Blog Show

6/recent/blog-posts

HOW TO WRITE A BUSINESS PLAN

 व्यापार योजना को यह साबित करना चाहिए कि व्यवसाय खर्चों को कवर करने के लिए पर्याप्त राजस्व उत्पन्न करेगा और बैंकरों या निवेशकों के लिए संतोषजनक रिटर्न देगा। एक व्यवसाय योजना तैयार करने के कई तरीके हैं लेकिन कुछ आवश्यक खंड हैं जो उन्हें होने चाहिए।


How to write a business plan
Write A Business Plan
 व्यवसाय योजना की शुरुआत में दो पृष्ठ से कम का कार्यकारी सारांश होना चाहिए जो योजना को बेचता है और इसकी विशेषताओं पर प्रकाश डालता है।

एक कंपनी सारांश को उत्पादों और सेवाओं और बाजार में अंतर के उनके बिंदुओं का उल्लेख करते हुए एक तथ्यात्मक विवरण शामिल किया जाना चाहिए।


विशिष्ट ग्राहकों का सारांश प्रदान करने, प्रतिस्पर्धियों को सूचीबद्ध करने, बाजार के आकार और अपेक्षित वृद्धि का उल्लेख करते हुए बाजार विश्लेषण को शामिल करना आवश्यक है।


यह रणनीति और कार्यान्वयन के लिए एक खंड होना महत्वपूर्ण है कि उत्पाद कैसे बेचे जाएंगे और योजना कैसे बेची जाएगी और योजना को अपने मील के पत्थर के साथ मिलकर कैसे लागू किया जाएगा। 


बिक्री, नकदी प्रवाह और मुनाफे का संकेत देने वाली एक वित्तीय योजना होनी चाहिए। प्रबंधन टीम की पृष्ठभूमि उनके अनुभव और प्रमुख उपलब्धियों के साथ एक प्रबंधन सारांश में निहित होनी चाहिए।


व्यक्ति अपने लिए एक व्यावसायिक योजना लिखने के लिए एक पेशेवर को किराए पर ले सकते हैं या वे उत्कृष्ट व्यवसाय योजना सॉफ़्टवेयर या उपलब्ध पुस्तकों का उपयोग करके अपने स्वयं के लिखने का प्रयास कर सकते हैं।


एक बार फंडिंग बढ़ा दी गई है और एक व्यवसाय संचालित हो रहा है, व्यवसाय योजना व्यवसाय के लिए एक रोड मैप के रूप में कार्य करती है। यह एक स्थिर दस्तावेज नहीं है। यह सुनिश्चित करने के लिए संदर्भित किया जाना चाहिए कि यह सुनिश्चित करने के लिए कि व्यवसाय बना हुआ है, ट्रैक पर है, और मेलस्टोन मिल रहा है।


एक बाजार मूल्यांकन कंपनी की सफलता का एक उपयोगी विश्लेषण है। यह एक बड़ा उपक्रम है लेकिन अमूल्य है। विश्लेषण पर विचार करने के लिए बिक्री के आंकड़े, विपणन लक्ष्य, विज्ञापन सामग्री और मीडिया मिक्स का उपयोग सहित कई क्षेत्रों को दिया जाना चाहिए।


सभी बिक्री के आंकड़ों की तुलना और एक विशेष समय सीमा से पहले या एक घटना के बाद की तुलना में विश्लेषण करने की आवश्यकता है। आंकड़ों का विश्लेषण किया जाना है और यह निर्धारित करने की आवश्यकता है कि क्या विफल, मिले या अधिक अपेक्षाएं हैं। 


बिक्री में किसी भी वृद्धि का विश्लेषण यह पता लगाने के लिए किया जाना चाहिए कि क्या वे पुराने या नए ग्राहक या दोनों के संयोजन से हैं। मजबूत अर्थव्यवस्था जैसे किसी भी विज्ञापन से जुड़े राजस्व में वृद्धि के कारणों पर विचार करने की आवश्यकता है।


विपणन लक्ष्यों के लिए एक मूल्यांकन किए जाने की आवश्यकता है। सबसे पहले मूल markeitng लक्ष्यों की जांच करने की आवश्यकता है और यह पता लगाया जाना चाहिए कि क्या व्यवसाय उस बाजार को ले रहा है या नहीं।


यह तय करने के लिए सोचा जाना चाहिए कि क्या कंपनी के लिए सबसे अधिक लाभदायक बाजार है। बाजार में हिस्सेदारी बढ़ाने के लिए और कितना या उससे अधिक दिखाने के लिए एक विश्लेषण किया जाना है।

विज्ञापन की जाँच यह सुनिश्चित करने के लिए की जानी चाहिए कि विज्ञापन जनता से क्या संवाद कर रहा था और यह सुनिश्चित करने के लिए कि विज्ञापन उनके उद्देश्य को पूरा करे।


