Blog Show

6/recent/blog-posts

How do you keyword research

SEO STRATEGIES

डिअर रीडर्स, आज मै आपलोगों के लिए कीवर्ड रिसर्च के बारे में बहुत ही अच्छी बातें बताने जार रहा हूँ आशा है आपलोगो को अच्छी लगेगी। अच्छी लगे तो शेयर और कमेंट जरुर करें।

How Do you Keyword Research
Keyword Research
किसी भी खोज इंजन अनुकूलन रणनीति का पहला लक्ष्य अपने वेब पृष्ठों को अनुक्रमित करना है। लेकिन ऐसा होने से पहले ही, आपको अपनी वेबसाइट पर जाने के लिए खोज इंजन क्रॉलर की आवश्यकता होगी। सर्च इंजन या डायरेक्टरी और ओवरऑल परिधि (आप कैसे क्रॉल और क्रॉलर्स को आमंत्रित करते हैं) के आधार पर, कि पहली यात्रा में दिन, सप्ताह या महीने लग सकते हैं। और जबकि यह सच है कि शुरुआती क्रॉलर का दौरा कुछ हद तक अप्रत्याशित हो सकता है (या आने में लंबा समय लग सकता है)। एक बार जब बर्फ टूट जाती है, तो भविष्य की यात्राओं को कुछ हद तक नियंत्रित किया जा सकता है। 

मूल रूप से, जितना अधिक बार आप अपने पृष्ठों को अपडेट करते हैं, उतनी ही बार क्रॉलर आपकी वेबसाइट के दरवाजे पर दिखाई देंगे। 

बेशक, यह केवल आधी लड़ाई है। अन्य आधा खोज इंजन और निर्देशिका को वास्तव में आपके पृष्ठों को अनुक्रमित करने के लिए मिल रहा है। 

ऐसा करने के लिए, आपको शुरुआत में शुरू करने की आवश्यकता है। और इस विशेष उदाहरण में शुरुआत पृष्ठों को इस तरह से विकसित और बढ़ा रही है जिससे खोज इंजन क्रॉलर प्रभावित होंगे। 

समग्र खोज प्रक्रिया सरल है। (The overall search process is simple) 

खोज इंजन क्रॉलर इकट्ठा करने वाली सभी पाठ सामग्री संग्रहीत और अनुक्रमित है। लोग कुछ वाक्यांशों (कीवर्ड्स) के आधार पर खोज करते हैं। जो भी सामग्री किसी भी कीवर्ड के संबंध में सबसे अधिक प्रासंगिकता रखती है, उसे खोज परिणामों के शीर्ष पदों पर रखा जाएगा। 

और जब से पृष्ठ का शीर्षक और पाठ सामग्री आम तौर पर सबसे अधिक वजन ले जाती है - कम से कम खोज इंजन क्रॉलर के पास अपनी यात्रा के दौरान सबसे अधिक प्रासंगिक है - यह इस कारण से है कि पेज रैंक और / या खोज परिणामों की सूची में सुधार सबसे अधिक हो सकता है अक्सर उन दो प्रमुख क्षेत्रों में व्यक्तिगत और विशिष्ट कीवर्ड शामिल करने के लिए जिम्मेदार ठहराया जाता है। 

बेशक, यदि कीवर्ड ही एकमात्र आधार था जिसके लिए खोज परिणामों में पेज रैंक और स्थिति निर्धारित की गई थी, तो वेब पृष्ठों का अनुकूलन बहुत अधिक कटौती और सूख जाएगा। 

एक कीवर्ड चुनें अपने शीर्षक में और अपनी सामग्री में इसका उपयोग करें। खोज इंजन परिणामों में उच्च पृष्ठ रैंक और शीर्ष स्थान प्राप्त करें। 

समस्या यह है कि बहुत सारे चर ऐसे हैं जो न केवल खेलने में आते हैं बल्कि नियमित रूप से बदलते रहते हैं, ऐसा लगता है कि ठोस और प्रभावी खोज इंजन अनुकूलन प्राप्त करना कभी संभव नहीं हो सकता है। 

सौभाग्य से, यह न केवल संभव है, यह ell के रूप में अपेक्षाकृत दर्द रहित हो सकता है। आपको बस इतना करना है कि सभी प्रमुख खोज इंजनों की शीर्ष तीन आवश्यकताओं को पूरा करना है। 

  • गुणवत्ता की सामग्री प्रदान करें। 
  • नियमित रूप से सामग्री अपडेट करें। 

अपनी साइट पर वापस लिंक करने के लिए [-ranking वेबसाइटों के लिए प्राप्त करें। How do you keyword research?

