Blog Show

6/recent/blog-posts

How to plan for your child education fund?

एक बजट पर किसी के लिए विकल्प और संसाधन। ( Option and Resources For Anyone On A Budget)

डिअर रीडर्स, आज मै आपलोगों को अपने बच्चो के स्कूल वित् पोषण के बारे में बतानेवाला हु, इस विषय पर आपलोग अपनी प्रतिक्रिया अवश्य दें। How to plan for your child education fund?

हंटिंगटन बैंक के बैकपैक इंडेक्स के अनुसार, 2015 में माता-पिता ने स्कूल के खर्च, फीस और आपूर्ति में प्रति बच्चे औसतन एक से अधिक भुगतान किया। हाई स्कूल प्रत्येक छात्र के लिए $ 1500 प्रति वर्ष के रूप में हो सकता है, जिसमें वे शामिल हैं सक्रिय गतिविधियों के आधार पर

यह स्पष्ट है कि पब्लिक स्कूल बिल्कुल मुफ्त नहीं है, इसलिए इसके बारे में करने के लिए एक सीमित बजट पर एक अभिभावक क्या है? पहली बात यह है कि इसे स्वीकार करना है, और अगली बात यह है कि इसके लिए योजना बनाना है। यदि आप कम आय वाले माता-पिता हैं, तो पढ़ते रहें; आपके लिए विकल्प और संसाधन भी होंगे।

आइटम आप संभवतः पब्लिक स्कूल के लिए जिम्मेदार होंगे। (Items You'll Likely Be Responsible for in Public School)

आपको यह जानकर आश्चर्य हो सकता है कि स्कूल में प्रत्येक बच्चे के लिए प्रत्येक माता-पिता से कितनी अपेक्षा की जाती है। इसका ज्यादातर कारण पब्लिक स्कूलों के लिए कम फंडिंग और अतिरिक्त खर्चों का भुगतान करने के लिए टैक्स बढ़ाने के लिए स्थानीय सरकारों के लिए तकनीकी प्रगति और अनिच्छा भी है। How to plan for your child education fund?

पुस्तकें: अक्सर आपको स्कूल में पुस्तकों का उपयोग करने के लिए अपने बच्चे के लिए पुस्तक शुल्क का भुगतान करना होगा। कुछ स्कूलों में अब इलेक्ट्रॉनिक पुस्तकों का विकल्प है जो आपका बच्चा टैबलेट पर रखेगा, लेकिन अन्य के पास अभी भी नियमित किताबें हैं।

जिले के भीतर प्रत्येक जिला और स्कूल अक्सर बहुत भिन्न होते हैं। फीस प्रति बच्चे सौ डॉलर के रूप में कम हो सकती है, और कुछ मामलों में, बहुत अधिक। इंडियाना में एक माता-पिता ने अपने पांच बच्चों के लिए बुक फीस में एक हजार डॉलर से अधिक खर्च करने की सूचना दी: तो, याद रखें, यह सब कुछ जोड़ता है।

यूनिफ़ॉर्म: कई पब्लिक स्कूलों में छात्रों को यूनिफॉर्म पहनने की ज़रूरत होती है। यह उन माता-पिता के लिए एक अतिरिक्त खर्च बन सकता है जिनकी वे योजना नहीं बना रहे थे, प्रत्येक वर्दी की कीमत $ 100 से ऊपर थी। और आपके बच्चे को साफ होने के लिए एक से अधिक की आवश्यकता होगी। यहां तक ​​कि जिन स्कूलों को वर्दी की आवश्यकता नहीं होती है, वे ऐसे संगठन होते हैं जो आपके बच्चे से जिम क्लास या पीई के लिए अपेक्षा करते हैं।

उपकरण: यदि आपका बच्चा किसी भी प्रकार के संगीत कार्यक्रम में होगा, तो आप उपकरण खरीदने या किराए पर लेने के लिए जिम्मेदार होंगे। इस पर निर्भर करते हुए कि आपका एक बच्चा खेलना समाप्त कर रहा है (जो पहले से ही सबक लेने के बिना उन्हें अपने दम पर लेने के लिए नहीं मिलेगा), यह दुकान किराए पर करने के लिए हजारों या औसतन $ 100 प्रति माह खर्च कर सकता है।

