Blog Show

6/recent/blog-posts

Building Your Instagram Stories

How do you add a picture to an Instagram Story

डिअर रीडर्स, आज मै आपलोगो के लिए, इंस्टाग्राम इमेज कैसे, कहाँ, और क्वालिटी क्या होनी चाहिए। इसके बारे में बताने बाला हू।

Building Your Instagram Stories
इंस्टाग्राम ने सोशल मीडिया की दुनिया को काफी हद तक संभाला है, हर एक महीने में एक अरब से ज्यादा लोग इंस्टाग्राम पर बातचीत करते हैं और उनमें से हर एक और हर हफ्ते इंस्टाग्राम पर घंटों समय बिताते हैं।


आपकी पूरी तरह से उन सभी चीजों का लाभ उठाना चाहिए जो इंस्टाग्राम मार्केटिंग लीवरेज को पेश करना है, लेकिन इसका मतलब है कि इंस्टाग्राम पर साझा करने योग्य चित्र और सामग्री बनाना जो न केवल आपको प्लेटफॉर्म पर एक आकर्षक अनुसरण के रूप में निर्मित करता है बल्कि वास्तव में आपके लक्षित बाजार के साथ प्रतिध्वनित करता है और उन्हें प्राप्त करता है। अपनी सामग्री को अधिक बार संलग्न करें और साझा करें।

यहां कुछ टिप्स और ट्रिक्स हैं जिनकी मदद से आप बिल्कुल ऐसा कर सकते हैं! (Here are some tips and tricks to help you do exactly that!) एक पेशेवर कैमरे पर अपनी छवियों को गोली मारो। (Shoot your images on a professional camera) 

ज़रूर, इंस्टाग्राम इस सामाजिक मीडिया प्लेटफ़ॉर्म पर अपने आईफ़ोन या एंड्रॉइड डिवाइस से सीधे अद्भुत पोस्ट बनाना आसान बनाता है, लेकिन जब यह वास्तव में सम्मोहक चित्र बनाने की बात आती है जो आपके प्रोफ़ाइल पर सगाई को चलाने जा रहे हैं, तो आप उनके साथ शूट करना चाहेंगे भारी शुल्क पेशेवर कैमरा और उन्हें संपादित करें जैसे विशेषज्ञ करते हैं। Step by step Building Your Instagram Stories.

समय-समय पर (और जिस तरह की ब्रांड वॉइस आप बनाना चाहते हैं) के आधार पर अधिक शौकिया तस्वीरों को सीधे पैक के बाकी हिस्सों से शूट किया जाता है, जिसे शुरू करने के लिए आपको उन नेत्रहीन तेजस्वी छवियों को बनाने के लिए अतिरिक्त मील जाना होगा।

अपने कैप्शन पर समय बिताएं। (Spend time on your captions) 

बहुत सारे लोग इस तरह के कैप्शन को बर्बाद कर देते हैं कि उन्हें इंस्टाग्राम पर बनाने का अवसर मिलता है, और यह एक प्रमुख धोखेबाज़ गलती है जिसे आप कभी भी नहीं करना चाहते हैं जब इस प्लेटफॉर्म से विज्ञापन लीवर के हर बूंद को निचोड़ना चाहते हैं। Step by step Building Your Instagram Stories.

आपके पोस्ट में जो कैप्शन जोड़े गए हैं, वे छवि की कहानी बताने जा रहे हैं। धनुष, आपको इन कैप्शन को लिखने के लिए पेशेवर कॉपीराइटरों को नियुक्त करने की आवश्यकता नहीं है (हालांकि ऐसा करना लाभप्रद हो सकता है), लेकिन आप निश्चित रूप से यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आपके कैप्शन में रुचि पैदा हो, अपने अनुयायियों के साथ सीधे जुड़ें, और (आदर्श रूप से) अपने इंस्टाग्राम कंटेंट या अपनी मार्केटिंग फ़नल में उन्हें और गहरे धकेलें।