और जिन खोज इंजनों और निर्देशिकाओं को आप सबसे अधिक प्रभावित करने की कोशिश कर रहे हैं वे शीर्ष चार दावेदार हैं। 

Google:- http://www.google.com 

Yahoo:- http://www.yahoo.com 

MSN Search:- http://search.msn.com 

इससे परे, अनगिनत अन्य खोज इंजन और निर्देशिकाएं हैं जैसे अल्टाविस्टा, आस्क जीव्स और ऑल थेब। 

क्या आपको उन लोगों के लिए भी अनुकूलन करना चाहिए, या बस प्रमुख खिलाड़ियों पर अपनी साइटों को समतल करना चाहिए और उनके नीचे सभी खोज इंजन और निर्देशिका को बायपास करना चाहिए? नेक नहीं। आप अभी भी अपने पृष्ठों को अधिक से अधिक स्थानों में सूचीबद्ध करना चाहते हैं। आप सिर्फ अनुकूलन के संबंध में उनमें से हर एक को संतुष्ट करने का प्रयास नहीं करना चाहिए। 

शीर्ष चार दावेदारों को संतुष्ट करें। फिर, यदि आपके पास अपने एसईओ प्रयासों के दायरे को व्यापक बनाने के लिए समय और महत्वाकांक्षा है, तो इसे करें। यदि नहीं, तो अन्य खोज इंजनों और निर्देशिकाओं के सैकड़ों (या हजारों) के बारे में चिंता न करें। 

तुम केवल मनुष्य हो। और सिर्फ शीर्ष चार के अनुकूलन मानदंड को पूरा करना काफी चुनौतीपूर्ण और ऊर्जावान होने वाला है। 

बेशक, जब तक आप खोज इंजन को अपने जीवन के काम को अनुकूलित करने की योजना नहीं बनाते हैं, यह संभावना नहीं है कि आप अपनी अधिकांश ऊर्जा उस एक क्षेत्र (भले ही शीर्ष चार खिलाड़ियों तक सीमित हो) में निवेश करेंगे। लेकिन आपको गुणवत्तापूर्ण प्रयास के लिए उचित मात्रा में निवेश करने की आवश्यकता है। How do you keyword research?

  • और यह मूल रूप से इन दो मिशनों के लिए समान है।
  • अपने पृष्ठों को प्रमुख खोज इंजनों द्वारा अनुक्रमित करें। 
  • खोज परिणामों में अपने पेज रैंक और स्थिति में सुधार करें। 

उन दोनों को पूरा करने के लिए, आपको अच्छी अनुकूलन तकनीकों के बीच की रेखा को सावधानीपूर्वक संतुलित करने की आवश्यकता है और चीजों को बहुत दूर ले जाने का आग्रह।

दूसरे शब्दों में, आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आप अपने दो मिशनों को बिना लाइन में कदम रखे, आमतौर पर "बैक हैट" सर्च इंजन रणनीति के रूप में संदर्भित करते हैं। 

How do you keyword research? अंधेरे और बुरे क्षेत्र में चीजें शामिल होंगी। 

कीवर्ड स्टफिंग - बिना किसी तार्किक या व्यावहारिक कारण के बार-बार कीवर्ड को दोहराना। 

छिपी हुई सामग्री - कीवर्ड या टेक्स्ट सहित, जो खोज इंजन क्रॉलर को हेरफेर करने के उद्देश्य से पृष्ठभूमि के समान रंग है। 

डोरवे पेज - दर्शकों को देखने के लिए नहीं, बल्कि खोज इंजन को रखने के लिए प्रेरित करने के लिए।

The website into a higher index position एक उच्च सूचकांक स्थिति में वेबसाइट। 

यद्यपि इस प्रकार की प्रथाओं को एक बार अनुकूलन के बुद्धिमान और प्रभावी तरीकों के रूप में माना जाता था, अब वे आपकी वेबसाइट को पूरी तरह से खोज इंजन से प्रतिबंधित करने में परिणाम कर सकते हैं। 

सामान्य तौर पर, सबसे लोकप्रिय और सबसे उचित अनुकूलन तकनीकों पर ध्यान केंद्रित करना बेहतर होता है। ऐसा करने से, आप न केवल उन परिणामों को प्राप्त करेंगे जिन्हें आप खोज रहे हैं, आपके प्रयासों के लंबे समय तक चलने वाले परिणाम होंगे।  keyword research.

और जब आप इस बात पर विचार करते हैं कि किसी भी वेबसाइट को सर्च इंजन के शीर्ष तक पहुँचाने में कितना काम शामिल है, तो यह पहली बार सही होने के लिए जो भी प्रयास करता है, उसके लायक है। 

Search Engine Strategy Basics खोज इंजन रणनीति मूल बातें। 

अधिकांश भाग के लिए, तीन बुनियादी चीजें हैं जो आपको उचित और प्रभावी खोज इंजन अनुकूलन को पूरा करने के लिए करने की आवश्यकता होगी। 

  • संकलित खोजशब्द सूचियाँ। 
  • कीवर्ड-समृद्ध सामग्री प्रकाशित करें। 
  • एक लाभकारी लिंक रणनीति स्थापित करें।

स्वाभाविक रूप से, सॉफ्टवेयर होने से आप उन चार चीजों को जल्दी और कुशलता से पूरा करने में मदद कर सकते हैं। इसलिए, इन क्षेत्रों में से प्रत्येक की खोज करने के अलावा, हम प्रत्येक कार्य को आसान बनाने के लिए सर्वश्रेष्ठ सॉफ्टवेयर प्रोग्राम शामिल करेंगे। 

कीवर्ड। (Keywords)  keyword research.

