Blog Show

6/recent/blog-posts

How to do digital marketing Video usage

Introduction to Online Video usage.

 एक प्रसिद्ध रूसी कहानीकार और नाटककार, एंटोन चेखव ने एक बार कहा था कि; “मुझे मत बताओ कि चाँद चमक रहा है; मुझे टूटे हुए कांच पर प्रकाश की चमक दिखाओ ”। यह सर्वविदित तथ्य है कि मानव मस्तिष्क हमेशा चीजों को देखने या कुछ देखने के लिए कल्पना करता है, इसलिए अपने संदेश को संप्रेषित करने के लिए यह याद रखना हमेशा महत्वपूर्ण है कि दिखाना बता से बेहतर है। यह उद्धरण विशेषज्ञ विपणक द्वारा अच्छी तरह से अभ्यास किया जाता है क्योंकि प्रभावी विपणन भी न बताने की एक कला है।


How to do digital marketing Video Usage
Digital Marketing
जैसा उल्लेख किया गया है कि एक चित्र संदेश एक पाठ संदेश से अधिक मूल्य का है। एक विज्ञापन में, जो केवल पाठ से बना होता है, एक ऑनलाइन आगंतुक को पाठ के माध्यम से जाना पड़ता है, जो अतिरिक्त समय और प्रयास का उपभोग करता है, ताकि संदेश प्रेषित हो सके। हालांकि, दृश्य प्रदर्शन एक दर्शक के ध्यान को जल्दी से पकड़ लेता है और एक दर्शक के दिमाग पर प्रभाव बनाने की क्षमता रखता है। यही कारण है कि कई विपणक या तो पारंपरिक विपणक और / या ऑनलाइन विपणक अपने उत्पादों का विज्ञापन और प्रचार करने के लिए वीडियो क्लिप का उपयोग करना पसंद करते हैं।

How do I use digital marketing videos?

जैसा कि यह एक सामान्य ज्ञान है कि आजकल लोग टीवी देखने या समाचार पत्र पढ़ने के बजाय इंटरनेट पर खोज करने का आनंद लेते हैं, सूचनाओं की तलाश में इंटरनेट की ओर बढ़ने वाले लोगों की संख्या में वृद्धि हुई है। यहां तक ​​कि प्रमुख ऑनलाइन आइकन में से एक Google ने वीडियो मार्केटिंग के महत्व को पहचाना और हाल ही में इंटरनेट पर शीर्ष वीडियो साइट YouTube को खरीदा है, जो कि उन पहली साइटों में से एक है जो मन में तब आती हैं जब आप किसी चीज़ की वीडियो खोज करना चाहते हैं। इसलिए अपने अभियानों में वीडियो लाना आपकी साइट को एक बड़ा बढ़ावा देना महत्वपूर्ण है।


जैसे-जैसे इंटरनेट संचार और वीडियो का विश्व स्तर पर पसंदीदा माध्यम बनता जा रहा है, संचार का सबसे कुशल और आकर्षित करने वाला माध्यम हो रहा है, ऑनलाइन विपणक बड़े पैमाने पर उपयोग कर रहे हैं


इंटरनेट मार्केटिंग वीडियो अपनी वेबसाइटों की ओर अधिक संख्या में आगंतुकों को आकर्षित करने के लिए। आंकड़े बताते हैं कि ऑनलाइन वीडियो मार्केटिंग का एक उभरता हुआ दायरा है क्योंकि ऑनलाइन वीडियो व्यवसायों को तुरंत सर्वश्रेष्ठ संभावनाओं की एक विस्तृत श्रृंखला तक पहुंचने में मदद करता है। इंटरएक्टिव एडवरटाइजिंग ब्यूरो (IAB) और द प्राइस वॉटर हाउस कूपर्स (PWC) की रिपोर्ट के अनुसार, डिजिटल वीडियो पर विज्ञापन खर्च ने अपनी सबसे अच्छी तिमाही का आनंद लिया, जो 31 प्रतिशत बनाम '09 की पहली छमाही में कूद गया।


एक अन्य रिपोर्ट में संकेत दिया गया कि वर्ष 2009, निश्चित रूप से एक वर्ष था जब ऑनलाइन वीडियो में उछाल आया, क्योंकि संयुक्त राज्य अमेरिका में ऑनलाइन वीडियो देखने में बिताया गया कुल समय 34.9 प्रतिशत बढ़ गया।


इसलिए, ऑनलाइन वीडियो लोकप्रिय हो रहे हैं क्योंकि यह न केवल आपको भौगोलिक सीमाओं के पार लक्षित ग्राहकों तक पहुंचने में सक्षम बनाता है और ग्राहकों की अधिकतम संख्या प्राप्त करता है, बल्कि संबंधित लागत भी काफी कम है। यह किसी कंपनी के ग्राहक आधार का विस्तार करता है। इसलिए ऑनलाइन विपणन नियमित टीवी विज्ञापनों की तुलना में अधिक लागत प्रभावी है, बस इसलिए, यह न केवल आपके संदेश का उत्पादन और प्रसार करने के लिए कम महंगा स्रोत है, बल्कि यह ग्राहक को बहुत आसान भी लक्षित करता है।


Marketing Through Video and its Variants वीडियो और इसके प्रकारों के माध्यम से विपणन

 

अब तक आपको इस तथ्य के बारे में पता होना चाहिए कि प्रभावी वीडियो मार्केटिंग आवश्यक रूप से आपकी वेब साइट पर ट्रैफ़िक प्राप्त करने और अपने निचले स्तर के लाभ को बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण है। लगातार बढ़ती दर के साथ, जिस पर कंपनियां ऑनलाइन हो रही हैं और वेब पेजों पर खुद को पेश कर रही हैं, अपने प्रतिद्वंद्वियों को हराने के लिए कुछ अतिरिक्त करना आवश्यक है और प्रतिस्पर्धा से बाहर खड़े होना चाहिए। एक प्रभावी और आकर्षक वीडियो जोड़कर आप अपनी वेब साइट की ओर वेब सर्फर का ध्यान खींचने में मदद कर सकते हैं।


अब इस बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने से पहले कि कोई वीडियो आपकी वेब साइट की खोज इंजन रैंकिंग को अनुकूलित करने और ट्रैफ़िक को आकर्षित करने में कैसे मदद कर सकता है, आइए सबसे पहले वीडियो मार्केटिंग के कुछ सामान्य रूपों का पता लगाएं, जो ऑनलाइन मार्केटर्स को उनके ऑनलाइन मार्केटिंग अभियान की दक्षता में सुधार करने में मदद करेंगे। और उनकी निचली रेखाओं को गुणा करें।


Forms of video marketing. वीडियो मार्केटिंग के रूप


वीडियो मार्केटिंग कई प्रकार के रूप ले सकती है। विशेष रूप से आज के डिजिटल युग और बढ़ी हुई तकनीक की दुनिया में ऑनलाइन मार्केटिंग करने वालों के पास वीडियो मार्केटिंग का लाभ उठाने के कई अवसर हैं। विभिन्न तरीकों में से कुछ के माध्यम How do I use digital marketing videos से एक विपणक अपनी लाभप्रदता में सुधार करने के लिए वीडियो का उपयोग कर सकते हैं नीचे सूचीबद्ध हैं:


Include the video on your own website. अपनी खुद की वेबसाइट पर वीडियो को शामिल करें


वीडियो मार्केटिंग का सबसे लोकप्रिय और सबसे कुशल स्रोत आपकी वेबसाइट में एक गुणवत्ता वीडियो जोड़ना है। एक सूचनात्मक और आंख को पकड़ने वाला वीडियो आपको अपने ग्राहकों से बाहर खड़ा कर देगा और आपको अपनी साइट की ओर वेब ट्रैफ़िक उत्पन्न करने में भी मदद करेगा। वेबसाइटों पर वीडियो अलग-अलग हो सकते हैं उदाहरण के लिए एक वीडियो प्रशंसापत्र अपलोड किया जा सकता है, या किसी उत्पाद का उपयोग करने के बारे में जानकारीपूर्ण वीडियो, या ग्राहक समीक्षा पर वीडियो उपभोक्ता जागरूकता बढ़ाने के लिए अपलोड किए जा सकते हैं और आपकी कंपनी को अधिक विश्वसनीय कंपनी के रूप में देखा जा सकता है।


वीडियो ब्लॉगिंग


वीडियो ब्लॉगिंग ब्लॉगिंग के समान है जिसमें टेक्स्ट पोस्ट के बजाय वीडियो संदेश शामिल हैं। अपने ब्लॉग पर संभावित ग्राहक उत्पन्न करने में आपके ब्लॉग पर नियमित रूप से समय अंतराल पर कई जानकारीपूर्ण और इंटरैक्टिव वीडियो अपलोड करने में आपकी मदद कर सकता है।


Add videos to popular video web sites or social media websites.लोकप्रिय वीडियो वेब साइटों या सोशल मीडिया वेबसाइटों पर वीडियो जोड़ें


आपके संदेश को वायरल करने के लिए बिजनेस ऑनलाइन विपणक अपने वेब-बेस को बढ़ाने और फेस बुक, गूगल वीडियो जैसी विभिन्न सामाजिक वेब साइटों पर अपनी पहुंच बढ़ाने के लिए वीडियो जोड़ सकते हैं। पुराने दिनों में भी, आमतौर पर टेलीविजन को व्यवसाय के विपणनकर्ताओं द्वारा एकमात्र संभव विकल्प माना जाता था, जब वे वीडियो मार्केटिंग के बारे में सोचते हैं; लेकिन आज YouTube जैसी वीडियो शेयरिंग साइटों ने बहुत लोकप्रियता हासिल की है और व्यापार मालिकों के लिए बड़ी लागतों के बिना व्यापक दर्शकों तक पहुंचना संभव बना दिया है। Youtube पर वीडियो पोस्ट करना न केवल मुफ्त है बल्कि आपको स्थायी एयर टाइम भी मिलता है।


Incorporating full article marketing of videos.वीडियो के संपूर्ण लेख विपणन को शामिल करना


लेख भी ऑनलाइन मार्केटिंग का एक अन्य लोकप्रिय स्रोत हैं। विभिन्न वीडियो की मेजबानी करना जो आपके लेख की सामग्री से संबंधित है, न केवल आपके लेखों के आकर्षण में मूल्य जोड़ सकते हैं, बल्कि आपकी वेबसाइट पर अधिकतम ट्रैफ़िक प्राप्त करने में भी मदद कर सकते हैं और इसलिए अधिकतम लाभ आकर्षित कर सकते हैं।


Add videos to your email अपने ई-मेल पर वीडियो जोड़ना


ई-मेल मार्केटिंग ऑनलाइन मार्केटिंग के सबसे पुराने रूपों में से एक है। अपने ईमेल में वीडियो जोड़ने से आपको अपनी मार्केटिंग उत्पादकता और अपनी कंपनी की निचली रेखा को बढ़ाने में मदद मिल सकती है।


ये सभी नहीं हैं, आप विभिन्न अन्य प्लेटफार्मों के बारे में सोच सकते हैं जहां आप ऑनलाइन वीडियो जोड़ सकते हैं और लोकप्रियता हासिल कर सकते हैं। प्रौद्योगिकियों को बदलना और ऑनलाइन मार्केटिंग के अवसरों को बढ़ाना विपणक को वीडियो विपणन के लाभों को पुनः प्राप्त करने के अवसरों में वृद्धि प्रदान करता है। अगले अध्याय में हम विभिन्न प्रकार के वीडियो पर चर्चा करेंगे और यह पता लगाएंगे कि ऑनलाइन मार्केटिंग के विभिन्न रूपों के लिए कौन सा प्रकार उपयुक्त है।


Basic categories of online videos ऑनलाइन वीडियो की बुनियादी श्रेणियां

 