इलेक्ट्रॉनिक्स: कुछ स्कूलों में यह आवश्यक है कि आपके बच्चे के पास लैपटॉप या टैबलेट हो या दोनों। यह आपके क्षेत्र पर निर्भर करता है। अक्सर स्कूल उन्हें आपूर्ति करते हैं, लेकिन उनका उपयोग करने के लिए शुल्क लेते हैं। यदि वे स्कूल द्वारा अनुमोदित हैं, तो आप आमतौर पर अपना खुद का उपयोग कर सकते हैं। इसलिए, यदि आपके बच्चे के पास पहले से ही ये उपकरण हैं, तो पूछें कि वे उस शुल्क से बचने के लिए उनका उपयोग कर सकते हैं।

सामान्य आपूर्ति: आज, मिडिल स्कूल, (और कुछ उच्च विद्यालयों) के माध्यम से, अधिकांश अभिभावकों को सामान्य आपूर्ति प्रदान करने के लिए कहा जा रहा है जैसे कि हाथ सेनिटाइज़र, पेपर टॉवल, कला आपूर्ति, टॉयलेट पेपर, और स्कूल भर में आपूर्ति को बनाए रखने में मदद करने के लिए और अधिक। वर्ष।

गतिविधि शुल्क: यदि आपका बच्चा किसी भी प्रकार की गतिविधि में शामिल है, यहाँ तक कि क्षेत्र के दिन भी, इसमें एक शुल्क शामिल होने की संभावना है जो कि वर्ष की शुरुआत से भुगतान किया जा रहा है। कुछ मामलों में, जैसे कि बैंड, फुटबॉल, चीयर और उन प्रकार की गतिविधियाँ, इसमें शामिल होने के लिए प्रति माह सैकड़ों डॉलर खर्च हो सकते हैं।

कक्षा शुल्क: कुछ वर्ग जिनके पास अतिरिक्त उपकरण हैं जैसे विज्ञान वर्ग को कक्षा के रखरखाव के लिए भुगतान करने में मदद करने के लिए और कक्षा को सही ढंग से संचालित करने के लिए आवश्यक उपकरणों के लिए एक अतिरिक्त कक्षा शुल्क की आवश्यकता हो सकती है।

पार्किंग शुल्क: यदि आपका हाई स्कूल का छात्र स्कूल जाना चाहता है, तो पार्किंग पास आपको कुछ सौ डॉलर वापस कर सकता है। यह उन जिलों में भी सच है, जहां एक अच्छी व्यवस्था नहीं है।

Bussing Fees: कुछ स्कूल जिलों में बसें हैं, लेकिन माता-पिता से बस लेने वाले प्रत्येक बच्चे के लिए मासिक शुल्क लिया जाता है। ये शुल्क एक वर्ष में 100 डॉलर से लेकर एक-दो हजार भी हो सकते हैं, जो आप जहां रहते हैं, उसके आधार पर।

परीक्षण शुल्क: दोहरी क्रेडिट कक्षाओं या ऑनर्स कक्षाओं को पास करने और उनके लिए कॉलेज क्रेडिट प्राप्त करने के लिए, आपके बच्चे को एक परीक्षण शुल्क देना होगा। ये $ 100 डॉलर और कम प्रति सम्मान परीक्षण से लेकर हैं। हालांकि यह सीधे तौर पर आपके स्कूल से संबंधित नहीं है, लेकिन यह जितनी जल्दी हो सके एक महत्वपूर्ण बात है। कॉलेज प्रवेश के लिए परीक्षण मुफ्त नहीं हैं। न ही कॉलेज में आवेदन कर रहा है। सभी को परीक्षण के लिए एक शुल्क का भुगतान करना पड़ता है, और हर कोई कॉलेज के प्रत्येक आवेदन के लिए शुल्क का भुगतान करता है

यह वास्तव में यह महसूस करने के लिए भारी हो सकता है कि पब्लिक स्कूल मुफ्त नहीं है। सबसे अच्छी बात आप यह जान सकते हैं कि आपका स्कूल आपके बच्चे के स्कूल जाने से पहले कैसे काम करता है, इसलिए आप तैयार रहेंगे। जिस वर्ष आपके बच्चे को जाना है, उससे पहले आप स्कूल को कॉल कर सकते हैं, और उनसे उन चीजों के संबंध में लागत के बारे में पूछ सकते हैं जो आपका बच्चा चाहता है। How to plan for your child education fund?