यह पता लगाना आवश्यक है कि क्या लक्ष्य बाजार ने विज्ञापनों के संदेश को समझा और जवाब दिया। उपयोग किए गए मीडिया मिश्रण और इसकी दक्षता और सृजन पर जाँच करके यह पता लगाया जा सकता है कि इस तरह के कार्यक्रम की लागत कितनी प्रभावी थी और मीडिया के कौन से वर्ग अधिक बाजार हिस्सेदारी को आकर्षित करने में सबसे प्रभावी साबित हुए।


बाजार मूल्यांकन के बाद भविष्य में सुधार के लिए विचारों को शामिल करने के लिए एक खंड को जोड़ना आवश्यक होगा।


व्यवसाय योजना के लेखन का कार्य करते समय प्रतियोगिता का विश्लेषण सबसे कठिन खंड हो सकता है। प्रतियोगिता का विश्लेषण करने से पहले उनकी जांच की जानी चाहिए और इससे पहले कि उन्हें खोजा जाना है।


प्रतिस्पर्धात्मक विश्लेषण का पहला चरण यह निर्धारित करना है कि स्थानीय प्रतियोगिता कौन है। यह काफी बस के आसपास ड्राइविंग और देख कर और एक टेलीफोन निर्देशिका के माध्यम से खोज के द्वारा किया जा सकता है।


मुख्य प्रश्न एक सीमा होगी और यह निर्धारित करना कि आपके प्रतियोगी माल और सेवाओं को प्राप्त करने के लिए ग्राहक कितनी दूर तक जाने के लिए तैयार हैं। स्थानीय प्रतिस्पर्धियों के साथ-साथ कुछ व्यवसायों में गैर-स्थानीय प्रतियोगी भी होते हैं जैसे कि उदाहरण के लिए मेल ऑर्डर कंपनियों के रूप में।


प्रतियोगिता का विश्लेषण करने के लिए यह निर्धारित करना आवश्यक है कि वे किस बाजार या बाजार खंड की सेवा करते हैं और वे क्या लाभ प्रदान करते हैं। यह निर्धारित करना आवश्यक है कि ग्राहक उनसे क्यों खरीदते हैं और अपने उत्पादों और सेवाओं, उनके मूल्य निर्धारण और प्रचार के बारे में जानकारी इकट्ठा करने के लिए भी।


शारीरिक रूप से किसी व्यवसाय पर जाकर या उनकी वेबसाइट की जाँच करके जानकारी जुटाई जा सकती है। किसी व्यवसाय की कई भौतिक यात्राएं किसी व्यक्ति को अपने उत्पाद और ग्राहकों के कंपनी के उपचार के बारे में जानकारी निर्धारित करने में सक्षम करेंगी।


किसी कंपनी के बारे में जानकारी के अच्छे स्रोत कंपनी के विक्रेताओं, आपूर्तिकर्ताओं और कर्मचारियों से आते हैं। एक व्यापार मेले में भाग लेना जहां प्रतियोगियों का प्रदर्शन होता है, जानकारी इकट्ठा करने का एक और उत्कृष्ट तरीका है।


एक बार जानकारी इकट्ठा हो जाने के बाद उसका विश्लेषण करने की आवश्यकता होती है। एक प्रतियोगी क्या पेशकश करता है, इसका विश्लेषण करके एक आला बाजार का निर्धारण करना संभव है जिसे कुछ ऐसा पेश करके लक्षित किया जा सकता है जो प्रतियोगी नहीं करता है।


विश्लेषण का लक्ष्य आपके प्रतियोगी लाभों की पहचान करना और उनका विस्तार करना है, जो आपके व्यवसाय की पेशकश कर सकते हैं कि प्रतियोगी प्रतिस्पर्धी नहीं हो सकता है या नहीं। 


विपणन रणनीति एक ऐसी प्रक्रिया है जो किसी संगठन को बिक्री बढ़ाने और एक स्थायी प्रतिस्पर्धी लाभ प्राप्त करने के सबसे बड़े अवसरों पर अपने संसाधनों को केंद्रित करने की अनुमति दे सकती है।


विपणन रणनीति बाजार की जरूरतों को पूरा करने और बाजार के उद्देश्यों तक पहुंचने के लिए डिज़ाइन की गई विपणन योजनाओं का महत्वपूर्ण आधार है। औसत दर्जे के परिणामों के लिए योजनाओं और उद्देश्यों का परीक्षण किया जाता है।