यह केवल अपने वेब साइट पर एक वीडियो जोड़ने के लिए पर्याप्त नहीं है और फिर वापस बैठकर अपने ऑनलाइन मार्केटिंग अभियान की सफलता की प्रतीक्षा करें। कुछ विपणक केवल एक कैम कोडर या एक वीडियो रिकॉर्डर लेते हैं, जो कुछ भी वे रिकॉर्ड करना पसंद करते हैं, उसे संपादित करते हैं और वीडियो को अपनी वेब साइट पर जोड़ते हैं। याद रखें, इसका उस तरह से काम नहीं करना है। ऑनलाइन मार्केटर्स को वीडियो मार्केटिंग के लॉजिक्स को समझने की जरूरत है अगर उन्हें आज के बाजार में प्रतिस्पर्धा करने के लिए प्रभावी ऑनलाइन उपस्थिति की आवश्यकता है। एक बार जब आप एक ऑनलाइन मार्केटर के रूप में पहचान करते हैं या वीडियो मार्केटिंग के उन रूपों के संयोजन की पहचान करते हैं जिन्हें आप अपने वीडियो मार्केटिंग अभियान में शामिल करना चाहते हैं, तो अब ऑनलाइन वीडियो के प्रकार पर निर्णय लेने का समय है जो आपके उद्देश्य के लिए सबसे अच्छा है।


हमने व्यापार के लिए व्यापक रूप से परिभाषित श्रेणियों के ऑनलाइन वीडियो को मिटा दिया है, उन्हें तीन बुनियादी प्रकारों में वर्गीकृत किया जा सकता है, जो इस प्रकार हैं:

• प्रचार वीडियो

• शैक्षिक वीडियो

• वायरल वीडियो


प्रचार वीडियो प्रत्यक्ष विपणन की जरूरतों को पूरा कर सकते हैं, जहां ऑनलाइन विपणन उद्देश्य सीधे किसी उत्पाद या ब्रांड को बढ़ावा देना और बिक्री को बढ़ावा देना है। ये वीडियो आमतौर पर खरीद की सीधी कार्रवाई को ट्रिगर करने के उद्देश्य से होते हैं। शैक्षिक वीडियो अप्रत्यक्ष विपणन स्रोत हैं, आमतौर पर इसका उद्देश्य ग्राहक विश्वास बढ़ाने और कंपनी की विश्वसनीयता बढ़ाने के लिए विपणन उद्देश्यों के लिए है। वायरल वीडियो फिर से अप्रत्यक्ष मार्केटिंग वीडियो है जिसका उद्देश्य कंपनी को बढ़ावा देना और दर्शकों के एक समूह तक पहुंचना है। इसलिए, एक बार जब आप अपने कॉर्पोरेट मार्केटिंग रणनीति का वीडियो हिस्सा बनाने के लिए प्रतिबद्ध होते हैं, तो एक विवेकपूर्ण बाज़ारिया के रूप में, आपको अभी भी अपने आप से कई सवाल पूछने होंगे जैसे कि आपके मार्केटिंग अभियान के उद्देश्य और उद्देश्य जो आपकी मदद करेंगे


यह चुनने में कि आप किस तरह का वीडियो बनाना चाहते हैं। हालाँकि इन सभी प्रकारों में आपकी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक उत्पन्न करने और आपकी निचली रेखा को बेहतर बनाने की क्षमता है, लेकिन हर तरह के वीडियो के लिए जोखिम और पुरस्कार हैं, इसलिए एक बाज़ारिया के रूप में आपको उस प्रभाव का दोहन करने और इसे अपने लाभ के लिए उपयोग करने में चतुर होने की आवश्यकता है। How do I use digital marketing videos?


अगले कुछ अध्यायों में इन सभी वीडियो प्रकारों के बारे में विस्तार से चर्चा की जाएगी और इन उत्पादों और सेवाओं को ऑनलाइन बाजार में लाने के लिए इन वीडियो का उपयोग करते समय बाजार की चुनौतियों का सामना कर सकते हैं।

  

viral video वायरल वीडियो


वायरल मार्केटिंग की संस्कृति को पहले सोशल नेटवर्क माध्यमों के शुरुआती दिनों के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है, जो वास्तव में इंटरैक्टिव नेटवर्क थे जहां लोग एक-दूसरे से बातचीत करने के लिए चुटकुले, विचार और पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन आदि साझा करते थे, क्योंकि इसकी चरम अन्तरक्रियाशीलता के कारण ये माध्यम होते थे।


जल्द ही लोगों के बीच लोकप्रिय हो जाते हैं, व्यवसायों को इन माध्यमों का उपयोग करने का अवसर प्रदान करते हैं ताकि वे खुद को और अपने उत्पादों को बाजार में ला सकें। इसलिए विभिन्न सामाजिक मीडिया वेब साइटें जैसे फेस बुक, ट्विटर, आदि ने ऑनलाइन मार्केटर्स को इन नेटवर्क पर आकर्षक और दिलचस्प वीडियो पोस्ट करने के माध्यम से जनता का ध्यान आकर्षित करने और अपनी वेबसाइट पर आगंतुकों को लाने का प्रयास करने के लिए लोकप्रियता प्रदान करने का अवसर प्राप्त किया।


इससे पहले भी वायरल वीडियो का उपयोग यूट्यूब पर बहुत अधिक दर्ज किया गया था, सबसे व्यापक रूप से उपयोग किया जाने वाला स्रोत है जो किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए वीडियो खोजने के लिए प्रतिदिन लाखों ऑनलाइन आगंतुकों द्वारा देखा जा रहा है। ऑनलाइन मार्केटर्स ने जल्द ही इस अवसर को बंद कर दिया और संदेश को वायरल करने के लिए वीडियो पोस्ट करना शुरू कर दिया। जैसे-जैसे प्रतियोगिता बढ़ी, सामग्री की मांग बढ़ी, और बाज़ारियों ने आकर्षक और आंखों को पकड़ने के लिए वीडियो बनाने शुरू कर दिए ताकि उन्हें वायरल किया जा सके।


हालांकि, यह विचार करने के लिए कई कारक हैं कि क्या आपका उद्देश्य वायरल मार्केटिंग से गुजरना है। एक वीडियो बनाने के लिए वायरल होने पर एक मौका बनाने के लिए निम्न विशेषताओं में से कुछ या सभी की आवश्यकता होती है:


आपका वीडियो होना चाहिए:


• मूल

• दिलचस्प है

• नाटकीय

• आंख - पकड़ने और अत्यधिक आकर्षक

• अनपेक्षित

• मजेदार / रहस्यमय

 

Location of viral video वायरल वीडियो का स्थान

 

एक वायरल वीडियो अपने स्थान के संदर्भ में अन्य प्रकार के ऑनलाइन मार्केटिंग वीडियो से भिन्न होता है। वायरल वीडियो केवल तभी सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर सकते हैं जब उन्हें कंपनी की साइट के अलावा अन्य स्थानों पर एम्बेड किया जाए। एक वायरल वीडियो का मूल उद्देश्य बाजार तक पहुंच को बढ़ाना है। एक वायरल वीडियो के पीछे कंपनी का उद्देश्य दर्शकों के बड़े पैमाने पर पहुंचना है और इसलिए बाज़ारपति वायरल वीडियो को कई अलग-अलग साइटों पर एम्बेड करने का प्रयास करेगा ताकि अधिक से अधिक दर्शकों तक पहुंच सके।


Viral video drawbacks वायरल वीडियो की कमियां


यद्यपि वायरल वीडियो आपको लाखों दर्शकों तक पहुंचा सकते हैं, लेकिन इस रणनीति के पीछे कुछ कमियां भी हैं, जिनमें से कुछ नीचे दिए गए हैं;


कुछ ऑनलाइन विपणक बाहरी साइटों पर एक वायरल वीडियो को एम्बेड करने से डरते हैं क्योंकि एक बार जब कोई वीडियो कंपनी की साइट के बाहर एम्बेडेड होता है तो कंपनी पूरी तरह से उस पर नियंत्रण खो देती है उदाहरण के लिए आसपास के पाठ, आसपास के चित्रों और विज्ञापनों पर कोई नियंत्रण नहीं होता है। यदि आप अपने वीडियो को कहीं भी देखने की अनुमति देते हैं, तो आपको यह विचार करना होगा कि दर्शक आपके लोगो को देख सकते हैं और मैसेजिंग कम सेंसिटिव इमेज आदि के साथ लगा सकते हैं।


वायरल वीडियो की सफलता को ट्रैक करना भी बहुत मुश्किल है क्योंकि आप यह नहीं पहचान सकते हैं कि आपका वीडियो आपके लक्षित दर्शकों तक पहुंचा है या नहीं। आपको अधिक संख्या में विचार मिल सकते हैं लेकिन केवल विचारों की संख्या पर विचार करना पर्याप्त नहीं है। आपके वीडियो को वायरल सफलता माना जाने के लिए, यह जानना आवश्यक है कि आपको सही तरह के दर्शकों द्वारा देखा गया था या नहीं, जिन्हें ट्रैक करना लगभग असंभव है। हालाँकि, यदि आपका वीडियो YouTube जैसी वीडियो साझा करने वाली साइट पर होस्ट किया गया है, तो आप अपने वीडियो को प्राप्त होने वाली टिप्पणियों की समीक्षा कर सकते हैं कि आपके "वायरल" वीडियो के स्तर का अंदाजा कैसे लगाया जा सकता है, हालांकि, इसके प्रभाव की पहचान करना अभी भी मुश्किल है अपनी वेबसाइट पर ऑनलाइन ट्रैफ़िक चलाना।


इसलिए यह वायरल वीडियो ऑनलाइन मार्केटिंग अभियानों के लिए सबसे उपयुक्त है, जिसका उद्देश्य ब्रांड-निर्माण और चर्चा करना और दर्शकों के समूह तक पहुंचना है।


Promotional video प्रचार वीडियो

 

जैसा कि हमने सीखा है कि वायरल वीडियो के माध्यम से मार्केटिंग बढ़ी हुई अनिश्चितता से घिरी है, यह अधिक मूर्त लक्ष्यों के साथ वीडियो को प्रबंधित करने के लिए अधिक सुरक्षित है। यह उन कारणों में से एक है कि साइट के मालिक अपनी साइट पर एक वीडियो क्यों रखना चाहते हैं। प्रोमोशनल वीडियो साइट आगंतुकों को आकर्षित करने का एक शानदार तरीका है, क्योंकि उच्च संभावनाएं हैं कि ये लगे हुए आगंतुक वेबसाइटों पर अधिक समय बिताते हैं और पैसे कमाने के अवसर प्रदान करते हैं।


प्रचार वीडियो आमतौर पर लक्ष्य उन्मुख होते हैं और एक ऑनलाइन बाज़ारिया के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात साइट के लक्ष्यों की पहचान करना और फिर उसके अनुसार उपयुक्त वीडियो विकसित करना है। उदाहरण के लिए यदि आप प्रचार वीडियो की तुलना में अपनी वेबसाइट में एक नए उत्पाद का प्रचार कर रहे हैं, तो कुछ ऐसा हो सकता है जो दर्शकों को उत्पाद प्रदर्शन उत्पाद विशेषताओं आदि का उपयोग करने के लिए दिखाता है।


किसी भी अन्य प्रकार के वीडियो की तरह, एक प्रचार वीडियो में दर्शकों को एक आकर्षक अनुभव होना चाहिए और उन्हें साइट पर अधिक समय बिताने में मदद करनी चाहिए। यह आवश्यक है कि वीडियो के लक्ष्य को उस पृष्ठ के लिए लक्ष्य के साथ जोड़ा जाना चाहिए जिस पर वीडियो यह सुनिश्चित करने के लिए बैठता है कि आगंतुक के अनुसरण के लिए एक स्पष्ट मार्ग है।


Promotional videos can be of several types such as: प्रचार वीडियो कई प्रकार के हो सकते हैं जैसे:


• उत्पादों को दिखाने वाले उत्पाद प्रशंसापत्र (प्रशंसापत्र webtraffic को आकर्षित करने और नीचे की रेखा में सुधार करने के लिए महत्वपूर्ण हो सकते हैं)

• ग्राहक समीक्षा

• कंपनी प्रोफाइल

• वीडियो शो उत्पादों की विशेषताएं आदि

प्रचार वीडियो के लाभ

प्रचार वीडियो के कई फायदे नीचे सूचीबद्ध हैं:

• वायरल वीडियो के विपरीत, प्रचार वीडियो की सफलता तक पहुंच आसान है क्योंकि यह सीधे आपकी वेबसाइटों की व्यूवरशिप बढ़ा देता है।

• अपनी वेब साइटों पर उपभोक्ता फ़ीड बैक और समीक्षाओं की मेजबानी करके, विश्वसनीयता में सुधार कर सकते हैं और आगंतुकों में विश्वास विकसित कर सकते हैं और कार्रवाई को ट्रिगर कर सकते हैं। How do I use digital marketing videos?

