Blog Show

6/recent/blog-posts

Viral marketing संक्रामक विपणन।

The concept of  viral marketing is simple वायरल मार्केटिंग की अवधारणा सरल है

एक ऐसी संस्था को लागू करें जो इतनी सम्मोहक, इतनी रोचक, इतनी मूल्यवान हो, कि जो भी इसके संपर्क में आए, उसे तुरंत किसी और के साथ साझा करने की इच्छा हो, जिसे वे सब जानते हैं।

Viral Marketing
Viral Marketing
In other words, its viral its viral दूसरे शब्दों में, इसका वीडियो वायरल हुआ।

 

केवल इस अर्थ में खरीदें कि एक बार जब वह इकाई वहां से बाहर हो जाती है, तो वह अपने स्वयं के जीवन पर ले जाता है, फैलता है और कुछ शक्तिशाली अभी तक बिना धमकी वाले वायरस की तरह गुणा करता है।

As Martha Stewart says, it’s a good thing जैसा कि मार्था स्टीवर्ट कहती हैं, यह एक अच्छी बात है।

ऐसे कई और रचनात्मक तरीके हैं जिन्हें वायरल मार्केटिंग के लिए लागू किया जा सकता है। लेकिन प्रभावी होने के लिए, किसी भी विधि को चुने जाने के लिए इन तीन प्राथमिक सामग्रियों (एक रूप या अन्य में) को शामिल करने की आवश्यकता होती है।


  • वह सामग्री या विशेषता जो मूल्यवान, उपयोगी, मनोरंजक आदि हो।

  • आपके, आपके व्यवसाय और / या आपके उत्पादों के बारे में जानकारी।

  • प्रोत्साहन और / या वायरल संस्था को दूसरों के साथ पारित करने का मतलब है।

  • वायरल विपणन विधियों के कई उदाहरण यहां दिए गए हैं।

एक मुफ्त ई-बुक बाहर रखें जिसे दर्शक आपकी वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं।

एक स्वतंत्र ईबुक बाहर निकाल दें जिसे दर्शक स्वयं अपनी जानकारी के साथ ब्रांड कर सकते हैं इससे पहले कि वे इसे वितरित करें।


उन विषयों के साथ अपने स्वयं के लेख लिखें और वितरित करें जो सीधे आपकी वेबसाइट और / या उत्पादों से संबंधित हैं। Viral marketing

  • आरएसएस के माध्यम से अपने ब्लॉग या समाचार पत्र की सामग्री का चयन करें।अपनी वेबसाइट पर एक मजेदार या अनुदेशात्मक वीडियो का उपयोग करें।

  • अपनी वेबसाइट पर इंटरैक्टिव खेल या पहेली का सामना करें।

  • ईमेल सेवाएं प्रदान करें।

  • ग्रीटिंग कार्ड सेवा प्रदान करें।


वायरल मार्केटिंग को लागू करने के तरीकों की वास्तव में कोई सीमा नहीं है। एकमात्र मानदंड यह है कि दर्शक अन्य लोगों को इसके बारे में बताने या किसी अन्य व्यक्ति के साथ इसे व्यक्तिगत रूप से पारित करने की क्षमता रखते हैं।


इसके अलावा, "वायरस" बहुत अधिक फैल सकता है। जो वास्तव में आप होना चाहते हैं।


किसी भी वायरल मार्केटिंग तकनीक का सच्चा लाभ यह है कि आपको इसे केवल एक बार मोटिन में सेट करने की आवश्यकता है। उस बिंदु से, यह एक शब्द-प्रकार का मुंह प्रक्रिया बन जाता है जो अपने आप फैलता है और गुणा करता है।

स्वाभाविक रूप से, आप स्वतंत्र रूप से एक निरंतर आधार पर किसी भी वायरल विधि को आगे बढ़ाने, बढ़ावा देने और विज्ञापन करने के लिए जारी रख सकते हैं।


अपनी मुफ्त ईबुक को अधिक से अधिक डाउनलोड स्थानों और निर्देशिकाओं में सूचीबद्ध करने के लिए समय निकालने की तरह।


