Blog Show

6/recent/blog-posts

What is Multi Level Marketing

What is Multi Level Marketing मल्टी-लेवल मार्केटिंग क्या है?

मल्टी-लेवल मार्केटिंग, या एमएलएम, एक मार्केटिंग रणनीति है जो वितरकों की डाउन लाइन और मुआवजे के कई स्तरों के पदानुक्रम का निर्माण करती है। बिक्री बल को न केवल अपनी बिक्री के लिए बल्कि उन लोगों की बिक्री के लिए भी मुआवजा दिया जाता है, जिनकी वे भर्ती में मदद करते हैं। प्राथमिकी समतुल्य सेल्सफोर्स को नियोजित नहीं कर सकती; और विश्वास करें कि वे पारंपरिक दृष्टिकोण के बिना बेहतर होंगे। इसलिए, वे बहुराष्ट्रीय कंपनियों से प्रतिस्पर्धा से बचने के लिए एमएलएम लागू करते हैं।

What is multi level marketing
Multi Level Marketing
एमएलएम को नेटवर्क मार्केटिंग के रूप में भी जाना जाता है क्योंकि यह अन्य संभावित ग्राहकों को हिट करने के लिए व्यक्तिगत ग्राहकों के नेटवर्क का उपयोग करता है। दूसरे शब्दों में, प्रत्येक व्यक्ति ग्राहक बिक्री प्रतिनिधि के रूप में कार्य करता है।


Multi-Level Marketing Vs. Pyramid Marketing


लोग अक्सर पिरामिड मार्केटिंग के साथ MLM को भ्रमित करते हैं; हालाँकि, दोनों दृष्टिकोणों के बीच बहुत स्पष्ट अंतर है: पिरामिड मार्केटिंग आपके पैसे पाने और फिर अन्य वितरकों को भर्ती करने के लिए उपयोग करने के बारे में है; दूसरी ओर, एमएलएम, वितरकों के एक बड़े नेटवर्क के माध्यम से उत्पाद को स्थानांतरित करने के बारे में है, ताकि व्यवसाय बिक्री की मात्रा बढ़ा सके।


MLM और पिरामिड मार्केटिंग के बीच एक और अंतर यह है कि पिरामिड मार्केटिंग के लिए एक नए स्तर के बनने से पहले प्रत्येक स्तर को DOUBLE की आवश्यकता होती है, इसलिए यह लोगों के स्तर में कम और अनैतिक भी उचित नहीं है। एमएलएम, हालांकि, स्वयं के बिक्री प्रयासों के साथ-साथ डाउन लाइन संगठन के माध्यम से बेचे गए उत्पाद की मात्रा के आधार पर एक कमीशन प्रदान करता है।


चूंकि MLM को एक व्यवसाय शुरू करने के जोखिमों का सामना करना पड़ता है जो ग्राहकों द्वारा परीक्षण नहीं किया गया है, मान्यता प्राप्त नहीं है, लोग शामिल होने से पहले कुछ साल इंतजार करना पसंद करते हैं। इसलिए वे कंपनी के ट्रैक-रिकॉर्ड और विश्वसनीयता के भी गवाह हैं।


Structure of Multi-Level Marketing मल्टी-लेवल मार्केटिंग की संरचना।



मल्टी-मार्केटिंग मार्केटिंग पिरामिड मार्केटिंग की तुलना में काफी अलग संरचना का अनुसरण करती है: नेटवर्क को विभिन्न प्रकार के लोगों में विभाजित किया जाता है। नेटवर्क के कुछ हिस्सों में कम लोग शामिल हो सकते हैं क्योंकि सर्जक अधिक लोगों को साइन-अप करने में सक्षम नहीं हो सकता है; हालाँकि, अन्य भागों का विकास कठिन परिश्रम से होने के कारण हो सकता है कि विपणन प्रतिभाओं के पास अच्छे संसाधन हों। इसलिए, एमएलएम आय सृजन के लिए एक मजबूत दृष्टिकोण है।


Growth within Multi-Level Marketing Firms मल्टी-लेवल मार्केटिंग फर्म के भीतर विकास।


एक एमएलएम अवसर, एक व्यापक प्रसार वाला नेटवर्क, अधिक विकास की संभावनाएं लाता है क्योंकि सदस्य अधिक लोगों को पेश करने के लिए उत्सुक हो जाते हैं। इसके अलावा, नेटवर्क में मौजूद उच्चतर लोगों को अपने अधीनस्थों के साथ अपने अनुभव साझा करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि नए प्रवेशकों और अधीनस्थों के प्रदर्शन में सुधार से वरिष्ठों को अधिक लाभ होगा।


इसलिए, बहु-स्तरीय विपणन फर्मों से महान आय-अर्जित अवसरों का लाभ उठाया जा सकता है। एकमात्र कुंजी एक सफल उत्पाद या सेवा के साथ चयन करना है; ऐसा आप अपने लिए पसंद करेंगे।


Understanding the MLM Situation and Opportunities एमएलएम स्थिति और अवसरों को समझना।


बहु-स्तरीय विपणन वास्तव में एक वितरण क्रांति है। मल्टी-लेवल मार्केटिंग के विकास ने एक व्यापारिक प्रतिमान बदलाव को बढ़ावा दिया है जो कि पारंपरिक तरीकों से बदल गया है जिसके माध्यम से एक उत्पाद का विपणन किया गया था और अंतिम उपयोगकर्ताओं को वितरित किया गया था। बहु-स्तरीय विपणन ने अतिरिक्त गोदामों, थोक विक्रेताओं की आवश्यकता को समाप्त कर दिया है। आमद रिटेल; ers विज्ञापन विज्ञापन बजट इसे सबसे कम लागत वाली विपणन विधियों में से एक के रूप में बनाते हैं। इसलिए विपणन के इस नए तरीके ने बहुत सारे विज्ञापन बजटों से खाए जाने वाले धन के एक लॉग को मुक्त कर दिया है और इन फंडों का उपयोग अब बेहतर और नवीन उत्पादों को विकसित करके किया जा सकता है।


Scope of Multi-Level Marketing मल्टी-लेवल मार्केटिंग का स्कोप। 


बहु-स्तरीय विपणन तकनीक संभावित ग्राहकों के बड़े पैमाने पर विपणन के कई स्तरों को शामिल करती है और यह वास्तव में सभी कंपनियों की इच्छा है, जो अधिकतम संभावनाओं तक पहुंचती है। विशेष रूप से इंटरनेट मार्केटिंग के आगमन के साथ, एमएलएम या नेटवर्क मार्केटिंग का दायरा शीर्ष पर पहुंच गया है। स्वास्थ्य देखभाल उत्पादों, सौंदर्य और त्वचा देखभाल लाइनों, सौंदर्य प्रसाधनों जैसे विभिन्न उद्योगों में कंपनियां, और विभिन्न अन्य वास्तव में बहु-स्तरीय विपणन रणनीतियों को लागू किए बिना वास्तव में लंबे समय तक जीवित नहीं रह सकते हैं, खासकर उनके व्यवसाय के दौरान।


मल्टी-लेवल मार्केटिंग के दायरे को उजागर करते हुए, शेफील्ड रिसर्च नेटवर्क के सीईओ, माइकल एल। शेफ़ील्ड, एक डायरेक्ट सेलिंग और MLM कंसल्टिंग फर्म, अपने डायरेक्ट सेल्स जर्नल में, फरवरी / फरवरी 1999 के अंक में, एक लेख लिखा, जिसका शीर्षक था "कंप्लीट रूपांतरण" : एमएलएम मुआवजा योजनाओं की प्रत्यक्ष बिक्री "जिसमें उन्होंने कहा कि एमएलएम ने पारंपरिक प्रत्यक्ष बिक्री व्यवसाय में प्रतिमान बदलाव पेश किया है और इंटरनेट क्रांति के साथ एमएलएम कंपनियों की सफलता ने कई गुना बढ़ा दिया है। उन्होंने डायरेक्ट सेलिंग एसोसिएशन के अध्यक्ष नील अक्सर द्वारा दिए गए बयान का हवाला दिया कि एमएलएम 1990 में डायरेक्ट सेलिंग एसोसिएशन की सदस्यता के 25 प्रतिशत से 1999 में 77.3 प्रतिशत हो गया था।


Multi-level Marketing Opportunities बहु-स्तरीय विपणन अवसर।


बहु-स्तरीय विपणन अर्थव्यवस्था में बेशुमार अवसरों और विकास की संभावनाओं का एक कैरियर है। आज बहु-स्तरीय विपणन को न केवल विपणन के सबसे प्रभावी और कुशल स्रोतों में से एक के रूप में देखा जाता है और अपने उत्पादों को वितरित करने और अपनी बिक्री, लाभ और व्यवसाय को आगे बढ़ाता है, बल्कि इसे अर्थव्यवस्था में रोजगार सृजन का स्रोत भी माना जाता है। जैसे-जैसे अधिक से अधिक लोग ई-मार्केटिंग और ई-सेलिंग की ओर बढ़ रहे हैं, एमएलएम रोजगार के अवसरों का एक समूह बना रहा है और इसे छात्रों, बेरोजगारों और महिलाओं सहित दुनिया भर के कई लोगों के लिए अवशिष्ट आय का स्रोत माना जाता है विशेष रूप से गृहिणियों। यही नहीं, अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए MLM कंपनियों को कई तरह के लाभ प्रदान करता है।


Understanding the MLM Model एमएलएम मॉडल को समझना।


जैसा कि हमने पहले चर्चा की है, एमएलएम मार्केटिंग को नेटवर्क मार्केटिंग के रूप में भी जाना जाता है और जैसा कि नाम से पता चलता है कि इसमें उपभोक्ताओं को उत्पाद की मार्केटिंग करने वाले लोगों की कई संख्या है। बहु-स्तरीय विपणन के तहत बहुत ही सरल शब्दों में एक कंपनी के कर्मचारी बिक्री प्रतिनिधि (कभी-कभी एक वितरक, एक सहयोगी या एक सहयोगी के रूप में संदर्भित) जो निम्नलिखित बुनियादी कार्यों को करता है, सबसे पहले ग्राहक प्राप्त करना और बिक्री उत्पन्न करना।


दूसरे लोगों की बिक्री, भर्ती और प्रशिक्षण अन्य लोगों को बिक्री प्रतिनिधि के रूप में ग्राहकों को प्राप्त करने या बिक्री उत्पन्न करने के लिए।


Let's discuss in detail how the Multi-Level marketing model works? आइए विस्तार से चर्चा करें कि मल्टी-लेवल मार्केटिंग मॉडल कैसे काम करता है?

  • मल्टी-लेवल मार्केटिंग मॉडल। 
  • निम्नलिखित चार चरण मॉडल प्रदर्शित करेगा कि एक बहु-स्तरीय विपणन मॉडल कैसे काम करता है:

बिक्री प्रतिनिधियों को ग्राहक मिलते हैं।

प्रारंभ में एमएलएम कंपनी एक बिक्री प्रतिनिधि और / या वितरक नियुक्त करती है जिसका प्राथमिक उद्देश्य संभावित ग्राहकों को उत्पाद या सेवा बेचना है। ग्राहक की प्रारंभिक संख्या उसे कंपनी की योजना और कमीशन संरचना के साथ बदलती रहती है। लेकिन आमतौर पर अधिक से अधिक ग्राहकों को प्राप्त करना बेहतर होता है क्योंकि व्यक्ति प्रभावी रूप से बनाए रख सकता है और उनकी पुन: बिक्री कर सकता है।


इसके अलावा अगर आपकी कंपनी का भुगतान ढांचा लोगों को प्रशिक्षण देने की ओर अधिक पुरस्कृत कर रहा है तो एक एमएलएम मार्केटर के रूप में अधिक ग्राहक पाने के लिए आपको इस स्तर पर पहले कुछ ग्राहकों को प्राप्त करने के लिए अपने प्रयासों को सीमित करना चाहिए और अगले चरण पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए जो उन्हें बिक्री को बढ़ावा देने के लिए प्रशिक्षित कर रहा है। यह रणनीति उन कंपनियों के लिए उपयुक्त है जो आपको "खुद को डुप्लिकेट करने" के लिए भुगतान करती हैं।


एक व्यक्ति को बिक्री प्रतिनिधि के रूप में प्रशिक्षित और भर्ती करें:


कुछ ग्राहकों को उत्पन्न करने और सामान्य प्रत्यक्ष विपणन या प्रत्यक्ष बिक्री के द्वारा उनकी बिक्री करने के बाद, एक बहु-स्तरीय बाज़ारिया का अगला काम किसी व्यक्ति को बिक्री प्रतिनिधि के रूप में प्रशिक्षित करना और उसे अधिक संभावनाएं लाने और अधिक बिक्री उत्पन्न करने के लिए राजी करना है। कंपनी के लिए। इस व्यक्ति को आपका डाउनलाइन कहा जाएगा। यहां आपकी भूमिका एक रिटेलर या वितरक के बजाय एक भर्ती की है।