• ऐसे वीडियो जोड़ना जो दर्शकों को शिक्षित करते हैं और दर्शकों को दिखाते हैं कि उत्पाद का उपयोग कैसे करें भावी ग्राहक को इच्छाशक्ति समझने में मदद मिल सकती है और वह उत्पाद खरीदने के लिए तुरंत निर्णय ले सकता है।


इसलिए प्रचार वीडियो का आपकी वेबसाइट की लोकप्रियता, आपकी बिक्री और ऑफ-रेवेन्यू पर सीधा असर पड़ सकता है। अच्छे वीडियो आपके प्रतिद्वंद्वियों के खिलाफ आपकी कंपनी के लिए एक वास्तविक अंतर साबित कर सकते हैं। विवेकशील बाजारकर्ता उन चीजों का उपयोग करने के लिए वीडियो का उपयोग कर सकते हैं जो आपके बाजार में अन्य प्रतियोगी प्रदान नहीं कर सकते हैं। यदि कोई आगंतुक आपकी जरूरत की हर चीज सीखता है, और आश्वस्त होता है, तो वह वापस आने और उपभोक्ता बनने की संभावना रखता है। यह कोई आश्चर्य नहीं है कि क्यों अधिक से अधिक कंपनियां प्रचार वीडियो पर ध्यान केंद्रित कर रही हैं क्योंकि वे अपने निवेश पर वापसी प्रदान करने की सबसे अधिक संभावना है।


इसके अलावा, यहां यह चर्चा करना भी आवश्यक है कि प्रचार वीडियो की एक और विविधता रूपांतरण वीडियो है। रूपांतरण वीडियो जैसा कि नाम से पता चलता है कि वे वीडियो हैं जो कंपनी की वेबसाइटों की ओर ऑनलाइन दर्शकों को ला सकते हैं या परिवर्तित कर सकते हैं। यह विभिन्न स्रोतों जैसे कि निचोड़ पृष्ठ आदि पर स्थित हो सकते हैं। ये विशेष रूप से सामग्री में प्रचार वीडियो के समान हैं, हालांकि रूपांतरण वीडियो का एक अनिवार्य घटक यह है कि कार्रवाई के लिए एक स्पष्ट कॉल करना चाहिए। कॉल टू एक्शन को वीडियो के किसी भी हिस्से में जोड़ा जा सकता है जैसे कि यह स्क्रिप्ट का हिस्सा, दृश्य का हिस्सा, खिलाड़ी का हिस्सा या तीनों में से किसी भी संयोजन का हो सकता है। रूपांतरण वीडियो फिर से आपकी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक लाने और बिक्री को ट्रिगर करने का एक आदर्श स्रोत है।

 

शैक्षिक वीडियो

 

शैक्षिक वीडियो जैसा कि नाम से पता चलता है जागरूकता या सूचनात्मक वीडियो हैं। ये आमतौर पर किसी भी नवीनतम अनुसंधान या घटना के संबंध में सामान्य जानकारी रखते हैं और आमतौर पर केवल आपके मुखपृष्ठ पर ही नहीं बैठते हैं। अन्य प्रकार के शैक्षिक वीडियो ग्राहक लक्षित या ग्राहक उन्मुख वीडियो होते हैं जिनका उद्देश्य कई सामान्य प्रश्न प्रदान करना होता है जो आपके लक्षित ग्राहकों के मन में उत्पन्न हो सकते हैं और इसलिए ये वीडियो उनके प्रश्नों के सक्रिय समाधान के रूप में कार्य करते हैं। यही कारण है कि शैक्षिक वीडियो को आमतौर पर अप्रत्यक्ष ऑनलाइन विपणन तकनीकों का एक रूप माना जाता है। शैक्षिक वीडियो ऑनलाइन जोड़ने के कई कारण हैं क्योंकि वे आपको कई लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं। इसका मतलब है कि वायरल और प्रचार वीडियो के विपरीत, आपका शैक्षिक वीडियो को किसी एक लक्ष्य पर बहुत अधिक ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता नहीं है। शैक्षिक वीडियो के साथ आपको कई उपलब्धियों के निर्माण की स्वतंत्रता है।


Place of educational video शैक्षिक वीडियो का स्थान


शिक्षा वीडियो आपकी वेबसाइट और ऑफ-कंपनी वेबसाइट स्थानों के भीतर कई स्थानों पर जोड़े जा सकते हैं। आपकी वेब साइट के भीतर, ये उन पृष्ठों पर स्थित हो सकते हैं जो ग्राहक सहायता उन्मुख हैं। इसके अलावा अन्य सामान्य शैक्षिक वीडियो आपके वीडियो ब्लॉग पर अपलोड किए जा सकते हैं, या ई-मेल मार्केटिंग के माध्यम से कुशलतापूर्वक उपयोग किए जा सकते हैं। इसके अलावा ऑनलाइन मार्केटिंग करने वाले, जो अपने ऑनलाइन मार्केटिंग के भाग के रूप में लेख विपणन का उपयोग करते हैं, यदि लेख में सामग्री से संबंधित शैक्षिक वीडियो विकसित कर सकते हैं और फिर लेख को प्रसिद्ध ऑनलाइन मार्केटिंग साइटों पर रख सकते हैं जो विपणक को कंपनी की वेबसाइटों के लिए संभावित ग्राहकों को आकर्षित करने में मदद करेंगे।


Several advantages of educational videos are discussed. शैक्षिक वीडियो के कई फायदों पर चर्चा की जाती है।


• हमने पहले उल्लेख किया था कि मुख्य रूप से एक शैक्षिक वीडियो शिक्षित करने और जागरूकता बढ़ाने के लिए है। यह बदले में काफी हद तक विश्वास और विचारशीलता स्थापित करने में मदद कर सकता है। आपकी साइट पर आने वाले लोग जो लैंडिंग पृष्ठ से आगे बढ़ते हैं और आपकी साइट पर दी जाने वाली हर चीज़ की गहराई से पड़ताल करना शुरू करते हैं, वह अधिक जानकारी की तलाश में हो सकती है। हम जानते हैं कि वीडियो सूचनाओं को प्रसारित करने के लिए एक उत्कृष्ट माध्यम है और आगंतुकों को एक अच्छी तरह से विकसित वीडियो के माध्यम से अपनी जिज्ञासा को संतुष्ट करने के लिए बहुत कुछ मिल सकता है।


• शैक्षिक वीडियो भी महत्वपूर्ण हैं क्योंकि वे आपके ग्राहक सहायता टीम से तनाव दूर कर सकते हैं। उदाहरण के लिए अपने वीडियो को अपने ऑनलाइन समर्थन पृष्ठ के किसी भी भाग से जोड़कर अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों में से कुछ प्रश्नों के उत्तर देने में मदद मिल सकती है, जिन्हें अन्यथा ग्राहक के प्रतिनिधि से पूछना होगा। आमतौर पर ऑनलाइन आगंतुक यदि कोई प्रश्न ढूंढते हैं, तो आमतौर पर प्रश्न पूछने और साइट छोड़ने की जहमत नहीं उठाते हैं, लेकिन अगर ये वीडियो पहले से ही उनका समर्थन करने के लिए उपलब्ध हैं, तो यह ग्राहक की भावना के साथ और भी संतोषजनक साबित हो सकता है, जिसका वे जवाब पाने में सक्षम थे एक प्रारूप में चाहते थे कि वे आराम से हों। How do I use digital marketing videos?


शैक्षिक वीडियो विश्वास का एक रिश्ता बनाने में मदद कर सकते हैं और साइट और उसके आगंतुकों के बीच एक मेंटरेटी रिलेशनशिप विकसित कर सकते हैं और ग्राहकों की वफादारी और विश्वास में सुधार कर सकते हैं।


➢ मुख्य बिंदुओं पर विचार करने के लिए


ऑनलाइन मार्केटर को अपने ऑनलाइन मार्केटिंग अभियान में एक शैक्षिक वीडियो को शामिल करते हुए निम्नलिखित महत्वपूर्ण बिंदुओं पर विचार करना चाहिए।


• यह ध्यान रखना आवश्यक है कि ऑनलाइन मार्केटर्स को शैक्षिक वीडियो में प्रत्यक्ष बिक्री संदेशों का उपयोग करने से आमतौर पर रोकना चाहिए। वीडियो की बढ़ी हुई लंबाई और जटिलता भी प्रतिकूल प्रभाव डाल सकती है। इसलिए ऑनलाइन विपणक को सरल सादे जानकारी के साथ वीडियो को लुभाने की कोशिश करनी चाहिए जो आगंतुक को स्पष्ट रूप से संवाद कर सके और उसके प्रश्नों को हल कर सके।


• इसके अलावा शैक्षिक वीडियो को बढ़ावा दिए जाने की संभावना कम है। वे बिक्री चक्र में विभिन्न चरणों में विशिष्ट ग्राहकों के लिए अधिक सही ढंग से लक्षित हैं। शैक्षिक वीडियो ग्राहक भ्रम को रोकने और स्पष्टता देने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं


• शैक्षिक वीडियो की सफलता को आपकी वेबसाइट पर यातायात को आकर्षित करने या ड्राइविंग के आधार पर नहीं मापा जा सकता है क्योंकि यह सीधे जनता तक पहुंचने के उद्देश्य से नहीं है।


• शैक्षिक वीडियो आमतौर पर इसकी जानकारी की जटिलता के कारण अन्य प्रकार के वीडियो की तुलना में उच्च उत्पादन लागत वहन करती है।


ये कुछ सामान्य प्रकार के वीडियो थे। अब हम विस्तार से चर्चा करेंगे कि ऑनलाइन वीडियो एक या अधिक व्यावसायिक उद्देश्यों की सेवा कैसे कर सकते हैं।


Online Video and Business Purpose. ऑनलाइन वीडियो और व्यावसायिक उद्देश्य

 

ऑनलाइन वीडियो मार्केटिंग में व्यापक प्रसार अनुप्रयोग हैं। नवीनतम डिजिटल तकनीक और वेब आधारित उन्नति ने उत्पाद के प्रचार से लेकर ब्रांड जागरूकता बढ़ाने और लोकप्रियता बढ़ाने के लिए इंटरनेट पर वीडियो की एक विस्तृत सरणी को जन्म दिया है, जो वेब ट्रैफिक उत्पन्न करने और बिक्री को ट्रिगर करने के लिए माध्यम के रूप में कार्य कर रही है।


The business motive behind online video. ऑनलाइन वीडियो के पीछे व्यावसायिक उद्देश्य


अब तक हमने ऑनलाइन वीडियो की मूल व्यापक श्रेणियों पर चर्चा की है। इस अध्याय में हम उन हजारों व्यापारिक उद्देश्यों को सूचीबद्ध करेंगे, जिन्हें ऑनलाइन वीडियो विपणक के माध्यम से पूरा किया जा सकता है। यहाँ सूची है:


.• उत्पाद और सेवा प्रचार

✓ उत्पाद प्रदर्शन वीडियो promotions उत्पाद प्रचार videos उत्पाद समीक्षा वीडियो

• ग्राहक संदर्भ वीडियो In ग्राहक प्रशंसापत्र वीडियो Walk ग्राहक वॉक-इन-स्ट्रीट साक्षात्कार ations ग्राहक प्रस्तुतियाँ

