Blog Show

6/recent/blog-posts

The Shopping app

FlipKart E- Commerce Company

मस्कार फ्रेंड्स कैसे हैं आपलोग आशा करता हु ठीक ही होंगे। और मेरे दोवारा दी गयी जानकारी को अपने फॅमिली और फ्रेंड्स  के पास जरूर शेयर कर रहे होंगे ताकि उनलोगों के पास भी दी गयी जानकारी  पहुंचे और उसका लाभ लें सकें। The Shopping app.

the shopping app
Flipkart
तो आज मै आपलोगो के लिए एक खास शॉपिंग ऐप और वेबसाइट लेकर आया हु जिससे आप घर बैठे ऑनलाइन अपने जरुरत के सामान माँगा सकतें हैं और डिजिटल इंडिया में भागीदार बन सकतें हैं। कुछ लोगों को इस ऐप के बारे में जानकारी होंगीं तो कुछ लोगो के पास अभी तक इस ऑनलाइन शॉपिंग ऐप की जानकारी नहीं पहुंची होगी। और जो जानते भी होंगे वो अभी तक इसका इस्तेमाल नहीं कर पाएं होंगे। मै उन्हीं लोगो के पास जानकारी पहुंचने  के उद्देस्य से ही ब्लॉग बनता हु। ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग लाभानभीत हो। 

आइये अब मै आपलोगो को बताने जा रहा हु। इस ऐप का उपयोग और सबसे कम कीमत पर घर बैठे ऑनलाइन खरीदारी कैसे करना हैं। The Shopping app.

फ्लिपकार्ट एक भारतीय इ कॉमर्स कंपनी है जहाँ से आप ऑनलाइन शॉपिंग कर सकतें हैं। ये कंपनी बंगलौर शहर में इस्थित है इस कंपनी के बनाने में जिनका योगदान रहा है वो हैं सचिन बंसल और बिन्नी बंसल इस कंपनी की शुरुआत की गयी थी किताबो की सप्लाई  के साथ २००७ में किया गया था।  फ्लिपकार्ट इंडिया की सबसे बड़ी इ कॉमर्स वेबसाइट और ऐप है, जो की अमेज़ॉन जैसी बड़ी इ कॉमर्स कंपनी को इंडिया में कड़ी टक्कर दे रही। 

जैसे की अमेरिकन कंपनी वालमार्ट ने फ्लिपकार्ट को ख़रीदा था।  इस ने फ्लिपकार्ट के ७७% शेयर ख़रीदे जिसके लिए $१६ बिलियन खर्च करने पड़े थे। इस तरह अमेरिकन कंपनी को इंडिया के सबसे बड़े इ कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट के दोवारा अपने Business को इंडिया में फ़ैलाने का मौका मिला। 

जब बिन्नी बंसल और  बंसल ने इस कंपनी को स्टार्ट किया था उस समय इन्होने किताबों की सेल्लिंग से शुरुआत किया था उसके बाद लैपटॉप, बैग, यू एस बी ड्राइव, भी सेल करने लगे। और फिर ये भी और सारी  कंपनियों  भांति लगभग सारे कैटेगरी के प्रोडक्ट सेल करने लगे। 

फिर फ्लिपकार्ट ने कुछ अनोखा करने का सोचा और  ऑनलाइन सेल्लिंग में कॅश ऑन डिलीवरी की सुविधा देकर लोगों को अपनी तरफ खींचा और सारे लोगों ने इसकाअच्छा रिस्पॉन्स दिया। दिन बढ़ता गया ,कस्टमर की संख्या बढ़ती गयी और उसके बाद फ्लिपकार्ट मोबाइल वॉलेट, PaYTM  और UPI के माध्यम से ऑनलाइन पेमेंट करने की सुविधा प्रदान किया जिससे लोगों को ऑनलाइन खरीदारी करने में और भी आसानी हो गयी। 

