिणाम की चिंता करो बाद में। यदि यह वास्तव में आपके लिए बहुत मायने रखता है, तो यह वास्तव में आपके पास एकमात्र विकल्प है।

 

अपने स्वयं के असंतोष को अनदेखा करना। क्या आप अपने जीवन में किसी को जानते हैं जो स्पष्ट रूप से बनना चाहता है एक रिश्ते में और कौन अपने कैरियर में खुद को फेंककर इस तथ्य को अनदेखा करता है? हर एक सोशल मीडिया पर पोस्ट इस बात को लेकर है कि वे अपनी नई नौकरी को लेकर, या अपनी यात्रा को लेकर कितने उत्साहित हैं।


लेकिन आपको संदेह है कि वास्तव में, वे चाहते हैं कि उनके पास घर जाने के लिए कोई है? इस मामले में, वे दूसरे पर ध्यान केंद्रित करके अपने जीवन में एक कमी वाले क्षेत्र को कवर करने की कोशिश कर रहे हैं। क्या उन लोगों के बारे में जो दावा करते हैं कि वे अपने सपने के कैरियर का पीछा किए बिना खुश हैं क्योंकि वे एक परिवार है? यकीन है, यह बहुत अच्छा है ... लेकिन दोनों के लिए क्यों नहीं? और इस तरह से प्रेरित करने में सक्षम हो आपके प्रेरणादायक कहानी के साथ आपके बच्चे? यह गलती न करें क्योंकि आपको होना चाहिए यदि आप वास्तव में खुश होने जा रहे हैं तो अपने जीवन के हर क्षेत्र में पूरा करें।


डर सेटिंग।

 

यदि आप अभी भी इन मनोवैज्ञानिक ब्लॉकों को दूर नहीं कर सकते हैं, तो यह एक तकनीक को नियोजित करने का समय है टिम फेरीस द्वारा अपनी पुस्तक: द फोर आवर वर्कवीक में वर्णित iss डर सेटिंग ’के रूप में जाना जाता है।


यहाँ विचार सरल है: आप उन सभी चीज़ों को वापस लिखने जा रहे हैं जिन्हें आप वापस पकड़ रहे हैं और उन सभी चीजों से जिन्हें आप डरते हैं और फिर आप उन डर को दूर करने के लिए प्रतिवाद, आकस्मिक योजनाएँ और बहुत कुछ प्रस्तुत करने जा रहे हैं।


इसलिए अपने लक्ष्यों और सपनों के बारे में सोचने के लिए कुछ समय लें और फिर उन सभी चीजों को लिखें जिन्हें आप पूरा करना चाहते हैं। उन लक्ष्यों और उन कदमों को लिखें जिन्हें आपको लेने की आवश्यकता है जैसा कि हमने पिछले अध्याय में चर्चा की थी और फिर अभी उस पहले कदम को उठाने के बारे में सोचें। क्या आप वापस पकड़ रहा है? आपके डर क्या हैं? ईमानदार और संपूर्ण रहें और हर संभव चिंता को शामिल करना सुनिश्चित करें।


मान लीजिए कि आप अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं। यहां आपके डर और चिंताएं हैं:


आपके पास पैसा नहीं है एक ऋण लेना लापरवाह हो सकता है और आपको गंभीर ऋण में छोड़ सकता है यदि व्यवसाय सफल नहीं होता है तो आपका साथी आपके निवेश को गैर जिम्मेदाराना देख सकता है और रिश्ते की समस्याओं को जन्म दे सकता है आप अपनी नौकरी खो सकते हैं और अपने आप को बिना पा सकते हैं स्थिर आय आप भविष्य के काम को खोजने में असमर्थ हो सकते हैं और इससे आपका परिवार भूखा रह सकता है और आप अपना घर खो रहे हैं आपका व्यवसाय असफल हो सकता है और आपको असफलता की तरह भी बना सकता है अब इनमें से प्रत्येक आपत्ति पर ध्यान दें और पता करें कि वे वास्तव में कितने संभावित हैं और आप उनसे कैसे निपट सकते हैं / उन्हें रोक सकते हैं।


उदाहरण के लिए:


You don't have money आपके पास पैसा नहीं है।


एक ऋण लेना लापरवाह हो सकता है और आपको गंभीर ऋण में छोड़ सकता है यदि व्यवसाय सफल नहीं होता है तो एक पेपैल ऋण पर विचार करें, यह एक ऋण है जिसे आप केवल पेपैल आय के माध्यम से वापस भुगतान करते हैं इसका अर्थ यह है कि आप तब तक कुछ नहीं छोड़ेंगे जब तक आप o कमाने की कोशिश नहीं करते हैं। किकस्टार्टर ओ अपने व्यवसाय को बूटस्ट्रैप करें - इसे इस तरह से डिज़ाइन करें जिससे आप कम ओ के लिए व्यवसाय शुरू कर सकें। एक व्यवसाय ऋण के लिए माता-पिता से विचार करने के लिए विचार करें पूंजी निवेश करने के लिए आपका साथी आपके निवेश को गैर जिम्मेदाराना देख सकता है और संबंधों की समस्याओं को जन्म दे सकता है। आपका साथी आपकी महत्वाकांक्षाओं में आपका समर्थन करने की अधिक संभावना रखता है। यदि आप उपरोक्त विधियों का उपयोग करते हैं, तो आप यह प्रदर्शित कर सकते हैं कि आप समझदार हो चुके हैं और हर सावधानी बरतते हैं। ओ यहां तक ​​कि व्यापार बीमा ओ भी निकाल सकते हैं। 


आपका साथी आपके लक्ष्यों का समर्थन करने के लिए अतिरिक्त आय लाने में आपकी मदद करने में सक्षम हो सकता है। ओ एक बरसात के दिन निधि ओ उन्हें जोखिमों के बारे में बताएं और यह आपके लिए महत्वपूर्ण क्यों है आप अपनी नौकरी खो सकते हैं और खुद को पा सकते हैं स्थिर आय के बिना और आप भविष्य के काम को खोजने में असमर्थ हो सकते हैं और जिससे आपका परिवार भूखा रह सकता है और आप अपना घर खो रहे हैं। ज्यादातर मामलों में, आप पाएंगे कि आपका नियोक्ता आपको अपना प्रस्ताव देगा जॉब बैक यदि आपको इसकी आवश्यकता है तो ओ को बहुत कम से कम, आप अपने अस्तित्व ओ को फंड करने के लिए निचले स्तर के काम पा सकते हैं। भले ही इसका मतलब है कि एक अंशकालिक नौकरी करना ओ आपको अपना दिन नौकरी छोड़ने तक की जरूरत नहीं है। अपने आप को साबित कर दिया था आप अपने बिज़नेस आइडिया से पैसे कमा सकते हैं ओ या इस बीच में भी पार्ट-टाइम सैलरी बनाए रख सकते हैं।


ओ शायद आप कम वेतन पर अपने हिसाब से और आपसे अधिक समय तक जीवित रह सकते हैं सोचिये कि आपका व्यवसाय विफल हो सकता है और आपको असफलता की तरह दिखाई दे सकता है। आप बाजार अनुसंधान करेंगे और अपनी योजना को सुनिश्चित करने के लिए हर सावधानी बरतेंगे। ओ आपको जानकार तीसरे पक्ष से सलाह प्राप्त करेंगे ओ कौन परवाह करता है अन्य लोग ओ क्या सोचते हैं वैकल्पिक - अपने आप को कुछ भी बनाने या अपने जुनून का पीछा करने की कोशिश कभी नहीं - अभी तक बदतर है ठीक है और इस तरह से, अब हम वास्तव में आपके जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में प्रगति करना शुरू कर सकते हैं जिन्हें आप सुधारना चाहते हैं!