किसी भी एसईओ रणनीति का मूल लगभग पूरी तरह से आपके द्वारा चुने गए खोजशब्दों के समूह के आसपास बनाया गया है। 

व्यवसाय का पहला क्रम यह तय करना है कि आप किन समूहों का उपयोग कर रहे हैं। उदाहरणों में, वे समूह प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से उस विषय या आला से संबंधित होंगे जो आपकी वेबसाइट के साथ जुड़ा हुआ है (या होगा)।

एक बार जब आप उन कीवर्ड के अलग-अलग समूहों को स्थापित कर लेते हैं जिन्हें आप लक्षित करना चाहते हैं, तो आप शीर्ष-स्तरीय वाक्यांशों की एक व्यापक सूची संकलित करना शुरू कर सकते हैं, जिनमें निम्न विशेषताएं हैं: 

  • प्रत्येक और हर महीने हजारों दर्शकों द्वारा खोजे जाते हैं। 
  • इसके साथ बहुत कम या कोई प्रतिस्पर्धा नहीं जुड़ी है

जितने अधिक लोग इस शब्द को खोजते हैं, वह कम से कम प्रतियोगिता से जुड़ा होता है, उतना ही अधिक मूल्यवान यह कीवर्ड ऑटोमैटिक सर्च इंजन ट्रैफिक प्राप्त करने के संबंध में होगा। 

इसके अलावा, आप द्वितीयक खोजशब्दों की सूची संकलित करना चाहेंगे। ये अभी भी मूल्यवान होंगे, लेकिन इस हद तक नहीं कि पहली शीर्ष-स्तरीय सूची होगी। 

निचले स्तर के कीवर्ड का मुख्य लाभ यह तथ्य है कि आपको निश्चित खोज इंजन मान्यता प्राप्त करने के लिए बहुत मेहनत करने की आवश्यकता नहीं है। और जब से आप स्वचालित रूप से काफी सभ्य परिणाम स्थिति प्राप्त करेंगे। How do you keyword research?

आपको अतिरिक्त लक्षित दर्शक ट्रैफ़िक भी प्राप्त होगा। (How You'll also receive additional targeted viewer traffic.)

कीवर्ड में गुणवत्ता की कमी के लिए खुद को बनाने के लिए (ज्यादातर मामलों में जो हर महीने होने वाली कम खोजों के लिए समान है और इसलिए कम प्रतिस्पर्धा है), आपको बहुत अधिक मात्रा में निचले स्तर के कीवर्ड के साथ काम करने की आवश्यकता है। 

मूल रूप से, परिणाम वही होंगे जो आप शीर्ष-स्तरीय कीवर्ड के माध्यम से अनुभव करते हैं। यह उन्हीं परिणामों को प्राप्त करने के लिए अधिक कीवर्ड लेगा। 

बेशक, अच्छी खबर यह है कि सॉफ्टवेयर प्रोग्राम हैं जो सामग्री हासिल करने में लगने वाले समय में काफी कटौती कर सकते हैं - चाहे आप कितने भी कीवर्ड को लक्ष्य करने का फैसला करें (गुणवत्ता सामग्री पर अगला खंड देखें)। 

ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप कीवर्ड सूची संकलित कर सकते हैं। सबसे तेज़ और आसान तरीकों में से एक है नि: शुल्क ऑनलाइन सुझाव टूल का उपयोग करना जो http: // इन्वेंट्री में ओवरचर द्वारा प्रदान किया गया है। overture.com/d/searchinventory/suggestion/। 

यद्यपि यह आपको एक स्पष्ट संकेत देगा कि पिछले महीने के दौरान किसी भी विषय पर कितनी खोज की गई है, यह कुछ हद तक नंगे-हड्डियों है। साथ ही, उनके वेब पेज से परिणाम को आसानी से अपनी स्वतंत्र रूप से संकलित कीवर्ड सूची में स्थानांतरित करने का कोई तरीका नहीं है। 

जब आप ओवरचर परिणामों को कॉपी और पेस्ट करते हैं, तो आपको प्रत्येक कीवर्ड को खोजे जाने की संख्या भी मिलती है। हालांकि, यह अनुसंधान उद्देश्यों के लिए अच्छा हो सकता है, आपको केवल उस फ़ाइल को बंद करने के लिए डेटा के उस हिस्से को मैन्युअल रूप से निकालना होगा जो केवल कीवर्ड को सूचीबद्ध करता है। 