आपके द्वारा उपयोग किए गए हैशटैग आपकी सामग्री के नए अनुयायियों को प्राप्त करने में उपयोगी होने वाले हैं, आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले कोई भी टैग प्रभावी विपणन साझेदारी को चलाने में मदद करने वाले हैं, और आपके द्वारा शामिल किए जाने वाले किसी भी लिंक का उपयोग लोगों को सक्रिय रूप से लगे हुए भाग को प्राप्त करने के लिए आपके व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए किया जाना चाहिए। आपकी मार्केटिंग फ़नल। ( funnel) 

इंस्टाग्राम फॉलोअर्स को सब्सक्राइबर्स में कन्वर्ट करके ईमेल लिस्ट कैसे बनाएं। (How to build an email list by converting Instagram followers into subscribers) 

इंस्टाग्राम स्वयं एक शक्तिशाली और सिद्ध मंच है, जिस पर शाब्दिक रूप से सवा सौ करोड़ लोगों का ध्यान आकर्षित होता है - लेकिन अपने अनुयायियों को भुगतान करने वाले ग्राहकों में परिवर्तित करना एक कठिन काम है, खासकर यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आप अपने सभी Instagram ट्रैफ़िक को कैसे ले सकते हैं और वेब ट्रैफ़िक और ग्राहकों में परिवर्तित हो गए जिन्हें आप सक्रिय रूप से यहाँ से बाजार में ला सकते हैं। Step by step Building Your Instagram Stories.

हालांकि, शुक्र है कि अपने इंस्टाग्राम फॉलोअर्स को ईमेल सब्सक्राइबर की सूची में परिवर्तित करना सबसे आसान प्रक्रियाओं में से एक है जिसे आप आज एक समझदार ऑनलाइन मार्केटर्स के रूप में देख सकते हैं। आपकी संभावना की ईमेल जानकारी को पकड़कर आप उन्हें जितनी बार भी बाजार में भेज सकते हैं, किसी भी तरह से बिना किसी खर्च के - और उन्हें वहां से ग्राहकों को भुगतान करने में परिवर्तित करना लगभग सरल हो जाता है।

आइए Instagram की अनुयायियों को ASAP की ईमेल सूची में परिवर्तित करने के लिए आपको जो कुछ भी जानना आवश्यक है, उसे थोड़ा और खोदें! (Let's dig a little bit deeper into everything you need to know to convert Instagram followers into an email list ASAP!|)

सही चारा का उपयोग करें। (Use the right bait):- 

अपने इंस्टाग्राम फॉलोअर्स को अपने बिजनेस के लिए ईमेल सब्सक्रिप्शन लिस्ट में शामिल करने का सबसे आसान तरीका है कि आप उन्हें किसी तरह का "बैट" ऑफर करें, जिससे वे वास्तव में उत्साहित हो जाएं।

आम तौर पर यह कुछ विशेष के रूप में सरल सामग्री के रूप में कुछ और हो सकता है, लेकिन समय-समय पर आपको वास्तव में मुफ्त सामग्री (एक नज़र, पाठ्यक्रम, या वीडियो श्रृंखला) बनाने या यहां तक ​​कि लोगों को लुभाने के लिए छूट या मुफ्त उत्पादों / सेवाओं को देना होगा। दर्ज करने और आपको उनकी ईमेल जानकारी देने के लिए। Step by step Building Your Instagram Stories.

