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What is Third Party Marketing?

What is Third Party Marketing?

 थर्ड पार्टी मार्केटिंग कई डिजिटल मार्केटिंग रणनीतियों में से एक है, जिसका उपयोग ईमेल अभियानों के माध्यम से लोगों को बाजार के उत्पादों की मदद करने के लिए किया जाता है। यह आपकी कंपनी के लिए उपभोक्ता डेटाबेस बनाने में मदद करता है। तृतीय-पक्ष तकनीक आमतौर पर मार्केटिंग एजेंसियों से जुड़ी होती है, जो अपने ग्राहकों की ओर से मार्केटिंग संदेशों को फैलाने के लिए तकनीक का उपयोग करती हैं।

कैसे और क्यों - तृतीय पक्ष डेटा ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों स्रोतों से एकत्र किया जाता है, जिसमें शामिल हैं: 

• न्यूज़लेटर साइन अप। (Newsletter sign ups)

• ईमेल अभियान। (Email campaigns)

• सर्वेक्षण और प्रतियोगिताएं। (Surveys and competitions)

• प्रीमियम लाइफस्टाइल सर्वे। (Premium lifestyle surveys)

• वेबसाइट पंजीकरण। (Website registrations)

• मूल रूप से कहीं भी लोग ईमेल प्राप्त करने का विकल्प चुन सकते हैं। (Basically anywhere people can opt in to receive emails.)

पूरी तरह से ऑप्ट-इन ईमेल का एक विशाल डेटाबेस होने का मतलब है कि विभिन्न जनसांख्यिकी जैसे आयु, क्षेत्र और लिंग को मार्केटिंग रणनीतियों के साथ लक्षित किया जा सकता है। तीसरे पक्ष के ईमेल ग्राहकों तक पहुंचने का एक शानदार तरीका है, चाहे उद्योग या दर्शक कुछ भी हों (बी2बी, बी2सी)।

'महिलाएं शुक्र से हैं, पुरुष मंगल से हैं'। इस पुस्तक का शीर्षक सत्य हो भी सकता है और नहीं भी, लेकिन आम तौर पर पुरुष और महिलाएं विभिन्न प्रकार की मार्केटिंग कॉपी और छवियों का जवाब देंगे। आपके व्यवसाय की प्रकृति के आधार पर, उन्हें बस विभिन्न उत्पादों में रुचि हो सकती है। कभी-कभी, पुरुषों और महिलाओं को अलग-अलग संदेश भेजने से सबसे आदर्श रूपांतरण संभव हो सकते हैं - एक बेहतरीन मार्केटिंग रणनीति।

लिंग के साथ की तरह, आयु जनसांख्यिकी संदेशों पर अलग तरह से प्रतिक्रिया करेगी, इस आधार पर कि आप अपने दर्शकों से कैसे बात करते हैं और आप किन छवियों का उपयोग करते हैं। युवा जनसांख्यिकी पॉप-संस्कृति संदर्भों और अधिक "इन" प्रवृत्तियों का जवाब देगी जैसे "ट्वीट" और "हैशटैग (#)" का उपयोग करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। पुराने जनसांख्यिकी क्लासिक संदर्भ और मामूली मार्केटिंग सामग्री पसंद करते हैं। इसके अतिरिक्त, लिंग की तरह ही, अलग-अलग उत्पाद सेटों में उनकी रुचि हो सकती है। आयु जनसांख्यिकी की पहचान करना और उन्हें पूरा करना आपकी बिक्री और रूपांतरण दरों में सुधार कर सकता है। आपके दर्शक आपकी सराहना करेंगे कि आप उन्हें सही उत्पादों के साथ लक्षित कर रहे हैं। उपभोक्ता सुनना और समझना पसंद करते हैं।

ब्रांड पहचान भी इस सब के बारे में एक बड़ा हिस्सा है। अपने उत्पाद और ब्रांड को अपने लक्षित बाजार के सामने लाना ब्रांड पहचान और प्रत्यक्ष प्रतिक्रिया (बिक्री और लीड जनरेशन) दोनों के लिए बहुत प्रभावी है। इस मार्केटिंग रणनीति का उपयोग करके, आप अपने उत्पाद को देखने के लिए सही लोगों को प्राप्त करते हैं, जिससे ग्राहक अधिग्रहण में सुधार और अधिक बिक्री उत्पन्न करने की संभावना बढ़ जाती है।