हाथ पर http://www.wordtracker.com पर वर्डट्रैकर, वास्तव में आपको कुछ नहीं बल्कि सूचीबद्ध कीवर्ड के साथ अपने परिणामों को बचाने की अनुमति देता है। 

आपको उनकी ऑनलाइन सेवा का उपयोग करने के लिए भुगतान करना होगा, लेकिन इसकी कीमत अच्छी है। यह अत्यधिक प्रभावी है और वास्तविक खोजों के संबंध में सबसे अधिक गहराई और सटीक क्षमता प्रदान करता है जो लोग प्रदर्शन करते हैं। 

हालाँकि, ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप Wordtracker का उपयोग करके अनुसंधान कर सकते हैं, वे सभी कीवर्ड सूचियों को संकलित करने की क्षमता के इर्द-गिर्द घूमेंगे, जो आपके द्वारा मूल रूप से स्थापित किए गए कीवर्ड के समूह पर आधारित हैं। 

एक बार जब आपको पता चल जाएगा कि आप किस कीवर्ड को लक्षित कर रहे हैं, तो आप उन सभी वाक्यांशों से संबद्ध सामग्री को लागू करना शुरू कर सकते हैं। 

  • "गुणवत्ता की सामग्री। 
  • "कंटेंट इज़ किंग" के कई कारण हैं। 

दर्शकों के दृष्टिकोण से, सामग्री न केवल उन्हें आपकी वेबसाइट पर आने के लिए आमंत्रित करती है, बल्कि उन्हें नियमित आधार पर लौटने के लिए प्रोत्साहित करती है। 

  • यह अपेक्षाकृत सरल समीकरण है। 
  • वे बहुमूल्य जानकारी की तलाश में हैं। यह उन्हें दें। 
  • खोज इंजन के नजरिए से, सामग्री यह निर्धारित करने में प्राथमिक कारकों में से एक है कि किसी भी वेब पेज को कितना वजन या महत्व दिया जाना चाहिए। 
  • दुर्भाग्य से, यह एक साधारण समीकरण नहीं है। 
  • खोज इंजन क्रॉलर इकट्ठा होते हैं और सामग्री को अनुक्रमित करते हैं। उन्हें अपनी सामग्री बनाने के तरीके का पता लगाएं। 
  • कुछ अन्य वेबसाइट की तुलना में परिणाम सीढ़ी पर उच्च। 
  • बेशक, राजा बनने के लिए, सामग्री को काफी गुणवत्ता का होना चाहिए। राजा बने रहने के लिए, सामग्री को नियमित रूप से अद्यतन करने की आवश्यकता होती है। 

इस तथ्य का उल्लेख नहीं करने के लिए कि आपको नियमित रूप से सामग्री (नए पृष्ठ) जोड़ने की आवश्यकता है। यदि नहीं, तो शुरू में आपको जो भी जमीन मिलेगी वह बस दूर हो जाएगी। और इसलिए जो भी खोज स्थिति या रैंक आपने हासिल की है। 

स्वाभाविक रूप से, आप स्वयं सब कुछ लिखकर सामग्री जोड़ सकते हैं। लेकिन यह अकेले बहुत समय लेने वाली होगी। खासकर जब आप अन्य सभी वेबमास्टर कार्यों पर विचार करते हैं जिन्हें आपके ध्यान की आवश्यकता होती है। 

तो चलिए इसके बजाय कार्य को स्वचालित करने के बारे में बात करते हैं। (So let's talk about automating the task instead) 

गुणवत्ता सामग्री प्राप्त करने के लिए सर्वोत्तम तरीकों में से एक युर वेबसाइट पर कीवर्ड-समृद्ध लेख शामिल करना है। और उन्हें स्वयं लिखने के लिए समय निकालने के बजाय, आप उन लेखों को खोज सकते हैं और संचित कर सकते हैं जो दूसरों ने लिखे हैं। 

बेशक, ऐसा करना भी बहुत समय खा सकता है। कार्य को कम करने के लिए - और साथ ही परिणामों को बढ़ाने के लिए। - आप बस निम्नलिखित सॉफ्टवेयर प्रोग्राम का उपयोग कर सकते हैं। 

यह आपको एक बटन पर क्लिक करने के साथ एक हजार लेख तक जमा करने की अनुमति देता है। और, आप इसे किसी विशिष्ट विषय या कीवर्ड के आधार पर कर सकते हैं। 

अपनी मौजूदा वेबसाइटों में गुणवत्ता की सामग्री जोड़ने के लिए लेखों का उपयोग करें या पूरी तरह से नए आला साइटों के निर्माण के लिए उनका उपयोग करें। किसी भी तरह से, यह गुणवत्ता सामग्री इकट्ठा करने का सबसे तेज़ और सबसे कुशल तरीकों में से एक है। How do you keyword research?