वास्तव में उस चारा के बारे में सोचें जो आप सभी के लिए है, हालांकि। आप अपने अनुयायियों को "नीचा" करने की कोशिश नहीं करना चाहते हैं, क्योंकि यह गलत संदेश भेजेगा कि आप संभावित संभावनाओं के अलावा उनके बारे में वास्तव में परवाह नहीं करते हैं। अपनी बैचेनी को मूल्यवान बनाएं और आपको उस तरह की प्रतिक्रिया मिलेगी जो आपके बाद की है - और वह प्रोत्साहन (चाहे आपके सामने कितना भी महंगा क्यों न हो) लगभग हमेशा बड़े समय बाद लाइन से नीचे भुगतान करेगा।

लैंडिंग पृष्ठ पर अपना ईमेल देने के बाद ही अपना "चारा" पूरा करें। (Fulfill your "bait" only after they give you their email on a landing page) 

एक लैंडिंग पृष्ठ एक साधारण सिंगल पेज वेबसाइट है जिसे आप विशेष रूप से अपनी ईमेल सूची, एक स्पष्ट, संक्षिप्त और तंग छोटे पृष्ठ के लिए बनाते हैं जो केवल एक काम करता है और एक चीज - केवल आपके इंस्टाग्राम अनुयायियों से ईमेल की जानकारी एकत्र करता है।

सुनिश्चित करें कि यह पहला घेरा है जिससे आपके अनुयायियों को कूदना पड़ता है, इससे पहले कि वे उस चारा पर हाथ डालें जो आपको पेश करना है। एक बार जब आप उस ईमेल जानकारी को कैप्चर कर लेते हैं, तो आप इसे अपने ईमेल मार्केटिंग सॉफ्टवेयर में प्लग कर पाएंगे, अपने ऑटो रिस्पॉन्डर्स को फायर कर पाएंगे, और वास्तव में वहां से रॉक रोल कर पाएंगे!

इन्फ्लुएंसर्स (इंस्टाग्राम) तक पहुंचने के लिए चिल्लाओ आउट का उपयोग कैसे करें। (How to Use Shout Outs to Reach Out to Influencers (Instagram). 

प्यू इंटरनेट की रिपोर्ट के अनुसार, 4.2 बिलियन से अधिक पोस्ट पसंद की जाती हैं, और केवल 24 घंटों में 95 मिलियन से अधिक तस्वीरें साझा की जाती हैं। इन नंबरों से, यह स्पष्ट है कि यह मंच अपने संदेश को साझा करने के लिए एक महत्वपूर्ण अवसर प्रदान करता है।

Shoutouts आपके ब्रांड को उन उपयोगकर्ताओं द्वारा देखा जाने का सबसे कुशल तरीका है, जो आपकी रुचि रखते हैं। अपनी सामग्री को प्रभावशाली लोगों के साथ साझा करके, आप अपने अनुयायियों को अपने ब्रांड से जुड़ने का मौका दे रहे हैं।

चिल्लाना आसान और शक्तिशाली हैं। हालांकि, वे बुलेटप्रूफ नहीं हैं। यदि आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आप अपने आप को प्रभावी ढंग से विपणन करें, तो पहले आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आप बाहर खड़े हैं। इस प्रकार आपको अपने शोर अनुपात को बढ़ाने और अपने ब्रांड को खड़ा करने में मदद करने के लिए, नीचे तीन चरण दिए गए हैं, जिन पर आपको पहले विचार करना चाहिए।

Step1: वांछनीय सामग्री बनाएँ। (Create Desirable Content).  

यदि आपका अंतिम उद्देश्य नए अनुयायियों को ढूंढना है, तो पहले आपको एक पृष्ठ के साथ आने की आवश्यकता है जिसे उपयोगकर्ता अनुसरण करना चाहते हैं। Instagram उपयोगकर्ता नेत्रहीन अपील और दिलचस्प सामग्री के साथ फ़ीड पसंद करते हैं। भले ही आपका अंतिम लक्ष्य बाजार में हो, लेकिन इंस्टाग्राम एक कठिन पिच के लिए जगह नहीं है। बल्कि आप उन छवियों से भरे फीड के साथ आना चाहेंगे जो आपकी ब्रांड संस्कृति को सही ढंग से कैप्चर करती हैं। यह tyou के लिए संभावित ग्राहकों के साथ स्थायी संबंध बनाने का अवसर है। आप उत्पाद लाइन को कलात्मक तरीके से फ्रेम कर सकते हैं या इसे सरल रख सकते हैं।