• कॉर्पोरेट वीडियो

✓ कॉर्पोरेट सुविधा टूर वीडियो

✓ कॉर्पोरेट उपकरण टूर वीडियो

✓ कॉर्पोरेट अधिकारियों को कवर करने वाले वीडियो

Videos कॉर्पोरेट अवलोकन वीडियो

• प्रशिक्षण और कर्मचारी सहायता वीडियो

✓ कर्मचारी प्रशिक्षण वीडियो

Videos स्टाफ सीखने के वीडियो

✓ ग्राहक डीलिंग वीडियो

• विपणन और विज्ञापन वीडियो

✓ विज्ञापन या विज्ञापन

Videos वायरल वीडियो

✓ सूचना-विज्ञापन

• पीआर समर्थन और जागरूकता वीडियो

✓ घटनाएँ वीडियो

✓ प्रेस विज्ञप्ति वीडियो


Materials पीआर समर्थन सामग्री


✓ बाजार अनुसंधान वीडियो


उपरोक्त सूची के अलावा विभिन्न प्रकार के व्यावसायिक उद्देश्य हैं जिन्हें ऑनलाइन विपणन को शामिल करके सेवा प्रदान की जा सकती है। यह भी उल्लेख करना महत्वपूर्ण है कि ऑनलाइन मार्केटिंग न केवल ग्राहक (बी 2 सी) विपणन के लिए व्यापार को पूरा करने के लिए एक उपयोगी रणनीति है; यह व्यवसाय से व्यवसाय के उद्देश्यों को प्राप्त करने का एक प्रभावी साधन भी है। इतना ही नहीं, अच्छी तरह से स्थापित कंपनियां भी अपने कर्मचारियों और कर्मचारियों को प्रेरित और शिक्षित करने के लिए वीडियो मार्केटिंग टूल का उपयोग करती हैं। इसलिए यह है


क्यों ऑनलाइन वीडियो विपणन बढ़ रहा है तेजी से अपने उद्देश्यों को पूरा करने के लिए कंपनियों के लिए सबसे प्रभावी उपकरणों में से एक के रूप में माना जाता है।

 

Selecting a video style. एक वीडियो शैली का चयन करना


ऑनलाइन वीडियो सैकड़ों विभिन्न शैलियों में आते हैं। कुछ उस लक्ष्य के आधार पर दूसरों की तुलना में बेहतर काम करते हैं जो आप प्राप्त करना चाहते हैं। ऑनलाइन मार्केटिंग के लिए नए हैं, जो मार्केटिंग करने वाले लोगों को समय लेना चाहिए, अपने ऑनलाइन वीडियो मार्केटिंग अभियान के उद्देश्य पर विचार करना चाहिए और वीडियो शैली को तय करने के लिए वे जिस उत्पाद और सेवा को बढ़ावा दे रहे हैं, वह उनके उद्देश्यों के लिए सबसे अच्छा काम करेगा। इस अध्याय में हम ऑनलाइन वीडियो की कुछ सामान्य शैलियों का पता लगाएंगे जिनका उपयोग ऑनलाइन मार्केटर्स अपने उद्देश्यों को पूरा करने के लिए कर सकते हैं।


आम ऑनलाइन वीडियो शैलियों


ऑनलाइन विपणक अपने व्यवसाय के प्रकार और अपने वीडियो मार्केटिंग अभियान के माध्यम से जो उद्देश्य प्राप्त करना चाहते हैं, उसके आधार पर निम्न में से कोई भी सामान्य शैली की वीडियो बना सकते हैं। ये सामान्य शैलियाँ हैं:


प्रशंसापत्र


प्रशंसापत्र वीडियो विपणन उत्पादों, जैसे स्वास्थ्य उत्पादों, व्यक्तिगत देखभाल उत्पादों आदि के लिए शक्तिशाली बलों में से एक हैं। एक प्रशंसापत्र वीडियो की सफलता इस तथ्य में निहित है कि यह विश्वास को विकसित करता है क्योंकि दर्शक का मानना ​​है कि व्यक्ति गवाही देने वाले व्यक्ति को मानता है। आपके उत्पाद के बारे में उस व्यक्ति की सकारात्मक टिप्पणियां आपके बारे में जो कुछ भी कह सकती हैं, उससे कहीं अधिक वजन उठाती हैं। प्रशंसापत्र वीडियो सबसे अच्छा काम कर सकते हैं यदि वे वास्तविक लोगों को आपके उत्पाद या सेवाओं के अपने अनुभव को साझा करते हैं। सशुल्क अभिनेताओं के बजाय वास्तविक लोगों को शूट करना बेहतर है, क्योंकि यह अधिक विश्वसनीय और भरोसेमंद स्रोत दिखाई देगा।


हास्य


हास्य वीडियो ऑनलाइन वीडियो के सबसे लोकप्रिय रूपों में से एक है और इसका उपयोग लोकप्रियता हासिल करने के लिए किया जा सकता है। हालाँकि ये वीडियो सामान्य विपणन उद्देश्यों को पूरा कर सकते हैं। इसके अलावा बाज़ारिया के लिए यह याद रखना आवश्यक है कि वीडियो का उद्देश्य केवल हँसी पैदा करना नहीं है


उद्देश्य उत्पाद या सेवा को बढ़ावा देना है। कभी-कभी विनोदी वीडियो भारी प्रचार प्राप्त करते हैं, लेकिन विचार करने के लिए अंतर्निहित सवाल यह है कि क्या वे बिक्री को बढ़ावा देने के लिए वेबसाइट पर ट्रैफ़िक चलाते हैं! How do I use digital marketing videos?


प्रदर्शन


यदि आप वास्तव में उत्पाद की बिक्री को ऑनलाइन ट्रिगर करना चाहते हैं, तो प्रदर्शन वीडियो शक्तिशाली स्रोत हैं, खासकर, यदि आपका उत्पाद आपके लक्षित दर्शकों के लिए उपयोग करने के लिए नौसिखिया और जटिल है। यदि आपके उत्पाद या सेवा को आसानी से और स्पष्ट रूप से संभावित ग्राहकों के लिए प्रदर्शित नहीं किया जा सकता है, तो बिक्री प्राप्त करना वास्तव में मुश्किल है। आपके ऑनलाइन बिक्री को बढ़ाने के लिए प्रदर्शन वीडियो प्रभावी हैं; यही कारण है कि इंटरनेट उत्पाद प्रदर्शन के साथ ऑनलाइन मार्केटिंग वीडियो से भरा हुआ है जो एक शक्तिशाली उत्पाद गाइड के रूप में काम करता है।


लघु फिल्म की सुविधा


क्रिएटिव मार्केटर्स अपने ब्रांड को बढ़ावा देने के लिए पूरी फिल्मों (आमतौर पर लघु फिल्मों) को फिल्माते हुए चीजों को थोड़ा और आगे ले जा सकते हैं। प्रसिद्ध ऑटोमोबाइल कंपनी बीएमडब्ल्यू ने अपने ब्रांड को बढ़ावा देने के लिए कई लघु फिल्मों की शूटिंग की। यह एक आदर्श उदाहरण है कि कैसे ऑनलाइन लघु फिल्म वीडियो का उपयोग करके दर्शकों को पकड़ सकते हैं और उन्हें अंदर खींच सकते हैं।


प्रेरणादायक


प्रेरणा वीडियो आमतौर पर मानव भावनाओं को ट्रिगर करने के लिए लक्षित होते हैं। दान देने के लिए अपील करने वाले गैर-लाभकारी संगठन ऑनलाइन प्रेरणादायक वीडियो का उपयोग कर सकते हैं जो इस उद्देश्य को पूरा करते हैं। साथ ही विभिन्न कंपनियाँ इन वीडियो को विकसित कर सकती हैं ताकि कुछ प्राकृतिक आपदा के समय में अपने विशेष अभियान के हिस्से के रूप में एक बाढ़ या तूफान के लिए चैरिटी पीढ़ी को बढ़ावा दे सकें। ये प्रेरणादायक वीडियो न केवल अपने दर्शकों को आगे बढ़ाने के लिए सबसे अच्छा काम करेंगे, बल्कि इसे बढ़ावा देने वाली कंपनी के बारे में दीर्घकालिक सकारात्मक छवि विकसित करेंगे।

 

साक्षात्कार


इंटरव्यू वीडियो भी ऑनलाइन मार्केटर्स द्वारा उपयोग किए जाने वाले सबसे लोकप्रिय वीडियो में से एक है। मार्केटिंग में टेक्स्ट-आधारित साक्षात्कारों की सफलता ने वीडियो साक्षात्कार में विस्तार की नई परत को जन्म दिया, जहां आप केवल अपने शब्दों के बजाय व्यक्ति के चेहरे के भाव और मुद्रा देख सकते हैं। ऑनलाइन विपणक या तो कुछ विशेषज्ञों का साक्षात्कार कर सकते हैं जो उदाहरण के लिए अप्रत्यक्ष रूप से उत्पादों को बढ़ावा दे सकते हैं


दवा कंपनियां डॉक्टरों के वीडियो साक्षात्कार पोस्ट कर सकती हैं या व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए कंपनी के सीईओ का साक्षात्कार भी पोस्ट किया जा सकता है।


• शॉक वीडियो


कुछ वीडियो केवल लोगों को चौंकाने के लिए बनाए जाते हैं। चौंकाने वाले वीडियो में हास्य वीडियो की तरह वायरल होने की प्रवृत्ति है। लेकिन फिर से विपणक को इस तथ्य के बारे में अच्छी तरह से पता होना चाहिए कि वे सीधे वेब ट्रैफ़िक या बिक्री उत्पन्न नहीं कर सकते हैं।


इश्तेहार


वाणिज्यिक वीडियो टीवी विज्ञापनों की तरह ही हैं और ऑनलाइन वीडियो मार्केटिंग के प्रसिद्ध रूपों में से एक हैं, जिसका उद्देश्य विज्ञापन करना है। कई विपणक केवल एक मौजूदा टेलीविज़न विज्ञापन लेते हैं और इसे ऑनलाइन रखते हैं।


सूचनात्मक या शिक्षाप्रद वीडियो


किसी विशेष कारण, मुद्दे या विषय के बारे में जनता को शिक्षित करने के उद्देश्य वाले वीडियो आमतौर पर सूचनात्मक वीडियो होते हैं। सूचनात्मक वीडियो अपने स्वयं के ऑनलाइन को बढ़ावा देने के लिए कॉलेजों और शैक्षणिक संस्थानों के लिए विपणन का एक प्रभावी रूप है। आम तौर पर सूचनात्मक वीडियो शैली एक व्यक्ति या कंपनी के लिए सबसे अच्छा काम करती है जिसे पहले से ही अपने क्षेत्र में एक विशेषज्ञ के रूप में माना जाता है क्योंकि अधिकांश लोग विश्वसनीय और प्रतिष्ठित स्रोत से ऐसी जानकारी की खोज करना चाहते हैं।


विपणक को यह समझना भी आवश्यक है कि सूचनात्मक वीडियो प्रकृति में वायरल नहीं होते हैं और मनोरंजन के उद्देश्य से काम नहीं करते हैं। इसलिए विपणक को उन वीडियो को अतिरिक्त विशेषताओं के साथ लुभाने से बचना चाहिए जो आपके वीडियो की जानकारी और दक्षता को प्रभावित कर सकते हैं।


क्या ये सभी संभव वीडियो शैली हैं? बिलकूल नही! कई अन्य शैलियाँ हैं जिनके माध्यम से आप चुन सकते हैं। इसके अलावा यह उल्लेख करना भी महत्वपूर्ण है कि कोई एक शैली सभी के लिए सबसे अच्छा काम करती है। ऑनलाइन मार्केटर्स को अपने उद्देश्य को पूरा करने के लिए एक या शैली के संयोजन का चयन करने के लिए सतर्क रहना चाहिए, क्योंकि आपके द्वारा बनाए गए वीडियो का प्रकार आपके अंतिम ऑडियंस, वीडियो के साथ उनकी सगाई और ग्राहक में उस दर्शक के रूपांतरण को निर्धारित करने में मदद करेगा।


Why a video is necessary for your website.आपकी वेबसाइट के लिए एक वीडियो क्यों आवश्यक है

 

किसी भी ऑनलाइन मार्केटर का अंतिम उद्देश्य कंपनी की वेबसाइट पर अधिकतम वेब ट्रैफिक चलाना और ऑनलाइन सर्च इंजन रैंकिंग को ऑप्टिमाइज़ करना है। विभिन्न ऑनलाइन व्यवसायों द्वारा बढ़ती वेब प्रतियोगिता के कारण ऑनलाइन मार्केटर्स अपनी वेबसाइट पर आगंतुकों को आकर्षित करने के लिए लगातार कड़ी मेहनत कर रहे हैं। इसलिए ऑनलाइन दर्शकों को हथियाने के लिए अपनी वेबसाइटों में आकर्षक और ध्यान खींचने वाली सामग्री जोड़ना आवश्यक है और वीडियो ऑनलाइन विपणक के लिए उपलब्ध सबसे प्रभावी विकल्पों में से एक हैं। जैसा कि हमने पहले चर्चा की है कि आज लोग केवल पाठ्य सामग्री और प्रचार के बजाय ऑनलाइन वीडियो की ओर अधिक आकर्षित होते हैं। यही कारण है कि वीडियो वेब पर प्रतिस्पर्धी बने रहने के लिए एक महत्वपूर्ण संपत्ति बनता जा रहा है।