आरएसएस फ़ीड अभी तक एक और बेहतर तरीका है। न केवल सामग्री हासिल करने के लिए बल्कि इसे ताजा रखने के साथ-साथ अद्यतन भी।

आपके द्वारा चुने जाने वाले फ़ीड या फ़ीड के आधार पर, विषय-संबंधित अंगों की सूची के रूप में या एक पूर्ण-पृष्ठ लेख को पूरा करने के लिए सामग्री सरल हो सकती है। और हां, बीच में सब कुछ है। 

RSS फ़ीड्स के लिए सबसे आम विकल्प वे हैं जो विषय से संबंधित URL की एक सूची को संक्षिप्त रूप से प्रदर्शित करते हैं। 

इसके बारे में कोई संदेह नहीं है। खोज इंजनों को संतुष्ट करने के लिए पृष्ठों का अनुकूलन एक थकाऊ और मांग वाला कार्य हो सकता है। केवल शुरुआत में ही नहीं, बल्कि किसी भी वेबसाइट के वेब पर लाइव होने की अवधि के दौरान। 

Basically, your search engine optimization never ends मूल रूप से, आपका खोज इंजन अनुकूलन कभी समाप्त नहीं होता है। 

आप उच्च पेज रैंक के लिए प्रयास करते हैं। इसका अर्थ यह हो सकता है कि एक Google जैसा वास्तविक स्कोर व्यक्तिगत वेब पेजों या केवल एक वैचारिक रेटिंग प्रदान करता है जो आपकी वेबसाइट को आपकी रुचि के क्षेत्र में अन्य साइटों की तुलना में अधिक खोज इंजन मान्यता और कद प्रदान करता है। 

किसी भी तरह से, लक्ष्य आपकी वेबसाइट को सभी प्रतियोगिता की तुलना में अधिक लोकप्रिय, अधिक दृश्यमान, अधिक महत्वपूर्ण बनाने के लिए है। 

आप ढेर के शीर्ष तक नहीं पहुँच सकते हैं, लेकिन यही वह जगह है जहाँ आपको शीर्ष के पास कहीं भी उतरने के लिए लक्ष्य बनाना होगा। 

ऐसा नहीं है कि आप बहुत ऊपर तक नहीं पहुँच सकते। आप सभी लाभों को पुनः प्राप्त करने के लिए आवश्यक नहीं हो सकते हैं - कम से कम, कड़ाई से खोज इंजन के नजरिए से। 

चलो सामना करते हैं। यदि आप खोज परिणामों के शीर्ष तीन स्थान (या पहले पृष्ठ पर भी) में उतरते हैं, तो आप सबसे अधिक संभवत: उसी ट्रैफ़िक को कैप्चर करेंगे जो नंबर एक वेबसाइट को प्राप्त है। शायद और भी ज्यादा।

यह सब आपके विवरण पर निर्भर करता है। या हमें यह कहना चाहिए, कि आपके लिस्टिंग (since) मेटा विवरण टैग में एक खोज इंजन प्रदर्शित विवरण शायद ही कभी उपयोग किया जाता है। 

यदि आपका वर्णन अधिक बारीकी से मेल खाता है, तो दर्शक क्या खोज रहा है, वे पहले आपकी वेबसाइट पर जाएंगे। भले ही आप किस स्थिति में हों। 

और यहां तक ​​कि अगर वे पहले वहाँ नहीं जाते हैं, तो वे सबसे अधिक संभावना वहाँ अंततः प्राप्त करेंगे। जब तक, निश्चित रूप से, अन्य वेबसाइटों में से एक ने अपनी आवश्यकताओं को पूरी तरह से और पूरी तरह से संतुष्ट किया है और वे अपनी खोज को जारी रखने के लिए मजबूर महसूस नहीं करते हैं। 

मुद्दा यह है, यह पूरी तरह से नहीं है कि आप खोज इंजन परिणाम में किस स्थिति में हैं। यह एक विशिष्ट कीवर्ड को लक्षित करने के बारे में है "(खोज शब्द) और फिर यह सुनिश्चित करते हुए कि आप इन दो चीजों को पूरा करते हैं। 

  • आपकी वेबसाइट उस कीवर्ड के लिए उच्च स्थान पर है। 
  • आपकी वेबसाइट उस कीवर्ड के लिए दर्शकों की उम्मीदें पहुंचा सकती है। 
  • बेशक, दर्शकों की उम्मीद को पहुंचाना काफी सरल है। 

यदि खोज शब्द "गोल्फ स्विंग में सुधार" है। यह बहुत ही सुरक्षित शर्त है कि दर्शक अपने गोल्फ स्विंग को बेहतर बनाने के लिए कुछ ढूंढ रहे हैं .. जब तक आप जानकारी या एक उत्पाद (या दोनों) प्रदान करते हैं जो उस आवश्यकता को पूरा कर सकते हैं, आप उत्कृष्ट हड़ताली दूरी पर हैं।

