Blog Show

6/recent/blog-posts

Amazon Shopping app

Amazon (As a Shopping, Associates Retailing, Sellers, Affiliate)

नमस्कार फ्रेंड्स आज मै आपलोगो को बहुत ही बड़ी शॉपिंग कंपनी के बारे में बताने जा रहा हु जिसके बारे में 84% लोगों को अभी तक जानकारी नहीं है क्योकि अमेज़न सिर्फ इ-कॉमर्स वेबसाइट ही नहीं है। इसकी बहुत सारी सेवाएं मार्केट में आ चुकी है जिसके बारे में कुछ ही लोगों को जानकारी होगी। जो लोग ज्यादा इंटरनेट यूज करते हैं उन्हें अवश्य ही जानकारी होगी क्युकी अमेज़ॉन कंपनी की एड हमेशा आती रहती है। 

Amazon Shopping app
Amazon Shopping
अब मै आपलोगों को बताऊंगा अमेज़ॉन क्या हैं और इसकी सेवाएं कैसे काम करती है और कौन-कौन सी है।  

अमेज़न एक इ-कॉमर्स कंपनी है जैसे की।  फ्लिपकार्ट, मिंट्रा, स्नैपडील, सोपकुलुस आदि जो की पुरे विश्व भर में प्रसिद्ध है उसी तरह अमेज़ॉन भी पुरे विश्व भर में एक अलग ही पहचान बना चुकी है जिन्हे विश्व भर में टॉप लेवल शॉपिंग कंपनी मानी जाती है। 

पुरे विश्व भर में लाखो करोड़ो लोग अमेज़ॉन साइट से डेली शॉपिंग करते है पुरे विस्वाश के साथ क्योकि अमेज़ॉन साइट की कोई भी प्रोडक्ट में कोई फॉल्ट या फ्रॉड की सम्भावना नहीं पायी जाती है। इस साइट पर बिज़नेस करने वाले लोग आपने प्रोडक्ट की सेल्लिंग अमेज़ॉन साइट पर आसानी से करते हैं और बहुत ही अच्छी खासी इनकम कमा लेते हैं इस साइट पर कोई भी बिज़नेस मैन अपने प्रोडक्ट को बेचकर अपने व्यापार को बढ़ा सकता हैं। इसके साथ ही लाखो लोग अमेज़ॉन एफिलिएट के माध्यम से अमेज़ॉन के प्रोडक्ट की परमोटिंग, मार्केटिंग करके लाखो रुपये डेली, मंथली का कमा रहे हैं। 

Amazon ने ऑनलाइन प्रोडक्ट सेल्लिंग के साथ-साथ एक Amazon Pay के नाम से नयी सर्विस शुरू की है जिससे हम इस ऐप से घर बैठे Mobile, रिचार्ज, Money Transfer, DTH Recharge आदि कर सकतें हैं। यह सर्विस विल्कुल Google Pay, और Phone Pe के जैसे ही काम करती है और Cash Back भी हर ट्रांजेक्शन पर देती है। 

Amazon का हिस्ट्री क्या है। 

अमेरिका के Jeff Bezos ने Amazon.in के नाम से एक वेबसाइट को लांच किया जो को अभी American International Company के नाम से जानी जाती है।  Amazon शॉपिंग कंपनी से ही इंडिया में ऑनलाइन शॉपिंग करना शुरू हुआ था। 

आइए अब अमेज़ॉन के बारे में कुछ महत्वपूर्ण तथ्यों से अबगत करता हु। 

  • अमेज़ॉन का मुख्यालय सिएटल बाशिंगटन, अमेरिका में है। 
  • अमेज़ॉन पर Online Shopping, Web होस्टिंग की सर्विस भी उपलबध है। 
  • आज की डेट में अमेजॉन कंपनी में लगभग २ लाख तीस हजार पांच सौ लोग वर्क करते हैं। 
  • इस कंपनी की टोटल इनकम 600 मिलियन डॉलर है और टोटल प्रॉपर्टी 65,500 बिलियन है। 

अमेज़ॉन पर अकाउंट कैसे बनाये। ये जानते हैं। 

अमेज़ॉन पर अकाउंट बनाना बहुत ही आसान है इसके लिए आपके पास एक स्मार्ट मोबाइल या लैपटॉप, कंप्यूटर होना चाहिए जिसमे इंटरनेट कनेक्शन होना अनिवार्य है। और आपको थोड़ी बहुत कंप्यूटर, लैपटॉप, मोबाइल चलाने की जानकारी होनी चाहिए। तभी आप इस साइट से शॉपिंग या और कोई अमेज़ॉन की सर्विस को अच्छे से समझ और कर सकतें हैं। अब अमेज़ॉन ऐप या साइट पर कैसे जाएं ये निचे दिया है। 

सबसे पहले गूगल में जायेंगे और सर्च में टाइप करेंगे Google Playstore

 Google प्लेस्टोर ओपन होने के बाद सर्च में टाइप करेंगे Amazon App 

 Open हो जाने के बाद इनस्टॉल पर क्लिक करना है। 

इनस्टॉल हो जाने के बाद क्रिएट अकाउंट में अपना डिटेल फील कर के अकाउंट बना लेंगे  जैसा की वीडियो में बताया गया है। 

 सबसे पहले अमेज़ॉन की ऑफिसियल साइट को ओपन कीजिये और Create  Account पर क्लिक करें 

 उसके बाद Mobile नंबर, ईमेल-एड्रेस, पासवर्ड एंटर   करने के बाद कंटिन्यू बटन पर क्लिक करना है। 

Continue Button पर क्लिक करने के बाद मोबाइल नंबर पर OTP आएगा। 

OTP को एंटर  बाद कंटिन्यू पर क्लिक करना है। 

उसके बाद होम पेज ओपन हो जायेगा Continue Shopping पर क्लिक कीजिये अब आपका अकाउंट ओपन हो चूका है। अब आप आराम से शॉपिंग कर सकतें हैं।

Affliate Marketting Kya hai?.