आपको अपनी वेबसाइट पर वीडियो क्यों जोड़ना चाहिए, इसके कुछ कारण हैं, उनमें से कुछ नीचे सूचीबद्ध हैं:


• वीडियो आपके मार्केटिंग प्रयासों को निजीकृत करने में आपकी मदद करते हैं ऑनलाइन व्यवसायों की एक बड़ी कमी यह है कि आप उस व्यक्ति को कभी नहीं जानते हैं जिसके साथ आप व्यापार कर रहे हैं। कुछ लोग अनजान व्यक्तियों के साथ सौदे करने में अनिच्छुक होते हैं, खासकर यदि आपका व्यवसाय कानून फर्मों, सलाहकारों आदि की पेशेवर सेवाएं प्रदान करना है, तो अपनी वेबसाइट पर वीडियो पोस्ट करना इस समस्या को हल कर सकता है और आपके मार्केटिंग प्रयासों को निजीकृत करने में आपकी मदद कर सकता है। उदाहरण के लिए यदि एक वकील वीडियो पेश करता है और अपनी वेबसाइटों पर खुद को पेश करता है, तो संभावित ग्राहक की चिंता को कम कर सकता है और ग्राहक विश्वास और वफादारी पैदा करते हुए अपने व्यवसाय को बढ़ावा देने में बाज़ारिया की मदद कर सकता है।


Optimize search engine rankings सर्च इंजन रैंकिंग को ऑप्टिमाइज़ करें


जैसे एक प्रभावी पाठ्य सामग्री आपकी वेबसाइट को एक उच्च एसईओ रैंकिंग प्रदान करती है, आपकी वेबसाइट पर एक वीडियो जोड़ने से इसकी लोकप्रियता बढ़ जाएगी। वास्तव में लोकप्रिय द्वारा उठाए गए कई कदम Google जैसे खोज इंजन बताते हैं कि निकट भविष्य में वीडियो खोज इंजन परिणाम पृष्ठों का एक अभिन्न अंग होगा। उदाहरण के लिए, Google पहले से ही ऑनलाइन वीडियो सामग्री वाली वेबसाइटों के लिए उच्च रैंकिंग का कारक है और इसलिए संभावित ग्राहकों के लिए आपकी साइट और इसकी वीडियो सामग्री का आसानी से पता लगाना संभव बना देगा।


फोस्टर इंस्टेंट सेल्स


 प्रभावी प्रचारक वीडियो आपको उदाहरण के लिए अपनी बिक्री बढ़ाने में मदद कर सकते हैं वीडियो प्रशंसापत्र तत्काल ऑनलाइन बिक्री उत्पन्न करने का एक शक्तिशाली स्रोत हैं क्योंकि दर्शक प्रशंसापत्र को अधिक विश्वसनीय मानते हैं। उत्पादों की विशेषताओं के बारे में पूरी जानकारी प्रस्तुत करने के उद्देश्य से सूचनात्मक वीडियो भी त्वरित खरीद निर्णय को बढ़ावा दे सकते हैं और इसलिए आपकी ऑनलाइन बिक्री में वृद्धि कर सकते हैं।


अपनी कंपनी की प्रतिष्ठा बढ़ाएँ


अच्छी तरह से तैयार की गई सामग्री की रचना करने वाले प्रभावी वीडियो, उच्च-गुणवत्ता वाले वीडियो पर एक अच्छी तरह से जलाए गए स्टूडियो में शूट किया गया, शीर्ष गुणवत्ता वाले संपादन, ग्राफिक्स और ध्वनि प्रभाव के साथ, आपकी साइट पर आगंतुकों को प्रभावित करते हैं और आपकी वेब साइट की लोकप्रियता में सुधार करते हैं और इसकी समग्र प्रतिष्ठा को बढ़ाते हैं आपकी कंपनी।


अपनी साइट को स्टिकर बनाएं


 यह एक प्रसिद्ध वाक्यांश है जो; 'देखकर ही विश्वास किया जा सकता है'! इसलिए ऑनलाइन वीडियो ग्राहक विश्वास विकसित करने के लिए एक स्रोत हैं। उदाहरण के लिए वीडियो ग्राहकों की प्रतिक्रिया और समीक्षाएँ या प्रशंसापत्र प्रस्तुत कर सकते हैं जिससे ग्राहक के आस-पास भय और हिचकिचाहट पैदा हो सकती है और आपकी कंपनी और उत्पादों के प्रति विश्वास और विश्वास विकसित होता है और आपके आगंतुक आपकी वेबसाइट पर वापस आते रहेंगे और यह बार-बार बिक्री को बढ़ावा भी दे सकता है। इसलिए, ये कुछ कारण हैं


विपणक को अपनी वेबसाइट पर वीडियो जोड़ना चाहिए क्योंकि वे आपकी कंपनी और साइट के बेहतर पुन: उपयोग के लिए महान स्रोत हैं।

 

वीडियो कैसे विकसित और संपादित करें

 

जैसा कि अब यह स्पष्ट रूप से स्पष्ट है कि वीडियो मार्केटिंग आपकी वेब साइटों की ओर ट्रैफ़िक बढ़ाने और अपने लाभ को बढ़ाने के लिए कई प्रकार के लाभ प्रदान करता है, हालाँकि जब आप अपनी वेबसाइट पर वीडियो जोड़ने का निर्णय लेते हैं तो अगला कदम क्या होता है?


वीडियो मार्केटिंग को शामिल करने के लिए आपको निम्नलिखित तीन कदम उठाने होंगे:


1. रिकॉर्ड एक वीडियो


2. अपने वीडियो को संपादित करें


3. अपनी वेबसाइट पर अपना वीडियो अपलोड करें


विवरणों को आगे बढ़ाने और हाइलाइट करने से पहले, यहां यह उल्लेख करना आवश्यक है कि कंपनियां उपरोक्त सभी कार्यों को करने के लिए पेशेवर सेवाओं को रख सकती हैं। कई बड़े व्यवसाय अपने उत्पादों और सेवाओं के प्रभावी विपणन के लिए अपने वीडियो को ऑनलाइन विकसित करने, संपादित करने और अपलोड करने के लिए पेशेवर विशेषज्ञों को नियुक्त करते हैं। हालाँकि आज तकनीक बहुत आगे बढ़ चुकी है और ऐसे बहुत सारे सॉफ्टवेयर उपलब्ध हैं जो व्यवसायों के लिए किसी भी विशेषज्ञ से पूछे बिना स्वयं के द्वारा अपने स्वयं के वीडियो को विकसित करना, बनाना और अपलोड करना आसानी से संभव है। साथ ही कई कंपनियां मुफ्त सॉफ्टवेयर और मुफ्त सॉफ्टवेयर ट्यूटोरियल प्रदान करती हैं जो एक भोले बाज़ारिया को सीखने में मदद कर सकती है कि कैसे एक प्रभावी वीडियो को विकसित करने और संपादित करने के साथ-साथ खुद को कंपनी की वेबसाइट और विभिन्न अन्य स्रोतों पर अपलोड करना है।


इस अध्याय में और अगले अध्याय में हम आपकी वेबसाइट पर वीडियो विकसित करने, संपादन और अपलोड करने के बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे।


1: अपनी वेबसाइट के लिए एक वीडियो रिकॉर्डिंग


वीडियो निर्माण वीडियो निर्माण से शुरू होता है। यह काम इतना आसान नहीं रहा जितना कि अब है। सौभाग्य से आज यह वीडियो रिकॉर्ड करने और उन्हें ऑनलाइन रखने के लिए अपेक्षाकृत कुछ आगे है, कुछ दशक पहले जब आपको वीडियो बनाने के लिए भारी बजट की आवश्यकता थी। How do I use digital marketing videos?


आज के क्रम में एक विकसित करने के लिए वीडियो जो आपको चाहिए वह है बेसिक कैमरा, एक कंप्यूटर और एक हाई-स्पीड इंटरनेट कनेक्शन (DSL या केबल कनेक्शन)


एक बुनियादी शुरुआत के लिए, एक फ्लिप कैमरा आमतौर पर उपयोग करने के लिए एक बहुत अच्छा विकल्प होता है क्योंकि इसमें सभी महत्वपूर्ण विशेषताएं होती हैं, जो आपके पीसी के लिए सीधे यूएसबी कनेक्शन के साथ होती है और अगर इसकी पूरी क्षमता का उपयोग किया जाए तो यह आश्चर्यजनक परिणाम दे सकता है। इसके अलावा आप अपने वीडियो को रिकॉर्ड करने के लिए एक कैमकॉर्डर का उपयोग कर सकते हैं और फिर आप वीडियो को अपने पीसी में स्थानांतरित कर सकते हैं। एक बार जब आप अपने वीडियो को अपने पीसी पर सफलतापूर्वक स्थानांतरित कर देते हैं तो अब समय आ गया है कि आप वीडियो को संपादित करें।


2: वीडियो संपादन


वीडियो रिकॉर्डिंग की तरह, वीडियो संपादन आज इंटरनेट के लिए अपेक्षाकृत आसान और सस्ती हो गया है। आप कई मुफ्त वीडियो संपादन सॉफ्टवेयर पैकेज प्राप्त कर सकते हैं जो आपके जीवन को आसान बना सकते हैं, बस एक सरल Google खोज का प्रयास करें। इसके अलावा, कुछ शुल्क के लिए ऑनलाइन वीडियो एडिटिंग प्रोग्राम की पेशकश करने वाली कई कंपनियां हैं, जो अतिरिक्त और अग्रिम सुविधाएँ लेती हैं। उदाहरण के लिए कुछ गहन सॉफ्टवेयर प्रोग्राम आपको साउंड ट्रैक या नैरेशन जोड़ने में मदद करते हैं, अनावश्यक शॉट्स या दृश्यों से छुटकारा दिलाते हैं, उपयुक्त वीडियो प्रभाव शामिल करते हैं और शीर्षक जोड़ते हैं। इसलिए अधिक लागत अधिक लाभ हैं। हालांकि एक ऑनलाइन बाज़ारिया को उस कार्यक्रम के लिए जाना चाहिए जो अच्छी तरह से उसकी जरूरतों को पूरा करता है।


यह भी ध्यान रखना आवश्यक है कि आपको कितना भी एडवांस वीडियो एडिटिंग प्रोग्राम मिल गया हो, आपको इष्टतम परिणाम प्राप्त करने के लिए रचनात्मकता और कल्पना की आवश्यकता होगी। कुछ बुनियादी बातें जिन पर आपको विचार करने की आवश्यकता है:


• पहले सोचें कि आपके लक्षित दर्शक वीडियो में क्या देखना चाहते हैं।

• क्लिप कितनी देर होनी चाहिए।

• सुनिश्चित करें कि आपका वीडियो न तो बहुत तेज़ है, न ही बहुत धीमा है।

• इष्टतम गुणवत्ता सुनिश्चित करें।

• वीडियो की सही श्रव्यता सुनिश्चित करें इसलिए आप अंतहीन जोड़ सकते हैं आपके वीडियो उत्पादकता में सुधार करने के लिए सुविधाएँ।


अगले अध्याय में हम चर्चा करेंगे कि अपनी वेबसाइट पर वीडियो कैसे अपलोड करें


अपनी वेबसाइट पर वीडियो कैसे अपलोड करें

 

पिछले अध्याय में हमने पहली बार एक विकासशील और अपनी वेब साइट पर एक वीडियो जोड़ने के चरणों पर चर्चा की। इस अध्याय में हम आपकी वेबसाइट पर एक वीडियो अपलोड करने के तरीके के बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे, एक बार इसे विकसित और संपादित किया जाएगा।


अपनी वेबसाइट पर वीडियो कैसे अपलोड करें?