लक्ष्यीकरण मार्केटिंग का एक बड़ा हिस्सा है, यह तत्काल, सीधा है और सीधे उन दर्शकों तक जाता है जिन्हें आप अपने उत्पाद को सामने लाना चाहते हैं। किसी भी डिजिटल मीडिया कंपनी से संपर्क करते समय, हम हमेशा प्रासंगिक जानकारी की जाँच करने की सलाह देते हैं। क्या वे डीएमए पंजीकृत हैं? क्या यह पूरी तरह से डेटा में शामिल है? उन्होंने किन कंपनियों के लिए काम किया है?

अधिक महत्वपूर्ण बात; उन्हें आपसे प्रश्न पूछने दें। इस समय आप अपनी विज्ञापन और मार्केटिंग रणनीतियों के साथ क्या कर रहे हैं? आप अपने SEO को कैसे ऑप्टिमाइज़ करते हैं? अपनी बढ़ती बिक्री सुनिश्चित करने के लिए आप क्या कर रहे हैं? जितनी अधिक जानकारी आप उन्हें अपनी वर्तमान रणनीति के बारे में दे सकते हैं, उतनी ही बेहतर वे आपकी सहायता करने में सक्षम होंगे और आपकी आवश्यकताओं के लिए एक विशिष्ट सेवा बनाने में मदद करेंगे।

इस जानकारी के साथ हम जैसी कंपनियां आपके सर्वोत्तम दर्शकों को लक्षित करने में सक्षम हैं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आपके ईमेल सही समय पर सही लोगों के सामने आ रहे हैं। यह आपको अपने अभियान लक्ष्यों को प्राप्त करने का सर्वोत्तम अवसर देगा।

यदि आप ईमेल विज्ञापन अभियान चलाने के बारे में अधिक जानकारी चाहते हैं तो कृपया नीचे हमारे अन्य ब्लॉग पोस्ट देखें:

ईमेल मार्केटिंग। (Email Marketing)

कड़े बजट में अपने स्टार्टअप की मार्केटिंग कैसे करें। (How to Marketing Your Startup on a Tight Budget)

यदि आप सफल होना चाहते हैं तो अपने स्टार्टअप की मार्केटिंग करना महत्वपूर्ण है। एक नए व्यवसाय के विपणन के कई तरीके हैं, लेकिन उनमें से अधिकांश के लिए बड़े बजट की आवश्यकता होती है। हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि यदि आपके पास सीमित बजट है तो आप अपने स्टार्टअप को बढ़ावा नहीं दे सकते। वास्तव में, पर्याप्त धन की कमी रचनात्मकता और नवाचार के लिए सबसे अच्छी प्रेरणा है। इसलिए, थोड़ी रचनात्मकता और दृढ़ संकल्प के साथ, आप अभी भी प्रभावी मार्केटिंग अभियान चला सकते हैं। नीचे कुछ वैकल्पिक मार्केटिंग रणनीतियाँ दी गई हैं जो आपकी मदद कर सकती हैं।

1. सिर्फ बेचने के बजाय अपने ग्राहकों से जुड़ें। (Engage With Your Customers Rather Than Just Selling)

एक उद्यमी के लिए केवल उत्पादों को आगे बढ़ाने और बड़ी बिक्री करने के जाल में फंसना आसान है। हालांकि अन्य चीजों पर बिक्री को प्राथमिकता देना बुरा नहीं है, कभी-कभी आपको अपनी कंपनी और अपने उत्पादों के बारे में अधिक जानने में मदद करने के लिए लोगों से जुड़ने की आवश्यकता होती है। सोशल मीडिया आपके लक्षित दर्शकों के साथ जुड़ने का सबसे अच्छा और आसान तरीका है। यह अप्रत्यक्ष विपणन के लिए एक अवसर प्रस्तुत करता है जो बहुत प्रभावी है।