आप प्रतिनिधि को प्रशिक्षण और बिक्री प्रतिनिधि के रूप में किसी अन्य व्यक्ति को भर्ती करना सिखाते हैं:


एक बार जब आपकी बिक्री प्रतिनिधि को पर्याप्त ग्राहक मिल जाएंगे और पर्याप्त बिक्री उत्पन्न कर देंगे, तो आपके लिए बिक्री प्रतिनिधि प्राप्त करने के लिए उन्हें प्रशिक्षित करने का समय आ गया है। एक नेता के रूप में आपकी नौकरी में अब कई आयाम हैं जैसे कि आगे बिक्री पैदा करना, लोगों को बिक्री प्रतिनिधि बनने के लिए प्रशिक्षण देना और बिक्री प्रतिनिधि को प्रशिक्षण देना ताकि भविष्य के लोगों को बिक्री प्रतिनिधि को प्रशिक्षित किया जा सके। आपके प्रयासों का ध्यान फिर से आपकी आयोग की योजना पर निर्भर करेगा, क्योंकि आप एक बाज़ारिया के रूप में अपने प्रयासों पर ध्यान केंद्रित करेंगे जहाँ आप उच्च कमीशन प्राप्त कर सकते हैं।

श्रृंखला बनाने के लिए उपरोक्त चरणों को दोहराएं:

एक बार जब आप अपनी बिक्री प्रतिनिधि को भर्ती करने और प्रशिक्षित करने के लिए आगे के लोगों को प्रशिक्षित करते हैं और अधिक ग्राहक उत्पन्न करते हैं, तो अब आप एक और बिक्री प्रतिनिधि की भर्ती कर सकते हैं और उसी प्रक्रिया का पालन कर सकते हैं जो आपके नीचे वितरकों का नेटवर्क बना रही है। यही कारण है कि इसे बहु-स्तरीय या नेटवर्क मार्केटिंग कहा जाता है और इसलिए एमएलएम रणनीति के माध्यम से कंपनियां न केवल विश्वसनीय ग्राहक उत्पन्न कर सकती हैं, बल्कि अपने उत्पादों और / या सेवाओं को न्यूनतम लागत और अपेक्षाकृत कम समय में लोगों के जनसमूह तक पहुंचा सकती हैं। पारंपरिक विपणन विधियों की तुलना में।


उपरोक्त प्रक्रिया अच्छी तरह से एमएलएम मॉडल की व्याख्या करती है लेकिन क्या यह हमेशा आसान होता है जैसे कि यह दिखाई देता है? या किसी कंपनी के लिए MLM मार्केटिंग को बढ़ावा देना कैसे संभव है? एक अच्छी तरह से तैयार की गई मुआवजा योजना उपरोक्त प्रश्नों का एकमात्र उत्तर है। हमारे अगले अध्याय में हम एक प्रभावी मुआवजे की योजना विकसित करने के लिए दिशानिर्देशों पर चर्चा करेंगे।


Tips to Develop Appropriate Compensation Plan उपयुक्त मुआवजा योजना विकसित करने के लिए टिप्स।


जैसा कि हमने पहले चर्चा की है, मल्टी-लेवल कमीशन पेआउट प्लान के साथ स्वतंत्र वितरकों के नेटवर्क का उपयोग करके उत्पादन से उपभोक्ता तक उत्पादों और सेवाओं को स्थानांतरित करने के लिए मल्टी लेवल मार्केटिंग बस एक व्यवसाय मॉडल है। चूंकि वितरक अन्य वितरकों की भर्ती कर सकते हैं और एक साथ काम करने वाली टीमों की स्थापना कर सकते हैं, पे आउट प्लान थोड़ा जटिल भी है। किसी भी एमएलएम कंपनी में सर्वश्रेष्ठ परिणाम उत्पन्न करने के लिए आवश्यक दिशा में एमएलएम विपणन बल को चलाने की मूल कुंजी क्षतिपूर्ति योजना है। आयोग की योजनाएं या मुआवजा योजनाएं हैं कि कैसे एमएलएम कंपनियां एक वितरक के उत्पादन को पुरस्कृत करती हैं जो लाभ को अधिकतम करने के लिए वितरण चैनल को चलाता है।


Basic Compensation Strategy बुनियादी मुआवजा रणनीति।


यह उजागर करना आवश्यक है कि प्रत्येक कंपनी अलग है और प्रत्येक की अलग-अलग कमीशन योजनाएं हैं, जिनमें से कुछ जटिल या जटिल या जटिल भी दिखाई देती हैं। हालाँकि अंतर्निहित मुआवजे की रणनीति में निम्नलिखित बुनियादी घटक हैं।


खुदरा आयोग: जैसा कि नाम से प्रतीत होता है कि खुदरा आयोग बिक्री को उत्पन्न करने के लिए बाजार को प्रेरित करने के लिए आवंटित आयोग है। यह कमीशन है कि एक विपणक को उसके ग्राहकों को बिक्री की संख्या पर भुगतान किया जाएगा।


प्रायोजक आयोग: एक एमएलएम क्षतिपूर्ति योजना का अगला घटक वह कमीशन होता है जो किसी बाज़ारिया को उसकी डाउनलाइन द्वारा बनाई गई बिक्री के लिए भुगतान किया जाता है, इसलिए उसे विपणन प्रोत्साहन के लिए प्रेरक और अन्य बिक्री प्रतिनिधि तैयार करने की आवश्यकता होती है। जो कंपनियां अपने विपणन और वितरण के प्रयासों का विस्तार करना चाहती हैं, वे आमतौर पर अपने विपणन को कंपनी में अधिक बिक्री प्रतिनिधि लाने के लिए प्रेरित करने के लिए बेहतर कमीशन का भुगतान करती हैं।


प्रशिक्षण आयोग: कुछ कंपनियां अपने मार्केटर्स को लाइन के नीचे बिक्री प्रतिनिधि को प्रशिक्षित करने के लिए भुगतान करती हैं। ये विपणक मूल रूप से नेताओं के रूप में कार्य करते हैं और नए कर्मचारियों को प्रशिक्षित करने के लिए पर्याप्त अनुभव, ज्ञान और कौशल रखते हैं।


उपरोक्त घटकों के अलावा, यह भी उल्लेख करना महत्वपूर्ण है कि एमएलएम सभी लीवरेज्ड आय के बारे में है जो एक बिक्री प्रतिनिधि है जो न केवल अपनी बिक्री पर कमीशन कमाता है बल्कि वह अपने द्वारा पेश किए गए, प्रशिक्षित किए गए लोगों द्वारा उत्पन्न बिक्री पर कमीशन भी कमाता है। बिक्री प्रतिनिधि के रूप में भर्ती किया गया। इसके अलावा बाजार के लिए जटिल मुआवजे की योजना विकसित करके कुछ एमएलएम कंपनियों द्वारा अनैतिक रूप से इस्तेमाल की जाने वाली रणनीति से सावधान रहना अनिवार्य है। आगामी अध्यायों में हम एमएलएम घोटालों और धोखाधड़ी और उनसे बचने के साधनों पर चर्चा करेंगे।


How to Find a Good MLM Business कैसे एक अच्छा एमएलएम व्यापार खोजें।


यद्यपि मल्टी-लेवल मार्केटिंग व्यवसाय में विकास और सफलता के बहुत अच्छे अवसर और संभावनाएं हैं, आंकड़े बताते हैं कि इस प्रयास में प्रवेश करने वाले अधिकांश लोगों को कठिन बाधाओं का सामना करना पड़ता है। एक अध्ययन से पता चलता है कि लगभग अस्सी-पाँच प्रतिशत एमएलएम कंपनियां पहले अठारह महीनों के भीतर विफल हो जाती हैं। इसलिए एक व्यक्ति के लिए इस व्यवसाय को विवेकपूर्ण तरीके से शुरू करना अनिवार्य है। नीचे सूचीबद्ध कुछ दिशानिर्देशों का पालन करना है:

INvestigate the Company कंपनी का पुनर्गठन करें।

एक मार्केटर की सफलता के लिए यह महत्वपूर्ण है कि वह एक ऐसी कंपनी में शामिल हो, जो साउंड हो और मल्टी-लेवल मार्केटर के रूप में प्रवेश करने में सक्षम हो। यहाँ कुछ बिंदुओं पर विचार किया गया है:


Start with a well experienced company: एक अनुभवी कंपनी से शुरुआत करें:


बहु-स्तरीय विपणन में प्रवेश करने के लिए, आमतौर पर एक अच्छी तरह से अनुभवी कंपनी के साथ शुरू करना बुद्धिमान होता है जो कम से कम तीन साल या उससे अधिक के लिए कारोबार में रहा हो। इसके पीछे का कारण यह है कि कंपनी ने खुद को शुरुआती अस्तित्व के चरण से आगे बढ़ाया है और अब विकास के चरण में होना चाहिए ताकि एक बाज़ारिया के रूप में आपकी सफलता की संभावना बढ़ जाए।


Opt for a public Limited Company: पब्लिक लिमिटेड कंपनी के लिए ऑप्ट:


हम जानते हैं और अच्छी तरह से स्थापित सार्वजनिक सीमित कंपनियां न केवल दर्ज करने के लिए सुरक्षित हैं, बल्कि आपके पास कंपनी की पृष्ठभूमि, उसके लोगों और उसके व्यवसाय और वित्तीय ताकत के बारे में जानकारी के लिए उच्च और आसान पहुंच है। कंपनी की औसत बिक्री के साथ वेतन या कमीशन की तुलना करने की भी सिफारिश की जाती है जो यह इंगित करेगा कि क्या यह शुरू करने के लिए एक अच्छी जगह है।


Select a member of a business bureau: व्यवसाय ब्यूरो के सदस्य का चयन करें:


यह हमेशा एक कंपनी में शामिल होने के लिए आदर्श है जो एक व्यवसाय ब्यूरो का सदस्य है या डायरेक्ट सेलिंग एसोसिएशन के साथ पंजीकृत है। यह न केवल कंपनी की विश्वसनीयता सुनिश्चित करेगा बल्कि कंपनी द्वारा किसी भी कदाचार के संबंध में आप इन संगठनों को अपनी शिकायतें भी कर सकते हैं।


Investigate company's track record: कंपनी के ट्रैक रिकॉर्ड की जांच करें:


कंपनी को देखने के लिए आवश्यक रूप से महत्वपूर्ण है, देखें कि यह कैसे व्यापार करता है। क्या यह नैतिक आधार पर है? इसका ट्रैक रिकॉर्ड देखें। पता लगाएँ कि क्या इसका एक स्थिर ट्रैक रिकॉर्ड है और यह पहचानें कि क्या कंपनी के मूल्य आपके साथ मेल खाते हैं। यह बहु-स्तरीय विपणन उद्योग में दीर्घकालिक उपस्थिति के लिए अनिवार्य रूप से महत्वपूर्ण है।

Investigate the Product: उत्पाद की जांच करें:

एक साउंड कंपनी की पहचान करने के साथ-साथ आपको उस उत्पाद के बारे में जानना भी बहुत ज़रूरी है जो आपको बाज़ार में लाना है। एक बहु-स्तरीय बाज़ारिया के रूप में अपनी सफलता को याद रखें, अंततः आपके द्वारा पेश किए जा रहे उत्पाद की बिक्री पर निर्भर करता है। यहाँ जांच करने के लिए कुछ प्रश्न हैं:


क्या उत्पाद विपणन योग्य है?


एक बाज़ारिया के रूप में, ऐसे उत्पाद को चुनना महत्वपूर्ण है जो अत्यधिक विपणन योग्य हो और जिसमें ध्वनि गुण और विशेषताएं हों, जिसके माध्यम से आप बिक्री को बढ़ावा दे सकते हैं। इसके अलावा उत्पादों को बेचने के लिए आपको उनकी विशेषताओं को जानना होगा। कभी-कभी यह आवश्यक रूप से अनुसंधान के लिए महत्वपूर्ण है और अपने आप को बाजार में लाने के लिए पर्याप्त ज्ञान है। उदाहरण के लिए यदि आप कुछ कंप्यूटर सॉफ्टवेयर बेच रहे हैं तो आपको तकनीक का ज्ञान होना चाहिए। इसलिए कंपनी लेने से पहले एक बाज़ारिया को इन मुद्दों का मूल्यांकन करना चाहिए।


क्या आप स्वयं उत्पाद पसंद करते हैं?


