Blog Show

6/recent/blog-posts

Digital Marketing Course In Hindi 2021

 Digital Marketing Course In Hindi 2021

डिजिटल मार्केटर्स की भारी और अभी भी बढ़ती मांग है। लगभग हर कल्पनाशील उद्योग में नौकरियां मौजूद हैं।

ज्यादातर मामलों में, आप प्रवेश की कम लागत (यानी सीमित पूर्वाभास और अनुभव के साथ) के साथ मैदान में उतर सकते हैं।

वे महान पैसा बनाते हैं। Indeed.com पर डिजिटल मार्केटिंग के लिए औसत वेतन $ 73,000 से $ 114,000 तक है और इसके लिए पर्याप्त रोजगार के अवसर हैं:

  • डिजिटल मार्केटिंग मैनेजर।
  • एसईओ प्रबंधक।
  • SEM / PPC विशेषज्ञ।
  • सोशल मीडिया मैनेजर।
  • संबद्ध विपणन नेता।
  • सामग्री विपणक।
  • और भी बहुत कुछ।

यहां 2021 के लिए सर्वश्रेष्ठ डिजिटल मार्केटिंग पाठ्यक्रमों में से पांच पर एक त्वरित प्राइमर है, हमने उन पेशेवरों की पहचान की है, जो डिजिटल रुझानों और तकनीकों के लिए एक जुनून रखते हैं और अपने कैरियर को अगले स्तर पर ले जाना चाहते हैं।

इस सूची में, हम प्रत्येक पाठ्यक्रम के उद्देश्यों और शिक्षण पथ पर प्रकाश डालेंगे, कि कैसे पाठ्यक्रम वितरित किए जाते हैं, उनकी लागत क्या है, और बाकी एक (प्लसस और मिनस) से प्रत्येक को क्या अलग करता है।

5 बेस्ट डिजिटल मार्केटिंग पाठ्यक्रम 2021 के लिए हमारी पसंद

1. सिम्पिलियन डिजिटल मार्केटिंग स्पेशलिस्ट मास्टर्स प्रोग्राम

सिम्पलीनर "मास्टर्स प्रोग्राम्स" कैरियर-बदलते कौशल पर व्यापक शिक्षा प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।

विशेष रूप से, डिजिटल मार्केटिंग विशेषज्ञ मास्टर्स प्रोग्राम सिर्फ इतना है कि सभी प्रमुख डिजिटल विषयों को गहराई से कवर करता है - एसईओ, पीपीसी, सोशल मीडिया, रूपांतरण और रणनीति, वेब विश्लेषिकी, डिजिटल चैनल, और उन्नत मोबाइल विपणन, ईमेल में वैकल्पिक प्रसाद , वेबसाइट दर रूपांतरण अनुकूलन और सामग्री विपणन आपको अन्य क्षेत्रों में आवश्यकतानुसार मास्टर करने की सुविधा देता है।

हम Simpleilearn दृष्टिकोण, सामग्री और वितरण के लिए कई महत्वपूर्ण लाभ देखते हैं।

सबसे पहले, कार्यक्रम सामग्री व्यापक और गहरी दोनों जाती है।

यह डिजिटल मार्केटिंग के लिए आवश्यक सभी महत्वपूर्ण कौशल सेटों के साथ शिक्षार्थियों को प्रदान करता है और विभिन्न विशेषज्ञ परीक्षाओं जैसे कि OMCA (ऑनलाइन मार्केटिंग प्रमाणित एसोसिएट), Google Analytics, Google विज्ञापन, फेसबुक, YouTube और अन्य को पास करने में मदद करने के लिए व्यावहारिक ज्ञान का खजाना प्रदान करता है। , जो आपके रिज्यूम पर कभी खराब नहीं लगता।

Simpleilearn उनके Mimic Pro वातावरण (वास्तविक दुनिया Google डेटा द्वारा संचालित) के साथ आभासी सिमुलेशन तक पहुंच प्रदान करता है ताकि आप एक वास्तविक डिजिटल बाज़ारिया के जूते में कदम रख सकें, विपणन प्रयोगों को चला सकें, आभासी अभियान बना सकें, लैंडिंग पृष्ठों की परिकल्पना कर सकें और अन्य प्रमुख कार्यों की संकल्पना कर सकें। वर्चुअल मेमोरी का उपयोग करना।

आप 40 से अधिक डिजिटल मार्केटिंग टूल के संपर्क में हैं और वास्तविक परियोजनाओं में उनका उपयोग करना सीखते हैं।

तीसरा, पाठ्यक्रम सलाहकार डिजिटल मार्केटिंग के सभी उच्च-सम्मानित विचारकों और चिकित्सकों को जानते हैं, जिनमें शामिल हैं:

मैट बेली, SiteLogic के संस्थापक और अध्यक्ष और इंटरनेट मार्केटिंग के लेखक: एन ऑवर ए डे। मैट इनसिक्योर मीडिया के सर्च इंजन स्ट्रेटेजिज कॉन्फ्रेंस के लिए एडवाइजरी बोर्ड में भी काम करता है और यह कॉन्फ्रेंस के सबसे ज्यादा रेटिंग वाले स्पीकर्स में से एक है।

स्टीफन हैमेल, Google उत्पाद रणनीति विशेषज्ञ, डिजिटल एनालिटिक्स एसोसिएशन द्वारा सबसे प्रभावशाली उद्योग योगदानकर्ता का नाम दिया गया है, और डिजिटल विश्लेषिकी परिपक्वता मॉडल का निर्माता है।

ब्रैड गेडेस, उन्नत Google ऐडवर्ड्स के लेखक, प्रमाणित ज्ञान के संस्थापक, सर्च इंजन लैंड के लिए स्तंभकार, और वेबमास्टर वर्ल्ड पर Google विज्ञापन मंच के सह-मध्यस्थ।

चौथा, आपको एक डिजिटल मार्केटिंग पाठ्यक्रम संरचना और वितरण मिलता है जो सभी तरह से प्रथम श्रेणी का है।

मिश्रित शिक्षण मॉडल स्व-पुस्तक वीडियो के साथ वर्चुअल लाइव स्ट्रीमिंग कक्षाओं में प्रशिक्षक के नेतृत्व वाले प्रशिक्षण को जोड़ती है ताकि प्रतिभागियों को अपनी गति (पूर्ण एक वर्ष के साथ कभी भी पाठ्यक्रमों तक पहुंच) के साथ पालन किया जा सके।

प्रशिक्षक सभी 12+ साल का काम और प्रशिक्षण का अनुभव टेबल पर लाते हैं, साथ ही सिलिकॉन वैली के लेखकों की एक "ड्रीम टीम" से नियमित निर्देश प्राप्त करते हैं जो वास्तविक दुनिया के परिदृश्यों को अपना दृष्टिकोण प्रदान करते हैं।

लपेटें कि सभी मासिक सलाह सत्रों के साथ, डिजिटल विपणन विशेषज्ञों, नियमित रूप से क्विज़ और परीक्षा, डाउनलोड करने योग्य कार्यपुस्तिकाओं और एप्लिकेशन के एक समुदाय तक पहुंच और आपको एक शक्तिशाली वितरण तंत्र मिला है।

आप सप्ताह में 10 घंटे सीखकर 4 महीने में कोर्स पूरा कर सकते हैं।

पाठ्यक्रम के लिए कोई पूर्वापेक्षाएँ नहीं हैं, केवल अत्याधुनिक डिजिटल मार्केटिंग तकनीक सीखने का जुनून है।