How to make your health goals. कैसे अपने स्वास्थ्य लक्ष्यों को बनाने के लिए।

हमने आपके सामान्य लक्ष्यों को पूरा करने की मूल बातें देखी हैं, अब विशिष्ट लक्ष्यों को पूरा करने का समय आ गया है। इस अध्याय के लिए, हम फिटनेस को देखने जा रहे हैं और आप उन सिद्धांतों को कैसे लागू करने जा रहे हैं जिनके बारे में हमने भयानक रूप में चर्चा की है।


तो सबसे पहले आपको यह जानना चाहिए कि आप अपनी फिटनेस में सुधार क्यों करना चाहते हैं और आप क्या चाहते हैं कि वास्तव में ऐसा दिखे और जैसा महसूस हो। क्या आपका लक्ष्य फिटर पाने का है ताकि आप फिर से खेल खेल सकें? क्या आप अपनी संतुष्टि के लिए कमाल दिखना चाहते हैं? क्या आप शक्तिशाली होना चाहते हैं ताकि आप अधिक शारीरिक रूप से भयभीत महसूस करें? क्या आप स्वस्थ होना चाहते हैं? या शायद विपरीत लिंग के सदस्यों को आकर्षित करते हैं?


और आपकी वर्तमान स्थिति क्या है? आपने अतीत में क्या प्रयास किया है? काम क्यों नहीं हुआ? आपका वर्तमान आकार और आकार क्या है? आपकी शारीरिक ताकत और सर्वोत्तम विशेषताएँ क्या हैं? क्या कर के आपको अनंद मिलता है? तुम्हारे पास कितना समय है?


यह सब बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपके द्वारा जाने के तरीके में काफी बदलाव लाने वाला है

अपने उद्देश्यों को पूरा करना।


उदाहरण के लिए, यदि आप एक आदमी हैं और आपका लक्ष्य अधिक शारीरिक रूप से भयभीत करना है, तो आप यह तय कर सकते हैं कि यह थोक के लिए सबसे अधिक समझ में आता है। इसका मतलब है कि टैंक बनने के लिए, कम से कम समय में सबसे अधिक द्रव्यमान जोड़ना। इसमें एक टन कैलोरी और यहां तक ​​कि अधिक प्रोटीन खाने, बहुत आराम करने और भारी वजन उठाने शामिल हैं।


दूसरी ओर, यदि आप महिलाओं को आकर्षित करने के लिए टोंड और दुबला बनना चाहते हैं, तो आप कम खाना चाहते हैं और अधिक एरोबिक व्यायाम जैसे पैदल चलना, दौड़ना, स्किप करना आदि प्राप्त करना चाहते हैं।


आपको उस व्यायाम के बारे में भी सोचने की ज़रूरत है जिसे करने में आपको मज़ा आता है, वह व्यायाम जो आपकी दिनचर्या में काम करने के लिए व्यावहारिक है, किसी भी शारीरिक सीमा जैसे बीमारी या जोड़ों की समस्या आदि।


How to set and stick to realistic goals. यथार्थवादी लक्ष्यों को कैसे सेट और स्टिक करें।


प्रशिक्षण कार्यक्रम के साथ आने पर सबसे महत्वपूर्ण विचारों में से एक, यह आपकी दिनचर्या में फिट हो रहा है। इस बारे में सोचें कि जब आपके पास समय है, तो दिन के दौरान आपके ऊर्जा स्तर अलग-अलग बिंदुओं पर कैसे हैं और आप अपनी दिनचर्या में उन क्षणों को भुनाने के लिए क्या कर सकते हैं जो प्रशिक्षण आदि के लिए स्वतंत्र हैं।

 

उदाहरण के लिए वजन कम करने का एक सबसे अच्छा तरीका अधिक चलना है। चलना आदर्श है क्योंकि यह आपको थकाए बिना, या आपको पसीने से तरबतर कैलोरी की अच्छी संख्या में जलाता है। इसका मतलब है कि आप इसे आसानी से अपनी दिनचर्या में फिट कर सकते हैं और इसे बिना किसी परेशानी के नियमित रूप से कर सकते हैं।


और हम में से ज्यादातर आसानी से अपनी दिनचर्या में अधिक फिट हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप पा सकते हैं कि आप अपने लंच ब्रेक का उपयोग लंबी सैर पर जाने के लिए कर सकते हैं। यदि आपके पास दोपहर के भोजन में 60 मिनट हैं, तो आप 10 मिनट तक खा सकते हैं और अन्य 50 चलने में खर्च कर सकते हैं (60 मिनट के अंत में चलना सबसे अच्छा है)। प्रत्येक दिन 50 मिनट की पैदल दूरी पर आसानी से अपने 10,000 कदम के लक्ष्य को पूरा करने के लिए पर्याप्त होना चाहिए, जो लगभग 5 मील है और प्रत्येक सप्ताह अतिरिक्त 3,000 कैलोरी (लगभग) जला दिया जाना चाहिए। यह एक दिन में आमतौर पर आपके द्वारा जलाए जाने वाली कैलोरी की मात्रा है। अधिक महत्वपूर्ण बात यह है कि यह आपकी फिटनेस को महत्वपूर्ण बनाएगा, आपको अधिक धूप और ताजी हवा देगा आदि।


तो सप्ताह में 5 बार तीव्र HIIT वर्कआउट करने की कोशिश करना भूल जाएं जो आपको थका दें ... बस एक अच्छी सैर करें जो आसानी से आपकी दिनचर्या में फिट हो जाएगी!