यदि आप स्वयं उत्पाद पसंद करते हैं, तो आपके लिए इसे बाज़ार में लाना आसान होगा और इसलिए आप दूसरों को भी बिक्री प्रतिनिधि बनने के लिए मना सकते हैं। याद रखें बहु-स्तरीय विपणन मुंह विपणन का अधिक शब्द है, जब आप इसे पसंद करते हैं तो आप खुद को अधिक आत्मविश्वास महसूस करते हैं क्योंकि आपको पता है कि उत्पाद अच्छा है और आप नकली वादे नहीं कर रहे हैं।


क्या इसकी उचित कीमत है?


Naive विपणक अक्सर मूल्य के महत्व को अनदेखा करते हैं जो क्षेत्र में उनकी विफलता के कारणों में से एक है। यह सुनिश्चित करना आवश्यक है कि आपके उत्पाद की अच्छी कीमत हो और या तो उसके पास अत्यधिक गुण हो या बाजार में उपलब्ध अन्य ब्रांडों से तुलनात्मक रूप से सस्ता हो, अन्यथा बाजार के लिए पर्याप्त बिक्री उत्पन्न करना असंभव होगा। साथ ही कुछ कंपनियां कुछ निश्चित संख्या में बिक्री पर छूट प्रदान करती हैं, आपको अपने लाभ में सुधार के लिए संबंधित छूट की पहचान करनी चाहिए।


क्या उत्पाद उपभोग्य है?


अधिक कमीशन उत्पन्न करने के लिए, उपभोग्य उत्पादों का चयन करने का प्रयास करें, क्योंकि यह दोहराने की संभावना को बढ़ाता है। इसके अलावा अगर आपका ग्राहक आपको पसंद करता है तो आप उसे लंबे समय तक बनाए रख सकते हैं और इसलिए आखिरकार उसे बिक्री प्रतिनिधि के रूप में कार्य करने के लिए मना सकते हैं, जो अंततः हमारी भविष्य की कमाई को बढ़ाएगा।


क्या उत्पाद की मांग है?


उन उत्पादों का चयन कभी न करें जो अप्रचलित हैं, या खुदरा दुकानों पर अत्यधिक उपलब्ध हैं। यदि आपके उत्पादों की पर्याप्त मांग नहीं है, तो आप अपना समय और कुछ भी नहीं करने के प्रयासों को बर्बाद कर देंगे।


मुआवजा योजना की जांच करें:

अगला महत्वपूर्ण कदम मुआवजे की योजना को समझना है। जैसा कि अधिकांश समय एक बहुस्तरीय बाज़ारिया दोहरी सेवा प्रदान करता है; एक विक्रेता के रूप में और दूसरा एक भर्तीकर्ता के रूप में, इसलिए उसका कमीशन और मुआवजा दोनों पर निर्भर करता है। यही कारण है कि पहले से ही कंपनी की मुआवजा नीतियों को अच्छी तरह से समझना महत्वपूर्ण है। यहां कुछ सलाह हैं:


क्या आपका मुआवजा बिक्री या भर्ती पर आधारित है?


याद रखें कि भर्ती की संख्या पर कमीशन का भुगतान करना एक अवैध अभ्यास है। इसलिए आपको क्षतिपूर्ति योजना की पहचान करनी चाहिए। इससे आपको अपने प्रयासों पर ध्यान केंद्रित करने में मदद मिलेगी।


छिपी हुई लागतों की पहचान करें:


कुछ कंपनियों को अपने आप को एक बाज़ारिया या कंपनियों की ओर से बिक्री प्रतिनिधि के रूप में पंजीकृत होने के लिए कुछ प्रारंभिक धन या सदस्यता शुल्क का भुगतान करने की आवश्यकता होती है। पहचानें कि क्या आप अपने शुरुआती पैसे का भुगतान करने के लिए पर्याप्त कमीशन उत्पन्न करेंगे। इसके अलावा अगर निवेश अपेक्षाकृत अधिक हो तो सावधानी बरतें क्योंकि कुछ फर्जी कंपनियां शुरू में बड़ी रकम देने के लिए कहती हैं। हमेशा उनके साथ जुड़ने से बचना चाहिए।


क्या आपको कोई लक्ष्य हासिल करना है?


आपको अपने लक्ष्य खोजने होंगे कि आपको कितने सदस्यों की भर्ती करनी है। कुछ कंपनियों के लिए आवश्यक है कि आप भुगतान प्राप्त करने से पहले निश्चित समय अवधि में लोगों की एक निश्चित राशि पर हस्ताक्षर करें। इतना ही नहीं, कुछ कंपनियों को आपको भुगतान करने से पहले बिक्री के लक्ष्य स्तर को पार करने की आवश्यकता होती है। इससे नए और भोले बाजार वालों को परेशानी हो सकती है।


ऊपर के अलावा कुछ अन्य महत्वपूर्ण बिंदु भी हैं जो एक बहुस्तरीय बाज़ारिया के रूप में आपकी सफलता की गारंटी देते हैं। य़े हैं:


बिक्री व्यक्ति को प्रशिक्षित करना:


कुछ कंपनियां अपने बिक्री प्रतिनिधि और एमएलएम विपणक को उत्पाद सुविधाओं और कंपनी के प्रोफाइल के बारे में प्रशिक्षण प्रदान करती हैं। साथ ही अच्छी कंपनियां अपने मार्केटिंग कौशल को बेहतर बनाने के लिए अपने कर्मचारियों को प्रशिक्षित करती हैं। ऐसी कंपनी का चयन करना बेहतर है, खासकर यदि आप बहु-स्तरीय विपणन उद्योग में नए हैं।


सक्रिय भागीदारी:


कुछ कंपनियां एक चर्चा मंच भी प्रदान करती हैं जहां आप अन्य सदस्यों के साथ बातचीत कर सकते हैं। यह आपके लिए अच्छा है क्योंकि आपके काम के दौरान कुछ ऐसे सवाल उठ सकते हैं जिनके जवाब आपको चाहिए और आप उसी कंपनी के अन्य लोगों से सुझाव लेना चाहते हैं जो आपके प्रश्नों को हल करने में आपकी मदद कर सकें और आपको सही उत्तर दे सकें जरुरत।


वर्तमान सदस्य से अनुशंसा लें:


हमेशा किसी ऐसे व्यक्ति के संपर्क में रहें, जो पहले से ही MLM का सदस्य है। कंपनी में एमएलएम प्रणाली के काम करने के तरीके के बारे में कंपनी से उनकी सिफारिशों और उनके विचारों के बारे में पूछें।


घोटाले से सावधान रहें:


कई फर्जी कंपनियां और फर्जी दावे हैं। उनसे सावधान रहें। आगामी अध्यायों में हम एमएलएम घोटालों के बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे, जो आपको नकली कंपनियों में प्रवेश करने से बचाने में मदद करेंगे।


संक्षेप में, एक अच्छी कंपनी में ऐसे लोग शामिल होते हैं जो ऐसे उत्पादों के लिए प्रतिबद्ध होते हैं जो वास्तव में लोगों के जीवन को बेहतर बनाने में मदद करते हैं, जो उनके वितरकों को अपनी संपत्ति के रूप में देखते हैं और उन आशाजनक मुआवजे की योजनाएं बनाते हैं जो प्रयासों के बदले में अच्छी तरह से भुगतान करते हैं, जो उनके लोगों को प्रशिक्षित करते हैं और हमेशा वहां रहते हैं उनके लोगों की मदद करें।


इसलिए यदि आप उपरोक्त महत्वपूर्ण चरणों का पालन करते हैं, तो आप एक अच्छी एमएलएम कंपनी का चयन करने में सक्षम होंगे जो एक बहु-स्तरीय बाज़ारिया के रूप में आपकी सफलता की गारंटी देगा।


मल्टीलेवल मार्केटिंग बनाम पारंपरिक मार्केटिंग।


मल्टीलेवल मार्केटिंग के पैरोकार एमएलएम को विपणन के अधिक कुशल और प्रभावी साधन के रूप में वर्णित करते हैं और आपके व्यवसाय को लीड और बिक्री उत्पन्न करते हैं। लेकिन पारंपरिक विपणन कंपनियां अपने व्यवसाय को चलाने के लिए नई नेटवर्क मार्केटिंग रणनीतियों को अपनाने में हिचक महसूस करती हैं। इसके अलावा ज्यादातर लोग दोनों रणनीतियों के बीच के अंतरों को भी ठीक से नहीं समझ पाते हैं। यही कारण है कि हमने इस अध्याय को बहु स्तरीय विपणन और पारंपरिक विपणन रणनीतियों के बीच अंतर का पता लगाने के लिए समर्पित किया है।


एमएलएम और पारंपरिक विपणन के बीच अंतर। आइए जानें प्रमुख अंतर:


एमएलएम और पारंपरिक विपणन के बीच सबसे महत्वपूर्ण अंतर बाज़ारिया की भूमिका है। मल्टी लेवल मार्केटिंग में शुरू में एक व्यक्ति को बिक्री प्रतिनिधि के रूप में काम पर रखा जाता है जिसे कंपनी और उसके उत्पादों और / या सेवाओं को बाजार में लाने और बिक्री उत्पन्न करने की आवश्यकता होती है, जो कि किसी भी पारंपरिक विपणन व्यवसाय के समान है। हालाँकि दूसरी तरफ मल्टी लेवल मार्केटिंग के तहत, उसे अपनी डाउन लाइन के रूप में अतिरिक्त बिक्री प्रतिनिधि की पहचान करने और भर्ती करने की भी आवश्यकता होती है। बदले में नया बिक्री प्रतिनिधि किसी अन्य व्यक्ति को कंपनी के बिक्री प्रतिनिधि या बाज़ारिया के रूप में नियुक्त कर सकता है।


एमएलएम के तहत एक बाज़ारिया को ग्राहक प्राप्त करने और ग्राहकों को भर्ती करने और किसी अन्य बिक्री व्यक्ति को प्रशिक्षित करने का अधिकार है। हालांकि एक पारंपरिक विपणन कंपनी में, एक बिक्री प्रबंधक और / या बिक्री प्रतिनिधि कंपनी द्वारा ही काम पर रखा जाता है।


एमएलएम के तहत असीमित संख्या में बिक्री प्रतिनिधि को काम पर रखा जा सकता है चाहे वे पर्याप्त बिक्री उत्पन्न करें या नहीं लेकिन गैर-एमएलएम कंपनी की बिक्री प्रतिनिधि कंपनी के वित्तीय संसाधनों के आधार पर काम पर रखा जाता है। इसके अलावा एक नया बिक्री प्रबंधक केवल तभी काम पर रखा जाता है जब मौजूदा प्रबंधक अभिभूत होता है।

एक एमएलएम कंपनी में वितरण नेटवर्क की संरचना लंबवत रूप से फैलती है, हालांकि एक परंपरा विपणन कंपनी में आमतौर पर क्षैतिज विस्तार होता है।


MLM विपणक को आम तौर पर कमीशन दिया जाता है, i, e। उनका मुआवजा आमतौर पर उनके द्वारा या उनके डाउन लाइन में लोगों द्वारा की गई बिक्री की संख्या पर आधारित होता है। यही कारण है कि एमएलएम तेजी से विस्तार का आनंद लेता है क्योंकि विपणक भर्ती के रूप में कई बिक्री प्रतिनिधि के रूप में वे पसंद करते हैं और कंपनी को निश्चित वेतन के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है।


हालांकि, taditional मार्केटिंग में बिक्री प्रबंधक या प्रतिनिधि को आमतौर पर निश्चित वेतन का भुगतान किया जाता है। साथ ही एमएलएम कंपनियों को आमतौर पर पारंपरिक मार्केटिंग के विपरीत उच्च सेट-अप लागतों की आवश्यकता नहीं होती है, जिन्हें पूरे विपणन और वितरण चैनल को स्थापित करने के लिए भारी निवेश की आवश्यकता होती है।


  • मल्टी लेवल मार्केटिंग की अन्य प्रमुख विशेषताओं में से एक यह है कि मूल कंपनियां हैं

  • खूब पैसा कमाया। एमएलएम के तहत बिक्री बल इतना विशाल है कि एक भी प्रमोटर नहीं है

  • उच्च स्तर पर बेचना लेकिन एक पूरे के रूप में समूह बहुत उच्च स्तर पर बेच रहा है, कंपनी करेगी

  • अभी भी लाभ का आनंद लें। हालांकि पारंपरिक सेट अप के तहत यदि कोई प्रबंधक अच्छा प्रदर्शन नहीं कर रहा है

कंपनी की बिक्री पर प्रतिकूल असर पड़ रहा है।


एमएलएम के तहत उच्च प्रदर्शन करने वाले उच्च कमाते हैं और शीर्ष और बाकी (कम) तक पहुंचते हैं कलाकार) जीवित नहीं रह सकते हैं और खुद बाजार छोड़ सकते हैं। MLM कंपनी किसी अन्य की तरह पारंपरिक कंपनी के थकाऊ प्रक्रियाओं से गुजरने के बारे में चिंता करने की जरूरत नहीं है मूल्यांकन, भर्ती और फायरिंग आदि।