या चर्चा बोर्डों पर जाकर पाठकों को कुछ ईबुक, मजेदार वीडियो, या आपके द्वारा उपलब्ध मुफ्त ग्रीटिंग कार्ड सेवा (बोर्ड के किसी भी नियम को तोड़े बिना) के बारे में बताने दें।


या उन पृष्ठों के लिए कीवर्ड सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन को लागू करना और सुधारना जो आपके वायरल मार्केटिंग तरीकों से जुड़े हैं (जैसे आप अपने किसी अन्य वेबसाइट के पेज पर हैं)।


वायरल मार्केटिंग के तरीके - यदि ठीक से उपयोग किए जाते हैं - तो लक्षित ट्रैफ़िक के अधिकांश और आपके द्वारा प्राप्त किए गए समग्र प्रचार के लिए जिम्मेदार हो सकते हैं। और निश्चित रूप से, आप जितना अधिक ट्रैफ़िक प्राप्त करेंगे, अंततः आप उतनी अधिक आय प्राप्त करेंगे।


Viral Marketing Techniques वायरल मार्केटिंग तकनीक।


निम्नलिखित दिशानिर्देशों का पालन करने से आपको वायरल मार्केटिंग से सबसे अधिक लाभ प्राप्त करने में मदद मिलेगी।


सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण, आपको कुछ ऐसा प्रदान करना होगा जो मूल और दिलचस्प दोनों हो। यदि आप सबसे अच्छा वायरल परिणाम चाहते हैं, तो आप उन ई-बुक्स को वितरित नहीं कर सकते हैं जिनकी सामग्री के संदर्भ में बहुत कम या कोई मूल्य नहीं है।


सिर्फ इसलिए कि यह मुफ़्त नहीं है इसका मतलब यह हीन हो सकता है। इसके बजाय, आपको ई-बुक्स (या किसी अन्य वायरल इकाई) को उसी प्रकाश में देखना चाहिए, जब आप एक ऐसा उत्पाद बनाएंगे जिसे आप बेचना चाहते हैं। के रूप में कुछ कीमत पर रखने लायक है।


  • यदि यह अच्छा नहीं है कि एक गद्य को रखा जाए, तो यह वायरल मार्केटिंग टूल के रूप में उपयोग करने के लिए पर्याप्त नहीं है।

  • आखिरकार, कोई भी ऐसी चीज की सिफारिश नहीं करने जा रहा है, जिसका बहुत कम या कोई मूल्य नहीं है, बहुत कम इसे अपने दोस्तों और सहयोगियों के पास भेजते हैं।


इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप क्या करते हैं - ईबुक, रिपोर्ट, फनी वीडियो, ग्रीटिंग कार्ड सेवा - यह निश्चित करें कि कुछ लोग उनके बारे में बात करना और उनके साथ साझा करना चाहेंगे जो वे जानते हैं। Viral marketing.


Another important factor involves thinking outside the viral box एक अन्य महत्वपूर्ण कारक में वायरल बॉक्स के बाहर सोच शामिल है।


सामग्री वितरित करने के लिए सबसे आम तरीका मुफ्त ई-बुक्स का उपयोग करना है। लेकिन ऑडियो और वीडियो प्रस्तुतियों के बारे में क्या? विशेष रूप से इन दो प्रारूपों ने हाल ही में लोकप्रियता का एक बड़ा हिस्सा प्राप्त किया है। उस तथ्य का लाभ उठाएं और आप अपने वायरल विपणन परिणामों में जबरदस्त वृद्धि देख सकते हैं।


आपको इस बात की कल्पना करने की भी आवश्यकता है कि आप इस शब्द को कैसे प्राप्त करते हैं। यहाँ कुछ और रचनात्मक तरीकों की सूची दी गई है।

  • अपने उत्पाद को किसी भी और सभी वेबसाइटों पर सूचीबद्ध करें जो मुफ्त डाउनलोड प्रदान करते हैं।

  • यदि आपका उत्पाद ईबुक है, तो इसे अधिक से अधिक ईबुक निर्देशिकाओं में जमा करें।

  • अपने उत्पाद का एक संस्करण बनाएं, जिसे लोग वितरण से पहले अपनी जानकारी के साथ ब्रांड कर सकते हैं।