अपनी वेबसाइट पर वीडियो अपलोड करने का सबसे पहला कदम इसे FLV (फ्लैश वीडियो) प्रारूप में बदलना है। FLV एक मालिकाना फ़ाइल स्वरूप है जिसका उपयोग इंटरनेट पर वीडियो को Adobe Flash Player (जिसे पहले Macromedia Flash Player के रूप में जाना जाता है) के माध्यम से किया जाता है। निम्नलिखित कारणों से अपने वीडियो को FLV प्रारूप में परिवर्तित करना बेहतर है:


• FLV वीडियो इंटरनेट एक्सप्लोरर, फ़ायरफ़ॉक्स, सफारी और ओपेरा सहित सभी लोकप्रिय ब्राउज़रों द्वारा समर्थित है। यह किसी भी अन्य खिलाड़ी की तुलना में अधिक ब्राउज़रों में पाया जाता है।


• FLV वीडियो विभिन्न ऑपरेटिंग सिस्टम (मैकओएस, विंडोज और लिनक्स) पर देखा जा सकता है।

• लगभग सभी लोकप्रिय वीडियो वेब साइट जैसे कि You-tube, Google वीडियो आदि FLV प्रारूप का उपयोग करते हैं।


• इसके अलावा फ्लैश आपको अपने वीडियो की प्रस्तुति पर उत्कृष्ट नियंत्रण देता है और एडोब फ्लैश प्लेयर के साथ आप अपने खुद के खिलाड़ी उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस को डिज़ाइन कर सकते हैं।


अब वीडियो को FLV प्रारूप में बदलने के लिए चरण-दर-चरण प्रक्रिया का पता लगाएं।


1: सबसे पहले आपको Wondershare Flash video encoder डाउनलोड और इंस्टॉल करना होगा।


2: एक बार जब आप इसे डाउनलोड करते हैं तो आप जिस वीडियो को एनकोडर में बदलना चाहते हैं उसे लोड करते हैं।


3: कार्यक्रम में कुछ संपादन विकल्प जैसे फसल और ट्रिम, चमक, काली पट्टी को हटाने के विकल्प भी प्रदान किए जाते हैं, यदि आप चाहते हैं कि आप वीडियो को संपादित कर सकें।


4: "उपयोगकर्ता-परिभाषित" का चयन करके, आप रूपांतरण सेटिंग्स कॉन्फ़िगर कर सकते हैं। यह आपको ऑडियो और वीडियो सेटिंग्स को कस्टमाइज़ करने में मदद करेगा।


5: सभी सेटिंग्स हो जाने के बाद, रूपांतरण शुरू करने के लिए "अगला" पर क्लिक करें। रूपांतरण समाप्त होने के बाद, आउटपुट फ़ोल्डर खोलें, फिर आप निर्मित ".flv" और ".swf" फाइलें देख सकते हैं। वीडियो की गुणवत्ता की जांच करने के लिए, आप सीधे .flv वीडियो चलाने के लिए मुफ्त सॉफ्टवेयर FLV प्लेयर का उपयोग कर सकते हैं। यदि आप संतुष्ट नहीं हैं तो आप वीडियो को फिर से बदल सकते हैं, और कुछ अलग रूपांतरण सेटिंग्स आज़मा सकते हैं।


6: एक बार जब आप रूपांतरण के साथ हो जाते हैं तो आप FLV वीडियो अपलोड कर सकते हैं। अपने वीडियो को अपने वीडियो को अपने वेब सर्वर पर अपलोड करना / सहेजना सबसे पहले "वीडियो" नामकरण और वहां सहेजना महत्वपूर्ण है।


7: अंतिम चरण अपनी साइट पर वीडियो जोड़ना है। यह उन लोगों के लिए थोड़ा तकनीकी है जो HTML कोड को नहीं समझते हैं। हालाँकि, Wondershare फ़्लैश वीडियो एनकोडर आपके लिए इस समस्या को ठीक कर सकता है। आपको केवल आउटपुट स्वरूप सेट करना है ।SWF और रूपांतरण पूरा करने के बाद आपको एक HTML फाइलें मिलेंगी, और फिर HTML कोड को अपनी वेबसाइट पर कॉपी कर लेंगे।


विचार करने के लिए अतिरिक्त सुझाव


यहां वीडियो दक्षता बढ़ाने के लिए कुछ अतिरिक्त सुझाव दिए गए हैं;


• वीडियो के दर्शकों की संख्या बढ़ाने और वेबसाइट के ट्रैफ़िक को बढ़ाने के लिए एक ऑनलाइन बाज़ारिया वीडियो को कई लिंक प्रदान कर सकता है ताकि दर्शक आगे की जानकारी प्राप्त करने के लिए अन्य पेज या ब्लॉग पर उतर सकें।


• साथ ही आप अधिकतम पहुंच प्राप्त करने के लिए वीडियो को YouTube, Google वीडियो आदि जैसी लोकप्रिय साइटों पर एम्बेड कर सकते हैं।


इस अध्याय में चर्चा की गई प्रक्रिया कई उपलब्ध ऑनलाइन अवसरों में से केवल एक संभावित विकल्प है। एक विवेकपूर्ण बाज़ारिया के रूप में यह तय करना आपका काम है कि आप क्या लक्ष्य कर रहे हैं और अपने वीडियो को विकसित करने और अपलोड करते समय आप अपने वीडियो में क्या शामिल करना चाहते हैं। अगले अध्याय में हम कुछ अतिरिक्त (वैकल्पिक लेकिन महत्वपूर्ण) विशेषताओं का पता लगाएंगे जो विभिन्न सॉफ्टवेयर प्रदान करता है।

 

आपके वीडियो को अपलोड करते समय अतिरिक्त सॉफ़्टवेयर सुविधाएँ

 

आपकी वेबसाइट पर वीडियो अपलोड करने के लिए ऑनलाइन कई तरह के सॉफ्टवेयर उपलब्ध हैं, जिनमें से कुछ मुफ्त हैं और अन्य के लिए भुगतान किया जाता है। कई भुगतान किए गए सॉफ़्टवेयर आमतौर पर अतिरिक्त सुविधाओं के साथ आते हैं जो विपणक को अपने वीडियो को बढ़ाने और वीडियो की गुणवत्ता और दक्षता में सुधार करने में मदद करेंगे। सही सॉफ्टवेयर चुनना वीडियो के उद्देश्य और ऑनलाइन बाज़ार के लिए उपलब्ध बजट पर निर्भर करता है। चूंकि अधिक महंगे सॉफ्ट वेयर बेहतर सुविधाएँ हैं।


सही सॉफ़्टवेयर चुनने के लिए, हम कुछ सॉफ़्टवेयर कंपनियों द्वारा दी जाने वाली कुछ अतिरिक्त सुविधाओं के नीचे सूचीबद्ध करेंगे जिन्हें आप अपनी दक्षता बढ़ाने के लिए अपने वीडियो में शामिल कर सकते हैं।


पुनर्निर्देश


रीडायरेक्ट लिंक के लिए आम हैं, लेकिन आप कह सकते हैं कि रीडायरेक्ट स्वचालित लिंक हैं। यदि आप चाहते हैं कि वीडियो समाप्त होने के बाद आपका वीडियो दर्शक स्वचालित रूप से किसी अन्य पृष्ठ पर आ जाए, तो आप एक सॉफ़्टवेयर का उपयोग कर सकते हैं जो इस सुविधा को प्रदान करता है।

 

वीडियो खाल


आमतौर पर एक वीडियो त्वचा होना बेहतर होता है जो आपकी साइट के विषय से निकटता से मेल खाता हो। इसलिए यह एक सुविधा है कि आप एक विषय है कि आपकी साइट के लिए सबसे उपयुक्त है अनुकूलित करने के लिए अनुमति देता है उपयुक्त है।


अतिरिक्त विशेषताएँ


एक फ्लैश तकनीक आपको उदाहरण के लिए प्ले-स्टॉप सुविधाओं के लिए कई अतिरिक्त सुविधाएं जोड़ने में मदद कर सकती है, उदाहरण के लिए वीडियो में "अभी खरीदें" जोड़ने के लिए कॉल को शामिल करना। इसके अलावा आप सूची निर्माण प्रयोजनों के लिए ऑप्ट-इन फॉर्म प्रदान करने के लिए विकल्प प्रदान कर सकते हैं।


ऑटो स्टार्ट:


ऑटो स्टार्ट या ऑटो प्ले एक विकल्प है जो आपके वेब पेज पर व्यूअर के आते ही अपने आप वीडियो प्ले कर देता है। 


अधिकांश सामान्य सॉफ़्टवेयर में आमतौर पर यह सुविधा होती है।


लब्बोलुआब यह है कि जितना अधिक आप अपने वीडियो में जोड़ सकते हैं उतना अधिक खर्च करेंगे। लेकिन आपको अपने लाभों के साथ अपनी लागतों को ऑफसेट करने में सक्षम होना चाहिए और अतिरिक्त सुविधाओं को जोड़ने के बजाय विवेकपूर्ण होना चाहिए जो उपयोग करने के लिए आवश्यक नहीं हैं।

 

प्रभावी ऑनलाइन वीडियो विकसित करने के लिए टिप्स

 

अब तक हम इस तथ्य से अच्छी तरह से परिचित हैं कि ऑनलाइन वीडियो मार्केटिंग कई इंटरनेट मार्केटिंग टूल के रूप में प्रचार और विज्ञापन की पसंद का एक शानदार आर्थिक विकल्प प्रदान करता है, लेकिन साथ ही साथ कई ऑनलाइन वीडियो सफलता प्राप्त करने में विफल रहते हैं। साथ ही कई ऑनलाइन व्यवसाय आज अपने उत्पादों और सेवाओं के बारे में शब्द निकालने के लिए वीडियो मार्केटिंग पर अधिक से अधिक भरोसा कर रहे हैं, इसलिए यदि आपके वीडियो में गुणवत्ता या पदार्थ की कमी है तो यह बाजार और कंपनी के लिए निराशाजनक परिणाम पैदा करेगा। प्रभावी ऑनलाइन वीडियो बनाने के लिए कुछ आवश्यक तत्व हैं जो ऑनलाइन मार्केटिंग के लिए वीडियो बनाने से पहले मार्केटर्स को विचार करना चाहिए। इस अध्याय का ध्यान गुणवत्ता वाले वीडियो विकसित करने के लिए कुछ प्रभावी युक्तियों का अनावरण करने पर होगा जो आपकी वेबसाइटों पर अधिकतम ट्रैफ़िक उत्पन्न कर सकते हैं।


नीचे कुछ सुझाव दिए गए हैं


वीडियो के उद्देश्य को पहचानें


एक बार जब आप वीडियो मार्केटिंग के लिए जाने का निर्णय लेते हैं, तो आपको अपने वीडियो के उद्देश्य का मूल्यांकन करना चाहिए। एक अच्छी तरह से परिभाषित उद्देश्य के बिना एक ऑनलाइन बाज़ारिया एक प्रभावी सामग्री उत्पन्न नहीं कर सकता है। इतना ही नहीं आपके वीडियो का उद्देश्य आपको यह तय करने में मदद करेगा कि किस प्रकार का वीडियो बनाया जाना चाहिए और उपयुक्त शैली क्या होगी।


• लक्षित दर्शकों को पहचानें आपके वीडियो पर कौन जा रहा है? किसी भी मार्केटिंग अभियान को शुरू करने से पहले लक्षित दर्शकों की पहचान करना आवश्यक है और ऑनलाइन वीडियो के लिए भी यही सच है।


• संबंधित स्थान पर वीडियो प्रकाशित करें


कोई फर्क नहीं पड़ता कि वीडियो कितना अच्छा है अगर इसे ठीक से नहीं रखा गया है तो यह अपने सभी आकर्षण खो सकता है। ऑनलाइन वीडियो प्रकाशित करने के लिए इष्टतम स्थान कंपनी की अपनी वेबसाइट है, हालांकि यह वीडियो के प्रकार और उद्देश्य पर निर्भर करता है कि यह वीडियो कंपनी की साइट के स्रोतों पर स्थित हो सकता है उदाहरण के लिए वायरल वीडियो आमतौर पर YouTube जैसे लोकप्रिय वीडियो साइटों पर प्रस्तुत किए जाते हैं। , वीडियो आदि के आधार पर वीडियो मार्केटिंग के उद्देश्य से वीडियो कई स्थानों पर स्थित हो सकते हैं।


• सामग्री को संक्षिप्त लेकिन प्रभावी रखें अधिकतर ऑनलाइन वीडियो की विफलता का परिणाम विज्ञापन सामग्री की लंबाई से है। यदि आपका वीडियो बहुत लंबा है, तो लोग आमतौर पर कम ध्यान देते हैं और ऊब सकते हैं और रुचि खो सकते हैं। इसलिए अपने वीडियो को संक्षिप्त, सटीक लेकिन सूचनात्मक रखें।


• साउंड वीडियो की गुणवत्ता सुनिश्चित करें


अग्रिम विशेषताओं के साथ उच्च गुणवत्ता वाले वीडियो को विकसित करना आवश्यक है। सबसे महत्वपूर्ण बात, आपके संदेश को सुनने और समझने के लिए स्पष्ट होना चाहिए, और तस्वीर की स्पष्टता भी सही होनी चाहिए।


• अपनी सामग्री पर कभी समझौता न करें


अपने संदेश को प्रभावी ढंग से अपने दर्शकों को पास करने और अपने उत्पादों और सेवाओं के लिए मूल्य जोड़ने के लिए गुणवत्ता सामग्री को शामिल करना सबसे महत्वपूर्ण है। आप चाहे जितने भी एडवांस टूल लगा लें। How do I use digital marketing videos?