इसलिए उपरोक्त अंतर स्पष्ट रूप से मल्टीलेवल मार्केटिंग से जुड़े फायदों को दर्शाता है MLM के रूप में पारंपरिक विपणन विधियों में न केवल विपणन का सबसे लचीला तरीका है, बल्कि यह भी है अपने नेटवर्क फीचर के कारण यह बाजार में तेजी से फैलने की प्रवृत्ति है और यदि निर्देशित है प्रभावी रूप से यह कंपनी के लिए भारी मुनाफा कमा सकता है। इतना ही नहीं जो लोग मार्केटिंग से जुड़ सकते हैं एमएलएम के तहत टीम किसी भी समय वे पसंद करते हैं और न केवल वे बिक्री पर लाभ उठा सकते हैं बल्कि वे बनाते हैं रेप्स द्वारा की गई बिक्री पर भी वे भर्ती करते हैं। इसलिए एमएलएम में आनंद लेने की विशेषताएं हैं लीवरेज्ड आय और अधिक से अधिक बाजार में प्रवेश।


कैसे अपने बहुस्तरीय विपणन कौशल में सुधार करने के लिए इस अध्याय में हम कुछ दिशानिर्देशों पर चर्चा करेंगे जो आपको बहु-स्तरीय के रूप में अपने कौशल को बेहतर बनाने में मदद करेंगे बाजार।

एक बाज़ारिया के लिए यह समझना आवश्यक है कि, वह चाहे कितनी भी बड़ी कंपनी का चयन करे और उत्पादों की मांग कितनी है, जो नहीं भूलना चाहिए वह है बहु-स्तरीय विपणन मांग कड़ी मेहनत और प्रतिबद्धता। केवल एक बार साइन अप करके पैसे की भारी रकम बनाना संभव नहीं है फिर वापस बैठें और नकदी के प्रवाह की प्रतीक्षा करें।

आपको अपने स्वयं को लगातार प्रशिक्षित करने और अपडेट करने की आवश्यकता है दीर्घकालिक लाभ और अधिकतम लाभ सुनिश्चित करने के लिए अपने प्रयासों में सुधार करें। यहाँ कुछ सुझाव दिए गए हैं जो मदद करेंगे आप एक बहु-स्तरीय बाज़ारिया के रूप में अपने कौशल में सुधार करते हैं।

अपनी डाउनलाइन प्रबंधित करना:


याद रखें कि आपकी डाउन लाइन आपकी संपत्ति है और आपकी आय का स्रोत है। इसलिए यह महत्वपूर्ण है अपनी डाउनलाइन को ठीक से प्रबंधित करें और अधिकतम उत्पादन करने के लिए अपनी डाउनलाइन को प्रेरित करते रहें परिणाम और अधिकतम बिक्री उत्पन्न करते हैं।


विभिन्न लोगों को समझना:


एक बाज़ारिया के लिए यह समझना महत्वपूर्ण है कि वह कई लोगों के साथ काम कर रहा है एक समय, सभी ज्यादातर अलग-अलग पृष्ठभूमि से। उनमें से प्रत्येक को प्रशिक्षित करना आवश्यक है उचित रूप से प्रत्येक को सुधार करने के लिए सूचना और कौशल के एक अलग सेट की आवश्यकता हो सकती है दक्षता।


इसके अलावा लोगों को समझाने के लिए बिक्री के रूप में कार्य करने के लिए आपको एक बाज़ारिया के रूप में दोहराना चाहिए उनकी जरूरतों और स्तर के अनुसार उन्हें मनाने।


अस्वीकृति स्वीकार करना सीखें:


एकाधिक-स्तरीय विपणन में अस्वीकृति की उच्च दर होती है, इसलिए सकारात्मक रहना महत्वपूर्ण है और स्वीकार करना।


फोकस रखें और लगातार बने रहें:


कुछ लोग जल्दी से ब्याज खो देते हैं यदि उन्हें लगता है कि उनकी योजनाएं काम नहीं कर रही हैं निशान।


एक बहु-स्तरीय बाज़ारिया को इससे बचना चाहिए क्योंकि इसमें दृढ़ता और केंद्रित प्रयासों की आवश्यकता होती है सफलता प्राप्त करने का आदेश।


अंडरटेकिंग लगातार रिसर्च:


एक बाज़ारिया के रूप में फिर से आपकी सफलता कंपनी और आपके द्वारा चुने गए उत्पाद पर निर्भर करती है।


इसलिए उद्यम में प्रवेश करने से पहले अच्छी तरह से शोध करना अनिवार्य है।


लगातार ट्रेन करें और खुद को अपडेट करें:


उन कंपनियों को लेने की कोशिश करें जो अपने विपणक को निरंतर प्रशिक्षण प्रदान करती हैं, यह आपकी अच्छी तरह से मदद करता है अपने आप को अपडेट रखें।


यदि आप नवीनतम रुझानों, प्रौद्योगिकियों और उत्पाद को समझते हैं अच्छी तरह से, आप ग्राहकों को रिझाने, बिक्री उत्पन्न करने और अपने नेतृत्व करने के लिए बेहतर स्थिति में हैं बढ़ रहे हैं।


अपने संचार कौशल में सुधार करें:


प्रभावी संचार और बिक्री कौशल हर विपणक की सफलता की कुंजी हैं; इसलिए एक बहु स्तरीय बाज़ारिया को अपने संचार कौशल में लगातार सुधार करना चाहिए।


बात चल - विश्वसनीयता:


बार-बार बिक्री को प्राप्त करने के लिए, आपको विश्वसनीय जानकारी प्रदान करने की आवश्यकता है। इसलिए आपको चाहिए जिम्मेदारी आपके उत्पाद का विपणन करती है और बिक्री और संभावनाओं को उत्पन्न करने के अनैतिक तरीकों से बचती है।


एमएलएम बिजनेस की अनिवार्यता।


आज दुनिया में हजारों एमएलएम कंपनियां चल रही हैं, लेकिन उनमें से ज्यादातर समय के साथ गायब हो जाती हैं। नई कंपनियां बाजार से बाहर निकलती रहती हैं। केवल वे कंपनियां जो महान हैं, वे लंबे समय तक बरकरार रह सकती हैं शब्द का अस्तित्व। यह जानना जरूरी है कि कौन सी कंपनियां सफल MLM हैं? क्या क्या उनकी विशेषताएं हैं? कोई कंपनी अपनी एमएलएम रणनीतियों की सफलता कैसे सुनिश्चित कर सकती है। यहाँ कुछ हैं एक शीर्ष प्रदर्शन वाले बहु-स्तरीय विपणन कंपनी का मुख्य आकर्षण।


अनोखा उत्पाद:


कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपका व्यवसाय या विपणन रणनीति कितनी प्रभावी है और आपकी बिक्री बल कितना अच्छा है, कुछ भी काम नहीं करता है अगर आप की पेशकश की कोई कीमत नहीं है।


एक अद्वितीय और एक अच्छी तरह से विकसित उत्पाद जो वास्तव में है ग्राहक की जरूरतों को पूरा करना जरूरी है। गुणवत्ता वाले उत्पाद के बिना, जो बाजार के लिए अद्वितीय है, आप बाजार में जीवित नहीं रह सकते, चाहे आप कितने भी बड़े हों।


स्थिरता:


स्थिरता शब्द अक्सर लंबी अवधि में दीर्घायु और धीरज को दर्शाता है। एक अच्छी तरह से स्थापित कंपनी मांग और कीमतों में अल्पकालिक आर्थिक झटके को बनाए रखने की संभावना है। इसके अलावा जो कंपनियां हैं लगातार प्रबंधन योजनाएं और नीतियां और परिभाषित दीर्घकालिक लक्ष्य दीर्घकालिक स्थिरता प्रदर्शित करते हैं और दृढ़ता। यदि मुख्य निर्णय और निर्णय निर्माताओं में बार-बार परिवर्तन हुए हैं इसकी स्थिरता से कंपनी का इतिहास संदिग्ध है।


वित्तीय शक्ति:


वित्तीय स्थिरता और शक्ति एक अन्य घटक है जो स्थिरता का गठन करता है। में प्रवेश करने से पहले एमएलएम एक कंपनी को यह पहचानना होगा कि क्या उसके पास पर्याप्त संसाधन और धन है या नहीं वितरकों का मुआवजा। इसके अलावा कंपनियों को यह पहचानना होगा कि क्या यह लाभकारी होगा नेटवर्क मार्केटिंग और अपेक्षित लाभ जुड़े लागतों की भरपाई करता है।


सदस्य प्रशिक्षण और समर्थन।


बहु-स्तरीय बहु-स्तरीय विपणन कंपनी की सबसे महत्वपूर्ण विशेषता इसकी गुणवत्ता है वितरकों या सहयोगियों के लिए प्रशिक्षण और समर्थन। कंपनियां जो अपने वितरकों को हमेशा संपत्ति के रूप में देखती हैं अपने लोगों को शिक्षित करने और प्रशिक्षित करने के लिए न केवल अपने कौशल को तेज करने के लिए बल्कि उन्हें रखने के लिए सक्षम करने के लिए भी ध्यान केंद्रित करें मल्टी लेवल मार्केटिंग इंडस्ट्री में किसी भी बदलाव या नए ट्रेंड के साथ। ये कंपनियां प्रदान करती हैं अपनी बिक्री टीमों को वेबिनार, चैट रूम और वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से निरंतर प्रशिक्षण। भी सफल कंपनियाँ अपने वितरकों को अलग-अलग चैनल उपलब्ध कराती हैं जहाँ वे अपना समाधान कर सकते हैं लाइव चैट रूम, संसाधन पुस्तकालय, सूचनात्मक और इंटरैक्टिव वेबसाइट जैसे प्रश्नों और चिंताओं और वितरक हॉटलाइन का समर्थन करते हैं।


बिजनेस बिल्डिंग टूल्स।


यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि सफल विपणक कंपनी की सफलता के लिए अत्यावश्यक हैं। ये है यही कारण है कि शीर्ष-प्रदर्शन वाली बहु-स्तरीय मार्केटिंग कंपनियां अक्सर विभिन्न प्रकार के प्रभावी प्रदान करती हैं उनके वितरकों के लिए व्यावसायिक निर्माण उपकरण। ई-कार्ड, डायरी, कैलेंडर जैसे विभिन्न सहायक उपकरण, ग्राहक संबंध प्रबंधन प्रणाली, मुफ्त, परीक्षक, ऑटो उत्तरदाता और विभिन्न अन्य ऑनलाइन संसाधनों को उनके वितरकों को प्रदान किया जाता है।


मुआवज़े की योजना।


बहु-स्तरीय विपणन सफलता के लिए एक प्रभावी मुआवजे की योजना फिर से जरूरी है। एक प्रभावी एम.एल.एम.विपणन कंपनी अपने वितरण बल के महत्व को जानती है और अपने वितरकों को उदार बनाती है और संतुलित मुआवजा योजना। यह भी महत्वपूर्ण है कि चाहे जो मुआवजा मॉडल हो कंपनी उपयोग कर रही है, योजना को सरल, सीधा-आगे और आसानी से समझना चाहिए और इनाम देना चाहिए प्रगतिशील वितरण स्तर के साथ इसके वितरक या सहयोगी। ताकि यह उन्हें अपने को बढ़ाने के लिए प्रेरित करे बिक्री की मात्रा बढ़ाने के लिए प्रयास, और अधिक योग्य संभावनाओं की भर्ती।


इसलिए ये बुनियादी विशेषताएं हैं जो बहु-स्तरीय विपणन के अस्तित्व और सफलता को सुनिश्चित करती हैं कंपनी, इन कुछ विशेषताओं से आपको मार्गदर्शन करना चाहिए कि बहु-स्तरीय विपणन सफलता कैसे सुनिश्चित करें।


मल्टी लेवल मार्केटिंग की वैधता।


मल्टी-लेवल मार्केटिंग एक अपेक्षाकृत नई और जटिल मार्केटिंग अवधारणा है, हालांकि इसका अभ्यास किया गया है कई कंपनियों द्वारा एक तरह से या किसी अन्य वर्ष से, लेकिन बहुत से लोग इसे भ्रमित करते हैं पिरामिड योजनाएं और बहु-स्तरीय विपणन की वैधता पर सवाल उठाती हैं। अब सवाल यह है कि क्या MLM कानूनी है? यहाँ उत्तर है: हाँ, यह कानूनी है।