  • उत्पाद मालिकों को बताएं कि आपके पास एक मुफ्त उत्पाद उपलब्ध है, जिसे वे अपने बोनस पैकेज में शामिल कर सकते हैं।


बड़े सस्ता पैकेज का पता लगाएँ। उनमें से कई के पास खुली सबमिशन है, जिससे मालिकों को अपने उत्पादों को वहां सूचीबद्ध अन्य सभी प्रस्तावों के साथ शामिल करने की अनुमति मिलती है।


एक छोटे से शुल्क के लिए ईबे पर अपने वायरल उत्पाद को बेचें जिसमें राइट्स या तो इसे फिर से बेचना या इसे दूर करना शामिल है।


लक्ष्य अपने वायरल उत्पादों को अधिक से अधिक हाथों में पहुंचाना है। जितने अधिक लोग उन्हें देखते हैं, उतने अधिक वे साथ गुजरते हैं। और जितना अधिक वे पास होते जाते हैं, उतना ही अधिक लाभ आप प्राप्त करेंगे।


Articles सामग्री।



लेख उन कुछ चीजों में से एक है जो दो अलग और समान रूप से प्रभावी वायरल कार्य कर सकते हैं। Viral marketing.


वे या तो वायरल मार्केटिंग उत्पाद हो सकते हैं या वे उपकरण हो सकते हैं जो आपको वायरल maketing उत्पादों को बढ़ावा देते हैं।


The Viral Product वायरल उत्पाद।


सफलता की कुंजी आपको लेख व्यापक रूप से वितरित हो रही है। और इसे पूरा करने के लिए, आपको पहले एक लेख के साथ शुरुआत करने की आवश्यकता है जो वेबमास्टर्स, समाचार पत्र के मालिक और अन्य उपयोगकर्ता वास्तव में वितरित करना चाहते हैं।


कुछ लोग आपके लेख को अपनी वेबसाइट पर प्रकाशित करेंगे, अन्य अपने समाचार पत्र में लेख प्रकाशित करेंगे, और फिर भी अन्य लोग बस इसे पास करने के लिए मजबूर महसूस करेंगे (या तो लेख या स्वयं का पता भेजकर जहां यह स्थित है)।


गुणवत्ता वाले लेख लिखने के बिना, निश्चित रूप से, इसमें से कोई भी जगह नहीं लेगा। या, यदि ऐसा होता है, तो परिणाम न्यूनतम होंगे।


लेखों से सबसे अधिक लाभ प्राप्त करने के लिए, आपको बेहद सम्मोहक और दिलचस्प विषय चुनने की आवश्यकता है। सबसे अच्छे तरीकों में से एक पाठक को किसी समस्या का समाधान देना है।


उदाहरण के लिए, यहां तीन सुर्खियां हैं जो कुछ बहुत ही वांछित सामग्री प्रदान करती हैं।


  • 10 दिन या गोली या सर्जरी के बिना कम में 10 पाउंड खोना

  • 15 तरीके एक जनहित के बिना बड़े पैमाने पर साइट आवागमन उत्पन्न करने के लिए

  • 5 सरल परिवर्तन जो आपकी मौजूदा ऐडसेंस आय को दोगुना कर देंगे।


बेशक, व्यापार का अगला क्रम वास्तव में उस तरह की गुणवत्ता की जानकारी देना है जो हेडलाइन के वादों की है। और वह वही है जो लोग इसे प्रकाशित करना चाहते हैं, इसे वितरित करते हैं, और इसे ओ.टी. दूसरों के साथ पारित करते हैं।


लेकिन इंटरनेट पर वितरित लेख को प्राप्त करना आपको बहुत अच्छा नहीं लगता अगर इसमें कुछ भी ऐसा नहीं है जो आपको, आपके व्यवसाय, या आपके द्वारा बेचे जाने वाले उत्पादों या सेवाओं को वापस करता है।