पहली उपलब्धि को कवर करना - आपकी वेबसाइट के लिए एक उच्च रैंक प्राप्त करना - एक पूरी बहुत अधिक शामिल है। 

यह केवल एक विशिष्ट दर्शक की जरूरत को पूरा करने के बारे में नहीं है। इसके बजाय, यह सभी एक खोज इंजन को समझाने के बारे में है कि आपकी वेबसाइट एक विशिष्ट दर्शक की जरूरत को पूरा करने के संबंध में बेहतर है। उदाहरण के लिए। 

गोल्फ स्विंग को बेहतर बनाने से जुड़े दो मिलियन से अधिक वेब पेज हैं। कुछ में जानकारी होती है, कुछ में उत्पाद होते हैं। कुछ में खोज शब्द के संक्षिप्त उल्लेख से अधिक मूल्यवान कुछ भी नहीं है। 

इसके बावजूद, लाखों ऐसे पृष्ठ हैं जो खोज परिणामों में कुल दिखाई देते हैं जब एक दर्शक "गोल्फ स्विंग में सुधार" करता है (लगभग 50,000 परिणाम यदि आप इसके चारों ओर उद्धरण डालते हैं, जिसमें अधिकांश खोजकर्ता शामिल नहीं हैं)। 

आपको बस इतना करना है कि खोज परिणामों के उस विशाल महासागर में गोता लगाना है और किसी तरह अपने वेब पेज को अन्य सभी संभावनाओं और रेतीले समुद्र तट पर डॉग-पैडल करना है। जहां वर्तमान में केवल कुछ शीर्ष रैंक वाले पृष्ठ ही धूप में तप रहे हैं। 

एकमात्र सवाल यह है कि आप इसे कैसे पूरा करेंगे? आप उन सभी अन्य वेब पेजों के सामने कैसे हवा देते हैं? 

आप उन शीर्ष रैंक पृष्ठों में से प्रत्येक का विश्लेषण करके शुरू करते हैं। आप उनके स्रोत कोड, उनकी वेब सामग्री, उनकी डिज़ाइन तकनीकों के माध्यम से झारना। जो कुछ भी यह पता लगाने के लिए लेता है कि वे क्या कर रहे हैं जो उन्हें शीर्ष परिणाम के पदों पर रखता है। 

और फिर आप वही काम करते हैं। केवल बेहतर। और आप इसे तब तक करते रहते हैं जब तक आप अपने अंतिम लक्ष्य तक नहीं पहुँच जाते। 

वह लक्ष्य सिर्फ नंबर एक की स्थिति हो सकती है। या शायद यह शीर्ष तीन में सूचीबद्ध हो रहा है। या हो सकता है कि आप खोज परिणामों के पहले पृष्ठ पर किसी भी स्थिति के लिए तैयार हों। 

यह वास्तव में कोई फर्क नहीं पड़ता। (It doesn't really matter) 

आपने जो भी लक्ष्य निर्धारित किया है, जिस भी पद के लिए आप शूटिंग कर रहे हैं, आप शीर्ष रैंक वाले वेब पेजों पर अपनी जगहें समतल करते हैं और फिर वे सब कुछ कर रहे हैं जो वे कर रहे हैं और बहुत कुछ। 

बेशक, यदि आप खोज-अवधि के बाद कम कठिन लक्ष्य कर रहे हैं, तो आपको लगभग कठिन काम नहीं करना पड़ेगा। और यही कारण है कि इतने समझदार वेबमास्टर्स बस इतना ही करते हैं। 

उनका तरीका है, बस बुनियादी अनुकूलन तकनीकों को लागू करना, अक्सर उनमें से किसी एक कीवर्ड के लिए खोज परिणामों में एक शीर्ष स्थान सुनिश्चित करेगा। 

बेशक, आपको यह जानना होगा कि कौन सी अनुकूलन तकनीक किस खोज इंजन या निर्देशिका के लिए काम करती है। वे सब अलग हैं। वे सभी अपने स्वयं के मानदंड निर्धारित करते हैं कि कौन से तत्व सबसे महत्वपूर्ण हैं। 

कुछ लोगों ने लिंक लोकप्रियता पर सबसे बड़ा प्रभाव डाला। अन्य लोग अलग-अलग वेब पेजों पर विशिष्ट कीवर्ड की गिनती और इच्छा पर एक अच्छा सौदा करते हैं। अभी भी दूसरों को एक मूल विषय या पूरी वेबसाइट पर किए गए विषय को देखने में अधिक रुचि है। 

