Blog Show

6/recent/blog-posts

Instagram stories a story?

How do you use Instagram stories

डिअर रीडर्स, आज मै आपलोगो के लिए एक सोशल मीडिया के बारे में जानकारी साझा कर रहा हु जो की आपलोगो के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकता है अगर आप लोग इसका ठीक से अनुसरण करेंगे। 




इंस्टाग्राम स्टोरीज को अनिवार्य रूप से स्नैपचैट ग्रेवी ट्रेन में कूदने के प्रयास (इंस्टाग्राम फोटो) के रूप में अभिव्यक्त किया जा सकता है। ये ऐसी तस्वीरें हैं जिन्हें इंस्टाग्राम खाताधारक अपने उपयोगकर्ताओं के साथ ले सकते हैं। और साझा कर सकते हैं। 

यह मंच के लिए छोटी या अस्पष्ट नई सुविधा की तरह लग सकता है लेकिन वास्तव में, यह इंस्टाग्राम के लिए भविष्य में एक शाहसीक कदम और विपणक के लिए एक बड़ा अवसर है। 

इंस्टाग्राम स्टोरीज मैटर। (Why Instagram Stories Matter) 

Instagram कहानियां अनिवार्य रूप से आपको अपने दर्शकों के साथ संवाद करने का एक नया तरीका देती हैं जो कि बहुत अधिक प्रत्यक्ष और तत्काल है, जो आपके दर्शकों के साथ जुड़ाव बढ़ाने में आपकी सहायता करेगा। 

ऐसा इसलिए है क्योंकि यह आपके दर्शकों को बहुत अधिक महसूस कराता है जैसे कि आप उनसे सीधे बात कर रहे हों। एक तस्वीर साझा करके, जो वे जानते हैं कि आपने हाल ही में अपलोड की हैं, वे लगभग ऐसा महसूस करते हैं जैसे कि उन्हें A 'राइड के लिए लाया गया है' और लगभग जैसे वे आपके साथ हैं। 

क्या अधिक है, यह है कि सामग्री की अस्थायी प्रकृति इसे तुरंत और अधिक रोमांचक बना देगी क्योंकि यह समय-सीमित होगा। इसका मतलब है कि अगर आपके दर्शक इसे जल्दी से जाँच नहीं करते हैं, तो वे इसे पूरी तरह से याद नहीं करेंगे! 

इंस्टाग्राम स्टोरीज के बारे में विचार करने के लिए एक और बात यह है कि वे आपके दर्शक के फ़ीड के शीर्ष पर सही दिखाई देंगे-जिससे यह सुनिश्चित होता है कि उन्हें इसे देखने की अधिक संभावना होगी। 

How to make Your Instagram Stories Successful अपनी इंस्टाग्राम स्टोरीज को कैसे सफल बनाएं।  

तो, सवाल यह है कि आप अपनी इंस्टाग्राम स्टोरीज को सफल बनाने के बारे में क्या सोचते हैं? इसे अच्छी तरह से करने का रहस्य क्या है? Instagram stories a story.

शायद कई रचनाकारों के लिए सबसे बड़ी चुनौती यह होगी कि वे इंस्टाग्राम स्टोरीज का उपयोग कब करें और हमेशा की तरह फोटो अपलोड करें। 

इस बारे में सोचने का एक तरीका यह है कि आप अपने ब्रांड को पूरी तरह से तैयार करने वाले कंटेंट के बीच के अंतर पर विचार करें, ऐसी सामग्री जो आपके ब्रांड को पूरी तरह से तैयार करती है, बनाम ऐसी सामग्री जिसे आप सीधे अपने वर्तमान प्रशंसकों के साथ साझा करना चाहते हैं। 

क्योंकि कभी-कभी, आप अपने प्रशंसकों के साथ मजाक या अपने दिन की एक तस्वीर साझा करना चाह सकते हैं। अपने अनुयायियों को यह महसूस करने देना कि जैसे वे जान रहे हैं कि आप पर विश्वास और ब्रांड की वफादारी बढ़ाने का बहुत अच्छा तरीका है और खासकर अगर आपके पास एक व्यक्तिगत ब्रांड है। 

लेकिन इसके साथ समस्या यह है कि यह वास्तव में बहुत कुछ नहीं कहता है कि आप कौन हैं या आपका व्यवसाय क्या है। इस प्रकार, आप वास्तव में इसे अपने ग्रिड में एक स्थायी समावेश के रूप में प्रदर्शित नहीं करना चाहेंगे। 

अपने आप से पूछने का प्रश्न है; क्या आप इस विशेष तस्वीर के साथ खुश होंगे जो आपके ब्रांड का आगंतुक है? यदि उत्तर नहीं है, तो शायद यह आपके इंस्टाग्राम स्टोरीज के लिए बेहतर अनुकूल है। Instagram stories a story.

और फिर अन्य विकल्प हैं जो इंस्टाग्राम स्टोरीज आपको देते हैं: उदाहरण के लिए लाइव वीडियो बनाने या ए बूमरैंग बनाने का विकल्प। जो अनिवार्य रूप से बहुत बार दोहराए जाने वाले वीडियो हैं जैसे GiFs, ये सभी आपको सीधे और व्यक्तिगत रूप से अपने अनुयायियों तक पहुंचने के नए तरीके प्रदान करते हैं। 

  • Instagram पर एक बड़े पैमाने पर ब्रांड बनाने के लिए हर दिन ऐसा करें।
  • क्या आप कभी-कभी इंस्टाग्राम और फेसबुक पर बड़े ब्रांडों को देखते हैं और जलन महसूस करते हैं? 
  • क्या आप चाहते हैं कि आप उन चीजों को कर सकें जो आप प्यार करते हैं और इसके बारे में पोस्ट कर रहे हैं? 
  • क्या आप हर दिन काम पर जाने के बजाय अपने द्वारा बनाए गए व्यवसाय से पैसा कमाने में सक्षम होना पसंद करेंगे?

What exactly does ti take go get there? And can anyone do it? वास्तव में वहाँ पहुँचने में क्या लगता है? और क्या कोई ऐसा कर सकता है?  