पूरे पांच-भाग के पाठ्यक्रम के लिए लागत $ 1,499 है, जिसमें सभी पाठ्यक्रम, वीडियो, परीक्षा और वर्कबुक शामिल हैं।

यदि आप पहले से जानते हैं कि आप किन विषयों को सीखना चाहते हैं या आप किस क्षेत्र में विशेषज्ञता हासिल करना चाहते हैं, तो आप मार्केट मोटिव के डिजिटल मार्केटिंग एक्सपर्ट पास पर विचार कर सकते हैं।

यह आपको एक सदस्यता मॉडल पर सिम्पिलियन के डिजिटल मार्केटिंग विशेषज्ञ पाठ्यक्रम की संपूर्ण सामग्री का उपयोग करने की अनुमति देता है।

  • डिजिटल मार्केटिंग एनालिटिक्स।
  • सर्च इंजन अनुकूलन।
  • सामाजिक मीडिया विपणन।
  • 3 डी प्रिंटिग।

सामग्री नए डिजिटल विपणन परिदृश्य की नींव की समझ प्रदान करने और कहानियों, अवधारणाओं और उपकरणों का एक नया सेट हासिल करने में मदद करती है, ताकि आप डिजिटल रूप से उत्पाद, सेवाओं और सेवाओं को वितरित कर सकें, वितरित कर सकें, वितरित कर सकें।

सीखने का मार्ग काफी व्यापक है, लेकिन अपने समय की एक अच्छी मात्रा को अवधारणाओं और सिद्धांत पर केंद्रित करता है, जिसमें एनालिटिक्स और मार्केटिंग चैनलों पर ड्रिल-डाउन होता है।

डिजिटल विपणन पाठ्यक्रमों में शामिल हैं:

  • एक डिजिटल दुनिया में विपणन
  • थ्योरी में मार्केटिंग एनालिटिक्स
  • व्यवहार में मार्केटिंग एनालिटिक्स
  • डिजिटल मीडिया और मार्केटिंग सिद्धांत
  • डिजिटल मीडिया और मार्केटिंग रणनीतियाँ
  • एक एनालॉग वर्ल्ड में मार्केटिंग
  • डिजिटल मार्केटिंग कैपस्टोन

एमबीए पद्धति कई सिद्धांत-आधारित पाठ्यक्रम मॉड्यूल में स्पष्ट हो जाती है।

कहा कि, डिजिटल मार्केटिंग एक हैंड्स ऑन डिसिप्लिन है, यह बेहतर होता अगर व्यावहारिक अनुप्रयोग अंत में आने के बजाय प्रत्येक तत्व में अंतर्निहित होता।

पाठ्यक्रम खुली उपलब्धता प्रदान करता है, इसलिए वास्तव में किसी भी अनुभव के साथ किसी भी नौकरी के शीर्षक कार्यक्रम में नामांकन कर सकते हैं, और वे लिंक्डइन पर आपके नए कौशल को उजागर करने के लिए एक प्रमाण पत्र प्रदान करते हैं।

दुर्भाग्य से, कर्टेरा में प्रीमियम ग्राहकों के लिए ऑन-डिमांड समर्थन शामिल नहीं है (जैसे कि कंपनियां जो अपनी संपूर्ण मार्केटिंग टीमों को अपग्रेड करने की इच्छा रखती हैं)।

प्रत्येक पाठ्यक्रम में पहले मॉड्यूल के लिए 8-10 घंटे प्रति सप्ताह, 6-8 प्रति सप्ताह काम के साथ चार सप्ताह लगते हैं।

हाइलाइट

  • एमबीए संचालित सिद्धांत और डिजिटल मार्केटिंग तकनीकों के साथ अभ्यास।
  • सात चार-सप्ताह के पाठ्यक्रम प्रति सप्ताह 8-10 घंटे लेते हैं।
  • खुली उपलब्धता लेकिन प्रीमियम ग्राहकों के लिए कोई ऑन-डिमांड समर्थन नहीं।
  • प्रशिक्षण के अंत में हैंड्स-ऑन प्रोजेक्ट कोर्स होता है।
  • इलिनोइस विश्वविद्यालय के एमबीए के साथ संबद्धता।

नैनोडेग्री प्रोग्राम एक पूर्ण-विसर्जन, पूर्ण-सुविधा सीखने का अनुभव है जो स्नातक होने के बाद डिजिटल मार्केटिंग कैरियर बनाने के लिए अनुकूल है।

कार्यक्रम आपको मंच-विशिष्ट कौशल में महारत हासिल करने का अवसर प्रदान करता है, जबकि एक ही समय में पूरे डिजिटल मार्केटिंग पारिस्थितिकी तंत्र की व्यापक-आधारित समझ की स्थापना करता है।

सीखने के मॉड्यूल में शामिल हैं:

  • विपणन बुनियादी बातों
  • सामग्री की रणनीति
  • सामाजिक मीडिया
  • फेसबुक के साथ सोशल मीडिया विज्ञापन
  • सर्च इंजन अनुकूलन
  • खोज साधन विपणन
  • दृश्य विज्ञापन
  • ईमेल व्यापार
  • Google Analytics के साथ मेट्रिक्स

दूसरा विकल्प स्वतंत्र अध्ययन है। यदि आप एक काम करने वाले डिजिटल मार्केटर हैं, जो कौशल बनाना चाहते हैं, एक विशेषता जोड़ना चाहते हैं, या अपने कौशल को ताज़ा करना चाहते हैं, तो आप स्व-अध्ययन मॉडल पर विचार कर सकते हैं।

यदि आप अधिक शेड्यूल लचीलापन चाहते हैं, या अपना बजट देखना चाहते हैं तो यह भी एक अच्छा विकल्प है।

उडनेस कार्यक्रम के हिस्से के रूप में वास्तविक दुनिया की परियोजनाएं भी प्रदान करता है, जहां आपको प्रमुख विपणन प्लेटफार्मों पर लाइव अभियान चलाने के लिए मिलता है, और Google विज्ञापन में प्रदर्शन विज्ञापन कैसे सेट करें, यह दिखाने के लिए प्रदर्शन विज्ञापन अपने सीखने के पथ के लिए एक अनूठा अतिरिक्त है।


वे डिजिटल मार्केटिंग सीखने के लिए "360-डिग्री दृष्टिकोण" लेते हैं, लेकिन अधिकांश प्रशिक्षण पाठ्यक्रम डिजिटल मार्केटिंग पारिस्थितिकी तंत्र के व्यापक-आधारित दृष्टिकोण की पेशकश करते हैं।


लाइव क्यू एंड ए सत्र और फ़ोरम उद्योग के विशेषज्ञों और आकाओं के साथ जुड़ने के लिए और आपको परियोजनाओं पर व्यक्तिगत प्रतिक्रिया प्रदान करने और कैरियर सेवाओं पर विशेषज्ञ सलाह देने के लिए अपना स्वयं का निर्दिष्ट संरक्षक मिलता है।


डिजिटल मार्केटिंग नैनोडेग्री प्रोग्राम के लिए मूल्य निर्धारण $ 537 है, जिसमें आपको 3 महीने के लिए कोर्स में प्रवेश मिल जाता है या आप प्रति माह 199 डॉलर का भुगतान कर सकते हैं जैसा कि आप जाते हैं और अपने लचीलेपन और गति से सीख सकते हैं।