व्यस्त समय के दौरान कॉल न करें जैसे कि स्कूल वर्ष का पहला दिन या स्कूल वर्ष का अंत। उन्हें आपको वर्तमान जानकारी भेजने में खुशी होनी चाहिए, यह महसूस करते हुए कि यह अगले वर्ष शायद अधिक महंगा होगा। यदि आप इस तरह से जानकारी नहीं प्राप्त कर सकते हैं, तो पुराने बच्चों के साथ दोस्तों से पूछें कि क्या आप में सुराग लगाने के लिए हैं।

मन में स्कूल खर्च के साथ बजट कैसे बनाएं। (How to Create a Budget with School Expenses in Mind) How to plan for your child education fund?

एक बार जब आप जानते हैं कि पब्लिक-स्कूल के छात्र के माता-पिता के रूप में आपसे क्या उम्मीद की जाती है, तो इसके लिए बजट बनाना बहुत आसान होगा। पता करें कि पिछले साल की सूची क्या थी। यदि आप स्कूल के व्यवस्थापक कार्यालय से जानकारी प्राप्त नहीं कर सकते हैं तो फीस जानने के लिए किसी भी विशेष वर्गों से संपर्क करें।

आपको वह सब कुछ जानना होगा जिसकी आपके बच्चे को आवश्यकता हो सकती है, साथ ही पहले बताए गए एक्सट्रा जैसे कि आपका बच्चा एक बैंड, खेल, गाना बजानेवालों या अन्य गतिविधियों में होगा। आपके पास जो भी आंकड़ा आता है, उसे 1.5 से गुणा करें ताकि आपके पास एक बफर हो, फिर उसे स्कूल में कितने बच्चे हैं, उससे गुणा करें।

उपरोक्त को शामिल करते हुए, आइए अपने बच्चे की पब्लिक-स्कूल यात्रा के संभावित खर्चों की एक सूची बनाएं। (Including the above, let's make a list of the potential expenses for your child's public-school journey)

  • गतिविधि शुल्क
  • स्कूल की गतिविधियों के बाद
  • पुष्ट उपकरण
  • बैग
  • बैंड की फीस
  • स्कूली बच्चों की देखभाल से पहले / बाद में
  • पुस्तकें
  • कक्षा की फीस
  • कपड़े
  • कंप्यूटर
  • फ़ोल्डर / बाइंडरों
  • सामान्य आपूर्ति
  • घर वापसी
  • सम्मानित समुदाय
  • उपकरण
  • दोपहर का भोजन
  • कागज / नोटबुक
  • कलम / पेंसिल
  • चित्रों
  • प्रॉम
  • जूते
  • खेल की फीस
  • वर्दी
  • कॉलेज की परीक्षा
  • अन्य
ये बहुत सारे शुल्क और व्यय हैं जो आपके बच्चे के स्कूल में आने के बाद आपके जीवन में जुड़ने वाले हैं। यदि आपके कई बच्चे हैं, तो यह नियंत्रण से बाहर हो सकता है। कुछ स्कूलों में कई बच्चों के लिए लागत होती है, इसलिए कृपया यह सुनिश्चित कर लें कि क्या आपको वास्तव में अपने बच्चों में से प्रत्येक को सामान्य आपूर्ति खरीदने की आवश्यकता है या बस फीस के लिए भुगतान करने पर क्या हो सकता है।

छूट के लिए पूछने से डरो मत। एक बार जब आप लागतों को समझ लेते हैं, तो अपने पहले से ही तंग बजट से बचने के लिए सस्ते विकल्प, मुफ्त विकल्प और तरीके खोजने का प्रयास करने का समय आ गया है।

रचनात्मक रूप से सहेजें। (Save Creatively)

पैसे बचाने के कई रचनात्मक तरीके हैं जो आपने अतीत में आजमाए होंगे या जिनके बारे में आपने पढ़ा होगा। आइए पैसे बचाने के कुछ तरीकों पर गौर करें जिन्हें आप शायद समय के दौरान नोटिस नहीं करेंगे, लेकिन एक साल के भीतर बहुत कुछ नोटिस करेंगे।