Step2: एक ब्रांड एंबेसडर खोजें। (Find a Brand Ambassador) 

एक बार जब आपका पृष्ठ सेट हो जाता है, तो आप कुछ एक्सपोज़र प्राप्त करने के लिए तैयार होते हैं। आमतौर पर ब्रांड पहले इंस्टाग्राम पर खुद को स्थापित करते हैं, इससे पहले कि वे चिल्लाना शुरू करें। जब एक प्रभावशाली व्यक्ति की तलाश होती है, तो ब्रांड उस व्यक्ति को खोजेगा, जिसके साथ उनके ग्राहक अनुसरण करते हैं, तब वह प्रभावित व्यक्ति के पास मैन्युअल रूप से यह पता लगाने के लिए पहुंचते हैं कि क्या वह अपने व्यवसाय को बढ़ावा देने में रुचि रखते हैं। अपने ब्रांड का प्रतिनिधित्व करने वाली जीवन शैली को बढ़ावा देने वाले प्रभावितों के लिए देखें।

Step3: अपने उपयोगकर्ताओं को संलग्न करें। (Engage Your Users) 

कुछ चिल्लाहट होने का अर्थ है कि आपने अपने पृष्ठ पर कुछ प्राप्त किया है। जब आपका संदेश उपयोगकर्ता के दिमाग में ताज़ा होता है, तो वे उत्साही हो जाते हैं और आपसे बातचीत करने के लिए तत्पर रहते हैं। इसका अधिकतम लाभ उठाने के लिए। उपयोगकर्ताओं को व्यस्त रखना आवश्यक है। शायद ऐसा करने का एक तरीका उनकी सामग्री को साझा करना या संबंधित हैशटैग के लिए देखना है। यदि किसी ने एक तस्वीर पोस्ट की है जिसमें वह / वह आपके उत्पाद का उपयोग कर रहा है, तो इसे अपने पृष्ठ पर प्रदर्शित करें। अनुयायियों को ब्रांड का हिस्सा बनाने से पारस्परिक संबंध बनाने में मदद मिलती है। इसके अलावा, पोस्ट की गई टिप्पणियों और सवालों के जवाब दें, इससे अनुयायियों को पता चलेगा कि उनके प्रयासों को महत्व दिया गया है। यदि आप अभी-अभी इंस्टाग्राम मार्केटिंग से शुरुआत कर रहे हैं, तो आप तीन चीजें, अच्छी सामग्री, वास्तविक लोग और सगाई जो आप सेट कर रहे हैं।

आपको पोस्ट शेड्यूल करने की आवश्यकता क्यों है ताकि आपके अनुयायी वास्तव में उन्हें देखेंगे। (Why you need to schedule posts so your followers will actually see them) 

जब यह ड्राइविंग ट्रैफ़िक और सोशल मीडिया पर निम्नलिखित का निर्माण करने की बात आती है - खासकर जब आप इंस्टाग्राम के बारे में बात कर रहे हैं - आप बिल्कुल उन पोस्टों को शेड्यूल करते हैं जिन्हें आप दिन और मिनट में प्रकाशित करते हैं कि वे लाइव होते हैं या आप बर्बाद कर सकते हैं। समय, प्रयास और मूल्यवान सामग्री की एक जबरदस्त मात्रा भी इसे साकार किए बिना।

निश्चित रूप से, सोशल मीडिया पर कुछ लोग हैं जो इंस्टाग्राम और अन्य प्लेटफार्मों पर विली-नीली चीजों को पोस्ट करने में सफलता का जबरदस्त आनंद लेने में सक्षम हैं। लेकिन ये लोग भाग्यशाली हैं, और कोई भी सफल व्यवसाय लंबे समय तक भाग्य की पीठ पर नहीं बनाया गया है। Step by step Building Your Instagram Stories.

