Blog Show

6/recent/blog-posts

Niche market strategy, (Sabse achha niche kon sa hai)

सबसे ज्यादा बिकने वाला सबसे लोकप्रिय निक (Niche)

डिअर ऑडियंस कैसे हैं, आशा है ठीक होंगें, आज मै आपलोगों के लिए टॉप नीचे (Niche) के बारे में बताने जा रहा हूँ जिससे आपलोगो को काफी फायदा होनेवाला है।

ऑनलाइन पैसा कमाना एक चलन बन गया है, और अधिक से अधिक लोगों ने अपने दिन की नौकरी छोड़ दी है ताकि वे अपने नए मनीमेकिंग प्रयास पर ध्यान केंद्रित कर सकें। आपने शायद वेब पर कई कहानियाँ पढ़ी हैं कि कैसे आम लोग थोड़े समय में करोड़पति बन गए। उनके नक्शेकदम पर चलने में सक्षम होना अच्छा है, लेकिन वास्तव में एक व्यक्ति ऑनलाइन भाग्य कैसे कमाता है? उत्तर; सही आला बाजार पाते हैं।

आला बाजार अवलोकन। (Niche Market Overview)

पहली चीजें पहले ... एक आला बाजार क्या है? जब तक आप पिछले दस वर्षों से किसी गुफा में छिपे हुए हैं, तब तक निश्चित रूप से, आपने पहले "आला बाजार" शब्द के बारे में सुना होगा। अनिवार्य रूप से, यह एक मुख्यधारा के बाजार का एक विभाजन है; यह एक छोटा बाजार है जो लोगों के एक विशिष्ट समूह की जरूरत है। मुख्यधारा के बाजार का एक अच्छा उदाहरण कारों होगा। यह एक बहुत बड़ा बाजार है, और दर्जनों ऑटो कंपनियां अकेले अमेरिका में कई अलग-अलग कार प्रकार और मॉडल बेच रही हैं। लेकिन ऐसे लोग हैं जो केवल एसयूवी की तलाश कर रहे हैं, और यदि आप एसयूवी के बारे में एक वेबसाइट बनाते हैं तो आपको सामान्य रूप से कारों के बारे में एक साइट बनाने की तुलना में अधिक खरीदार मिलने की संभावना है।

एक आला बाजार का चयन करते समय ध्यान में रखने के लिए टिप्स। (3 Tips to keep in Mind When Choosing a Niche Market)

अब जब आपको पहले से ही इस बात का अंदाजा है कि आला बाजार क्या है और एक को टैप करना बेहतर क्यों है, तो अगला कदम आपके लिए एक बढ़िया आला बाजार खोजना है। बहुत से लोग शायद आपको एक आला चुनने के लिए कहेंगे, जिसके बारे में आप भावुक हैं, एक जिसे आप बहुत परिचित हैं, लेकिन जबकि यह कुछ लोगों के लिए काम कर सकता है, यह सभी के लिए काम नहीं करेगा। यह अब विशेष रूप से सच है कि बहुत सारे आला बाजार काफी संतृप्त हैं, और बड़े खिलाड़ी न्यूबी के लिए अपनी साइटों से एक अच्छी आय अर्जित करना बहुत कठिन बनाते हैं।

इसलिए, अब आपको बिना किसी संदेह के बनाए रखने के लिए, यहां कुछ अमूल्य सुझाव दिए गए हैं, जिनका पालन करना चाहिए यदि आप आला बाजार में सफल होना चाहते हैं।

टिप 1: एक आला बाजार खोजें जो आपको कई अलग-अलग खोजशब्दों को लक्षित करने में सक्षम करेगा। (Find a niche market that will enable you to target many different keywords)

इसका मतलब है कि आला के पास कई विषय होने चाहिए, जिन पर आप लेख लिख सकते हैं। जितने अधिक कीवर्ड होंगे, उतने अधिक ट्रैफ़िक आपको मिलेंगे। इसके अतिरिक्त, आपके पास जितने अधिक कीवर्ड हैं, उतनी ही अधिक संभावना है कि आप अपने आला के लिए एक प्राधिकरण साइट बनाने में सक्षम होंगे और Google प्राधिकरण साइटों से प्यार करता है।

टिप 2: एक सदाबहार आला चुनें। (Choose an evergreen niche)

कई "ट्रेंडिंग" निचे हैं जिन्हें आप चुन सकते हैं और जबकि उनसे बहुत सारे ट्रैफ़िक प्राप्त करना आसान होगा, वे अच्छे दीर्घकालिक विकल्प नहीं हैं। यदि आप एक ऑनलाइन व्यवसाय बनाना चाहते हैं जो आपको कई वर्षों तक पैसा कमाएगा, तो एक सदाबहार आला के लिए जाएं।

टिप 3: एक लाभदायक आला उठाओ। (Pick out a profitable niche)

वहाँ कई अद्वितीय niches हैं, और यदि आप एक है कि कोई प्रतिस्पर्धा करने के लिए बहुत कम है पा सकते हैं तो आप भाग्यशाली हैं। लेकिन इससे पहले कि आप इस जगह के लिए एक वेबसाइट बनाने के लिए अपना सारा पैसा खर्च करें, अपना होमवर्क करें और पता करें कि क्या इससे कोई भाग्य बन सकता है। यदि प्रतियोगिता कम है और इस विशेष स्थान के लिए उच्च मांग है, तो आपने खुद को एक सोने की खान पाया है। Niche market strategy.