अपनी डाइट बदलें: कीज़र इंस्टीट्यूट का कहना है कि एक संपूर्ण भोजन, पौधों पर आधारित आहार मनुष्यों के लिए स्वास्थ्यप्रद आहार है। यह सस्ता भी है, क्योंकि आप जानवरों, डेयरी और प्रसंस्कृत भोजन को काट रहे हैं। अच्छी तरह से खिलाया जाने के लिए आपको फैंसी भोजन खाने की आवश्यकता नहीं है। बीन्स, चावल और कंघी एक स्वस्थ भोजन हैं।

अपना परिवर्तन सहेजें: सभी को अपना परिवर्तन सहेजने के लिए कहें। एक बड़ा जार सेट करें ताकि हर कोई इसे देख सके, जहां हर कोई दिन के अंत में अपना बदलाव जोड़ता है। आप वास्तव में ध्यान नहीं देंगे कि आप पैसे बचा रहे हैं। लेकिन जार में सैकड़ों डॉलर हो सकते हैं जब यह कितना बड़ा है, इस पर निर्भर करता है।

कूपन का उपयोग करें: कूपन के साथ पैसे बचाने का लाभ उठाने के लिए आपको "कूपन रानी" होने की आवश्यकता नहीं है। कुंजी केवल उन वस्तुओं को खरीदने के लिए है जो आप एक अतिरिक्त खरीद के लिए एक बहाने के रूप में कूपन का उपयोग करने के बजाय आमतौर पर खरीदेंगे।

सेव योर राइज: अगर आपको उठान मिलता है तो उसे बचाएं। आप पहले से ही इसके बिना रहने के आदी हैं, इसलिए जब आप इसे प्राप्त करें तो हर महीने इसे अपने बचत खाते में स्वतः जोड़ें। जब आप एक स्वचालित बचत खाते की स्थापना करते हैं ताकि आपके द्वारा इसे देखने से पहले पैसा बाहर आ जाए, तो आपके पास बेहतर बचत होगी। How to plan for your child education fund?

अपने बैंक का उपयोग करें: कुछ बैंकों का अब एक राउंड-अप कार्यक्रम है, जहां जब आप खरीद के लिए अपने डेबिट कार्ड का उपयोग करते हैं, तो वे स्वचालित रूप से खरीद राशि को गोल कर देते हैं और बचत खाते में अंतर डालते हैं।

दादा-दादी से पूछें: सामान्य उपहारों के बजाय, अपने माता-पिता से पूछें कि क्या वे स्कूल फंड में योगदान करेंगे। जब स्कूल फंड से पैसा लिया जाता है तो स्टेटमेंट भेजने की पेशकश करें ताकि उन्हें पता चले कि पैसे का उपयोग किस पर किया जा रहा है।

एक गैरेज बिक्री है: हर कोई बहुत अधिक सामान है। यदि आप अपने कुछ सामान से छुटकारा पा सकते हैं, तो आप पैसे कमा सकते हैं। यदि आपने इसे एक वर्ष में उपयोग नहीं किया है, तो आपके सबसे प्रिय रसोई के उपकरण जो आप कभी भी उपयोग नहीं करते हैं उन्हें नहीं जाना चाहिए। आप गेराज बिक्री पर हजारों बना सकते हैं। How to plan for your child education fund?
Ping Our Websites:- ping website rank on google.

अजीब नौकरियां करें: यदि आपके पास वास्तव में बचाने के लिए कोई पैसा नहीं है, तो विषम नौकरियों पर विचार करें। यदि आप लाइसेंस प्राप्त करते हैं तो आप रात के समय बच्चे की देखभाल कर सकते हैं; आप एक लेखक, एक आभासी सहायक, ग्राफिक डिजाइनर या अन्य Gigs के रूप में ऑनलाइन काम कर सकते हैं जो अतिरिक्त धन लाएगा। कुछ मामलों में।

डिअर रीडर्स आपलोगो को मेरा ब्लॉग कैसा लगा कमेंट में बतायें।

धन्यवाद।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