इसका उत्तर यह है कि कोई भी वास्तव में एक बड़े पैमाने पर ऑनलाइन ब्रांड का निर्माण कर सकता है और सैकड़ों हजारों अनुयायी प्राप्त कर सकता है। लेकिन जब तक यह सच है, यह भी सच है कि यह आसान नहीं है। यह काम और दृढ़ संकल्प लेने वाला है और यह एक अच्छी योजना बनाने जा रहा है। 

पहचानने वाली पहली बात यह है कि आपको सही जगह चुनने की आवश्यकता है। आपको एक ऐसे उद्योग को चुनने की ज़रूरत है जिसे आप पूरी तरह से प्यार करते हैं और जिसे आप हर एक दिन काम करके खुश हैं। यदि आप वास्तव में आपके द्वारा चुने गए आला से प्यार नहीं करते हैं, तो आप कुछ ही समय में उदासीन हो जाएंगे और आप इसके परिणामस्वरूप कमाई करना बंद कर देंगे। 

और यह महत्वपूर्ण है क्योंकि यदि आप एक अत्यधिक सफल ब्रांड बनाना चाहते हैं और इसे अपना जीवन बनाना चाहते हैं, तो आपको इसका इलाज करने की आवश्यकता है जैसे कि यह पहले से ही एक जीवित है। दूसरे शब्दों में, आपको पूर्णकालिक काम करने की आवश्यकता है और आपको अपने सभी चैनलों पर उच्च गुणवत्ता की सामग्री के साथ लगातार पोस्ट करने की आवश्यकता है। 

कार्यक्रम। (The Program) Instagram stories a story.

एक बार जब आप एक महान ब्रांड बना लेते हैं और एक ऐसा स्थान चुन लेते हैं, जिसके बारे में आप भावुक होते हैं, तो आपको नियमित पोस्ट के साथ उन मजबूत नींवों पर निर्माण शुरू करने में सक्षम होना चाहिए। अच्छी खबर यह है कि यह हिस्सा जटिल नहीं है। वास्तव में, आप अत्यधिक सफल होने के लिए इस सरल दैनिक खाका का अनुसरण कर सकते हैं: 

प्रत्येक कार्य दिवस: (Every Weekday) 

  • कम से कम एक इंस्टाग्राम तस्वीर, आदर्श रूप से दो या तीन पोस्ट करें। बहुत सारी पुरानी तस्वीरों से भरा एक फोल्डर रखें, ताकि आपके पास उन दिनों को प्रकाशित करने के लिए कुछ हो जब आप कुछ रोमांचक नहीं करते हैं। 
  • हर दो दिन में कम से कम एक बार कुछ प्रत्यक्ष संचार जैसे कि Instagram कहानियों पर एक छवि जोड़ें। 
  • अपने खातों को एकीकृत करें ताकि ये चित्र ट्विटर और फेसबुक पर भी दिखाई दें। 
  • प्रति दिन कम से कम एक टिप्पणी ट्विटर पर पोस्ट करें, आदर्श रूप से 2-3 बार। इसी तरह, उन टिप्पणियों का चयन करें जिन्हें आप उन दिनों में साझा कर सकते हैं जब प्रेरणा हड़ताल नहीं करती है। 
  • हर दूसरे दिन, एक ब्लॉग पोस्ट (न्यूनतम 500 शब्द) लिखें और इसे अपने ब्लॉग पर पोस्ट करें। अपने स्वयं के सोशल मीडिया खातों (फेसबुक और ट्विटर) के माध्यम से प्रचार करें। 
  • प्रति सप्ताह YouTube पर कम से कम एक वीडियो पोस्ट करें। फेसबुक और ट्विटर पर इसे बढ़ावा दें। 
  • हर दूसरे दिन, एक पोस्ट लिखें और इसे अन्य बड़े ब्लॉगों पर प्रकाशित करने का प्रयास करें। Instagram stories a story.
  • हर सुबह कम से कम 10 मिनट इंस्टाग्राम पर अन्य पोस्ट पसंद करने, रेडिट और अन्य जगहों पर बातचीत में शामिल होने और ईमेल का जवाब देने में खर्च करें। 
  • मंचों, सोशल शेयरिंग साइट्स ईट्स पर पुराने ब्लॉग पोस्ट को बढ़ावा देने के लिए 10 मिनट खर्च करें। 
  • अपनी गतिविधियों के अनुसार अपने दर्शकों को अपडेट करने के लिए प्रति सप्ताह एक ईमेल भेजें। 
  • आप यह सब खर्च एक दिन में लगभग 1.5 से 2 घंटे कर सकते हैं। यदि आप इस समय को पा सकते हैं, तो आपको यह पता लगाना चाहिए कि आप बहुत जल्दी बड़े दर्शकों को विकसित कर सकते हैं। यह वास्तव में इतना आसान है, यह सिर्फ प्रतिबद्धता लेता है। 

How to Find Sponsors on Instagram? इंस्टाग्राम पर प्रायोजक कैसे खोजें? 

कई लोगों के लिए, इंस्टाग्राम पर एक प्रायोजक ढूंढना एक जीवित बनाने का आदर्श तरीका है। कल्पना करें कि आपके द्वारा काम किए गए उत्पादों का उपयोग करके, आपके द्वारा भेजे गए उत्पादों का उपयोग करके या मुफ्त कपड़ों में शानदार दिखने के द्वारा पैसे कमाने में सक्षम हैं। 

  • संक्षेप में, आप जिन चीज़ों से प्यार करते हैं उन्हें करने और यहां तक कि इसके लिए मामूली रूप से प्रसिद्ध होने से पैसे कमाने में सक्षम होंगे! 
  • यह एक अद्भुत सपना है लेकिन आप इसे कैसे वास्तविकता बना सकते हैं? यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं जो मदद कर सकते हैं।

Finding Sponsors प्रायोजक ढूँढना।  


पहली बात यह है कि पहली जगह में प्रायोजकों के संपर्क में निर्माता कैसे होते हैं। इसका उत्तर यह है कि यह दो तरीकों में से एक हो सकता है: या तो प्रायोजक आपको ढूंढते हैं और संपर्क करते हैं, या आप उन्हें ढूंढते हैं और पूछते हैं कि क्या वे आपको प्रायोजित करना चाहते हैं। 
यदि आप अपने चैनल को बड़े पैमाने पर विकसित करने का प्रबंधन करते हैं, तो आप यह आश्वासन दे सकते हैं कि प्रायोजक संपर्क में रहेंगे और आपको उनका पीछा करने की चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। यह एक बहुत आसान तरीका है कि आप जो प्यार करते हैं, उसके लिए भुगतान किया जाए, इसलिए आपको ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है कि आप बड़े हो रहे हैं। 