सामग्री कैलेंडर बनाने और अपनी पोस्ट शेड्यूल करने के कुछ सबसे बड़े लाभ यहां दिए गए हैं ताकि आपके इंस्टाग्राम फॉलोअर्स वास्तव में उन्हें न केवल देखें, बल्कि आपकी सामग्री के साथ संलग्न होने के लिए भी प्रेरित हों!

लोग अलग-अलग समय पर सोशल मीडिया पर अधिक सक्रिय हैं। (People are more active on social media at different times).  

उद्योगव्यापी शोध के अनुसार, इंस्टाग्राम पर नई सामग्री पोस्ट करने के लिए सबसे अच्छा दिन मंगलवार शाम 4:00 बजे के आसपास पूर्वी समय है, हालांकि आप आमतौर पर अपने सामाजिक में एक महत्वपूर्ण डुबकी प्राप्त किए बिना मंगलवार और गुरुवार के बीच किसी भी दोपहर को सामग्री पोस्ट करने से दूर हो सकते हैं। मीडिया की व्यस्तता।

सप्ताहांत ऐसा लगता है कि वे सामग्री पोस्ट करने के लिए सबसे अच्छा समय होगा - आखिरकार, जब हर किसी के हाथों में "खाली समय" सबसे अधिक होता है - लेकिन सच्चाई से आगे कुछ भी नहीं हो सकता है। इनमें से अधिकांश लोग कुछ दिलचस्प और आकर्षक करने में व्यस्त हैं (स्कूल या कार्यालय में अपने डेस्क पर बिना दिमाग के बैठने के बजाय), यही कारण है कि आपको अपने पदों के समय को पूरी तरह से हिट करने की आवश्यकता है।

निर्धारित सामग्री की गारंटी है कि आप कभी भी महत्वपूर्ण तिथियों को याद नहीं करते हैं। (Scheduled content guarantees you never miss important dates) 

अपनी सामग्री को शेड्यूल करने का एक और बड़ा फायदा - विशेष रूप से बड़े व्यवसायों की तरह अग्रिम महीनों में - यह है कि आपको प्रमुख तिथियों (जैसे वेलेंटाइन डे या ब्लैक फ्राइडे, उदाहरण के लिए) द्वारा आश्चर्यचकित होने के बारे में कभी भी चिंता करने की ज़रूरत नहीं है और फिर एक साथ मिलाना होगा सोशल मीडिया पोस्ट और अभियान जो कि आस-पास कहीं भी प्रभावी नहीं है जितना कि हो सकता है या होना चाहिए था। Step by step Building Your Instagram Stories.

सामान्य नियम के रूप में, आप सभी प्रमुख आगामी तिथियों, छुट्टियों, और उद्योग के मील के पत्थर पर एक कैलेंडर देखना चाहेंगे, जिसे आप बिल्कुल हिट करें और फिर जितनी जल्दी हो सके उन टुकड़ों के लिए सामग्री का निर्माण करें। उन्हें संग्रहीत, लोड, और सही समय पर तैनात करने के लिए तैयार हो जाओ, लेकिन उन्हें जितनी जल्दी हो सके हल कर दें ताकि आप बाद में अपने पोस्टिंग दिशानिर्देशों के अनुसार प्रकाशित सहज सामग्री पर ध्यान केंद्रित कर सकें। यह आपको प्रमुख अवसरों को याद किए बिना लचीला बनाए रखता है। Step by step Building Your Instagram Stories.

आपको Instagram पर एक अलग व्यवसाय प्रोफ़ाइल क्यों बनाना चाहिए। (Why you should create a separate business profile on Instagram) 

Instagram ने हाल ही में मंच पर अलग-अलग व्यवसाय और व्यक्तिगत प्रोफाइल बनाना वास्तव में आसान बना दिया है, और आप एक स्मार्ट और प्रेमी व्यवसाय के स्वामी, उद्यमी और बाज़ारिया के रूप में - इस अवसर का लाभ नहीं उठाने के लिए पूरी तरह से CRAZY होना चाहिए।