इसी तरह, आप बस से जल्दी उठने, काम से घर चलने आदि से पैदल भी फिट हो सकते हैं।


वही आहार के लिए जाता है। मैं हमेशा ग्राहकों को सलाह देता हूं कि वे सुबह और शाम को कठोर आहार से बचें दोपहर का भोजन। क्यों? क्योंकि हममें से अधिकांश अपने शाम को अपने साथियों के साथ मज़ेदार भोजन का आनंद लेने के लिए करना चाहते हैं। या हम दोस्तों के साथ बाहर जाना चाहते हैं और हलवा का आनंद लेते हैं। इसके विपरीत, नाश्ता और दोपहर का भोजन अधिक कार्यात्मक होता है - अकेले और जल्दी में खाया जाता है। इसका मतलब है कि आप दिन में इस समय अपनी कैलोरी या अपनी कार्ब्स को बहुत आसानी से कम कर सकते हैं और फिर शाम को lose कट लॉस ’कर सकते हैं।


उन तरीकों के बारे में सोचें जिनसे आप इसे और अधिक सुविधाजनक बना सकते हैं। यदि आप एक दुकान को बेचते हैं जो बेचता है प्रोटीन हर सुबह बोतलों में हिलता है, तो शायद सुबह के लिए अपनी सुबह की कॉफी बंद करें प्रोटीन शेक। यह आदर्श है यदि आप पाते हैं कि आपके प्रोटीन शेक को मिलाने और इसे पूरे फर्श पर रखने की सोच संभावित रूप से आपको खा रही है!


एक और उदाहरण घर से कसरत करने के लिए हो सकता है यदि आप जिम जाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, या तैराकी करना चाहते हैं यदि आपके कार्यालय के बगल में एक पूल होना चाहिए।


इसका आनंद लें आपका व्यायाम कुछ ऐसा होना चाहिए जिसका आप आनंद लें। यदि आपने वेट के साथ दुबला मांसपेशियों का निर्माण करने की कोशिश की है और असफल रहे हैं, तो स्पष्ट रूप से आप इसके लिए कट नहीं हैं। जाहिरा तौर पर यह सिर्फ वह नहीं है जो आप आनंद लेते हैं।


लेकिन हम सभी को कुछ ऐसे व्यायाम खोजने चाहिए जो हमें पसंद हों। हो सकता है कि आपको अपने आप को समानांतर सलाखों की जोड़ी मिलनी चाहिए (जो बहुत सस्ती हैं) और घर पर जिमनास्टिक या हैंड-बैलेंसिंग लेना चाहिए?


या इसके बजाय, रॉक क्लाइम्बिंग कैसे करें। रॉक क्लाइम्बिंग बड़ी, शक्तिशाली मांसपेशियों के निर्माण के लिए शानदार है, विशेष रूप से लैट और फोरआर्म्स में। शायद आपको लगता है कि आप मुक्केबाजी से प्यार करते हैं: अपने आप को एक भारी बैग प्राप्त करना विशेष रूप से बड़े कंधों के निर्माण का एक शानदार, सुखद तरीका है। या हो सकता है कि आपको बिजली उठाने के लिए काट दिया जाए?


जो भी हो, प्रशिक्षण का एक रूप ढूंढें। यह वह है जो सबसे अविश्वसनीय शरीर वाले सभी सबसे शक्तिशाली लोगों में आम है। वे सिर्फ बड़े होने से प्यार नहीं करते, वे बड़े होने से प्यार करते हैं। वे खाते हैं, सोते हैं और जिम का सपना देखते हैं और वे अपने हाथों पर चाक की भावना से सब कुछ प्यार करते हैं, अन्य डूबे हुए लोगों के साथ बाहर घूमने के लिए।


आपको न केवल अंतिम गंतव्य के लिए बल्कि वहां पहुंचने के लिए यात्रा के लिए उस जुनून की खोज करनी होगी।


Play to your strengths. अपनी ताकत के लिए खेलते हैं।


कुछ लोग स्वाभाविक रूप से एक्टोमोर्फ हैं, कुछ एंडोमोप्रोह हैं। यह निर्धारित करता है कि आप एक बड़े, भारी प्रकार के या दुबले 'कठोर लाभकर्ता' हैं।


जहाँ संभव हो, अपने लक्ष्यों को अपनी प्राकृतिक शक्तियों के साथ संरेखित करने का प्रयास करें (चरण 2 याद रखें?)। के लिए उदाहरण के लिए, यदि आप एक एंडोमॉर्फ हैं, तो आप एक बड़े पैमाने पर शक्तिशाली hulk बनने पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। यदि आप एक एक्टोमॉर्फ हैं, तो फिर दुबले दिखने के लिए क्यों न जाएं, बहुत सारे लोग प्यार करते हैं? निश्चित रूप से कठिन सपने के बाद पीछा करने में कुछ भी गलत नहीं है, लेकिन यदि आप लचीले हैं, तो उस एक के लिए शूट करें जिसे आप पहले से ही उपहार में दे चुके हैं। इस तरह, परिणाम तेजी से आएंगे और आप इसे अधिक आंतरिक रूप से पुरस्कृत, अधिक तेज़ी से पाएंगे। ।


एक और टिप रोल मॉडल खोजने के लिए है जो आपके समान हैं। उन लोगों की तलाश करें, जिन्होंने आप में शुरुआत की थी स्थिति, वे लोग जिनके पास शरीर के प्रकार आपके स्वयं के समान हैं, लेकिन जिन्होंने बहुत अधिक बनाया है उन्हें। उन लोगों को सुनने के लिए है जब यह प्रशिक्षण सलाह की बात आती है क्योंकि उन्होंने (सबसे अधिक संभावना है) एक समान आनुवंशिक प्रारंभिक बिंदु और जीवन में परिस्थितियों के समान सेट के साथ काम करना शुरू किया है।


धीमी गति से ले।

 

याद रखें कि हमने पहले के अध्यायों में क्या कहा था: फिटनेस के लिए एक अच्छा लक्ष्य 15 मिनट के लिए काम करना शामिल होना चाहिए, शायद 10 मिनट भी। दिन में दो बार प्रशिक्षण शामिल करने वाली पागल रणनीतियों के साथ नहीं आते हैं, या आप पाएंगे कि आप जल्दी से मांसपेशियों को प्राप्त करते हैं और इसे जल्दी से खो देते हैं। समय के साथ छोटे सुधार देखने के लिए तैयार रहें ताकि आप जलें नहीं।


हालांकि इसके विपरीत, इसे इतना धीमा न लें कि परिणाम न दिखें। यहाँ का उद्देश्य मेड - या ose न्यूनतम प्रभावी खुराक ’का उपयोग करना है। इसका मतलब है कि आप वास्तव में प्रगति देखने के लिए पर्याप्त समय दे रहे हैं, ताकि आप अपनी रणनीति का आकलन और न्याय करना शुरू कर सकें और ताकि आप इसे समय के साथ सुधार सकें। अधिक मत करो, कम मत करो।


यह सब करके, आपको एक प्रशिक्षण कार्यक्रम के साथ आना चाहिए जो आपके लिए विशेष रूप से और आपकी जीवन शैली और आनुवंशिकी के लिए प्रभावी है।


यदि आपने अतीत में कई बार वेटलिफ्टिंग करने की कोशिश की है और असफल रहे हैं, तो शायद यह समय है काम के बाद हफ्ते में तीन बार तैराकी करके आपने एक अलग तरीका अपनाया। या एक भारी बैग प्राप्त करने और एक हफ्ते में कुछ बार 40 मिनट के लिए छिद्रण। हो सकता है कि आप बिस्तर से पहले सिर्फ 15 मिनट प्रेस करें।