दूसरी ओर, यदि आप प्रतीक्षा नहीं कर सकते हैं, तो आप क्रेटर्स और प्रायोजकों की जोड़ी के लिए डिज़ाइन किए गए प्लेटफार्मों पर ऑनलाइन देख कर प्रायोजक पा सकते हैं। इनमें से कई मौजूद हैं और इनका उपयोग करना बहुत आसान है। बेशक, आपके जितने अधिक अनुयायी होंगे, आपके लिए बेहतर सौदे लागू होंगे। एक बार फिर, आपकी प्राथमिकता आपके खाते को बढ़ाना है।

Create a Strong Brand and Stay On Message एक मजबूत ब्रांड बनाएं और संदेश पर बने रहें। 


हालांकि यह संख्याओं के बारे में नहीं है। एक और महत्वपूर्ण टिप यदि आप प्रायोजकों को ढूंढना चाहते हैं तो सुनिश्चित करें कि आपके पास एक मजबूत ब्रांड है और आप संदेश पर हैं। 

यह बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि प्रायोजक हमेशा उन भागीदारों को ढूंढना चाहते हैं जो अपने लक्ष्यों के साथ गठबंधन कर रहे हैं। यह कहना है कि वे उन लोगों के साथ काम करना चाहते हैं जो सिद्धांतों को प्रतिध्वनित करते हैं और जिनके समान मूल्य हैं। 

यही कारण है कि विवाद से बचने या बहुत अधिक विषय से बचने के लिए इतना महत्वपूर्ण है। यदि आप एक विवादास्पद बयान देते हैं और आप प्रायोजित हैं, तो प्रभावी रूप से इसका मतलब है कि प्रायोजक आप जो कह रहे हैं उसका समर्थन कर रहे हैं। यह आपके साथ काम करने वाले बड़े ब्रांडों को बंद करने का एक त्वरित तरीका है और इसका मतलब है कि आप संभावित रूप से आगे बढ़ने के अवसरों को याद करेंगे। Instagram stories a story.

यह सुनिश्चित करना भी महत्वपूर्ण है कि आपका संदेश सुसंगत है। कभी-कभी, आपके इंस्टाग्राम पोस्ट्स विषय से बाहर होने की संभावना है 'लेकिन यह ठीक है। बस यह सुनिश्चित करने की कोशिश करें कि अधिकांश भाग के लिए, आप अपने आला के साथ रहें चाहे वह फिटनेस हो, फैशन हो या संगीत। 

जब एक प्रायोजक आपके चैनल की जाँच करता है, तो आप चाहते हैं कि उन्हें एक लंबी सूची वाली उत्कृष्ट छवियां मिलें, जो सभी उस विषय से संबंधित हैं, जिसे वे बढ़ावा देना चाहते हैं। 

और निश्चित रूप से आपको यह भी सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आपकी तस्वीरें उच्च गुणवत्ता की हैं और उनके पास एक पेशेवर दिखने वाली शीन है। कोई भी दानेदार, खराब तरीके से बनाई गई तस्वीरों के साथ जुड़ना नहीं चाहेगा! 

How to Sell the Dream Through Pictures on Instagram इंस्टाग्राम पर तस्वीरों के माध्यम से सपने को कैसे बेचें। 


इंस्टाग्राम मार्केटर के रूप में आपके लक्ष्य का एक हिस्सा, एक सपने को बेचना है। आप एक निश्चित जीवन शैली को बढ़ावा देना चाहते हैं और जीवन के एक विशेष तरीके से संवाद करना चाहते हैं जो आपके दर्शकों को प्रेरणादायक लगेगा और इससे उन्हें आपके चैनल का अनुसरण करने की उम्मीद होगी और आपसे उम्मीद की जा सकती है। 

यदि आपके पास उदाहरण के लिए एक फिटनेस ब्रांड है, तो आपको एक जीवन शैली को चित्रित करने की आवश्यकता है जो कि स्वास्थ्य और फिटनेस के बारे में है और जो आपको अद्भुत आकार में दिखाई देती है और आपके लिए सब कुछ है। यदि आपके पास इस बीच एक कपड़े का ब्रांड है, तो आपको लोगों को सुंदर और आकर्षक दिखने की जरूरत है और इस तरह वह सपना बेच सकते हैं। 

So, how do you go about the dream? तो, आप सपने के बारे में कैसे जानते हैं? 


जब आपके इंस्टाग्राम चित्रों के साथ एक चित्र बनाने की बात आती है, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप छोटे विवरणों पर ध्यान दें। आपको सफल, संगठित, स्वस्थ और आश्वस्त होने की छवि को संप्रेषित करने की आवश्यकता है। कोई भी ऐसा व्यक्ति नहीं खरीदना चाहता जो ऐसा लगता है जैसे वे अपने स्वयं के कार्य को एक साथ नहीं कर सकते हैं!
 
और यह छोटी चीजें हैं जिन्हें आप भूल जाते हैं जो आपके बारे में बहुत कुछ बता सकते हैं। 

उदाहरण के लिए, यदि आप इंस्टाग्राम पर वांछनीय दिखने के लिए तकनीक की तस्वीरें ले रहे हैं, तो आपको तकनीक की स्थिति के बारे में सोचने की आवश्यकता है और आपको पृष्ठभूमि के बारे में सोचने की आवश्यकता है। क्या वह फ़ोन जिसे आप धूल में ढके हुए दिखा रहे हैं? क्योंकि यदि ऐसा है, तो यह प्रीमियम या वांछनीय नहीं है! 

क्या टेबल पर कॉफी का दाग है? क्योंकि यदि ऐसा है, तो यह आपके घर को अस्वच्छ और इसलिए अव्यवसायिक बनाने जा रहा है! 