इंस्टाग्राम पर एक अलग व्यवसाय प्रोफ़ाइल स्थापित करने के लिए बहुत सारे लाभ हैं, और इस त्वरित गाइड में हम वास्तव में महत्वपूर्ण लोगों को हिट करने जा रहे हैं। जब तक आप इस अंदर की जानकारी के साथ हो जाते हैं, तब तक आप एक शक की छाया से परे जान जाएंगे कि आपको मानवता के रूप में जल्द से जल्द अलग खाते बनाने होंगे।

काम करते रहो और अलग खेलो। (Keep work and play separate) 

आपके व्यवसाय के लिए एक अलग खाता बनाने का नंबर एक कारण आपके "काम" और "खेल" खातों को आसानी से अलग करना है, जिससे आपके व्यवसाय की सामग्री आपके व्यवसाय और आपकी व्यक्तिगत सामग्री के व्यक्तिगत रहने की अनुमति मिलती है।

जब आप इन दो प्रकार के कंटेंट पोस्ट को एक साथ मिलाते हैं तो यह आपके अनुयायियों के साथ एक वास्तविक असहमति पैदा कर सकता है। कभी-कभी आप वास्तव में एक बोतल में बिजली की एक छोटी सी हड़ताल कर सकते हैं और व्यक्तिगत सामग्री बना सकते हैं जो आपके बाज़ार के साथ प्रतिध्वनित होती है जितना कि आपकी पेशेवर सामग्री होगी, लेकिन पार्क से बाहर निकलने की आपकी संभावनाएं काफी कम हो जाती हैं।

  • यह लड़ाई क्यों लड़ें जब आप उन्हें अलग रख सकते हैं और प्रत्येक पर अलग-अलग पहचान बना सकते हैं?
  • सामग्री सृजन को आउटसोर्स करने के लिए अलग खाते आसान हैं।
  • Instagram पर एक अलग व्यवसाय खाता बनाने का एक और कारण सामग्री निर्माण को आउटसोर्स करना बहुत आसान है। Step by step Building Your Instagram Stories.

जब आपका इंस्टाग्राम अकाउंट आपके बिसनेस अकाउंट के रूप में दोगुना हो जाता है, तो आपके पास न केवल नई सामग्री पोस्ट करने, बल्कि उसे क्यूरेट करने के नियंत्रण में होने की संभावना है। यह व्यवसाय के चालक पर बहुत अधिक अनावश्यक बोझ डाल सकता है, जिससे आपको बहुत अधिक अतिरिक्त समय इंस्टाग्राम मार्केटिंग पर खर्च करने के लिए मजबूर होना पड़ता है जब आप उस समय को अपने व्यवसाय के अन्य उच्च उत्तोलन क्षेत्रों पर खर्च कर सकते हैं।

  • आपके व्यवसाय और आपके व्यक्तिगत खाते को अलग करने से, दूसरों द्वारा आपके द्वारा बनाई गई सामग्री का निर्माण बिल्कुल सरल नहीं हो जाता है।
  • अलग खाते वे संपत्तियाँ हैं जिन्हें आप अपने व्यवसाय के साथ बेच सकते हैं।
  • अंत में, जब आप इंस्टाग्राम पर एक अलग व्यवसाय खाता बनाते हैं तो आप एक और संपत्ति बनाने में सक्षम होते हैं जो आपके व्यवसाय के मूल्य में सुधार कर सकती है जब बाहर निकलने और बेचने का समय आता है।

  • इंस्टाग्राम मार्केटिंग आज प्रभावी रूप से प्रभावी है और संभावना भविष्य में भी होगी, और इस तरह की व्यावसायिक संपत्ति के साथ यह आपके व्यवसाय के लिए पांच आंकड़े या अधिक मूल्य जोड़ने के लिए समझ से बाहर नहीं है।
डिअर रीडर्स, आपलोगों को मेरा ये ब्लॉग कैसा लगा कमेंट में बतायें और शेयर करें।

धन्यवाद।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