पोस्ट साझा करें या रीट्वीट करें, टिप्पणी करें, बातचीत में शामिल हों और अपने उत्पाद के लिए अपनी राय बैकलिंक करें। ग्राहक आपको नोटिस करेंगे और अंततः, वे आपके ब्रांड पर भरोसा करना शुरू कर देंगे। हालाँकि, आप जो पोस्ट करते हैं उसके बारे में आपको बहुत सावधान रहना चाहिए। यदि आप हमेशा अपने उत्पादों और प्रचार विज्ञापनों को पोस्ट करने के बारे में डींग मार रहे हैं तो लोग शायद आपकी पोस्ट नहीं पढ़ेंगे या आपका अनुसरण नहीं करेंगे। आपको दिलचस्प लेख और चीजें पोस्ट करने की ज़रूरत है जो लोगों का ध्यान आकर्षित करती हैं। साथ ही, उन साइटों की जांच करें जो आपके व्यवसाय के लिए उपयुक्त हैं और उन पर ध्यान केंद्रित करें।

2. एक आला बनाएं और विश्वसनीयता बनाएं। (Create a Niche and Build Credibility)

आपको अपने व्यवसाय के लिए जगह बनाने या इसे विश्वसनीय बनाने के लिए एक बड़े बजट की आवश्यकता नहीं है। आपको बस अपने व्यवसाय के लिए जागरूकता बढ़ाने के अवसर तलाशने होंगे और अपने संभावित ग्राहकों को अंदर से देखने देना होगा। कुछ अच्छे अवसरों में ब्लॉग, पॉडकास्ट, वेबिनार और यूट्यूब वीडियो शामिल हैं। उदाहरण के लिए, YouTube चैनल शुरू करने और अपने उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए आपको कुछ भी खर्च नहीं करना पड़ता है। आपको बस एक स्मार्ट ब्रांडिंग रणनीति और रचनात्मकता की आवश्यकता है। वीडियो अधिक दर्शकों तक पहुंचते हैं, बनाने में कम समय लेते हैं और समझने में आसान होते हैं। इसलिए, आप अपने लक्षित दर्शकों को अपने आगामी उत्पादों की जानकारी देने के लिए वीडियो अपलोड कर सकते हैं।

हालाँकि, सुनिश्चित करें कि सामग्री अच्छी तरह से लिखी गई और दिलचस्प है। किसी एक्सपो, इन्क्यूबेटर, किसी विशिष्ट कार्यक्रम या व्यावसायिक सम्मेलन में विचारों और सूचनाओं को साझा करने से भी आपको बड़े दर्शकों तक पहुंचने में मदद मिल सकती है। विश्वसनीयता हासिल करने के लिए, आप नेटवर्किंग और अपनी विशेषज्ञता साझा करके संभावित ग्राहकों को अपनी क्षमता साबित कर सकते हैं। उद्यमी, पत्रकार और प्रमुख हस्तियां भी आपके व्यवसाय को लोकप्रिय बनाने में आपकी मदद कर सकते हैं।

3. अपना "क्यों" जानें और साझा करें। (Know and Share Your “Why”)

यह समझना बहुत महत्वपूर्ण है कि आपका "क्यों" क्या है, क्योंकि यह व्यवसाय शुरू करने के आपके कारणों को बताता है। लोग हमेशा जानना चाहेंगे कि आपने अपना व्यवसाय क्यों और कैसे शुरू किया। उन्हें यह बताना कि आप एक उद्यमी के रूप में पैदा हुए हैं या यह अभी-अभी हुआ है, उबाऊ है और उनका ध्यान आकर्षित नहीं करता है।

आपका व्यवसाय क्यों और कैसे अस्तित्व में आया, इसके बारे में आपके पास एक अच्छी, अनूठी कहानी होनी चाहिए। कहानी को आपको और आपकी कंपनी को अन्य व्यवसायों से अलग करना चाहिए और लोगों को प्रश्न पूछने के लिए प्रेरित करेगा और आपके और आपके व्यवसाय के बारे में अधिक जानना चाहता है। उन्हें बताएं कि विचार कैसे आया, आपने कैसे शुरू किया और आपने इसे आगे बढ़ाने का फैसला क्यों किया।

जब आप इस तरह की जानकारी अपने दर्शकों के साथ-साथ अपनी मार्केटिंग सामग्री पर साझा करते हैं, तो आपकी कहानी लोगों के साथ प्रतिध्वनित होगी और अधिक यादगार बन जाएगी। साथ ही, आपकी कहानी दूसरों के लिए प्रेरणा हो सकती है, और वे आपका अनुसरण करना शुरू कर देंगे। आप अपनी स्टार्टअप यात्रा की इस कहानी को अपने ब्लॉग, यूट्यूब चैनल और आपके पास मौजूद किसी भी अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भी साझा कर सकते हैं।