1979 तक, बहु-स्तरीय विपणन को आमतौर पर घोटाला या अवैध माना जाता था क्योंकि इसे कभी भी परीक्षण नहीं किया गया था और अदालत में ठहराया गया। 1975 में एमवे कॉरपोरेशन पर यूएस फेडरल ट्रेड द्वारा मुकदमा दायर किया गया था अवैध पिरामिड योजना के संचालन के लिए कमीशन और मुकदमेबाजी के चार साल बाद एमीवे ने जीत हासिल की मामला और अदालत ने फैसला सुनाया कि कंपनी का बहु-स्तरीय विपणन कार्यक्रम एक वैध व्यवसाय है और एक अवैध पिरामिड योजना नहीं है। इसलिए अब यह स्पष्ट है कि बहु-स्तरीय विपणन कानूनी है और घोटाला नहीं।


अब तक यह स्पष्ट है कि बहु-स्तरीय विपणन कानूनी है और इस बारे में कोई दूसरा विचार नहीं है।


हालांकि बहु-स्तरीय विपणन कार्यक्रम करने वाली कंपनियों को सख्ती से रणनीति विकसित करनी होगी यह मल्टी लेवल मार्केटिंग की परिभाषा के अंतर्गत आता है क्योंकि मल्टी लेवल के बीच एक महीन रेखा होती है मार्केटिंग और पिरामिड मार्केटिंग जो गैरकानूनी है। आयोग की जटिलता के कारण भी संरचनाएं, कंपनियां कभी-कभी अवैध लेकिन अनैतिक रणनीतियों के लिए विकसित होती हैं जो इसके लिए फायदेमंद नहीं होती हैं समुदायों और आम जनता।


हालाँकि कानूनी तौर पर बहु-स्तरीय विपणन श्रेणी के अंतर्गत आते हैं, इसके अलावा सामान्य ज्ञान का उपयोग करने से भी यूएस फेडरल ट्रेड कमिशन (FTC) द्वारा दिए गए दिशानिर्देशों का पालन करना चाहिए:


कभी भी किसी भी योजना में प्रवेश न करें जो अतिरिक्त वितरकों की भर्ती के लिए कमीशन का वादा करता है। यह है एक अवैध पिरामिड योजना के तहत गठित। आपका मुआवजा वास्तविक से जुड़ा होना चाहिए आपके या आपके डाउनलाइन द्वारा की गई बिक्री भर्ती की संख्या पर नहीं।


योजनाएं जो नए वितरकों से एक अग्रिम शुल्क लेने या महंगी सूची खरीदने के लिए कहती हैं आमतौर पर संशयपूर्ण है इसलिए इनसे सावधान रहना आवश्यक है।


ये योजनाएं जल्दी और ध्वस्त हो सकती हैं यह भी पतले-प्रच्छन्न पिरामिड योजनाएं हो सकती हैं।


यह भी योजना है कि दावा करें कि आप अपनी डाउनलाइन को बढ़ाकर अधिक पैसा कमाएंगे अवास्तविक। आपको उन लोगों द्वारा की गई बिक्री पर कमीशन दिया जाता है, जिनके द्वारा आप न केवल भर्ती करते हैं अधिक से अधिक प्रतिनिधि की भर्ती। इसलिए उनसे सावधान रहें।


मिलों से सावधान रहें। कंपनियों द्वारा इस्तेमाल किए गए झूठे या अधिक अनुमानित संदर्भ आपको लुभाने के लिए हैं अवास्तविक इसलिए सतर्क रहें।


याद रखें आप चमत्कार नहीं बेचते हैं। तो चमत्कार बेचने का दावा करने वाली कंपनियों से उलझना उत्पादों। यह भी याद रखें कि एफटीसी दिशानिर्देशों के अनुसार, एक वितरक या बाज़ारिया नैतिक रूप से है उन्होंने जो वादे किए थे उसके लिए जिम्मेदार हैं। इसलिए जो आप पूरा नहीं कर सकते उसका वादा करें।


"अब या कभी नहीं" की मांग करने वाले उच्च दबाव वाली स्थिति में अनुबंध में प्रवेश न करें। य़े हैं कंपनियों द्वारा सभी अनैतिक रणनीति आपको फंसाने का अभ्यास करती हैं। हमेशा अपना समय दें और सलाह लें व्यवहार्यता का मूल्यांकन करने के लिए दोस्तों और अन्य पेशेवर लोगों जैसे एकाउंटेंट, वकील आदि से परियोजना का।


उपरोक्त दिशानिर्देशों के अलावा, एफटीसी को मल्टी लेवल मार्केटिंग कंपनी की भी आवश्यकता है खुदरा बिक्री से गैर-वितरकों को अपनी आय का कम से कम 70% प्राप्त करना चाहिए। यदि यह मानदंड नहीं है कई मामलों की तुलना में अदालतों ने निष्कर्ष निकाला है कि एमएलएम कंपनी के कारोबार में है डिस्ट्रीब्यूटर्स की भर्ती करने वाले डिस्ट्रिब्यूटर्स की पूरी तरह से भर्ती करते हैं, जो इन कंपनियों को बदल सकता है पिरामिड योजनाएं, बिक्री और वितरण कंपनियां नहीं।


इसलिए उपरोक्त दिशानिर्देशों की पहचान करना महत्वपूर्ण है कि एमएलएम कंपनी कानूनी दायरे में आती है या नहीं व्यापार करने की परिभाषा। लेकिन यह सब नहीं है; कानूनी होने के अलावा यह अनिवार्य रूप से महत्वपूर्ण है मल्टी लेवल मार्केटिंग कंपनी अपने व्यापार को उत्पन्न करने के लिए नैतिक मानकों और प्रक्रियाओं का उपयोग करती है मुनाफा। इस पाठ में आगे हम आम तौर पर होने वाले सामान्य घोटालों और अनैतिक प्रथाओं को उजागर करेंगे कुछ MLM कंपनियों द्वारा अपने लोगों को धोखा देने और उनसे बचने के तरीकों का अभ्यास किया जाता है।


उनसे बचने के लिए मल्टी लेवल मार्केटिंग स्कैम एंड टिप्स जैसा कि हमने पहले चर्चा की है कि एमएलएम की सफलता काफी हद तक बिक्री की संख्या बढ़ाने पर निर्भर करती है एक बिक्री प्रतिनिधि के माध्यम से। कभी-कभी लोगों को आकर्षित करने के लिए कंपनियां झूठे दावों का सहारा लेती हैं।


ये है एमएलएम से कई व्यक्तियों को डर लगता है, इसका एक बड़ा कारण यह है कि वे मानते हैं कि वे मिलने वाले हैं धोखाधड़ी।


अगर आप नेट सर्च करेंगे तो आपको फर्जी दावे करने वाली कंपनियों के ढेरों उदाहरण मिल जाएंगे और एमएलएम घोटाला यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं कि कैसे कंपनियां लोगों को बरगलाने के लिए अनैतिक तरीकों का इस्तेमाल करती हैं:


मनी बैक गारंटी योजनाओं की पेशकश असली उत्पादों के बजाय चमत्कार की पेशकश नए वितरकों को अग्रिम शुल्क का भुगतान करने के लिए कहना एक बार उनके साथ साइन अप करने के बाद लोगों को लाइनों के नीचे देने का वादा करता है कभी-कभी एमएलएम कंपनियां वास्तव में मौजूद नहीं होती हैं, वे बस फंसाने के लिए झूठी वेबसाइट बनाते हैं व्यक्तियों शुरू में आपको उनके उत्पाद का एक निश्चित प्रतिशत खरीदने की माँग करना, जो आप नहीं कर सकते बेचने में सक्षम और इसलिए नुकसान उठाना पड़ा।


अपनी बिक्री पर अनुचित रूप से उच्च कमीशन का वादा करना।


उनके अलावा कई एमएलएम कंपनियां चतुराई से योजना आयोग की योजना बनाती हैं जो वास्तव में लेता है विपणक या नेटवर्क के तहत काम करने वाले लोगों से दूर पैसा। Nave विपणक आमतौर पर करते हैं यह न समझें कि उनका घोटाला किया जा रहा है और सौ प्रतिशत प्रयास करने के बाद भी और पर्याप्त ग्राहक पैदा करने से वे कंपनियों के अवास्तविक लक्ष्यों को प्राप्त करने में विफल रहते हैं और कुछ भी नहीं निकाल पाते हैं उनके प्रयासों का। यही कारण है कि एक बाज़ारिया के लिए विवेकपूर्ण और हमेशा सोचना आवश्यक है


एमएलएम उद्यम में प्रवेश करने से पहले ठीक से जांच करें और जिन कंपनियों से दूर रहें लाभ उत्पन्न करने के लिए अनैतिक रणनीति लागू करें। नीचे सूचीबद्ध घोटाले से बचने के लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं।


मल्टी लेवल मार्केटिंग स्कैम से बचने के टिप्स:


कंपनी और उसके प्रबंधन पर शोध करें। उदाहरण के लिए यदि आपके पास कंपनी की कोई पहुंच नहीं है, कोई फ़ोन नंबर, पता, या लोगों से संपर्क नहीं करते हैं, तो ये संकेत हैं कि आप जा रहे हैं धोखाधड़ी।


जॉइन करने से पहले पॉलिसी और प्रक्रिया पढ़ें। पहले कुछ पेशेवरों की सलाह भी लें किसी समझौते पर हस्ताक्षर करना। लीड जेनरेशन सिस्टम से बचें जो दोस्तों और परिवार पर भरोसा करते हैं।


अच्छी तरह से मुआवज़े की योजना को समझें। यह भी सुनिश्चित करें कि आपको मुआवजा दिया जा रहा है बिक्री आप और आपके डाउनलाइन उत्पन्न करता है और उन लोगों की संख्या पर नहीं जो आप भर्ती करते हैं बाद में एक अवैध पिरामिड योजना है।


जाँच करें कि क्या अप लाइन समर्थन उपलब्ध है। पहचानें कि क्या कंपनी फंड का निवेश करती है और अपने वितरकों को प्रशिक्षित करने में संसाधन। केवल अच्छी और विश्वसनीय कंपनियां प्रशिक्षण में निवेश करेंगी उनके कर्मचारी।


यदि मल्टी-लेवल मार्केटिंग कंपनी कई सैकड़ों या हजारों में शामिल होने के लिए कह रही है उल्टा, घोटाला होने की संभावना हो सकती है।


हमेशा याद रखें कि एम एलएम सफलता समय लेती है और कड़ी मेहनत की मांग करती है, कभी भी कंपनियों में शामिल न हों रातों रात लाभ का वादा।


उपर्युक्त युक्तियों का पालन करने से एक भोले बाज़ारिया को घोटाले की संभावना कम हो सकती है और इसलिए ध्यान केंद्रित किया जा सकता है विश्वसनीय और यथार्थवादी एमएलएम व्यवसाय में उनके प्रयास।


ऑनलाइन मल्टी लेवल मार्केटिंग अवसर।


अब तक हमारी चर्चा मल्टी-लेवल मार्केटिंग की मूल बातें और एक बात को समझने पर आधारित थी हमारी चर्चा के माध्यम से स्पष्ट है कि हर मल्टी लेवल मार्केटिंग कंपनी का लक्ष्य अधिक तक पहुंचना है और अधिक संभावनाएं और अधिक से अधिक बिक्री उत्पन्न करना। अब सिर्फ करंट में एक पल के लिए सोचें वह युग जो न्यूनतम निवेश करने की संभावनाओं की अधिकतम संख्या तक पहुँचने के लिए सबसे अच्छा संभव माध्यम है समय और प्रयास। इसका उत्तर काफी सरल है, 'इंटरनेट'।


ऑनलाइन कर सकते हैं एमएलएम कंपनियों अपने व्यवसाय को सफलता में बदल सकते हैं और ऑनलाइन शामिल करके अरबों ग्राहकों तक पहुँच सकते हैं बहु-स्तरीय विपणन रणनीति। टॉप-रेटेड मल्टीलेवल मार्केटिंग कंपनियां कई ऑनलाइन निष्पादित करती हैं विपणन रणनीति अधिक से अधिक व्यापार सुराग उत्पन्न करने के लिए और फिर उनके ध्यान केंद्रित बिक्री उत्पन्न करने के लिए विपणन प्रयासों पर।


कुशल ऑनलाइन बहु-स्तरीय विपणन के लिए दिशानिर्देश आइए अपने ऑनलाइन एमएलएम व्यवसाय को सफल बनाने के लिए कुछ दिशानिर्देशों का पता लगाएं;


अपनी वेबसाइट बनाएँ:


अपनी ऑनलाइन उपस्थिति सुनिश्चित करने के लिए पहला और सबसे महत्वपूर्ण कदम है अपनी वेबसाइट बनाना। हर ऑनलाइन मल्टी स्तर विपणन प्रणाली एक वेबसाइट के साथ शुरू होती है।