हाइलाइट। 

  • पूर्ण-विसर्जन नैनोडेग्री कार्यक्रम के लिए $ 537, 3 महीने की पहुंच।
  • प्रति माह 199 डॉलर का भुगतान करें और अपनी गति से सीखें।
  • 9 मॉड्यूल में से 7 में शामिल परियोजनाएं।
  • संरक्षक नियुक्त किया।
  • 4. डिजिटल मार्केटिंग में डिजिटल मार्केटिंग संस्थान के परास्नातक। 

डिजिटल मार्केटिंग इंस्टीट्यूट का ऑनलाइन प्रशिक्षण कार्यक्रम झुंड की लंबाई है। यह एक दो साल का कार्यक्रम है जिसे आप अंशकालिक लेते हैं।

कार्यक्रम का भाग 1 (60 सप्ताह पूरा करने के लिए) ऑन-डिमांड ई-लर्निंग के माध्यम से 90 घंटे के डिजिटल मार्केटिंग पाठ्यक्रम सामग्री के होते हैं: वीडियो व्याख्यान, डाउनलोड करने योग्य स्लाइड प्रस्तुतियाँ।

आप दो 5,000-शब्द असाइनमेंट भी प्रस्तुत करते हैं: एक डिजिटल मार्केटिंग रिसर्च पेपर और अपनी पसंद के संगठन के आधार पर डिजिटल मार्केटिंग रणनीति। कार्यक्रम में छह मॉड्यूल शामिल हैं:

  • संचार और उपभोक्ता
  • विपणन खोजें
  • सामाजिक मीडिया विपणन
  • मोबाइल विपणन
  • डिजिटल रणनीति और योजना
  • ई-कॉमर्स और ईमेल
  • विपणन और सेवा प्रबंधन
  • डिजिटल इनोवेशन

भाग 2 शैक्षणिक और उद्योग के आकाओं और वेबिनार की एक श्रृंखला के समर्थन के साथ एक 15,000-शब्द थीसिस (पूरा करने के लिए 52 सप्ताह) है।

जबकि इस तरह की एक गहरी परियोजना करने का गुण है, एक परियोजना पर खर्च करने के लिए बहुत समय है जो भविष्य में लागू हो सकता है या नहीं हो सकता है (यानी, आप अपने सभी अंडे एक टोकरी में डाल रहे हैं)।

पेशेवरों को एक प्रमाणित डिजिटल मार्केटिंग मास्टर बनने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, यह कार्यक्रम सिलेबस एडवाइज़री काउंसिल द्वारा बनाया गया है, जिसमें Google और फेसबुक जैसी जगहों से डिजिटल लीडर्स शामिल हैं, यह सीखने की सामग्री को मान्य करने के लिए है कि यह अत्याधुनिक, प्रासंगिक और तकनीकी रूप से सटीक हो।

अन्य प्रसाद की तुलना में आवश्यक शर्तें अधिक हैं।

आपको व्यवसाय / वाणिज्य / विपणन में मान्यता प्राप्त तीसरे स्तर की ऑनर्स डिग्री और न्यूनतम दो साल का प्रासंगिक कार्य अनुभव, या न्यूनतम तीन साल का डिजिटल मार्केटिंग अनुभव होना चाहिए।

आपको प्रवेश के लिए अपनी डिग्री प्रतिलेख की एक प्रति भी प्रदान करनी होगी।

सभी पाठ्यक्रम सामग्री।

एक उद्योग विशेषज्ञ ट्यूटर से व्यक्तिगत समर्थन।

सैंडबॉक्स खातों, वेबिनार, ऑनलाइन ट्यूटोरियल, पॉडकास्ट और ईबुक के रूप में अतिरिक्त संसाधन।

निष्कर्ष। 

चाहे आप पहले से ही विपणन क्षेत्र में हैं या करियर बदलने और कौशल विकसित करने की तलाश में हैं जो आपको नया ध्यान और प्रेरणा देगा, डिजिटल मार्केटिंग में बहुत कुछ है।

यह निर्धारित करने के लिए समय निकालें कि आपको किन कौशलों की आवश्यकता है और कौन से पाठ्यक्रम सही मूल्य के लिए आपकी आवश्यकताओं को पूरा कर सकते हैं।

किसी भी तरह से, आप इन दिनों उपलब्ध ऑनलाइन प्रशिक्षण विकल्पों की संख्या से खुश होंगे, और आप जल्द ही कैरियर के अवसरों के साथ खुश होंगे।

आपके निपटान में बहुत सारे विकल्प हैं जब यह डिजिटल मार्केटिंग पाठ्यक्रमों और शीर्ष 5 की इस सूची में आता है, तो इससे आपका काम आसान हो जाएगा।

यहाँ एक त्वरित पुनर्कथन है:

  • सिंपिलर्न के डिजिटल मार्केटिंग स्पेशलिस्ट मास्टर्स प्रोग्राम
  • कौरसेरा की डिजिटल मार्केटिंग विशेषज्ञता
  • यूडेसिटी का डिजिटल मार्केटिंग नैनोडग्री
  • डिजिटल मार्केटिंग में डिजिटल मार्केटिंग संस्थान के परास्नातक
  • सिंपिलर्न के एसईओ विशेषज्ञ मास्टर्स प्रोग्राम

ऑनलाइन दुनिया ने व्यवसायों और व्यक्तियों ने आज अपनी व्यावसायिक गतिविधियों को पूरी तरह से बदल दिया है। डिजिटल क्षेत्र एक विशाल संभावित बाजार स्थान में बदल गया है।

बातचीत, ज्ञान और सामाजिक संबंधों के लिए सिर्फ एक माध्यम होने के बजाय, यह विक्रेताओं के लिए एक प्राथमिक स्थान बन गया है। आज, डिजिटल मार्केटिंग में प्रतिदिन भारी लेनदेन किया जाता है। यह स्वयं इस बात का प्रमाण है कि वर्तमान में ऑनलाइन अंतरिक्ष में कितनी आवश्यक उपस्थिति है।

आज हम एक सफल ऑनलाइन बाज़ारिया बनने के लिए आपकी खोज में शीर्ष 10 डिजिटल मार्केटिंग विषयों पर चर्चा करने जा रहे हैं।

डिजिटल मार्केटिंग में प्रवीणता हासिल करने के लिए आपको इसके सबसे प्रासंगिक विषयों में गहराई से अध्ययन करना होगा। ये ऐसी अवधारणाएँ हैं जो डिजिटल मार्केटिंग क्षेत्र को बनाती हैं। डिजिटल मार्केटिंग गतिविधियों में जबरदस्त उछाल से कोई इनकार नहीं कर सकता। इसलिए, जो कोई भी ऑनलाइन डोमेन में एक सफल कैरियर बनाना चाहता है, उसे वेब मार्केटिंग स्पेस में आवश्यक घटकों को शामिल करना होगा।

यदि आपने डिजिटल मार्केटिंग में अपना करियर बनाने का फैसला किया है, तो आपका पहला विचार विभिन्न उत्पादों पर ज्ञान हासिल करना है जो उत्पादों और सेवाओं की ऑनलाइन मार्केटिंग की सफलता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

आप या तो एक डिजिटल मार्केटिंग कोर्स में दाखिला लेते हैं जो डिजिटल मार्केटिंग के सभी महत्वपूर्ण मॉडलों की व्यापक समझ प्रदान करता है। या, आप इन घटकों में निपुण बनने के लिए डिजिटल मार्केटिंग विषयों में खुद को ऑटोडिडैक्ट करें।

पाठों को प्राप्त करने के तरीके के बारे में आपका जो भी निर्णय है, आपको उन विषयों के बारे में बहुत स्पष्ट होना चाहिए, जिन्हें आपको डिजिटल मार्केटिंग की 360 डिग्री की समझ के लिए कवर करने की आवश्यकता है।