सौभाग्य से, यदि आप शीर्ष खिलाड़ियों - गूगल, याहू, एमएसएन, और ओपन डायरेक्टरी (डीएमओजेड) को संतुष्ट करने के लिए अपने अनुकूलन प्रयासों को सीमित करते हैं - तो आप एक साथ सबसे महत्वपूर्ण एसईओ आधारों को कवर कर सकते हैं। 

उदाहरण के लिए, भले ही आपके पृष्ठ के शीर्षक में कीवर्ड याहू के साथ अधिक वजन का भार नहीं उठा सकता है, लेकिन जब यह Google को संतुष्ट करने की बात आती है, तो यह एक पूर्ण होना चाहिए। इसलिए अपने कीवर्ड को शीर्षक में रखें।

हालाँकि DMOZ अन्य वेबसाइट से आपके पेज की ओर इशारा करने वाले लिंक के बारे में इतना ध्यान नहीं रखता है, लेकिन Google, Yahoo, और MSN आपके पेज को "लोकप्रिय" बनाने में बहुत अधिक मूल्य रखता है।

और वे सभी गुणवत्ता युक्त कीवर्ड से भरपूर सामग्री और एक ठोस विषय या आला विषय देखना चाहते हैं। 

उनमें से सभी को शामिल करना सबसे महत्वपूर्ण अनुकूलन तकनीक है-जो एकतरफा माना जाता है कि ans सबसे मूल्यवान हैं - आप पाएंगे कि आपने शीर्ष खिलाड़ियों को स्वचालित रूप से संतुष्ट कर दिया है। 

और शीर्ष खिलाड़ियों की बात करें, तो Google वह है जिसे आपको अपना अधिकांश समय और ऊर्जा को लक्ष्य करना है। और उस संबंध में आपकी सहायता करने के लिए, इस विशेष रिपोर्ट में अधिकांश में Google की विशिष्ट जानकारी है। 

Google के परिणामों के शीर्ष पर बढ़ने पर ध्यान केंद्रित करें और बाकी सब कुछ स्वाभाविक रूप से उस जगह पर गिर जाएगा जो बस इतना ही सरल है।

एसईओ रणनीति - Google शैली। (SEO Strategy - Google Style)

Google वेबमास्टर उपकरण। (Google Webmaster Tools)  keyword research.

वे स्वतंत्र हैं और अभी भी बहुत कम वेबमास्टर्स उन उपकरणों का लाभ उठाते हैं जिन्हें Google ने उपलब्ध कराया है। 

और इसमें Google साइटमैप शामिल हैं, जो आपके पृष्ठों को क्रॉल करने और बाद में अनुक्रमित करने के लिए सर्वोत्तम तरीकों में से एक है (हम अगले खंड में उस बारे में गहराई से बात करेंगे)। 

नीचे सूचीबद्ध आपको कुछ मुफ्त एसईओ उपकरण मिलेंगे जिनका आपको नियमित आधार पर उपयोग करना चाहिए। 

नोट: - इनमें से किसी भी उपकरण का उपयोग करने के लिए, आपको एक विशेष कुंजी की आवश्यकता होगी। बस "निशुल्क Google API कुंजी प्राप्त करें" पर क्लिक करें या http://www.google.com/api पर जाएं और फ़ॉर्म सबमिट करें। फिर आपके द्वारा निर्दिष्ट ईमेल पते पर कुंजी भेज दी जाएगी। 

आपके पास तीन विकल्प भी हैं, जहां खोज की जाएगी। यह आपको यह देखने का विकल्प देता है कि तीन प्रमुख दावेदारों में से एक या अधिक किस पद पर हैं। Google, याहू और एमएसएन। 

इस विशेष उपकरण के बारे में अच्छी बात - यह प्रदान की गई बहुमूल्य जानकारी से अलग - यह तथ्य यह है कि यह अपेक्षाकृत तेज़ है। इस प्रकार के अन्य उपकरणों के विपरीत जो खोज और परिणाम प्रक्रिया को पूरा करने में कई मिनट ले सकते हैं। 

जब खोजशब्द अनुकूलन की बात आती है, तो यह उपकरण एक नितांत आवश्यक है। इसमें दो चरण शामिल हैं जो कीवर्ड गणना, कीवर्ड घनत्व और कीवर्ड स्थिति के बारे में जानकारी लौटाते हैं। 

चरण -1(Step-1) 

कीवर्ड का विश्लेषण करें - आपको 1,2, और 3 शब्द वाक्यांशों की एक सूची देता है जो किसी भी दिए गए पृष्ठ पर "x" राशि या उससे अधिक बार दिखाई देते हैं ("x" वह राशि है जिसे आप पहले फ़ॉर्म को भरते समय चुनते हैं)। सूचीबद्ध प्रत्येक शब्द के लिए आपको घनत्व प्रतिशत भी प्राप्त होता है। 

यह पृष्ठ शीर्षक, मेटा विवरण और कीवर्ड टैग और शीर्ष पांच सबसे अधिक बार उपयोग किए जाने वाले कीवर्ड भी प्रदर्शित करेगा। 