इसीलिए आपके द्वारा चुने गए लेख विषय या तो आप प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से संबंधित होना चाहते हैं जो भी आप इसे बढ़ावा देना चाहते हैं।


वह क्या है, इस पर निर्भर करते हुए, लेख की सामग्री में आपके प्राथमिक वेबसाइट के पते, आपके उत्पाद से सम्बद्ध URL, मुफ्त ईबुक का डाउनलोड लिंक, रिपोर्ट या ऑटोरेस्पोन्डर श्रृंखला या आपके न्यूज़लेटर सदस्यता पृष्ठ जैसे लिंक शामिल होने चाहिए।


चूंकि उन्हें लेख के मुख्य भाग में शामिल नहीं किया जाएगा, इसलिए उन्हें इस तरह से शामिल करने की आवश्यकता है कि यह एक धुंधले विज्ञापन की तरह न दिखाई दे। आप जो कुछ भी कर रहे हैं वह कुछ ऐसा सुझाव दे रहा है जो लेख में निहित जानकारी के मूल्य में योगदान देता है।


कैसे सुरक्षित रूप से और आसानी से वजन कम करने के बारे में अधिक सुझावों और जानकारी के लिए, द न्यूज़ यू ईज़ीन देखें। Viral marketing.


यदि आप अधिक जानकारी चाहते हैं, तो आप "3 सप्ताह से कम समय में अपना स्वयं का ऐडसेंस साम्राज्य कैसे विकसित करें" शीर्षक से एक मुफ्त रिपोर्ट डाउनलोड कर सकते हैं।

लेख के मुख्य भाग में आपके लिंक शामिल करने के अलावा, आपके पास लेखक का संसाधन बॉक्स है। जो कुछ भी आप वहां रखने का फैसला करते हैं, उसे निश्चित करें कि यह आपको सबसे अधिक लाभ देता है।


The Tool औज़ार।


वायरल विपणन उत्पाद के रूप में एक लेख होने के अलावा, आप बस उन्हें अपने अन्य वायरल संस्थाओं को बढ़ावा देने के लिए उपयोग कर सकते हैं।


For example उदाहरण के लिए।


यदि आपकी मुफ्त वायरल इकाई ईबुक या रिपोर्ट है जिसमें कई तरीके शामिल हैं जो AdSense राजस्व बढ़ा सकते हैं, तो उन तरीकों में से एक पर आधारित लेख लिखें। फिर, लेख के मुख्य भाग में, उन्हें वह लिंक दें जहाँ वे मुफ्त ईबुक डाउनलोड कर सकते हैं (जिसमें अन्य सभी AdSense राजस्व विधियाँ हैं)।


The point is, the content of the article you write will be मुद्दा यह है, आपके द्वारा लिखे गए लेख की सामग्री होगी।


एक विशिष्ट वायरल उत्पाद के साथ जुड़ा हुआ है उस वायरल उत्पाद का नेतृत्व करें।


लेख जितना अधिक मूल्यवान होगा, उतना ही यह वितरित किया जाएगा, और अधिक लोगों को आपके वायरल उत्पाद तक पहुंच प्राप्त होगी। बदले में इसका मतलब है कि आपका वायरल उत्पाद बहुत व्यापक पैमाने पर देखा जाएगा।


अंतिम परिणाम अधिक ट्रैफ़िक और अंततः अधिक बिक्री है,। और यह, ज़ाहिर है, यह वायरल विपणन का सटीक उद्देश्य है।


The Viral Ebook द वायरल ईबुक।


उपलब्ध सभी वायरल तरीकों में से, मुफ्त ईबुक वितरित करना अभी भी सबसे लोकप्रिय है। और अक्सर, यह सबसे प्रभावी है। Viral marketing.