यहां तक कि मौसम भी मायने रखता है। यदि आप बाहर धूप में किसी की फोटो लेते हैं, तो वह बारिश में ली गई एक ही तस्वीर की तुलना में चमकदार और अधिक पेशेवर दिखाई देगा। 

कहानी सुनाना। (Telling a Story) 

आपको क्या सोचने की ज़रूरत है, यह है कि आपकी तस्वीर के छोटे विवरण आपके बारे में अन्य बातों को कैसे समझा सकते हैं। 

उस कहानी के बारे में सोचें जो आप अपनी छवि में मौजूद या अनुपस्थित चीजों के माध्यम से बता रहे हैं। 

उदाहरण के लिए, आप अपने आप से दौड़ते हुए फोटो ले सकते हैं, या आप अपने हेडफोन के साथ कीचड़ में ढके हुए अपने दौड़ते हुए जूते की फोटो खींच सकते हैं। कुछ ही शब्दों में, यह आपके दर्शकों को बता रहा है कि आप सिर्फ एक रन पर हैं और यह आपके दृढ़ संकल्प और आपकी फिटनेस के प्यार के बारे में कुछ कहता है। 

जब आप दर्शक को रिक्त स्थान भरने के लिए छोड़ देते हैं, तो यह अक्सर अधिक प्रभावशाली हो सकता है यदि आप सही तरीके से बाहर आते हैं और अपनी तस्वीर के साथ कुछ कहने का प्रयास करते हैं। 

सेटिंग और फिल्टर। (Setting and Filters) 

बेशक इंस्टाग्राम सभी फ़िल्टर के बारे में है और यह उन चीजों में से एक है जो इसे विपणन के लिए उपयोग किए जाने के लिए बहुत अच्छी तरह से अनुकूल बनाता है। एक फिल्टर एक तस्वीर में संतृप्ति और इसके विपरीत को बढ़ा सकता है, जिससे धूप स्थान को बहुत उज्ज्वल और अधिक उज्ज्वल दिखाई देगा। यहां तक कि अगर दर्शकों को पता है कि यह जीवन के लिए सच नहीं है, यह सब तरह से यह उन्हें महसूस करता है। 

अन्य फ़िल्टर एक फ़ोटो को अधिक रेट्रो बना सकते हैं, या अधिक 'गंभीर' उन भावनाओं के बारे में सोच सकते हैं जिन्हें आप सूट करने के लिए अपनी तस्वीर को जगाना और ट्विक करना चाहते हैं! 

इंस्टाग्राम के लिए कैसे लें बेहतर तस्वीरें। (How to Take Better Photos for Instagram) 

इंस्टाग्राम नेट पर दूसरा सबसे बड़ा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है और सगाई के लिहाज से बहुत ही बेहतरीन है। इंस्टाग्राम में अपनी अत्यधिक दृश्य प्रकृति और सौंदर्यबोध के लोकाचार के लिए लगभग किसी अन्य मंच की तरह प्रेरित करने की क्षमता है जो इसे बढ़ावा देता है। इंस्टाग्राम का उपयोग करके, आप अपने उत्पादों और सेवाओं को अधिक ग्लैमरस और अधिक रोमांचक बना सकते हैं और अपने दर्शकों को एक सपना बेच सकते हैं। 

लेकिन यह सब करने के लिए, आपको यह जानने की ज़रूरत है कि शानदार फ़ोटो कैसे लें। इस पोस्ट में, आपको पता चलेगा कि कैसे करना है। 

समय लें और विवरण पर विचार करें। (Take Time and Consider the Details) 

एक महत्वपूर्ण टिप यह है कि आपको हमेशा अपने शॉट का निर्माण करने और विवरण के बारे में सोचने में समय बिताने की आवश्यकता है। 

दूसरे शब्दों में, केवल प्रकाश बिंदु और पृष्ठभूमि जैसी चीजों के बारे में सोचने के लिए आपको केवल बिंदु और शूट करने के लिए पर्याप्त नहीं है। यह सब लगता है कि सूर्य के कोण को नोटिस करना है और अपने विषय को चारों ओर घुमाने के लिए बहुत अधिक पेशेवर दिखने वाला शॉट बनाना है जो अधिक नेत्रहीन रूप से दिलचस्प होगा। Instagram stories a story.

एक सामान्य नियम के रूप में, आमतौर पर रेम्ब्रांट लाइटिंग की कोशिश करना और बनाना उचित है। इसका मतलब है कि प्रकाश आपके विषय पर एक समकोण से चमक रहा होगा, जिससे एक तरफ प्रकाश और दूसरी तरफ सापेक्ष छाया में निकल जाएगा। एक खिड़की का उपयोग करें, या बेहतर अभी तक: एक नरम बॉक्स या किसी अन्य गौण का उपयोग करके प्रकाश व्यवस्था बनाएं। 

इसी तरह, आपको अपनी पृष्ठभूमि के बारे में सोचने की जरूरत है। सुनिश्चित करें कि विषय से विचलित हुए बिना पृष्ठभूमि नेत्रहीन दिलचस्प है। 

रचना। (Composition) 

कोण चुनते समय और अपना शॉट सेट करते समय, आपको अग्रभूमि, मध्य मैदान और पृष्ठभूमि के बारे में सोचना चाहिए। यह और अधिक गहराई देगा और आपके शॉट्स को तीन आयामी होने का एहसास देगा। आदर्श रूप से, हर स्तर पर कुछ रुचि होनी चाहिए, साथ ही ऐसे तत्व जो आंखों को अग्रभूमि से और पृष्ठभूमि में ले जाएंगे (जैसे कि पृष्ठभूमि या नदी में जाने वाला मार्ग)। 

आप पैमाने पर भी विचार कर सकते हैं: अपने आप से पूछें कि आप विभिन्न वस्तुओं के सापेक्ष आकार और गति को कैसे चित्रित कर सकते हैं। यदि आप यह दिखाना चाहते हैं कि कोई चीज कितनी बड़ी है, तो सुनिश्चित करें कि यह पैमाने के लिए छोटी वस्तुओं से घिरा हुआ है और इसका बहुत अधिक प्रभाव पड़ेगा! 

नाटक और एक कहानी बताना। (Drama and Telling a Story) 

अंत में, उन तस्वीरों से बचने की कोशिश करें जो बस एक वस्तु दिखाती हैं। इसके बजाय, अपनी छवियों के भावनात्मक प्रभाव के बारे में सोचें और वे एक कहानी कैसे बता सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप अपनी तस्वीरों में 'सुराग' का उपयोग करके एक कहानी बता सकते हैं, जो कि पहले हुई हो या जो अभी होनी है। रेत में पैरों के निशान दिखा सकते हैं कि आप जॉगिंग कर रहे हैं और किसी के चलने की एक साधारण तस्वीर की तुलना में थोड़ा अधिक दिलचस्प है! 

इसी तरह, आप दिलचस्प, विपरीत आइटम चुनकर अधिक नाटक या रुचि बना सकते हैं जो सामान्य रूप से एक साथ तस्वीरों में नहीं होंगे। एक और टिप है अपनी तस्वीरों की परी को बदलना, जो आपको अधिक गतिशील और नाटकीय कल्पना प्रस्तुत करने में मदद कर सकती है। उदाहरण के लिए निचले कोण से फोटो लेने से कोई भी विषय बड़ा और अधिक प्रभावशाली बन सकता है! 