चरण-2

स्थिति रिपोर्ट बनाएं - यह बताता है कि चरण 1 में पाए गए शीर्ष पांच शब्दों में से प्रत्येक के लिए Google खोज परिणामों में वेब पेज किस स्थिति में है। 

यह आपके सभी खोज इंजन पदों के शीर्ष पर रहने का एक उत्कृष्ट साधन है। आप एक निशुल्क खाता बनाते हैं और फिर जिस भी URL पते और कीवर्ड को ट्रैक करना चाहते हैं, उसमें इनपुट करते हैं। 

यह आपको अपने रैंकिंग इतिहास की जांच करने, चार्ट बनाने या अपने स्प्रैडशीप एप्लिकेशन में डेटा डाउनलोड करने की अनुमति देता है।

नए कीवर्ड के लिए विचार प्राप्त करने के लिए इस सुझाव टूल का उपयोग करें जो आपकी विज्ञापन प्रासंगिकता को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। एक या अधिक कीवर्ड दर्ज करें और Google आपको मिलान किए हुए और विकल्प दिखाएगा। ऐडवर्ड्स अभियान चलाते समय बहुत मददगार हो सकता है। 

जैसे ही आप खोज क्वेरी में लिखना शुरू करते हैं, Google wil समान खोज शब्द सुझाना शुरू कर देता है। यह आपको यह भी दिखाएगा कि उनमें से प्रत्येक के लिए कितने परिणाम मौजूद हैं। कीवर्ड सूची संकलन या आला बाजारों का निर्धारण करते समय बहुत मददगार।  keyword research.

Google प्रायोजित लिंक: - http://www.google.com/spiredlinks 

Google में एक खोज करें जो केवल प्रायोजित लिंक परिणाम लौटाती है। यह बेहद उपयोगी है जब आप अपने ऐडवर्ड्स के लिए उचित शब्दों को खोजने की कोशिश कर रहे हैं या यह देखने की ज़रूरत है कि आपकी प्रतियोगिता कैसे है। 

यह सीधे Google से नहीं होता है, लेकिन इसका इतना जबरदस्त मूल्य है, इसे निश्चित रूप से यहां शामिल किया जाना था। 

आपको बस अपनी Google API कुंजी और खोज शब्द दर्ज करना है। (यदि आपके पास API kye नहीं है, तो आप http://www.google.com/api पर मुफ्त में प्राप्त कर सकते हैं।) 

कार्यक्रम एक अंक कारक लौटाएगा जो आपको यह बताएगा कि आपके द्वारा खोजे गए कीवर्ड (खोज शब्द) के लिए Google खोज परिणामों के पहले पृष्ठ पर स्थिति हासिल करना कितना मुश्किल होगा। स्कोर जितना कम होगा, उतना आसान होगा। 

अब, जब भी आप एक ऐसे कीवर्ड के साथ आते हैं जिसके बारे में आपको लगता है कि क्षमता हो सकती है, तो आप तुरंत पता लगा सकते हैं कि यह आपके हर समय के निवेश के लायक भी है या नहीं। ट्रैफिक जनरेशन के नजरिए और SEO पोजिशन दोनों से। 

Google साइटमैप। 

सभी को साइटमैप के बारे में पता है। परंपरागत रूप से, यह एक अलग क्षेत्र है जहाँ आप अपनी वेबसाइट पर हर सार्वजनिक पृष्ठ के लिंक शामिल करते हैं। 

कभी-कभी उनमें विभिन्न पृष्ठों के संक्षिप्त विवरण और उनकी सामग्री शामिल होती है। कभी-कभी वे पृष्ठ लिंक की लंबी और कुछ हद तक सामान्य सूची से अधिक कुछ भी नहीं होते हैं। 

कुछ लोग अपने दर्शकों को एक व्यापक वेब पेज निर्देशिका देने के एकमात्र उद्देश्य से साइटमैप बनाते हैं। 

कुछ लोग साइटमैप बनाने के लिए बस यह सुनिश्चित करते हैं कि खोज इंजन क्रॉलर प्रत्येक और हर उपलब्ध पेज को अपनी वेबसाइट पर खोजें।

And then came Google Sitemaps और फिर Google साइटमैप आया। 

सभी खोज इंजन क्रॉलर की तरह, Google Bot मूल्यवान डेटा एकत्र करने के उद्देश्य से वहाँ है जो इसके खोज योग्य सूचकांक में जोड़ा जा सकता है। जितनी जल्दी यह नई और अद्यतन जानकारी के साथ वापस बेहतर हो सकता है। Google और उन लोगों के लिए जो अपने खोज इंजन का उपयोग करते हैं। इसे ध्यान में रखते हुए, Google साइटमैप सेवा एक दोहरा समाधान प्रदान करती है।

धन्यवाद। 

एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ

Don't Enter any spam links