डिजिटल मार्केटिंग के महत्व को साबित करने के लिए कुछ आँकड़े। 

दुनिया भर में डिजिटल विज्ञापन खर्च 2021 तक 300 बिलियन डॉलर से अधिक होने का अनुमान है।

Lyfe विपणन के अनुसार ऑनलाइन उपयोगकर्ताओं के लिए सामग्री की खपत के दो सबसे लोकप्रिय रूपों में सोशल मीडिया और वीडियो सामग्री।

66% लोगों का मानना ​​है कि ईमेल मार्केटिंग उपभोक्ताओं (डेटाबॉक्स सर्वेक्षण) के पोषण के लिए उन्हें फिर से शामिल करने का सबसे अच्छा तरीका है।

यह आँकड़ा एसईओ के महत्व को साबित करता है। वोल्फगैंग डिजिटल के अनुसार, ई-कॉमर्स ट्रैफिक का 43% Google पर जैविक खोजों से आता है।

पिछले कुछ वर्षों में संवादी विपणन को महत्व मिला है। इसका मतलब यह है कि कंपनियां अपने उपभोक्ताओं के साथ जुड़ती हैं और उनके प्रश्नों, प्रश्नों, शिकायतों और प्रदान किए गए उत्पाद या सेवा से संबंधित प्रश्नों को संबोधित करती हैं। ड्रिफ्ट के अनुसार, 82% उपभोक्ताओं को ऑनलाइन लाइव चैट में केवल 5 मिनट के भीतर प्रतिक्रिया प्राप्त करने की उम्मीद है।

मोबाइल मार्केटिंग पूरी डिजिटल मार्केटिंग प्रक्रिया का एक बहुत महत्वपूर्ण पहलू है। यह इस तथ्य से साबित हो सकता है कि आज 75% से अधिक विज्ञापनदाता मोबाइल सोशल एडवरटाइजिंग (लाइफ़ मार्केटिंग) में अधिक पैसा लगाने की योजना बना रहे हैं

स्टेटिस्टा के सर्वेक्षणों के अनुसार, 90% सहस्राब्दी उनकी तुलना एक मोबाइल डिवाइस का उपयोग करके करते हैं। सीबीआरई के अनुसार मोबाइल पर ई-कॉमर्स की बिक्री वर्ष 2020 तक सभी ई-कॉमर्स बिक्री के आधे हिस्से के हिसाब से होने की उम्मीद है।

उपरोक्त डेटा सिर्फ इस विचार को पुनः स्थापित करता है कि डिजिटल मार्केटिंग 2021 और उसके बाद के विपणन स्थान पर हावी है। इसलिए, जो कोई भी डिजिटल मार्केटर बनने की महत्वाकांक्षा को पाले हुए है, उसे डिजिटल मार्केटिंग के लिए महत्वपूर्ण विषयों से अच्छी तरह वाकिफ होना चाहिए, जो उन्हें ऑनलाइन डोमेन में शानदार परिणाम देने में मदद करेगा।

डिजिटल रणनीतियों को तैयार करने, लागू करने और निष्पादित करने में सफलता सुनिश्चित करेगी कि ये पेशेवर डिजिटल मार्केटिंग प्रयासों में बड़ी सफलता का स्वाद चखेंगे। आपको यह याद रखना होगा कि इस ऑनलाइन क्षेत्र में व्यापक रूप से पुरस्कृत करियर के लिए जबरदस्त क्षमता है, बशर्ते आप इसके सभी मूल तत्वों को गहराई से समझें।

यदि आप इस डोमेन में एक सफल विपणनकर्ता बनने की योजना बनाते हैं, तो डिजिटल मार्केटिंग में अध्ययन करने के लिए 10 सबसे महत्वपूर्ण विषय यहां दिए गए हैं।

पीपीसी। 

पीपीसी को डिजिटल मार्केटिंग अध्ययन में शामिल करने के लिए तीन सबसे महत्वपूर्ण विषयों में से एक माना जाता है। ये विज्ञापन ऐसे विज्ञापन हैं जो Google, याहू और अन्य जैसे विभिन्न खोज इंजनों पर प्रदर्शित किए जाते हैं।

आपको अपने द्वारा व्यवहार किए जाने वाले उत्पादों और / या सेवाओं के लिए विशिष्ट कीवर्ड पर बोली लगानी होगी। फिर, रणनीति तैयार करने की सावधानीपूर्वक प्रक्रिया के माध्यम से, आपके विज्ञापन खोज इंजन परिणाम पृष्ठों पर रखे जाते हैं। वे बहुत कम अवधि में योग्य लीड प्राप्त करने और बेहतर रूपांतरण करने की आपकी संभावना को बहुत बढ़ाते हैं।

चूंकि आप डिजिटल मार्केटिंग के इस रूप में पैसा लगाते हैं, इसलिए आपको अपने डिजिटल प्रयासों के लिए इसे पूरी तरह से लागू करने के लिए विषय को व्यापक रूप से समझना होगा। इसमें विभिन्न तत्वों पर व्यावहारिक जानकारी प्राप्त करना शामिल है जो प्रति क्लिक विज्ञापन मॉड्यूल का भुगतान करते हैं।

पहला कदम अपने फोकस ग्राहक को समझना और अपने विज्ञापन अभियान के लिए एक निश्चित लक्ष्य निर्धारित करना है। PPC एक बहुत ही गहन विषय है जिसे इसे अनुकूलित करने के लिए आपकी पूर्ण एकाग्रता और कठोर अभ्यास की आवश्यकता होती है। जब पूरी तरह से किया जाता है, तो यह आपके व्यवसाय को बहुत मदद कर सकता है।

ये वे विज्ञापन हैं जो आप तब देखते हैं जब आप किसी खोज इंजन के खोज बॉक्स में एक विशिष्ट कीवर्ड लिखते हैं। यदि आप पहले कुछ परिणामों को देखते हैं, तो उनके URL के बाईं ओर विज्ञापन लिखे होते हैं।

यह इंगित करता है कि इन कंपनियों ने अपने प्रासंगिक उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए इन खोजशब्दों पर बोली लगाई है। विभिन्न अध्ययनों के अनुसार, यह साबित हो गया है कि बिक्री का एक बड़ा हिस्सा इन विज्ञापनों पर क्लिक करने से बना है। ये विज्ञापन आपको विज्ञापनदाता की वरीयता के आधार पर किसी वेबसाइट के लैंडिंग पृष्ठ पर बिक्री पृष्ठ पर ले जाते हैं।

पीपीसी जैसे विषय के बारे में जानने के लिए आपको कुछ शब्दों की अच्छी जानकारी होनी चाहिए

  • बाउंस दर
  • दर के माध्यम से क्लिक करें
  • रूपांतरण दर
  • CPM (प्रति मूल्य लागत)
  • कीवर्ड बोली
  • लैंडिंग पृष्ठ
  • गुणवत्ता स्कोर
  • निवेश पर प्रतिफल
  • विज्ञापन की प्रति
  • अधिग्रहण की लागत
  • भू-लक्ष्यीकरण
  • स्थान विशिष्ट

अपने लक्षित उपभोक्ता का ध्यान खींचने के लिए आपको अपने पीपीसी विज्ञापनों में एक शानदार शीर्षक तैयार करना होगा। यह बहुत ही कम शब्दों में कायल, सम्मोहक और मूल्य प्रदान करना है। विज्ञापन प्रति यह सुनिश्चित करना चाहिए कि यह कुरकुरा है, संक्षिप्त रूप से खोजकर्ता की क्वेरी को प्रभावी ढंग से हल करता है।