4. सह-प्रायोजक और अपने आला में घटनाओं में भाग लें। (Co-sponsor and Attend Events in Your Niche)

समय-समय पर, उद्योग विशेष आयोजनों की मेजबानी करते हैं। इस तरह के आयोजन आपको अपनी कंपनी की मार्केटिंग करने का एक बेहतरीन अवसर प्रदान करते हैं। अक्सर, ईमेल या सोशल मीडिया की तुलना में आमने-सामने की मार्केटिंग अधिक प्रभावी होती है। नेटवर्क और नए लोगों से जुड़ने के अवसर प्रायोजन की कीमत के लायक हैं। इसलिए, अगली बार जब आप अपने उद्योग में किसी कार्यक्रम के बारे में सुनें, तो यह देखने पर विचार करें कि क्या कार्यक्रम के सह-प्रायोजक या कार्यक्रम के दौरान उपस्थित होने का मौका है। यदि आपको अवसर मिलता है, तो इसे जब्त करें और यह सुनिश्चित करके इसका पूरा लाभ उठाएं कि घटना समाप्त होने तक दर्शक आपकी कंपनी के बारे में जानेंगे।

5. अपनी सामग्री को खोजना आसान बनाएं। (Make your Content Easy to Discover)

आज के आधुनिक समाज में, सोशल मीडिया, वेबसाइट या ब्लॉग के माध्यम से ऑनलाइन उपस्थिति होना महत्वपूर्ण है। हालांकि, ऑनलाइन सामग्री डालने की गारंटी नहीं है कि आपके लक्षित ग्राहक सामग्री को देखेंगे। इसलिए, एक अच्छी ऑनलाइन उपस्थिति के लिए, आपको लोगों के लिए आपकी सामग्री को खोजना आसान बनाना होगा।

अपनी सामग्री को खोज योग्य बनाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक कीवर्ड के माध्यम से है। जब आप अपनी पोस्ट प्रकाशित करते हैं तो अपने मार्केट आला के लिए प्रासंगिक कीवर्ड का उपयोग करें क्योंकि इससे Google पर आपकी खोज इंजन रैंकिंग में सुधार होगा। कीवर्ड सोशल मीडिया पर अपने दर्शकों को बढ़ाने में भी आपकी मदद कर सकते हैं। आप अपने आला में लोगों को खोजने और उनके साथ जुड़ने के लिए ऑटोमेशन टूल का भी उपयोग कर सकते हैं।

अपनी सामग्री को खोजने योग्य बनाने का दूसरा तरीका एसईओ तकनीकों को नियोजित करना है। विभिन्न तकनीकों का उपयोग करके अपनी SEO रैंकिंग में सुधार करना सीखें, और आपकी वेबसाइट या ब्लॉग को अधिक विज़िटर मिलेंगे। कुछ तकनीकें जो आपके पृष्ठों या ब्लॉग शीर्षकों के लिए अद्वितीय वाक्यांशों का उपयोग करने, मूल सामग्री पोस्ट करने और आपकी वेबसाइट की लोड गति को बेहतर बनाने के लिए अनावश्यक प्लग-इन से छुटकारा पाने में आपकी सहायता कर सकती हैं।

6. सस्ता और नमूने। (Giveaways and Samples)

एक नया व्यवसाय शुरू करते समय, अपने लक्षित दर्शकों तक पहुंचना और उन्हें संलग्न करना कठिन हो सकता है। हालांकि मुफ्त की चीजों को कोई नहीं कह सकता। इसलिए, अपने कुछ उत्पादों को देना एक अच्छा तरीका हो सकता है क्योंकि प्राप्तकर्ता उत्पाद के बारे में बात करेंगे और प्रचार करेंगे। सस्ता उत्पाद भी निष्पक्ष उत्पाद समीक्षा लाता है, और आप अपने उत्पाद के वास्तविक पेशेवरों और विपक्षों को जान सकते हैं। अलग-अलग लोगों तक पहुंचें और उन्हें अपने उत्पादों के नमूने बिना चार्ज किए दें, लेकिन उन्हें अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर साझा करने और वास्तविक समीक्षा लिखने के लिए भी कहें।