आगंतुकों को आकर्षित करें:


कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपकी कंपनी, आपका उत्पाद या आपकी वेबसाइट कितनी अच्छी है, अगर कोई नहीं जानता इसके बारे में? इसलिए अगला कदम आपकी वेबसाइट की ओर ट्रैफ़िक आकर्षित करना है। अब सवाल यह है कि कैसे किया जाए उस? जवाब है विज्ञापन-स्व। यह विभिन्न ऑनलाइन को शामिल करके किया जा सकता है विपणन रणनीतियों जैसे कि लेख विपणन, वायरल विपणन, ब्लॉगिंग, वीडियो विपणन, सामाजिक मार्केटिंग, प्रायोजित विज्ञापन जैसे पे-पर-क्लिक आदि।


आपकी वेबसाइट पर अधिकतम ट्रैफ़िक उत्पन्न करने के लिए आवश्यक रूप से प्रभावी कुंजी शब्दों का उपयोग करना और आपके द्वारा अधिकतम करने वाली सामग्री और रणनीति विकसित करना महत्वपूर्ण है खोज इंजन रैंकिंग। ये सभी प्रक्रियाएँ यदि कुशलतापूर्वक नियोजित की जाएँ तो आपके लिए अरबों आगंतुक ला सकते हैं वेबसाइट।


संभावनाएं बनाना:


एक बार जब आप अपनी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक प्राप्त कर लेते हैं, तो यह अब वह चरण है जहाँ आप निर्माण के लिए संपर्क जानकारी प्राप्त करते हैं इच्छुक संभावनाओं की सूची। लीड पीढ़ी और सूची निर्माण सबसे महत्वपूर्ण कदम है।


इसमें आगे पाठ हम उन तरीकों के बारे में विवरणों में तलाश करेंगे जिनके माध्यम से लीड उत्पन्न की जा सकती है। तुम यह केर सकते हो निचोड़ पृष्ठों, ऑप्ट-इन ईमेल पृष्ठों, पॉप-अप आदि के माध्यम से इसलिए इस तरह से आप जानकारी प्राप्त कर सकते हैं उस व्यक्ति के बारे में जो आपकी कंपनी और आपके उत्पाद में रुचि रखता है और आपके उत्पाद को खरीद सकता है भविष्य।


भवन संबंध:


एक बार जब आप एक लीड उत्पन्न करते हैं, तो इसका समय अब ​​संभावना के साथ संबंध बनाने और विश्वास और विकसित करने का है उसे उत्पाद खरीदने के लिए राजी करें। अपनी संभावना के साथ संपर्क में रहना महत्वपूर्ण है। यह संभव है एक ऑटो रिस्पॉन्डर के माध्यम से, जहां आप विश्वसनीयता बनाने के लिए ईमेल का पूर्वनिर्धारित सेट भेजते हैं

और भरोसा है।


बिक्री उत्पन्न करें:


एक बार जब आप ऐसा कर लेते हैं कि अब आप अपने उत्पाद को खरीदने के लिए अपने लीड को मना सकते हैं और लीड को एक में बदल सकते हैं ग्राहक। अपने ग्राहक के संपर्क में रहना याद रखें ताकि वह केवल रिपीट बिक्री न कर सके लेकिन आप उसे अपनी टीम में शामिल होने के लिए भी मना सकते हैं और अंत में उसे बिक्री प्रतिनिधि के रूप में भर्ती कर सकते हैं।


उपरोक्त दिशानिर्देशों का पालन करके आप एक बाज़ारिया के रूप में अधिकतम लाभ प्राप्त कर सकते हैं और सफलता की ओर बढ़ सकते हैं।


हालांकि, बहु-स्तरीय बाज़ारिया के लिए दीर्घकालिक संबंध विकसित करना अनिवार्य रूप से महत्वपूर्ण है ग्राहकों के रूप में यह एमएलएम उद्योग में उनके दीर्घकालिक अस्तित्व की कुंजी है। अगले अध्याय में हम करेंगे संबंध निर्माण के महत्व का पता लगाना।


मल्टीलेवल मार्केटिंग के माध्यम से संबंध निर्माण।


हर व्यवसाय के लिए सफलता की कुंजी आपके ग्राहकों के साथ संबंध बनाना है। इसके लिए भी सही है किसी भी बहु स्तरीय विपणन व्यवसाय, वास्तव में संबंध बनाने का महत्व बहु में दो गुना बढ़ जाता है एक विपणन के रूप में आप के रूप में स्तर विपणन न केवल दोहराने की बिक्री उत्पन्न करने के लिए अपने ग्राहकों को बनाए रखने के लिए है लेकिन उनके साथ विश्वास का निर्माण भी करें ताकि आप उन्हें एक बाज़ारिया और ए के रूप में अपनी टीम में शामिल होने के लिए मना सकें भविष्य की बिक्री प्रतिनिधि। तो आप ऑनलाइन संबंध कैसे बनाते हैं? यहां उन बुनियादी युक्तियों के बारे में बताया गया है जिनकी आपको आवश्यकता है ऑनलाइन संबंध बनाने के लिए अनुसरण करें।


अपने ग्राहकों के लिए मूल्य लाओ:


अपने ग्राहकों को बनाए रखने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक उन्हें लगातार मूल्य प्रदान करना है। में मल्टी लेवल मार्केटिंग आपकी संभावना को मूल्य प्रदान करने का एक सबसे अच्छा तरीका है उन्हें प्रदान करना सबसे अच्छा उत्पाद।


जब आपका उत्पाद ग्राहकों को संतुष्ट करता है, तो इसका मतलब है कि आप मिल चुके हैं उनसे किए गए वादे और इसलिए यह आपकी विश्वसनीयता को विकसित करता है और लोग आप पर भरोसा करते हैं और करेंगे बार-बार तुम्हारे पास आना।


यही है क्या? नहीं, याद रखें कि हम एमएलएम मार्केटिंग के बारे में बात कर रहे हैं, जहाँ आपकी कमाई आधारित है अपनी डाउनलाइन द्वारा की गई बिक्री पर।


इसलिए एक बहुस्तरीय बाज़ारिया के लिए यह उतना ही महत्वपूर्ण है लोगों के साथ स्वस्थ और स्थायी संबंध बनाते हैं। आपकी डाउन लाइनें आपकी हैं संपत्ति। हमेशा अपनी डाउन लाइनों की लगातार ट्रेनिंग, मदद और संतुष्ट करने की कोशिश करें और हमेशा रहें उनके मुद्दों और समस्याओं को हल करें। इस तरह आप न केवल अपनी कमाई बढ़ा सकते हैं बल्कि कर सकते हैं अपनी कंपनी का लाभ बढ़ाएं


अपने आप को ब्रांड:


जैसा कि बहुत से लोग ऑनलाइन मल्टी लेवल मार्केटिंग व्यवसाय कर रहे हैं और बाहर खड़े होने के लिए आपके प्रतियोगी और आपके-स्व-सिद्ध, स्वयं को ब्रांड बनाना आवश्यक है। इसका सबसे अच्छा तरीका है अपनी वेबसाइट या एक ब्लॉग बनाने के लिए जो लोगों को आपके बारे में बताता है। जब आप ऐसा करते हैं तो आप बढ़ जाते हैं अपनी विश्वसनीयता और अपने प्रतिद्वंद्वियों को हराया।


संपर्क में रहना:


एक बहुत ही सामान्य गलती जो अधिकांश एमएलएम विपणक करते हैं, वे ग्राहकों को एक बार छोड़ने के बाद करते हैं बिक्री करें। कभी मत करो। उसे पूछते हुए, ग्राहक के संपर्क में रहना बहुत महत्वपूर्ण है उसने उत्पाद कैसे पाया, वह उत्पाद में और क्या चाहता है। ये रणनीति आपको बनाए रखने में मदद करेगी आपके ग्राहक लंबे समय तक चलते हैं और बार-बार बिक्री सुनिश्चित करते हैं।


सकारात्मक रहें:


बाजार में मांग में उतार-चढ़ाव के कारण कुछ बाजार तेजी से परेशान होते हैं। यह एक के रूप में महत्वपूर्ण है सकारात्मक रहने के लिए नेता और भले ही आप पर्याप्त बिक्री का उत्पादन न करें। कारण पीछे अगर आपकी ढीली उम्मीद है कि आप अपने डाउनलाइन में लोगों को प्रेरित नहीं कर सकते हैं तो हमेशा रहें सकारात्मक और केंद्रित।


उत्पन्न करने वाला।


इस पाठ के भीतर हमारी चर्चा के दौरान हमने इस बात पर प्रकाश डाला है कि एक बहुस्तरीय बाज़ारिया को प्राप्त करना है दो मूल लक्ष्य। एक मूल कंपनी के उत्पादों या सेवाओं को बेचना है और दूसरा है ग्राहक को एक स्वतंत्र वितरक बनने के लिए प्रोत्साहित करें। ये दोनों उद्देश्य ऐसे ही पुकारते हैं ऐसी क्रियाएं जो अधिकतम व्यावसायिक संभावनाओं के निर्माण की मांग करती हैं, जिन्हें व्यवसाय का नेतृत्व कहा जाता है।


लीड पैदा करने के कई तरीके हैं। आमतौर पर एक बाज़ारिया अपने स्वयं के माध्यम से उत्पन्न होता है दोस्तों, परिवार के सदस्यों और परिचितों से रेफरल। लेकिन क्या ये काफी हैं? निश्चित रूप से नहीं। इसलिये विपणक को विभिन्न उपकरणों का उपयोग करना होता है जैसे इवेंट या ट्रेड शो आयोजित करना, पर्चे बांटना, अन्य अनुसंधान आयोजित करना शामिल हो सकता है या यहां तक ​​कि बाज़ारिया बस सूची निर्माण कंपनियों से एक सूची खरीद सकते हैं या अन्य प्रासंगिक स्रोत।


ऑनलाइन मल्टी लेवल मार्केटर्स लीड उत्पन्न करने के लिए कई रणनीति का उपयोग करते हैं। इसके माध्यम से किया जा सकता है निचोड़ पृष्ठ, ऑप्ट-इन ईमेल पृष्ठ, पॉप-अप आदि ये मूल रूप से संग्रह के सामान्य तरीके हैं निचोड़ पृष्ठ के माध्यम से उदाहरण के लिए एक आगंतुक से जानकारी आप में जानकारी का एक टुकड़ा प्रदान करते हैं ग्राहक को एक लेख या एक वीडियो क्लिप के रूप में और फिर ग्राहक से अपने संपर्क विवरण को छोड़ने के लिए कहें (आमतौर पर ईमेल, मेलिंग पता और अन्य संपर्क जानकारी) अगर उसे और विवरण की आवश्यकता होती है। इस तरह आप कर सकते हैं उस व्यक्ति के बारे में जानकारी प्राप्त करें जो भविष्य में आपके उत्पाद को खरीद सकता है।


इसलिए, यदि आपके पास ऑनलाइन है अस्तित्व, आप व्यवसाय के प्रमुख लोगों को पैदा करने की स्थिति में हैं, जो मूल रूप से आपके हैं संभावित ग्राहक। एक बार जब आप उन्हें प्राप्त करते हैं तो यह आपके साथ दीर्घकालिक संबंध बनाए रखने में मदद करेगा और आप अपने आप को, अपने प्रसाद और अपनी सेवाओं की पेशकश करने के लिए उन तक पहुंच सकते हैं।


इसलिए एक मल्टी लेवल मार्केटर को उतने लीड पैदा करने चाहिए जितने कि वह न केवल उसके लिए महत्वपूर्ण है अस्तित्व लेकिन कंपनी के अस्तित्व के लिए भी।


मापने बहुस्तरीय विपणन प्रदर्शन।


मल्टी लेवल मार्केटिंग अभियान की सफलता का विश्लेषण करने का एक अभिन्न अंग है मापने के लिए मल्टी लेवल मार्केटिंग टीम का प्रदर्शन। आपको प्रमुख प्रदर्शन संकेतकों की पहचान करने की आवश्यकता है इससे आपकी कंपनी की लाभप्रदता पर एक उल्लेखनीय प्रभाव पड़ता है। ये मुख्य संकेतक मूल रूप से नियंत्रण बिंदु हैं जो आपकी मल्टीलेवल मार्केटिंग टीम की प्रगति और आपके प्रभावों को मॉनिटर करने में आपकी मदद करता है व्यापार।


नेटवर्क मार्केटिंग परिदृश्य की बहुत जटिल प्रकृति और आमतौर पर जटिल होने के कारण मुआवजे की योजना, कुछ कंपनियां कभी-कभी अपनी टीम और इसके प्रदर्शन का मूल्यांकन करने के लिए उपेक्षा करती हैं व्यवसाय पर समग्र प्रभाव। लेकिन क्या यह सही है या कोई बड़ी गड़बड़ी? केवल एक पागल ही अपना अधिकार कहेगा।


मल्टी लेवल टीम के प्रदर्शन का आपके व्यवसाय पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है और इसका आकलन करना महत्वपूर्ण है प्रदर्शन के रूप में यह आपकी भविष्य की व्यापार रणनीतियों और बहु ​​स्तरीय विपणन तैयार करने में आपकी सहायता करेगा व्यापार की योजना। उन क्षेत्रों में अधिक निवेश करना जो आशाजनक हैं और उन प्रयासों को कम कर रहे हैं जहां नहीं है बहुत संभावना है। लेकिन सवाल यह है कि आप टीम के प्रदर्शन को कैसे मापेंगे? यह आपको कैसे प्रदान कर सकता है भविष्य की व्यावसायिक रणनीति की योजना बनाने के लिए सहायक डेटा के साथ? प्रदर्शन के प्रमुख संकेतक क्या हैं?