आमतौर पर मार्केटिंग रणनीतियों को एक मौजूदा योजना के साथ बहु-योजना के रूप में विकसित किया जाता है, जो मौजूदा वर्ष में विशिष्ट कार्यों को पूरा करने के लिए विस्तृत होती है। समय-समय पर संगठन से संगठन में भिन्नता होती है लेकिन तेजी से वे कम होते जा रहे हैं क्योंकि बाजार में परिवर्तन की गति बढ़ जाती है। बाजार की रणनीति गतिशील और इंटरैक्टिव हैं।


मार्केटिंग रणनीति में आंतरिक और बाहरी कारकों पर सावधानीपूर्वक जाँच शामिल है। आंतरिक कारकों में विपणन मिश्रण और प्रदर्शन विश्लेषण शामिल हैं। बाहरी कारकों में ग्राहक विश्लेषण, लक्ष्य बाजार विश्लेषण और अर्थव्यवस्था, राजनीति और प्रौद्योगिकी में किसी भी तरह के बदलाव को ध्यान में रखना शामिल है। मार्केटिंग रणनीति के प्रमुख कारकों में से एक है विपणन को मिशन के कथन के अनुरूप रखना। एक बार इन स्कैन पूरा हो जाने के बाद लक्ष्यों को निर्धारित करने और इसे प्राप्त करने के लिए विपणन मिश्रण के लिए एक रणनीति योजना का निर्माण किया जा सकता है।


बाजार की रणनीति को प्रारूपित करते समय महत्वपूर्ण बातों पर विचार करें और समग्र लक्ष्यों और उद्देश्यों को सूचीबद्ध करें। जब उन्हें सूचीबद्ध किया जाता है, तो उन्हें विशिष्ट मात्रा के साथ एक समय सीमा के साथ होना चाहिए और जो हासिल किया जाना है उसका प्रतिशत है। 


प्राथमिक लक्ष्य बाजारों को विशेष रूप से यथासंभव निर्धारित किया जाना है। वर्तमान संसाधन जो कंपनी के लिए उपलब्ध हैं, उन पर ध्यान दिया जाना चाहिए। वर्तमान संसाधन पहले से उपयोग किए गए संपर्क हैं और कंपनी के लिए जाने जाते हैं जैसे कि संगठन और समितियां। प्रत्येक लक्षित बाजार में सेंध लगाने के लिए जिन तरीकों का इस्तेमाल किया जाना है, उन पर विचार किया जाना चाहिए और कुछ नाम के लिए फ़्लायर, ईमेल और प्रेस रिलीज़ से लेकर कुछ भी हो सकते हैं।


एक बार सभी जमीनी काम हो जाने के बाद मार्केटिंग शुरू हो सकती है और रणनीति के सफल होने का निर्धारण करने के लिए बिक्री के परिणामों का विश्लेषण किया जाता है कि रणनीति को किसी भी तरह से बदला जाना है या नहीं।


एक बार जब विपणन रणनीति तैयार की जाती है, तो यह देखने के लिए सावधानीपूर्वक विश्लेषण करने की आवश्यकता होती है कि अतिरिक्त संसाधनों और या कर्मियों को यह सुनिश्चित करने के लिए सुरक्षित करने की आवश्यकता है कि विपणन सफलतापूर्वक शुरू हो सकता है।


प्रचारक पैकेज को डिजाइन करने के लिए विज्ञापन एजेंसी कर्मियों और वेब डिजाइनरों की सेवाओं की शुरुआत में अच्छी तरह से आवश्यकता हो सकती है। यदि यह अभियान व्यवहार्य है, तो बिक्री प्रतिनिधियों और प्रमोटरों को नियोजित किया जाना आवश्यक हो सकता है क्योंकि उपभोक्ताओं के लिए बिक्री के लिए यह आवश्यक हो सकता है।


इन अतिरिक्त कर्मचारियों के रोजगार के लिए अतिरिक्त परिवहन और कार्यालय स्थान की आवश्यकता हो सकती है। अतिरिक्त कर्मचारियों को अतिरिक्त प्रशासनिक कर्मचारियों के समर्थन की आवश्यकता हो सकती है।

कुछ मार्केटिंग रणनीतियों को अतिरिक्त विक्रय स्थान के अस्थायी उपयोग की आवश्यकता हो सकती है जैसे कि एक मॉल के भीतर एक चौकी या फिर दुकानों के भीतर या व्यापार किराए पर प्रचारक बिक्री प्रदर्शन की स्थापना।


अतिरिक्त स्थान को खट्टा और किराए पर लेना, स्थापित करना और मानवकृत करना होगा। इस तरह के प्रतिष्ठानों के लिए अल्पकालिक अनुबंध बिक्री कर्मचारियों को नियुक्त करना आवश्यक हो सकता है।