अपने समीक्षकों को छोटी-छोटी चीज़ों से धन्यवाद देना और उन्हें पुरस्कृत करना भी अच्छा है जो उन्हें खुश करती हैं। यह आपके उत्पाद के लिए एक छोटा गुडी बैग या डिस्काउंट कूपन हो सकता है। इस तरह का इशारा उन्हें आपकी कंपनी और आपके उत्पाद के बारे में अच्छा महसूस कराएगा और उन्हें मुंह से शब्द के माध्यम से उत्पाद का विपणन करने के लिए प्रेरित करेगा।

आप विभिन्न नई कंपनियों की खोज भी कर सकते हैं जो तत्काल प्रतिस्पर्धी नहीं हैं और एक शेयर और एक जैसे शेयर का प्रस्ताव करते हैं। विचार उनके कुछ उत्पाद साझा करना है, और वे आपका साझा करते हैं। आपको कई स्टार्टअप मिल सकते हैं, और अगर उन्हें यह विचार पसंद आया, तो आप बिना किसी लागत के अपनी पहुंच बढ़ाएंगे।

7. महान ई-कूपन का प्रयोग करें। (Use Great E-coupons)

शोध के अनुसार, अधिकांश लोगों को एक महान कूपन का विरोध करना कठिन लगता है। वास्तव में, शोध से पता चलता है कि पांच में से चार खरीदार अक्सर ऑनलाइन और इन-स्टोर दोनों में कूपन का उपयोग करते हैं। इसके अतिरिक्त, कूपन की उपलब्धता के कारण ग्राहकों की एक बड़ी संख्या किसी विशेष फर्म के प्रति वफादार रहती है। अच्छी बात यह है कि शानदार ई-कूपन बनाने के लिए आपको बड़ी राशि की आवश्यकता नहीं है।

आपकी डिजिटल मार्केटिंग रणनीति के लिए प्रारंभिक योजना। (Initial Planning for your Digital Marketing Strategy)

इससे पहले कि आप गोता लगाएँ, कई महत्वपूर्ण प्रश्न हैं जिनका उत्तर दिया जाना चाहिए। आपकी डिजिटल मार्केटिंग रणनीति को अंततः आपके दीर्घकालिक और अल्पकालिक व्यावसायिक लक्ष्यों का मार्ग प्रशस्त करना चाहिए। आरंभ करने से पहले निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर दें:

मेरे दर्शक कौन हैं? (Who is my audience?)

खरीदार व्यक्ति बनाने के साथ शुरू करें। उनमें वे सभी गुण शामिल होने चाहिए जो आप अपने आदर्श ग्राहक में देखना चाहते हैं, जिनमें शामिल हैं:

  • उम्र
  • लिंग
  • भौगोलिक स्थिति
  • मंशा
  • चुनौतियों
  • व्यक्तिगत रुचियां
  • खरीदारी की प्राथमिकताएं

...आप जो कुछ भी महसूस करते हैं वह आपके आदर्श ग्राहक के लिए विशिष्ट है!

एक अन्य उपयोगी अभ्यास यह है कि आप किस प्रकार के ग्राहक की पहचान नहीं करना चाहते हैं और ऐसी मार्केटिंग सामग्री से बचें जो अनजाने में उन्हें आकर्षित कर सकती है।

मेरा अंतिम लक्ष्य क्या है? (What is my ultimate goal?)

अपनी डिजिटल मार्केटिंग रणनीति बनाने से पहले अपने लक्ष्यों की पहचान करना सुनिश्चित करता है कि आप गलत पेड़ को नहीं काटेंगे। क्या आप साइट ट्रैफ़िक बढ़ाना चाह रहे हैं? कार्ट परित्याग घटाएं? अपनी मेलिंग सूची बनाएं? औसत खरीद राशि बढ़ाएँ? अधिक ग्राहक निष्ठा बनाएँ? ब्रांड जागरूकता बढ़ाएं?