प्रदर्शन का मूल्यांकन करने के लिए प्रमुख प्रदर्शन संकेतकों की पहचान करना आवश्यक है। उदाहरण के लिए पहचानें कि क्या आपकी टीम ने उन्हें दिए गए लक्ष्य हासिल किए हैं, आपकी टीम द्वारा की गई बिक्री की संख्या, आपके द्वारा प्राप्त की जाने वाली प्रमुख भर्तियों की संख्या, लागत और लाभ विश्लेषण, दोहराने की बिक्री या दोहराने की संख्या ग्राहक, बिक्री में वृद्धि, आपकी टीम की संतुष्टि का स्तर, आपके ग्राहकों का संतुष्टि स्तर आदि।


एक बार जब आप ऐसा करते हैं कि आप भविष्य की व्यावसायिक नीतियों को विकसित करने के लिए इन परिणामों का उपयोग कर सकते हैं। इसलिए कुंजी को मापने प्रदर्शन संकेतक एक अच्छी तरह से मान्यता प्राप्त प्रक्रिया है जिसका उपयोग लगभग सभी बड़ी कंपनियों द्वारा किया जाता है


भविष्य की रणनीति तैयार करने का आधार।


विचार करने के लिए अन्य महत्वपूर्ण बिंदुओं में से एक आपके व्यावसायिक लक्ष्यों का मूल्यांकन करना है। कुछ कंपनियां सेट करती हैं अवास्तविक लक्ष्य जिन्हें हासिल करना बेहद मुश्किल है। वास्तविक प्रदर्शन के मूल्यांकन के लिए यह है अपनी क्षतिपूर्ति योजना का मूल्यांकन करना भी आवश्यक है। उदाहरण के लिए यदि बहुत कम वितरक प्रतिधारण है अपनी टीम को दंडित करने के बजाय आपको अपनी कमीशन योजना का मूल्यांकन करने और पहचानने की आवश्यकता है कि क्यों आपकी टीम प्रभावी परिणाम देने में असमर्थ है। उन ताकतों का भी हिसाब रखें जो आपके नियंत्रण में नहीं हैं उदाहरण के लिए विपणक एक आर्थिक मंदी, मांग में कमी आदि इसलिए सुनिश्चित करने के लिए दीर्घायु एमएलएम कंपनियों को लगातार अपनी टीम के प्रदर्शन का मूल्यांकन करना चाहिए और उपाय करने चाहिए किसी भी खामियों को दूर करें।

 

मल्टी-लेवल मार्केटिंग के लाभ मल्टी लेवल मार्केटिंग विभिन्न प्रकार के लाभ प्रदान करता है। नीचे सूचीबद्ध कुछ फायदे जुड़े हैं MLM व्यवसाय:


न्यूनतम प्रवेश बाधाएँ:


किसी भी अन्य ऑनलाइन विपणन की तरह मल्टी लेवल मार्केटिंग एक समतावादी उद्योग है जिसमें प्रवेश किया जा सकता है और यह नहीं है किसी भी दर्द को रोकने के लिए प्रवेश आवश्यकताएँ हैं। साथ ही अपने करियर को मल्टी लेवल मार्केटर के रूप में शुरू करने और शुरू करने के लिए एमएलएम व्यवसाय पेशेवर रूप से आपको उच्च योग्य होने की आवश्यकता नहीं है, अर्थात आप इस व्यवसाय में प्रवेश कर सकते हैं डिग्री या किसी विशेष अनुभव की आवश्यकता के बिना।


वित्तीय लचीलापन:


अन्य व्यवसायों की तुलना में एमएलएम व्यवसाय में अपेक्षाकृत कम लागत होती है। हालांकि वास्तविक लागत उदाहरण के लिए कुछ कंपनियों द्वारा आवश्यक मुआवजे की योजना के प्रकार में भिन्नता है उत्पादों या सेवाओं में पर्याप्त मासिक निवेश या कुछ अतिरिक्त शुल्क की आवश्यकता होती है पंजीकरण आदि को उनकी बिक्री प्रतिनिधि या बाज़ारिया के रूप में शामिल करने के लिए।


केंद्रित प्रयासों की मांग:


एक एमएलएम मार्केटर का ध्यान सिर्फ उस उत्पाद की मार्केटिंग करना है, जिसमें उसे अपने प्रयासों को केंद्रित करना है उत्पादन और बिक्री प्रतिनिधि। बाकी सारा काम कंपनी खुद करती है कि आप केवल मार्केटिंग कर रहे हैं एक पहले से निर्मित उत्पाद और आप जो बिक्री करते हैं वह आपको किसी भी चीज़ के बारे में चिंता करने की नहीं है जैसे कि ग्राहक को उत्पाद की शिपिंग करना आदि।


लचीले घंटे:


आप किसी भी समय अपना व्यवसाय चला सकते हैं। आपके पास अपने काम के घंटे चुनने का लचीलापन है। आप पार्ट टाइम, फुल टाइम, शाम को, अपने घर या कहीं से भी काम कर सकते हैं इसके अलावा आप एक की आवश्यकता नहीं है कार्य करने के लिए उचित कार्यालय या कॉर्पोरेट क्षेत्र।


एमएलएम उत्तोलन आय प्रदान करता है:


एमएलएम व्यवसाय पर एक प्रमुख लाभ यह है कि आप मूल रूप से प्रशिक्षण और द्वारा प्रारंभिक प्रयास करते हैं प्रभावी बिक्री प्रतिनिधि पैदा करना और एक कुशल डाउनलाइन विकसित करना एक बार जब आप ऐसा करते हैं कि आप फिर से मिल सकते हैं शेष जीवन के लिए लाभ। क्योंकि आम तौर पर आप मुआवजा या कमीशन कमा रहे हैं आपके द्वारा और साथ ही आपके डाउनलाइन और आपके द्वारा काम करने की अधिक कुशल और कड़ी मेहनत से उत्पन्न बिक्री जितना अधिक पैसा आप कमा सकते हैं। यही कारण है कि एमएलएम को आमतौर पर लीवरेज्ड के स्रोत के रूप में देखा जाता है आय है कि आप एक एकल प्रारंभिक प्रयास से एक सतत आय प्राप्त कर रहे हैं।

  

पहले से मौजूद सिस्टम।


एक एमएलएम बाज़ारिया के रूप में आपको अपने कर्मचारियों को भर्ती करने, विकसित करने और प्रशिक्षित करने के लिए सिस्टम विकसित करने की आवश्यकता नहीं है। इन जिस कंपनी का आप प्रतिनिधित्व कर रहे हैं, उसके द्वारा ध्यान रखा जाता है। आपको बस इतना करना है कि लोगों तक पहुंचना है अपने उत्पाद का विपणन करें और बिक्री उत्पन्न करें और लोगों को भविष्य की बिक्री प्रतिनिधि के रूप में कार्य करने के लिए मनाएं।


व्यक्तिगत विकास और विकास:


एमएलएम मार्केटिंग को व्यक्तिगत विकास और विकास के व्यापक स्रोत के रूप में भी देखा जाता है बाजार।


समय के साथ आप केवल व्यावसायिक विक्रय गुणों को प्राप्त नहीं करते हैं, लेकिन एमएलएम आपको बढ़ाने में मदद करता है आपके पीआर और आपके विपणन और नेतृत्व गुणों को बढ़ाते हैं।


अगले अध्याय में हम मल्टी लेवल मार्केटिंग के कुछ नुकसानों पर चर्चा करेंगे। बहु-स्तरीय विपणन के नुकसान जिन फायदों पर चर्चा की गई है, उनके नुकसान के गहरे हिस्से की खोज करते हैं मल्टी लेवल मार्केटिंग। यहाँ सूची है:


जटिल मुआवजा योजनाएं:


यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि मुआवजे या कमीशन की योजना आमतौर पर एक साधारण नहीं होती है ध्वनि। एमएलएम को वित्तीय रूप से व्यवहार्य रखने के लिए अधिकांश समय कंपनियां या तो कई लक्ष्य निर्धारित करती हैं बिक्री आधारित, प्रदर्शन आधारित या मानक आधारित और इन्हें प्राप्त करने के बाद ही आपको भुगतान किया जाता है लक्षित करता है। उदाहरण के लिए कुछ कंपनियां केवल तभी भुगतान करती हैं जब आप भविष्य के लिए विशिष्ट संख्या में प्रतिनिधि की भर्ती करते हैं बिक्री, यदि आप इसे प्राप्त करने में विफल रहते हैं तो आपको अपनी बिक्री से कुछ भी नहीं मिलेगा।


वित्तीय प्रतिबद्धता:


कुछ कंपनियों ने पंजीकरण शुल्क के रूप में कई छिपे हुए शुल्क पूछकर विपणकों को फँसाया, प्रशिक्षण शुल्क या यहां तक ​​कि कुछ समय के लिए वे अपने द्वारा प्रदान की जाने वाली सामग्री या विपणन उपकरण के लिए शुल्क लेते हैं उत्पाद के बारे में उन्हें प्रशिक्षित करने के लिए बाज़ारियों को CD, ब्रोशर, मैनुअल आदि) का उदाहरण दें सुविधाओं और कंपनी के बारे में। ज्यादातर बार, आपको एक निश्चित खरीद के लिए प्रतिबद्ध होना पड़ेगा कार्यक्रम में भाग लेने के लिए पात्र रहने के लिए प्रत्येक माह उत्पाद की मात्रा। यह बनाता हैआपके लिए लाभदायक बने रहना और उद्योग में आपके दीर्घकालिक अस्तित्व में बाधा डालना मुश्किल है।


व्यापक प्रेरणा मांग:


याद रखें कि एमएलएम सभी लीवरेज्ड इनकम के बारे में है। आप केवल तभी बच सकते हैं जब आप पैसा कमाते हैं आपकी स्वयं की बिक्री और आपके डाउनलाइन के माध्यम से उत्पन्न बिक्री। इसलिए इसे रखना महत्वपूर्ण है आपका डाउनलाइन प्रेरित और केंद्रित है। इसके अलावा, आपको अधिक से अधिक लोगों को प्रशिक्षित करने और भर्ती करने की आवश्यकता है अधिक आय उत्पन्न करने के लिए आदेश। इसलिए एमएलएम को भविष्य के लिए निरंतर प्रयासों और कड़ी मेहनत की आवश्यकता होती है अस्तित्व।


गंभीर प्रतियोगिता:


जैसा कि एमएलएम व्यवसाय को किसी भी पेशेवर डिग्री या कौशल की आवश्यकता नहीं होती है, साथ ही इसमें अपेक्षाकृत कोई स्टार्टअप या नहीं है प्रवेश बाधाओं, यह गंभीर प्रतिस्पर्धा को बढ़ावा देता है। कोई भी व्यक्ति बाजार में प्रवेश कर सकता है और अपना सामान ले जा सकता है संभावनाओं। यही कारण है कि दीर्घायु को आश्वस्त करने के लिए; एक गंभीर एमएलएम विपणक के रूप में वास्तव में कड़ी मेहनत करनी है आपके प्रायोजकों के साथ काम करने के लिए तैयार बहुत से लोग हैं।


MLM गलत क्यों हो जाता है- कंपनी का परिप्रेक्ष्य।


एमएलएम की सफलता और वित्तीय और अन्य पुरस्कारों के बारे में हर जगह बहुत प्रचार है एक सफल एमएलएम अभियान को रोजगार से जुड़ा हुआ है। लेकिन आंकड़े क्या हैं? असली क्या हैं तथ्यों? यदि आप अपना शोध करते हैं तो आपको पता चलेगा कि हालांकि कई कंपनियां उनकी सफलता को जोड़ती हैं MLM को कहानियाँ। एवन, एमवे, मैरी के जैसे कई दिग्गजों और कई अन्य लोगों की विशाल एमएलएम टीमें हैं जो उनके लिए संपत्ति हैं। लेकिन यह भी एक सच्चाई है कि लगभग सत्तर से अस्सी प्रतिशत कंपनियांक्षेत्र मुठभेड़ विफलताओं और हार में नए प्रवेशकों हैं। ऐसा क्यों है? जहां चीजें गलत हो जाती हैं?