पहला, और सबसे सामान्य रूप, यह बुनियादी मुफ्त वितरण ईबुक है। इसमें किसी विशिष्ट विषय के बारे में बहुमूल्य जानकारी होती है और इसे वेब पेज से आसानी से और तुरंत डाउनलोड किया जा सकता है।


कुछ वेबमास्टरों के लिए आवश्यक है कि कोई व्यक्ति डाउनलोड करने के लिए उनके नाम और ईमेल पते को छोड़ दे। यद्यपि यह आपकी मेलिंग सूची के आकार को बढ़ाने के लिए एक अच्छा तरीका हो सकता है, लेकिन यह उन लोगों की संख्या को गंभीरता से कम कर सकता है जो ईबुक पर कब्जा कर लेते हैं।


ध्यान रखें कि प्राथमिक उद्देश्य एक वायरल विपणन उत्पाद को व्यापक रूप से वितरित करना है। यह सबसे अच्छा होगा- कम से कम इस विशेष उदाहरण में - अपने मेलिंग के लिए नाम और ईमेल पते के कुछ अन्य तरीके खोजने के लिए।Viral marketing.

उदाहरण के लिए, ईबुक के भीतर, आप पाठकों को उनके नाम और ईमेल पते के बदले में कुछ अन्य फ्रीबी की पेशकश कर सकते हैं। यह एक ऑटोरेस्पोन्डर इकोर्स, एक और ईबुक, वेबसाइट टेम्प्लेट, एक सॉफ्टवेयर प्रोग्राम हो सकता है। कुछ मूल्य जो उसी विषय से संबंधित है जो ebook में चर्चा की गई है।


या आप अपने न्यूज़लेटर के लिए साइन अप करने के लिए उसी समान बोनस बना सकते हैं। कोई भी ऑफ़र जो अभी भी आपको नए मेलिंग सूची सदस्यों को प्राप्त करेगा।


ईबुक का दूसरा रूप वह है जिसे ब्रांड किया जा सकता है। इस संस्करण में, अंतिम उपयोगकर्ता को अपनी जानकारी सम्मिलित करने की अनुमति है। उदाहरण के लिए, वे अपना नाम, अपनी वेबसाइट या व्यवसाय का लिंक, और / या किसी उत्पाद के लिए एक विज्ञापन शामिल कर सकते हैं, जिसे वे बढ़ावा देना चाहते हैं।


आप उन्हें कितनी जानकारी डालने की अनुमति देते हैं, यह पूरी तरह आप पर निर्भर है। लेकिन आपको मूल्य कारक पर विचार करने की आवश्यकता है। अंत उपयोगकर्ता को अच्छी तरह से प्राप्त करने वाले को जितना अधिक लाभ होगा, उतनी ही संभावना है कि वे ब्रांडेड होने के बाद ई-बुक को सक्रिय रूप से वितरित करेंगे। Viral marketing.


आपको उन्हें ebook के पूरे प्रचार पहलू को संभालने की ज़रूरत नहीं है-आखिरकार, यह आपका वायरल मार्केटिंग उत्पाद है - लेकिन आपको उन्हें पर्याप्त ब्रांडिंग की अनुमति देने की आवश्यकता है, ताकि उन्हें लगे कि ई-बुक को बढ़ावा देना और वितरित करना ठीक रहेगा। अपने स्वयं के समय और प्रयास के लायक।


बेशक, ईबुक का अंतिम मूल्य - आपके लिए और इसे ब्रांड करने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए - यह तथ्य है कि इसमें ऐसी सामग्री है जो अन्य लोगों के साथ गुजरने लायक है।


यदि आपका ई-बुक कुछ उत्पाद या सेवा के लिए प्रचार संदेश से ज्यादा कुछ नहीं है, तो यह संभावना नहीं है कि कोई भी अपना नाम या इससे जुड़ा व्यवसाय चाहेगा। और अगर वे ऐसा करते हैं, तो भी कई लोगों को इसे वितरित करने में मदद करने की इच्छा नहीं होगी। Viral marketing.


डिअर रीडर्स, आज के लिए इतना ही। मैं आपके ऑनलाइन मार्केटिंग बिज़नेस प्रयासों में पूर्ण सफलता की कामना करता हूं और आशा करता हूं कि इस ब्लॉग ने आपको उपलब्ध कई विकल्पों की बेहतर समझ हासिल करने में मदद करेगी। और शेयर जरूर करें। ताकि ज्यादा लोगों के पास जानकारी पहुंचे। 

धन्यवाद। 

एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ

Don't Enter any spam links