अतिरिक्त बिक्री मंजिल क्षेत्र को जोड़ने के साथ इसका मतलब यह हो सकता है कि अतिरिक्त टिल्स के साथ-साथ अतिरिक्त बैंकिंग सुविधाएं जैसे कि इफ्तपोस टर्मिनल्स होना आवश्यक है। ऐसी चीजें खरीदने या किराए पर लेने की आवश्यकता होगी।


एक विपणन रणनीति जो बिक्री में वृद्धि लाती है उसे अभियान की सेवा के लिए अतिरिक्त माल की आवश्यकता होगी और ऐसी जरूरतों के भंडारण पर विचार करना होगा।

उत्पाद को स्टोर करने के लिए अतिरिक्त वेयरहाउसिंग को खट्टा, खरीदा या किराए पर लेना पड़ सकता है। बढ़े स्टॉक वॉल्यूम के साथ लॉजिस्टिक्स का मुद्दा आता है और अधिक वितरक आवश्यक हो सकते हैं, यदि अतिरिक्त वाहन और परिवहन भी आवश्यक विचार और व्यय बन सकते हैं।


इन सभी छिपे हुए एक्स्ट्रा को दिए गए सावधानीपूर्वक योजना और पूर्वविचार, रणनीतिक विपणन की सफलता सुनिश्चित करेंगे।


किसी व्यवसाय योजना को तैयार करने में समय, अनुसंधान, विचार और ऊर्जा लगाने के लिए एक ऑपरेटर की विफलता लगभग गारंटी है कि ऑपरेटर का व्यवसाय विफल हो जाएगा।

एक व्यवसाय योजना सफलतापूर्वक संचालन के लिए महत्वपूर्ण है। व्यवसाय योजना के बिना कोई भी ऑपरेशन पतवार के बिना समुद्र में एक जहाज के समान है। व्यवसाय के पास एक व्यवसाय योजना होनी चाहिए जो सफलता के लिए योजना बनाती है।


इस योजना में बाजार अनुसंधान और प्राथमिक उपभोक्ता की पहचान को शामिल करने की आवश्यकता है। कारोबारियों को पाँच या दस साल की योजना विकसित करनी चाहिए जिसमें नकदी प्रवाह, वित्त और विस्तार शामिल हैं।


सफल होने वाले नए व्यवसायों के खिलाफ आंकड़े ढेर किए जाते हैं। अनुसंधान इंगित करता है कि संयुक्त राज्य अमेरिका में बीस से कम कर्मचारियों वाले व्यवसायों में चार साल तक जीवित रहने का केवल 37% और दस जीवित रहने का केवल 9% मौका है।


रेस्तरां और भी बुरी तरह से किराया और दो साल जीवित रहने का केवल 20% मौका है। इन विफल व्यवसायों में से केवल दस प्रतिशत ने अनैच्छिक दिवालिएपन के कारण बंद कर दिया और शेष 90% बंद हो गए क्योंकि व्यवसाय सफल नहीं था, वांछित स्तर की आय प्रदान नहीं करता था या बहुत अधिक उनके प्रयासों का काम करता था।


पुरानी कहावत है कि "लोग योजना में विफल होने की योजना नहीं बनाते हैं" जब यह व्यवसाय की बात आती है तो अधिक सच नहीं हो सकती है। सभी व्यवसायों में सफलता के लिए एक स्पष्ट योजना होनी चाहिए जिसमें कुछ गलत होने पर कार्रवाई शामिल हो। जब तक यह समझा जाता है कि कोई जादू समाधान की गारंटी नहीं है कि एक व्यवसाय सफल होगा तीन कारक हैं जो इसके साथ जुड़े हुए हैं सफलता। एक व्यवसाय योजना को प्रारूपित किया जाना है। वित्तीय जानकारी को व्यवसाय के बारे में जानने की आवश्यकता है और व्यवसाय के लक्ष्य बाजार की सटीक रूपरेखा होनी चाहिए।


नए व्यवसाय के लिए खगोलीय रूप से उच्च विफलता दर के साथ यह स्पष्ट है कि सफल होने के लिए फिर नए व्यवसायों को उन सभी सहायता की आवश्यकता होती है जो उन्हें मिल सकती हैं। उचित योजना महत्वपूर्ण है। एक बार योजना तैयार करने के बाद उनका आकलन करने के लिए स्वतंत्र लेखाकारों को ले जाना चाहिए। 


डिअर रीडर्स, आज के लिए इतना ही। मैं आपके ऑनलाइन बिज़नेस प्रयासों में पूर्ण सफलता की कामना करता हूं और आशा करता हूं कि इस ब्लॉग ने आपको उपलब्ध कई विकल्पों की बेहतर समझ हासिल करने में मदद करेगी। और इस जानकारी को शेयर करें। ताकि ज्यादा लोगों के पास जानकारी पहुंचे। 

धन्यवाद।  

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