इंस्टाग्राम के लाइव वीडियो का उपयोग कैसे करें। (How to Use Instagram's Live Video) 

सोशल मीडिया पर इस वक्त सभी गुस्से में हैं। पहले पेरिस्कोप और मेर्कैट थे। फिर फेसबुक लाइव आया और अब हम इंस्टाग्राम पर भी लाइव वीडियो देख रहे हैं। 

इसके लिए एक अच्छा कारण है। लाइव वीडियो सोशल मीडिया में अब तक के सबसे बड़े और सबसे महत्वपूर्ण नवाचारों में से एक है और सबसे अच्छे उपकरणों में से एक है जो बाज़ार में अपने दर्शकों से जुड़ने के लिए अपने निपटान में है। 

लाइव वीडियो मैटर्स क्यों। (Why Live Video Matters) 

लाइव वीडियो के बारे में पहचान करने वाली पहली बात यह है कि यह एक दर्शक को दूसरी जगह ले जाने, लाइव करने के लिए प्रभावी परिवहन कर सकता है। इसका मतलब है कि आप अपने दर्शकों को अपने वर्कआउट में शामिल होने के लिए, अपने साथ होने वाली घटनाओं में शामिल होने के लिए, या अपने सुबह के अनाज में शामिल होने के लिए आमंत्रित कर सकते हैं। 

जो भी हो, आप इस तरह से अधिक सीधे अपने दर्शकों के साथ जुड़ने में सक्षम होंगे जबकि आपके दर्शक विभिन्न अनुभवों के एक टन में साझा करने में सक्षम होंगे। 

जबकि लाइव वीडियो केवल पकड़ रहा है, एक ऐसा समय भी हो सकता है जब हम में से अधिकांश लोग उन लोगों के खातों के माध्यम से समाचार का लाइव अनुभव करने में सक्षम होते हैं, या जहां हम एक संगीत कार्यक्रम या एक घटना के कई अलग-अलग विचार प्राप्त कर सकते हैं। Instagram stories a story.

कैसे करें लाइव वीडियो। (How to Harness Live Video) 

हालांकि अभी के लिए, विपणक और रचनाकारों के पास एक बहुत ही अनूठा अवसर है। वहाँ एक दर्शक है जो लाइव वीडियो के लिए उत्साहित है और फिर भी यह कुछ ऐसा है जिसे बहुत सारे निर्माता अभी तक भुनाने में सक्षम नहीं हैं। इसका मतलब है कि यदि आप लाइव वीडियो पोस्ट करते हैं, तो आप ऐसा करने वाले एकमात्र रचनाकारों में से एक के रूप में खड़े होंगे और यह आपके चैनल के लिए अधिक ध्यान देने और अधिक जुड़ाव प्राप्त करने का एक शानदार तरीका है। 

और ऐसे अनगिनत तरीके हैं जो आप लाइव वीडियो का उपयोग किसी उत्पाद या सेवा को बढ़ावा देने और अपने दर्शकों के साथ बेहतर जुड़ाव के लिए कर सकते हैं। 

उदाहरण के लिए इंस्टाग्राम लाइव वीडियो के बारे में सबसे अच्छी चीजों में से एक यह है कि यह आपके वीडियो पर पोस्ट किए गए टिप्पणियों को आपके फिल्मांकन के रूप में देखने की अनुमति देगा। इसका मतलब है कि आप तब उन टिप्पणियों का जवाब दे सकते हैं और आपके दर्शक महसूस कर सकते हैं जैसे कि वे आपसे सीधे बात कर रहे हैं। 

सोचिए अगर आपके पसंदीदा कंटेंट क्रिएटर को ब्रेक वॉग पर लाइव जाना हो और अगर आपको उनसे सवाल पूछने और उन्हें यह बताने का मौका मिले कि आप उनके कंटेंट की कितनी सराहना करते हैं। 

कल्पना कीजिए कि अगर आप उनके कैमरा-लाइव के माध्यम से देख सकते हैं और महसूस कर सकते हैं कि उनके साथ लाल कालीन पर चलना पसंद है, या उनके अवकाश पर पहाड़ की चोटी पर खड़े होना है। 

ये वो संभावनाएं हैं जो लाइव वीडियो बनाता है और यही कारण है कि आपको इंस्टाग्राम लाइव में शामिल होना चाहिए! अपने स्टोरीज़ कैमरे को खोलने के लिए अपने इंस्टाग्राम अकाउंट के शीर्ष पर बस 'प्लस' चिन्ह पर टैप करें और फिर 'लाइव' चुनें। 

इंस्टाग्राम पर जीतने के लिए बेस्ट हार्डवेयर। (The Best Hardware for Winning At Instagram) 

यदि आप इंस्टाग्राम पर एक बड़ा प्रभाव बनाना चाहते हैं, तो आपको यह जानना होगा कि शानदार दिखने वाली तस्वीरें कैसे लें, यह बहुत आसान है। इंस्टाग्राम एक पूरी तरह से दृश्य माध्यम है और अपने मूल्य प्रस्ताव को बेचने के लिए और एक शीर्ष निर्माता के रूप में बाहर खड़े होने के लिए, आपको उन तस्वीरों की ज़रूरत है जो तुरंत ध्यान आकर्षित करती हैं और जो भाग दिखती हैं। 

आंशिक रूप से यह शानदार दिखने वाली तस्वीरें लेने की आपकी क्षमता के नीचे आता है। लेकिन यह आपके हार्डवेयर की बात भी है; मतलब आपका कैमरा, आपकी लाइटिंग और बहुत कुछ, सिर्फ इसलिए कि इंस्टाग्राम मुख्य रूप से है और ऐप जिसे आप अपने मोबाइल फोन पर चलाते हैं, इसका मतलब यह नहीं है कि आपके द्वारा ली गई हर तस्वीर को आपके स्मार्टफोन के कैमरे से बनाया जाना चाहिए! 