Affliate मार्केटिंग एक प्रोडक्ट प्रमोटिंग प्लेटफार्म है जिस पर किसी भी कंपनी का प्रोडक्ट प्रमोट कर के पैसे कमा सकतें हैं। इसमें हर प्रोडक्ट का अलग-अलग कमीशन बनता है। किसी भी प्रोडक्ट का लिंक अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर करने से जो भी कस्टमर इस लिंक खरीदारी करता है उससे दोनों को फायदा होता है कस्टमर को स्पेशल डिस्काउंट मिलता है और एफ्लीएट को कंपनी के माध्यम से उनका जो कमिशन बनता है वो उसे मिल जाता है। इस तरह आप कोई भी प्रोडक्ट का मार्केटिंग करके लाखो रूपये घर बैठे अपने मोबाइल, या लैपटॉप से Earn कर सकतें हैं। 

Amazon पर Seller  कैसे बने?

Amazon पर सेलर बनना बहुत ही आसान है। अमेज़न पर प्रोडक्ट सेल करने पर प्रोडक्ट करोडोँ लोगो के पास पहुंच जाता है और ये सब काम के लिए अमेज़न सेलर से कोई  लेती है इसलिए अगर आपकी कोई दुकान या कोई होलसेल हर किसी भी प्रोडक्टका का तो आप भी अमेज़न पर अपनी प्रोडक्ट को सेल कर लाखो रुपया आसानी से कमा सकतें हैं इसमें आपको जायदा इन्वेस्टमेंट की जरुरत नहीं है फिर आपका प्रोडक्ट भी सेल होता रहेगा। 

इसमें काम करने के लिए कुछ दो डॉक्यूमेंट की आवश्कता होती है। 

  • कंपनी और जो ओनर है उनका पैन कार्ड। 
  • कंपनी का एड्रेस प्रूफ। 
  • टैक्स नंबर (VAT/CST /TIN)
  • बैंक अकॉउंट नंबर
इसमें ईजी शिप क्या होता है इसके बारे में जानें। 

ईजी शिप अमेज़ॉन का एक सर्विस है जिसमे सेलर को अपना आर्डर सिर्फ पैक करना होता है अमेज़न आर्डर को कस्टमर तक पहुचाने तक की सर्विस का जिम्मेवारी लेता है। इसमें अमेज़ॉन आपसे आर्डर को पिक कर कस्टमर के घर डिलीवरी करता है साथ ही कस्टमर के सामान की रिटर्निंग और आर्डर सम्बन्धी कोई भी समस्या की जिम्मेबारी लेता है। आप अपना आर्डर को खुद भी कस्टमर के पास डिलीवरी कर सकतें हैं। 

अमेज़न सेलर पर रजिस्ट्रेशन कैसे करें ?

  • पहले इस लिंक को खोलें https://services.amazon.in/
  • स्टार्ट सेल्लिंग पर क्लिक करें। 

क्रिएट योर अमेज़न अकाउंट पर क्लिक करें। 

  • उसके बाद क्रिएट अकाउंट में। 
  • पहले अपना नाम डालें। 
  • उसके बाद मोबाइल नम्वर डालें।  
  • फिर ईमेल आईडी डालें। 
  • और एक 6 डिजिट का पासवर्ड डालें। उसके बाद कंटिन्यू पर क्लीक कर दें। 
  • उसके बाद रजिस्टर एंड स्टार्ट सेल्लिंग का मेनू ओपन होगा। 

एंटर डिटेल्स बिलो तो कंटिन्यू रजिस्ट्रेशन में कंपनी या बिज़नेस नाम डालना है। सेलर अग्रीमेंट बॉक्स को टिक कर देना है और कंटिन्यू पर क्लिक करना है। फिर मोबाइल नंबर वेरीफाई होगी उसके बाद टेल अस अबाउट योर बिज़नेस में :-

  • स्टोर नाम 
  •  प्रोडक्ट केटेगरी 
  • एंटर योर एड्रेस में, 

अपना पूरा और सही नाम, एड्रेस डालना है। उसके बाद कंटिन्यू पर क्लिक कर देना है। फिर बाद नेक्स्ट पर क्लिक करना है। आप  VAT या TIN नंबर भी डालें अगर ऑप्शन में आएगा तो। 

फिर एक इनेबल टु  स्टेप वेरिफिकेशन में इनेबल पर क्लिक कर देना है। अब आपका अकाउंट बन जाएंगे और अब आप अपना आईडी और पासवर्ड डालकर लॉगिन कर सकतें हैं। जब आप लॉगिन करेंगे तब एनरोल इन ऑथेनिटिकटोर में एक OTP देना है प्लीज सेंड OTP पर क्लिक कर देना है। उसके बाद आप अपने प्रोडक्ट की सेल्लिंग स्टार्ट कर सकतें हैं। 

अगर कोई बात समझ में नहीं आयी तो आप हमें कमेंट कर के बता सकतें/पूछ सकतें है। मै हर संभव प्रयास करूँगा आपकी मदद करने का। 

धन्यवाद 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