खोज इंजन अनुकूलन (एसईओ)

एसईओ डिजिटल मार्केटिंग प्रक्रिया का एक अभिन्न हिस्सा है और डिजिटल मार्केटिंग में अध्ययन करने के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण विषय है। यह आपको यह बताता है कि जैविक माध्यम से अपनी वेबसाइट पर गुणवत्ता यातायात कैसे चलाया जाए। इस ट्रैफ़िक को महत्वपूर्ण माना जाता है क्योंकि वे वास्तव में आपकी सामग्री में रुचि रखते हैं और आपकी वेबसाइट पर जानकारी एकत्र करने के लिए आते हैं।

यह आपकी बेहतर सामग्री का सत्यापन भी है क्योंकि यह खोज इंजनों को भुगतान करने से प्रेरित नहीं होता है। कोई भी साइट जो सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन के आधार पर रैंक करती है, वह उपयोगी, प्रासंगिक, प्रेरणादायक सामग्री का प्रसार कर रही है जो शीर्ष पर है और उच्च-श्रेणी की जानकारी प्रदान करती है।

आप देखेंगे कि किसी भी खोज इंजन पृष्ठ के एक बहुत बड़े हिस्से के जैविक परिणाम हैं। Google उन साइटों के आधार पर रैंक देता है जो वे प्रदान करते हैं और इसलिए इन सामग्रियों को वास्तविक और प्रामाणिक माना जा सकता है।

यह एक बहुत ही गहन विषय है जो कई कारकों से संबंधित है जो खोज इंजन पर रैंक करने के लिए सबसे सटीक सामग्री बनाने में मदद करता है। आपको अपने विशिष्ट आला पर डोमेन प्राधिकरण प्राप्त करने के लिए एक ध्वनि एसईओ रणनीति तैयार करनी होगी। आपकी वेबसाइट की एसईओ रैंकिंग को प्रभावित करने वाले कुछ प्रमुख कारक कीवर्ड, लिंक बिल्डिंग, एक एसईओ अनुकूल वेबसाइट की उपयोगिता और ब्लॉग पृष्ठों का उचित उपयोग करते हैं।

SEO के विभिन्न घटकों का अध्ययन करते समय आपको कुछ शर्तों से परिचित होना चाहिए:

  • डोमेन प्राधिकरण
  • त्वरित मोबाइल पेज
  • वैकल्पिक लेख
  • पश्च
  • काली टोपी, सफेद टोपी, ग्रे टोपी एसईओ
  • बाउंस दर
  • ब्रेडक्रंब नेविगेशन
  • दर के माध्यम से क्लिक करें
  • सामग्री प्रबंधन प्रणाली
  • परिवर्तन
  • विशेष रुप से प्रदर्शित स्निपेट्स
  • गूगल विश्लेषिकी
  • Google मेरा व्यवसाय
  • एचटीएमएल
  • खोजशब्द अनुसंधान
  • कीवर्ड स्पैमिंग
  • लंबी पूंछ, मध्य पूंछ और छोटी पूंछ वाले कीवर्ड
  • मेटा विवरण
  •  Alt छवि
  • प्रासंगिकता
  • उत्तरदायी आकार
  • स्कीमा मार्कअप
  • साइट संरचना
  • एसएसएल प्रमाणपत्र
  • अन्य के बीच संरचित डेटा

सर्वश्रेष्ठ कंटेंट राइटिंग कोर्स के साथ सामग्री निर्माण को विस्तृत रूप से जानें। 

ऑनलाइन प्रतिष्ठा प्रबंधन। 

ऑनलाइन प्रतिष्ठा प्रबंधन किसी भी डिजिटल मार्केटिंग पहल का अनिवार्य हिस्सा है। इसे बहुत गंभीरता से लेना होगा क्योंकि ऑनलाइन डोमेन चर्चा और बातचीत के लिए बहुत अवसर प्रदान करता है।

यदि आपका ब्रांड ग्राहकों को सर्वोत्तम सेवाएं प्रदान कर सकता है तो आपको बेहतरीन समीक्षा मिलेगी। और अंत में एक बेहतरीन व्यावसायिक उद्यमों में से एक होने की एक अत्यंत सकारात्मक प्रतिष्ठा है। दूसरी ओर, आपकी ओर से कोई गलती या विसंगति आपकी कंपनी के समग्र सद्भाव के लिए हानिकारक हो सकती है।

उपभोक्ताओं के पास विचार मंच और सोशल मीडिया चैनलों जैसे विभिन्न ऑनलाइन प्लेटफार्मों पर अपने विचार प्रस्तुत करने का विकल्प है। यह Google जैसे खोज इंजन पर भी किया जा सकता है। यह विशेषता यह अनिवार्य बनाती है कि आप अपने उपभोक्ता को उत्पादों, सेवाओं और सूचनाओं की उच्चतम गुणवत्ता प्रदान करें।

आपको किसी व्यवसाय की गतिविधियों के बारे में ईमानदार और पारदर्शी होना होगा। उपभोक्ताओं के साथ बातचीत, उनकी राय और प्रतिक्रिया के लिए पूछें। अपनी ऑनलाइन प्रतिष्ठा को बढ़ाने का एक और शानदार तरीका यह है कि आप अपने उपभोक्ता से सीधी बातचीत करें।

ऑनलाइन प्रतिष्ठा प्रबंधन का एक महत्वपूर्ण पहलू अपने व्यवसाय को चलाने के दौरान उत्पन्न होने वाले किसी भी संकट को जानबूझकर संभालना है। ऐसे में गलतफहमी की किसी भी संभावना को खत्म करने के लिए आपको कदम उठाने होंगे।

अपने मौजूदा ग्राहकों को संबोधित करें और ऐसा करते समय अपना ध्यान रखें। किसी भी व्यवसाय को सुचारू रूप से चलाने के लिए ऑनलाइन प्रतिष्ठा का यह विषय आवश्यक है। ऑनलाइन डोमेन में इसे बनाने और बनाए रखने के बारे में समझने के लिए आपको एक सकारात्मक ऑनलाइन प्रतिष्ठा के विशाल लाभों को समझना होगा।

ऑनलाइन प्रतिष्ठा प्रबंधन में अच्छी तरह से निपुण होने की कुछ शर्तें इस प्रकार हैं।

  • सत्यता
  • कलन विधि
  • एंकर टेक्स्ट
  • संबद्ध लिंक
  • ब्रांडेड सामग्री
  • सफेद टोपी, काली टोपी
  • एसईओ ब्रांड प्रबंधन और प्रतिष्ठा
  • ब्रांडजैकिंग
  • सामग्री सिंडिकेशन
  • संकट प्रबंधन
  • सामग्री रणनीति और रणनीतिकार
  • डिजिटल पदचिह्न
  • Doxxing
  • प्रभावशाली व्यक्ति
  • मीडिया की निगरानी
  • सामाजिक श्रवण
  • मल्टीमीडिया सामग्री
  • ऑनलाइन ऑडिट
  •  ऑनलाइन गोपनीयता नीति
  • दूसरों के बीच वाक्य विश्लेषण।
  • रूपांतरण दर अनुकूलन (सीआरओ)