आइए एक नज़र डालते हैं अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को बढ़ाने के लिए और अपने खुद के सेट-अप कैसे बनाएं। 

कैमरा (The Camera) 

जब आप Instagram पर अपलोड करने के लिए अपने फ़ोन कैमरे का उपयोग करने जा रहे हैं, तब से कुछ। इस प्रकार के फ़ोटो के लिए हमेशा एक जगह होगी क्योंकि आप हमेशा ऐसे अवसर होते हैं जब आप किसी चीज़ का फ़ोटो जल्दी से लेना चाहते हैं, लेकिन आपके पास हाथ लगाने के लिए पेशेवर कैमरा नहीं होता है। अपने स्मार्टफ़ोन पर फ़ोटो लेना केवल जल्दी और आसान है, जिसका अर्थ है कि आपके चैनल पर आने वाली सामग्री के सुसंगत और स्थिर प्रवाह को बनाए रखने की अधिक संभावना होगी। Instagram stories a story.

एक उच्च गति पिक्सेल गणना वाला एक कैमरफ़ोन प्राप्त करना ऐसा करने का एक अच्छा तरीका है। जब आप मैक्रो इफेक्ट्स बनाना चाहते हैं (जहां विषय उच्च परिभाषा में है, लेकिन पृष्ठभूमि धुंधली दिखाई देती है) के लिए आप एक वाइड-एंगल लेंस और मैनुअल फोकस जैसी अन्य सुविधाओं से भी लाभ उठा सकते हैं। 

लेकिन जब आपके पास अवसर होगा, तो हमेशा डीएसएलआर कैमरा या ब्रिज कैमरा का उपयोग करना बेहतर होगा और कुछ ऐसा चुनना होगा जो आपको अपनी शटर स्पीड, अपने फोकस, अपने आईएसओ और बहुत कुछ के साथ खेलने देगा। यह सब आपको और अधिक आश्चर्यजनक प्रभाव बनाने में मदद करेगा और आपकी सभी तस्वीरें अधिक कुरकुरा और अधिक उच्च गुणवत्ता वाली दिखाई देंगी- जैसे वे एक पत्रिका के कवर पर हैं। 

प्रकाश। (Lighting) 

हालांकि जब इंस्टाग्राम पर फोटो लेने की बात आती है तो कैमरे सब कुछ नहीं होते हैं। प्रकाश उपकरण भी बहुत महत्वपूर्ण है और एक अच्छी तरह से जलाया गया फोटो हमेशा खराब रोशनी वाले की तुलना में काफी अधिक पेशेवर दिखता है। 

अच्छी प्रकाश व्यवस्था प्राप्त करने का एक शानदार तरीका सॉफ्टबॉक्स के साथ है, जो आपको किसी भी तस्वीर में कंट्रास्ट को बढ़ाने के लिए सक्षम बना देगा, जिससे यह अत्यधिक चमकदार नहीं दिखेगी। अधिक दिलचस्प छाया और अधिक नाटकीय प्रभाव के लिए पक्ष से वस्तुओं को हल्का करने का प्रयास करें। 

एक अन्य टिप रंगीन प्रकाश व्यवस्था पर विचार करना है, जिसे आप LifX या Hue से बल्बों के साथ प्राप्त कर सकते हैं। ये कुछ बहुत ही आकर्षक प्रभाव पैदा कर सकते हैं जो बहुत अच्छे लगेंगे यदि आप उत्पादों की तस्वीरें ले रहे हैं-खासकर अगर आप उन्हें एक साफ और कुछ हद तक प्रतिबिंबित सतह जैसे कि ओक डेस्क पर रख सकते हैं। 

यह विचार करने के लिए कुछ और है; सहारा, पृष्ठभूमि और अन्य तत्व जिन्हें आप अपनी तस्वीरों में ला सकते हैं। ये बहुत सारे पैसे खर्च करने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन कुछ सही प्रॉप्स आपकी तस्वीरों को और अधिक रोमांचक बना सकते हैं! 

शीर्ष उपकरण और सेवाएँ आपको अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को बढ़ने में मदद करने के लिए। (Top Tools and Services to Help You Grow Your Instagram Account)

इंस्टाग्राम एक शक्तिशाली विपणन उपकरण है जो न केवल वेब पर दूसरा सबसे बड़ा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है, बल्कि उपयोगकर्ता की व्यस्तता के मामले में भी सबसे बड़ा है। एक फोटो एक हजार शब्दों को बता सकता है और यदि आप लगातार महान गुणवत्ता वाले चित्र पोस्ट करते हैं जो एक निश्चित जीवन शैली या सपने को बढ़ावा देते हैं, तो आप एक बड़े पैमाने पर और अत्यधिक व्यस्तता प्राप्त कर सकते हैं जो आपसे खरीदने के लिए अत्यधिक उत्सुक होगा! 

लेकिन अगर आप अपने चैनल को और भी तेजी से बढ़ाना चाहते हैं, तो कुछ अन्य उपकरण हैं जिनका उपयोग आप और किनारे देने के लिए कर सकते हैं। आइए कुछ सर्वोत्तम अतिरिक्त सॉफ़्टवेयर, सेवाओं और अधिक पर एक नज़र डालें जो आपके खाते को बहुत तेज़ी से बढ़ने में मदद करेंगे! 

पिक्सल। (Pixlr)

Pixlr एक और फोटो एडिटिंग प्रोग्राम है जिसमें इंस्टाग्राम जैसे बेसिक फिल्टर्स का इस्तेमाल किया गया है। इंस्टाग्राम के विपरीत कोई सामाजिक तत्व नहीं है, लेकिन यह वास्तव में आपको संपादन विकल्पों के बहुत व्यापक रोस्टर तक पहुंच प्रदान करता है। Instagram stories a story.

उदाहरण के लिए, Pixlr में छवि कोलाज बनाने का विकल्प है। यह आदर्श है यदि आप एक प्रगति दिखाना चाहते हैं, इस तरह एक कहानी कह रहे हैं, या यदि आप एक ही घटना के कई फ़ोटो दिखाना चाहते हैं। 

फिल्टर कुछ दिलचस्प विकल्प भी प्रदान कर सकते हैं, जैसा कि चित्रों के शीर्ष पर लिखने की क्षमता है। उपकरण का उपयोग करने के लिए त्वरित है और आपको इंस्टाग्राम पर सीधे चित्रों को साझा करने देता है-निश्चित रूप से आपके विकल्पों के सूट के लिए एक महत्वपूर्ण अतिरिक्त है।

फ़ोटोशॉप / जिम्प:- 

उन फ़ोटो के लिए जिन्हें आप अधिक पेशेवर उपकरण लेते हैं, हालांकि, कोई कारण नहीं है कि आप अपने संपादन के साथ अभी भी अधिक रचनात्मक नहीं प्राप्त कर सकते हैं। अपनी तस्वीरों को कंप्यूटर पर स्थानांतरित करें और फिर आप शक्तिशाली संपादन सॉफ्टवेयर फ़ोटोशॉप का उपयोग कर सकते हैं ताकि ऑर्डर एयरब्रश लोग, चमक और संतृप्ति बढ़ा सकें और बहुत कुछ। यदि आपके पास फ़ोटोशॉप में निवेश करने के लिए पैसे नहीं हैं, तो आप हमेशा इसके बजाय GiMP का उपयोग कर सकते हैं जिसमें अधिकांश समान सुविधाएँ हैं और पूरी तरह से मुफ़्त है! 