जो भी हो, अभी से ही कुछ करना शुरू कर दें और फिर जो काम करता है उसे खोजने के लिए प्रयोग करें आप।

  

How to meet your career goals. अपने कैरियर के लक्ष्यों को कैसे पूरा करें।


बहुत से लोगों ने विचारों को गलत किया है जब यह उनके करियर के लिए उनके दृष्टिकोण की बात आती है। हम अक्सर मानते हैं कि उन नौकरियों में अविश्वसनीय रूप से कड़ी मेहनत करना जो हम वास्तव में आनंद नहीं लेते हैं, वे 'जिम्मेदार' हैं और वयस्कों को क्या करना चाहिए। हम अक्सर महसूस करते हैं कि जब हमारे पास जीवनयापन के लिए क्या होता है, तब हमारे पास कोई विकल्प नहीं होता है। हम अक्सर किसी और चीज को आजमाने से डरते हैं।


और यही कारण है कि हम में से बहुत से लोग अपने करियर में नाखुश हैं: हम सिर्फ ’उन्हें होने देते हैं’ और जिस करियर के रास्ते में आते हैं, उसे स्वीकार करते हैं। हम स्कूल या कॉलेज छोड़ते हैं, पहले नौकरी का अवसर निकालते हैं और फिर सीढ़ी की प्रगति के लिए कड़ी मेहनत करते हैं। हम वास्तव में पूछने के लिए कभी भी एक क्षण नहीं लेते हैं: क्या यह मैं चाहता हूं? क्या मेरे पास कोई विकल्प है?


यहां उन सिद्धांतों को लागू करने के कुछ तरीके दिए गए हैं जिनके बारे में हमने आपके करियर में प्रगति करने के लिए चर्चा की है ..


knowing what you want. क्या आप चाहते हैं यह जानना।


यहां ध्यान देने वाली पहली और सबसे महत्वपूर्ण बात चरण 3 है - अपनी योजना के साथ आना। यह स्वीकार करने का समय है कि आपको कोई ऐसा काम नहीं करना है जिसे आप पसंद नहीं करते हैं और ऐसा कोई कारण नहीं है कि आपको अपने करियर पर ध्यान देने की आवश्यकता है।


पहले मिथक को हमें दूर करने की आवश्यकता है, यह धारणा है कि आपको अपने कैरियर से संतुष्टि और प्रगति की भावना प्राप्त करने की आवश्यकता है। कहने का तात्पर्य यह है कि आपको शौक से उतनी ही संतुष्टि पाने में सक्षम होना चाहिए। हम अक्सर महसूस करते हैं कि हमारे मूल्य और उपलब्धि की भावना हमारे करियर में बंधी हुई है और हमें जीवन में आगे बढ़ने की तरह महसूस करने के लिए कड़ी मेहनत और कठिन परिश्रम करने की आवश्यकता है। लेकिन जब आप एक लॉजिस्टिक कंपनी के सीईओ हो सकते हैं, तब भी आप अंततः यह सुनिश्चित करने के लिए प्रभारी होते हैं कि लोगों को स्टेपलर मिलें - जब आपका जुनून कला के काम को चित्रित कर सकता है।


यही कारण है कि आप अक्सर अपना ध्यान अपनी ic अतिरिक्त पाठ्यक्रम गतिविधियों पर केंद्रित करने के लिए बेहतर कर सकते हैं ’। मेरी बहन ने एक कलाकार के रूप में ऐसा किया जब उसे एहसास हुआ कि उसके इच्छित क्षेत्र (फिल्मों के लिए सहारा बनाना) की वास्तविकता उतनी आदर्शवादी नहीं थी जितनी उसने आशा की थी। इसलिए इसके बजाय, उसने एक ऐसी नौकरी ली, जो सेल्सवुमन के रूप में काम करके बिलों का भुगतान करेगी और फिर अपने खाली समय का उपयोग अपनी रचनाओं में अपने समय पर काम करने के लिए करेगी।


वह सोशल मीडिया पर काफी निम्नलिखित प्राप्त करने के लिए चली गई है और अपने कई कार्यों को निजी खरीदारों को बेच दिया है। इसलिए यद्यपि उसका करियर कुछ ऐसा नहीं है जिसके बारे में वह विशेष रूप से उत्साहित है, फिर भी उसे प्रगति और उत्साह की अनुभूति होती है और उसे खुश और पूर्ण महसूस करने के लिए अधिक जिम्मेदारियों को निभाने की आवश्यकता नहीं है।


और यह हमें दूसरे बिंदु पर भी लाता है: आपका धन आपके करियर द्वारा पूरी तरह से निर्धारित नहीं किया गया है या तो। आप अपनी आय को अन्य माध्यमों से आसानी से बढ़ा सकते हैं - चाहे इसका मतलब हो अपने कमरे को किराए पर लेना या चाहे इसका मतलब पड़ोसियों के बाल काटना हो।


यह एक बार फिर से आपके लक्ष्यों की सटीक प्रकृति पर विचार करना महत्वपूर्ण है - यदि आपका लक्ष्य अधिक समृद्ध होना है, तो आप इसे खर्चों को कम करके, आय के अन्य स्रोतों को खोजने आदि के द्वारा कर सकते हैं, यदि आपका लक्ष्य अधिक स्थिति प्राप्त करना है। तब आप अपने वर्तमान करियर में प्रगति के लिए खुश हो सकते हैं। यदि इसे आपके कलाकार प्रयासों में, या अपने विचारों के लिए स्वीकार किया जाना है, तो आप कार्यालय के बाहर परियोजनाओं पर काम करने पर ध्यान देना पसंद कर सकते हैं।


यह अनिवार्य रूप से 'लाइफस्टाइल डिजाइन' के रूप में संदर्भित है। लाइफस्टाइल डिज़ाइन का मतलब है कि आप अपनी संपूर्ण जीवन शैली बनाने के लिए क्या कर सकते हैं, इस पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं और आप वहां पहुंचने के लिए कम से कम प्रतिरोध की राह देख रहे हैं। इसका मतलब अधिक काम करना नहीं हो सकता है - इसका मतलब कम काम करना और यहां तक ​​कि ’मेनियल’ नौकरी लेना भी हो सकता है, ताकि आप अपने जीवन के अन्य क्षेत्रों में अधिक ऊर्जा लगा सकें।


हेक, इसका मतलब हो सकता है कि कहीं और से आय पैदा करना ताकि आप सप्ताह में 4 दिन काम कर सकें।


क्यों नहीं!


हम उस शक्ति को संबोधित करते हैं जो भय हमारे ऊपर हो सकता है और जिस तरह से यह हमें हमारे लक्ष्यों के बाद जाने से रोक सकता है। यह विशेष रूप से सच है जब हमारे करियर में चीजों को प्राप्त करने की बात आती है। और इस कारण से, यह हमारे लिए कुछ चीजों पर एक नज़र डालने के लिए समझ में आता है जो हम अपने करियर के लक्ष्यों को कम जोखिम भरा बना सकते हैं।


उदाहरण के लिए, बहुत से लोग यह बयान करेंगे कि वे दूसरी नौकरी की तलाश करना चाहते हैं, लेकिन वे नहीं कर सकते क्योंकि उनके पास बहुत अधिक जिम्मेदारियां हैं। वे शायद इस बात का भी निराधार दावा कर सकते हैं कि वे एक और ऐसा वेतन नहीं पा सकेंगे, जो बिना देखे ही समान वेतन का भुगतान कर दे ...!