यदि आप डिजिटल मार्केटिंग करना चाहते हैं और आप उत्पादों और सेवाओं को बेचने के व्यवसाय में हैं तो यह अध्ययन के लिए अनिवार्य है। आज ऑनलाइन दुनिया होने का कारण विभिन्न क्षेत्रों और क्षेत्रों में प्रतिस्पर्धा से भरा है।

रूपांतरण दर अनुकूलन निवेश पर अधिक लाभ प्राप्त करने के लिए अपनी वेबसाइट ट्रैफ़िक को उपभोक्ताओं में परिवर्तित करने की प्रक्रिया है। इसका मतलब है कि आप अपने ग्राहकों को अपने उत्पादों और सेवाओं के लिए प्रेरित और शिक्षित करते हैं। एक विशाल कंपनी की रणनीति के माध्यम से, आप यह भी सुनिश्चित करते हैं कि वे अपनी वेबसाइट पर वांछित कार्रवाई करें।

आप अपनी सीआरओ रणनीति को सुविधाजनक बनाने के लिए सोशल मीडिया का लाभ उठा सकते हैं। सोशल मीडिया चैनलों पर एक उत्पाद को बढ़ावा देने से आपको प्रमुखता में बने रहने में मदद मिलती है। आपको अपने उपभोक्ता को एक विशिष्ट मूल्य प्रदान करना होगा, एक जो आपके प्रतिद्वंद्वियों द्वारा की पेशकश की तुलना में कुछ अलग पेश करेगा।

रूपांतरण दर अनुकूलन के विषय में सीखने पर विचार करने की कुछ शर्तें इस प्रकार हैं

  • व्यवहारिक लक्ष्यीकरण
  • बाउंस दर
  • ए / बी परीक्षण
  • कार्यवाई के लिए बुलावा
  • रूपांतरण फ़नल
  • गाड़ियां
  • हीट मैप्स
  • परिकल्पना
  • निजीकरण
  • लैंडिंग पृष्ठ अनुकूलन
  • गुणात्मक तथ्य
  • मात्रात्मक डेटा
  • विभाजन
  • उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस और उपयोगकर्ता अनुभव
  • वेबसाइट की पठनीयता
  • खासियत
  • क्रेता व्यक्ति
  • ग्राहक का यात्रा
  • रूपांतरण
  • ग्राहक जीवनपर्यन्त महत्व
  • ईमेल व्यापार
  • रीमार्केटिंग
  • शीर्षक परीक्षण
  • कई अन्य लोगों के बीच प्रमुख प्रदर्शन संकेतक।

यदि आप अपने क्षेत्र में एक डोमेन प्राधिकरण के रूप में रहना चाहते हैं, तो आपको अपने डिजिटल मार्केटिंग प्रयासों को बदलने और बनाने में सक्षम होने की आवश्यकता है। Amazon, Flipkart, Myntra जैसे बिग ई-कॉमर्स दिग्गज अत्यधिक गंभीरता के साथ रूपांतरण दर अनुकूलन लेते हैं। वे लगातार अन्य खुदरा विक्रेताओं से आगे रहने के तरीके बनाने का प्रयास करते हैं।

अपने उत्पादों पर अधिक ध्यान और समीक्षा प्राप्त करने में मदद करने के लिए, उन्होंने अपने पसंदीदा उत्पाद की तस्वीरें पोस्ट करने के लिए अनुयायियों के लिए स्लाइड के साथ एक इंस्टाग्राम स्टोरी बनाई। इसके लिए, उन्होंने उन्हें उपयोग करने के लिए एक हैशटैग बनाया।

नए खेल का प्रचार: प्लेस्टेशन। 

इंस्टाग्राम स्टोरी किसी भी नए उत्पाद को बढ़ावा देने के लिए सबसे अच्छा तरीका है, और PlayStation ने ठीक यही किया। उन्होंने अपने नए गेम, द लास्ट गार्डियन को बढ़ावा देने के लिए इंस्टाग्राम स्टोरी का इस्तेमाल किया। कंपनी ने इंस्टाग्राम फॉलोअर्स को उत्साहित करने के लिए गेम के स्नैपशॉट का इस्तेमाल किया।

गेमिंग कंपनियों के लिए, इंस्टाग्राम स्टोरीज़ अपने नए गेम या वीडियो को रिलीज़ करने का सबसे अच्छा तरीका है। यह उपयोगकर्ताओं के बीच जागरूकता पैदा करता है क्योंकि ये ट्रेलर अन्यथा कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध नहीं हो सकते हैं।

पर्दे के पीछे: क्वेस्ट पोषण। 

क्वेस्ट पोषण पोषण की खुराक में एक प्रमुख ब्रांड है। कंपनी ने ब्रांड द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम के दृश्यों के पीछे देने के लिए इंस्टाग्राम स्टोरीज़ का उपयोग किया। इस तरह, वे एक ही समय में अपने कार्यक्रम और ब्रांड को बढ़ावा देने में सक्षम थे।

उपयोगकर्ताओं को ब्रांड के वीडियो पर पुनर्निर्देशित करें: रेड बुल। 

रेड बुल इंस्टाग्राम पर काफी सक्रिय है। कंपनी ने इंस्टाग्राम स्टोरीज पर वीडियो का उपयोग किया है और अपने उपयोगकर्ताओं को उस वीडियो के लिंक पर क्लिक करने में सक्षम किया है जो उन्हें अपनी वेबसाइट पर पुनर्निर्देशित करेगा। इससे कंपनी की वेबसाइट को बढ़ावा देने में मदद मिलती है।

विडर ऑडियंस तक पहुंचना: टैको बेल। 

टैको बेल अपने ब्रांड को बढ़ावा देने के लिए शुरुआती इंस्टाग्राम उपयोगकर्ताओं में से एक था। इंस्टाग्राम स्टोरीज़ में से एक में, कंपनी ने ब्रांड द्वारा पेश किए गए दुनिया भर के विभिन्न मेनू साझा किए। उन्होंने अपने उपयोगकर्ताओं और अनुयायियों को अपनी वेबसाइट पर एक लिंक प्रदान करके अपने मेनू को आज़माने के लिए प्रोत्साहित किया।

अपने उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए सही रणनीति का उपयोग करने के अलावा, कई प्रसिद्ध कंपनियां या ब्रांड इंस्टाग्राम पसंद को खरीदते हैं। इंस्टाग्राम लाइक्स खरीदना उनके ब्रांड की निम्नलिखित को बढ़ाने और मार्केटिंग रणनीति के हिस्से के रूप में वे लोकप्रियता हासिल करना चाहते हैं जो उन्हें पसंद हैं।

ईमेल व्यापार। 

यह डिजिटल मार्केटिंग में कवर करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण विषयों में से एक है यदि आप ऑनलाइन वेब स्पेस में एक पेशेवर के रूप में गंभीरता से पीछा करना चाहते हैं।

ईमेल एक प्रमुख घटक है जो प्रभावी रूप से आपके रूपांतरण फ़नल को सुविधाजनक बनाने में मदद करता है। इन पिछले वर्षों में बहुत सारे लोगों ने ईमेल विपणन की प्रभावशीलता पर संदेह किया है। लेकिन, यह अपने उपभोक्ताओं से सीधे जुड़ने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है।

ईमेल आपके काम के सिलसिले में ध्यान नहीं देते या आते हैं। वे पूरी तरह से गैर-घुसपैठ हैं। आपकी संभावनाएं और उपभोक्ता जब चाहें तब उनके ईमेल पढ़ सकते हैं।