संबंधित ईबुक: मार्केटिंग लक्ष्य पॉकेट गाइड। (Marketing Goals Pocket Guide)

जैसा कि आप देख सकते हैं, एक एकल डिजिटल रणनीति इन सभी क्षेत्रों पर प्रभाव नहीं डालेगी, इसलिए तदनुसार योजना बनाएं। मेरे पास वर्तमान में कौन से संसाधन हैं? आपके द्वारा पहले से निवेश किए गए डिजिटल संसाधनों का मूल्यांकन करें और निर्धारित करें कि क्या वे व्यवहार्य हैं, ट्विकिंग की आवश्यकता है, या सेवानिवृत्त होना चाहिए।

इस समय तक, आपने पहले ही कुछ डिजिटल अभियान शुरू कर दिए होंगे और ऐसा करने के लिए उपकरणों पर नकदी गिरा दी होगी। यह भूलना असामान्य नहीं है कि आपके पास किसी प्रकार की सदस्यता सेवा है, उदाहरण के लिए, ईमेल विस्फोट। कोबवे को बंद करें और निर्धारित करें कि क्या यह अभी भी आपकी आवश्यकताओं को पूरा कर रहा है। संभावना है, आपकी नई डिजिटल रणनीति के साथ, आप अपने पिछले मार्केटिंग टूल के उपयोग को सुधार सकते हैं और अपने निवेश पर रिटर्न प्राप्त करना शुरू कर सकते हैं।

प्राथमिक डिजिटल मार्केटिंग चैनल।

1) ईमेल मार्केटिंग। (Email Marketing)

ईमेल संचार लगातार अपने ग्राहक आधार के सामने बने रहने के सबसे सरल तरीकों में से एक है। सार्थक कंपनी अपडेट और प्रचार भेजें, ग्राहकों की समीक्षा के लिए पूछें, एक ग्राहक को याद दिलाएं कि उन्होंने अपने ऑनलाइन शॉपिंग कार्ट में आइटम छोड़े हैं, आदि।

  • ईमेल मार्केटिंग के लिए टिप्स: (Tips for email marketing)
  • प्राप्तकर्ता के नाम के साथ वैयक्तिकृत करें। (Personalize with recipient’s name)

उचित समय। अपना ईमेल भेजने का सबसे अच्छा समय शाम या सप्ताहांत पर होता है जब लोग घड़ी पर नहीं होते हैं।

70 वर्णों से अधिक लंबी विषय पंक्तियों को शामिल करें।

2) सोशल मीडिया। (Social Media)

लक्षित दर्शकों के सदस्यों को इंगित करने की क्षमता के साथ, सोशल मीडिया आपके डिजिटल मार्केटिंग प्रयासों को मजबूत करने के लिए शक्तिशाली उपकरण प्रदान करता है। हमने पहले जिन अभ्यासों का सुझाव दिया था, वे यहां एक भूमिका निभाते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपका आदर्श ग्राहक एक व्यावसायिक पेशेवर है, तो आप लिंक्डइन पर ध्यान केंद्रित करना चाहेंगे। यदि वे सहस्राब्दी हैं, तो ट्विटर और इंस्टाग्राम अधिक उपयुक्त होंगे। अपने ग्राहकों से मिलें जहां वे हैं! अपने व्यवसाय के लिए सही सोशल मीडिया चैनलों की पहचान करने में अधिक सहायता के लिए, इस पोस्ट पर जाएं।

  • अपने अगले सोशल मीडिया अभियान के लिए इनमें से किसी एक सुझाव को आजमाएं:
  • एक मानार्थ व्यवसाय के साथ क्रॉस-प्रमोशन।
  • एक प्रतियोगिता की मेजबानी करें।
  • फेसबुक या इंस्टाग्राम स्टोरीज पर लाइव जाएं और एक सीरीज बनाएं।
  • उपयोगकर्ता द्वारा जेनरेट की गई सामग्री को दोबारा पोस्ट करें।
  • 'किसी मित्र को टैग करें' सामग्री को प्रचार, कार्यक्रम या अवकाश में शामिल करते हुए पोस्ट करें।
  • अपने अनुयायियों को मतदान करें।

3) कंटेंट मार्केटिंग। (Content Marketing)

अपने डिजिटल मार्केटिंग प्लेटफॉर्म पर प्रासंगिक और मूल्यवान सामग्री शामिल करने से आपके ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक उत्पन्न करने की संभावना बढ़ जाती है। खोज इंजन परिणामों के आधार पर ग्राहकों को अपनी ओर आकर्षित करने के लिए ब्लॉग, वीडियो, इन्फोग्राफिक्स और श्वेतपत्रों का उपयोग करें। अपनी सामग्री विपणन रणनीति के बारे में अधिक सहायता के लिए, इस पोस्ट को देखें।