लेकिन कोई कारण नहीं है कि इसे एक जोखिम भरे उपक्रम के रूप में देखा जाना चाहिए और कोई कारण नहीं है कि आप काम की तलाश करने से डरना चाहिए: सरल जवाब सिर्फ अन्य नौकरियों की तलाश में है जब आप हैं अपना वर्तमान काम कर रहा है। अन्य नौकरियों को देखते हुए और उनके लिए आवेदन करने में कुछ शामें बिताएं और केवल एक नया होने पर अपना वर्तमान काम छोड़ दें: शून्य जोखिम।


वही अंशकालिक व्यवसाय शुरू करने के लिए जाता है। जब आपको बस अपने खाली समय का उपयोग शाम को या सप्ताहांत में अपने नए व्यावसायिक विचार पर काम करने के लिए किया जा सकता है, तो उसे तुरंत एक नौकरी से दूसरे स्थान पर ले जाना होगा। केवल एक बार जब आप निश्चित हो जाते हैं कि यह काम करता है तो आपको अपनी वर्तमान नौकरी छोड़ने पर विचार करना चाहिए ताकि आप नए पर काम कर सकें और यह आपको नौकरी या कैरियर से प्यार करने के लिए एक और जोखिम-मुक्त तरीका पेश करेगा।


तुम भी अपने काम के घंटे को कम करने की कोशिश कर सकते हैं और फिर काम करने के लिए उस अतिरिक्त खाली समय का उपयोग करें आपका व्यवसाय। पार्ट टाइम जॉब लें और अपने खाली समय में अपने बिजनेस पर काम करें 


परियोजना।


वही निवेश के लिए जाता है। यदि आपको एक व्यापार विचार बनाने के लिए निवेश की आवश्यकता है तो इसे प्राप्त करने के लिए बहुत सारे जोखिम-मुक्त तरीके हैं। किकस्टार्टर का उपयोग करना इन दिनों उदाहरण के लिए एक बढ़िया विकल्प है और इसमें शून्य जोखिम के साथ-साथ आपके विचार के लिए रिसेप्शन का परीक्षण करने का एक शानदार तरीका शामिल है।


इसी तरह, आप अपने माता-पिता से निवेश के लिए पूछ सकते हैं, आपको एक बिजनेस पार्टनर मित्र मिल सकता है, या आप क्रेडिट कार्ड ऋण ले सकते हैं। जब तक आप अपनी वर्तमान नौकरी को नहीं छोड़ते, तब तक आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि ऋण चुकाने की शर्तें कुछ ऐसी हैं जिन्हें आप चुकाने का प्रबंधन कर सकते हैं यदि आपको इस तरह से भुगतान करना था, तो आप खुद को किसी भी जोखिम में नहीं डाल सकते।


If you really want to do this, you can always find a way. यदि आप वास्तव में ऐसा करना चाहते हैं, तो आप हमेशा एक रास्ता खोज सकते हैं।


और अगर आपने अपनी दृष्टि का आकलन कर लिया है और आप सिर्फ एक रॉक संगीतकार बनना चाहते हैं, तो मत बनो अमीर होने की कोशिश से विचलित। जिस चीज़ से आप प्यार करते हैं उसे करने और उसके लिए अधिक समय खोजने के साथ शुरुआत करने पर ध्यान दें। सफलता को उप-उत्पाद के रूप में आने दें।


जैसे ही आप अपने प्रोजेक्ट पर काम करना शुरू करते हैं, आप पाएंगे कि यह फायदेमंद है और अब आपके पास ए ड्राइव और जुनून जो आपको सुबह उठता है और आपको अधिक एनिमेटेड, अधिक बनाता है भावुक और अधिक रोमांचक दूसरों के लिए भी आसपास हो। यदि आप एक हैं तो भी इससे कोई फर्क नहीं पड़ता सफलता। और इसीलिए आपको अपनी रणनीति को फिर से तैयार करने और कुछ और प्रयास करने के अवसर के रूप में 'विफलता' को भी देखना चाहिए। जब आप इस दृष्टिकोण को लेते हैं, तो वास्तव में कोई ऐसा तरीका नहीं है जिससे आप असफल हो सकते हैं।


The path of least resistance. कम से कम प्रतिरोध का रास्ता।


याद रखें, वास्तव में किसी ऐसी चीज के लिए जो आप चाहते हैं, वहां जाने का सबसे सीधा और व्यावहारिक रास्ता है: कम से कम प्रतिरोध का रास्ता। इस मामले में, इसका मतलब है कि एक व्यावसायिक विचार बनाना जो आप वास्तविक रूप से पूरा कर सकते हैं, या अपने वर्तमान संपर्कों और विचारों के आसपास एक को डिजाइन कर सकते हैं।


एक सामान्य गलती जो बहुत सारे लोग करते हैं, वे उन विचारों के साथ आ रहे हैं जो उन्हें लगता है कि दुनिया को बदल देंगे। यदि वह आपकी दृष्टि है, तो इसके साथ शुरू करने के लिए धन बनाने वाला उद्यम होना भी जरूरी नहीं है।


लेकिन अगर आपकी दृष्टि (चरण 1) धनी बनने के लिए थी, शायद वित्तीय स्वतंत्रता हासिल करने के लिए, तो उस लक्ष्य को पूरा करने का सबसे प्रभावी तरीका पैसा बनाने के लिए आजमाए गए और परीक्षण किए गए तरीकों पर ध्यान देना है।


कहने का तात्पर्य यह है कि आपको सांचे को तोड़ने और पूरे नए व्यवसाय मॉडल के साथ आने की जरूरत नहीं है।


आपको अगला मार्क जुकरबर्ग बनने की आवश्यकता नहीं है। क्योंकि इन विशाल के अरबों हैं

हर साल विफल होने वाली परियोजनाएं।


इस बीच, बस सफल दुकानों, कपड़े लाइनों, पुनर्विक्रेताओं, निर्माण कंपनियों, हेयर ड्रेसर की संख्या की गणना करें। इस विचार को लेने में कुछ भी गलत नहीं है कि आपने काम देखा है और फिर पत्र के माध्यम से इसका अनुसरण कर रहे हैं। अब आपके पास सफलता का खाका है और आप पहिया को फिर से मजबूत करने के लिए नहीं हैं।


इसी तरह, अपने संसाधनों और संपर्कों के बारे में सोचें। यदि आप एक बागवानी पत्रिका के संपादक को जानते हैं, तो यह आपके लिए एक अविश्वसनीय रूप से शक्तिशाली संपर्क है और आपको इसका सबसे अधिक लाभ उठाना चाहिए - बागवानी सेवा शुरू करें और उन्हें विज्ञापन देने के लिए उपयोग करें!