इसके अलावा, अधिकांश ईमेल प्रतियां कार्रवाई-उन्मुख हैं और कार्रवाई के लिए प्रेरक कॉल शामिल हैं। यह न केवल वेबसाइटों पर ट्रैफ़िक चलाने में मदद करता है बल्कि आपके उपभोक्ताओं को एक प्रोत्साहन भी प्रदान करता है। जैसे ही उपभोक्ता आपके ब्रांड से मूल्य प्राप्त करते हैं, वे वफादार ग्राहकों और अंततः ब्रांड इंजीलवादियों को बदलने के लिए तैयार हैं।

एक रणनीतिक ईमेल अभियान आपके समग्र व्यावसायिक लक्ष्यों और उद्देश्यों के लिए एक वरदान हो सकता है। आप न केवल अपनी बिक्री बढ़ा सकते हैं, बल्कि अपने ग्राहकों के साथ भी कामरेड बना सकते हैं जो जीवन भर चलेगा।

कुछ शर्तों को आपको अच्छी तरह से समझने की आवश्यकता है वे निम्नलिखित हैं:

  • ऑटो रिस्पॉन्डर
  • कार्यवाई के लिए बुलावा
  • विषय
  • ठंडा ईमेल
  • परिवर्तन दरें
  • डबल ऑप्ट-इन
  • ईमेल कतार
  •  डोमेन ब्लैकलिस्ट
  • ईमेल अभियान
  • विभाजन और ए / बी परीक्षण
  • ईमेल सूची
  • टेम्पलेट्स
  • एचटीएमएल टैग
  • सूची विभाजन
  • निजीकरण
  • न्यूज़लैटर ऑप्ट-आउट
  • उत्तर देने की दर
  • भेजने वाला अंक
  • स्पैम
  • सदस्यता समाप्त सूची
  • विपणन स्वचालन
  • ईमेल वितरण
  • बहुभिन्नरूपी परीक्षण और अन्य

यदि आप ईमेल मार्केटिंग में कुशल बनना चाहते हैं, तो आपको विभिन्न ईमेल मार्केटिंग टूल की एक निर्णायक समझ होनी चाहिए। वे आपके लक्ष्य के साथ-साथ मौजूदा ग्राहकों को ईमेल भेजने की प्रक्रिया को सुचारू बनाने में मदद करते हैं

विषयवस्तु का व्यापार। 

कंटेंट मार्केटिंग एक बहुत बड़ी संपत्ति है जो आपको कुछ बेहतरीन लीड्स और ग्राहकों को प्राप्त करने में मदद कर सकती है। यदि आप एक डिजिटल मार्केटिंग प्रोफेशनल बनना चाहते हैं, तो आपको कंटेंट मार्केटिंग की व्यापक समझ होनी चाहिए। यह वह संरचना है जिस पर पूरे वर्ष डिजिटल मार्केटिंग अभियान आधारित है।

इस तथ्य के अलावा कि सामग्री का उद्देश्य लोगों को सूचित करना और प्रेरित करना है, यह आपके उत्पादों और उनकी विशिष्ट विशेषताओं के बारे में प्रासंगिक विवरण भी प्रदान करता है। ठीक से प्रसारित होने पर, यह जानकारी आपके उपभोक्ताओं को आपके उत्पाद या सेवा से संबंधित क्रय निर्णय लेने में मदद कर सकती है।

उपाख्यानों के साथ अपील, रोचक, रोचक सामग्री और जीवन की कहानियों का टुकड़ा दर्शकों का ध्यान खींचने में मदद कर सकता है। वे आपकी वेबसाइट पर अधिक जाएँगे और आप अपने ग्राहकों को भी बनाए रख सकेंगे।

अध्ययन करने की शर्तें

सामग्री की रणनीति

  • ब्लॉगिंग
  • क्रेता व्यक्ति
  • साइकिल खरीदना
  • दर के माध्यम से क्लिक करें
  • आधारशिला सामग्री
  • कीवर्ड
  • प्रति क्लिक लागत
  • साहित्यिक चोरी
  • सामग्री निरिक्षण
  • सामग्री सिंडिकेशन
  • ग्राहक संबंध प्रबंधन
  • डिजिटल वाणिज्य
  • ई-पुस्तक
  • सीधी प्रतिक्रिया
  • संपादकीय कैलेंडर
  • सगाई
  • सोशल मीडिया चैनल
  • मेम
  • देशी और प्रदर्शन विज्ञापन
  • आलेख जानकारी
  • वीडियो मार्केटिंग
  • इंटरएक्टिव लर्निंग
  • मुख्य निष्पादन संकेतक
  • नेतृत्व पीढ़ी
  • शिक्षा प्रबंधन प्रणाली
  • copywriting
  • सामग्री प्रबंधन प्रणाली
  • WordPress के
  • प्लग-इन
  • मल्टीमीडिया
  • न्यूज़जैकिंग
  • ऑफ़-पेज ऑन-पेज ऑप्टिमाइज़ेशन
  • पठनीयता
  • पृष्ठ रैंक
  • पॉडकास्ट
  •  प्रतिक्रियात्मक वेब डिज़ाइन
  • वायरल सामग्री
  • विजेट
  • उत्पाद विशिष्टीकरण
  • पुनर्लक्ष्यीकरण
  • ईमेल सामग्री
  • अन्य लोगों के बीच मीडिया

कंटेंट मार्केटिंग फोस्टर किसी अन्य डिजिटल मार्केटिंग मॉड्यूल की तरह भरोसा करते हैं। यह डोमेन विशेषज्ञता के निर्माण में मदद करता है, उपभोक्ता आपके विचार के नेता पर विचार करते हैं। ऐसी सामग्री प्रदान करें जो आपके उपभोक्ताओं के प्रश्नों का उत्तर सबसे सटीक और प्रभावी तरीके से दे सके।

भीतर का विपणन। 

इनबाउंड मार्केटिंग एक ऐसी रणनीति है जिसके द्वारा आपके उपभोक्ता आपके व्यवसाय के विज्ञापन के विभिन्न रूपों के साथ अपने उपभोक्ता को जलाने के बजाय आपको पाते हैं।

इसमें ब्रांडिंग, समाचार पत्र, प्रभावित विपणन, संबद्ध विपणन, ऑनसाइट और ऑफसाइट विपणन शामिल हैं जो आपके व्यवसाय के लिए शानदार परिणाम प्रदान करते हैं। यह एक व्यापक विषय है जिसे आपको अपने पेशेवर जीवन में लागू करने में सक्षम होने के लिए विस्तृत रूप से समझने की आवश्यकता है।

इस विषय पर अध्ययन करने की शर्तें इस प्रकार हैं:

  • बिजनेस टू बिजनेस कंटेंट मार्केटिंग
  • रूपांतरण दर अनुकूलन
  • लागत प्रति लीड
  • ग्राहक संकलन
  • निवेश पर प्रतिफल
  • गतिशील सामग्री
  • लिंक का अनुसरण किया
  • कोई पालन नहीं
  • Google एल्गोरिदम
  • भीतर का लिंक
  • इन्फोग्राफिक्स सीखना
  • मुख्य निष्पादन संकेतक
  • लिंक्डइन
  • मोबाइल विपणन और अनुकूलन
  • पृष्ठ दृश्य
  • योग्य लीड
  • पुनर्लक्ष्यीकरण
  • दूसरों के साथ उत्तरदायी वेबसाइट।

Social Media Marketing. 