Snapchat:- 

स्नैपचैट एक और इमेज-केंद्रित सामाजिक उपकरण है, लेकिन एक जो आपको सीमित समय के दौरान केवल अपने दर्शकों के लिए स्व-विनाशकारी तस्वीरें अपलोड करने देता है। यह आपकी तस्वीरों को एक तात्कालिक एहसास देता है और इसका मतलब है कि आपके दर्शक महसूस करेंगे जैसे कि वे आपके द्वारा बनाई गई सामग्री के साथ बहुत अधिक लगे हुए हैं। 

हालांकि यह बहुत दिलचस्प है कि इंस्टाग्राम अब ए इंस्टाग्राम स्टोरीज के रूप में एक समान उपकरण प्रदान करता है। ये ऐसी ही सेल्फ-डेस्ट्रक्टिंग तस्वीरें हैं जो आपके दर्शकों के लिए 24 घंटे का आनंद लेने के लिए एक समय रेखा बनाती हैं। 

तो, दोनों प्लेटफार्मों पर अपने प्रयासों को क्यों नहीं मिलाएं? केवल उन तस्वीरों को डाउनलोड करें जिन्हें आप स्नैपचैट पर जोड़ते हैं और फिर उन्हें दोनों प्लेटफार्मों पर साझा करते हैं! 

IFTTT :-

जब सोशल मीडिया चैनलों में तालमेल की बात आती है, तो IFTTT की तुलना में शक्तिशाली कुछ उपकरण हैं। A'If के लिए खड़े रहें, फिर यह 'और आपको अपनी तस्वीरों को देशी चित्रों के रूप में ट्विटर पर पोस्ट करने (बल्कि उन्हें केवल लिंक के रूप में दिखाने के बजाय) या ड्रॉपबॉक्स फ़ोल्डर में आपके सभी Instagram फ़ोटो का बैकअप बनाने जैसी चीजें करने देता है। यह आपको एक बड़ी राशि बचा सकता है और यह सुनिश्चित कर सकता है कि आपके सभी खाते सक्रिय हैं और एक दूसरे को बढ़ावा दे रहे हैं! Instagram stories a story.

Instagram पर अधिक अनुयायियों को प्राप्त करने के शीर्ष तरीके। (Top Ways to Get More Followers on Instagram) 

इंस्टाग्राम सभी को जीवन का एक रास्ता दिखाने और अपने उत्पादों और सेवाओं को अविश्वसनीय रूप से वांछनीय बनाने के लिए ग्लैमरस दिखने वाली तस्वीरों का उपयोग करने के बारे में है। हालांकि यह सच है, लेकिन यह भी केवल एक हिस्सा है कि आप अपने व्यवसाय को सफल और विकसित करने के लिए इंस्टाग्राम का उपयोग कैसे कर सकते हैं। 

दिन के अंत में, आपके पास दुनिया में सबसे अधिक प्रेरक इंस्टाग्राम अकाउंट हो सकता है, लेकिन अगर किसी को इसके बारे में पता है, तो आप कई उत्पादों को बेचने नहीं जा रहे हैं! 

तो, सवाल यह है; आप अपने Instagram खाते को कैसे बढ़ाते हैं और आप यह कैसे सुनिश्चित करते हैं कि आपको सही अनुयायी मिले? आगे पढ़ें और हम आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली कुछ सर्वोत्तम रणनीतियों को देखेंगे। 

अपने मौजूदा विपणन के साथ अपने Instagram को एकीकृत करना। (Integrating Your Instagram With Your Existing Marketing) 

उम्मीद है, आपके पास पहले से ही कुछ प्रकार के विपणन होंगे और इसमें सबसे अधिक एक वेबसाइट, एक फेसबुक अकाउंट, ट्विटर और बहुत कुछ शामिल होगा। 

एक चीज जिसे आप तुरंत अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को विकसित करने के लिए कर सकते हैं, वह है उन अन्य चैनलों के आगंतुकों को लाना। ऐसा करने का एक सरल तरीका यह है कि आप अपनी वेबसाइट पर एक बटन जोड़ सकते हैं जिसे लोग इंस्टाग्राम पर आपको फॉलो करने के लिए क्लिक कर सकते हैं। इस तरह, आप जितने अधिक लोगों को अपनी वेबसाइट पर लाएंगे, उतना अधिक आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को विकसित कर पाएंगे। यह तो उलटा भी काम करेगा; ताकि जैसे-जैसे आपका Instagram बढ़ता है, आप अधिक लोगों और अपनी वेबसाइट पर वापस भेजने में सक्षम होते हैं! Instagram stories a story.

इसी तरह, IFTTT का उपयोग करें (यदि यह, तो वह) अपने Instagram चित्रों को सीधे अपने ट्विटर खाते पर प्रकाशित करने के लिए। आप प्लगइन्स भी प्राप्त कर सकते हैं जो आपकी इंस्टाग्राम तस्वीरों को आपकी वेबसाइट पर साइडबार में दिखाएगा, जिससे अधिक लोगों को उस तरह की सामग्री को देखने में मदद मिलेगी जो आप वहां साझा कर रहे हैं। 

लोगों को आप का अनुसरण करने के लिए कहें! (Ask People to Follow You!) 