आपको अपनी ताकत के लिए भी खेलना चाहिए और यदि आप बागवानी के बारे में बहुत कुछ जानते हैं, तो एक बार फिर, यह आपके करियर के लिए एक अच्छा विकल्प है। बहुत बार, अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए कोई ब्रांचिंग (कोई उद्देश्य नहीं) यदि आप अपने वर्तमान उद्योग में रहना चाहते हैं, तो इसका सबसे अधिक अर्थ होगा: इस तरह से आपके पास होगा खुद को एक शानदार शुरुआत देने के लिए विशेषज्ञता, अनुभव और संपर्क।


अपनी वर्तमान स्थिति और अपने संसाधनों का आकलन करना। आपके पास उपलब्ध सभी चीजों की सूची बनाएं, आपके सभी कौशल, आपकी सभी सीमाएं और फिर सोचें कि क्या व्यवसाय और जीवनशैली में बदलाव आपको प्राप्त करने में मदद करेंगे

फेल फास्ट मॉडल।


याद रखें जब हमने चर्चा की थी कि कैसे भय कुछ लोगों को वापस पकड़ सकता है और एक तरीका यह खुद प्रस्तुत किया गया जब कोई वास्तव में कुछ भी जारी किए बिना अपने उत्पाद को पूरा करने पर काम करेगा? न केवल यह एक विलंबित विलंब रणनीति है, लेकिन इसका मतलब यह भी है कि यदि आप अंततः अपना उत्पाद जारी करते हैं, तो आप एक विनाशकारी हार का जोखिम उठाते हैं यदि यह योजना पर नहीं जाता है। यह मेरे एक दोस्त के साथ हुआ, जिसके पास एक व्यवसाय के लिए एक विचार था और फिर अगले 3 साल इसे पूरा करने में बिताए। उन्होंने व्यवसाय का नाम ट्रेडमार्क किया, एक कानूनी सलाहकार को लिया, यहां तक ​​कि एक महंगी लॉन्च पार्टी के लिए भी भुगतान किया! सभी के लिए जो अनिवार्य रूप से एक वेबसाइट की राशि है। उन्होंने हर ब्राउज़र और हर डिस्प्ले साइज़ में साइट का सूक्ष्मता से परीक्षण किया, उन्होंने प्रचुर मात्रा में बाज़ार अनुसंधान किया और उन्होंने ट्रैफ़िक की अपरिहार्य बड़ी मात्रा का सामना करने के लिए तैयार सर्वर स्पेस और बैंडविड्थ के लिए भुगतान किया। लेकिन उसकी अपफ्रंट और चल रही लागत इतनी अधिक थी कि वह लगभग तुरंत दिवालिया हो गया।


विपरीत दृष्टिकोण 'विफल तेज़ मॉडल' है। यदि आपके पास किसी व्यवसाय के लिए एक विचार है, तो आपको एक एमवीपी या iable न्यूनतम व्यवहार्य उत्पाद बनाना चाहिए ’। यह आपके उत्पाद या सेवा का सबसे बुनियादी, सस्ती और आसान संस्करण है जिसे आप तुरंत बाजार में जारी कर सकते हैं। इस तरह, अब आप अपने बहुत से समय और धन का निवेश किए बिना बाजार की प्रतिक्रिया का परीक्षण कर सकते हैं। आप दीवार पर बहुत सारे विचार फेंकते हैं, जल्दी से एक साथ कुछ काम करते हैं। यदि विचार सफल है, तो आप इसमें समय और पैसा लगा सकते हैं। यदि यह नहीं है, तो आप अपनी गलतियों से सीखते हैं और आगे बढ़ते हैं!

How to make your relationship successful. कैसे अपने रिश्ते को सफल बनाने के लिए।

रिश्ते कुछ ऐसे हैं जिन्हें हम अक्सर but लक्ष्य ’के रूप में नहीं समझते हैं, लेकिन वे ठीक उसी तरह हैं जैसे कि कोई अन्य। शायद आप सिंगल हैं और रिलेशनशिप में रहना चाहते हैं? शायद आप किसी रिश्ते में हैं और इसे बेहतर बनाना चाहते हैं? शायद आप विपरीत लिंग के साथ अधिक सफलता चाहते हैं? ये सभी सार्थक लक्ष्य हैं और उन सभी को सटीक उसी रणनीति के अधीन किया जा सकता है जिसे हमने पहले देखा था।


जायजा लेना।


यहाँ हालांकि, शायद देखने के लिए सबसे महत्वपूर्ण पहलू चरण 2 है: मूल्यांकन। आपको अपने रिश्तों की वर्तमान स्थिति और खुद के आकलन के लिए वास्तव में समय निकालना चाहिए और फिर आगे बढ़ने और अपने जीवन के उन क्षेत्रों में सुधार करने पर काम करना चाहिए।


यह आपके वर्तमान संबंधों को ईमानदारी से देखने से शुरू होता है। बहुत से लोग दुखी रिश्तों में बने रहेंगे क्योंकि वे खुद को स्वीकार करने का सामना नहीं कर सकते हैं कि चीजें सही नहीं हैं; शायद इसलिए कि उनके पास एक बच्चा या घर है, शायद इसलिए कि वे अपने साथी से प्यार करते हैं।


लेकिन ध्यान दें कि अपने रिश्तों को बेहतर बनाने के लिए जरूरी नहीं है कि आपका अंत हो रिश्ते।


आप एक रिश्ते पर काम कर सकते हैं जैसे आप कार, या व्यवसाय पर काम कर सकते हैं। आप रिश्ते के काम करने के तरीके में सुधार कर सकते हैं, अपनी भूमिका में अपनी खुशियों को सुधार सकते हैं और आमतौर पर समय के साथ सकारात्मक बदलाव देख सकते हैं। अगर आप ज्यादा सेक्स करते तो क्या आप ज्यादा खुश होते? क्या आपको अपने साथी के साथ ठीक से बिताने के लिए पर्याप्त समय मिल रहा है? क्या आप इससे ज्यादा बहस करते हैं? कभी-कभी, यह केवल कुछ सरल परिवर्तन करने का मामला होता है जो आपको उन क्षेत्रों में सुधार करने में मदद कर सकता है और आपके संबंध इसके लिए बेहतर होंगे। इनकार में नहीं रहते।


इसी तरह, यदि आप वर्तमान में लोगों के पास आने के साथ कोई सफलता नहीं पा रहे हैं, या यदि आप एकल हैं और आप नहीं बनना चाहते हैं, तो आपको अपने गेम के कुछ पहलुओं को संबोधित करने की आवश्यकता है ताकि आप बदल सकें। । यह एक ऐसा कौशल है जिसे किसी भी अन्य की तरह सीखा जा सकता है और अक्सर यह आत्मविश्वास को कम करने और खुद को अच्छी तरह से पेश करने के लिए नीचे आता है। यदि आप ऐसा कर सकते हैं - अभिमानी के रूप में आने के बिना - तो आपके पास लोगों से संपर्क करने के लिए बेहतर भाग्य होगा।