किसी भी डिजिटल मार्केटिंग अभियान के लिए, सोशल मीडिया मार्केटिंग एक अपरिहार्य मॉड्यूल है। आपको अपने लक्षित उपभोक्ताओं को आपको नोटिस करने के लिए अपनी सोशल मीडिया रणनीति को चतुराई से तैयार करना होगा।

सोशल मीडिया बहुत लोकप्रिय है, जो इसे आपके व्यवसाय के लिए अत्यंत प्रतिस्पर्धी बनाता है। हर कंपनी सोशल मीडिया चैनलों के माध्यम से उपभोक्ताओं का ध्यान आकर्षित करने के लिए तैयार है।

सोशल मीडिया मार्केटिंग की 360 समझ के लिए इसमें कुछ शर्तों पर ध्यान दें

  • सोशल मीडिया ऑडियंस
  • अवतार और जैव
  • ब्रांड प्रबंधन
  • सामाजिक सामग्री के माध्यम से ब्रांडिंग
  • चटबट
  • दर के माध्यम से क्लिक करें
  • रूपांतरण दर
  • संकट प्रबंधन
  • चैनल क्रॉस करें
  •  प्रत्यक्ष संदेश
  • क्राउडसोर्सिंग
  • प्रायोजित पोस्ट
  • निराशाजनक सामग्री
  • कहानियों
  • सगाई की दर आवृत्ति
  • भू-लक्ष्यीकरण
  • हैशटैग
  • छापे
  • मुख्य निष्पादन संकेतक
  • मूल निवासी विज्ञापन
  • प्रासंगिकता
  • क्यूआर कोड
  • सामाजिक श्रवण
  • साझा करने योग्य सामग्री
  • चर्चित विषय
  • वायरल सामग्री और अन्य

अन्वेषण करें, पढ़ें, वास्तविक जीवन से प्रेरणा लें और अपने ऑनलाइन उपभोक्ताओं का ध्यान खींचने के लिए नवीन विचारों के साथ विचार-मंथन करें।

वेब विश्लेषिकी। 

वेब एनालिटिक्स डिजिटल मार्केटिंग का एक उन्नत विषय है, जिसे समझने के लिए आपको यह समझने की जरूरत है कि आपका व्यवसाय डिजिटल डोमेन में कितना अच्छा प्रदर्शन कर रहा है। यह आपको कई महत्वपूर्ण मैट्रिक्स प्रदान करता है जो आपके काम को आसान बनाते हैं। यह ग्राहकों के व्यवहार पैटर्न, आपकी वेबसाइट के प्रदर्शन और आपके ब्रांड के संबंध में आपके उपभोक्ताओं की धारणा की पहचान करने में सहायता करता है।

सबसे महत्वपूर्ण वेब विश्लेषिकी की कुछ शर्तों से आपको अवगत होना चाहिए:

  • डेटा
  • प्रभाव
  • कीवर्ड
  • जैविक खोज
  • पृष्ठ दृश्य
  • हीटमैप
  • पृष्ठ गति
  • एंकर टेक्स्ट
  • टूटी हुई कड़ी
  • चाटबोट
  • आवाज खोज प्रभाव
  • मेटा टैग
  • पुनर्निर्देशन
  • 404 त्रुटि
  • से क्लिक करें
  • लैंडिंग पृष्ठ लिंक
  • रेफरल
  • कुकी
  • पेज टैग
  • आयाम
  • दर्शक
  • Google टैग प्रबंधक
  • वेब संपत्ति और अन्य
  • मोबाइल विपणन

यह डिजिटल मार्केटिंग अध्ययन में शामिल होने के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण विषय है। मोबाइल मार्केटिंग में तेजी से प्रमुखता मिली है। यह निश्चित रूप से ऑनलाइन उपयोगकर्ताओं के लिए सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला उपकरण है।

चाहे वह वीडियो, लेख, ब्लॉग पोस्ट या सोशल मीडिया उपभोग मोबाइल हो, जो ऑनलाइन उपभोग के लिए उपयोग किए जाने वाले उपकरणों के बीच हो। सभी प्रमुख व्यावसायिक संगठनों और ई-कॉमर्स उद्यमों का एक अनुकूलित मोबाइल पेज है।

यह उपयोगकर्ताओं को किसी वेबसाइट के विभिन्न पृष्ठों पर नेविगेट करने और लक्ष्यों को पूरा करने में मदद करता है, चाहे वह कुछ उत्पाद खरीद रहा हो या जानकारी प्राप्त कर रहा हो।

मोबाइल एप्लिकेशन कभी-कभी डेस्कटॉप अनुप्रयोगों से थोड़ा अलग होते हैं क्योंकि वे बहुत सारी चीजों को शामिल करते हैं जिन्हें उपयोगकर्ता अनुभव को अनुकूलित करने के लिए शामिल किया जाना चाहिए। मोबाइल मार्केटिंग ने अपने उत्पादों को बढ़ावा देने और बिक्री बढ़ाने के लिए व्यवसायों की संभावनाओं को बहुत बढ़ाया है।

डिजिटल मार्केटिंग में दिग्गज, जो कई बड़ी परियोजनाओं का हिस्सा रहे हैं, मोबाइल मार्केटिंग को सीखने पर जोर देते हैं ताकि इंटरनेट माध्यम के लाभ का लाभ उठाने में सक्षम हो सकें। यदि आप अपने आप पर विचार करते हैं, तो आपका मोबाइल आपके साथ लगभग 90% समय है यदि अधिक नहीं है।

कुछ मोबाइल मार्केटिंग शर्तें जो अच्छी तरह से वाकिफ होना अनिवार्य हैं, वे इस प्रकार हैं:

एप्लिकेशन प्रोग्रामिंग इंटरफ़ेस भी एपीआई के रूप में जाना जाता है

  • ऐप मुद्रीकरण
  • ऐप अनुकूलन
  • मोबाइल अभियान
  • सीपीसी
  • रूपांतरण दर
  • कोहोर्ट विश्लेषण
  • डिमांड-साइड प्लेटफार्म
  • कृत्रिम होशियारी
  • इनबॉक्स
  • ग्राहक का यात्रा
  • प्रत्यक्ष यातायात
  • फ़नल विश्लेषण
  • स्वचालन
  • जियोलोकेशन और जियोफेंसिंग
  • मशीन लर्निंग
  • विपणन मंच
  • Omnichannel Marketing
  • एसएमएस मार्केटिंग
  • इन-ऐप अधिसूचना
  • सूचनाएं भेजना
  • इन-ऐप संदेश
  • ऐप इंस्टॉल करें
  • स्थान-आधारित विज्ञापन
  • बहु स्पर्श गुण
  • दूसरों के साथ मल्टी-चैनल मार्केटिंग
  • निष्कर्ष

ये डिजिटल मार्केटिंग के लिए 10 सबसे महत्वपूर्ण विषय हैं जो आपको एक कुशल डिजिटल विपणनकर्ता बना देंगे। आप डिजिटल डोमेन में कुछ बेहतरीन अभियान बनाने में सक्षम होंगे। याद रखें कि उपभोक्ताओं के लिए आपके ब्रांड की सकारात्मक धारणा होना जरूरी है। आपके डिजिटल मार्केटिंग प्रयासों के लिए बिक्री निश्चित रूप से महत्वपूर्ण है।

लेकिन बेहतर बिक्री करने के लिए बोली में पारदर्शिता, प्रामाणिकता और मूल्यवान सूचना प्रसार के गुणों को न भूलें। यदि आप उन्हें गुणवत्ता वाले उत्पाद प्रदान करते हैं तो आपके ग्राहक और ग्राहक स्वचालित रूप से आपके उत्पादों और सेवाओं के लिए आएंगे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