यहाँ कुछ क्षेत्रों पर विचार करने की आवश्यकता है:


एमएलएम विफलताओं के कारण आइए एक कंपनी के दृष्टिकोण से एमएलएम विफलताओं के कुछ कारणों का पता लगाएं:


गलत लोगों का चयन:


प्रमुख नुकसान में से एक गलत लोगों का चयन है। ताकि उनका अधिकतम लाभ उठाया जा सके कमीशन एमएलएम प्रमोटर अक्सर किसी एक का चयन करते हैं जब व्यक्तियों का हिस्सा होना होता है उनकी डाउन लाइन। जो लोग वास्तव में गैर गंभीर हैं और यदि वे पर्याप्त नहीं बना सकते हैं कमीशन वे कंपनी की खराब छवि को हर जगह चित्रित करते हैं। यह एक के लिए खतरनाक है कंपनी के भविष्य के विकास। अन्य लोग कंपनी में शामिल होने और / या खरीदने के लिए अनिच्छुक महसूस कर सकते हैं उत्पाद।


अनुसंधान और विकास पर समझौता:


कंपनियों के लिए यह भी याद रखना आवश्यक है कि MLM आपके पूरे हिस्से का एक हिस्सा और पार्सल है व्यापार रणनीति। कुछ कंपनियां एमएलएम पर अपने सभी प्रयासों को केंद्रित करती हैं और बाकी को भूल जाती हैं। ये है जहां चीजें गलत हो जाती हैं। उत्कृष्ट विपणन प्रयासों के साथ अनुसंधान में निवेश करना भी महत्वपूर्ण है और ध्वनि विशेषताओं के साथ एक अद्वितीय उत्पाद का विकास और उत्पादन। चाहे वह कितना भी अच्छा क्यों न हो आपका विपणन और वितरण नेटवर्क, एक आशाजनक उत्पाद के बिना, बाकी सब बेकार है।


मुद्रास्फीति आयोग योजनाएं:


कुछ कंपनियां, अधिक से अधिक लोगों को आकर्षित करने और प्रतियोगियों का प्रमुख बने रहने के लिए, अवास्तविक या फुलाया कमीशन योजनाओं और उत्पाद की कीमतों और रातोंरात वादों की पेशकश करें धन। पहले ऐसा करने से बचें क्योंकि आप जल्द ही आर्थिक रूप से ढह सकते हैं, दूसरे आप हो सकते हैं एक घोटाले के रूप में देखा जाता है और लोग आपके साथ जुड़ने में संकोच करते हैं।


बाजार की मांग और आपूर्ति में असमर्थता:


बाजार में विस्तार और लाखों लोगों तक पहुंचने के लालच में, एक प्रमुख एक गलती जो कुछ कंपनियां करती हैं, वह है बुनियादी अर्थशास्त्र को भूल जाना। मूल्यांकन करना आवश्यक है बाजार की मांग और उत्पाद की आपूर्ति। एमएलएम में कंपनियां भारी रकम खर्च कर सकती हैं लेकिन वे जो महसूस नहीं करते हैं वह आर्थिक परिदृश्य है। इसके अलावा, आप जो कीमत तय करते हैं वह निर्धारक है मांग और आपूर्ति, खासकर यदि आप जो उत्पाद पेश करते हैं वह पहले से ही अलग नहीं है बाजार में हर जगह उपलब्ध है। इसलिए पहले इन सभी कारकों का मूल्यांकन करना आवश्यक है MLM में आँख मूंदकर निवेश करना।


अनैतिक प्रथाओं का उपयोग करना:


किसी कंपनी की छवि को नुकसान पहुंचाने वाली सबसे खतरनाक चाल का कार्यान्वयन है अल्पकालिक लाभ उत्पन्न करने के लिए अनैतिक अभ्यास। के बारे में नकली वादे करने जैसे अभ्यास उत्पाद की विशेषताएं, उच्च शुल्क का शुल्क वसूलना या उससे एक विशाल प्रारंभिक निवेश की मांग करना नए लोग आपको वितरण टीम में शामिल होने के लिए मजबूर करते हैं, जो उन्हें भारी मात्रा में उत्पाद खरीदने के लिए मजबूर करते हैं बेचने के लिए उनके लिए वास्तविक रूप से असंभव, आपको अल्पकालिक लाभ कमा सकता है लेकिन आपकी दीर्घकालिक छवि और अस्तित्व को नुकसान पहुंचा सकता है।


यह सच है कि एमएलएम बहुत बड़ी रकम का वादा करता है, लेकिन यह महसूस करना आवश्यक है कि कोई चमत्कार नहीं है और एमएलएम रणनीतियों को विकसित करते समय आपको विवेकपूर्ण और सतर्क रहने की आवश्यकता है और वैध और उपयोग करना चाहिए नैतिक रणनीति, अन्यथा आप ढह जाएंगे।


मल्टी लेवल मार्केटिंग का राज।


पिछले अध्याय में हमने एमएलएम विफलताओं के पीछे कारणों पर चर्चा की और इसलिए हमने कुछ कारकों पर प्रकाश डाला इस पर विचार करना आवश्यक है। इसके अलावा अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए एमएलएम कंपनियां क्या कर सकती हैं उनके बहुस्तरीय विपणन अभियान से बाहर। क्या सफलता के लिए कोई एमएलएम रहस्य हैं? हम कैसे खड़े हो सकते हैं बाजार में पहले से ही प्रतियोगियों के एक हजार से बाहर? हम कुछ अतिरिक्त कैसे दे सकते हैं? यहाँ ए हैं सफलता के लिए कुछ एमएलएम रहस्य:


समर्थन, समर्थन और अधिक समर्थन:


आपको अपनी टीम के पीछे बने रहने की जरूरत है। अपने एमएलएम टीम को अपने दम पर जीवित रहने के लिए कभी नहीं छोड़ें उन्हें अद्यतन रखें और उन्हें उत्पाद, कंपनी और वर्तमान बाजार के बारे में शिक्षित करें प्रवृत्तियों और प्रौद्योगिकियों। अपनी टीम के अस्तित्व और सफलता को याद रखें आपकी कंपनी की।


कुछ अतिरिक्त पेश करें।


अच्छी कंपनियां हमेशा अपने कर्मचारियों का विश्वास और वफादारी जीतने के लिए थोड़ा अतिरिक्त देती हैं। हमेशा अपनी टीम के साथ संबंध विकसित करने की कोशिश करें। उनकी समस्याओं को पहचानें और उन्हें सुलझाने में मदद करें उन्हें बाहर। इसके अलावा कुछ अतिरिक्त बोनस उन्हें क्रिसमस के समय या उदाहरण के लिए की पेशकश की कंपनी के खर्चों पर अपने विपणन कौशल को बेहतर बनाने के लिए उन्हें प्रशिक्षण पर भेजा जा सकता है ऐसी रणनीतियाँ जो आपकी टीम में इच्छा और वफादारी को बढ़ावा दे सकती हैं।


मुफ्त प्रचार उपकरण प्रदान करें:


मुफ्त प्रचार उपकरण प्रदान करने से आपको अधिक बिक्री उत्पन्न करने में मदद मिलेगी। आपके द्वारा दिए गए भत्तों को ला सकता है उदाहरण के लिए आप मुफ्त की पेशकश करते हैं जिसमें मुफ्त उत्पाद या सेवाएं शामिल हो सकती हैं उल्लेखनीय रणनीति विशेष रूप से यदि आप स्वास्थ्य उत्पादों या कॉस्मेटिक उत्पादों की पेशकश कर रहे हैं।


आपको मिला मुफ्त, जिसमें मुफ्त उत्पाद और सेवाएं शामिल हैं।


पालक टीमवर्क:


बहुस्तरीय विपणन टीम वर्क और संबंध निर्माण के बारे में है। यह भी फायदेमंद है अगर ए कंपनी अपने वितरकों के नेटवर्क के बीच काम करने वाली तकनीकों का उपयोग करती है। आप नियमित अंतराल पर सेमिनार की व्यवस्था करके, टीम के सदस्यों को ऑनलाइन के माध्यम से उलझाने का काम कर सकते हैं चैट रूम और अन्य सोशल नेटवर्क जहां लोग एक दूसरे से मिल सकते हैं और सीख सकते हैं।


उचित रवैया विकसित करें।


सभी एमएलएम विपणक को आचरण करते समय उचित दृष्टिकोण विकसित करने का रहस्य सीखना चाहिए जब आप ऑनलाइन एमएलएम व्यवसाय में होते हैं तो उनका व्यवसाय। जैसा कि आप आमने सामने नहीं हैं अपने ग्राहक के साथ सीधे संपर्क, आपका दृष्टिकोण आपकी संभावना को आकर्षित करने के लिए ऐसा होना चाहिए। अपनी संभावनाओं का सम्मान करें और हर समय ईमानदार, ईमानदार और विनम्र रहें। अपने साथ संवाद करें सम्मानजनक तरीके से संभावित खरीदार। जानने के लिए एक अच्छी बात है, लोग आपको एक बार फॉलो करते हैं वे आपको पसंद करते हैं और वे आपसे खरीदेंगे।


कभी छोड़ना नहीं:


MLM कोई चमत्कार नहीं है। अधिकांश ऑनलाइन मार्केटर्स कुछ हफ्तों या महीनों के बाद छोड़ देते हैं। उसे याद रखो

दृढ़ता सफलता की कुंजी है। यह लोगों की सफलता के पीछे का असली रहस्य है


एमएलएम के माध्यम से पैसे की बड़ी रकम बनाई।


इसलिए इन रहस्यों को शामिल करके आप अपने लोगों और अपने ग्राहकों के लिए कुछ अतिरिक्त पेश कर सकते हैं और इसलिए लंबे समय में मुनाफा कमाते हैं।


 मल्टी-लेवल मार्केटिंग - एक अवलोकन।


मल्टी लेवल मार्केटिंग किसी भी कंपनी के लिए एक परिसंपत्ति है जो बाजार में घुसना और उत्पन्न करना चाहता है मुनाफा। हर व्यवसाय उच्च बिक्री प्राप्त करने का सपना देखता है ताकि मुनाफा कमाया जा सके। शामिल करके एमएलएम तकनीक कंपनियां आसानी से अपने लक्ष्यों को प्राप्त कर सकती हैं लेकिन फिर से यह याद रखना महत्वपूर्ण है यहां कोई छोटा रास्ता नहीं है। निरंतरता, कड़ी मेहनत और प्रयास सफलता की मांग हैं। हालाँकि MLM को आमतौर पर घोटाले या अवैध के रूप में देखा जाता है, लेकिन यह अवैध नहीं है। यह पूरी तरह से कानूनी है।


हालाँकि एक धोखेबाज प्रथाओं से सावधान रहना चाहिए कम वैध कंपनियां आमतौर पर कर्मचारी के दौरान उनके व्यवसाय का जरिया। इसके अलावा वास्तविक एमएलएम कंपनियों को कानूनी दिशानिर्देशों का कड़ाई से पालन करना चाहिए और कर्मचारी नैतिक अभ्यास, जो न केवल सफलता की गारंटी देता है, बल्कि दीर्घकालिक दृढ़ता भी है फर्म का।


एमएलएम का दूसरा आयाम इसकी चरम लचीलापन है जो आसपास के कई लोगों के लिए संभव बनाता है व्यवसाय में शामिल हैं और अपनी गति से धन उत्पन्न करते हैं। एक बात जो हर मल्टी लेवल की है मार्केटर को समझना चाहिए कि यह कोई चमत्कार नहीं है और इसमें सफलता पाने के लिए समय और प्रयासों की आवश्यकता होती है अंततः, इसलिए कभी भी शुरुआती असफलताओं से परेशान न हों और कभी भी जल्दी हार न मानें चलते रहो और चलते रहो कड़ी मेहनत कर रहे हैं और आप सफलता से दूर नहीं हैं और बड़ी आय प्राप्त कर रहे हैं।


डिअर रीडर्स, आज के लिए इतना ही। मैं आपके ऑनलाइन मार्केटिंग बिज़नेस प्रयासों में पूर्ण सफलता की कामना करता हूं और आशा करता हूं कि इस ब्लॉग ने आपको उपलब्ध कई विकल्पों की बेहतर समझ हासिल करने में मदद करेगी। और इस जानकारी को शेयर जरूर करें। ताकि ज्यादा लोगों के पास जानकारी पहुंचे। 

धन्यवाद। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