अक्सर जिन लोगों को डेटिंग में कभी कोई सफलता नहीं मिलती है, वे गलत तरीके से खुद को चित्रित करते हैं।


हो सकता है कि आप महिलाओं / पुरुषों से संपर्क करने से कतराते हों और इसका मतलब यह है कि आपको कभी भी यह चुनने की ज़रूरत नहीं है कि आप किसे चुनते हैं शायद यह एक विश्वास का मुद्दा है और आपको लगता है कि आप उन्हें अस्वीकार किए बिना उनसे संपर्क नहीं कर सकते।


या शायद आप दृष्टिकोण करते हैं लेकिन आप आलसी, अजीब या आम तौर पर बदसूरत हैं।


Make a plan for dating. डेटिंग के लिए एक योजना बनाना।


उद्देश्य आत्मविश्वास, सफल और देखने योग्य है। यह एक शक्तिशाली और मजबूत संकेत भेजता है जो दूसरों को इस अर्थ में प्रतिक्रिया देता है कि आप एक महान 'कैच' होने की संभावना रखते हैं। दूसरे शब्दों में, यदि यो अपने आप को बहुत आश्वस्त होने के रूप में पेश कर रहे हैं, तो दूसरे यह मान लेंगे कि आपके पास होने का अच्छा कारण है। यह हमारी विकासवादी अनिवार्यता की बात करता है: उन लोगों के बाद जाना जो हमारे से उच्च स्थिति के हैं, वे लोग जो हमारी संतानों के लिए अच्छी आनुवंशिक सामग्री प्रदान करेंगे, या जिनके पास संसाधन हैं।


और यह वह जगह है जहाँ हम चरण 3: proof मूर्ख-प्रमाण ’और Conventional गैर-पारंपरिक’ योजना बनाने के लिए नियोजित कर सकते हैं उसे हासिल करो। उदाहरण के लिए:


कुछ दोस्तों के साथ एक बार में जाएं, उनके साथ बातचीत करें और कुछ पेय लें। ए की तरह दिखने की कोशिश करें मज़ा समूह के साथ समय बिताने के लिए। जब आप वहां से बाहर निकलते हैं तो कमरे से बाहर निकलते हैं। उन महिलाओं / पुरुषों की तलाश करें जो आपकी पहुंच के भीतर हैं। दूसरे शब्दों में, उन लोगों की तलाश करें जो आपकी लीग से बहुत दूर नहीं हैं। लेकिन अपने वजन के ऊपर पंच करने से डरो मत। यदि आप किसी को पसंद करते हैं, तो उन्हें एक मुस्कान शूट करें। यदि वे सभी रुचि रखते हैं, तो वे वापस मुस्कुराएंगे। यह तुरंत अस्वीकृत होने के किसी भी जोखिम को दूर करने में आपकी मदद करता है। अगर उन्हें कोई दिलचस्पी नहीं है, तो वे पीछे मुड़कर नहीं देखते हैं और आप अपना ध्यान कहीं और ही लगाएंगे। 


यदि आप जिस व्यक्ति को देख रहे हैं, वह वास्तव में उत्सुक है, वे भी पहल कर सकते हैं और सिर झुका सकते हैं! यदि नहीं, तो आप उन्हें सौंप देंगे। अब महत्वपूर्ण रूप से, उस व्यक्ति पर ध्यान केंद्रित न करें जिसे आप पसंद करते हैं लेकिन बल्कि समूह में अपना परिचय दें और अपने दो समूहों को मिलाने दें। यह आपके लिए मौका है प्रदर्शित करें कि आप मज़ेदार हैं, आउटगोइंग लाइसेबल और कॉन्फिडेंट हैं। आप अल्फा प्रदर्शित कर रहे हैं पुरुष / महिला का व्यवहार और खुद को ध्यान का केंद्र बनाना। जो अधिक है, वह है आप यह प्रदर्शित कर रहे हैं कि आप लोकप्रिय हैं (जैसा कि आपके दोस्तों का एक समूह है) और जो आपको मिलते हैं अपने दोस्तों के साथ। और आप भी क्या कर रहे हैं, यह दिखा रहा है कि आप नहीं हो सकते हैं उन सभी में रुचि है - जो आपको बहुत अधिक वांछनीय बनाता है। अगर चीजें ठीक हो जाती हैं, तो आप उस व्यक्ति को पेश कर सकते हैं जिसे आप एक पेय में रुचि रखते हैं। यह बिना कहे एक स्पष्ट संकेत भेजता है और यदि वे आपके साथ आते हैं, तो आपके लिए उन्हें अकेले पाने का मौका है। 


यदि उन्होंने ड्रिंक के लिए हाँ कहा, तो आप उन्हें नाचने के लिए कह सकते हैं - फिर बिना चेहरा खोए अगर वे ना कहें। और अगर यह योजना कुछ और कारकों पर निर्भर करती है, जो सभी आपके नियंत्रण में हैं। उदाहरण के लिए आपकी मदद करने के लिए आपको दोस्तों के समूह की आवश्यकता होती है और आपको समूह से संपर्क करने और खुद को ध्यान का केंद्र बनाने के लिए आत्मविश्वास की आवश्यकता होती है। यह अभ्यास लेता है और यह आपका अल्पकालिक लक्ष्य हो सकता है - इस तकनीक का अभ्यास जब तक कि यह दूसरी प्रकृति के रूप में नहीं आता है और आप वास्तव में विपरीत लिंग के सदस्यों के आसपास आत्मविश्वास और आकर्षक महसूस करते हैं।


knowing what you want. क्या आप चाहते हैं यह जानना।


फिर भी, यहां चरण 1 को ध्यान में रखना महत्वपूर्ण है: यह जानना कि आप क्या चाहते हैं। यह महत्वपूर्ण है कि आप सही प्रकार के साथी से संपर्क कर रहे हैं और आप सही संकेत भेज रहे हैं। यह उपकरण और दृष्टिकोण का एक बहुत अलग सेट है जिसकी आपको आवश्यकता है यदि आप एक रात के स्टैंड के लिए लोगों से संपर्क करना चाहते हैं, बनाम उन लोगों से संपर्क करना चाहते हैं जिनके साथ आप दीर्घकालिक संबंध रखना चाहते हैं। पूर्व का मतलब बारों में जाना और कुछ संकेतों को भेजने वाले लोगों की तलाश करना है।


उत्तरार्द्ध का मतलब हो सकता है कि वह किसी दोस्त के करीब हो, या किसी ऐसे व्यक्ति की तलाश में हो, जो आपके साथ बहुत कुछ करता हो और जो घर बसाने के लिए तैयार हो। यदि आप मैदान खेलना चाहते हैं तो आप टिंडर जैसी साइटों का उपयोग करने पर विचार कर सकते हैं।