सामग्री युक्ति…

यदि आपके पास ऐसे मार्केटिंग अंश हैं जो एक डिजिटल माध्यम का उपयोग करके विशेष रूप से सफल रहे हैं, तो इसे अपने डिजिटल मार्केटिंग चैनलों में उपयोग करने के लिए पुन: स्वरूपित करें। यदि यह अपने मूल उपयोग के लिए विशिष्ट है, तो इसे थोड़ा ताज़ा करें या भाषा को समायोजित करें, लेकिन यदि आपको किसी विशेष संदेश, प्रचार या कॉल टू एक्शन के साथ सफलता मिली है, तो इसका लाभ उठाएं।

4) मोबाइल रणनीति। (Mobile Strategy)

आपके पास उपलब्ध संसाधनों के आधार पर एक मोबाइल रणनीति कई रूप ले सकती है। आप सोशल मीडिया और मोबाइल के अनुकूल वेबसाइट के माध्यम से प्रभावी मोबाइल मार्केटिंग कर सकते हैं। या, आप एक वास्तविक मोबाइल एप्लिकेशन बना सकते हैं। अनुकूलन संभावनाओं के कारण एक मोबाइल एप्लिकेशन फायदेमंद है।

  • एक आवेदन के लाभ:
  • आप सूचनाएं भेज सकते हैं
  • आप ग्राहक वफादारी कार्यक्रम को आसानी से लागू कर सकते हैं
  • आपका लोगो हर समय उपयोगकर्ताओं की होम स्क्रीन पर दिखाई देता है
  • ग्राहक व्यापार करने में आसानी का आनंद लेते हैं - बिंदु और क्लिक लेनदेन और संचार

कई ऐप निर्माण सेवाएं हैं इसलिए जल्द ही कभी भी कोड सीखना शुरू करने की आवश्यकता नहीं है! AppsBuilder, BuildFire, और AppyPie जैसी कंपनियां आपकी विशिष्ट आवश्यकताओं के आधार पर आपके मोबाइल एप्लिकेशन को अनुकूलित करने में आपकी सहायता करती हैं।

5) पे-टू-प्ले विज्ञापन। (Pay-to-Play Advertising.)

भुगतान किए गए सोशल मीडिया विज्ञापन, भुगतान-प्रति-प्ले ऑडियो विज्ञापन, भुगतान-प्रति-क्लिक विज्ञापन, Google ऐडवर्ड्स आदि सहित यहां बहुत सारे विकल्प हैं। आप अनिवार्य रूप से डिजिटल बिलबोर्ड बना रहे हैं! डिजिटल "बिलबोर्ड" को छोड़कर आप चुनते हैं कि आपके विज्ञापन को कौन देखता है, जहां आपका आरओआई अधिकतम करना है।

डिजिटल चैनलों को मिलाएं। (Combine Digital Channels)

यह सुनिश्चित करने के लिए कि ग्राहक संचार प्राप्त कर रहे हैं, जहां वे सबसे अधिक ग्रहणशील होंगे, इन मार्केटिंग चैनलों में से प्रत्येक का क्रॉस प्रचार करें। प्रत्येक ईमेल विस्फोट पर अपने सोशल मीडिया पेजों के लिंक शामिल करें, सोशल मीडिया पर एक विज्ञापन बनाएं जिसका उद्देश्य लीड और संपर्क जानकारी कैप्चर करना है या अपने नवीनतम ब्लॉग पोस्ट पर अपने सबसे हालिया सोशल मीडिया पोस्ट में एक लिंक शामिल करके ट्रैफ़िक बढ़ाना है।

डिजिटल मार्केटिंग की तरकीब यह है कि एक विस्तृत जाल डालते हुए अपना ध्यान केंद्रित किया जाए। ऑक्सीमोरोनिक लगता है, लेकिन निश्चिंत रहें यह एक साथ संभव है। हमारा मतलब यह है कि आपके प्रत्येक डिजिटल अभियान का एक विशेष दर्शक वर्ग को ध्यान में रखते हुए एक बहुत ही विशिष्ट लक्ष्य होना चाहिए और आपको एक समय में कई अभियान चलाने चाहिए।

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