यह प्रभावी होने के लिए थोड़ा बहुत सरल लगता है, लेकिन वास्तव में इतनी अच्छी रणनीति क्यों है! बहुत से लोगों को इंस्टाग्राम पर आपका अनुसरण करने के सबसे अच्छे तरीकों में से एक है, बस उन्हें अपने पेज को देखने और जांचने के लिए कहें। अपने अगले YouTube वीडियो के अंत में कहें: A, Instagram पर मेरे खाते की जांच क्यों नहीं करते? आप ब्लॉग पोस्ट के साथ एक ही काम कर सकते हैं। 

सामाजिकता। (Socializing) 

दिन के अंत में, इंस्टाग्राम एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है और इसका मतलब है कि यह एक संचार उपकरण है। इसका उपयोग इस तरह से करें कि उन फ़ोटो पर टिप्पणी करना सुनिश्चित करें जिन्हें अन्य उपयोगकर्ताओं ने लिया है या उन्हें पसंद करते हैं। 

अनुसंधान से पता चलता है कि इंस्टाग्राम उपयोगकर्ता अपनी तस्वीरों की तरह ब्रांडों को देखकर चापलूसी करते हैं। और संभावना है कि जब वे चापलूसी करते हैं, तो वे वास्तव में जांचना चाहेंगे कि यह कौन है जो तस्वीरें पसंद करता है! 

इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग। (Influencer Marketing) 

इंस्टाग्राम पर बढ़ने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है, हालांकि अन्य रचनाकारों के साथ मिलकर और एक दूसरे को बढ़ावा देना है। इसे इंस्टाग्राम मार्केटिंग कहा जाता है और जब अच्छी तरह से किया जाता है, तो यह आपको एक विशाल दर्शक तक तुरंत पहुंच प्रदान करेगा जो कि दूसरे निर्माता ने समय बढ़ने में बिताया है। 

क्यों Instagram आपके ब्रांड के लिए व्यापक रूप से महत्वपूर्ण है और क्यों अब शामिल होने का सबसे अच्छा समय है। (What are the new Instagram features?)

जब व्यवसाय के लिए सोशल मीडिया मार्केटिंग की बात आती है, तो बहुत सारी कंपनियां और ब्रांड ट्विटर और फेसबुक पर ध्यान केंद्रित करेंगे। कई मायनों में, ये 'बड़े दो' हैं और दूसरों की अनदेखी करना आसान है। 

यह महत्वपूर्ण है कि आप अन्य सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म को न भूलें, क्योंकि अच्छे सोशल मीडिया मार्केटिंग के केंद्रीय सिद्धांतों में से एक 'हर जगह होना' है। और इस बिंदु पर अधिक, आपको विशेष रूप से यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आप Instagram पर गायब नहीं हैं। 
क्यों? सरल: क्योंकि इंस्टाग्राम वास्तव में वेब पर दूसरा सबसे बड़ा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है और ट्विटर से बड़ा है! अगर आप इंस्टाग्राम को अनदेखा कर रहे हैं, तो आप इंटरनेट पर सबसे बड़े दर्शकों में से एक को याद कर रहे हैं। 

इंस्टाग्राम को नजरअंदाज न करने का एक और बहुत महत्वपूर्ण कारण यह भी है कि यह नेट पर बहुत ही बेहतरीन जुड़ाव के साथ होता है, साथ ही साथ कुछ बहुत ही बेहतरीन ROI!

अपनी पूरी क्षमता से इंस्टाग्राम का उपयोग कैसे करें। (How To Use Instagram To its Full potential) Instagram stories a story.

इंस्टाग्राम को इतना प्रभावशाली बनाने वाली चीजें सरल तथ्य है जो एक दृश्य माध्यम है। जैसा कि वे कहते हैं: एक तस्वीर एक हजार शब्दों को बता सकती है और इससे आपकी पोस्टों से भावनात्मक प्रतिक्रिया प्राप्त करना बहुत आसान हो जाता है और जिससे लोग आपसे खरीदना चाहते हैं। 

क्या अधिक है कि फ़ोटो सामग्री के साथ पोस्ट करने के लिए समय का एक अंश लेते हैं! आपके द्वारा संभावित लाभ के मुकाबले जितना समय लगाया जाता है, उसके संदर्भ में, इंस्टाग्राम बहुत अधिक अद्वितीय है। 

आपका उद्देश्य तब यह पहचानना है कि आपके ब्रांड का A मान प्रस्ताव क्या है। आपका क्या वादा है? आप अपने दर्शकों के लिए जीवन को कैसे बेहतर बनाने जा रहे हैं? एक बार जब आप उन सवालों के जवाब दे सकते हैं, तो आप अपने फोटो दिखाने वाले लोगों में यह प्रदर्शित करने पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं, जो बहुत फिट और स्वस्थ हैं, जो शानदार कपड़ों में तेजस्वी दिखते हैं, या जो शक्तिशाली और सफल हैं। इस तरह आप अपने दर्शकों को प्रेरित कर सकते हैं और उन्हें प्रेरित कर सकते हैं और अंततः अपने उत्पादों और सेवाओं का वादा दिखा सकते हैं। 

नए इंस्टाग्राम फीचर्स क्या हैं? (What are the new Instagram features?) 

नकारात्मक पक्ष में, सगाई पिछले वर्ष की तुलना में थोड़ा कम हो रही है या इसलिए जैसे उपयोगकर्ता बढ़ गए हैं। सीधे शब्दों में कहें, तो यह पहले से अधिक कठिन है क्योंकि मंच अधिक भीड़ हो गया है। 

लेकिन आपको ऐसा नहीं करने देना चाहिए क्योंकि आपके दर्शकों के साथ जुड़ने के लिए पहले से कहीं अधिक तरीके हैं। पिछले साल इंस्टाग्राम ने इंस्टाग्राम स्टोरीज और लाइव वीडियो की घोषणा की। कहानियां आपको अपने दर्शकों के लिए छोटी अवधि की छवियां भेजने का आनंद देती हैं जो उन्हें आपके रोमांच पर साथ लाती हैं और जो आपको होमफीड में बाहर खड़े होने में मदद करती हैं। लाइव वीडियो इस बीच आपको अपने दर्शकों के साथ सीधे लाइव प्रारूप में बातचीत करने का एक तरीका देता है जो उन्हें सीधे आपके साथ बोलने देता है। यह जुड़ाव के लिए बहुत बड़ा है और आपके दर्शकों के साथ अधिक घनिष्ठ संबंध बनाने के दौरान आपकी साइट पर पहले से कहीं अधिक यातायात चलाने में मदद कर सकता है!

डिअर रीडर्स, मेरा ये आज का ब्लॉग आपलोगो को कैसा लगा कमेंट में बतायें और शेयर करें ताकि ज्यादा लोगों के पास ये जानकारी पहुंचे। 

धन्यवाद। 

एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ

Don't Enter any spam links