 

अपनी यात्रा के लक्ष्य को कैसे पूरा करें।

 

यात्रा लक्ष्यों के बारे में क्या? अगर आपका लक्ष्य दुनिया को देखना है तो क्या होगा? फिर से, हम अपने चरणों को लागू करते हैं इसका मतलब है कि हम उस यात्रा को देखना चाहते हैं जिसे हम पूरा करना चाहते हैं और फिर इसे बनाने का एक तरीका निकालें ऐसा हो जो हमारी विशिष्ट परिस्थितियों पर विचार करने योग्य हो।


तो हम फिर से विज़ुअलाइज़ेशन के साथ शुरू करते हैं: जिस प्रकार की यात्रा आप करना चाहते हैं, उसके बारे में जानिए आप अपनी यात्रा से प्राप्त करना चाहते हैं और उन व्यापक लक्ष्यों को पूरा करने के विभिन्न तरीकों के बारे में सोच सकते हैं।


फिर अपनी परिस्थितियों को देखो। आपको वापस कौन ला रहा है? बजट की कमी? परिवार

जिम्मेदारियों? डर?


फिर इस जानकारी के आधार पर अपनी योजना बनाएं और इसे छोटे चरणों में तोड़ दें। फिर, इसका मतलब बॉक्स के बाहर सोच और सफलता के लिए 'गैर स्पष्ट' मार्ग लेना हो सकता है। आपको आवश्यक रूप से एक अंतर वर्ष लेकर और विश्व के विभिन्न दूर दराज के स्थानों की यात्रा करके स्पष्ट मार्ग लेना होगा।


वैकल्पिक यात्रा रणनीतियाँ।

 

शायद आपके पास उसके लिए समय या बजट नहीं है और अधिक स्थानीय रूप से यात्रा करने से उतना ही मिलेगा? यदि आप अमेरिका में हैं, या यदि आप यूरोप में हैं, तो आपको देखने और करने के लिए कुछ अविश्वसनीय चीजें अमेरिका में हैं, तो आपके पास अपने दरवाजे पर पूरे ईयू हैं। यह सिर्फ उतना ही रोमांच और विविधता पेश कर सकता है और भले ही यह शुरू में आपने जैसा सोचा था, वैसा ही हो, फिर भी उस खुजली को दूर करना है और इसके लिए खोज और खोज की जरूरत है।


या कैसे सिर्फ एक छोटे समय के लिए जा रहा है? आपको सिर्फ 3 या 2 महीनों में ही जीवन बदलने का अनुभव हो सकता है। और आप अधिक लंबे समय तक स्थायी रहने वाले और पैसे बचाने में सक्षम होने की अधिक संभावना रखते हैं। आप अपनी रणनीति को पूरी तरह से बदल सकते हैं और पूरे वर्ष में बहुत छोटी यात्राएं करने की कोशिश कर सकते हैं। यह भी कुछ ऐसा हो सकता है जो एक साथी को समझाने के लिए आसान है, बनाम एक समय में पतंगों के लिए यात्रा करना।


मनी-वार, आप आश्चर्यचकित हो सकते हैं कि यदि आप गैर-झांकने के दौरान जाते हैं तो आपको कितनी कम यात्रा करने की आवश्यकता है यदि आप लोगों के सोफे पर रहते हैं या यदि आप एयर BnB का उपयोग करते हैं, तो मौसम। इसका मतलब है कि आप अपनी यात्रा को पूरा करने के लिए ऑनलाइन थोड़ा पैसा कमा सकते हैं।


या अपनी वर्तमान नौकरी के बारे में पूछने के बारे में कि क्या आपको विदेश भेजा जा सकता है? यदि व्यवसाय की दुनिया भर में शाखाएँ हैं, तो यह बहुत अच्छी तरह से व्यवहार्य हो सकता है। इसी तरह, एक भूमिका हो सकती है जिसमें यात्रा शामिल है - या आप बस उस नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं जिसमें यात्रा शामिल है। इस तरह, आप पैसे कमाते समय यात्रा करते हैं और आपके दूसरे आधे के लिए एक अच्छी व्याख्या है।


और निश्चित रूप से आप अपने साथी को भी अपने साथ नहीं ले जा सकते।


निष्कर्ष कई और प्रकार के लक्ष्य हैं, जिन्हें आप आगे बढ़ाने के लिए चुन सकते हैं और जहाँ आप इस सूत्र का उपयोग करने का विकल्प चुन सकते हैं। उदाहरण के लिए, आपके पास ऐसे लक्ष्य हो सकते हैं जो अकेले आपके वित्त से संबंधित हों, शायद आपकी संपत्ति से, शायद आपके सामाजिक जीवन से ... शायद आपका लक्ष्य विशुद्ध रूप से एक विशेष शौक सीखने के लिए है, या आपके कपड़े पहनने के तरीके को सुधारने के लिए।


इस प्रणाली की पूरी बात यह है कि इसे कहीं भी लागू किया जा सकता है और जब आप ऐसा करते हैं, तो यह आपको वास्तव में यह समझने में मदद करेगा कि आप क्या चाहते हैं और उन उद्देश्यों को ठोस और मूर्त बनाने के लिए। यह उन्हें उन सपनों के होने से लेता है जिन्हें आप हमेशा के लिए खत्म कर देते हैं और उन्हें उन चरणों की एक श्रृंखला में बदल देते हैं जिनका उपयोग आप ऐसा करने के लिए कर सकते हैं। कभी-कभी इसका मतलब यह हो सकता है कि आपके लक्ष्यों को उन्हें थोड़ा और अधिक विश्वसनीय बनाने के लिए आश्वस्त करें, लेकिन यदि आप इस बारे में स्मार्ट हैं, तो वे किसी भी कम पुरस्कृत नहीं होंगे।


हो सकता है कि आप अगले ब्रैड पिट या एंजेलीना जोली नहीं हो सकते हैं, लेकिन ऐसा कोई कारण नहीं है कि आप फिल्मों में बिट पार्ट बजाना शुरू नहीं कर सकते हैं यदि आप सोचते हैं कि ऑडिशन के दौरान अपने जीवन को कैसे तैयार किया जाए।


यह जानने के बारे में कि आप क्या चाहते हैं और फिर उस आदर्श के जितना संभव हो सके उतना तेज़ तरीके से आकलन करें। और जैसे ही आप प्रयास करना शुरू करते हैं, जीवन पूरी तरह से अधिक फायदेमंद और अद्भुत बन जाता है। सपने देखना और करना शुरू करने का समय इसे बनाने का समय आ गया है!


डिअर रीडर्स, आज के लिए इतना ही। मैं आपके इस प्रयास में पूर्ण सफलता की कामना करता हूं और आशा करता हूं कि इस ब्लॉग ने आपको उपलब्ध कई विकल्पों की बेहतर समझ हासिल करने में मदद करेगी। और इस जानकारी को शेयर करें। ताकि ज्यादा लोगों के पास जानकारी पहुंचे। 

धन्यवाद। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