अपने वीडियो को विकसित करने में, एक अच्छी सामग्री के बिना, आपके प्रयास बेकार हैं। इसके अलावा अपने वीडियो को रचनात्मक और अद्वितीय बनाना आवश्यक है, और फिर भी दिलचस्प है।


• उचित उपकरण जोड़ें


इसके अलावा आप अपने वीडियो मार्केटिंग की दक्षता में सुधार करने के लिए विभिन्न उपयुक्त उपकरण जोड़ सकते हैं। उदाहरण के लिए, आपको अपने वीडियो को ऑनलाइन बढ़ावा देने के लिए वीडियो ऑटो प्ले, रीडायरेक्ट या विभिन्न अन्य युक्तियों को नियोजित करने पर विचार करना चाहिए।


• वीडियो एसईओ का अनुकूलन करें


अंतिम लेकिन कम से कम आपको अपने वीडियो की खोज इंजन रैंकिंग को अधिकतम करने के लिए कदम नहीं उठाने चाहिए। इसके महत्व को देखते हुए हमने वीडियो खोज इंजन रैंकिंग को अनुकूलित करने के लिए युक्तियों का पता लगाने के लिए अगला अध्याय समर्पित किया है।


इसलिए, उपर्युक्त युक्तियों को नियुक्त करके एक ऑनलाइन बाज़ारिया कंपनी की वेबसाइट रैंकिंग और फोस्टर बिक्री को अनुकूलित करने के लिए प्रभावी वीडियो बना सकता है।


वीडियो एसईओ कैसे अनुकूलित करें

 

ऑनलाइन ब्राउज़रों को ऑनलाइन मार्केटिंग वीडियो के बंडलों के साथ दैनिक लोड किया जाता है। एक बार जब आपका वीडियो प्रकाशन के लिए तैयार हो जाता है, तो एक बाज़ारिया के रूप में यह कैसे सुनिश्चित किया जा सकता है कि आपका वीडियो दर्शकों के समूह तक पहुँचा जा सकता है। एक बार जब आप एक प्रभावी वीडियो विकसित कर लेते हैं, तो अब आपके वेबपेज या अन्य ऑनलाइन स्थानों में इसे अनुकूलित करने के लिए कई कदम उठाने का समय है। ऑनलाइन मार्केटिंग उद्देश्यों के लिए वीडियो सामग्री को अनुकूलित करने का प्रयास करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना आवश्यक है। नीचे सूचीबद्ध कुछ चीजें हैं जिन्हें आपको अपने वीडियो के एसईओ को अनुकूलित करने के लिए विचार करने की आवश्यकता है।


युक्तियाँ ऑनलाइन वीडियो एसईओ का अनुकूलन करने के लिए


ऑनलाइन वीडियो आज तेजी से उत्पादों को बढ़ावा देने के साथ-साथ प्रेस विज्ञप्ति, साक्षात्कार, संगीत, और बहुत कुछ प्रकाशित करने के लिए मानक माध्यम बन रहे हैं। अपनी वीडियो रैंकिंग को अनुकूलित करने के लिए, जो बदले में आपकी वेब पेज रैंकिंग को अनुकूलित करेगा, यहाँ कुछ सुझाव दिए गए हैं:


• जब आपका वीडियो प्रकाशन के लिए तैयार हो जाए, तो सुनिश्चित करें कि आपके वीडियो पोस्ट का शीर्षक टैग कीवर्ड से समृद्ध है। जब वेब ब्राउज़र एक निश्चित शब्द या वाक्यांश के लिए खोज करने जाते हैं, तो यह खोज इंजन परिणाम पृष्ठों में आपकी रैंकिंग में सुधार करेगा।


• उपयुक्त एंकर पाठ, टैग और विवरण को शामिल करके खोज इंजन रैंकिंग में सुधार किया जा सकता है क्योंकि ये वीडियो खोज इंजन अनुकूलन को बढ़ा सकते हैं।


• विशेष रूप से स्वयं-होस्ट किए गए वर्ड-प्रेस साइटों के लिए ऑनलाइन वीडियो खोज को सुधारने के लिए, वीडियो प्लग-इन के लिए Google XML साइटमैप स्थापित करना आवश्यक है। Google, बिंग और अन्य जैसे लोकप्रिय खोज इंजन को करने से आप अपनी वेबसाइट पर वीडियो सामग्री के बारे में जान सकते हैं और इसलिए आपके पेज पर आने वाले लोगों को खोजने में मदद कर सकते हैं।


• आमतौर पर आपकी वेबसाइट के पहले पृष्ठ पर वीडियो प्रकाशित करने की सिफारिश की जाती है। अपनी साइट आगंतुक को अपने वीडियो को छोड़ने का अवसर प्रदान करने से बचें। कभी भी अपने मार्केटिंग वीडियो को कुछ ऐसे पन्नों पर टिक न करें जहां आपके आगंतुक को देखने को भी न मिले। अधिकतम रिटर्न प्राप्त करने के लिए अपने वीडियो को सुलभ और दृश्यमान बनाएं।


• वीडियो साझा करना आपके ट्रैफ़िक को अनुकूलित करने के लिए एक और उपकरण है। यदि उचित हो तो ऑनलाइन मार्केटर्स को कुछ कार्यात्मकताओं को शामिल करना चाहिए जो दर्शकों को आपकी सामग्री और आपके वीडियो को साझा करने की अनुमति देते हैं। उदाहरण के लिए आप विशेष रूप से फेस जैसी लोकप्रिय साइटों के लिए सोशल मीडिया शेयरिंग बटन शामिल कर सकते हैं


पुस्तक और ट्विटर। इसके अलावा आप विपणक अपने ऑनलाइन दर्शकों को अपना वीडियो ईमेल करने या दूसरों से लिंक करने का विकल्प भी प्रदान कर सकते हैं। इससे आपको अपनी पहुंच बढ़ाने में मदद मिलेगी और आपके संदेश को जन-जन तक पहुंचाने में मदद मिलेगी।


• आप अपने वीडियो को शीर्ष वीडियो पोर्टल जैसे कि Youtube, Google वीडियो, आदि में भी जमा कर सकते हैं। ये साइट आपके वीडियो को प्रकाशित करने के लिए बहुत अच्छी जगह हैं, क्योंकि वे प्रतिदिन लाखों ऑनलाइन आगंतुकों द्वारा देखे जाते हैं, इसलिए, आपके वीडियो को देखे जाने की संभावना बढ़ जाती है। जितने संभव हो उतने ऑनलाइन आगंतुक।


इसलिए इन युक्तियों का पालन करके ऑनलाइन मार्केटर्स अपने वीडियो मार्केटिंग व्यूअरशिप को अनुकूलित कर सकते हैं और अधिकतम संभावित ग्राहकों को उत्पन्न कर सकते हैं। यह बदले में आपके उत्पादों के लिए संभावित ग्राहकों को पैदा करने और आपके नीचे की रेखा में सुधार करने की संभावना बढ़ाएगा।


छोटे व्यवसायों के लिए वीडियो क्यों आवश्यक हैं

 

इंटरनेट की शक्ति ने ऑनलाइन व्यवसायों के क्षेत्र में क्रांतियां की हैं। अग्रिम प्रौद्योगिकियों और इंटरनेट की ओर बढ़ने वाले लोगों की बढ़ती संख्या ने इसके साथ जबरदस्त अवसर लाए हैं, खासकर छोटे व्यवसायों के लिए जहां इंटरनेट उन लाखों दर्शकों तक पहुंचने के लिए अधिक से अधिक लागत प्रभावी स्रोत प्रदान करता है जो इंटरनेट के आगमन से पहले तक पहुंचना असंभव था। विशेष रूप से ऑनलाइन वीडियो मार्केटिंग के जन्म के बाद, छोटे व्यवसायों को छोटे व्यवसायों के लिए अपने खुद को अधिक प्रभावी ढंग से विज्ञापित करने और विपणन करने का अवसर मिला; ऑनलाइन देखा जाना एक वास्तविक चुनौती है, खासकर जब इन व्यवसायों को बड़े ब्रांडों के साथ बड़े विपणन विभागों और प्रतीत होता है अंतहीन विपणन बजट के साथ प्रतिस्पर्धा करना पड़ता है। लेकिन आज अधिक से अधिक स्थानीय कंपनियां अपनी वेबसाइटों पर ऑनलाइन वीडियो नियुक्त करके अव्यवस्था के माध्यम से सफलतापूर्वक कटौती कर रही हैं। वीडियो मार्केटिंग स्थानीय व्यवसायों को अंतहीन अवसर प्रदान करता है।


नीचे सूचीबद्ध कुछ बिंदु हैं जो छोटे व्यवसायों के लिए वीडियो विपणन के महत्व को चित्रित करते हैं ताकि उन्हें संभावित बाजार को हथियाने और सफलता सुनिश्चित करने में मदद मिल सके।

 

• टीवी विज्ञापन के रूप में आमतौर पर भारी कीमत के टैग लाए जाते हैं और उच्च विज्ञापन बजट की मांग करते हैं, जिसे स्थानीय व्यवसाय के लिए वहन करना असंभव है। ऑनलाइन वीडियो, टीवी विज्ञापन का एक प्रभावी विकल्प समस्या को हल करता है और किसी भी आकार के व्यवसायों के लिए सस्ती है। वास्तव में एक सफल ऑनलाइन वीडियो अभियान न केवल प्रभावी है, बल्कि पारंपरिक टीवी विज्ञापन की तुलना में इसकी व्यापक पहुंच भी है। • विज्ञापन और विपणन के पारंपरिक रूपों के विपरीत, जिसके लिए पेशेवरों और विशेषज्ञों को विज्ञापन विकसित करने और उत्पाद को सफलतापूर्वक ऑनलाइन बाजार में लाने की आवश्यकता होती है


वीडियो मार्केटिंग व्यक्ति स्वयं कर सकता है। आपको ऑनलाइन वीडियो बनाने के लिए अनिवार्य रूप से विशेषज्ञ होना चाहिए। ऑनलाइन कई कंपनियां हैं जो मुफ्त सॉफ्टवेयर प्रदान करती हैं जो आपको एक प्रभावी ऑनलाइन वीडियो विकसित करने और खुद को और आपके प्रसाद को बाजार में लाने में मदद करती हैं। आज भी कई ऑनलाइन उपकरण उपलब्ध हैं जो आपके वीडियो को आपके आवश्यक स्थानों पर आसान और तेजी से अपलोड करने की सुविधा प्रदान करते हैं। उदाहरण के लिए आप वीडियो को फ्लैश वीडियो प्रारूप में एम्बेड कर सकते हैं, जिसे सभी प्रमुख ब्राउज़रों जैसे कि Google, You-tube आदि द्वारा आसानी से पढ़ा जा सकता है।


• कुछ ऑनलाइन वीडियो अपलोडिंग उपकरण भी उपलब्ध हैं जो वीडियो अपलोड करने की प्रक्रिया के हर पहलू को स्वचालित करते हैं, जैसे कि HTML स्निपेट आदि बनाना।


अपने वीडियो को अपने पर अपलोड करने के अलावा वेबसाइट, Google, याहू, Youtube और कई अन्य लोकप्रिय खोज साइटें हैं जहाँ आप अपने वीडियो को न केवल मुफ्त में बल्कि असीमित समय अवधि के लिए पोस्ट कर सकते हैं।


• इसके अलावा इंटरनेट आज पारंपरिक माध्यम के किसी अन्य रूप की तुलना में खोज का सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला माध्यम है, जो स्थानीय व्यवसायों को दुनिया भर के लाखों संभावित ग्राहकों तक पहुंचने और उनकी निचली रेखाओं में सुधार करने का अवसर प्रदान करता है।

 

ऑनलाइन वीडियो मार्केटिंग न केवल छोटे व्यवसायों को अपनी प्रतिस्पर्धा को हरा देने और पेशेवर विशेषज्ञता प्राप्त करने या विशाल विज्ञापन बजट खर्च किए बिना अपनी खुद की मार्केटिंग करने का अवसर प्रदान करता है, बल्कि ऑनलाइन वीडियो मार्केटिंग भी एक बड़ी अपील उत्पन्न करता है और संभावित खरीदारों की भारी संख्या को आकर्षित और आकर्षित कर सकता है। उनकी वेबसाइटों के लिए। इसलिए, धूल में अपनी प्रतियोगिता को छोड़ते समय वीडियो आपकी संभावित संभावनाओं के साथ विश्वसनीयता और लोकप्रियता हासिल करने में आपकी मदद करने का एक शानदार तरीका है!


