Blog Show

6/recent/blog-posts

How to Create Your Own Video

वीडियो कैसे बनाएं?

हेलो फ्रेंड्स, आशा है ठीक होंगे आज मेरा ब्लॉग है आपलोगों के लिए ये की, अपने खुद का विडियो (Video) कैसे बनाएं, कैमरा कैसा होना चाहिए और जगह कैसी होनी चाहिए आदि, तो चलते हैं आगेआपलोग अपने विचार मुझे कमेंट में जरुर बताएं

How To Create Your Own Video
How To Create Your Own Video
वीडियो उत्पाद क्यों महत्वपूर्ण हैं? क्योंकि उनके पास आपकी संभावनाओं और ग्राहकों द्वारा एक उच्च कथित मूल्य है। आप आमतौर पर ई-बुक्स के लिए जितना संभव हो सके वीडियो के लिए अधिक शुल्क ले सकते हैं, और उन्हें बेचना आसान हो सकता है क्योंकि अधिक लोग ई बुक पढ़ने की तुलना में वीडियो देखना चाहते हैं। यदि आप वीडियो प्रेमियों और पाठकों दोनों को कैप्चर करना चाहते हैं, तो बस अपने वीडियो के पीडीएफ ट्रांसक्रिप्शन को अपने पैकेज में जोड़ें। 

फिर यदि आप चुनते हैं, तो आप वीडियो को ऑडियो से अलग करके और उत्पाद के रूप में बेचने के साथ-साथ एक ई-पुस्तक में ट्रांस्क्रिप्शंस की पैकेजिंग कर सकते हैं या उन्हें लेख और ब्लॉग पोस्ट में तोड़ सकते हैं। और अगर आप वीडियो की एक श्रृंखला बना रहे हैं, तो आप उन्हें संपूर्ण पाठ्यक्रम या सदस्यता साइट में भी बदल सकते हैं।

आपको किस तरह के कैमरे की जरूरत है(What kind of camera do you need)

आप एक महंगे मॉडल के साथ जा सकते हैं, लेकिन शुरुआत में मैं आपके पैसे बचाने और एक काफी सभ्य कैमरे का उपयोग करने की वकालत करता हूं जो आपको कई सौ डॉलर वापस नहीं करता है।

आखिरकार, आपके वीडियो की सामग्री वास्तव में महत्वपूर्ण है, यह नहीं कि आपके पास हॉलीवुड की गुणवत्ता वाली फिल्म है (आप वैसे भी उस स्तर को प्राप्त नहीं करेंगे)

आप अपने पसंदीदा कार्यालय की दुकान को बंद कर सकते हैं और बस वहां एक किफायती कैमरा उठा सकते हैं। या आप अपने कंप्यूटर में निर्मित एक का उपयोग कर सकते हैं।

और हर तरह से तिपाई प्राप्त करें - यह पहली बार खुद को रिकॉर्ड करने के लिए भुगतान करेगा।

आप अपने वीडियो उत्पाद के लिए अपने विषय का चयन कैसे करते हैं? (How do you choose your topic for your video product)

यह किसी भी उत्पाद के लिए उतना ही है - यह पता लगाएं कि आपके ग्राहकों को क्या चाहिए और वे चाहते हैं और उन्हें और अधिक दें। और यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप सही रास्ते पर हैं, इसका परीक्षण करें। शायद एक ब्लॉग पोस्ट करें या एक सर्वेक्षण करें और देखें कि आपको किस तरह की प्रतिक्रिया मिलती है। भले ही वीडियो उत्पाद लिखित उत्पादों की तुलना में अधिक तेज़ हों, फिर भी आप एक या दो दिन बर्बाद नहीं करना चाहते हैं, लेकिन कोई भी उत्पाद नहीं खरीदता है।

आप अपने वीडियो को कैसे स्क्रिप्ट करते हैं? (How do you script your video)

उन लोगों के बीच एक मिथक है जिन्होंने कभी भी एक वीडियो नहीं बनाया है जो आपको केवल एक विषय चुनने की ज़रूरत है, कैमरे को चालू करें और बात करना शुरू करें। और अगर आप अपने विषय पर अच्छी तरह से निपुण वक्ता हैं, तो यह सच भी हो सकता है। लेकिन हम में से अधिकांश के लिए, आपको रिकॉर्डिंग शुरू करने से पहले एक गेम प्लान की आवश्यकता होगी।

इस बात की शुरुआत करें कि आप कौन हैं और उन्हें इस विषय पर आपको क्यों सुनना चाहिए। क्या आप एक विशेषज्ञ हैं? क्या आपने विशेषज्ञों का साक्षात्कार लिया है? क्या आपने अपने विषय का अध्ययन किया है? जो कुछ भी वह है जो आपको एक अधिकार बनाता है, उसे शुरुआत में ही सामने रखें ताकि आप अपने श्रोता का विश्वास बना सकें।

इसके बाद, समस्या पर चर्चा करें। क्या आपका वीडियो ट्रैफ़िक प्राप्त करने का तरीका है? फिर समस्या काफी हद तक स्पष्ट है - कोई यातायात नहीं = कोई बिक्री नहीं। क्या आपका उत्पाद स्किनकेयर पर है? खराब त्वचा होने के परीक्षणों और क्लेशों (जो बहुत वास्तविक हैं) के बारे में बात करें।

उन्हें बताएं कि आप उनकी तरह हैं। आपको वही समस्या थी और समस्या को हल करने से पहले आप कुछ कठिन समय से गुजरे।

फिर बहुत खर्च / परीक्षण और त्रुटि / शर्मिंदगी / समय / आदि के बाद आपने समाधान खोजा। आप अपनी समस्या की कहानी, कठिनाई और अंत में समाधान बता रहे हैं।

इसके बाद आप यह कवर करते हैं कि समाधान ने आपके लिए क्या किया है और समाधान की खोज के बाद से आपके जीवन / व्यवसाय में क्या सुधार हुआ है। और आप एक तस्वीर चित्रित करते हैं कि आपके समाधान को लागू करने के बाद उनका जीवन और व्यवसाय कैसा होगा। यह वह जगह है जहाँ आप सबसे बड़े लाभों पर ढेर करते हैं आपका समाधान आपके दर्शक को देगा। उन्हें लाभ प्रदान करें, उन्हें उत्साहित और उत्साहित करें, और उनमें से अधिकांश उन्हें खुश कर दें कि वे आपका वीडियो देख रहे हैं और यह जानने के लिए उत्सुक हैं कि आप क्या सिखाने वाले हैं।

यदि यह एक मिनी-बिक्री पत्र की तरह लग रहा है, तो यह है। आपके वीडियो की शुरुआत में आप अपने को आश्वस्त कर रहे हैं

Dear Reader's, मेरा ब्लॉग आपलोगों को कैसा लगा जरूर कमेंट करके बताएं और अपने विचार भी ताकि मुझे आपसब से कुछ सिखने को मिले और कुछ नया कर सकूँ

धन्यवाद

एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ

Don't Enter any spam links