कैसे आला बाजार में सफल होने के लिए। (How to succeed in the Niche Market)

ऐसे युवा हैं जो 30 वर्ष की आयु तक पहुंचने से पहले ही इंटरनेट के करोड़पति बन गए हैं, और जिसने भी ऑनलाइन पैसा कमाने का निर्णय लिया है, वह निश्चित रूप से जानना चाहेंगे कि इन लोगों ने इतना अमीर बनने के लिए क्या किया। Niche market strategy.

इंटरनेट की विशालता के कारण, लोगों को इससे अच्छी आय अर्जित करने के लिए बहुत सारे तरीके हैं। आप किसी उत्पाद या सेवा को बेचने के लिए एक वेबसाइट (या वेबसाइट) का निर्माण कर सकते हैं, या इसे संबद्ध विपणन, विज्ञापन, सीसा पीढ़ी या विज्ञापन स्थान बेचकर भी कमा सकते हैं। एक बार जब आपकी साइट पर बहुत सारे ट्रैफ़िक आने लगेंगे, तो आप बहुत अच्छी तरह से इससे पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं।

यदि आप एक इंटरनेट बाज़ारिया बनना चाहते हैं, तो एक विशिष्ट बाजार पर अपना समय और प्रयास केंद्रित करना सबसे अच्छा है। अध्ययनों से पता चलता है कि आला विपणन बेहतर परिणाम देता है और बड़े पैमाने पर विपणन की तुलना में कम खर्चीला है। इस पर इस तरीके से विचार करें। यदि कोई ग्राहक गिब्सम गिटार खरीदता था, और उसे एक ऐसे स्टोर के बीच चयन करना होता था, जो सभी प्रकार के इलेक्ट्रिक गिटार बेचता है और एक अन्य स्टोर जो केवल गिब्सन गिटार बेचता है, तो वह संभवतः सबसे बाद में जाएगा क्योंकि यह वास्तव में वही है जो वह प्रदान करता है की तलाश में।

निस्संदेह, आला विपणन आज सबसे पैसा बनाने वाले विचारों में से एक बन गया है। लेकिन बात यह है कि आला विपणन में सफल होने से यह एहसास होने में अधिक लगता है कि यह कितना प्रभावी हो सकता है। हम में से ज्यादातर लोग जानते हैं कि इस तरह के बाजार में आने का सौभाग्य है, लेकिन यही कारण है कि ज्यादातर लोग इसमें सफल नहीं होते हैं क्योंकि वे आला विपणन में पहला और सबसे महत्वपूर्ण कदम नहीं जानते हैं और वह है सही बाजार चुनना। Niche market strategy.

यदि आप जानना चाहते हैं कि आप आला विपणन में कैसे सफल हो सकते हैं, तो यहां कुछ रणनीतियाँ हैं जिनका आप अनुसरण कर सकते हैं:

1. सही जगह का पता लगाएं। कुंजी निम्नलिखित में से किसी भी या सभी आवश्यकताओं के आधार पर एक टिपिक का चयन करने में सक्षम है:

  • इसमें बहुत अधिक प्रतिस्पर्धी साइटें नहीं होनी चाहिए।
  • यह कुछ ऐसा होना चाहिए जिसे आप जानते हैं या परवाह करते हैं।
  • इसमें एक अच्छी मुद्रीकरण क्षमता होनी चाहिए।
2. एक बार जब आप अपना आला चुन लेते हैं, तो यह जानने की कोशिश करते हैं कि बाजार की जरूरतें क्या हैं। पता लगाएं कि आपके संभावित ग्राहक क्या देख रहे हैं, और अपनी आवश्यकताओं के अनुसार अपनी साइट को अनुकूलित करें।

3. लगातार सुधार करने के लिए प्रयास करें। अपने आला बाजार का परीक्षण एक अमूल्य रणनीति साबित होगी जो आपको लंबे समय में बहुत सारे और बहुत सारे ग्राहकों को जीतेगी। अपने प्रतिस्पर्धियों की वेबसाइटों और ग्राहकों को जीतने के लिए उनके द्वारा उपयोग की जाने वाली तकनीकों का अध्ययन करें। अपने स्वयं के विपणन प्रयासों से उनकी तुलना करें और आवश्यक बदलाव करें ताकि आप बाहर खड़े हो सकें।

आला विपणन अत्यंत लाभदायक है, लेकिन केवल तभी जब आप सही रणनीतियों का उपयोग करना जानते हैं। आप शायद अब कुछ गलतियां करेंगे जो आप अभी भी शुरू कर रहे हैं, लेकिन कुंजी कभी हार नहीं मानने की है। पता लगाएँ कि आपके ग्राहकों को क्या चाहिए और इन जरूरतों को पूरा करने के तरीके विकसित करें, और कुछ ही समय में, आप भी सफल होंगे।

आला विपणन के साथ शुरू करना: आपको क्या जानना चाहिए। (Getting Started with Niche Marketing: What You Need to Know) Niche market strategy

आला विपणन एक व्यवसाय मॉडल है जो एक विशिष्ट बाजार पर केंद्रित है। लेकिन सिर्फ इसलिए कि यह आकार में छोटा है इसका मतलब यह नहीं है कि आपके लिए ऑनलाइन पैसा कमाना बहुत आसान है। इसके विपरीत, इस प्रकार का व्यवसाय मॉडल काफी जटिल है और इसे प्रभावी बनाने के लिए आपको अपनी ओर से बहुत समय और प्रयास की आवश्यकता होगी। लेकिन अगर आप यह जानते हैं कि इसे कैसे काम करना है, तो आप हर महीने या उससे अधिक हजारों डॉलर कमा सकते हैं।

Dear Reader's, आपको मेरा ब्लॉग कैसा लगा, कृपया कमेंट करें और फॉलो करें।

धन्यवाद।

एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ

Don't Enter any spam links