वीडियो का उपयोग करने के पेशेवरों और विपक्ष

 

जैसा कि हर चीज के अपने पेशेवरों और विपक्ष हैं, आपकी वेबसाइट पर वीडियो का उपयोग करने के अपने फायदे और नुकसान भी हैं। नीचे सूचीबद्ध कुछ वीडियो विपणन के पेशेवरों और विपक्ष हैं:


वेबसाइटों पर वीडियो का उपयोग करने के लाभ


• वीडियो आपकी वेबसाइटों को अधिक आकर्षक और दिलचस्प बनने में मदद कर सकते हैं

• ऑनलाइन वीडियो पारंपरिक टीवी विज्ञापनों की तुलना में प्रभावी होते हैं और आमतौर पर निश्चित एयरटाइम स्पेस में होते हैं


• टेक्स्ट संदेशों की तुलना में वीडियो संदेश आम तौर पर अधिक आकर्षक होते हैं

• प्रभावी वीडियो त्वरित प्रतिक्रिया उत्पन्न कर सकते हैं और आपका ऑनलाइन आगंतुक संभावित खरीदार में परिवर्तित हो सकता है


• वीडियो मार्केटिंग छोटे व्यवसायों को प्रतियोगियों को हराने और वेब सर्फर्स को आकर्षित करने में भी मदद कर सकती है


• उत्पाद प्रदर्शनों को दिखाने वाले वीडियो आपके संदेश को सामान्य पाठ संदेश के विपरीत प्रभावी रूप से और तेज़ी से संदेश दे सकते हैं


वीडियो आपके संदेश को निजीकृत करने और विश्वास और विश्वसनीयता विकसित करने में आपकी सहायता कर सकते हैं


वेबसाइटों पर वीडियो का उपयोग करने के नुकसान


• सीमित बैंडविड्थ आपके वीडियो की गुणवत्ता को बिगाड़ सकती है

• कुछ लोग इंटरनेट सेवाओं का उपयोग करते हैं जो आपके वीडियो को लोड करने के लिए बड़ी मात्रा में लेते हैं और जैसा कि ऑनलाइन आगंतुकों के पास सीमित समय अवधि होती है वे रुचि खो देते हैं और आपकी साइट छोड़ देते हैं।


• वीडियो कभी-कभी कुछ सामग्री या किसी उद्देश्य के लिए उपयुक्त नहीं होते हैं। इस तरह के उद्देश्य के लिए वीडियो बनाने से ग्राहकों की नज़र में कंपनी की छवि खराब हो सकती है।


• इसके अलावा विज्ञापन और मार्केटिंग बजट और उपलब्ध समय भी वीडियो मार्केटिंग की प्रभावशीलता को प्रतिबंधित करता है क्योंकि पेशेवर उच्च गुणवत्ता वाले वीडियो के लिए भारी निवेश और व्यापक समय और प्रयासों की आवश्यकता होती है।


यद्यपि वीडियो मार्केटिंग आपके साइन-अप और बिक्री को बढ़ाने के लिए सिद्ध हुई है, हालांकि, ऑनलाइन विपणक को इस उद्यम को शुरू करने से पहले सभी फायदे और नुकसान का वजन करना चाहिए। साथ ही एक बाज़ारिया को पहले अपने अभियान के उद्देश्य का विश्लेषण करना चाहिए और फिर उसे अधिकतम लाभ उत्पन्न करने के लिए उपयुक्त ऑनलाइन मार्केटिंग रणनीति लागू करनी चाहिए। How do I use digital marketing videos?


वीडियो का उपयोग करते समय ध्यान रखने योग्य बातें हमारी चर्चा अब तक की रणनीति पर केंद्रित है जिसे आपके वीडियो मार्केटिंग की दक्षता में सुधार करने के लिए नियोजित किया जाना चाहिए। अब ऑनलाइन वीडियो मार्केटिंग के कुछ दान पर चर्चा करते हैं, जो ऑनलाइन मार्केट करने वाले को करने से बचना चाहिए। नीचे दी गई सूची कुछ नहीं हैं:


• गलत दावा न करें: एक बहुत ही आम गलती है कि बाज़ारिया प्रतिबद्धता दर्शकों को आकर्षित करने के लिए अपने वीडियो के भीतर झूठे दावे करना है। ऐसा करते हुए आपको अल्पकालिक लोकप्रियता मिल सकती है लेकिन यह आपकी दीर्घकालिक सफलता के लिए बहुत हानिकारक है। इसके अलावा उत्पाद सुविधाओं के बयान से आपका वीडियो नकली लग सकता है और इसलिए आपके सभी प्रयास भटक जाते हैं। इसलिए प्रामाणिक होना महत्वपूर्ण है।


ऑडियो गुणवत्ता पर कोई समझौता न करें: एक वीडियो गुणवत्ता की ध्वनि के बिना बेकार है। यह आपके ध्वनि उपकरण की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक है, क्योंकि कुछ समय में वीडियो कैमरों में सर्वश्रेष्ठ ध्वनि उपकरण नहीं होते हैं। उचित श्रव्यता के बिना एक दिलचस्प वीडियो देखने के लिए बेकार है।

 

• या तो प्रकाश को कम मत समझो: अपने वीडियो को शूट करते समय उचित प्रकाश व्यवस्था सुनिश्चित करना भी आवश्यक है, खासकर यदि आप इसे बिना किसी पेशेवर समर्थन के खुद कर रहे हैं। इसके लिए आवश्यक रूप से पेशेवर प्रकाश उपकरणों की आवश्यकता नहीं होती है, लेकिन आपको अपने वीडियो की गुणवत्ता में सुधार के लिए निश्चित रूप से शूटिंग स्थान की उचित प्रकाश व्यवस्था सुनिश्चित करनी चाहिए।

 

• अपनी सामग्री की उपेक्षा न करें: जैसा कि पाठ में पहले उल्लेख किया गया है कि सामग्री की गुणवत्ता को सर्वोच्च प्राथमिकता दी जानी चाहिए। आपका वीडियो गुणवत्ता की सामग्री से समृद्ध होना चाहिए जो आपके दर्शकों को पूरी जानकारी प्रदान करता है और वीडियो के उद्देश्य की अच्छी तरह से सेवा करता है।

 

• कॉल टू एक्शन को शामिल करना न भूलें: याद रखें कि विपणन के अन्य रूपों पर वीडियो मार्केटिंग का मुख्य लाभ यह है कि यह त्वरित प्रतिक्रिया उत्पन्न करता है। इसलिए एक बार जब आपका आगंतुक आपके वीडियो को पसंद करता है और रुचि पैदा करता है तो वह तुरंत खरीदारी करना चाहता है या कुछ कार्रवाई कर सकता है। इसलिए यह एक तरीका शामिल करना बहुत आवश्यक है ताकि आगंतुक आपसे संपर्क कर सके या खरीदारी कर सके या आपकी वेबसाइट पर जा सके।


एक नज़र में वेबसाइटों पर वीडियो का उपयोग करना

 

वेब पर प्रतिस्पर्धी बने रहने के लिए वीडियो मार्केटिंग तेजी से एक आवश्यक घटक बनता जा रहा है। ऑनलाइन विपणक आज अपनी वेबसाइट की ओर अधिक से अधिक ट्रैफ़िक हथियाने के लिए प्रभावी और आकर्षित वीडियो का उपयोग कर रहे हैं। प्रौद्योगिकी को आगे बढ़ाने और ऑनलाइन संसाधनों के प्रति जानकारी चाहने वालों के बढ़ते आंदोलन के साथ, ऑनलाइन विपणक के पास अपनी वेबसाइट की ओर वेब आगंतुकों के बड़े पैमाने को आकर्षित करने और उनकी बिक्री में सुधार करने के लिए विशाल अवसर हैं।


पारंपरिक विज्ञापन के विपरीत वीडियो मार्केटिंग न केवल प्रभावी है, बल्कि दुनिया भर में एक बड़े ग्राहक आधार की सेवा भी दे सकती है। इसलिए, एक विपणक प्रभावी ऑनलाइन वीडियो के माध्यम से सकारात्मक आरओआई प्राप्त कर सकते हैं और उन गलतियों को करने से बचना चाहिए जो वीडियो प्रभावशीलता को नुकसान पहुंचा सकते हैं।


विपणक अपने वीडियो की दक्षता में सुधार करने और इसे आकर्षक और आकर्षक बनाने के लिए कई रणनीति अपना सकते हैं। इसके अलावा कई ऑनलाइन वीडियो शैलियाँ हैं जिन्हें इन वीडियो के माध्यम से वे जिस उद्देश्य से प्राप्त करना चाहते हैं, उसके आधार पर विपणक द्वारा अपनाया जा सकता है। बाज़ारियों के लिए यह आवश्यक है कि वे वीडियो सामग्री की गुणवत्ता से कभी समझौता न करें और वीडियो की खोज इंजन रैंकिंग को अनुकूलित करने के लिए आवश्यक सुविधाएँ लागू करें, जो बदले में आपको अपनी निचली पंक्ति को बढ़ाने में मदद कर सकती हैं।


पिछले नहीं बल्कि कम से कम, आज विभिन्न सॉफ्टवेयर एप्लिकेशन बाजार में उपलब्ध हैं, जिनमें से कुछ मुफ्त में हैं और कुछ के लिए भुगतान किया जाता है, यह इस तरह के सॉफ्टवेयर हैं जिन्होंने काम को आसान बना दिया है। इस सॉफ़्टवेयर का उपयोग करके वीडियो को कंपनी की अपनी वेबसाइट या YouTube, Google वीडियो आदि जैसे कई लोकप्रिय स्थानों पर विकसित करना, संपादित करना और अपलोड करना आसान है, इसलिए ऑनलाइन वीडियो मार्केटिंग ने विपणन के क्षेत्र में एक क्रांति ला दी है और कंपनियां अधिकतम लाभ उठा सकती हैं। अपनी वेबसाइट पर ऑनलाइन वीडियो को शामिल करते हुए।


डिअर रीडर्स, आज के लिए इतना ही। मैं आपके ऑनलाइन डिजिटल वीडियो मार्केटिंग प्रयासों में पूर्ण सफलता की कामना करता हूं और आशा करता हूं कि इस ब्लॉग ने आपको उपलब्ध कई विकल्पों की बेहतर समझ हासिल करने में मदद करेगी। और इस जानकारी को शेयर करें। ताकि ज्यादा लोगों के पास जानकारी पहुंचे। 

धन्यवाद। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