 बढ़ते कदम  २०१४ में फ्लिपकार्ट ने फैशन के क्षेत्र में कपड़ो  के ऑनलाइन स्टोर मंत्रा  को ३०० मिलियन डॉलर में  ख़रीदा। ठीक उसके दो साल बाद दूसरी कंपनी जबोंग को भी ७० हजार डॉलर में खरीद लिया। 

फ्लिपकार्ट की डिलीवरी सर्विस क्या है।

फ्लिपकार्ट कस्टमर के पास अपनी डिलीवरी देने के लिए लिए खुद की लॉजिस्टिक सर्विस  का उपयोग करती है। जिसका नाम Ekart है। ऑनलाइन शॉपिंग में सफलता की सबसे बड़ी बात ये होती है की कस्टमर का आर्डर सही समय और सही जगह पर पहुंच जाये। इससे कस्टमर में विशवास पैदा होती है और कस्टमर बेफिक्र होकर अपना आर्डर करते हैं। Ekart एक फ्लिपकार्ट का सबसे बड़ा बैकबोन आज की डेट में बन चूका है। जिससे की कस्टमर में धिरिढ़ विश्वास पैदा करती है अपने प्रोडक्ट की खरीदारी को लेकर। 

आइये आर्डर रिटर्न कैसे होती है। उसके बारे में जानें।  

आजकल तो किसी भी कंपनी से कोई भी सामान आर्डर करने पर गारंटी और वारंटी दी जाती है जो दस दिनों से लेकर एक महीने तक की हो सकती है। The Shopping app.

ये सब देखते हुए फ्लिपकार्ट ने आर्डर रिटर्न और रिफंड की सुविधा भी प्रदान करती है।  जिस बजह से ग्राहक कोई भी  सामान फ्लिपकार्ट से आर्डर करने में हिचकिचाते नहीं हैं क्योकि ग्राहक जानते हैं अगर प्रोडक्ट में कोई फॉल्ट आएगा तो आसानी से रिटर्न कर सकतें हैं। 

रिटर्न किया हुआ सामान सेलर्स Ekart के वेयरहाउस में स्टोर कर के रख देतें हैं जिससे की उस प्रोडक्ट को २४ घंटे के अंदर ही कस्टमर को डिलीवरी कर दिया जाता है। 

फ्लिपकार्ट के पेमेंट ऑप्शन क्या हैं?

अभी तो सारी ऑनलाइन शॉपिंग कंपनी, ऑनलाइन पेमेंट की सुविधा प्रदान कर रही है जो की ग्राहक के लिया सबसे बड़ी सुविधा मानी जाने लगी है। ये सारी सुविधाएँ फ्लिपकार्ट ने भी दे  राखी है जिसके जरिये ग्राहक कई तरह से पेमेंट कर सकतें हैं इसके लिए मार्केट में बहुत सरे ऐप आ चुकी है। जिससे बहुत ही आसानी और सुरक्षित तरीके से ऑनलाइन पेमेंट किया जा सकता हैं। इसमें कोई फ्रॉड की सम्भावना नहीं रहती है क्योकि सारी ऑनलाइन पेमेंट प्रक्रिया फ्लिपकार्ट की देख रेख में होती है। अब ऑनलाइन पेमेंट किस तरह करना है जिसका डिटेल्स निचे दिया है।

  • क्रेडिट कार्ड 
  • डेबिट कार्ड 
  • इंटरनेट बैंकिंग 
  • वॉलेट (पेटीएम, फ़ोन पे )
  • यू पी आई ऐप  
  • कैश ऑन डिलीवरी 
फ्रेंड्स आप लोग इन सब के माध्यम से ऑनलाइन पेमेंट कर सकतें हैं। जो की इन सब साधनो के माध्यम से सबसे सुरक्षित ऑनलाइन पेमेंट मानी जाती हैं। 

तो फ्रेंड्स मेरी ये जानकारी आपलोगो को कैसी लगी कमेंट में जरूर बताएं और शेयर फॉलो करें ताकि ये जानकारी सारे लोगों तक पहुंचे और इसका लाभ ले सकें। 

धन्यवाद :

एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ

Don't Enter any spam links